सर्वश्रेष्ठ के लिए सर्वोत्तम जीवन कैसे जीता

आपके जीवन का मतलब कुछ है जो आप दिन के बाद दिन, विचारों और क्रियाओं के साथ बनाते हैं किसी भी स्थिति में, अपने आप से पूछें कि आप क्या सीख सकते हैं, आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे विकसित कर सकते हैं और दूसरों को दोष देने से रोक सकते हैं यदि चीजें आप चाहें जिस तरह से नहीं चाहते हैं: यह आपके निर्णय पर निर्भर करता है कि आपका जीवन बेहतर रहने का क्या मतलब है। यहां से शुरू करने के लिए कुछ उपयोगी कदम हैं

कदम

भाग 1
खुद को परिभाषित करें

लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानें कि जीवन एक यात्रा है, गंतव्य नहीं है क्लिच होने के बावजूद, यह कहावत वास्तविकता को प्रतिबिंबित करती है: आप लक्ष्य तक पहुंचते ही लक्ष्य के रूप में महत्वपूर्ण होते हैं अपने जीवन को पूरी तरह से जीना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका विकास आपके दिनों के अंत तक खत्म हो जाएगा। किसी भी गलती से निराश मत बनो, परन्तु जागरूक रहें कि कुछ चीजें सीखने में समय लगेगा - जीवन ऐसा है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने और दूसरों के साथ ईमानदार रहें बेईमानी ऊर्जा और खुशी का एक भूखा शिकारी है जब आप स्वयं के साथ ईमानदार नहीं होते हैं, तो आप अपने आप को बढ़ने और सीखने से रहते हैं - जब आप दूसरों के साथ नहीं होते हैं, तो आप अपने रिश्तों के अंतरंगता और विश्वास को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • बेईमानी के कई कारण हो सकते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि कभी-कभी हम झूठ बोलते हैं क्योंकि ईर्ष्या हमें दूसरों को नुकसान पहुंचाए। दूसरी बार हमारे झगड़े टकराव के डर से या पीड़ा के डर से निकलते हैं यदि हम सत्य बताते हैं। ईमानदार होना मुश्किल हो सकता है, खासकर अपने आप की ओर, लेकिन यह हमें एक पूर्ण और अमीर जीवन जीने में मदद करता है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खुद को स्वीकार करना सीखें. बहुत बार हम हम में से उन पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं जो हम पसंद नहीं करते हैं, हम उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं कि हम क्या बदलना चाहते हैं क्योंकि हमें विश्वास है कि यह अलग होना चाहिए। जो भी आपको पसंद नहीं है या जो पूर्व में हुआ है, उसके बारे में सोचने के लिए अपना समय व्यतीत करना आपको भविष्य में ध्यान केंद्रित करने से रोकता है। आप जानबूझकर खुद को प्यार करना सीखते हैं जैसे आप हैं।
  • अपनी शक्तियों को सूचीबद्ध करें तुम क्या कर रहे हो? आप महान विशेषताओं को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि एक नई तकनीक का आविष्कार किया है, साथ ही साथ अन्य सामान्य कौशल जैसे दूसरों के अनुकूल हैं यह जानने के लिए कि आपकी सबसे अच्छी विशेषताएं क्या है कि आप उन्हें विकसित करने में मदद कर सकते हैं, आपको एक होने के विचार से विचलित कर सकते हैं "असफलता"।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि आपके मूल्य क्या हैं आपके अस्तित्व और जीवन के जीवन के रूप में आस्थाएं आपके मुख्य मूल्य हैं - यह आपकी आध्यात्मिक विश्वासों या आपके गहरे और सबसे महत्वपूर्ण मान्यताओं के रूप में हो सकती हैं। अपने मूल्यों पर विचार करने से आपको उन लक्ष्यों को निर्धारित करने में सहायता मिलती है जो उनके अनुरूप हैं और उनके अनुरूप हैं। जब आप अपने सिद्धांतों के अनुसार जीते हैं, तो संतुष्ट और खुशहाल वृद्धि को महसूस करने में सक्षम होने की संभावना काफी अधिक है
