स्वस्थ कैसे रहें जब आपका परिवार ऐसा नहीं करता

स्वस्थ खाने की कोशिश करना, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करना और तनाव से बचने के लिए कई बार मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह और भी जटिल है यदि आपका परिवार इस पथ का पालन करने से इनकार करता है। सही दृष्टिकोण और दृढ़ संकल्प की चुटकी के साथ, हालांकि, एक स्वस्थ जीवन जीने के आपके प्रयास बंदरगाह पर जाएंगे (और शायद आप अपने परिवार को भी इस रास्ते पर शामिल होने के लिए मनाएंगे)। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
अपने आप पर फोकस

छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
1
अपने परिवार को एक तरफ ले लें और समझाएं कि आपने स्वस्थ खाने का फैसला किया है शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए आपके इरादे क्या हैं। आपको प्रोत्साहना और समर्थन की आवश्यकता होगी, जब तक वे आपको इस रास्ते में शामिल होने में दिलचस्पी नहीं लेते हैं, जिसे आप लेना चाहते हैं।
  • यदि आपके परिवार को पता नहीं है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपको व्यंजनों के साथ मोहक कर सकता है जो आपके आहार में शामिल नहीं हैं, बिना थोड़ी सी मंशा के। आकृति में वापस आने की आपकी योजना को समझाने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप अस्वस्थ खाद्य पदार्थों में क्यों नहीं कहेंगे और शायद वे आपकी आवश्यकताओं के लिए थोड़ा अधिक संवेदनशीलता दिखाएंगे।
  • अपने परिवार को यह बताने के लिए कि आपने यह निर्णय लिया है, आप भी अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेंगे, क्योंकि अन्य लोग होंगे जो आप क्या खाते हैं और जो शारीरिक गतिविधि करेंगे उसे जिम्मेदारी लेनी होगी।
  • एक बार आपके परिवार ने आपके द्वारा बनाई गई प्रगति पर ध्यान दिया है, चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, अधिक ऊर्जा प्राप्त करें या फिट हो जाएं, किसी को आप में शामिल होने पर प्रेरित महसूस हो सकता है!
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    2
    संतुलित आहार का पालन करें एक "संतुलित आहार होने फिट होने के लिए आवश्यक है। स्वस्थ खाओ और अति न करें भाग दो कदम मदद कर सकते हैं आप अपना वजन कम,, और अधिक ऊर्जा बेहतर नींद कर रहे हैं, सबसे खूबसूरत त्वचा है और नाखून और बाल पाने के लिए मजबूत। और ये सिर्फ लाभ में से कुछ हैं। हालांकि, एक संतुलित आहार जब परिवार के बाकी नहीं करता है यह कई कठिनाइयों का कारण बन सकती है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप खुद के लिए खाना बनाना करने की आवश्यकता होगी। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ है कि आप में शामिल करना चाहिए रहे हैं अपने भोजन करना ताकि इसे स्वस्थ माना जा सके:
  • फलों और सब्जियां. ये खाद्य पदार्थ शरीर को खनिजों और विटामिनों में शामिल करने की अनुमति देते हैं। रोजाना फल और सब्जियों के कम से कम पांच भागों का उपभोग करना महत्वपूर्ण है। आप नाश्ते के लिए एक फल खाने, दोपहर के भोजन के लिए सलाद, रात के खाने के लिए सब्जियों के दो भाग और नाश्ते के लिए एक फल या सब्जी के द्वारा ऐसा कर सकते हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट: आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने के लिए वे आवश्यक हैं एक स्वस्थ आहार के बाद, कार्बोहाइड्रेट रोजाना खाने के लिए पूरे खाद्य पदार्थ का उपभोग करना बेहतर होता है इसलिए, अपरिष्कृत रोटी, पास्ता और चावल खाते हैं
