पोस्ट अवयव अवसाद के लिए सहायता समूहों को कैसे खोजें

सात महिलाओं में से एक को प्रसवोत्तर अवसाद से ग्रस्त है अधिक गंभीर तथा तथाकथित से स्थायी "बेबी ब्लूज़" (नई मां की असुविधाजनक स्थिति), प्रसवोत्तर अवसाद एक बच्चे के जन्म के बाद उदासी, अपराध, चिंता, उदासीनता और अन्य कई लक्षणों जैसे विनाशकारी भावनाओं को शामिल कर सकते हैं यह क्लासिक 1-2 हफ्तों से परे जाता है जिसमें कई नए माताओं को लगता है कि कई नई मांएं सप्ताह या महीनों के लिए जारी रख सकती हैं, खासकर अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है। कई महिलाओं के लिए, चिकित्सा और, कुछ मामलों में, दवाएं प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों को हल कर सकती हैं। सहायता समूहों की मदद से कई महिलाएं ऐसी अन्य माताओं के साथ पहचानती हैं जिन्होंने समान भावनाओं का अनुभव किया है और आशा की पेशकश कर सकते हैं और वसूली के लिए एक निरंतर पथ प्रदान कर सकते हैं। अक्सर, सहायता समूह उपचार प्रक्रिया के दौरान बहुत प्रभावी होते हैं और दवाओं और पेशेवर सलाह के लिए एक नि: शुल्क या कम लागत वाला विकल्प प्रदान कर सकते हैं। यदि आप एक पूर्व समूह के अवसाद के खिलाफ एक सहायता समूह पा सकते हैं, तो आप पहले से ही काम के माध्यम से आधे रास्ते पर हैं और, इसमें भाग लेते हुए, आप पूर्वोत्तर अवसाद से मुक्ति के रास्ते पर जा सकते हैं।

कदम

पोस्टपेप्टम डिप्रेशन सहायता समूह चरण 1 देखें
1
समझें कि आपको पोस्टपार्टम अवसाद से पीड़ित है या बस से "बेबी ब्लूज़"। हालांकि इस अंतर को समझने के लिए इस क्षेत्र में पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा होगा, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, एक गुमराय चरण या स्थायी भावनात्मक स्थिति है।
  • चिंता, उदासी, अपराध या अनिश्चितता की भावनाओं को बच्चे के जन्म से एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाले हैं, तो आप एक मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए या यदि आप प्रसवोत्तर अवसाद से ग्रस्त हैं देखने के लिए एक पेशेवर।
  • पोस्टपार्टम अवसाद अधिक परेशान करने वाले लक्षणों का कारण बन सकता है, जैसे कि विचार आत्म नुकसान या बच्चे की हानि करने की चिंता, की तुलना में "बेबी ब्लूज़", जो आम तौर पर यह सब शामिल नहीं करता है यदि आप एक सहायता समूह या मनोचिकित्सा को संबोधित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो विचार करें कि आप पोस्टपार्टम अवसाद के आधिकारिक निदान के बिना ऐसा कर सकते हैं।
  • पोस्टपार्टमेट डिप्रेशन डिप्रेशन सहायता समूह चरण 2 देखें
    2
    परिवार के साथ अपनी भावनाओं और चिंताओं पर चर्चा करें मित्र.
  • पहचानें कि सबसे अच्छा समर्थन समूह आपके विचार से कहीं अधिक हो सकता है। परिवार और दोस्त आपको आवश्यक समर्थन और सुनने की पेशकश कर सकते हैं। चूंकि प्रसव अवसाद बहुत आम है, इसलिए यह संभव है कि किसी मित्र या रिश्तेदार ने इसी स्थिति का सामना किया हो।
  • परिवार और दोस्तों को चेतावनी देते हुए कि आप प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं, आपके बच्चे, अपने आप और घर के मामलों की देखभाल संबंधी चिंताओं को दूर करने में सहायक हो सकता है। एक दाई और घर के कामकाज में मदद से आपको अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने और आवश्यक देखभाल करने के लिए अधिक समय और स्थान मिल सकता है।
  • पोस्टपेप्टम डिप्रेशन सहायता समूह चरण 3 के शीर्षक वाली छवि



