जीवनसाथी के मृत्यु के बाद कैसे जीना

एक पति या पत्नी को खोना सबसे दर्दनाक अनुभवों में से एक है जो व्यक्ति अनुभव कर सकता है। एक सदमे में पूरी तरह से लकवाग्रस्त महसूस करता है: ऐसा लगता है कि दुनिया बंद हो गई है। आपके प्रियजन की हानि पूरी तरह से आपके जीवन को बदलती है, खासकर जब वह आपका सबसे अच्छा दोस्त थी आप खोए हुए और फंस गए हैं, मुसीबत में भी छोटे निर्णय लेने के लिए लेकिन आपको एक बात याद रखना चाहिए: जैसा कि समय के साथ घाव भर जाता है, यहां तक ​​कि दर्द भी दूर हो जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निशान नहीं होगा, लेकिन यह कि जीवित रहने के लिए निश्चित रूप से संभव है बहुत से लोग बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद भी वे एक समृद्ध, पूर्ण और अर्थपूर्ण जीवन प्राप्त करने का मार्ग ढूंढ सकते हैं: आप भी ऐसा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
अलविदा कहो

एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 1
1
याद रखें कि आप शायद चरणों का सामना करेंगे प्रत्येक व्यक्ति इन चरणों में से प्रत्येक के लिए नहीं रहता है और न ही सभी को एक ही आदेश का सामना करना पड़ता है, लेकिन आप इनकार, क्रोध, असंतोष, तसल्ली, दुख, दुख और अंततः स्वीकृति के संयोजन का अनुभव कर सकते हैं। आदेश में उन्हें जीवित नहीं करने के अलावा, शोक का सामना करते हुए उन्हें बार-बार पार करना संभव है।
  • अपने आप को दर्द महसूस करने की अनुमति दें और उनको दूर करने के लिए इन चरणों का पालन करें। अपनी भावनाओं को नकाब करने की कोशिश मत करो
  • एक जीवन साथी की मौत के बाद लाइव्ह लाइव शीर्षक छवि 2
    2
    छोड़ने से पहले आपके प्रियजन द्वारा स्पष्ट रूप से किए गए किसी भी अनुरोध की जांच करें। यदि वह अचानक मृत्यु हो गई और कोई अनुरोध नहीं किया, तो उसे याद रखने के लिए कुछ विचारों का विचार करें। यह आपको अधिक मन की शांति दे सकता है और आप किसी भी मानसिक बाधाओं के बिना एक नया जीवन शुरू करने की गारंटी दे सकते हैं। आप इसे एक आवर्ती प्रथा बन सकते हैं या अपनी पत्नी को एक बार के लिए सम्मानित कर सकते हैं और फिर पृष्ठ को चालू कर सकते हैं। यहाँ आप क्या कर सकते हैं:
  • लाइट को मोमबत्ती
  • अपनी कब्र में फूल लाओ और हमारे साथ बात करें। अपने विचार साझा करें
  • अपने आप को एक ऐसी गतिविधि को समर्पित करें जिसे आप एक साथ करना पसंद करते हैं, जबकि अपने प्रियजन के सभी गुणों को याद करते हुए।
  • एक जीवन साथी की मृत्यु के बाद जीविका चरण 3
    3
    याद रखें कि इससे पहले कि आप फिर से सामान्य महसूस करना शुरू कर सकें, इससे कुछ समय लगेगा दर्द पतली हवा में गायब नहीं होगा और खुद से गुजर नहीं होगा। जैसा कि आप इस प्रक्रिया का सामना करते हैं उसके साथ धैर्य रखें। शोक एक यात्रा है। यह हर समय आपको खुद को मौत के क्षेत्र से संबंधित हर एक मुद्दे से मेल-मिलाप करने की आवश्यकता होती है, जो कि प्रियजन, खुद को, रिश्ते के सकारात्मक और नकारात्मक हिस्से के रूप में।
  • लाइफ इन द लास्ट ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 4
    4
    दर्द और अवसाद के बीच का अंतर जानने के लिए जानें वे इसके समान लग सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से अलग हैं। यह अंतर जानना महत्वपूर्ण है, ताकि अगर दर्द अवसाद में बदल जाए, तो आप एक मनोचिकित्सक से मदद मांग सकते हैं।
  • दुःखी चरण के दौरान, आपको निम्न का सामना करना पड़ सकता है: उदासी, निराशा, गहरी दर्द, थकान या थोड़ी सी ऊर्जा, आँसू, भूख की हानि, नींद में कठिनाई, खराब एकाग्रता, खुश और दुखद यादें, अपराध का मामूली अर्थ।
  • आप उदास हैं, तो आप दर्द की क्लासिक लक्षण, लेकिन यह भी worthlessness और खालीपन, लाचारी, अपराध के चरम भावना, आत्महत्या के विचार, आनन्ददायक गतिविधियों, महान थकान और / या गंभीर वजन घटाने में रुचि की कमी की भावनाओं को दोष कर सकते हैं।