  • प्रोटीन: वे आपको कोशिकाओं की मरम्मत और उपचार प्रक्रिया में आपकी सहायता करने की अनुमति देते हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में मांस, मछली, अंडे और फलियां शामिल हैं स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए, चिकन और टर्की जैसे अधिक मछली और सफेद मांस खाने की कोशिश करें, क्योंकि लाल मांस में उच्च वसा वाले पदार्थ हैं।
  • स्वस्थ वसा: वे सामान्य रूप में अच्छा महसूस करने और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं कि आपका चयापचय कार्य कुशलतापूर्वक करता है स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोतों में शामिल हैं avocados, फैटी मछली (जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट), पागल (जैसे बादाम और अखरोट) और बीज (जैसे सूरजमुखी और सन)।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    3
    उन खाद्य पदार्थों के स्वस्थ संस्करणों के लिए विकल्प चुनें जिन्हें नहीं हैं। जब आपकी मां अपने पसंदीदा व्यंजन बनाती है, स्वस्थ से दूर होती है, तो यह कहना मुश्किल नहीं हो सकता है। इस स्थिति में इन व्यंजनों को अपने स्वस्थ संस्करणों के साथ बदलने के लिए बेहतर है, इसलिए आप योजना से भटका नहीं पाएंगे और आपको कुछ खोने की भावना नहीं होगी
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार पिज्जा का आदेश देता है, तो आप उस गेहूं का आटा, घर का बना टमाटर सॉस, कम वसा वाले चीज, और स्वस्थ सब्जियों का उपयोग करने वाले एक को तैयार करने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह आप अपने परिवार की कंपनी में भी पिज्जा खा सकते हैं, लेकिन आप अपने कैलोरी को आधा में कटौती करेंगे!
  • आप अस्वास्थ्यकर डेसर्ट की जगह भी कर सकते हैं जो आपके घर में आमतौर पर (जैसे कि आइसक्रीम या चॉकलेट केक) स्वस्थ लेकिन फिर भी कल्पित खाद्य पदार्थों के साथ है। दही के साथ मिश्रित फल का सलाद खाने की कोशिश करें, एक पूरी तरह से मफिन या बेक्ड सेब और दालचीनी के साथ अनुभवी तुमने अपनी स्थापना की खाद्यान्न योजना का सम्मान करके अपनी मिठाई दाँत को पूरा करने में सक्षम हो सकेंगे।
  • उन खाद्य पदार्थों को खोजने की कोशिश करें जो गंध और तालु की भावना को उत्तेजित कर सकते हैं लेकिन कम कैलोरी सामग्री के साथ। यह आपको जंक फूड से बचने में मदद करेगा
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    4
    भागों की जांच करें यदि आपके पास खाना पकाने के व्यंजन का थोडा कम इरादा नहीं है जो कि उन परिवारों से पूरी तरह अलग है जो बाकी के परिवार को खाएंगे, तो आप अभी भी वही भोजन चुन सकते हैं आपको भोजन को कम करने और भोजन को संतुलित करने के लिए एक या दो खाद्य पदार्थों को जोड़ने का प्रयास करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता टमाटर सॉस के साथ स्पेगेटी की एक प्लेट खाते हैं, तो आप अपने आहार को बर्बाद किए बिना ऐसा कर सकते हैं। आपको सिर्फ एक छोटे हिस्से की जरूरत है (पैकेज पर अनुशंसित भाग को देखें), और फिर उबले हुए सब्जियां खाएं
  • यदि आपका परिवार ग्रील्ड बर्गर खाने जा रहा है, तो आप इसे भी कर सकते हैं - बस रोटी को हटा दें (परिशोधित एक मूल रूप से खाली कार्बोहाइड्रेट से भरे हुए है, और आपको किसी भी उपयोगी पोषक तत्व प्रदान नहीं करेगा) और बाकी व्यंजन सलाद के साथ भरें। हालांकि, आप लाल मांस बारबेक्यू पर पकाया स्वाद, लेकिन बिना अपराध होगा!
