मुश्किल रिश्तेदारों के साथ सौदा कैसे करें

मुश्किल रिश्तेदारों से निपटने के लिए ... अच्छा, मुश्किल हो सकता है शांत रहना किसी के द्वारा शुरू किए गए बुरे मूड, अपमान और हमलों को दूर करने की चाबी है अपने स्तर पर खुद को कम करने से इनकार करके, आप उन ईंधन से वंचित रहेंगे, जो उन्हें फीड करता है और अपने विवेक को बरकरार रखता है।

कदम

छवि के साथ सौदा मुश्किल रिश्तेदारों चरण 1
1
अपनी सीमा निर्धारित करें यद्यपि कभी-कभी स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन हम अपने संबंधों में सभी निर्धारित सीमाएं निर्धारित करते हैं। इसके बारे में सोचें कि कौन दुरुपयोग नहीं करता है, आप इसे तुरंत पहचानते हैं यह वह व्यक्ति है जिसने सीमा निर्धारित की है, जिसे आप दूर नहीं कर सकते। और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना सूख सकते हैं कि यह व्यक्ति आपके अनुरोधों को नहीं दे रहा है, आप हमेशा उसके लिए आदर करेंगे। आप भी इस मार्ग को अपना सकते हैं, आपको अपने दिमाग में सटीक सीमा निर्धारित करनी होगी, और आपको हर बार फिर से पुष्टि करना चाहिए कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो एंटीफ़ोन को समझ नहीं पाया और उन्हें आगे निकलने की कोशिश करता है एक संतुलन बहाल करने और एक मुश्किल व्यक्तित्व वाले लोगों के साथ निपटने में सक्षम होने के लिए यहां बताया गया है। अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ चीजें नियंत्रण में हैं, तो उन लोगों से शक्ति लीजिए जो आपको हेरफेर करते हैं, न्यायाधीश करते हैं, शिकायत करते हैं या आपको दोषी महसूस करने के लिए शिकार करते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि भले ही आप दूसरों को नहीं बदल सकें, आप हमेशा उनके द्वारा जिस तरीके से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं उसे आप बदल सकते हैं।
  • समझें कि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने और अच्छी तरह से बरकरार रखने की अपनी समझ रखने का आपका अधिकार है। एक रिश्ता जिसमें आप का उल्लंघन लगता है वह कभी स्वस्थ नहीं है और लिप्त नहीं है।
  • ऐसी सीमाएं निर्धारित करें जिन्हें कभी भी पार नहीं किया जाना चाहिए, जो कि आपको पुराना हो जाने पर आप का उल्लंघन महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी गोपनीयता आपके लिए बहुत मायने रखती है, लेकिन कोई रिश्तेदार आपको सूचित किए बिना अपने घर में खुद को पेश करने पर ज़ोर देता है, तो यह सीमांकन की तेज रेखा हो सकती है।
  • पता है कि आप अकेले नहीं हैं दुनिया भर के लोग उन लोगों के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करते हैं जो हमेशा पूछते हैं और कभी नहीं देते हैं। दुर्भाग्य से, जब हम लोग हैं, जो हर समय पूछने के लिए देते हैं, इस योजना के लिए एक स्थायी में तय हो गई है और पूरे परिवार को दिया जाता है, एक अनुचित शालीनता कि उन रिश्तेदारों जो सीमाओं की स्थापना के लिए कभी नहीं सीखा है से एक सामान के रूप में पारित हो जाता है के साथ। आप इस चक्र को तोड़ने का फैसला कर सकते हैं, और भले ही यह असंतोष पैदा कर सकता है, पता है कि यह केवल उस प्राप्ति के कारण है कि आप उनके हस्तक्षेप के व्यवहार के लिए उन्हें आलोचना कर रहे हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 2
    2
