कैसे एक अनुशासित रास्ते में रहते हैं

इस अनुच्छेद का उद्देश्य सामान्य रूप से अधिक अनुशासित तरीके से अपना जीवन जीने में आपकी सहायता करना है। अनुशासन सिर्फ बच्चों के लिए नहीं है - बढ़ते और प्रौढ़ होने पर उन्हें अपने आप को और अधिक अनुशासित नहीं बनाया जाता है। अनुशासन सज़ा, सजा या गंभीरता का पर्याय नहीं है किसी के लिए अनुशासन का शिष्य बनना संभव है।

कदम

भाग 1
स्व विश्लेषण

जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र 01
1
किसी और चीज़ से पहले अपने आप का विश्लेषण करें यह समझने की कोशिश करें कि आप और आपके अनुशासित होने की इच्छा के बीच की बाधाएं क्या हैं। इन बाधाओं में चरित्र के दोष शामिल हो सकते हैं, यह स्पष्ट करने की अक्षमता है कि आप जीवन से क्या चाहते हैं या उत्तेजक या अन्य दवाओं पर निर्भरता शायद, अपने बारे में कभी सोचने के बिना नियमों के अनुरूप होने की कोशिश करें- यह अनुशासन के विचार के अनुकूल होना आसान हो सकता है कि कोई अन्य व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए बिना किसी तरह का अनुशासन आपके लिए उपयुक्त है और जिसे आपको आवश्यकता हो सकती है आपकी आवश्यकताओं जो भी कारण, आगे बढ़ने से पहले पता लगाने की कोशिश करें
  • आपको क्यों लगता है कि आप अब पर्याप्त अनुशासित नहीं हैं? आपको बेहतर होने से क्या रोकता है?
  • अपनी सीमाओं के मूल्यांकन के अलावा, विचार करें कि आपके आस-पास के लोगों को आप पर कैसे असर पड़ता है क्या आप दूसरों को प्रसन्न करने के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं और आप खुद को कभी नहीं सोचते हैं? क्या आप हमेशा दूसरों की मांगों को देते हैं और क्या आप अपनी जरूरतों को अस्पष्टता में रखते हैं?
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक छवि 02 कदम
    2
    खुद को समझाने की कोशिश करें कि आपको अपने आप में विश्वास करने में सक्षम होने के लिए और अधिक अनुशासित होना चाहिए। ऐसा करना विशेष रूप से आवश्यक होगा यदि आप दूसरों को खुश करने के लिए बहुत समय व्यतीत करते हैं अगर आपको लगता है कि दूसरों के लिए सीमाएं निर्धारित हैं, सीमाएं निर्धारित करें, आपको ये बताएं कि कैसे कार्य करना, सोचने या व्यवहार करना है, तो आपके लिए अनुशासित होना बहुत कठिन होगा।
  • आपके सिर में कौन सी आवाज़ें आपको बताती हैं कि आप एक असफलता या वास्तविक असफलता हैं? ये नकारात्मक विचार हैं जिनका कोई आधार नहीं है और उन्हें संबोधित किया जाना चाहिए ताकि आप खुद का ख्याल रखना और अधिक अनुशासित तरीके से जीना शुरू कर सकें। आपको चिकित्सा में जाना पड़ सकता है या हो सकता है कि आप अपने अस्तित्व के बारे में जागरूक होने या संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीकों का उपयोग करके अपने नकारात्मक विचारों को संसाधित करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • भाग 2
    अपने जीवन में अधिक अनुशासन शामिल करना

    लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 03
    1
    एक क्षेत्र चुनें जिसमें आप अधिक अनुशासित होना चाहते हैं। ज़िन्दगी के क्षेत्र में आप अधिक कठोरता चाहते हैं? शायद यह काम, अध्ययन, स्वच्छ कमरे में रहने या खराब आदत के बिना करना आदि के बारे में है।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक छवि 04
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। आप आवश्यक परिवर्तन करने और इस उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित रहने का प्रयास करते हैं। एहसास करें कि यह बिल्कुल आसान नहीं हो सकता है, लेकिन इसे एक चुनौती के रूप में लेने की कोशिश करें, न कि कठिनाई या वंचितता के स्रोत के रूप में। एक बार जब आप कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सब कुछ की कीमत पर नीचे जाना चाहिए। अक्सर ऐसे समय आते हैं जब आप आलसी होना चाहते हैं और आप काम नहीं करना चाहते हैं। याद रखें कि ये अनुभूतियां सामान्य हैं और यहां तक ​​कि जिन लोगों को बड़ी सफलता मिलती है उन्हें समय-समय पर पास करना होगा। आपके और उनके बीच का अंतर यह नहीं है कि वे किसी भी तरह से हैं "सबसे अच्छा" आप में से उनके पास केवल आत्मनिरीक्षण की क्षमता होती है, जिससे वे अपनी गतिविधियों में हस्तक्षेप करने से पहले इन विचारों को दूसरी जगहों से हटाने की अनुमति दे सकते हैं।
  • स्वीकार करें कि आप केवल एक ही व्यक्ति हैं जो आपकी ज़िन्दगी बदल सकते हैं - कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता है। आप तीन साल का एक बच्चा नहीं हैं, जिसे निर्देशित किया जाना चाहिए। पल को पकड़ो और क्या किया जाना चाहिए।
  • हर रोज़ दिनचर्या कुछ ऐसा ही है जो आप पहले से ही जानते हैं और जो आपको आसानी से कहते हैं तो, आप इसे फिर से शुरू करने का प्रयास करेंगे। अपनी पुरानी आदतों को शुरू करने में आपको प्रलोभन के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें और हर बार ऐसा होता है न कि फैसला करने के लिए निर्धारित करें।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्रा 05
    3
    मनोवृत्ति के साथ व्यवहार और कार्य करना चुनें मनुष्य के व्यवहार के लक्षण एक समूह या समुदाय के भीतर संस्कृति, व्यवहार, भावनाओं, विभिन्न मूल्यों और अन्य सामाजिक मानदंडों से प्रभावित होते हैं। सभी परिस्थितियों में विनम्रतापूर्वक व्यवहार करना और सामान्य ज्ञान का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक में लर्निंग अनुशासन शीर्षक चरण 06



