शादी करने के डर से कैसे मुकाबला किया जाए

हालांकि पश्चिमी समाज ने हाल के वर्षों में कट्टरपंथी परिवर्तन देखे हैं और मूल्य एक वास्तविक क्रांति से गुजरे हैं, विवाह एक संस्था बनना जारी है। तथ्य यह है कि लोगों को संदेह के बावजूद शादी करना जारी रहता है और बड़े कदम से पहले आने वाले डर के इस सबूत हैं। शादी करने से डर लगना सामान्य है: यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो बाकी के जीवन को प्रभावित करेगा। ध्यान से सोचने से आप इसे सही समय पर, सही व्यक्ति और सही जगह पर करने में मदद करेंगे। विवाहित होने की संभावना का तर्कसंगत रूप से मूल्यांकन करने से आपको निर्णय बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। यदि आप अपने डर के स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आम तौर पर डरपोकियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक आपके बचाव में जा सकती है।

कदम

भाग 1
भय के आधार के कारण को समझना

विवाह का भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 1 चरण
1
अपने पुराने असफल रिश्तों पर वापस सोचना कैसे या क्यों वे समाप्त कर रहे हैं? उन गलतियों पर विचार करें जो आपने उन्हें डगमगाने के लिए बनाया था या यदि असफलता को मुख्य रूप से दूसरे व्यक्ति द्वारा वातानुकूलित किया गया था। शायद आप अपने आप को समझौता या बलिदान करने के लिए तैयार नहीं थे अपने मौजूदा रिश्ते में परिवर्तन करने के लिए अधिक वर्तमान और स्नेही पार्टनर बनने की कोशिश करें, लेकिन इसे समझने के लिए भी आपको यह काम करने के लिए बिना क्या करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को खो दिया है क्योंकि आप भावनात्मक रूप से उपस्थित नहीं थे, तो कार्यालय में कम समय बिताने की कोशिश करें और घर पर अधिक समय दें।
  • यदि आपका साथी पिछली रिश्तों के अंत की वजह से ऐसी गलती नहीं करता है, तो उसे आराम देना चाहिए।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    यदि आपके साथी वास्तव में है तो मूल्यांकन करें "सही एक"। अगर आपको लगता है कि सही व्यक्ति को उसके लिए सम्मान और सम्मान के साथ बहुत कुछ करना है तो उसे समझना। गंभीरता से विचार करें यदि आप भविष्य में होने वाले अपरिहार्य परिवर्तनों के बावजूद इसका सम्मान करना जारी रखेंगे। अपनी आकांक्षाओं को जानने से आप इसे निर्धारित करने में बहुत मदद कर सकते हैं।
  • आप अपने साथी का सम्मान क्यों रोक सकते हैं? हो सकता है कि आप उस व्यक्ति के साथ नहीं हो सकते जो अपनी कोहनी बढ़ाने के लिए बहुत अधिक है, जिसने अपने हाथों को छेड़ा है या जो अपने दोस्तों को बुरी तरह से व्यवहार करता है। क्या इन कारणों से आपके साथी के साथ पहले से ही समस्याएं हैं?
  • अपने संबंधों के विकास और विकास के बारे में सोचो आपकी पार्टनर अब तक संघर्षों या अन्य समस्याओं से कैसे निपटता है? क्या आप अपने व्यवहार के संबंध में अपने लचीलेपन पर और शर्तों पर आने की आपकी क्षमता पर (वर्तमान में और भविष्य में) आपके संकेतों को संकेत दे सकते हैं?
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपने दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचो। क्या आपके द्वारा भविष्य में विकसित होने वाले पेशेवर पथ को चुना जाना चाहिए? क्या आप किश्तों में कार का भुगतान कर रहे हैं? क्या आपके पास एक घर है, मासिक किराए का भुगतान करें या क्या आप एक वर्ष से अधिक के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं? स्थायी प्रतिबद्धताओं की पूरी श्रृंखला लेने के लिए दायित्व के खिलाफ उठना उन लोगों के बीच एक बहुत ही आम प्रतिक्रिया है जो विवाह करने से डरते हैं। यदि आप शादी करना चाहते हैं, तो आपको इस विचार को इस्तेमाल करने के लिए अन्य दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं (जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है) लेना चाहिए।