    अपनी सीमाओं को स्पष्ट करें अनचाही चीजें दूसरे के कार्यों और अपेक्षाओं के द्वारा एक पास के रूप में व्याख्या की जाती हैं। आपको उसे बताना होगा, लेकिन चिंता न करें, यह एक ऐसा कौशल है जिसे कोई सीख सकता है। यह बहुत ही अहिंसक संचार तकनीक है, जिसमें स्थिति का निरीक्षण उपयोग करने के लिए, अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं, अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण उपयोगी हो सकता है (जैसे कि अंतरिक्ष के लिए की जरूरत के रूप में, मौखिक तौर पर अपशब्द, आदि पीड़ित नहीं) और फिर यह है कि एक अनुरोध तैयार आप के प्रति व्यवहार बदलता है या समाप्त होता है
  • एक आश्चर्यजनक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करें, आप यह भी देख सकते हैं कि वह व्यक्ति कुछ नहीं दिखाता है बहुत से लोग वर्षों से चले गए हैं बिना किसी अन्य व्यक्ति के साथ उनके पीड़ा, जलन और असंतोष प्रकट किए बिना। परेशानी निगल लिया है, या हवा निकाल, और तुम भी गलत लोगों (क्योंकि आप आवेश चाची मरियम में व्यवहार किया है कि कितनी बार आप अपने बच्चों के साथ लिया है इसके लिए जिम्मेदार बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी चाची से कहा कि कभी नहीं `पर विचार की मारिया आप और आपके परिवार पर उनके कार्यों और उसके शब्दों का प्रभाव?)। इस कारण से, आपको लगता है कि शुरुआत में दूसरे व्यक्ति आपको गंभीरता से नहीं लेते हैं, जब आप अपनी सीमाओं को स्थापित करना शुरू करते हैं
  • कुछ मामलों में एक सरल प्रस्ताव के लिए "सदमे" (आमतौर पर नकली) प्रतिक्रिया हो सकती है, जिसे आपने इस व्यवहार पर प्रतिबंध लगाने के लिए अग्रिम करने की हिम्मत की है। व्यक्ति को उसकी इच्छा के अनुसार प्रतिक्रिया दें, लेकिन अपने पैरों पर रहें। इस व्यक्ति को यह समझने में कुछ समय लग सकता है कि आपने वास्तव में बदल दिया है
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 3
    3
    अपनी सीमाएं लागू करें अपनी दयालुता और करुणा से सम्मान करने के लिए पहले से प्रयास करें, अगर आप कुछ वर्षों से एक विशेष व्यवहार को चलाने के लिए छोड़ दें, और यह आपकी आंशिक रूप से आपकी गलती है, अगर आपके इस रिश्तेदार को यह समझ नहीं आया कि आपसे व्यवहार कैसे किया जाए। लेकिन अगर यह प्रयास विफल हो जाता है, और आपके रिश्तेदार शिष्टाचार अनुस्मारक के लिए उचित रूप से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो यहां आपकी सीमाओं को लागू करने के लिए एक उपयुक्त दृष्टिकोण है:
  • उस व्यक्ति को बताएं कि अगले 30 दिनों में वह आपके द्वारा लगाई गई सीमाओं को कड़ाई से लागू करने का इरादा रखता है
  • व्यक्ति को यह बताने दें कि यदि आप इस समय के दौरान भी अपनी सीमाओं का उल्लंघन करते हैं, तो आप 30 दिनों के लिए सभी संचार बंद कर देंगे आपके पास 30 दिनों के लिए उस व्यक्ति के साथ कोई संपर्क नहीं होगा कोई आश्चर्य की बात यात्रा (अगर आपको `सख्ती "मैं माफी चाहता हूँ, लेकिन हम आगंतुकों प्राप्त करते हैं। इसके अलावा तैयार नहीं हैं, हम इस समय महसूस नहीं कर सकते याद है? यह नए नियमों के साथ मदद करने के लिए कार्य करता है।"), कोई कॉल, ईमेल नहीं, कुछ नहीं जब तक यह अत्यंत आवश्यक नहीं है
  • 30 दिनों के बाद, आप 30 दिनों के लिए अपनी सीमाएं लागू करना शुरू कर सकते हैं और प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 4
    4
    भविष्य की बातचीत के लिए नए नियमों को स्थापित करने का प्रयास करते समय आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में पूरी तरह से पारदर्शी रहें। दूसरे को पता चले कि आप इस माध्यम का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि आपने कोई अन्य विकल्प नहीं छोड़ा है। याद रखें कि आपने कई बार यह समझाया है कि वे कितने महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन प्रयासों को नजरअंदाज कर दिया गया है। डि `है कि आप चाहते हैं फैशन है कि आप एक रिश्ता है जहाँ आप आनंद ले सकता है विकसित में से शुरू करना, "दोनों," और आप 30 दिनों की छुट्टी आप चिह्नित करने के लिए स्पष्ट रूप से शुरुआत आशा ले, के ज्ञान के साथ दोनों कैसे सीमा का सम्मान करना एक दूसरे के
