हमेशा एक चर्चा कैसे जीतें

की बयानबाजी कला प्रोत्साहन

यह गुरु के लिए कौशल का एक सूक्ष्म और बहुत उपयोगी सेट है। चाहे आप मस्ती के लिए बहस करना चाहते हों या यदि आप लगातार जटिल चर्चाओं में शामिल हों, तो ये दिशानिर्देश आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से बातचीत करने और समझाने में मदद करेंगे कि कारण आपके पक्ष में है।

कदम

भाग 1
अपना विषय चुनें

हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 1
1
एक विशेष बयान सच हो सकता है या नहीं क्यों कारणों को इकट्ठा किसी भी विशिष्ट विषय के बारे में, चाहे वह आप ही था जिसे चुना गया था, जिसे आप को सौंपा गया था, या आप उस पर चर्चा करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, विशेष रूप से किसी भी कारण से, आप जितने बयानों के लिए, दोनों के पक्ष में और विरुद्ध हो सकते हैं जल्दी या बाद में आपको एक विषय पर एक जटिल और काफी विस्तृत चर्चा होगी। तैयार होने के लिए, आपको इसके बारे में एक स्पष्ट विचार होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी के साथ बंदूक नियंत्रण के सामान्य मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। यदि आप हैं तो चर्चा का मुख्य मुद्दा होगा "के खिलाफ" या "पक्ष में" हथियार नियंत्रण नीति का, लेकिन वास्तविकता में यह सवाल इस से कहीं अधिक जटिल है। यह तय करने से पहले कि आप किन पक्ष पर हैं, इस मुद्दे को कम करने के लिए खुद को और अधिक गहन प्रश्न पूछना शुरू करें ताकि आपको शर्तों को परिभाषित करने के लिए मजबूर किया जा सके।
  • तुम्हारा क्या मतलब है? "हथियार नियंत्रण"? कानूनी तौर पर और भौगोलिक रूप से विषय का उद्देश्य क्या है? इसका क्या मतलब है "पक्ष में"? इसका मतलब क्या होगा "के खिलाफ"? किसी के पक्ष में क्यों हो सकता है? किसी के खिलाफ क्यों हो सकता है?
  • छवि हमेशा नाम से एक तर्क चरण 2
    2
    परीक्षणों के साथ विभिन्न पदों को मान्य करना शुरू करें लेकिन रुको - आप खुद से पूछ सकते हैं: आप उस स्थिति के पक्ष में सबूत क्यों देख सकते हैं जिसे आप कभी भी समर्थन नहीं दे सकते हैं? दोनों पदों का समर्थन करने के साक्ष्य की तलाश में तर्कसंगत समझ, निर्माण और संभवतः व्याख्या करने का एक अभिन्न अंग है, चाहे कितना भी "भाग" आप का समर्थन करने का इरादा है इस बिंदु पर, चर्चा करने के लिए एक शोध विषय से अधिक एक शोध विषय पर विचार करें।
  • मान लीजिए कि आप अपने माता-पिता के साथ अपने कर्फ्यू के बारे में चर्चा कर रहे हैं और सुबह में शुरू होने वाले कर्फ्यू के पक्ष में एक कारण से आपको आराम मिल रहा है आपके माता-पिता मानते हैं कि आपको हर रात अच्छी शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और घर आने से पर्याप्त आराम की ज़रूरत होती है ताकि आपको पर्याप्त आराम मिल सके। इस मामले में, कितना घंटों के सोते के बारे में आँकड़े देखने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपकी उम्र के एक व्यक्ति को वास्तव में सोने की जरूरत है और अन्य डेटा घर पर बहुत जल्दी जाने के सामाजिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों पर हैं।
  • यदि आप औपचारिक तरीके से चर्चा कर रहे हैं तो इस प्रक्रिया के लिए टिकट पर नोट तैयार करने में मदद मिल सकती है। मोर्चे पर, समर्थन करने के लिए कोई तर्क लिखें: "एक शुरुआती कर्फ्यू एक अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करता है"। टिकट के पीछे, आपके द्वारा एकत्र किए गए परीक्षणों के संदर्भ लिखें।
  • हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप से पूछना सीखो "क्यों" और "कैसे?"। प्रत्येक बयान के लिए जो आप किसी विशिष्ट थीसिस के समर्थन में या उसके खिलाफ उत्पन्न करते हैं, इसे खुद से पूछते हुए अर्हता प्राप्त करें कि यह कथन और कैसे काम करता है अमेरिकी संविधान में दूसरा संशोधन एक हथियार के अधिकार की गारंटी क्यों देता है? आज यह कैसे काम करता है? यह एक महत्वपूर्ण विचार क्यों है?
  • इन सवालों के जवाब आपके विषय में जटिलता जोड़ने के लिए उपयोग किए जाने चाहिए: "जबकि एक शुरुआती कर्फ्यू एक स्वस्थ मात्रा में आराम सुनिश्चित करता है, बच्चे के सामाजिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव से नींद का शारीरिक प्रभाव पड़ता है"।
  • हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कारणों का मूल्यांकन करें कुछ कारण हैं "सबसे अच्छा" दूसरों की "शस्त्र नियंत्रण दूसरी अमेरिकी संशोधन के खिलाफ है जो हथियार रखने के अधिकार की गारंटी देता है" का एक बेहतर उदाहरण है "बंदूक नियंत्रण मुझे मेरे एके -47 के साथ मज़ा आने से रोकता है"क्योंकि पूर्व में कानूनी दस्तावेजों में व्यक्त सार्वभौमिक अधिकारों को संदर्भित किया जाता है, जबकि बाद का आकलन करना या निष्पक्ष मूल्यांकन करना असंभव है। पूछें "क्यों?" दूसरे प्रतिज्ञान की ओर कहीं नहीं जाता है और इस तरह से तर्क निरंतर आगे बढ़ेगा
  • तर्क की गुणवत्ता के क्रम में आदेश टिकट सामने की पंक्तियों में सबसे अच्छी बहसें और सबसे खराब स्थिति नीचे रखें। इनमें से कितने आप परिभाषित करेंगे? "अच्छा" कारणों? कितने पानी लगते हैं?
  • भाग 2
    आपके तर्क का ढांचा बनाना