  • उन चीजों के लिए लड़ें जो आप में विश्वास करते हैं और किसी को भी बुरी तरह से इलाज नहीं करते हैं। आप इसे दूसरों के विचारों के लिए खुला करते हुए कर सकते हैं, जिनमें से कई आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद को चुनौती दें कभी-कभी हम खुद को सुधारने के प्रयास के साथ स्वयं-आलोचना को भ्रमित करने के लिए प्रेरित होते हैं - हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि जितना हम शत्रुतापूर्ण और महत्वपूर्ण दिखाते हैं, उतना ही दूसरों के साथ ऐसा करने की संभावना। नकारात्मक आंतरिक नकारात्मक बातचीत और आत्म-आलोचना आपको किसी भी तरह से बेहतर व्यक्ति बनने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता नहीं करती है। तो अपने आप को समझें और समझें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को लगातार अपने आप से कह रहे हैं कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है या आपको अलग होना चाहिए, तो अपने आप को उन विचारों को चुनौती देने के लिए निर्धारित करें, उन्हें अधिक सकारात्मक लोगों के स्थान पर रखें। जैसे विचारों को बदलें "मैं एक असली हारे हुए हूँ" साथ "यह स्थिति बिल्कुल वैसा ही नहीं थी जैसा मैंने सोचा था। मुझे एक और दृष्टिकोण खोजने के लिए इसका विश्लेषण करने के लिए वापस जाना होगा"।
  • तार्किक तरीके से अपनी आत्म-आलोचना का विश्लेषण करने का प्रयास करें। खुद को आलोचना करना बहुत आसान हो सकता है अगली बार जब आप देखते हैं कि आप खुद के साथ बहुत सख्त हैं, तो उस आलोचना का तर्कसंगत जवाब खोजने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सोचा जैसे अनुभव का अनुभव करते हैं "मैं वास्तव में बेवकूफ हूं, मुझे इस विषय के बारे में कुछ भी नहीं पता है और मेरे सभी सहपाठियों ने मुझ से अधिक चालाक", इसे तर्कसंगत तरीके से जांचें क्या वे वास्तव में आप से अधिक कुशल हैं या कुछ लोग इस विषय पर दूसरों की तुलना में अधिक तैयार हैं? इस कोर्स में आपके परिणाम आपकी बुद्धि (शायद नहीं) पर या इस तथ्य पर निर्भर हैं कि आपके पास एक्सेल करने के लिए आवश्यक तैयारी नहीं है? क्या आप कड़ी मेहनत का अध्ययन कर रहे हैं? क्या आप प्रशिक्षु को कोचिंग से लाभान्वित होंगे? तथ्यों को तर्कसंगत तरीके से फैक्टर करने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि सुधार करने के लिए किन कदमों की आवश्यकता है, और बेमतलब को रोकने के लिए।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक लचीला बनें जिन कारणों से हम निराश महसूस करते हैं उनमें से एक यह है कि हमें उम्मीद है कि चीजें अपरिवर्तित रहें। लेकिन जीवन परिवर्तनों से भरा है परिवर्तन और विकास की प्रक्रियाओं के लिए खुद को खोलें, नई स्थितियों और हर दिन की नई चुनौतियों के अनुकूल होने के लिए सीखना।
  • सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देना, जैसे आशावाद और खुशी, आपको अधिक लचीला बनने में मदद करेगी
  • घटनाओं और परिस्थितियों पर आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इस पर पैटर्न खोजें निर्धारित करें कि क्या उपयोगी है और क्या नहीं है - इस अभ्यास से आपको प्रतिक्रियाओं को संशोधित करने में सहायता मिल सकती है जो अनुकूल नहीं हैं, आपको इवेंट्स के बेहतर ढंग से अनुकूलित करने के लिए सिखाने में मदद कर सकते हैं। अपने बारे में बेहतर महसूस करने के अलावा, आप दूसरों के साथ अपनी बातचीत भी बेहतर देख सकेंगे।
  • घटनाओं पर विचार करना सीखें "नकारात्मक" सीखने के अवसरों के रूप में न्यायाधीश कैसे करें "विफलताओं" हिचकने या स्थिति जो नकारात्मक दिखाई देती है, आपको इसके साथ घबराहट महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकती है, आपको सीखने की संभावना से और बढ़ती हुई परिस्थितियों से आपको प्रसन्नता हो रही है। नकारात्मक शब्दों में बाधाओं और चुनौतियों के बारे में सोचने के बजाय, उन्हें उन सकारात्मक अवसरों पर विचार करें जिनके माध्यम से आप सीख और सुधार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रसिद्ध उद्यमी स्टीव जॉब्स ने कहा: "एप्पल द्वारा निकाल दिया जा रहा है सबसे अच्छी बात यह है कि मेरे साथ हो सकता है एक सफल व्यक्ति होने की भारीता को फिर से शुरू करने की रोशनी द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, कई `निश्चितताओं` से घूमते हुए। मेरे जीवन का सबसे रचनात्मक काल का अनुभव करने का मुझे अवसर मिला"। जे.के. राउलिंग, हैरी पॉटर की कहानी बताते हुए शानदार उपन्यासों के लेखक ने कहा कि असफलताओं को बेहद फायदेमंद मानता है, उन्हें डरने के बजाय कुछ मूल्यवान मानना ​​है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने शरीर की देखभाल करें आपके जीवन को सर्वश्रेष्ठ में रहने का हिस्सा आपके शरीर की देखभाल पर निर्भर करता है। आपका शरीर अद्वितीय है, इसे बदला नहीं जा सकता, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह आपको उस रोमांच और प्रारम्भिक यात्रा के साथ पूरा जीवन पहुंचा सके जो कि जीवन है।