  • देखें कि वे आपकी पत्नी से सम्बन्धित अच्छी यादें कैसे महसूस करते हैं। क्या वे आपको आराम या खुशी देते हैं? या क्या आपको इतना खाली लगता है और खो दिया है कि अच्छी यादें भी आपको नहीं उठा सकती हैं? यदि यह मामला है, तो संभव है कि आप निराश हो जाएं।
  • लाइफ इन द द डेथ ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 5
    5
    उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपको बताते हैं कि आप दुखी अच्छी तरह से सामना नहीं कर रहे हैं। क्या मायने रखता है कि आप कैसा महसूस करते हैं किसी प्रियजन की हानि एक निजी अनुभव है कोई सही या गलत जवाब नहीं है, पृष्ठ को चालू करने के लिए कोई सार्वभौमिक उपयुक्त समय नहीं है।
  • यदि कोई आपको बताता है कि आप दुखी के साथ ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो उसकी चिंता के लिए धन्यवाद और उसे बताएं कि हर कोई दर्द को अलग तरीके से अनुभव करता है
  • किसी व्यक्ति की राय हो सकती है कि आप इसे से ठीक हो रहे हैं "बहुत तेजी से" या "बहुत धीरे धीरे" (और इसलिए आप दर्द में डूब रहे हैं) अगर ऐसा होता है, तो ध्यान रखें कि आप यह तय करने के लिए तैयार हैं कि आप पृष्ठ को चालू करने के लिए तैयार हैं, भले ही इस व्यक्ति के इरादे अच्छे हों और वह चाहता है कि आप ठीक हो जाएं।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के चरण 6
    6
    याद रखें कि आपके पास चुनने की संभावना है ऐसे समय होते हैं जब आपको इसे दूर करने के लिए दुःख और रोने की ज़रूरत होती है। समय आ जाएगा, जब आप स्थिति के रख-रखाव को ठीक करने और फिर से जीवित रहने के लिए तैयार होंगे। आपके पास अपने प्रियजन को खोने के बारे में कोई विकल्प नहीं था, लेकिन आप यह तय कर सकते हैं कि आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने का इरादा कैसे करते हैं।
  • उसने कहा, आपके प्रियजन के नुकसान के साथ, आपके जीवन में कट्टरपंथी परिवर्तन हुए हैं। जब आप अभी भी दुखी होते हैं, तो तुरंत दूसरे कठोर परिवर्तनों को न करने के लिए बेहतर होगा
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के चरण 7
    7
    अपने प्रियजन को भूलने से डरो मत। आपका प्यार इतना महान था कि आप अंत तक इसके करीब रहे। यह हमेशा आपके साथ रहेगा यह जानकर शान्ति प्राप्त करें कि आपकी याददाश्त हमेशा आपके लिए रहेगी और जब भी आप चाहते हैं तब आप इसे फिर से ढूंढ सकेंगे। कोशिश करने के लिए चीजों से भरा जीवन व्यतीत करने की कोशिश करें: यह आपके उपचार के रास्ते पर आपकी सहायता करेगा।
  • ऐसा मत सोचो कि कर्तव्यों का आदान-प्रदान करने का मतलब यह भूल जाना या सम्मान की कमी है। जीने के लिए, आपको ध्यान केंद्रित करना और कड़ी मेहनत करना है। यह सगाई करना सामान्य है, यह परित्याग का संकेत नहीं है।
  • भाग 2
    अपना ख्याल रखना

    एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 8
    1
    एक पालतू जानवर को अपनाना। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, जिनके चार-चौड़े दोस्त हैं, उनके कल्याण में एक सुधारात्मक सुधार, अकेलापन में कमी और चिंता में कमी (जो जानवरों के पास नहीं हैं) की तुलना में। यदि आपके पास कुत्ते को समर्पित करने के लिए सही ऊर्जा नहीं है, तो एक को अपनाने पर विचार करें बिल्ली. यह एक महान साथी हो सकता है यह साफ है और बाहर नहीं ले जाना चाहिए यह आपको प्यार और स्नेह देगा। आप उसका ध्यान रख सकते हैं और आप उससे प्यार करेंगे। जब तुम घर लौटोगे और टेलिविजन देखते हुए अपनी गोद में बैठो तो वह आपको शुभकामनाएं देगा। यदि बिल्लियों आपके लिए नहीं हैं, तो एक चुनें कुत्ता या कोई अन्य पालतू जो आपको खुश करता है, आपको अच्छा महसूस करता है और आपका दिन भरता है
    • याद रखें कि एक पालतू अपनी पत्नी की जगह नहीं होगी, यह उसका लक्ष्य नहीं है लेकिन जब आप एक अकेला दिन भरने के लिए बात करना चाहते हैं, तो यह आपको मुस्कुरा कर सुन सकता है।
  • एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 9



    2
