दुग्ध उत्पादों के बिना कैसे जीना

क्या आप असहिष्णु हैं या लैक्टोज से एलर्जी है? क्या आप किसी विशेष आहार का पालन करने के लिए दूध और डेयरी उत्पादों को छोड़ना चाहते हैं? क्या आप शाकाहारी हैं और आपको नहीं लगता कि यह जानवरों के उत्पादों के उपभोग का अधिकार है? कारण जो भी हो -, नैतिक आहार, या अन्य - जिसके लिए आप अपने आहार से इन खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए, आप उत्पादों है कि दूध में होते हैं की पहचान करने के जानने के लिए (वे और अधिक कर रहे हैं की तुलना में आपको लगता है)। इस तरह, आपको पता चलेगा कि क्या से बचने के लिए और आप कैल्शियम के अमीर विकल्प पा सकते हैं।

कदम

भाग 1
दूध और डेरिवेटिव पर आधारित खाद्य पदार्थों से बचें

लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 1 छवि
1
आपके द्वारा खरीदे गए भोजन लेबल पढ़ें। दूध पीने से रोकना पर्याप्त नहीं है अपने स्वाद को सुधारने के लिए दूध उत्पादों को विभिन्न उत्पादों में जोड़ दिया जाता है। नतीजतन, भोजन लेबल को पढ़ने के लिए बेहतर है यूरोपीय संघ ने दूध और लैक्टोस सहित खाद्य लेबलों पर संकेत करने के लिए संभावित एलर्जी की एक सूची स्थापित की है। इसका अर्थ है कि खाद्य व्यवसायियों को स्पष्ट रूप से उन्हें निर्दिष्ट करना चाहिए। यदि आप उन्हें सामग्री में वर्णित नहीं मिलते हैं, तो आप विश्वास के साथ उत्पाद खरीद सकते हैं।
  • इसके अलावा कैसिइन और मट्ठा युक्त तैयारी पर ध्यान दें। इन दोनों योजक जानवरों से प्राप्त होते हैं और विभिन्न खाद्य पदार्थों में रखा जाता है। मट्ठा विभिन्न प्रकार के उत्पादों में पाया जाता है, जो खुराक से मांसपेशियों को बढ़ाकर कैन्ड चिकन शोरबा में बढ़ाया जाता है।
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    दूध और क्रीम से बने खाद्य पदार्थों से बचें यह ध्यान में रखते हुए कि लगभग सभी उत्पादों में बहुत सारे उत्पादों में एक तालु का इस्तेमाल होता है, अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में उन्हें छोड़ना अक्सर अधिक मुश्किल होता है। वास्तव में, यह पारंपरिक दैनिक आहार का अभिन्न अंग है और व्यावहारिक रूप से हर जगह है। दूध और डेरिवेटिव पर आधारित कुछ सबसे व्यापक उत्पाद यहां दिए गए हैं:
  • दूध (संपूर्ण, आंशिक रूप से स्किम्ड, स्किम्ड या गाढ़ा)
  • व्हीप्ड क्रीम, खासकर अगर बहुत वसा
  • कस्टर्ड
  • कॉफी क्रीम
  • मलाईदार सॉस और सूप
  • आइस क्रीम और शर्बत दूध के साथ तैयार
  • दही
  • कुछ प्रकार के मेयोनेज़, सरसों और अन्य मौसम
  • हालांकि केसिन आधारित उत्पादों को जानवरों से प्राप्त किया जाता है, इसलिए vegans के लिए उपयुक्त नहीं है
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    मक्खन और मार्जरीन खाने से रोकें जो मट्ठा, कैसिइन या लैक्टोज युक्त हो। आप इन उत्पादों को अन्य पैकेज वाले खाद्य पदार्थों की सामग्री की सूची में भी पा सकते हैं। मक्खन दूध का मोटी हिस्सा है, जो अलग है और एक संक्षेपण प्रक्रिया के अधीन है।
  • कुछ पोषण विशेषज्ञों के मुताबिक, मक्खन उन लोगों के लिए दूध का कम हानिकारक व्युत्पन्न होता है जो एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णु हैं। इन समस्याओं वाले लोग दूध प्रोटीन को आत्मसात नहीं कर सकते हैं एक जैविक दृष्टि से, बच्चों को खिलाने के लिए और जीवित रहने के लिए मां के दूध की जरूरत है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि तो यह अन्य स्तनधारियों से ताजा दूध का उपभोग करने के लिए आवश्यक नहीं है। चूंकि मक्खन 80-82% वसा से बना होता है और इसमें अपेक्षाकृत कुछ प्रोटीन होते हैं, आमतौर पर उन लोगों के लिए विशेष समस्या नहीं होती है जो एलर्जी या असहिष्णु हैं
  • यदि आप शाकाहारी हैं, तो पशु मूल के सामग्रियों के बिना कई प्रकार के मार्जरीन का उत्पादन किया गया है।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीज न खाएं: वे सभी दूध डेरिवेटिव हैं जाहिर है इसका मतलब यह है कि स्लाइस और प्रोवोलोन को छोड़कर, लेकिन पिज्जा, लासग्ना, आलू फ्लैंस और पतलून जैसे पूर्ण व्यंजन भी। इसके अलावा चिप्स और पनीर सॉस से बचें क्या आप एक रेस्तरां में खाना खा रहे हैं? वेटर से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आप जिस डिश के ऑर्डर करना चाहते हैं, वह इसमें शामिल है वृद्ध चीजों में आम तौर पर कम लैक्टोज होता है, जबकि नरम और संसाधित वाले में अधिक होते हैं फैल जाने वाले लोगों के लिए
  • लाइव नॉन डेयरी उत्पाद चरण 5
    5
    पके हुए माल पर ध्यान दें: लगभग सभी दूध होते हैं इसका अर्थ है कि केक, मफिन और डोनट्स को छोड़ देना, जब तक कि वे सोया दूध, चावल या भांग के साथ तैयार नहीं हो जाते।
  • कुछ प्रकार की रोटी मोनोग्लिसराइड्स और डिग्लिसराइड्स या लेसीथिन, शाकाहारी अवयवों जैसे दूध के डेरिवेटिव के साथ पायसीकारी से तैयार होती है। आम तौर पर इन बेकरी उत्पादों को शाकाहारी माना जाता है
  • भाग 2
    डेयरी उत्पादों के लिए खोजना विकल्प