    3
    अपने समुदाय में सूचित करें एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र या एक टेलीफोन लाइन से पूछें जो अवसाद के मामलों को संभालती है अगर वे नियमित रूप से मिलने वाले पोस्ट-पार्टिम समर्थन समूहों को जानते हैं
  • व्यक्तिगत रूप से बैठकों का आयोजन करने वाले समर्थन समूह भावनात्मक स्वास्थ्य के संदर्भ में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान कर सकते हैं, क्योंकि वे उन लोगों से संबंधित हैं जो एक व्यक्तिगत तरीके से अवसाद से ग्रस्त हैं। वे दृश्य और शारीरिक संपर्क अवसाद पर सकारात्मक प्रभाव है और एक दूसरे को महिलाओं को जो एक ही लड़ाई लड़ रहे हैं, उनकी मदद गतिविधियों और विदेशी संबंधों के लिए समर्थन के एक नेटवर्क का निर्माण करने के लिए जाना जाता है कर सकते हैं कर सकते हैं कि अनुमति देते हैं।
  • यदि आप किसी मनोचिकित्सक या डॉक्टर से जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो कई वेबसाइट इस तरह के समूहों के बारे में समाचार प्रस्तुत करते हैं। ऑनलाइन डेटाबेस का लाभ उठाएं, जिसमें आपके क्षेत्र के बाद के अवसाद अवसाद समर्थन समूहों की सूची है या जो आपके साथ संबंधित हो सकते हैं।
  • अगर आपके क्षेत्र में कोई समूह नहीं है या यदि आप ऑनलाइन समर्थन से शुरू करना पसंद करते हैं, तो आप इंटरनेट पर बातचीत के माध्यम से समूहों से संपर्क कर सकते हैं। इन मामलों में गारंटीकृत नाम न छापने से आपको क्लासिक सहायता समूहों द्वारा आयोजित बैठकों में होने के कारण निर्णय लेने के डर के बिना या समय की बाधाओं के बावजूद सुनाई देने में मदद मिल सकती है। यदि आवश्यक हो, तो वे आपको कुछ वैकल्पिक सहायता समूहों पर सुझाव भी दे सकते हैं, जैसे वे जो सामान्य रूप से अवसाद या मानसिक विकार के खिलाफ सहायता प्रदान करते हैं, जो कि पोस्टपेटमम अवसाद के खिलाफ समूहों को बदलते हैं।
  • पोस्टपेप्टम डिप्रेशन सहायता समूहों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    सुनिश्चित करें कि आप जिस समूह को पसंद करते हैं, उसे पसंद करें, अन्यथा आपकी खोज जारी रखें जब तक कि आप कोई सहायता समूह न ढूंढें जिससे आपको सुरक्षित और सुरक्षित महसूस हो।
  • एक अच्छा समर्थन समूह आपकी क्या पुष्टि कर रहा है और इसकी समीक्षा करने में आपकी सहायता करेगा। यह जानते हुए कि आप अकेले नहीं हैं, आपको उपचार के लिए रास्ता लेने की ताकत दे सकती है।
  • तथाकथित "बात चिकित्सा" (वर्ड चिकित्सा), सहायता समूहों का प्रमुख सिद्धांत है, यह भी अन्य तरीकों से उपयोगी है, क्योंकि यह आपको संपर्क में डालता है महिलाओं को जो था समान अनुभव है या नहीं है और उनकी दोस्ती के साथ आप का समर्थन कर सकते बाद भी आप अवसाद से बरामद कर लिया है साथ प्रसवोत्तर।
  • सभी समर्थन समूह समान नहीं हैं। कुछ लोगों को एक चिकित्सक या परामर्शदाता के नेतृत्व में किया जाता है, जबकि अन्य सदस्यों के बीच चर्चा के बोलबाले होते हैं। फिर भी अन्य छोटे-छोटे समूहों में भी अलग-अलग गतिविधियां कर सकते हैं, उनके बीच भावनात्मक समर्थन की पेशकश कर सकते हैं। जिस समूह का आप पसंद करते हैं, उस प्रकार का पता लगाएं और जब तक आपको लगता है कि आप सहायता कर सकते हैं, तब तक इसका पालन करें।
  • टिप्स

