कैसे एक तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए

हर किसी को कई कारणों पर जोर दिया जाता है, उदाहरण के लिए, जब हम रिमोट कंट्रोल नहीं ढूंढ पाते हैं या अगर दूसरों को परेशान या हमें भीअति क्रुद्ध

. तनाव, जब यह अत्यधिक है, मुँहासे और उच्च रक्तचाप जैसे गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। हालांकि, तनाव मुक्त जीवन जीने इतनी सरल नहीं है यह कैसे करना है यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आरंभ करने के लिए, अपने जीवन में तनावपूर्ण चीजों की सूची को रोकें और सोचें और लिखें। अब, उन सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचिए जो हुआ है और जो अभी तक हो चुके हैं। तनावपूर्ण कारकों पर लौटें और सभी के लिए एक अच्छा विकल्प समाधान ढूंढें सप्ताह में एक बार या व्यायाम करने की कोशिश करें जब आपको विशेष रूप से जोर दिया जाता है। अब, आपको और अधिक आराम मिलेगा!
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तनाव संकेतों को पहचानें यह समझने के लिए कि क्या आप पर बल दिया गया है, सबसे आम लक्षणों का मूल्यांकन करें, जैसे: लगातार दांत पीसने, मतली, साँस लेने में कठिनाई, आतंक हमलों, किसी भी तरह का दर्द, एक्जिमा, अवसाद, कठिनाई, मोटापा और पाचन समस्याओं।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपको लगता है कि यह एक ब्रेक लेने का समय है तो अपने आप को खाने के लिए कुछ गर्म और स्वादिष्ट खाने की कोशिश करें (लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ भोजन है, अस्वास्थ्यकर भोजन तनाव में वृद्धि करता है!), चिकन सूप की तरह गर्म चाय पी लो और बाथ गेंदों या फोम के साथ आराम से स्नान करें। तैरने के बाद, गर्म और आरामदायक पजामा पहनें, अपनी पसंदीदा फिल्म देखें और इसे पूरा करने के लिए चॉकलेट का एक टुकड़ा खाएं।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    समय-समय पर गहरी साँस लें। नाक से प्रेरित होकर, तीन तक गिनें और मुंह से श्वास छोड़ कर तीनों से नीचे आना। इसे तीन बार करो और आप देखेंगे कि आपको बहुत अच्छा लगेगा!
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप अकेले हों, तो उन चीजों को कहें जो आपको ज़ोर से करना चाहिए। फिर, हमेशा जोर से कहो जैसा कि आप सबकुछ करेंगे। जिन चीज़ों की आपको ज़रूरत है, उनके बारे में जोर से बात करने से आपको और अधिक आत्मविश्वास और आरामदायक महसूस होगा कि आप सबकुछ को पूरा करने में सक्षम होंगे। सिद्धांत रूप में, आपको अकेले नहीं होना पड़ेगा, हालांकि, अगर आप दूसरों को स्कूल गलियारों पर खुद के लिए बात करेंगे तो वे सोचेंगे कि यह थोड़ा अजीब है!
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    काम सहयोगियों, सहपाठियों, आदि के साथ शांति बनाए रखें हमेशा एक सुखी और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कोशिश करें और अपने आसपास के लोगों को समझें।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    एक स्वस्थ आहार का पालन करें! अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ वसा में समृद्ध हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं और आम तौर पर आपको अच्छा महसूस नहीं करते हैं हर दिन फल और सब्जियों के पांच सर्विंग्स का उपभोग करें आप फलों के पांच सर्विंग्स, या तीन फल और दो सब्जियां खा सकते हैं। यह भी हर दिन मांस और चिकन के दो भागों का उपभोग करने के लिए सलाह दी जाती है शराब, कैफीन, गेहूं, डेयरी उत्पाद और शर्करा (जैसे कार्बोनेटेड शीतल पेय, कॉफी, मादक पेय, पास्ता, रोटी आदि) से बचें।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें! पानी का कम से कम आठ गिलास पीने से बहुत उपयोगी होता है क्योंकि पानी में शरीर के विषाक्त पदार्थों को समाप्त होता है, जो तनाव में योगदान देता है और मुँहासे की उपस्थिति है। दिन के दौरान पीने का प्रयास करें और एक बार में नहीं।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    नकारात्मक विचार दूर रखें असुरक्षा केवल स्थिति बिगड़ती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सकारात्मक विचार हैं और अपने बारे में आश्वस्त महसूस करें!
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम बहुत मदद करता है यहां तक ​​कि एक साधारण जोग के लिए हर दिन पर्याप्त है। आप जिम जा सकते हैं, हालांकि, ताजी हवा में श्वास और धूप का आनंद लेना बेहतर है आउटडोर खेल जैसे स्विमिंग, साइक्लिंग, आदि की कोशिश करो।
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    हर दिन एक नियमित रूप से रोडमैप का पालन करने का प्रयास करें सोने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें दोपहर का भोजन न करें और न ही बहुत देर से या बहुत जल्दी खाना खाएं
  • लीड ए स्ट्रेस फ्री लाइफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    एक साफ और सुव्यवस्थित जीवन शैली का पालन करें अपने कमरे को साफ रखें और हर सुबह अपना बिस्तर बनाएं चादरें हर चार सप्ताह में बदलें और हर दिन स्नान करें। जब आप जागते हैं तो अपना चेहरा धो लें - अपने कपड़े फर्श पर मत छोड़ें और फर्श को साफ रखने की कोशिश करें। व्यवस्थित करें और दराजों को व्यवस्थित रखें, फेंग शुई की भी कोशिश करें, जो तनाव को कम करने में बहुत मदद करता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि पूरी तरह से तनाव मुक्त जीवन जीना असंभव है। स्कूल, काम और परिवार तनाव का स्रोत हैं, गुप्त इसे नियंत्रित करने में सक्षम है।
    • उन चीजों को भूलने की कोशिश न करें जो आपके जीवन में तनाव पैदा कर लेते हैं: यह स्वस्थ नहीं है और आप अधिक तनाव महसूस करेंगे।
    • यदि आपको लगता है कि आप इस बिंदु पर भी बल देते हैं कि आपको अच्छा नहीं लगता है या यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक को जाएं

    चेतावनी

    • जब तनाव अपनी अधिकतम पहुंचता है, रोकें, एक दिन का समय लें और भविष्य पर ध्यान केंद्रित करें, अन्यथा आप पहले की स्थिति में वापस आ जाएंगे और तनाव तनाव चक्र असहनीय हो जाएगा।
    • अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, तो इसे कभी भी अस्वीकार नहीं करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com