डायरेक्टएक्स पर सूचना कैसे देखें

क्या आपको कभी भी आपके कंप्यूटर पर डायरेक्टएक्स के संस्करण को जानना आवश्यक है? खैर, यहां पता लगाने के लिए यहां सरल कदम हैं।

कदम

अपनी डायरेक्टएक्स सूचना चरण 1 देखें शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो `स्टार्ट` मेनू खोलें और `रन` चुनें
  • अपनी डायरेक्टएक्स सूचना चरण 2 देखें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक छोटी सी विंडो स्क्रीन पर एक टेक्स्ट फ़ील्ड के साथ दिखाई जाएगी जिसे `ओपन:`।
  • आपकी डायरेक्टएक्स जानकारी देखें शीर्षक वाली छवि 3
    3
    इस क्षेत्र में, `dxdiag` टाइप करें और फिर Enter दबाएं, आप कर चुके हैं!



  • आपकी डायरेक्टएक्स सूचना देखें शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    दिखाई देने वाली विंडो में, आपको अपने कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर कॉन्फ़िगरेशन के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी।
  • आपकी डायरेक्टएक्स जानकारी देखें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जानकारी टैब में विभाजित है `सिस्टम` टैब आपको आपके कंप्यूटर के बारे में बुनियादी जानकारी दिखाएगा, जैसे कि दिनांक / समय, प्रोसेसर मॉडल, राम की मात्रा और ऑपरेटिंग सिस्टम संस्करण `डायरेक्टएक्स फ़ाइल` टैब आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी डायरेक्टएक्स फाइलों और उनके संस्करण को दिखाता है। `प्रदर्शन` टैब स्थापित ग्राफ़िक्स कार्ड मॉडल और प्रयुक्त संकल्प दिखाता है। आप डायरेक्टएक्स की ग्राफिक फीचर्स से संबंधित परीक्षण कर सकते हैं। `ऑडियो` टैब आपके कंप्यूटर पर स्थापित ऑडियो प्लेबैक डिवाइस के मॉडल पर जानकारी प्रदान करता है। `इनपुट` टैब कंप्यूटर से जुड़े नियंत्रण उपकरणों, जैसे कुंजीपटल या माउस के बारे में जानकारी दिखाता है `नेटवर्क` टैब दिखाता है कि, बहु-उपयोगकर्ता गेमिंग सत्र के दौरान, आपका कंप्यूटर अन्य मशीनों के साथ नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। आप नेटवर्क परीक्षण चला सकते हैं और एक चैट बना सकते हैं, जहां हर कोई सही आईपी पते को जानने में लॉग कर सकता है।
  • टिप्स

    • डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक प्रोग्राम का उपयोग करना, आप ध्वनि और वीडियो कार्ड ड्राइवरों के सही कॉन्फ़िगरेशन को सत्यापित करने में सक्षम होंगे।
    • डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक प्रोग्राम का उपयोग करके, आप राम की मात्रा की जांच कर सकते हैं, और वीडियो कार्ड की स्मृति की मात्रा, साथ ही साथ अन्य महत्वपूर्ण हार्डवेयर पैरामीटर भी देख सकते हैं।
    • एक Windows Vista सिस्टम में, `प्रारंभ` मेनू का चयन करें, खोज फ़ील्ड में `dxdiag` स्ट्रिंग दर्ज करें और फिर `एन्टर` दबाएं। डायरेक्टएक्स डायग्नोस्टिक प्रोग्राम तक पहुंचने के लिए यह सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीका है।
    • `रन` विंडो खोलने के लिए एक वैकल्पिक तरीका: `Windows + R` कुंजी संयोजन का उपयोग करें `विंडोज` कुंजी आमतौर पर `Ctrl` और `Alt` कुंजियों के बीच स्थित है

    चेतावनी

    • कुछ विकल्प बदलना (जैसे छवि ताज़ा दर बदलना) समस्या पैदा कर सकता है। इसे केवल निष्पादित करें यदि आपके पास यह करने के लिए ज्ञान और अनुभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com