अपने बेटे के साथ अच्छे संबंध कैसे विकसित करें

माता-पिता और बच्चे के बीच के संबंध एक व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हैं। बच्चे के साथ पहले बंद बांडों में से एक होने के नाते, इस तरह के रिश्ते ने सभी दूसरों के लिए मानक निर्धारित किया है। माता-पिता और बच्चे के बीच सकारात्मक संबंध स्वायत्तता, जिज्ञासा, आत्मसम्मान और अच्छे निर्णय लेने वाले कौशल के विकास को बढ़ावा देता है। अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं और अपने जीवन का हिस्सा बनें और उससे प्रभावी ढंग से संवाद करें। इसके अलावा समय के साथ अपने रिश्ते को अनुकूलित करना सीखें।

कदम

भाग 1

शामिल होने के लिए
एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
अपने स्तर पर खुद को रखो। आप अपने बच्चे के साथ संबंध को अपनी उम्र के साथ उचित रूप से जोड़कर समृद्ध कर सकते हैं। वह सिखाता है, परियोजनाओं पर कार्य करता है और उस स्तर पर खेलता है जो उसके परिचित है इससे उन्हें आपके साथ एक कनेक्शन बनाने में मदद मिलती है और आपको अधिक सुलभ लगता है।
  • यदि आपके पास एक छोटा बच्चा है, तो उसके साथ झूठ और पैरों के साथ किले का निर्माण करें। यदि आपके पास एक किशोर बेटा है, तो अपने पसंदीदा विडियो गेम में उसके साथ कुछ गेम लें।
  • रात के खाने की मेज के बजाय उन क्षणों में उससे बात करना आसान होगा।
  • एक अच्छा अभिभावक और चाइल्ड रिलेशनशिप विकास 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    परिवार में बिताए गए समय के महत्व पर बल देता है यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे को यह जानना जरूरी है कि आप अपने व्यक्तित्व को पहचानते हैं और सम्मान करते हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप एक समूह के रूप में परिवार को महत्व दें। अपने दिनचर्या में पूरे परिवार के लिए गतिविधियों को शामिल करें
  • सप्ताह के लगभग हर रात एक साथ खाएं और अपने दिनों के सबसे अच्छे और सबसे खराब क्षणों को साझा करें। खेल की घटनाओं, सामुदायिक गतिविधियों में भाग लें और सिनेमा में जाएं।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    प्रत्येक बच्चे को निजी में कुछ समय व्यतीत करें एक परिवार के रूप में एक साथ समय व्यतीत करना जरूरी है, लेकिन आपको प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले रहने का अवसर भी मिलना चाहिए। इससे आप में से प्रत्येक के साथ एक लिंक बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह आपको अपनी व्यक्तिगत ताकत और प्रतिभा पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • अपने प्रत्येक बच्चे के साथ साझा करने के लिए एक शौक खोजें सप्ताहांत में आप सबसे बड़ी मछली को सिखा सकते हैं दूसरे के साथ, आप उसे एक पियानो शिक्षक बनने में मदद कर सकते हैं अपने प्रत्येक बच्चे के साथ एक विशेष संबंध बनाने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें
  • एक अच्छा अभिभावक और चाइल्ड रिलेशनशिप विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    स्कूली शिक्षा, दोस्ती और अतिरिक्त गतिविधियों पर अप-टू-डेट रहें। जो माता-पिता अपने बच्चों के साथ अच्छे संबंध रखते हैं वे अपने जीवन में शामिल होते हैं यदि आप अभी कहें तो आप उनसे मजबूत संबंध बनाने की उम्मीद नहीं कर सकते "नमस्कार" और "गुड ईवनिंग।"।
  • यह समझ में आता है कि आप काम और अन्य सभी जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन आपको अपने बच्चों को जानने के लिए और अपने जीवन में क्या हो रहा है, यह जानने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए।
  • यदि आपके पास कुछ खाली समय है, तो स्कूल में स्वयंसेवक, युवा टीम का कोच बनें, या अपने बच्चे के शिक्षकों से नियमित रूप से मिलें, ताकि आप उनकी अकादमिक उपलब्धियों के साथ-आज-तारीख बनाए रख सकें।
  • जब वे अपना होमवर्क करते हैं, तो उनके पास जाओ स्कूल खेलने के लिए लाइनों की समीक्षा करने में उनकी मदद करें अपने दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित करें ताकि वे समझ सकें कि वे किस तरह के प्रभावों का अनुभव करते हैं।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उन्होंने मजाक में। अपने बच्चों को समझें कि आपके बीच का रिश्ता हमेशा गंभीर नहीं होना चाहिए। बेशक, उन्हें अपने अधिकार का सम्मान करना चाहिए, लेकिन आपको उनके साथ भी हंसी चाहिए। हास्य की भावना उनके जीवन को जीवित कर सकती है और आपको सुंदर यादों का निर्माण करने की अनुमति देती है।
  • जब आपके पास छोटे बच्चे हैं तो भोजन या खेलने के लिए समय आ गया है या घबराहट करें किशोरों के साथ मजाक या चुटकुले कहने के साथ एक अजीब तरीके से व्यवहार करें
  • भाग 2