  • एक स्वस्थ तरीके से खाएं शर्करा और खाली कैलोरी में समृद्ध पदार्थ से बचें। ताजा भोजन (फल और सब्जियां), जटिल कार्बोहाइड्रेट और दुबला प्रोटीन के साथ भरें। यह भी याद रखिए कि स्वस्थ भोजन का मतलब आपके शरीर को भूख से मरना नहीं है - कभी-कभी खुद को केक का एक टुकड़ा या एक गिलास वाइन आपको चोट नहीं पहुंचा सकती।
  • अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें पुरुषों को कम से कम 13 गिलास पानी (या पारदर्शी तरल पदार्थ, जैसे चाय और हर्बल चाय) प्रतिदिन (लगभग 3 लीटर) पीना चाहिए। महिलाओं को एक दिन में लगभग 9 गिलास (2.2 लीटर) पीना चाहिए।
  • आप व्यायाम करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करने से हमें स्वस्थ, खुश और अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद मिलती है। अपने आप को मध्यम तीव्रता एरोबिक व्यायाम के एक सप्ताह में 150 मिनट करने का लक्ष्य निर्धारित करें
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अधिक जागरूक होना सीखें जागरूकता प्राप्त करना, आपको अपने जीवन को पूरी तरह से जीने में मदद कर सकता है, आप वर्तमान क्षण में क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करते हुए जागरूकता की प्रथा गहरी जड़ें है, जो बौद्ध परंपराओं पर वापस जाती हैं - इसका लक्ष्य आपको अपने अनुभवों का न्याय न करने के लिए सिखाना है, और उन्हें आपको यथासंभव उन्हें स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • यदि आप लगातार भविष्य में जो कुछ हुआ है या भविष्य में हो सकता है, तो आप पूरी तरह से अपनी जिंदगी नहीं जी सकते हैं। क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक होना सीखें अभी इससे आप पहले से ही कुछ हुआ है या इसके बारे में चिंता करने में मदद करेंगे या ऐसा हो सकता है।
  • अभ्यास के साथ जागरूक होने के तरीके जानने के कई तरीके हैं सचेत ध्यान और आध्यात्मिक अध्ययन योग और ताई-ची जैसे विषयों आपको अपने शरीर और मन के बारे में जागरूक करने के लिए सिखाते हैं।
  • जागरूक होने के लाभों में शामिल हैं: सुधारित मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, तनाव के स्तर में कमी, अन्य लोगों के साथ अधिक रचनात्मक बातचीत, सामान्य कल्याण की भावना बढ़ जाती है
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    आपको बता देना बंद करो "आप चाहिए" है। मनोवैज्ञानिक क्लेटन बारबेऊ ने इस विषय पर कई अध्ययनों को समर्पित किया है, और कहा है कि मनुष्य के रूप में हम अक्सर हमें बताते हैं कि "हम चाहिए" करना, कई बार हमारे मूल्यों और उद्देश्यों की हानि के लिए भी। आपके "मैं चाहिए" वे काफी असंतोष और दर्द पैदा कर सकते हैं - उन्हें अपने जीवन से दूर करने से आपको बेहतर रहने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, इस कथन का विश्लेषण करें: "मुझे वजन कम करना चाहिए"। ये विचार कहाँ से आते हैं? क्या आप अधिक फिट और स्वस्थ महसूस करना चाहते हैं? क्या आपके डॉक्टर ने आपको किसी भी बीमारी को रोकने के लिए वजन कम करने की सलाह दी है? या अधिक बस किसी ने आपको बताया कि "आप चाहिए" एक अलग उपस्थिति है? एक ही उद्देश्य एक उपयोगी और सकारात्मक लक्ष्य का प्रतिनिधित्व कर सकता है या एक हानिकारक प्रोजेक्ट, यह सभी कारणों पर निर्भर करता है जो आप इसे पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • देवताओं को चार्ज करने का निर्णय न करें "मैं चाहिए" यह आपको लक्ष्य नहीं देने के समान नहीं है लक्ष्य आप क्या कर रहे हैं के आधार पर अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना है आप आप महत्वपूर्ण विचार करते हैं, न कि इच्छाओं पर या दूसरों के लागू होने पर।
  • भाग 2
    अपनी सड़क का पालन करें

    लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश करें कई अध्ययनों से पता चला है कि, खुद को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए, मनुष्य को अपनी सीमाओं से परे जाना चाहिए। मनोवैज्ञानिक इसे एक स्तर तक पहुंचते हैं "इष्टतम चिंता"- यह पता चला है कि जितना अधिक आप खुद को चुनौती देने को तैयार हैं उतना ही आप नए अनुभवों को बनाने में सहज महसूस करेंगे।
    • चूंकि सामान्य रूप से असफल रहने का विचार हमें असहज बनाता है, जोखिम लेने से बहुत डरावना हो सकता है। ज्यादातर लोग अल्पावधि में जोखिम को डरते हैं। हालांकि, जो लोग किसी भी मौके को नहीं लेना चाहते हैं, वे भविष्य के बहुत सारे पछतावा होने की संभावना रखते हैं।
    • कभी-कभी आपके आरामदायक क्षेत्र से बाहर आना भी जीवन की अपरिहार्य आकस्मिकताओं से निपटने के लिए आवश्यक लचीलापन को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है।
    • छोटे क्रमिक प्रयासों से शुरू करें उदाहरण के लिए, इंटरनेट पर संबंधित समीक्षाओं को पढ़ने से पहले, एक रेस्तरां में जाएं, अपने साथी के साथ रोमांटिक पलायन सुधारें या कार्यस्थल में कुछ करें जिसे आपने पहले कभी अनुभव नहीं किया है
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    यथार्थवादी रहें दत्त देई प्राप्त लक्ष्य, अपनी प्रतिभा और क्षमताओं के अनुसार एक विजय के रूप में हर प्रयास पर विचार करें स्थिरता और सुरक्षा की दिशा में कदम से कदम बढ़ाएं
  • अपने लक्ष्यों को आप किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ तुलना किए बिना, सार्थक समझें। यदि आप गिटार पर अपना पसंदीदा गीत कैसे खेलना सीखना महत्वपूर्ण है, तो निराश मत हो अगर आप एक उत्कृष्ट रॉक गिटारवादक न बनें
  • एक कसौटी के अनुसार अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें "प्रदर्शन"। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत, भक्ति और प्रेरणा की आवश्यकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप केवल i के माध्यम से उन्हें प्राप्त कर सकें आपके प्रयासों। याद रखें कि आप खुद के अलावा किसी और के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, "एक फिल्म स्टार बनें" यह एक ऐसा लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों पर निर्भर करता है (कास्टिंग स्टाफ आपको चुनना चाहिए, दर्शकों को जाना और अपनी फिल्म देखने आदि)। हालांकि, "संभव के रूप में कई नमूने बनाओ" यह एक प्राप्त करने योग्य लक्ष्य है क्योंकि इस मामले में आप हैं आप जो आपके कार्यों को नियंत्रित करता है यहां तक ​​कि अगर आप कोई हिस्सा नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है क्योंकि आपने पूरा किया है कि आपने अपने लिए क्या सेट किया है, या आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    कमजोर होने के लिए स्वीकार करें जब आप अपनी ज़िंदगी अपनी पूरी क्षमता से जीते हैं, तो अपने अवसरों का लाभ उठाएं, आप क्या चाहते हैं। आपके द्वारा हमेशा किए गए फैसले का नतीजा होता है और कभी-कभी आप जो उम्मीद करते हैं, उससे कुछ चीजें अलग हो सकती हैं। संभावनाओं को स्वीकार करने के लिए संभावनाएं स्वीकार करते हुए स्वीकार करें कि परिणाम आपके द्वारा नियोजित किए गए लोगों के नहीं हैं- यह आपके लिए सबसे ज़रूरी, वास्तविक और पूर्ति करने योग्य तरीके से अपने जीवन को जीने में सक्षम होने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • कमजोर होने के बारे में जानने से आपको जीवन के हर पहलू में कार्य करने में मदद मिलती है। अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ खुले और ईमानदार होने से डरते हैं क्योंकि आप पीड़ित होने से डरते हैं, तो आप वास्तव में गहरा संबंध नहीं बना पाएंगे। यदि एक अवसर पर कब्जा करने का विचार आपको डराता है क्योंकि परिणाम आशा से अलग हो सकते हैं, तो आप अपने आप को सफल होने से रोकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मिशक्ष इंगवाले की कहानी पर गौर करें, जो कि एक आविष्कारक है जिसने तकनीक विकसित करने का सपना देखा है जो ग्रामीण भारत में शिशु मृत्यु दर को कम करेगा। Ingawale अक्सर कैसे अपने पहले 32 प्रयासों को विफलता के बारे में बात करता है: केवल उसके तीस-तीसरे परीक्षण एक सफलता थी खुद को कमजोर दिखाने की क्षमता, जोखिमों और असफलताओं को स्वीकार करना, उसे एक ऐसा तकनीक विकसित करने में सक्षम बना दिया गया है जो कई जीवनों को बचा सकता है।