  • पहली बार जब आप एक 30-दिन का ब्रेक स्थापित करते हैं तो संपर्क प्रयासों की एक रात का अनुसरण किया जा सकता है। आप इन प्रयासों को उनमें से किसी को जवाब नहीं देकर अस्वीकार करना होगा। अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो ये प्रयास समाप्त हो जाएंगे, और आप शांति के 30 दिन का ब्रेक पूरा कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आपका रिश्तेदार अस्थायी है और आपके अनुरोध का अनुपालन नहीं करता है, तो आपको उसे सूचित करना होगा कि आप मजबूत कदम उठाना चाहते हैं। कैलेंडर रीसेट करें इस पल से, हर बार जब वह व्यक्ति 30-दिन की ब्रेक अवधि के दौरान संपर्क करने का प्रयास करता है, तो दिन के लिए कैलेंडर वापस आता है 1. सुनिश्चित करें कि आपका रिश्तेदार इस नियम को जानता है और समझता है कि उसके उल्लंघन के परिणाम क्या हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 5



    5
    रिश्ते को रोकें जब बेहतर बातचीत स्थापित करने में सक्षम होने की कोई उम्मीद नहीं है। यदि नियम कई बार से अधिक टूट गए हैं और आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति को आपकी सीमाओं को स्वीकार करने का कोई इरादा नहीं है, भले ही आप उन्हें सम्मान करने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह खत्म हो गया है। यदि दूसरा व्यक्ति 30-दिन की समयसीमा भी नहीं मिल सकता है, तो आप किस प्रकार के भविष्य में एक साथ हो सकते हैं? इसका केवल मतलब है कि जब तक आप इस रिश्ते को अपने वर्तमान रूप में मौजूद रहेंगे, तब तक आपकी सीमाओं का उल्लंघन होगा।
  • यह थोड़ा कठोर लग सकता है, लेकिन याद रखना चाहिए कि इससे पहले कि आप इस बिंदु तक पहुंच चुके थे, आपने पहले ही स्पष्ट रूप से अन्य व्यक्ति को अपनी जरूरतों को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था, और आप को कुचल दिया गया था। आप स्वयं को स्वयं लेते हैं, एक कदम वापस लेते हैं और देखें कि क्या आप वास्तव में इस रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं। विराम की अवधि हम दोनों के लिए बाहर से अपने संबंधों पर पुनर्विचार करने के लिए है। यह एक पैटर्न का गहरा टूटना भी है जो दूसरे को यह सुनिश्चित करता है कि वह एक अगम्य सीमा से परे चला गया है, और जब यह बहुत अधिक है, तो यह बहुत अधिक है।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 6
    6
    प्राथमिक हथियार की निंदा करना: अपराध की भावना यदि अन्य व्यक्ति एक जोड़ तोड़ उपकरण (और एक बहुत ही सामान्य बात) के रूप में अपराध का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो यह प्रबल होना बहुत आसान है। जब आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपको अपनी भावनाओं को हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है, आपको दोषी महसूस करते हैं, तो इसे अपने चेहरे पर स्लैम करें और पूछें, "ऐसा नहीं है कि आप मुझे दोषी महसूस करने का प्रयास कर रहे हैं, क्या आप हैं?" अन्य व्यक्ति शायद इनकार करने का प्रयास करेगा, लेकिन वह पैटर्न शीघ्र ही उभर आएगा इस पैटर्न को तोड़ने के लिए जारी रखें जिससे आप उस व्यक्ति को स्पष्ट कर कर अपराध में पड़ जाएं जिससे वह भावनात्मक हेरफेर रणनीति का उपयोग