    लाइव नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6



    1
    दूध और डेरिवेटिव की जगह लेने की कोशिश करें दूध, पनीर और आइस क्रीम जो सोया, चावल, बादाम, सन बीज और जई (चाहे गढ़वाले या नहीं) के साथ बने हैं, वे वैध विकल्प हैं। कई दुकानों में शाकाहारी ग्राहकों के लिए उपयुक्त उत्पादों की पेशकश होती है, इसलिए बहुत कम सामग्री कम कीमत पर आसानी से उपलब्ध होती है।
    • आप गाय के दूध पर आधारित अधिकांश व्यंजनों के लिए सोया दूध का उपयोग कर सकते हैं। उनके लगभग प्रोटीन की समान मात्रा है यदि आप एक हल्का दही तैयार करना चाहते हैं, तो आप सूखे फल से प्राप्त दूध का चयन कर सकते हैं (जैसे काजू या बादाम)। रसोई में पनीर को बदलने के लिए, हेम्प दूध का प्रयास करें यह खाने के लिए एक मलाईदार, घने और लोचदार स्थिरता देता है, कई चीजों के समान।
    • सूरजमुखी दूध एक और विकल्प है जो पकड़ रहा है। अन्य प्रकार के सब्जी दूध की तुलना में, हालांकि, यह बाजार पर सबसे आम नहीं है।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएं कि मक्खन के विकल्प क्या हैं बहुत सारे हैं सबसे पहले, वनस्पति मार्जरीन भंडार में पाया जा सकता है जो जैविक उत्पादों को बेचते हैं और सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में। जैतून का तेल मक्खन के बजाय बर्तन और धूपदान के लिए अच्छा है। कुछ और क्रिएटिव रसोइये रसोई में भी प्यूरी का उपयोग करते हैं। बस रसोई नारियल तेल की तरह, इस संघटक एक मिठास मक्खन की तुलना में अधिक है, तो यह आप चीनी की मात्रा कुकी और अन्य डेसर्ट तैयार करने के लिए की जरूरत को कम करने की अनुमति देता है।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं, लेकिन आप मक्खन का स्वाद छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो तैयार करने की कोशिश करें घी, एक स्पष्ट मक्खन जिसे अक्सर कैसिइन या लैक्टोस से मुक्त होता है
  • लाइव नॉन डेयरी प्रोडक्ट्स चरण 8
    3
    एक आइसक्रीम देखो जो गाय के दूध से तैयार नहीं किया गया है। सोया, चावल या भांग पर आधारित कई प्रकार हैं। इसमें स्वाद और आकार की एक विस्तृत श्रृंखला भी है आप शंकु, संकेत, सैंडविच और सब्जी आइसक्रीम के टब खरीद सकते हैं। यह आमतौर पर सोया, चावल या नारियल के दूध के साथ तैयार किया जाता है, और दूध से निकलने वाला कोई अतिरिक्त घटक नहीं होता है, जैसे कि दूध चॉकलेट। यह वास्तव में विशेष रूप से सूखे या ताजे फल के साथ उत्पादन किया जाता है
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 9 का शीर्षक
    4
    गाय के दूध से बने दही से बचें। कई लोग जो एक शाकाहारी भोजन लेते हैं, या कम से कम लैक्टोज के बिना कहते हैं कि वे दही याद करते हैं वनस्पति सामग्री का उपयोग कर इस उत्पाद की क्रीम की नकल करना मुश्किल है हालांकि, जैसा कि आइसक्रीम के मामले में है, सोया या चावल के साथ दही तैयार करना संभव है, जैसे स्वादिष्ट। आप देखेंगे कि आप इसे तुरंत उपयोग करेंगे अन्य बातों के अलावा, यह आमतौर पर विटामिन बी और ई, फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंटों में समृद्ध होता है।