    सकारात्मक संचार बनाए रखें
    एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने आप को भरोसेमंद दिखाएं माता-पिता के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चों के साथ संबंध विश्वास पर आधारित है। यह अवधारणा माता-पिता होने के कई पहलुओं पर आधारित है। बेशक आपके बच्चे को पता होना चाहिए कि आप हमेशा उनके पक्ष में रहेंगे जब आप कहते हैं कि आप कुछ करेंगे, हमेशा अपना शब्द रखें। इससे बच्चे को सुरक्षित बांड विकसित करने में मदद मिलती है जो अपने भावी रिश्तों को प्रभावित करेगी।
    • हालांकि, भरोसा रखने का मतलब यह भी है कि आप अपने बच्चे की गोपनीयता की गोपनीयता और उन रहस्यों को ध्यान में रखते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं।
    • भरोसा जरूरी नहीं है कि आपका बेटा जो भी कहता है उसे विश्वास करना चाहिए, लेकिन आप उसे संदेह का लाभ देने का प्रयास करेंगे।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास 7 शीर्षक छवि



    2
    का अभ्यास करें सक्रिय रूप से सुनो बिना ध्यान भंग के माता-पिता बहुत व्यस्त हैं हालांकि, आप यह सुनिश्चित करना भी चाहते हैं कि आपका बच्चा जानता है कि आप उसकी देखभाल करेंगे जो उसके पास क्या कहना है। यहां तक ​​कि अगर वह हमेशा स्कूल में एक ही समस्या के बारे में शिकायत करता है या अपने किशोर नाटकों के बारे में बात करना बंद नहीं करता, तो वह उसे आपका पूरा ध्यान देने की कोशिश करता है। जब आप सक्रिय रूप से सुनते हैं, तो आप के बीच की कड़ी को मजबूत करते हैं और दिखाते हैं कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • फ़ोन रिंगटोन निकालें और टेलीविज़न बंद करें अपना जवाब तैयार करने के लिए सुनने से मत रोको। अपने बच्चे को सचमुच सुनो और अपने संदेश को समझने की कोशिश करें उसे देखो और उसे आंखों में देखो। उपयोग एक खुली शरीर भाषा. इसे न्याय न करें और नकारात्मक अभिव्यक्तियाँ न करें।
  • एक बार बोलने के बाद, आपने जो सुना है उसे संक्षेप में बताएं। उदाहरण के लिए, आपकी बेटी आपको बता सकती है "स्कूल में सभी लड़कियां अगले शनिवार को डेरा डाले हुए हैं। लेकिन हमें उस बेवकूफ शादी में जाना चाहिए"। आप जवाब दे सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आपको फंस गए हैं क्योंकि आप डेरा डाले नहीं जा सकते"।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    एक अच्छे पैरेंट होने के लिए तीन एफएस का पालन करें सभी बच्चे संचार और व्यवहार के संबंध में सीमा की तलाश करते हैं। हालांकि, एक वयस्क के रूप में, आपके पास गलतियों के परिपक्व और शांत तरीके से प्रतिक्रिया करने की ताकत होनी चाहिए। अपने बच्चे के साथ अपने रिश्ते को बर्बाद किए बिना अनुशासन प्रदान करने के लिए तीन एफएस का प्रयोग करें।
  • निर्णय लें (कंपनी)। समझाएं कि परिणाम क्या हैं और लगातार लागू होते हैं;
  • निष्पक्ष रहें (निष्पक्ष)। सुनिश्चित करें कि दंड अपराधों के अनुरूप हैं परिणाम बहुत कठोर या अत्यधिक से बचें;
  • अनुकूल रहें (अनुकूल)। एक फर्म पर विनम्र तरीके से संवाद करें अपनी आवाज़ बढ़ाएं और बस बताएं कि नियमों का क्या उल्लंघन हुआ है और इसका नतीजा क्या है। इसके अलावा, जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो अपने बच्चे की प्रशंसा करें
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    आराम से तरीके से बात करें, किनारे से। यदि वे बहुत अधिक चेहरे से संपर्क करते हैं तो किशोरों को डरा लगता है समांतर स्थिति में बात करके दबाव से राहत। अपने बच्चे को पूछने की कोशिश करें कि उसे स्कूल में बदमाशी के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब आप उसे फुटबॉल प्रशिक्षण में लेते हैं। अपनी बेटी से पूछें कि वह रसोई की रसोई में कुकीज़ बनाती है।
  • वास्तव में अपने बच्चे को जानने के लिए इन क्षणों का लाभ उठाएं किसी के साथ एक सार्थक संबंध विकसित करने के लिए, आपको अपनी रुचियां, अपनी प्राथमिकताओं, आपके शौक और इतने पर जानने के लिए आवश्यक समय बिताना होगा। यह आपके बच्चे पर भी लागू होता है उसे हल्के से खेलते हुए खेलते हैं, एक साथ मजाक कर देते हैं, उसे अपना सम्मान दिखाएं और उसे बताएं कि आप जो कहते हैं, उसकी देखभाल करते हैं। अपनी रुचियां, चीजें जो आपको पसंद हैं और अपने पिछले अनुभवों को साझा करें आपके पास आम में मौजूद भावनाओं पर उच्चारण डालें यदि आप इस तरह से उससे बात करते हैं, तो आपका बच्चा अधिक खुले और शामिल हो जाएगा।
  • भाग 3