    छवि हमेशा एक तर्क हमेशा चरण 5
    1
    तर्कों में अपने कारणों का विकास करना जब आपके पास तर्क और सबूत की अच्छी सूची होती है, और आपने उन विधियों को अपने विवरणों के योग्य होने के लिए इस्तेमाल किया है, तो उन्हें एक विषय में संक्षिप्त कर दें, आप सबसे मजबूत कारण चुन सकते हैं और उन्हें तर्क में व्यवस्थित कर सकते हैं।
    • एक अच्छा नियम तीन मुख्य बिंदुओं पर रोकना है, लेकिन कोई पवित्र कानून नहीं है जो आपको अधिक होने से रोकता है। आपके पास तर्क के सबसे मजबूत टुकड़े चुनें अगर आपके पास पाँच, पांच हैं आपका तर्क मजबूत होगा
  • छवि हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 6
    2
    प्रत्येक कथन को डेटा, गारंटी, और सहायता के साथ अर्हता प्राप्त करें ब्रिटिश दार्शनिक स्टीफन टोलमैन ने तर्क दिया कि सभी अच्छे तर्कों को डेटा प्रस्तुत करके किया जाता है, जो कि वास्तविक साक्ष्य है जो कथन का समर्थन करता है ("16 से 18 के बीच के बच्चों को स्वस्थ शरीर के कामकाज को बनाए रखने के लिए केवल 6 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है")।
  • वह क्या कहता है "गारंटी" यह डेटा और बयान के बीच का तार्किक संबंध है जो बनाया जा रहा है ("तो, जैसा कि आप देख सकते हैं, एक शुरुआती कर्फ्यू में अनावश्यक रूप से सामाजिक विकास को रोकता है") - प्रत्येक बयान के लिए गारंटियां स्पष्ट रूप से व्यक्त की जानी चाहिए
  • "समर्थन" गारंटी द्वारा किए गए धारणा के बजाय संदर्भ देता है ("एक देर से कर्फ्यू सामाजिक विकास सुनिश्चित करता है")।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक शीर्षक 7
    3
    काउंटर-आरम्भ और विवादों पर चर्चा करें। अब यह आपके लिए आपके द्वारा किए गए सभी शोधों को पेश करने का मौका है, अपने आप को दोनों दलों के तर्कों से परिचित कराएं। यदि आपने जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उसके परिप्रेक्ष्य में आप अनुसंधान कर चुके हैं, तो आप इससे पहले अपनी बहस को पेश करने में सक्षम होंगे और इस तरह आप अपना मजबूत बना लेंगे, दूसरे अंक को स्कोरिंग अंक से रोका जाएगा।
  • "अब, हम कह सकते हैं कि सोशल इंटरैक्शन के कारण पर्याप्त नींद नहीं है। कि मैं स्कूल में जितना चाहता हूँ उतना ज्यादा सामंजस्य कर सकता हूं। लेकिन, जैसा कि आप देख सकते हैं, तथ्यों को बस फिट नहीं है ..."।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि का शीर्षक चरण 8
    4
    एक कार्रवाई में अपने तर्क के निहितार्थ को उजागर करके अपने तर्क को समाप्त करें अपने कारणों के बारे में आपको अधिक से अधिक प्रश्न पूछने पर, आप जीतने वाले तर्क के करीब और करीब आ सकते हैं कि आप अपने सभी अच्छे तर्कों और परीक्षणों को पेश करने के बाद संक्षेप कर सकते हैं: "यह सच है कि मुझे सोने की जरूरत है लेकिन एक बहुत ही जल्दी कर्फ्यू के परिणामस्वरूप अन्यायपूर्ण प्रतिबंध और सामाजिक गला घोंटने की आवश्यकता के लिए नींद की मात्रा के लिए अधिक से अधिक है I"।
  • भाग 3
    उनके तर्क पर हमला

    हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 9



    1
    अपने प्रतिद्वंद्वियों के तर्क में तार्किक त्रुटियों की पहचान करें एक तार्किक त्रुटि तर्क में एक दोष है जो आमतौर पर कमजोर तर्कों को मजबूत बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। अध्ययन और उन्हें जल्दी से पहचानना सीखो, और आप कमजोर तर्कों को और अधिक आसानी से समाप्त करने में सक्षम होंगे। उन्हें स्वयं से बचने के लिए जानें, क्योंकि वे आपकी तर्क को कमजोर कर सकते हैं। यहां सामान्य त्रुटियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • झूठ "परिवर्तन" इसका मतलब यह है कि इसे कमजोर करने के लिए किसी और के तर्क का गलत प्रतिनिधित्व मिलता है: "अगर आप अत्यधिक प्रत्याशित कर्फ्यूज के पक्ष में हैं, तो मुझे लगता है कि आप सभी वीडियो गेम को दूर करने और मुझे एक फासीवादी पुनर्वास शिविर में भेजने के पक्ष में हैं"।
    • आक्रमण "विज्ञापन गृहमान" अपने प्रतिद्वंद्वियों पर व्यक्तिगत रूप से अपने तर्क को कमजोर करने के लिए हमला करना शामिल है: "पिताजी के पास कोई मित्र नहीं है दोस्तों के साथ बाहर जाने के बारे में सोचने के लिए हमें क्यों सुनना पड़ता है?"।
    • "फिसलन ढलान" एक झूठी कारण और असर संबंधों पर अपनी बहस का आधार है: "आज मुझे 9 तक घर जाना है, अगली बार मैं बार में चिप्स भी नहीं खाऊंगा"।
    • अनुभवजन्य त्रुटि एक सार्वभौमिक नीति के प्रमाण के रूप में एक भी घटना का उपयोग करती है: "स्टीफानो आधी रात तक बाहर रह सकते हैं"।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक शीर्षक 10
    2
    उनके तर्क पर हमला अब जब आपने अपना मामला बनाया है और प्रस्तुत किया है, तो आप विपक्ष के तर्कों में खामियां बनाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। याद रखें जब आपने अपना तर्क विकसित करने की कोशिश की, तो खुद से पूछिए "कैसे?" और "क्यों?" एक विशेष बयान की कमजोरियों की पहचान करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ भी यही करें अगर आपने पहले इन चीजों के बारे में सोचा नहीं था, जैसा कि आपने किया था, तो आपको फायदा होगा।
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 11
    3
    सुकरात का हिस्सा सुनें सिक्रेट्स जटिल विवादों से लेकर जटिल भूरे रंग के क्षेत्रों पर शोध प्रबंध तक बातचीत करने में विशेषज्ञ थे, पूछताछ संबंधी सवालों के जवाब दे रहे थे उन सवालों से पूछें जो आप पहले से ही जानते हैं कि स्कोर अंक का अच्छा तरीका है: "तो आप के अनुसार मुझे घर जाने के लिए मजबूर कर दिया, मैं पहले सो जाऊंगा? क्यों? अगर मैं घर पर हूं, तो क्या इसका मतलब है कि मैं सो रहा हूँ?"।
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 12
    4
    अपनी कमजोरियों को पहचानें और पता न करें, स्पष्टीकरण मांगें। यदि उन्हें किसी विशेष समस्या के समर्थन के लिए तैयार किए गए आंकड़े नहीं हैं, तो पूछें कि क्या उनके पास निश्चित वक्तव्य का समर्थन करने के लिए सबूत हैं।
  • भाग 4