कर रहा हो। जैसे, सवाल पूछने के लिए जारी रखें "क्यों तुम यह आवश्यक हेरफेर के एक उपकरण के रूप अपराध उपयोग करने के लिए लगता है?", या, "वास्तव में खेद अगर आपको लगता है यह आवश्यक मुझे आप क्या चाहते हैं पाने के लिए दोषी महसूस करने के लिए प्रयास करने के लिए किया जाना चाहिए। क्या हम इसे और अधिक परिपक्व होने पर चर्चा कर सकते हैं? "। उस व्यक्ति को परेशान करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको उन्हें एक बार और सभी के लिए हथियार के रूप में अपराध करने से रोकना होगा। यदि आप दोषी महसूस करने से इंकार करते हैं, तो आप अधिक उद्देश्य बने रहेंगे और आप अधिक करुणामय होंगे क्योंकि आप समझेंगे कि यह व्यक्ति अपराध का सहारा ले रहा है क्योंकि उन्हें असहाय लगता है। यदि आप इस कमजोरी को उजागर कर सकते हैं, तो आपके पास इस रिश्ते को बेहतर बनाने का अवसर है।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार कदम 7
    7
    इस रिलेशन को रिव्यूवल करें यदि यह व्यक्ति आप से संबंधित उसके तरीके को बदलने से इनकार करता है, तो गंभीरता से सोचें कि इस प्रकार के रिश्ते कैसे सफल हो सकते हैं। आप पा सकते हैं कि आप कुछ ऐसे विश्वासों को चिपकते हैं जो समस्या को बनाए रखने में कुछ भी नहीं करते हैं। यदि आप इस विश्वास के बाद कार्य करते हैं कि परिवार हमेशा के लिए है और आपको अपने सभी रिश्तेदारों के प्रति वफादार रहना चाहिए और उनके साथ बहुत समय व्यतीत करना चाहिए, यह आपकी पसंद है, और आप इस पर विश्वास करने के लिए स्वतंत्र हैं या नहीं यदि आप ध्यान देते हैं कि आपके परिवार के रिश्ते हैं जो आपके साथ हैं और जो आप व्यक्त करते हैं, तो परिवार के लिए अत्यधिक निष्ठा अक्षम हो सकती है। परिवार और वफादारी के बारे में अपने विश्वासों के बारे में गहराई से सोचें और निम्नलिखित पर विचार करें:
  • शायद आप किसी अजनबी के व्यवहार को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे जैसे एक रिश्तेदार द्वारा। अपने परिवार के किसी सदस्य को छोड़कर आप दोषी महसूस कर सकते हैं, या आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। लेकिन वह आपको ईमानदारी से पूछने की कोशिश करता है, "मुझे अपने परिवार के किसी सदस्य द्वारा इस व्यवहार को बर्दाश्त क्यों करना पड़ता है, जब वह अजनबी हो, तो उसे बर्दाश्त करने से मना कर दिया जाता?"
  • बाह्य संघर्षों की प्रकृति की पहचान करें जो आप का सामना करते हैं और उनके आंतरिक समकक्षों में अनुवाद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई पारिवारिक सदस्य आपके लिए बहुत ही तिरस्कारकारी है, तो आंतरिक भावनाओं के संदर्भ में समस्या का अनुवाद करें। लगता है कि आप अपने परिवार के इस सदस्य के साथ रिश्ते को नियंत्रित नहीं कर सकते। जब आप समस्या को बाह्य के रूप में पहचानते हैं, तो आप जो समाधान लेते हैं वह गलत रूप ले सकते हैं, उदाहरण के लिए आप दूसरों को नियंत्रित करने की कोशिश कर सकते हैं, और निश्चित रूप से आपको मजबूत प्रतिरोध का सामना करना होगा। लेकिन जब आप समस्या को आंतरिक के रूप में पहचानते हैं, तो यह हल करना बहुत आसान होता है। यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके प्रति स्वैच्छिक व्यवहार दिखाता है, तो आप उस व्यक्ति को जिस तरह से आपके साथ इंटरैक्ट करते हैं, उसे बदलने में सक्षम न हो। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको अपने जीवन में अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है, तो आप दूसरों को नियंत्रित किए बिना अपनी प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए कुछ कर सकते हैं।