    स्वयं सेवा बनाओ जब आप तैयार हों या आपके पास ऊर्जा हो अपने समय को वास्तव में विश्वास करने के कारण बताएं दूसरों की मदद करने से व्यक्तिगत स्तर पर बहुत संतोष प्राप्त हो सकता है वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि स्वयंसेवा लोगों को खुश कर देता है
  • जल्दबाजी में मत बनो: सबसे पहले, सप्ताह में केवल एक घंटे स्वयंसेवक बनें और देखें कि क्या हो रहा है। आपकी उपलब्धता बढ़ाएं जैसा आप तैयार महसूस करते हैं।
  • लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति / पत्नी चरण 10
    3
    कारकों का आकलन करें जो दर्द को गति प्रदान करते हैं जब किसी प्रियजन के जन्मदिन या पार्टियों जैसे घटनाएं आ रही हैं, तो आप एक विशेष रूप से गहन उदासी महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको पता होना चाहिए कि इसके साथ जुड़े कुछ स्थानों, गंध या आवाज़ें आपको दुखी कर सकती हैं। यह सामान्य है, लेकिन आप दर्द को कम करने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खास सुपरमार्केट में एक साथ खरीदारी करने गए थे, तो आप दुःख से अभिभूत होने से बचने के लिए खरीदारी कर सकते हैं।
  • या, जब आप अपने पसंदीदा आइसक्रीम पार्लर के सामने जाते हैं, तब आपको दर्द से मार दिया जा सकता है एक अलग मार्ग लेकर इसे से बचने की कोशिश करें यदि यह संभव नहीं है, तो कुछ कारकों के कारण होने वाली पीड़ादायक भावनाओं से निपटने के लिए समय निर्धारित करना बेहतर होगा। उदाहरण के लिए, आप सामान्य से पहले कुछ मिनट पहले घर छोड़ देते हैं, इसलिए आप अपनी कार की गोपनीयता में दर्द व्यक्त कर सकते हैं।
  • आप ट्रिगर्स को तब तक नहीं जानते जब तक कि आप अपने सामने किसी के सामने नहीं पाते। एक बार जब आप एक की पहचान कर लें, ध्यान दें, तो आप निम्नलिखित एपिसोड से निपटने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं।
  • एक जीवन साथी के मृत्यु के बाद जीविका चरण 11
    4
    अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें दर्द शरीर को खर्च कर सकता है प्रभावों का सामना करने और अवसाद से छुटकारा पाने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करना, स्वस्थ खाने, भरपूर पानी पीना, निर्धारित दवाएं लेना और हर रात पर्याप्त नींद लेना, ताकि आप अगले दिन ताजा महसूस कर सकें और जाग सकें।
  • आपको हर दिन 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक की कोशिश करोसंतुलित आहार, दुबला मांस, सूखे फल, साबुत अनाज, फलों और सब्जियों से बना वसा या शर्करा से अतिरंजना से बचें
  • आपको पानी की मात्रा को रोजाना पीना चाहिए, कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन प्रति दिन लगभग आठ गिलास खपत करने का प्रयास करें। लेकिन अगर आप सफल नहीं होते हैं, तो बुरा मत मानो: आपको राजकोषीय होने की ज़रूरत नहीं है।
  • रात के बारे में सात से आठ घंटे सोते रहें। आपकी ज़रूरतों के अनुसार समायोजित किया गया है, इसलिए आप सुबह में अच्छी तरह से विश्राम महसूस करते हैं।
  • लाइफ इन द लास्ट ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 12
    5
    दर्द से निपटने के लिए अल्कोहल या दवाओं से बचें। वे आपका लुत्फ उठा सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने नुकसान से उबरने के प्रयास में ड्रग्स पीते हैं या उपभोग करते हैं, तो आप पहले की तुलना में अधिक चिंतित और उदास महसूस कर सकते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि शराब और कई प्रकार की दवाएं अवसाद और चिंता के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती हैं।
  • यदि आप एक आदमी हैं, तो अल्कोहल के दुरुपयोग पर विशेष ध्यान दें। यह दिखाया गया है कि पुरुषों की तुलना में अधिक हानिकारक होने के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाएं पीते हैं।
  • लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति या पत्नी चरण 13
    6