  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    ज्ञान के लिए लालची हो जीवन के सामान्य प्रवाह से संतुष्ट न हो, सक्रिय रूप से गोता लगाएँ। हर स्थिति में आप रहते हैं, पहचानने की कोशिश करें कि आप क्या सीख सकते हैं। आप चुनौतियों से तनाव महसूस करने के लिए कम इच्छुक होंगे - आप अभी भी खड़े रहने और पीछे की ओर देखने के बजाय आगे बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • नई चीजें सीखना आपको अपने दिमाग को पूरी तरह कार्यात्मक रखने में भी मदद करता है जब आप प्रश्न पूछते हैं और अनुभवों को सक्रिय रूप से विश्लेषण करते हैं, तो आप मानसिक और शारीरिक रूप से अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    आभारी लग रहा है आभार सिर्फ एक भावना नहीं है, यह एक जीवन शैली है जो सक्रिय अभ्यास की आवश्यकता है अनुसंधान ने दिखाया है कि आभारी होने से आप स्वस्थ, खुश और अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं। कृतज्ञता आपको अतीत के आघातों को दूर करने और दूसरों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकती है। हर दिन उन चीजों को पहचानने का प्रयास करता है जिनके लिए आप कृतज्ञ रह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि परिवार, दोस्तों और जो लोग आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, उन्हें पता है कि आप उन्हें अपने जीवन में आभारी महसूस करते हैं। जब भी आप कर सकते हैं प्रेम साझा करें और व्यक्त करें। जब आप एक सक्रिय तरीके से कृतज्ञता का अभ्यास करते हैं तो आपका जीवन अधिक संतोषजनक होता है।
  • पल का आनंद लें मनुष्यों को जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की एक बुरी आदत है, उन सभी के चारों ओर की सुंदरता और सकारात्मकता को नजरअंदाज करते हैं। अपने दैनिक जीवन के अद्भुत क्षणों को पहचानने और उनका आनंद लेने का प्रयास करें। ऐसे अनुभवों के अर्थ के बारे में सोचो इस क्षण की खुशी के बारे में जागरूक होने के नाते वर्तमान में पूरी तरह से रहने का मतलब है। इन अनुभवों को लिखित रूप में डालना बहुत उपयोगी हो सकता है यहां तक ​​कि छोटी चीज़ों, जैसे किसी मित्र या अप्रत्याशित संदेश की तरह एक सुंदर सनी सुबह, अगर हम इसे उन्हें देते हैं तो हमें आभार ग्रहण कर सकते हैं।
  • अपनी आभार दूसरों के साथ साझा करें जब आप अन्य लोगों के साथ अपने सकारात्मक अनुभव साझा करते हैं, तो आप सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं "सुरक्षित" स्मृति में अगर आप बस में हैं, तो आप एक अद्भुत फूल देखते हैं, सभी सुंदरता को साझा करने के लिए एक दोस्त को एक संदेश भेजें यदि आपके साथी ने आपको आश्चर्य करने के लिए व्यंजन धोया है, तो उसे पता चले कि आप उनके इशारे की कितनी सराहना करते हैं कृतज्ञता की भावना को साझा करना दूसरों को भी अधिक सकारात्मक महसूस कर सकता है और अपने जीवन में आभारी महसूस करने के तरीकों की तलाश कर सकता है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक डायरी रखें एक डायरी में लेखन आप अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्रतिबिंबित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपकी यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके जीवन के संतोषजनक पहलुओं और कौन-सी चीज़ों को आप पर काम करना है। जर्नल को रखना आपके जागरूकता का इस्तेमाल करने का एक बढ़िया तरीका है।
  • लेखन एक सक्रिय अनुभव होना चाहिए, केवल अनुभवों और विचारों को रिकॉर्ड करने से परे होना चाहिए। ऐसा होने पर हर एक चीज़ को लिखने के बजाय, अपनी डायरी का उपयोग करके उन स्थितियों पर विचार करें जो आप अनुभव कर रहे हैं। उस स्थिति में आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या थी? आपने शुरू में कैसे महसूस किया? अब अपनी भावनाओं को बदल दिया है? फिर से इसी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए, क्या आप अलग तरीके से व्यवहार करेंगे?