    समय में रिपोर्ट बदलें
    एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    नियमों पर पुनर्विचार करें और अपने बच्चे को अधिक विशेषाधिकार दें जैसे वह बढ़ता है। वर्षों से, नियमों को आवश्यकतानुसार बदलना महत्वपूर्ण है बच्चों को यह समझना चाहिए कि आप उन पर भरोसा करते हैं और जब आप बड़े होते हैं, तो उन्हें अधिक जिम्मेदारी देने के लिए तैयार रहें। हालांकि, जब भी नियम तोड़ते हैं, तब परिणामों को भी बढ़ाना चाहिए।
    • नियमों के बारे में अपने बेटे से बात करके सहयोग को प्रोत्साहित करें आप कह सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आपको 21:00 कर्फ्यू का पालन करने में कोई समस्या नहीं है। चूंकि आप बड़े हो गए हैं, मुझे लगता है कि हम इसे एक घंटे तक बढ़ा सकते हैं। आप क्या सोचते हैं?"।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र
    2
    उन्हें अपने फैसले में भाग लें एक किशोरी महसूस करता है कि जब उसके माता-पिता वास्तव में उसकी राय जानना चाहते हैं तो यह अनमोल है। कई माता-पिता अपने बच्चों को खुद को व्यक्त करने का अवसर देने के बजाय निर्णय लेने के लिए खुद को सीमित करते हैं। अगर, दूसरी ओर, जब वे किशोर और युवा वयस्क हो जाते हैं तो वे और अधिक कह सकते हैं, वे अधिक स्वायत्त महसूस करेंगे।
  • बड़े बच्चों को कुछ फैसलों में भाग लेने की अनुमति दें, जैसे कि कपड़े खरीदने, क्या खाएं, छुट्टी पर जाना और कहाँ जाना है आप पारिवारिक मामलों पर उनकी राय पूछ सकते हैं ताकि वे समझ सकें कि वे अपने दृष्टिकोण को मानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "कार्लो, इस सप्ताह की सिनेमा रात के लिए आप किस फिल्म का सुझाव देते हैं?", या "आप गर्मी की छुट्टियों के लिए कहाँ जाना चाहेंगे?"।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते विकास का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने बच्चे को चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करें और अपनी आजादी पाएं यदि आपके साथ एक मजबूत संबंध है, तो आप उन सभी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे जो बाहर की दुनिया आपको प्रदान करता है पहले प्रशंसक के रूप में रहना, उसे समय के साथ अधिक स्वायत्तता विकसित करने के लिए प्रेरित करना।
  • आप अपने किशोर बेटे को अपने कपड़े धोने का ख्याल रख सकते हैं, उसे विश्वविद्यालय जीवन के लिए तैयार कर सकते हैं। कुछ मामलों में, हालांकि, आपको धमकाने के खिलाफ बचाव करने या किसी शिक्षक से बात करने (सम्मान के साथ) में मदद करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसने उसे एक अनुचित वोट दिया।
  • धीरे-धीरे उसे निर्देश देकर अपने बच्चे को शक्ति दीजिए। उसे सिखाना कैसे और अधिक मांग कार्यों से निपटने के लिए उसे दिखाएं कि उसे तनावपूर्ण सामाजिक स्थितियों में कैसे व्यवहार करना चाहिए, फिर उसे अपनी राय दें कि उसे भविष्य में आगे की प्रगति करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक अच्छा अभिभावक और बाल रिश्ते का विकास शीर्षक 13 छवि
    4
    खोलो और अपने मानवीय पक्ष को निकाल दो। जब आपका बच्चा अधिक परिपक्व होता है, तो आप एक पल के लिए माता-पिता की भूमिका को रोक सकते हैं और उसे समझ सकते हैं कि आप वास्तव में क्या व्यक्ति हैं। वास्तव में, अपने बच्चों को दिखाना मानव पक्ष उन्हें सबक सीखने में मदद कर सकता है अपनी उम्र के लिए उपयुक्त व्यक्तिगत कहानियों का उपयोग करें ताकि वे सीखें और बढ़ सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भी स्कूल में धमकाने का शिकार हुए हैं, तो अपने बच्चे से बात करें और समझाएं कि आप उन मुश्किल समयों पर कैसे पहुंचे वह आपको मजबूत और अजेय समझता है, इसलिए यह जानना उपयोगी होगा कि आप मजाक उड़ा चुके हैं लेकिन उठने में सक्षम हैं।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com