  • अपने परिवार को खाने की योजना क्या है इसके बारे में आपको पहले से सूचित करें इससे आपको यह पता लगाने में काफी समय मिलता है कि पकवान को कैसे बदलना है और भोजन संतुलित और स्वस्थ बनाना है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    5
    बहुत पानी पीना स्वस्थ आहार का पालन करना जरूरी है: यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, पाचन में मदद करता है, त्वचा को और अधिक सुंदर लगती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की अनुमति मिलती है। यह कम से कम आठ गिलास पानी पीने का सलाह है।
  • कभी-कभी हम भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, इसलिए जब आपके साथ होता है, तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। हर भोजन से पहले इसे करना आपकी भूख को सीमित करने के लिए आदर्श है और बेंजी से बचने के लिए आदर्श है।
  • आप हर्बल चाय के साथ लेते हुए तरल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए दिन भर के सभी कप का उपयोग करें। कुछ के पास अतिरिक्त लाभ भी हैं: कैमोमाइल में सुखदायक गुण हैं, अदरक पाचन को बढ़ावा देता है और हरी चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    6
    आधे घंटे के लिए व्यायाम एक दिन। व्यायाम आकार में आने के लिए किसी भी योजना का एक अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि यह आपको कैलोरी जलाने और शरीर के विभिन्न भागों में पोषक तत्वों को वितरित करने की अनुमति देता है। यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापा जैसे रोगों को रोकने में भी मदद करता है।
  • यह शारीरिक गतिविधि को आकार में वापस लाने और लगातार होने की योजना का एक हिस्सा बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि दैनिक व्यायाम के 10 मिनट शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने के लिए पर्याप्त हैं। आप विभिन्न प्रकार बना सकते हैं: काम पर चलना, तैराकी करना, रस्सी कूदना और नृत्य करना।
  • जब आप अपने आप को किसी और को समर्पित करते हैं तो शारीरिक गतिविधि हमेशा अधिक सुखद होती है यद्यपि आपका परिवार पोषण बदलने के लिए तैयार नहीं है, फिर भी कोई व्यक्ति रोजाना भाग लेने के लिए या एक नृत्य कक्षा का पालन करने के लिए तैयार हो सकता है। आपको पूरे परिवार को मनाने की ज़रूरत नहीं है, आप अपनी मां, अपने पिता, बेटी, अपने बेटे, अपने भाई या आपकी बहन को राजी करते हैं, और फिर हर कोई समय के साथ अपना मन बदल सकता है
  • एक व्यवसाय ढूंढने का प्रयास करें जो आप को पसंद करते हैं और अपने आप को कम से कम आधे घंटे के लिए समर्पित करते हैं। मुश्किल यह जितना पहले हो सकता है, आप पाएंगे कि यह धीरे धीरे आसान होगा, क्योंकि आप हमेशा बेहतर बनेंगे समय के क्लासिक बहाना का उपयोग न करें: हर कोई दिन में 30 मिनट का सेवन कर सकता है, बस इसे चाहते हैं
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    7
    खुद को तनाव मत करो स्वस्थ होने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ अच्छी तरह से खाना और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, लेकिन आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य की भी देखभाल करने की आवश्यकता है, तनाव से बचने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त आराम करते हैं यद्यपि आपका परिवार थोड़ा पागल और तनावपूर्ण है, अपने आप पर समय व्यतीत करना महत्वपूर्ण है - यह आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद करेगा।
  • यहाँ कुछ गतिविधियां हैं जिन पर आप तनावग्रस्त महसूस करने और आराम करने से बच सकते हैं: योग, ध्यान, एक पुस्तक पढ़ना या सोने से पहले गर्म स्नान
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है - आपको इसे 8 घंटे एक रात, 6 कम से कम करना चाहिए। आराम से आपको अच्छी तरह से आश्वासन मिलता है कि आपका शरीर अधिक काम नहीं करेगा और आप अगले दिन स्कूल में या काम पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार होंगे।
  • यदि आपके परिवार में या आपके काम में समस्याएं आप के मनभावन हैं, तो आप उन पर काबू पाने में मदद करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क कर सकते हैं और आपकी सभी नकारात्मक भावनाओं के संबंध में आ सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर आपकी मदद नहीं करेगा यदि आप मानसिक दृष्टिकोण से शांत नहीं हो।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    8
    बीमार होने की कोशिश न करें पोषण, शारीरिक गतिविधि और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के अलावा, यदि आप फिट रखना चाहते हैं, तो आपको बीमार होने के लिए सावधानी बरतने चाहिए। सौभाग्य से, आप किसी भी वायरस से बचने के लिए विभिन्न उपायों की योजना बना सकते हैं यदि परिवार के सदस्य बीमार हो जाते हैं