    आपका तर्क मॉडलिंग करना

    हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 13
    1
    अपनी तर्क और अपने दर्शकों के आधार पर प्रस्तुति की शैली चुनें बयानबाजी पर प्राचीन पाठ में, अरस्तू ने तर्क के तीन घटकों का वर्णन किया: पैथोस, एथोस और लोगो
    • करुणा के आधार पर अनुनय भावनाओं को करना है। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने तर्क के साथ पहचान कर सकते हैं, तो वह अपनी सुरक्षा में अपनी सुरक्षा को तोड़ देगा और अपने साथ सहानुभूति शुरू करेगा।
    • लोगो-आधारित अनुनय तर्क और तथ्यों पर आधारित है यदि आप किसी चीज के बारे में बहस कर रहे हैं, तो आप संख्याओं में मात्रा का अनुमान लगा सकते हैं "सबसे अच्छा" सभी समय के गोलेडो, आँकड़ों का उपयोग आपके तर्क का एक महत्वपूर्ण तत्व है। एक खिलाड़ी के लिए एक भावनात्मक अपील इस तथ्य पर आधारित है कि वह सबसे अच्छा या सबसे धर्मार्थ पिता अपने मिल में ज्यादा पानी नहीं लाएंगे।
    • एथोस आधारित अनुनय अनुभव या साधारण विश्वसनीयता की स्थिति का लाभ उठाते हैं। शब्द का शाब्दिक अर्थ है "चरित्र"। टैटू वाला कोई भी टैटू विशेषज्ञ नहीं हो सकता है, लेकिन यह निष्पक्ष रूप से अधिक है "योग्य" दूसरों के बारे में आपको इसके बारे में सलाह देने के लिए आप प्रश्न में विषय से कनेक्ट करके अपने लाभ के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं: "पूर्व सैन्य और हथियार विशेषज्ञ के रूप में, मैं आपको बता सकता हूं कि हथियारों के इस्तेमाल में सुरक्षा एक गुणवत्ता है जो सभी सीख सकते हैं"।
  • छवि हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 14
    2
    शांत रहो चर्चा करते समय, शांत रहें और एक संगठित तरीके से अपना तर्क प्रस्तुत करें। जब विपरीत पक्ष एक बिंदु उठाता है, तो हमेशा अपनी थीसिस का समर्थन करने के लिए प्रासंगिक कुछ के साथ जवाब।
  • हमेशा शीर्षक एक छवि के शीर्षक चरण 15
    3
    आत्मसंतुष्टता से बचें दूसरे पक्ष को बोलने की अनुमति दें और उन्हें बताएं कि वे क्या कह रहे हैं, आप सुन रहे हैं। जब आप बात करते हैं और अपने प्रतिद्वंदी में हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं, तो अपनी बात को ऊपर उठाने के बिना या तेजी से बोलते हुए, लेकिन दृढ़ता से बोलते हुए
  • यदि अन्य पार्टी आपको बात न देकर बात करना बंद कर देती है और अपने दृष्टिकोण को दृढ़ करने की कोशिश करती है, तो शांति से बताइये कि आपके पास अपने वाक्यों को खत्म करने के लिए शिष्टाचार था और उसी तरह व्यवहार करना चाहते हैं। इस तरह आप सबसे विनम्र और परिपक्व भाग के रूप में दिखाई देंगे और यह अक्सर एक चर्चा जीतने में मदद करता है।
  • हमेशा शीर्षक से छवि का शीर्षक चरण 16
    4
    अनुग्रह के साथ खोना अपने तर्क में त्रुटियों या अपनी तर्क की कमजोरियों को तुरंत पहचानें और अन्य बातों पर आगे बढ़ें। खोए हुए इलाके की जल्दी पहचान लें और मजबूत बिंदुओं पर आगे बढ़ें। पूरी तरह से छवि पर ध्यान दें और अपने आप को छोटे झड़पों में नहीं खींचें।
  • टिप्स

