अपने दूर के बच्चों को टीवी से कैसे रखा जाए

क्या बच्चों को यह भुला दिया गया है कि सड़क के दूसरी तरफ अपने घर के उद्यान या पार्क की तरह क्या दिखता है? क्या उनकी वार्तालाप टीवी कार्यक्रम से बाहर आते हैं और वे टीवी पर क्या देते हैं, इस पर निर्भर करते हैं? लेकिन असली सवाल यह है कि क्या वे पूरे दिन टीवी पर फंस गए हैं? यदि हां, तो हाथों को हाथ में लेना और उन्हें जीवन का एक नया परिप्रेक्ष्य देने का समय है जो छोटी स्क्रीन के आसपास घूमता नहीं है।

सामग्री

कदम

अपने बच्चों को दूर टीवी से चरण 1 के साथ छवि शीर्षक
1
चलो अपने बच्चों को पता है कि चुंबन खत्म हो गया है। उन्हें समझाओ कि जब वे टीवी के सामने बिताए समय अस्वीकार्य स्तर पर पहुंच गए हैं और वे जीवन के अन्य पहलुओं की उपेक्षा कर रहे हैं उसके बाद, उन्हें सूचित करें कि तब से जब आप टीवी के सामने गुजरने वाले समय की सीमा तय करेंगे कोई सनक, चर्चा या समझौता जो लड़कों को लाने के लिए किया जाता है उपयोगी नहीं होगा आपका निर्णय अंतिम है: टीवी के सामने समय पर साफ कट!
  • अपने बच्चों को दूर टीवी चरण 2 से शीर्षक वाली छवि
    2
    टीवी के सामने बिताए गए समय को कम करने की योजना तैयार करें अपने बच्चों को शामिल करें, बैठकर और तय करें कि टीवी के सामने कितना समय बिताने की अनुमति है आप समाचार पत्रों या पत्रिकाओं में टेलीविजन नेटवर्क का कार्यक्रम प्राप्त कर सकते हैं अपने बच्चों से अपने पसंदीदा कार्यक्रमों के बारे में पूछें। फिर, उन्हें समझाएं कि ये केवल एक ही कार्यक्रम होंगे जो वे देखेंगे। परिकल्पना पर भी विचार करें कि एक दिन में एक या दो घंटे में टीवी के सामने समय बिताने के लिए और कोई और नहीं (यहां तक ​​कि कम, अगर कल स्कूल है)। यदि कार्यक्रमों को वे देखना चाहते हैं जो स्थापित समय की तुलना में बहुत अधिक हैं, तो लड़कों को चुनना होगा।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम 3 चित्रित छवि
    3
    उपकरण बंद करें टीवी सेट को मत छोड़ें, जब कोई इसे देख नहीं रहा। पृष्ठभूमि शोर के रूप में टीवी का उपयोग न करें यह केवल बच्चों को विचलित करने के लिए काम करेगा और फिर से उन पर विचार करना शुरू करेगी, भले ही उनके द्वारा दिया गया कार्यक्रम उनके लिए ब्याज न हो। एक अच्छा विचार एक घड़ी का उपयोग करना है जो टीवी की शक्ति को नियंत्रित करता है, जिससे कि बच्चों को केवल कुछ समय पर इसे चालू कर सकें
  • अपने बच्चों को दूर टीवी चरण 4 से प्राप्त छवि शीर्षक
    4
    यह पूरे परिवार को वापस लेने के लक्षण भेजता है। सभी के लिए एक और सभी के लिए एक कुछ हद तक कठोर उपाय घर पर सभी टीवी से छुटकारा पाने के लिए है। हाँ, यह भारी लग सकता है, लेकिन अगर आपका परिवार टीवी-निर्भर है, तो यह काम करने का एकमात्र तरीका हो सकता है। किसी रिश्तेदार या मित्र को टीवी को एक सप्ताह से लेकर एक महीने तक रखने के लिए समय दें इस बीच आपके परिवार को इसके बिना करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और फिर सीखना होगा कि जब टीवी का अभी तक आविष्कार नहीं हुआ था, तो कैसे जीना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इंटरनेट, वीडियो गेम या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की sopperisca अभाव नहीं के उपयोग टीवी खींचती है, तथापि, कोठरी से बाहर बनाने लीलाओं कि एक समय में फैशनेबल थे: बोर्ड खेल, कार्ड और पहेली खर्च करने के लिए खेल रहे हैं गुणवत्ता के समय के वास्तविक परिवार की तरह एक साथ
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 5 कदम
    5
    बेडरूम से टीवी निकालें सिर्फ इसलिए कि आप विभिन्न उपकरणों को खरीद सकते हैं और अपने बच्चों को व्यस्त रखने का एक अच्छा तरीका है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके कमरे में टीवी होने स्वीकार्य है। बेडरूम को आराम करने, शांति में बैठने और चुपचाप खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। नींद को बढ़ावा देने के लिए टीवी नहीं बनाया गया है, विशेषकर अगर हम बच्चों के लिए कार्यक्रमों के बारे में बात करते हैं, जो उन्हें उत्तेजित करने और स्क्रीन पर चिपका रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। टेलीविजन (या टेलीविज़न) को केवल उन कमरों में रखा जाना चाहिए जो घर पर हर किसी के द्वारा उपयोग किए जाते हैं, और यह भी आपके लिए मॉनिटर करने में आसान होता है आप कई परिवार हैं, तो एक दूसरे डिवाइस कार्यक्रम देखने के लिए के बारे में अनावश्यक झगड़े से बचने की जरूरत है, लेकिन उस समझौते तक पहुँचने और साझा तुम्हारे पास क्या है दूसरों के साथ महत्वपूर्ण गुण है कि आप अपने बच्चों को सिखाना चाहिए रहे हैं याद कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 6 शीर्षक
    6