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    हँसो। हँस वास्तव में सबसे अच्छी दवा है, यह तनाव हार्मोन को कम कर देता है और एंडोर्फिन की रिहाई, अच्छे मूड के प्राकृतिक कारणों का कारण बनता है। जब आप हँसते हैं तो आप कैलोरी जलाते हैं और अपने पूरे शरीर को ऑक्सीजन भेजते हैं, अपने स्वास्थ्य और सकारात्मकता को बढ़ाते हैं।
  • शायद आपको नहीं पता है कि हँसी संक्रामक है - जब आप खुशी व्यक्त करते हैं, हँसते हैं, जो लोग आपके करीब हैं वे ऐसा करने के लिए तैयार हैं कंपनी में हंसते हुए सामाजिक और भावनात्मक संबंधों को जीवन दे सकते हैं।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपनी आवश्यकताओं को सरल बनाएं. कभी-कभी जो भी आप स्वयं के मालिक होते हैं वह आप के मालिक होते हैं वस्तुओं से भरा घर आपको खुश नहीं करेगा आप अपनी दैनिक जरूरतों को सरल बनाने के लिए जानबूझकर निर्णय लेते हैं अनुसंधान ने यह दिखाया है कि अक्सर भौतिक वस्तुओं के साथ जुनून केवल गहरी कमियों को ढंकने का एक तरीका है। केवल वही इच्छा करने का प्रयास करें जो आपको वास्तव में ज़रूरत है - और केवल आपके स्वामित्व की आवश्यकता है।
  • अक्सर बहुत ही भौतिक लोग सबसे नाखुश और असंतुष्ट हैं। पारस्परिक संबंधों के विपरीत, वस्तुओं में आपको खुश करने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए चीजों पर ध्यान देने की बजाय लोगों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जो कुछ भी आप उपयोग नहीं करते या नापसंद करते हैं उससे छुटकारा पाने के लिए अपने घर को साफ करें एक दान संगठन को कपड़े, होमवर्स और उन सभी चीजों को दान करने के लिए पहचानें जो आपके चारों ओर हैं लेकिन जो मूल रूप से बेकार हैं
  • यह आपके निजी जीवन को सरल भी करता है असाइनमेंट या निमंत्रण से इनकार करने में कुछ भी गलत नहीं है अपनी पसंद के सामानों को अपना समय बिताने के लिए चुनें या आपको उपयोगी लगता है।
  • भाग 3
    दूसरों के साथ बातचीत करें

    लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आसपास के लोगों के बारे में सोचो मानो या न मानो, मनुष्य आ सकता है "संक्रमित" उसी शांतता से भावनाओं से जो वे ठंड से संक्रमित हैं जब आप खुश और सकारात्मक लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो आप समान रूप से अच्छी तरह महसूस कर सकते हैं। उसी तरह, नकारात्मकता पर ध्यान केंद्रित लोगों के साथ बहुत समय बिताने के लिए, आप संक्रमित होने का बड़ा जोखिम चलाएंगे। अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपकी भलाई, दूसरों का सम्मान करने और उनके जीवन को समृद्ध करने में सक्षम हैं।
    • आप किसके साथ अपना दिन बिताते हैं? जब आप इन लोगों की कंपनी में हों तो क्या आप खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं? क्या वे आपको सम्मान और सराहना करते हैं?
    • इसका मतलब यह नहीं है कि दोस्तों और प्रियजनों आप के प्रति रचनात्मक आलोचना व्यक्त नहीं कर सकते। कभी-कभी यह महत्वपूर्ण है कि आप एक दोस्त बनें जो आपको बता सकता है कि आपने कुछ गलत किया है और कोई आपको चोट पहुँचा सकता है फिर भी, याद रखें कि आप की आलोचना हमेशा दया और सम्मान से प्रेरित होनी चाहिए। इसके अलावा, रिवर्स भागों में, ऐसा करने के लिए मत भूलना।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करें जानने के लिए दृढ़ता से संवाद करें, लेकिन अहंकारी नहीं, यह आपको मजबूत, संतुष्ट और आप का विश्वास महसूस करने में मदद करेगा जोर-जोर से संवाद करने का अर्थ है कि आप और आपके वार्ताकार दोनों की ज़रूरत है, इस प्रकार यह सुनिश्चित करें कि आप दोनों को सुनना होगा।
  • स्पष्ट और ईमानदार रहें, लेकिन निर्णय लेने या नफरत करने से बचें जब कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि उसे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन उस भाषा का उपयोग न करें, जिसे आप दोषी मानते हैं, जैसे कि "आप मेरे लिए बहुत कठोर हो गए हैं" या "आपकी ज़रूरतों में आपकी कोई रुचि नहीं है"।
  • पहले व्यक्ति में बात करें क्या वाक्यों पर ध्यान केंद्रित कर अपने वाक्यों को तैयार करें "आप" आप कोशिश कर रहे हैं और जीवित रहने में मदद करता है कि आप निर्णय न करें और दोष न दें। उदाहरण के लिए: "मुझे चोट लगी जब आप मुझे काम के लिए चुनना भूल गए मैंने सोचा कि मेरी ज़रूरतें आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं I"।