    • चिल्लाने जैसे "बचकाना" रणनीति का प्रयोग करें "चुप रहो"यह केवल आपके तर्क की विश्वसनीयता कम करेगा यह निश्चित रूप से आपके कारण की हानि के लिए होगा
    • कभी-कभी आपके प्रतिद्वंद्वी के साथ आंशिक रूप से समझौता करना बेहतर होता है एक बिंदु खोजें जिस पर आप दोनों उसी तरह से सोचते हैं। उदाहरण के लिए, "मैं आपको एक्स के बारे में क्या सोचता हूं, हालांकि, मुझे लगता है कि आप वाई को नहीं समझते हैं"। इस तरह से आपका प्रतिद्वंदी खुद को समझाने के लिए अधिक तैयार होगा। लेकिन उसके साथ बहुत कुछ साझा करने की गलती मत करो।
    • यदि आप अपने आप को मिल जाए, तो आप छोड़ने से पहले सार्थक सवालों के साथ बातचीत बंद करें, विरोधी को प्रतिबिंबित करने दें और खुद को समझें कि वह गलत है, और बाद में वापस निष्कर्ष भेजें, जिससे जीत के लिए दरवाजा खुला हो।
    • उपयोग न करने का प्रयास करें "उच्छृंखल शब्द", प्रकार: शायद, शायद, शायद, शायद ये शब्द आपके तर्क में खुले एक बड़े छेद छोड़ देते हैं। अन्य उदाहरणों में मानक वाक्यांश शामिल हैं "साक्ष्य की बढ़ती हुई राशि से पता चलता है कि ..." (यह कुछ भी साबित नहीं करता है), "आलोचकों के अनुसार ..." (कौन सा आलोचकों, उनके क्रेडेंशियल्स क्या हैं?), "मैंने सुना है ..." (किसने कहा था, स्रोत कहां है?)। कभी-कभी इन अभिव्यक्तियों का उपयोग अनिवार्य है, लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उतना अधिक विशिष्ट होने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • पता है कि कब रोकना है यदि आप दूसरे व्यक्ति को गुस्सा करने में सफल होते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपने चर्चा जी ली, लेकिन सिर्फ इतना कि आपने लड़ाई शुरू की
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com