    अपनी कार में टीवी या डीवीडी प्लेयर न रखें यह आश्चर्यजनक है कि बच्चों को चुप रखने के लिए कितने माता-पिता कार में एक डीवीडी प्लेयर का उपयोग करते हैं बच्चों को आकर्षित करने, किताबें पढ़ने, बार्बी या ट्रान्सफ़ॉर्मर्स के साथ खेलते हुए, अपने माता-पिता से बात करने, संगीत सुनना या बस खिड़की के बाहर के परिदृश्य को देखने के लिए रोड ट्रिप या कार ट्रिप आदर्श होते हैं। अपने बच्चों को कब्जे में रखने के लिए हमेशा कुछ नया ढूंढने की ज़रूरत नहीं है इसके अलावा, कोई भी अपना पैसा बर्बाद करना पसंद नहीं करता है
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम शीर्षक चित्र 7
    7
    उन्हें विकल्प प्रदान करें बच्चों को दुनिया भर में उनके आसपास हर दिन खोजना सीखना यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वे व्यक्तिगत अनुभव के माध्यम से सीखते हैं और टीवी से नहीं। स्वयं को खोजने और जिज्ञासा को जीवित रखने में उनकी सहायता करने के लिए, उन्हें टीवी के विकल्प के रूप में करने के लिए कुछ गतिविधियां सुझाएं। जैसे की मदों के साथ गतिविधियों की एक कोठरी रखें:
  • विज्ञान परियोजनाएं (ज्वालामुखी, चुंबक, 3 डी मॉडल, इलेक्ट्रॉनिक्स किट, मौसम पूर्वानुमान किट, किताबें और किट प्रकृति की खोज आदि)
  • शिल्प, कला और डिजाइन के लिए सामग्री
  • बोर्ड खेल, कार्ड खेल, पत्थर, मॉडल (पुराने बच्चों के लिए), लेगो ईंट, इमारत किट आदि।
  • बच्चों की पुस्तकों की एक पुस्तकालय, उनकी आयु के लिए उपयुक्त, विषयों की एक विस्तृत विविधता को कवर।
  • अपने बच्चों को दूर शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    उन्हें खेल और बाहर का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें अपनी उंगलियों पर गेंदों, बेसबॉल चमगादड़, स्नोशियो, फ्लाईवहेल्स, रस्सी लंघन, फ्रिसबी, साइकिल और अन्य बाहरी गतिविधियां रखें। उन्हें पार्क, पूल या सॉकर क्षेत्र में ले जाएं और एक साथ सक्रिय रहें। पुराने बच्चों को अकेले जाने और दोस्तों के साथ अपने पसंदीदा खेल का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें। अपनी वरीयताओं के आधार पर खेल, समूह या व्यक्तिगत पाठ्यक्रमों में सभी उम्र के बच्चों को नामांकित करें।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    एक साथ एक यात्रा लो। संग्रहालयों, पार्कों, विज्ञान केंद्रों, एक्वैरियम और चिड़ियाघर, मनोरंजन पार्क, मिनिगोल्फ, सिनेमाघरों, समुद्र तटों पर जाएँ: किसी भी जगह उन्हें टीवी से दूर रखता है ट्रेन पर जाओ, जब तक आप टर्मिनस तक नहीं पहुंच जाते, तब तक वहां रहें, जहां यह आता है और फिर वापस आ जाता है। स्वयंसेवक परियोजनाओं में भाग लेना विभिन्न गतिविधियों में अपना हाथ आज़माएं जो आपके बच्चों को दुनिया का पता लगाने के लिए प्रेरणा देते हैं और उनके इंद्रियों के साथ स्पर्श, स्वाद, गंध और सुनते हैं, जो उनके लिए कोई टेलीविज़न प्रोग्राम नहीं कर सकता।
  • टीवी से अपने बच्चों को दूर शीर्षक से छवि चरण 10
    10
    टीवी के उपयोग के संबंध में नए नियमों का सम्मान करने के लिए आप उन्हें इनाम देते हैं। एक बार जब आपका बच्चा नई रूटीन के आदी हो गए हैं और पहले की तुलना में कम टीवी देख रहे हैं (केवल अनुमत समय के भीतर कार्यक्रम), उन्हें इस रास्ते पर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें थोड़ा पुरस्कार दें। इनाम पार्क या सिनेमा पर जाने या कपड़े, किताबें या सीडी जैसे भौतिक चीज़ों जैसे कि काम कर सकते हैं।
  • अपने बच्चों को दूर टीवी से कदम छवि 11 कदम
    11
    उन्हें एक अच्छा उदाहरण दे दो कहने की जरूरत नहीं है, आपका व्यवहार महत्वपूर्ण है। जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, आपके बच्चों को यह समझना होगा कि सही और गलत क्या है। कम टीवी देखें, अपने टीवी को अपने बेडरूम से बाहर निकालें, अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत करें, एक खेल का अभ्यास करें, व्यायामशाला में जाएं और व्यायाम करें। न केवल आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित करेंगे, लेकिन आप अपने लिए एक महान पक्ष भी करेंगे। एक बार जब आप कम टीवी देखना शुरू करते हैं, तो आपका दिन अधिक हो जाएगा!
  • टिप्स