  • अपने हाथों को धोना बीमार होने से बचने के मुख्य तरीकों में से एक है इसमें बाथरूम में जाने से पहले और फिर, खाना पकाने से पहले, अपने बच्चे के डायपर को बदलने और गंदे सतहों और उपकरणों को छूने के बाद और बाद में इसमें शामिल करना शामिल है।
  • इसके अलावा, बीमार परिवार के किसी सदस्य के संपर्क में आने वाले किसी भी वस्तु को छूने के बाद हाथों को धोने और जीवाणुनाश करना महत्वपूर्ण है। इन परिस्थितियों को देखते हुए पोंछे या हाथ को जेल रखने के लिए आदर्श है अंत में, आप अन्य परिवार के सदस्यों को संक्रमित करने से बचने के लिए बीमार बच्चों द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी खिलौने को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।
  • बीमार परिवार के सदस्यों के साथ व्यंजन, चश्मा या बर्तन साझा न करें एक संक्रामक व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने के बाद उन्हें डिटर्जेंट और गर्म पानी से धोया जाना चाहिए। यह आपको घर पर कीटाणुओं के प्रसार को रोकने में मदद करता है।
  • जब आपके पति या पत्नी बीमार हो जाते हैं, तो विपरीत दिशा में सोने की कोशिश करें और चुंबन से बचें। चादरें अक्सर उच्च तापमान धोने के चक्र का उपयोग करते हुए धोया जाना चाहिए। ये सावधानियां आपको सर्दी और फ्लू जैसे कुछ सामान्य बीमारियों को प्रेषित करने से बचने में मदद करेंगी



  • भाग 2
    परिवार को शामिल करना

    छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    1
    रसोई में पूरे परिवार को शामिल करें जब आपने इस स्वस्थ जीवन शैली को अपनाया है और अपना भौतिक रूप पुनः प्राप्त किया है, तो आप धीरे-धीरे अपने परिवार को अपने साथ जुड़ने के लिए मना सकते हैं। ऐसा करने का एक बढ़िया तरीका रसोई घर में भाग लेने के लिए हर किसी को मनाने का है।
    • अपने बच्चों को खाना बनाने में मदद करने के लिए कहें उन्हें साधारण कार्य सौंपें, जैसे स्वस्थ आमलेट के लिए आटा या फेंकना अंडे।
    • अपने परिवार के सदस्यों से पूछें कि वे क्या पसंद करते हैं और वे क्या नफरत करते हैं: यदि आपके पिता को प्याज पसंद नहीं है, तो आप उन्हें सलाद में जोड़ने से बच सकते हैं।
    • पिज़्ज़ा के भोजन का आयोजन करें, लेकिन इसे घर पर तैयार करें हर किसी को आलू की आटे के आधार पर आटे की कोशिश करनी चाहिए, और उसके बाद वह मसाला पसंद करता है, बशर्ते यह स्वस्थ होता है। पूरे परिवार को एक साथ लाने का यह एक मजेदार तरीका है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    2
    यह स्वादिष्ट तरीके से प्रस्तुत करता है जो अच्छे हैं। जब स्वस्थ भोजन आमंत्रित होता है, तो दूसरों को इसका स्वाद लेना होगा। तो स्वस्थ व्यंजन ले लो और ताजा, रंगीन अवयवों और दिलचस्प बनावट जोड़कर उन्हें संशोधित करें
  • यदि आप बच्चों को अधिक फल खाने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक रंगीन सलाद तैयार करें: यह एक डिश से अधिक आमंत्रित होगा जिसमें आपके पास केवल सेब के टुकड़े होंगे। ताजा रस या दही के साथ फल मिलाकर पकवान को स्वादिष्ट और अधिक दिलचस्प बना दिया जाएगा।
  • यदि आप किसी वयस्क को सलाद खाने को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप केवल सलाद, टमाटर और ककड़ी का मिश्रण नहीं करेंगे (भले ही वे अच्छे आधार हों) रंग, फल का स्पर्श देने के लिए स्ट्रॉबेरी या जैतून को जोड़ने का प्रयास करें सूखे और बीज के लिए और अधिक आमंत्रित स्थिरता, अंडे और एवोकैडो के स्वाद को समृद्ध करने के लिए। जैतून का तेल, बास्स्मिक सिरका और कीमा बनाया हुआ लहसुन के आधार पर एक स्वादिष्ट मसाला सबसे अधिक उधम मचाते डिनर की आंखों में भी सलाद को अधिक स्वादिष्ट बना सकता है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    3
    व्यंजनों में स्वस्थ सामग्री छुपाएं जो आपके परिवार को प्यार करता है स्वस्थ आहार खाने के लिए हर किसी को धक्का देने के लिए एक और "भ्रामक" विधि है: बस उन्हें छलावरण इस तरह, वे हमेशा की तरह खा सकते हैं, लेकिन अभी भी छिपे हुए खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान किए गए विटामिन और पोषक तत्वों से लाभ होगा।
  • अकेले पालक एक बहुत स्वादिष्ट तत्व नहीं है, लेकिन अगर आप इसे पफ पेस्ट्री में छिपाने की कोशिश करते हैं, तो लहसुन और कम वसा वाले पनीर को जोड़कर, आप एक स्वादिष्ट दिलकश पाई तैयार करेंगे। आपका परिवार भी आपका प्रयास नहीं समझ पाएगा! आप स्प्रिंग रोल में उन्हें डालने से मेज के भोजन जैसे लेटिष, गाजर और फलियां लाने की कोशिश भी कर सकते हैं कई प्रयास करें!