    4
    स्व-प्रबंधन की मूल बातें जानें एक सभा आयोजित करने के लिए अपने वित्तीय संसाधनों के प्रबंधन से, आपको अपने खुद के निर्णय लेने के लिए सीखना होगा। इसमें एक सीमित कंपनी की स्थापना शामिल नहीं है, बल्कि किसी के जीवन में कुछ आदेश डाल रहा है। अपने आप को समय सारणी दें और छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें। उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के बाद दोपहर का भोजन करने की कोशिश करें और शाम को आठ बजे भोजन करें।
  • एक कार्य योजना बनाएं एक कैलेंडर का उपयोग करें और उस पर छड़ी।
  • अपने आप को कुछ छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करें जो प्राप्त करने योग्य हैं।
  • एक समय तक एक घंटे तक रहें। उठो, खिंचाव और चलना अपने शरीर में और आपके मन में एक ब्रेक लें आप जिस कार्य को ताजा और शारीरिक रूप से आराम से कर रहे थे, उसके लिए आप वापस आ जाएंगे।
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 07
    5
    हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रहने की कोशिश करें यह आपको लाभ ही नहीं देगा, इससे आपको अच्छा लगेगा। स्वच्छ होने के नाते हमारे भावनात्मक स्थिति में एक बड़ा अंतर आता है और पर्यावरण कूलर बना देगा। इस साइट और अन्य जगहों पर इस उद्देश्य को कैसे प्राप्त किया जाए, इसके कई लेख हैं।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र 08
    6
    उचित रूप से संवाद करें वाक्पटु के साथ संवाद और मुखर होने के साथ, जब आपको यह करने की आवश्यकता हो तो उचित इशारों का उपयोग कर। चिल्लाने मत, और मौखिक रूप से संचार करते समय रीइनफोर्स का उपयोग करने से बचें संचार की सूक्ष्म कला में अनुशासन आपको अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आत्म-अनुशासन में मदद कर सकती है।
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाली छवि 09
    7
    समझें कि आप दूसरों को विसर्जित करने का प्रयास कर सकते हैं हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आपके अनुशासन की कमी से लाभान्वित होंगे और जब यह स्पष्ट रूप से पता चलेगा कि आप बदल रहे हैं, तो आपको खतरा महसूस होगा। अपने नए रास्ते से हटने और सफल होने के आपके संकल्प को छूने के प्रयासों से सावधान रहें। सुनो, दयालु हो, लेकिन अपनी रणनीति या आपको तोड़फोड़ करने के प्रयासों में न दें। जो आपके लिए सबसे अच्छा है वह करें।
  • लाइफ में ब्रिंग अनुशासन शीर्षक शीर्षक वाला छवि चरण 10
    8
    एक बार जब आप सही तरीके से कुछ करना सीख गए हैं, तो इसे करते रहें अपने दैनिक दिनचर्या को स्वचालित रूप से श्वास लेने की तरह बनाएं
  • जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं तो अपने आप को पुरस्कार दें।
  • टिप्स

    • आप अपने आप को अनुशासित करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। स्वयं-अनुशासन के एक शिष्य बनें और आप का हिस्सा बनो।
    • आत्म-अनुशासन कुछ नहीं है जिसे आप लागू कर सकते हैं को अपने आप को, लेकिन कुछ आप को देखने की जरूरत है अंदर अपने आप को। यह एक है गुणवत्ता, एक नहीं मात्रा. आप कर सकते हैं इसे लाने अपने जीवन में, लेकिन आप नहीं कर सकते इसे खरीदने के लिए.
    • आगे बढ़ने के लिए अपने कारणों को याद दिलाने के लिए, प्रेरित रहने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • व्याख्यान या अन्य पर उंगली को इंगित करने की कोशिश न करें कि आप अपने हिस्से पर अनुशासन की कमी के बारे में क्या सोच सकते हैं। यदि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं तो किसी तरह से प्रभावित होता है, इस मुद्दे को कुशलता से निपटने की कोशिश करें यदि नहीं, तो उन्हें अपनी समस्याओं का समाधान दें आप दूसरों को बदल नहीं सकते - बस अपने आप को।
    • इसे ज़्यादा मत करो जुनूनी बाध्यकारी विकार के लक्षण उन लोगों में हो सकते हैं जो सामान्य ज्ञान और भलाई पर दिनचर्या रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यदि आपका दिनचर्या आपके जीवन या दूसरों के बीच दखल कर रहा है, तो आपको धीमा करना पड़ सकता है
    • बहुत थका हुआ होने से बचें। एक बार में सभी की बजाय, कदम से कदम आगे बढ़ें यहां तक ​​कि छोटी चीजें थकाऊ हो सकती हैं जब वे जमा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com