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अपनी प्रतिबद्धता की वर्तमान डिग्री पर विचार करें दो प्रकार की प्रतिबद्धताएं हैं: समर्पण और बाधा यदि आपकी प्रतिबद्धता समर्पण पर आधारित है, तो इसका मतलब है कि आप अपने साथी के साथ उम्र बढ़ रहे हैं (एक टीम के रूप में) और आप किसी और के साथ अपने आप को नहीं देख सकते हैं। यदि आपकी प्रतिबद्धता दायित्वों से निर्धारित होती है, तो इसका मतलब है कि आप आंतरिक या बाह्य दबाव (बच्चों, स्वामित्व, परिवार या लगाव की भावना को साझा करने के कारण) के साथ इस व्यक्ति के साथ मजबूर महसूस करते हैं - कभी-कभी आप सोचते हैं कि यह कैसे खत्म होगा रिश्ते, लेकिन आप इसे बहुत मुश्किल पाते हैं, आप इसे खत्म करने के लिए बहुत दूर आते हैं या आप डरते हैं कि आप नयी ज़िंदगी बनाने में सक्षम नहीं हैं।
  • याद रखें कि सभी रिश्ते समय के साथ दायित्वों को प्राप्त करते हैं इस संभावना पर विचार करें कि ये सीमा संबंधों को अपने आप को समर्पित करने की इच्छा से ज्यादा भारी हो गई है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके दायित्वों में वृद्धि हुई है, लेकिन आपकी व्यक्तिगत समर्पण कम हो गया है, तो विचार करें कि आप इस बाधा की भावना को कम कर सकते हैं और अपने लगाव को बेहतर बना सकते हैं।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    अधिक प्रतिबद्धता पैदा करने के लिए जानें यद्यपि रिश्ते के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्धता महसूस हो रही है, शायद आप सोच रहे हैं कि इस दीर्घकालिक अनुलग्नक या लुप्त होती विषयों को कैसे बनाए रखना चाहिए। शायद आप यह भी सोचते हैं कि आपके लिए प्रतिबद्धता कम हो गई है। आप अपने पार्टनर को अधिक समर्पित करने के लिए कई कार्य कर सकते हैं।
  • रिपोर्ट में निवेश करें. याद रखें कि मुश्किल क्षण यात्रियों हैं लिंक मजबूत करने के लिए अपने साथी के साथ कठिनाइयों से लड़ने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें (अनिवार्य रूप से कुछ होगा)। शांत जल्द ही वापस आ जाएगा।
  • याद रखें कि एक रिश्ता एक दौड़ नहीं है. शायद आपको लगता है कि आप अपने साथी से ज्यादा काम कर रहे हैं और रिश्ते की खातिर उनके लिए अधिक काम कर रहे हैं। समस्या यह है कि आप दिन के दौरान जो भी करते हैं वह बिल्कुल नहीं जानता, आप केवल अपने प्रयासों के बारे में जानते हैं उन लोगों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के बजाय जो अधिक प्यार करते हैं, अपने साथी द्वारा किए गए सकारात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें और सोचें कि आप उसे खुश कैसे कर सकते हैं।
  • जोखिम ले लो. अपनी भावनाओं को दमन न करें क्योंकि आपको डर है कि यह काम नहीं करेगा। इस तरह से स्वयं की रक्षा करने की कोशिश करने से संबंधों को नुकसान पहुँचाएगा, स्व-पूर्ण भविष्यवाणी का निर्माण होगा इस विचार से शुरू करें कि सब कुछ ठीक हो जाएगा, अपने साथी के साथ खुला और ईमानदार हो और रिश्ते को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अन्य भयों के बारे में सोचो शायद आपका डर अधिक विशिष्ट है और आपको अपने साथी से बात करने की इच्छा से रोका जा सकता है, लेकिन आपको उसे खोलने और उसके साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप अपने व्यक्तित्व को खोने या बदलने से डरते हैं, तो याद रखें कि हर कोई लगातार विकसित हो रहा है। सिंगल शेष रहते हुए, धरती फिर से चालू रहेगी। इसके अलावा, आप पूरी तरह से शादी के साथ स्वतंत्रता या स्वतंत्रता नहीं खो देंगे।
  • यदि आपको डर है कि जल्दी या बाद में आप तलाक देंगे, तो तलाक से जुड़े कलंक के बारे में तर्कसंगत रूप से सोचें। क्या आपको लगता है कि यह उचित है? हालांकि, अगर आपको चिंता हो रही है, तो याद रखें कि आपका भविष्य विवाहों और तलाक के आंकड़ों के आधार पर परिभाषित नहीं है। यदि आप अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप एक सुखी विवाह जारी रख सकते हैं।
  • भाग 2
    गंभीरता से दिलाने के भय को संबोधित करते हुए