  • एक सब्जी का सूप तैयार करना आपके परिवार को स्वस्थ खाने का एक और तरीका है, स्वाद का त्याग किए बिना कुछ सामग्री, जैसे गाजर, उंची, ब्रोकोली, फूलगोभी, मीठे आलू और कद्दू, एक क्रीम तैयार करने के लिए मिश्रण करने के लिए आदर्श हैं। एक बार जब आप ताजा जड़ी-बूटियों के साथ स्वाद का एक स्पर्श जोड़ते हैं, तो थोड़ा क्रीम या सोया सॉस, जंक फूड तुरंत आपके घर में विस्मृत हो जायेगी।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    4
    सुगंधित जड़ी-बूटियों और मसाले का प्रयोग करें ताकि फूली व्यंजन बहुत स्वादिष्ट हो। ये अवयव उन रसोइयों के लिए एक आकस्मिक धन है जो सबसे अधिक मांग वाले डिनरों के लिए उपयुक्त व्यंजन बनाते हैं। वे आपको कई लाभ प्रदान करेंगे और आपको स्वस्थ और अधिक स्वाभाविक तरीके से औद्योगिक खाद्य पदार्थों के प्रसंस्कृत स्वादों को पुनः बनाने की इजाजत देंगे: आपका परिवार उन्हें प्यार करेगा
  • जीरा, हल्दी, दालचीनी और जायफल कुछ लोकप्रिय मसालों हैं, जबकि जड़ी बूटियों के लिए हम अजमोद, अजवायन के फूल, दौनी, तुलसी और टकसाल का उल्लेख करते हैं। मांस और सब्जियों के व्यंजनों के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों के विभिन्न संयोजनों को जोड़कर प्रयोग: एक नई दुनिया में जायके से भरे हुए हैं।
  • आप अन्य अवयवों के प्रयास भी कर सकते हैं जो आपके व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाती हैं, जैसे कि सोया सॉस, मछली सॉस, लहसुन, अदरक, स्वाददार नमक, सब्जी या बीफ़-आधारित अखरोट, चिकन या मछली खट्टे फल की छील
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    5
    स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों पर स्विच करें स्वस्थ खाने के लिए, कुछ खाद्य पदार्थ चुनने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको उन्हें ठीक से खाना बनाना चाहिए। इसलिए, भले ही आपको अपने परिवार को स्वस्थ खाना पकाने में बदलने में मुश्किल हो जाए, तो व्यंजन तैयार करने में कुछ बदलाव करने के लिए हर किसी को मनाना आसान होगा।
  • फ्राइंग और उबलते के अलावा, खाना पकाने के अन्य तरीके भी हैं, जैसे भूनना, भाप या ओवन का उपयोग करना इन प्रकार के खाना पकाने बहुत स्वस्थ होते हैं, क्योंकि उन्हें पकाने के लिए कई वसा की आवश्यकता नहीं होती है (जैसा कि तला हुआ होता है) और कुछ मसालेदार पदार्थों के साथ उबलने के कारण पोषक तत्वों को नहीं खोया जाता है, लेकिन वे जो कैलोरी होते हैं बहुत कम और पोषण मूल्यों में वृद्धि होगी
  • स्वस्थ और असंतृप्त वसा का प्रयोग करें, जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल और स्पष्ट मक्खन वनस्पति तेलों और बीजों से दूर रखें, जैसे मकई का तेल, कैनोला तेल, अंगूर तेल और सूरजमुखी के बीज का तेल, जो कम स्वस्थ हैं। हमेशा मार्जरीन या चरबी के बजाय असली मक्खन के साथ पकाना। इस साधारण चाल का परिवार के सामान्य स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न` class=
    6