  • पारिवारिक संबंध जटिल हो सकते हैं, और किसी व्यक्ति को अपने जीवन से नष्ट करने का मतलब किसी को खोने का मतलब है जो वास्तव में आप के साथ घनिष्ठ संबंध चाहते हैं आप तय करते हैं कि वास्तव में इसके लायक है, दूसरे शब्दों में, अगर आपको इस व्यक्ति को साल में केवल दो या तीन बार देखना पड़ता है, तो कुछ चीजें आप पर पर्ची बनाने पर विचार करें। यद्यपि आप अपने जीवन का कप्तान बनना चाहते हैं, कुछ घंटों के लिए उस व्यक्ति को सहन करने के लिए इतनी अप्रिय नहीं होगा, इसके विपरीत, यदि आपको अन्य रिश्तेदारों को खुश करने की जरूरत है, तो आपको बड़ा इनाम मिलेगा।
  • छवि के साथ डील के साथ मुश्किल रिश्तेदार चरण 8
    8
    आप प्यार करने और इसे अकेला छोड़ने का निर्णय लेते हैं आप अपने रिश्तेदारों को पंडितिक रिश्तों के बिना प्यार कर सकते हैं शायद आपके मूल्यों और जीवनशैली उनसे इतनी दूर चली गई हैं कि संगत होने और मजबूत बांड बनाने की बुनियादी धारणाएं अब नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आपके परिवार के साथ बड़ा हुआ और जिनके साथ आप कई यादें साझा करते हैं, तो आपके मूल्य इतने अलग होते हैं कि आप उन पारिवारिक रिश्तों को महत्वपूर्ण नहीं मान सकते। इन सभी मतभेदों के बावजूद, आप हमेशा एक-दूसरे के साथ मिलकर रह सकते हैं, लेकिन आपके मतभेद इतने गहरा अंतर पैदा करते हैं कि आप दोस्त होने के नाते रिश्तेदारों के बारे में फैसला लेना चाहते हैं। यह ठीक है, ऐसा होता है, और आप अपने रिश्तों में क्या वास्तव में विश्वास करते हैं और क्या कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आपको यह पता चलता है कि ये पैटर्न हैं और आपके पास अपनी सीमाओं को लागू करने की शक्ति नहीं है, जैसे कि आपके साथी के रिश्तेदार के साथ, और वह या तो उसे समस्या से निपटने का कोई इरादा नहीं है, तो आपको उसे लागू करना होगा वह ये सीमाएं आपको स्पष्ट रूप से अपने साथी से अपने रिश्तेदारों से बात करने के लिए, अपने आप को और अपने रिश्ते का बचाव करने के लिए और अपने रिश्तेदारों को यह स्पष्ट करने के लिए कहना चाहिए कि आपका सम्मान किया जाना चाहिए, और यदि ऐसा नहीं होता तो आप दो बार उन्हें फिर से नहीं देखेंगे इस चीज़ को अपने साथी को बढ़ाना (हालांकि कुछ चीखों के साथ) बनाने का लाभ होता है और उसे समझने के लिए कि आपकी ज़रूरतें "माँ" के सामने आती हैं कुछ लोगों को बचपन से बाहर निकलने और वयस्क जीवन में प्रवेश करने के लिए, विशेषकर उनके 20 में, एक अच्छी किक चाहिए। लंबे समय में आपका साथी आपके लिए रीढ़ की हड्डी देने के लिए आभारी होंगे।

    चेतावनी

    • याद रखें कि अन्य रिश्तेदार इसे आपके साथ ले जा सकते हैं "आप उस तरह मासी मारिया से कैसे इस तरह से बात कर सकते हैं?" स्थिति लेने के लिए माफी नहीं मांगो याद रखें कि कई मामलों में सदमे ईर्ष्या के एक रूप से आता है, क्योंकि उन लोगों को अगम्य सीमाएं स्थापित करने में असमर्थ हैं इसके अलावा, अत्यधिक जोड़ तोड़ने वाले लोग दूसरों की सहभागिता पर भरोसा करते हैं जो इस तरह के "वफादारी" को करने और इस तरह का समर्थन करने के लिए समर्थन करते हैं, जब उनका निन्दा व्यवहार सतह पर आता है। मजबूत हो, आप सही काम कर रहे हैं
    • यदि आपकी सीमाएं उचित हैं, और वह व्यक्ति इनका सम्मान नहीं करना चाहता या नहीं, तो यह खत्म हो गया है। ज्यादातर स्थितियों में यह एक ऐसे रिश्ते को जारी रखने के लिए बेवकूफी होगी। यह केवल आपके लिए सम्मान महसूस करने वाले सम्मान को खत्म करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com