बच्चों में आत्मविश्वास का विकास कैसे करें

आत्मविश्वास का विकास जीवन में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है बच्चे संवेदनशील हैं और सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्हें अच्छी तरह से संतुलित तरीके से विकसित होने के लिए माता-पिता और वयस्कों के समर्थन की आवश्यकता होती है। बच्चों में आत्मविश्वास वयस्कों के सकारात्मक समर्थन से आता है।

कदम

छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों`s Confidence Step 1
1
बच्चों के लिए स्वयं की एक सकारात्मक छवि विकसित करना महत्वपूर्ण है एक सकारात्मक छवि का मतलब है कि वे आत्म-आत्मविश्वास हैं - वे अपनी सीमाएं जानते हैं और उनकी क्षमताओं पर विश्वास रखते हैं। जिन लोगों के पास एक सकारात्मक छवि है, वे जीवन का आनंद लेते हैं और कठिन परिस्थितियों में खुद को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं। वही बच्चों पर लागू होता है - माता-पिता को अपने आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए अपने बच्चों में विश्वास दिखाने की जरूरत होती है। यह भावना जन्मजात नहीं है यह पर्यावरण में पैदा होता है जिसमें बच्चे बढ़ता है। विश्वास के संदेश को संचार करने के लिए मौखिक और गैर-मौखिक संकेत महत्वपूर्ण हैं वयस्कों से विश्वास बच्चों को नई चुनौतियों और गतिविधियों का प्रबंधन करने का अवसर देता है।
  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों`s Confidence Step 2
    2
    बच्चों को स्वीकार करें कि वे क्या हैं। हमें जब भी कुछ सही ढंग से करते हैं, बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए, उन्हें बताना और विशेष रूप से, उदाहरण के लिए, यह मत कहो "तुम एक अच्छे लड़के हो", लेकिन कहो "मुझे अपने कमरे को साफ करने का तरीका पसंद है, आपके पास अच्छे संगठनात्मक कौशल हैं"। यदि कोई बच्चा कुछ अनुचित होता है, तो हमें इसे सही नहीं करना चाहिए (उसे डांटाए बिना)। बच्चों को यह जानना चाहिए कि गलतियों के बिना कोई ज्ञान नहीं हो सकता है।
  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों`s Confidence Step 3



    3
    बच्चे पहले से अनुभव करते हुए बहुत कुछ सीखते हैं, हालांकि यह अधिक समय लगेगा और शायद अधिक गंदा हो जाएगा। धैर्य और विश्वास बहुत कुछ कर सकते हैं बच्चों को कुछ नई कोशिश करने और अपनी गलतियों से सीखने के लिए समय और स्थान दो। अगर उन्हें इसकी आवश्यकता है तो उन्हें आपकी मदद दें उन पर गर्व हो, भले ही वे नहीं कर सकें जिन बच्चों पर भरोसा है वे नए अनुभवों या सीखने की स्थिति से डरते नहीं हैं
  • बच्चों को अपनी तरफ से पहेलियाँ या परियोजनाओं को पूरा करने की अनुमति दे रही है (आप उन्हें उनकी मदद कर सकते हैं, अगर वे इसके लिए पूछें) अपने आत्मविश्वास का विकास करेंगे।
  • छवि बिल्ड शीर्षक बच्चों`s Confidence Step 4
    4
    एक संदर्भ मॉडल के रूप में रहें बच्चे अपने व्यवहार से अधिकतर सीखते हैं बच्चे हमेशा वयस्कों के व्यवहार की नकल करते हैं, अच्छा या बुरा। वे स्वयं वयस्क बनना चाहते हैं। यदि वे देखते हैं कि आप कसम खाता रहते हैं, तो वे शाप देंगे यदि वे तुम्हें प्रार्थना करते देखते हैं, तो वे प्रार्थना करेंगे। यदि वे आपको दूसरों की सहायता करते हैं, तो वे भी उनकी मदद करने की कोशिश करेंगे। जो बच्चे दुरुपयोग के शिकार होते हैं, उन्हें वयस्कों के रूप में वयस्कों के खिलाफ दुरुपयोग करने का अधिक जोखिम होता है।
  • बच्चों में आत्मविश्वास विकसित करने से उन्हें सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • अपने बच्चों के व्यवहार को समझना उन्हें आत्मविश्वास को और अधिक आसानी से विकसित करने में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • बच्चों पर बहुत दबाव डालने से बचें इससे उनके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com