  • लाइव नॉन डेयरी प्रॉडक्ट स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    सब्जी चीज खरीदें चूंकि पनीर कई व्यंजनों (कटा हुआ, दानेदार या पिघला हुआ) में प्रयोग किया जाता है, इसलिए तालु को संतुष्ट करने के लिए अलग-अलग विकल्प ढूंढना आवश्यक है। Parmigiano कि पास्ता पर ठोकरें या आप भरवां बैंगन तैयार करने के लिए उपयोग करें कि बदलने के लिए, खाद्य खमीर गुच्छे, स्वादिष्ट और समूह बी के विटामिन से भरपूर मोत्ज़ारेला और प्रोवोलोन स्लाइस में स्मोक्ड टोफू कटौती द्वारा बदले जा सकते परीक्षण करें। शास्त्रीय टोफू का उपयोग सैंडविच बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन आप इसे अकेले भी खा सकते हैं या साथ में पटाखे भी कर सकते हैं।
  • सोया, चावल या भांग से बने विभिन्न प्रकार की सब्जी चीज हैं: शेडर, स्लाइस, मोज़ेरेला, पनीर फैलता है। सावधान रहें: यहां तक ​​कि शाकाहारी चीज़ों में दूध के डेरिवेटिव होते हैं, आमतौर पर कैसिइन के रूप में। अपेक्षाकृत मध्यम लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए, बकरी या भेड़ की पनीर ठीक हो सकती है।
  • जो लोग पहली बार टोफू की कोशिश करते हैं वे इसे बेस्वाद और चेवी मिल सकते हैं। अधिकांश खाद्य पदार्थों के साथ, तैयारी मौलिक भूमिका निभाती है। इसे अलग तरह से पकाने की कोशिश करो या विभिन्न मसालों के साथ मौसम। यदि आप इसे एक मौका देते हैं, तो यह अंततः आपको पसंद करना शुरू कर देगा।
  • लाइव बिना डेयरी उत्पाद चरण 11 का शीर्षक चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कैल्शियम लेते हैं अधिकांश लोगों के लिए दूध डेरिवेटिव कैल्शियम का मुख्य स्रोत हैं स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए यह आवश्यक पदार्थ है इसके अलावा, मांसपेशियों और तंत्रिका कोशिकाओं के इष्टतम कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। सौभाग्य से, सूखे फल पर आधारित पौष्टिक दूध या वनस्पति के किसी भी मामले में गाय के दूध के समान महत्वपूर्ण पोषक तत्व उपलब्ध कराता है। आप कैल्शियम के साथ गढ़वाले संतरे का रस भी खरीद सकते हैं इसके अलावा, अधिक खाद्य पदार्थ जो अमीर हैं, जैसे अंधेरे पत्तेदार सब्जियां (काली गोभी, चीनी गोभी, गोभी गोभी, ब्रोकली), सार्डिन और बादाम।
  • टिप्स

    • लैक्टोज एलर्जी मूल रूप से लैक्टोज असहिष्णुता से अलग है। एलर्जी हिस्टामिन संभावित घातक प्रतिक्रियाओं का कारण है, जबकि असहिष्णुता लैक्टोज, जो कष्टप्रद लेकिन खतरनाक नहीं है पचाने की अक्षमता है। कुछ लोग असहिष्णु (लेकिन एलर्जी नहीं) अच्छी तरह से चीज (विशेषकर उन वृद्ध), दही या पकाये गए डेयरी उत्पादों की छोटी मात्रा का उपभोग कर सकते हैं। लैक्टोज की खुराक, ओवर-द-काउंटर दवाइयां भी मदद करती हैं - लेकिन कुछ हद तक - लैक्टोज को पचाने के लिए हर कोई एक ही तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, इसलिए आपको सावधानी से प्रयोग करना और एक विशेषज्ञ के निर्देशों का पालन करना है ताकि दूध और डेरिवेटिव के बिना कैसे रह सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com