    अपने समुदाय का एक सक्रिय सदस्य बनें दूसरों को हाथ लेना आप अपने नुकसान से उबरने में मदद कर सकते हैं। गतिशील रूप से हस्तक्षेप करना सामाजिक दृष्टिकोण से अधिक उपस्थित होने का एक तरीका है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दूसरों की सहायता से तनाव का मुकाबला हो सकता है और संबंधों को मजबूत किया जा सकता है।
  • भाग लेने के लिए, अपने पड़ोस में उड़ने वालों की तलाश करें, अपने पड़ोसियों से पूछें या भविष्य की घटनाओं को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें, जिनसे आप हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • लाइफ लाइव आफ द डेथ ऑफ़ द पति / पत्नी चरण 14
    7
    एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से बात करें यदि आप कर सकते हैं, तो दुःखी में एक विशेषज्ञ की तलाश करें कुछ मामलों में, एक विशेषज्ञ आपको पीड़ितों को दूर करने और आपकी भावनाओं का सामना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • इंटरनेट पर अपने क्षेत्र में एक मनोचिकित्सक के लिए खोजें
  • लाइव जीवन के बाद जीविका की मृत्यु चरण 15
    8
    स्वयं सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें। आप को उन लोगों से बात करना आराम मिलता है, जिन्होंने नुकसान पहुंचाया है वे आपको उन अनुभवों की पेशकश कर सकते हैं जो उन्हें इस अनुभव का अनुभव पहले से प्राप्त हुआ है।
  • आप स्वयं सहायता समूहों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, अपने मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से पूछ सकते हैं, या अपने स्थानीय समाचार पत्र को देख सकते हैं।
  • लाइव जीवन के बाद जीविका के जीवन का शीर्षक चरण 16
    9
    क्या करना है जो आपने हमेशा सपना देखा है एक बार पर्याप्त समय बीत चुका है और आप पृष्ठ को बदलते हैं, एक बड़ा बदलाव करने का मौका ले लो, ताकि आप उत्साह से फिर से जीवित रह सकें। ऐसा करने का सही समय है! आप चाहते हैं कि आप बन सकते हैं: एक कलाकार, पायलट या गोताखोर। एक गुब्बारा यात्रा लें और नए अनुभवों का प्रयास करें
  • सबसे ऊपर, खुश रहने की कोशिश करो और पूरा करें आपके सपने सच हो सकते हैं और आपके जीवन में एक अंतर को भरने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप नए लोगों से मिलेंगे और आप समझ सकेंगे कि जीवन संतोषजनक और रोमांचक हो सकता है, भले ही आपके पास अब आपके पास कोई प्यार न हो।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं
    • एक मनोचिकित्सक को शोक में विशेषज्ञता या एक स्वयं सहायता समूह में शामिल होने की कोशिश करें।
    • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो बेहतर विकल्प हैं किसी से संपर्क करने के लिए उस दर्द के बारे में उससे बात करें जो आप अनुभव कर रहे हैं और इससे आपको विश्वास होता है कि आत्महत्या से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका है। अपनी समस्या के बारे में बात करने को तैयार रहें
    • एक बार जब आप किसी युगल का सदस्य नहीं रह जाते हैं, तो आपके विवाहित दोस्त दूर हो सकते हैं। यह दुखी है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है। अपने आप को नए दोस्त बनाने की संभावना को खोलें
    • अपने परिवार के युवा सदस्यों, अपने बच्चों या पोते को अपनी जिज्ञासाओं पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए, जो वास्तव में जीवन में महत्वपूर्ण है और आपको आगे बढ़ने में सहायता करता है।
    • स्मृति चिन्ह और तस्वीरें व्यवस्थित करें, इसलिए जब आप घर में प्रवेश करते हैं तो आप उन्हें सामने नहीं मिलते। नए आइटम खरीदें जो हर्षित वातावरण बनाते हैं, जो धीरे-धीरे आपके घर बनाते हैं।
    • दर्द पुस्तकों से तैयार सकारात्मक वाक्यांशों के साथ पोस्टर बनाएं और उन्हें घर के दृश्यमान स्थान पर रखें।

    चेतावनी

    • आत्महत्या नहीं यह समाधान है यदि आप इसके बारे में सोच रहे हैं, तो स्विचबोर्ड या मित्र को कॉल करें, या जितनी जल्दी हो सके एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें। आत्महत्या की रोकथाम के लिए टेलीफोन नंबर 800 86 00 22 है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com