    • परिचितों का एक अप्रत्याशित समर्थन प्रदान कर सकता है चूंकि प्रसवोत्तर अवसाद इतना आम है, संदर्भों है कि कई नई माताओं नेतृत्व एक साथ पाने के लिए अन्य और एक ही तनाव रहने वाली महिलाओं के एक ही चुनौतियों से संबंधित के लिए एक अवसर हो सकता है। आप अन्य योगों, डेकेयर, और अन्य परिस्थितियों में मिलने वाली अन्य महिलाओं के साथ अपनी समस्याओं पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें।
    • अधिक लाभ पाने के लिए सहायता समूह चिकित्सा के साथ स्वस्थ भोजन और मध्यम शारीरिक गतिविधि का संयोजन करें आहार और व्यायाम आपके मस्तिष्क में रसायनों को पुन: संतुलन के द्वारा वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्वों को प्रदान कर सकता है जिसे इसे ठीक करना होगा।
    • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से सहायता समूह में शामिल होने की आपकी इच्छा के बारे में बात करें और उनसे पूछें कि क्या जब आप बैठकों में रहते हैं तो वे आपके बच्चे की देखभाल कर सकते हैं। यह जानकर कि आपका बच्चा अच्छे हाथों में है, आप अपने वसूली पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे।
    • पहचानें कि प्रसवोत्तर अवसाद एक अन्य नर्वस विकार से जुड़ी स्थिति है जिसे मूड विकार कहा जाता है। प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों का अनुभव करने का यह मतलब नहीं है कि आप एक बुरी मां हैं, और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपने इस सब के लायक कुछ भी गलत नहीं किया। अपने अनुभवों को साझा करने वाली महिलाओं के समूह के पेशेवर सलाह और समर्थन की तलाश में, आप अपने सामान्य स्थिति में वापस आ सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसा होता है कि प्रसवोत्तर अवसाद से पीड़ित महिलाओं को अपने बच्चों को नुकसान पहुंचने से डरते हैं, भले ही इन विचारों को कभी-कभी कार्रवाई के अनुरूप न हो। यदि आप अपने बच्चे को चोट पहुंचाने से डरते हैं, तो उसे किसी को पकड़ने के लिए कहें और एक ऐसी लाइन पर कॉल करें जो सहायता प्रदान करता है, डॉक्टर या विश्वसनीय दोस्त
    • कभी-कभी प्रसव अवसाद के बाद महिलाओं को आत्महत्या या आत्म-नुकसान पर विचार करने के लिए नेतृत्व कर सकता है यदि आपके पास इन विचार हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से कहें, एक लाइन जो सहायता प्रदान करती है, एक मित्र या रिश्तेदार और उन्हें बताएं
    • स्वयं-दवा का प्रयास न करें यदि आपको अपने आप को बहाल करने के लिए चिकित्सा या औषधीय उपचार की आवश्यकता है, तो इसे केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत ही प्रारंभ करें
    • दुर्लभ मामलों में, प्रसवोत्तर अवसाद एक अधिक गंभीर पोस्टपार्टम मनोविकृति की शुरुआत हो सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, एक सहायता समूह और मनोचिकित्सा की संयुक्त मदद की आवश्यकता हो सकती है। उपचार एक चिकित्सक के साथ संगीत कार्यक्रम में चुना जाना चाहिए, जो इन विकारों से निपटने में अनुभव किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com