    व्यंजन में अधिक विविधता का परिचय। सामान्य रूप से, जीवन को बदलते रहें, इसलिए दिन के बाद एक ही प्रकार के स्वस्थ भोजन की तैयारी से बचें, अन्यथा जल्द ही आपका परिवार थका होगा और अपनी पुरानी आदतों को फिर से शुरू कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, एक शाम आप भूरे रंग के चावल के साथ भारतीय वनस्पति करी पकाने की कोशिश कर सकते हैं, एक बार जब आप कुछ चिकन और कुछ हलचल-तली हुई सब्जियां तैयार कर सकते हैं, एक सलाद स्टेक वाला कोई और या कुछ ग्रील्ड सैल्मन शतावरी या मिठाई आलू सिर्फ इसलिए कि आप स्वस्थ भोजन करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि भोजन उबाऊ होना चाहिए!
  • इसके अलावा, एक शाम को खाना बनाने की कोशिश करें, एक परिवार का सदस्य एक शानदार विचार के बाद एक स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन तैयार कर सकता है जो आपके साथ कभी भी नहीं होगा। रसोई में रसोई घर में हर व्यक्ति को शामिल करने से आपको प्रेरित और उत्साह से महसूस होगा कि वे इस रास्ते पर हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    7
    परिवार के भोजन साझा करें आप सभी को दोपहर या रात के खाने पर मेज पर बैठना चाहिए, जो आरंभिक विचार को सुदृढ़ करेगा, यह एक साथ आकार में वापस आना होगा। यह आपको भोजन को और अधिक सुखद बनाने की भी अनुमति देगा, क्योंकि आप अपना दिन बता सकते हैं और कंपनी में समय बिता सकते हैं।
  • बेशक, आप सभी बहुत व्यस्त हैं, लेकिन एक साथ रहने के लिए अलग समय सेट करना महत्वपूर्ण है। कंपनी में भोजन भी आपको ट्रैक पर रहने और भोजन योजना का सम्मान करने में मदद करेगा, क्योंकि भोजन को बाहर करने और अकेले डिनर खाने से यह अधिक सुखद होगा।
  • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक परिवार के सदस्य का अपना काम हो, ताकि काम एक व्यक्ति पर न हो। एक को खाना बनाना चाहिए, एक और सेट और मेज को साफ करना, एक और व्यंजन को धो लें यदि आप चाहें, तो आप घूर्णन आधार पर विभिन्न कार्यों को घुमा सकते हैं। दिन के बाद दिन या एक बार एक बार पाली स्थापित करें
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न
    8
    पूरे परिवार के लिए मजेदार गतिविधियों को व्यवस्थित करें एक बार जब आप रसोई और टेबल पर एक अच्छी गति लेते हैं, तो यह समय है कि सभी शारीरिक गतिविधि में शामिल हों। छोटे बच्चों को समझना मुश्किल नहीं है, लेकिन किशोर और व्यस्त माता पिता आपको एक कठिन समय दे सकते हैं!
  • आप सप्ताहांत में एक यात्रा को व्यवस्थित कर सकते हैं, ताकि हर कोई हाइकिंग, तैराकी या जंगल में लंबी पैदल यात्रा कर सके। एक स्वस्थ पिकनिक के लिए आपको जो चीज की ज़रूरत है उसे तैयार करें और एक साथ समय बिताने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं।
  • यदि आपके पास बगीचे या आंगन है, तो सप्ताह के दौरान अक्सर वहां जाने की कोशिश करें। आप अपने बच्चों के साथ पांच-एक-साइड फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन कर सकते हैं, अपने भाई के साथ एक टोकरी शूट कर सकते हैं या अपनी मां के साथ बागवानी कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि ठीक है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com