  • रचनात्मक आलोचना प्रदान करें, और उन लोगों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें जो दूसरों को व्यक्त करते हैं न सिर्फ यह कहना कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं किया जाना चाहिए: अपने अनुरोधों का तर्क दें
  • अपने विचारों और जरूरतों को साझा करने के लिए दूसरों को आमंत्रित करें सहकारी भाषा का प्रयोग करें, जैसे कि "आप क्या करना चाहते हैं?" या "आप क्या सोचते हैं?"।
  • जब आप किसी की राय से असहमत हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें "मुझे और बताओ", अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए स्वत: की आवश्यकता का तुरंत समर्थन करने के बजाय किसी दूसरे के दृष्टिकोण से चीजों को देखने और देखने का प्रयास करें।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पड़ोसी से प्रेम करें, वह जो भी हो। दूसरों के साथ अपने संबंधों में अधिक निस्वार्थ होने का प्रयास करें हमारे जीवन में मुख्य बाधाओं में से एक को पूरी तरह से आश्वस्त होना चाहिए "योग्यता" कुछ चीजें ऐसी उम्मीदें क्रोध और असंतोष की भावनाओं का कारण बन सकती हैं। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना प्यार दो, यहां तक ​​कि ऐसा करने के बाद शक्ति और बलिदान की आवश्यकता होती है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि एक में बदलना होगा "चटाई" उन लोगों के खिलाफ जो आपके साथ अन्याय करते हैं आप यह स्वीकार करते हुए किसी को प्यार और स्वीकार कर सकते हैं कि आपकी कंपनी आपके लिए अच्छी नहीं है
  • हालांकि मुश्किल यह विश्वास करने के लिए हो सकता है, प्यार भी काम पर फल भालू। समझ, आभार और स्नेह की भावनाओं के आधार पर संबंधों को बढ़ावा देने वाला एक कार्य वातावरण अधिक उत्पादक और संतुष्ट कामगारों को बनाता है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को और दूसरों को माफ कर दो माफी शरीर और आत्मा दोनों के लिए अच्छा है क्षमा को अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है, लेकिन यह तनाव, उच्च रक्तचाप और टैचीकार्डिया के खिलाफ एक महान उपकरण है। माफ कर देने में भी आपको और अधिक पूर्ण और खुश महसूस करने में मदद मिलती है, फिर भी जब कोई अन्य व्यक्ति आपके गलत व्यवहार को पहचानने में असमर्थ हो।
  • क्या आप माफ करना चाहते हैं पर चिंतन अपने विचारों से आने वाली भावनाओं को ध्यान में रखें उन भावनाओं को स्वीकार करना जो उनमें से निकलते हैं - उन्हें पहचानना या उन्हें दबाने का प्रयास करना आपको केवल बुरा महसूस कर देगा
  • सीखने के लिए अवसरों में दर्दनाक अनुभव करें आप अलग तरीके से क्या कर सकते थे? दूसरे व्यक्ति ने अलग तरीके से क्या किया है? बेहतर अनुभव बनने के लिए आप इस अनुभव से क्या सीख सकते हैं?
  • याद रखें कि केवल उन्हीं कार्रवाइयां जो आप नियंत्रित कर सकते हैं, उनमें से हैं, दूसरों के आदेशों का कोई तरीका नहीं है। माफ करने में इतनी मुश्किल क्यों है कि यह एक कारण है कि यह पूरी तरह से अपने आप पर निर्भर करता है जिस व्यक्ति को हम घायल करते हैं, वह कभी भी अपने गलत काम को नहीं पहचान सकता है, इस प्रकार परिणाम का भुगतान करने या अनुभव का लाभ लेने से बचने फिर भी, गुस्से का अनुभव करने के लिए केवल आपको नुकसान पहुंचाएगा दूसरों के विकल्पों के बावजूद, माफ करना सीखना आप यह ठीक करने में मदद करेगा।
  • अपने आप को माफ़ करना दूसरों को क्षमा करना महत्वपूर्ण है जब हम अपने अतीत पर या हमारे निर्णयों के बारे में अफसोस करते हैं, तो हम अपने अनुभवों को ऐसे उपकरणों के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय स्वयं दोष का एक बेकार चक्र बनाते हैं जो हमें वर्तमान में बेहतर लोगों के रूप में बनने में सक्षम बनाता है। इस आलेख में वर्णित तकनीकों का प्रयोग करें, उदाहरण के लिए, अपने नकारात्मक आंतरिक संवाद को चुनौती देने या प्रबोधन में अधिक जागरूकता के लिए, अपने आप को माफ़ करने में सक्षम होने के लिए, आपको वह समान समझ दे जिसकी आप दूसरों को देते हैं।