    • यह निगरानी करना महत्वपूर्ण है कि बच्चों को टीवी पर क्या देखना है अन्यथा, वे सब कुछ का सामना कर सकते हैं, उनके व्यवहार पर गंभीर नतीजे के साथ वे कभी भी हिंसक दृश्यों, यौन स्पष्ट सामग्री या बहुत अधिक प्रचार में चले जाएं। याद रखें: टीवी के सामने बिताए गए समय की गुणवत्ता, सभी की कीमत पर होना चाहिए। साथ ही, यह देखकर कि आपके बच्चे क्या देखते हैं, आप उनके जीवन में और अधिक शामिल होंगे।
    • उन कार्यक्रमों को खरीदें या किराए पर लें जिन्हें आप देखना चाहते हैं और बच्चे के सोने के बाद यह काम करते हैं। प्रसारण के बाद एक सप्ताह तक इंटरनेट पर अनुरोध करने के लिए कई कार्यक्रम उपलब्ध हैं इस तरह, आप उन सामग्री को बच्चों को उजागर किए बिना अपने पसंदीदा शो देख सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा इस नियम का सम्मान करता है कि आप अपने होमवर्क को समाप्त करने से पहले टीवी नहीं देख सकते। विद्यालय से वापस, बच्चों को आराम करना चाहिए, टीवी द्वारा प्रेरित नहीं होना चाहिए।
    • टीवी देखना अच्छा नियम है:

    • दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई टीवी नहीं टी वी को उनके आस-पास की दुनिया के अन्वेषण की जगह नहीं लेनी चाहिए।
    • दो साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए टीवी के सामने एक दिन में दो घंटे से ज्यादा नहीं। यह वयस्कों पर भी लागू होना चाहिए
    • आपके बच्चों को विज्ञापनों के कम जोखिम से बहुत लाभ होगा: वे अब मिठाई और जंक फूड खाने की ज़रूरत नहीं महसूस करेंगे, उन्हें ड्यूटी पर नया खिलौना खरीदना होगा और अंतिम क्षणों के अन्य फाटकों का पालन करना होगा।
    • जिन लड़कों ने अभी तक सोलह नहीं किया है, उन्हें 9:00 बजे से टीवी बंद करना चाहिए।
    • अपने बच्चों के दोस्तों के माता-पिता के साथ अपनी योजनाओं के बारे में बात करें यह जानते हुए कि आप अपने बच्चों को टीवी के सामने लंबे समय तक रहने नहीं देना चाहते हैं, वे घर पर अपने सहपाठियों के दौरे पर नियमों को लागू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अपने बच्चों से बात करें कि वे टीवी के सामने बिताए समय के बारे में। उन्हें अपने दृष्टिकोण को समझें यदि वे कारणों को नहीं सुनना चाहते हैं, तो उन्हें टीवी देखने के लिए मना कर दें पुंटो।
    • सबसे अच्छी बात यह होगी कि उन्हें गर्मी के दौरान नए नियमों के लिए उपयोग किया जाए। गर्मियों में टेलीविजन पर वे केवल पुरानी और खराब गुणवत्ता कार्यक्रम देते हैं, और सर्दियों की तुलना में उन्हें बाहर जाने और बाहर खेलने के लिए मना करना आसान है! एक बार जब आप नई रूटीन के आदी हो गए हैं, तो टीवी गेम या पढ़ने जैसे अन्य गतिविधियों के साथ टीवी के सामने घर में बिताए समय को बदल दें। उन्हें संग्रहालयों में ले जाना जारी रखें, स्केटिंग रिंक पर या उन जगहों पर जहां इनडोर खेल का अभ्यास किया जाता है, जैसा आपने गर्मियों में किया था
    • कोबेट में टीवी रखो लिविंग रूम से टीवी को हटाने से यह संदेश भेजा जाएगा कि अब इसे आपके जीवन का केंद्र नहीं माना जा रहा है।
    • टीवी पर आपके कंप्यूटर या वीडियो गेम को प्रतिस्थापित न करें आप अपने बच्चों को एक लत से दूसरे के पास करने के अलावा किसी और को नहीं मिलेगा। इन गतिविधियों में से प्रत्येक को निर्धारित समय पर ही लेना चाहिए।
    • अपनी सदस्यता रद्द करें कई पे-टीवी सेट बच्चों के लिए चैनल हैं जो पूरे दिन कार्टूनों को प्रसारित करते हैं। "बच्चों के लिए टेलीविजन चैनल" के बिना आपके बच्चों को निशुल्क नेटवर्क पर उनके द्वारा समर्पित कार्यक्रमों की सराहना करना सीखना होगा।
    • अपने बच्चों को बहुत ज्यादा टीवी देखने से रोकना आपको पैसा बचा सकता है बच्चे आसानी से विज्ञापन से प्रभावित होते हैं विज्ञापन के बिना, आपके बच्चों को अब ब्रांडेड उत्पादों से ग्रस्त नहीं किया जाएगा और वे उन उत्पादों को खरीदने के लिए नहीं कहेंगे जिन पर उन्हें टीवी पर देखने का मौका नहीं मिला है
    • टीवी को बिक्री पर रखो चरम बीमारियों, चरम उपचार के लिए! क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चे वास्तव में पढ़ना पसंद करें? क्या आप चाहते हैं कि उन्हें कक्षा में अधिक ध्यान देना चाहिए? क्या आप चाहते हैं कि वे और अधिक रचनात्मक हों और अपने आप में मजा लें? क्या आप उनके साथ बात करना, खेल खेलना आदि के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं? क्या आप अपने बच्चों को एक छोटे जादू बॉक्स में सही अजनबियों के बजाय जीवन के मूल्यों को सिखाना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को ज्यादा स्वस्थ जीवन शैली मिले? आप हमेशा अपने कंप्यूटर पर फिल्मों को बिना किसी और को चुनने के लिए देख सकते हैं कि आपको क्या देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com