    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    इस भय के मूल को समझने की कोशिश करो प्रतिबद्धता बनाने का डर होने के नाते सांपों या जोकरों से डरने की तरह नहीं है अक्सर यह भय दूसरों में विश्वास की कमी से उत्पन्न होती है, अक्सर बुरे अतीत के अनुभवों के कारण होता है
    • यदि पिछले एक व्यक्ति को आप प्यार या भरोसेमंद पीठ में आप को चाकू सकता है, तो आप अभी तक फिर से वसूल नहीं हो सकता है
    • इस विश्वासघात ने खुद को दुरुपयोग, एक गुप्त संबंध या एक और विनाशकारी कार्रवाई के रूप में प्रकट किया हो जिसने आपके विश्वास को धोखा दिया है। यह शायद एक दर्दनाक अनुभव था
    • इसके अलावा, शायद आप किसी अन्य व्यक्ति के लिए ज़िम्मेदार बनने से डरते हैं, आपकी आजादी को खोने, आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उससे हारते हैं: यह सब विश्वास पर निर्भरता से जुड़ा हुआ है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    2
    इस बारे में सोचें कि आप क्या कमाएंगे यदि आपने इसे अंदर रखा हो। शायद आपको लगता है कि अपने साथी के साथ खुलने से बचने के द्वारा आप स्वयं की रक्षा करेंगे पर विचार करें कि आप ऐसा क्यों करते हैं यह सोचें कि क्या आपको उस व्यक्ति के साथ एक पूर्ण और पूरा रिश्ते रखने की संभावना से अधिक महत्वपूर्ण है जो आपको प्यार करता है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    विश्वास के आधार पर संबंध बनाने के बारे में जानें आपको एक दूसरे को पता होना चाहिए, बेहतर या बदतर के लिए अन्य व्यक्ति की कम सकारात्मक विशेषताओं जैसे कि क्रोध, ईर्ष्या, स्वार्थ, स्वतंत्र महसूस करने या सत्ता पकड़ने की आवश्यकता को अनदेखा करना आम बात है। ये पहलुओं आपकी पहचान (या तुम्हारा) का एक अभिन्न हिस्सा हो सकता है और कभी-कभी यह संभव है कि वे सतह पर दिखाई दे। उनके विश्लेषण करने के लिए जानबूझकर प्रयास करें, उन पर चर्चा करें और अपने अंधेरे पक्ष को समझने के लिए तैयार हों या अन्य व्यक्ति
  • जैसा कि आप इन विशेषताओं को जानना चाहते हैं, आपको और आपके साथी को यह विश्वास है कि आप कभी भी अपने आप को चोट नहीं पहुंचे (क्योंकि दुर्भाग्यवश यह होगा) पर आपके विश्वास का आधार नहीं होना चाहिए, बल्कि आपकी वास्तविक पहचान को समझने पर।
  • इस बात का आश्वासन देने के बजाय कि आप अपने अंधेरे पक्ष को नियंत्रण में रखते हैं, वादा करें कि आपको इसके बारे में पता होगा और जब आपको चोट लग जाए तो आप उसे बता देंगे आपको समस्याओं को हल करने के लिए मिलकर काम करने और रिश्ते को मजबूत करने के लिए उनका लाभ उठाने का वादा करना चाहिए।
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    4
    एक मनोवैज्ञानिक के साथ अपने डर के बारे में बात करें यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं कर सकते क्योंकि आपको एक आघात का सामना करना पड़ा है, तो आपको समस्या का समाधान करने के लिए पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। एक मनोचिकित्सक, एक स्वयं सहायता समूह या आघात का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम के समर्थन से थेरेपी आपको इस अनुभव को दूर करने में मदद करेंगे।



  • भाग 3
    भविष्य पर Ansie कम करें

    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें यदि शादी करने का डर तनाव के कारण होता है, तो बंद करने का तरीका तलाशें इससे आपको संदेह और भय के साथ शब्दों में आने में मदद मिल सकती है। जब आप शादी के बारे में चिंतित होते हैं, तो चिंता से निपटने के लिए कुछ तरीकों का प्रयास करें। वे आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपकी सहायता करेंगे।
    • योग या ध्यान करने की कोशिश करो इन विषयों को किसी की चिंता के बारे में सोचना रोकने में सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है।
    • कम कॉफी और शराब पी लो ये पदार्थ आपके मनोदशा और मस्तिष्क रसायन विज्ञान को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप विवाह के कारण चिंता की वजह से एक वायलिन स्ट्रिंग के रूप में तनाव महसूस करते हैं, तो कैफीन और अल्कोहल की खपत कम हो जाती है।
    • पर्याप्त नींद और व्यायाम करें यह एक अच्छा मनोचिकित्सात्मक स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए आवश्यक है, न कि यह आपको भय और चिंता को कम करने में मदद करेगा।
  • विवाह के डर पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    2
    अपने विचारों को एक डायरी में सौंपें अपनी चिंताओं को सफेद बल पर काले रंग में डालकर आप अपने विवाह के बारे में भय को ठीक से परिभाषित कर सकते हैं। वैसे, यह चिकित्सीय है जब आप अपने डर के बारे में लिखते हैं, तो समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें इस बात के बारे में बात करें कि आप शादी क्यों करना चाहते हैं और आपका साथी आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    3
    अपने साथी और उसके बारे में सोचो डायरी में, स्थिर और स्थायी गुणों के बारे में बात करें जो आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। उन संघर्षों और संघर्षों के बारे में सोचो जो आपने पिछले दिनों में सामना किया है और आप उन्हें कैसे दूर करते हैं। अपनी चिंता या अपने डर से मत भूलें कि यह शानदार है और आप उसके साथ रहने के कई कारण हैं।
  • भाग 4
    रिश्ते को मजबूत बनाएं

    विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    अपने साथी के साथ अपने डर को साझा करें यह विकसित करने का सही मौका है अच्छा संचार कौशल, स्वस्थ और स्थायी संबंधों के लिए आवश्यक कई लोगों के लिए, उनके सबसे महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों को विवाह से हासिल किया जाता है। हालांकि हर कोई अपने जीवन में विभिन्न मुद्दों के बारे में अपना मन बदलता है, हर कोई स्वयं को एक ही जगह में नहीं देखता है बच्चों, करियर, पैसा और समस्याओं के बारे में बात करें जो रिश्ते को खत्म कर सकते हैं। जोर से व्यक्त एक राय कम भयावह है, तो वेंट किया हुआ है।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि खामियां जीवन का हिस्सा हैं सभी अपूर्ण हैं: आप, आपके साथी और पृथ्वी के चेहरे पर किसी और को। चाहे आप शादीशुदा हैं या नहीं, जीवन में आपको तूफानी अवधि का सामना करना होगा दुःख या कठिनाई के क्षण अपरिहार्य हैं। विचार करें कि क्या आप अपने पक्ष द्वारा भागीदार के साथ उन पर काबू पा सकेंगे।
  • एक रिश्ते की खेती करने के लिए प्रतिबद्ध है जो तनाव और संकट के स्रोतों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है। इस तरह से विवाह एक साबित रक्षा तंत्र विकसित करेगा।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपने साथी के साथ यौन विशिष्टता पर चर्चा करें पश्चिम में, खुश विवाह आमतौर पर एकजुटता पर आधारित होते हैं। आपसे शादी करने से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप परस्पर विश्वासयोग्य होंगे। यह एक असुविधाजनक बातचीत है, लेकिन जरूरी है- यह आपके साथ भी अधिक जुड़ सकता है
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    कल्पना करो कि आप 10 या 20 साल में कैसे होंगे। योजनाएं बदलेगी, लेकिन सामान्य तौर पर, क्या आप अपने आप को शादी करते हैं? यदि एक तरफ एक व्यक्ति के सपने वर्षों से विकसित होते हैं, तो अपने लक्ष्यों का विचार प्राप्त करने से आपको भविष्य की योजना बेहतर भविष्यवाणी के साथ करने की अनुमति मिलती है। आपके जीवन को मूल रूप से बदलने के लिए नहीं चाहते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके साथी की समान आकांक्षाएं हैं।
  • विवाह का भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    5
    एक साथ रहने की कोशिश करो सभी कंपनियों ने इसे स्वीकार नहीं किया, लेकिन कई लोगों के लिए यह समझने के उद्देश्य के लिए उपयोगी था कि सहवास महत्वपूर्ण था या नहीं। इससे पहले शादी करने से पहले अन्य व्यक्ति की आदतों को समझने का एक तरीका है एक दूसरे को स्वीकार करने के लक्ष्य के साथ इस प्रयोग को पूरा करना सुनिश्चित करें आपके साथी के पास कुछ विलक्षणताएं हो सकती हैं जो आप पहली बार नोटिस करेंगे और वह ठीक उसी चीज़ करेंगे: शायद अभी भी ऐसे पहलू हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • विवाह के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    6
    अपने माता-पिता से बात करें अगर वे अभी भी विवाहित हैं, तो वे लगभग निश्चित रूप से आपको बताएंगे कि उन्हें भी संदेह है। वे अपने अनुभव के प्रकाश में विवाह के भय को दूर करने के लिए आपको सुझाव देंगे। आपके पास उन लोगों का एक ठोस उदाहरण भी होगा, जिनकी शादी ने काम किया।
  • विवाह का डर शीर्षक शीर्षक छवि 20
    7
    पूर्व-वैवाहिक चिकित्सा पर विचार करें हालाँकि समस्याओं को उठने से पहले व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इससे समझौता करने में आपकी मदद मिल सकती है इसके अलावा, एक पेशेवर भविष्य के टकराव को रोकने के लिए अलार्म घंटों की पहचान करने में सक्षम होगा।
  • विवाह या परिवार सलाहकार की सिफारिश करने के लिए मित्रों, परिवार या डॉक्टर से पूछिए, लेकिन आप इसे ऑनलाइन खोज सकते हैं इसके अलावा, आपका पैरिश पूर्व-वैवाहिक परामर्श या पाठ्यक्रम (आमतौर पर शादी करने से पहले तैयारी की आवश्यकता है) की पेशकश कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com