  • जब आप माफ कर देते हैं, तो याद रखें कि उन हालातों को भूलने की ज़रूरत है जिनसे आपको नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न हुई थीं।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छा करो अपने पड़ोसियों से शुरू होने वाले अन्य लोगों की सहायता करने के लिए स्वयं को प्रदान करें इसके अलावा, यह आपके समुदाय के भीतर और बाहर दान का समर्थन करता है। अपने आप को और दूसरों को समृद्ध करना
  • अन्य लोगों के लिए सहायता के होने से आपको शारीरिक स्वास्थ्य की सुविधा भी मिलती है, जिससे आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार कर सकते हैं। उदार होने के नाते एक घटना को ट्रिगर किया जा सकता है "दयालुता उत्साह" (अंग्रेजी में "सहायक की उच्च"), या एंडोर्फिन का एक शिखर, दूसरों के लिए कुछ अच्छा करने के कारण।
  • दूसरों की सहायता करने का मतलब यह नहीं है कि गरीब या धर्मार्थ संगठन के लिए एक तालिका स्थापित करना है: यहां तक ​​कि छोटी-छोटी भी छोटी क्रियाओं का भी बड़ा प्रभाव हो सकता है अनुसंधान ने प्रभाव के गुणों पर प्रकाश डाला "एहसान फैलाओ" (अंग्रेजी में "इसे आगे बढ़ाएं") के अनुसार, जो आपके प्रत्येक दयालु कृत्य दूसरों को उदार और विनम्र रूप से अपने आप को दिखाने के लिए प्रेरित कर सकता है, इस प्रकार अधिक से अधिक लोगों को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी को स्वीकार करें होना तरह और विनम्र अन्य लोगों की कंपनी की सराहना करते हुए, उन्हें इलाज के लिए सावधानी बरतें क्योंकि आप उनका इलाज करेंगे
  • शुरू में, किसी से बात करना जो आपके सामने स्पष्ट रूप से अलग है, वह आसान नहीं हो सकता है इन मामलों में, याद रखें कि आपके द्वारा मिलने वाले हर व्यक्ति को आपको सिखाने के लिए कुछ है अपने दैनिक जीवन में मतभेदों को गले लगाते हुए आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि, हालांकि, अलग-अलग, हम सभी इंसान हैं।
  • टिप्स

    • प्यार फैलाओ:
    • अधिक सुनो, कम बात करो
    • त्रुटियों और दोषों पर ध्यान न दें
    • आपके पास क्या बढ़ाएं
    • अपनी सराहना व्यक्त करें
  • दूसरों को आप का इलाज न करें किसी को भी अपने निर्णयों को नियंत्रित करने की अनुमति न दें क्या आप हमेशा सबसे अच्छा खुद को कर सकते हैं, दूसरों की क्या आप चाहते हैं की अनदेखी करते हैं
  • जीवन में छोटी चीजों का आनंद लें बैठो, आराम करो और खुशी के बारे में सोचना जो आपको नीला आकाश को देखने का कारण बनता है, अपनी छोटी बहन की हंसी सुनो या अपने पिता के सामान्य चुटकुले को देखें। इस बारे में सोचें कि आपका जीवन उनके बिना किस तरह का होगा।
  • अपने आप को रहो से दूर रहो झूठी अफ़वाह, न्याय के प्रति पूर्वाग्रह और प्रवृत्ति अपने जीवन को पूरी तरह से जीने के लिए, वर्तमान क्षण में रहने की हमेशा कोशिश करना महत्वपूर्ण है। अतीत को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है, भविष्य अनिश्चित है, केवल एक ठोस पल अब है।
  • आशंकाओं को छोड़ दें, वे केवल आप पर अत्याचार करने की कोशिश करते हैं, आपको अपनी ज़िंदगी से आपकी क्षमता का सबसे अच्छा जीवन जीने से रोकते हैं। डर एक ऐसी बीमारी की तरह है जो जुनून और इच्छाओं की भलाई का समझौता करती है। यदि आप संतुष्ट और अपने जीवन जीने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहते हैं, तो आपको वर्तमान क्षण में रहने का प्रयास करना चाहिए, अपनी खुशी को सब कुछ और अपने आस-पास के लोगों के साथ साझा करना चाहिए।
  • साहसिक पीछा! इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ पागल करना है, जैसे कि आप एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर चढ़ते हैं, भले ही आप चक्कर से पीड़ित हों - यहां तक ​​कि एक छोटा सा साहस बहुत ही सुखद हो सकता है, जैसे एक नया पकवान चखने या रोलर कॉस्टर सवारी लेना। आपको खुशी होगी कि आपने किया था!
  • अपने जीवन के हर पल का लाभ उठाएं, नकारात्मक या सकारात्मक वर्तमान में परिभाषित करता है कि आप कौन हैं और आपको अतीत की सराहना करने और भविष्य को बेहतर बनाने की अनुमति देता है।
  • चेतावनी

    • अत्यधिक परिस्थितियों को अपनी भावनाओं को निर्धारित करने की अनुमति न दें। आप हर स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप हमेशा तय कर सकते हैं कि चीजों के लिए विशेषता का अर्थ क्या है।
    • एक कहानी और एक तथ्य के बीच अंतर से अवगत रहें - अपनी खुद की कहानियों से फंस नहींें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com