कैसे कब्ज के दर्द से छुटकारा पाने के लिए

कब्ज सबसे असुविधाजनक और शर्मनाक बीमारियों में से एक हो सकती है - यह एक ऐसी समस्या है जो सभी के लिए जल्दी या बाद में हो सकता है संबंधित दर्द और असुविधा को रोकने और / या कम करने के लिए, आप कई सुरक्षित और कोमल विधियों, साथ ही प्राकृतिक उपचार को लागू कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

परेशानी से राहत
कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
पेट को कुचलने न दें जब आप कब्ज से पीड़ित होते हैं, पेट क्षेत्र में तंग कपड़े दर्द पैदा कर सकते हैं - इसके बजाय आरामदायक कपड़े चुनिए, ताकि आपके पेट पर दबाव न डालें।
  • स्कर्ट या पैंट बहुत तंग पाचन समस्याओं के कारण हो सकता है क्योंकि वे पेट क्षेत्र पर दबाते हैं।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    शहद और पानी पर एक रेचक तैयार करें। यह एक तत्काल सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता प्राकृतिक उपाय है उच्च चीनी सामग्री ओस्मोोटिक रेचक के रूप में कार्य करती है, जिसका अर्थ है कि यह तीव्रता से आंतों में तरल पदार्थ खींचती है।
  • 250-300 मिलीलीटर के गर्म पानी के साथ शहद के दो बड़े चम्मच को मिलाकर मिश्रण जितनी जल्दी हो सके पी लो - कुछ लोगों को लगता है कि यह विधि बहुत ही कम समय में प्रभावी है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप शहद की जगह काले गुड़ों के साथ उसी तरह आगे बढ़ सकते हैं।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 3 शीर्षक
    3
    जैतून का तेल की कोशिश करो आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देता है - 200-250 मिलीलीटर पानी के बाद एक चम्मच लें, जिसमें आप एक ताजा नींबू का रस जोड़ सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप जैतून का तेल के बजाय अलसी तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • मौखिक उपयोग के लिए खनिज तेल उतना ही प्रभावी है, लेकिन आपको इसे लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह विटामिन और विभिन्न पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा कर देता है
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 4
    4
    ग्लिसरीन suppositories का उपयोग करें वे शौच की प्रक्रिया में बहुत जल्दी से काम करते हैं। इस पदार्थ तथ्य गुदा दीवारों चिकना रखते हैं और मल नाबालिग मुसीबत भी डेटा कि सीधे मलाशय में डाला जाता है के साथ बाहर जाने के लिए अनुमति देता है, साइड इफेक्ट की एक अपेक्षाकृत छोटी संख्या का कारण बनता है।
  • इन suppositories केवल कभी कभी उपयोग करें, जब कड़ाई से जरूरी है, और bugiardino पर दिए संकेतों का पालन करें - याद रखें कि वे जल्दी से काम करते हैं
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    जड़ी बूटी के पौधों की कोशिश करो। कुछ लोग कब्ज को दूर करने में सक्षम होते हैं, क्योंकि वे शुद्धिकारक के रूप में कार्य करते हैं सेन्ना, हिरन का सींग, cascara के रूप में माना लोगों में हैं और उन्हें केवल गंभीर मामलों या दुर्लभ मामलों में और केवल एक प्राकृतिक चिकित्सक या औषधि के रूप में एक योग्य विशेषज्ञ की प्रत्यक्ष निगरानी में उपयोग करने aloe-।
  • सबसे नाजुक जड़ी बूटियों ने मलमल द्रव्यमान को बढ़ाया या प्रकाश उत्तेजक, जैसे सन बेल, सेना, psyllium और मेथी के रूप में कार्य करते हैं।
  • आप बाजार पर उपलब्ध कई हर्बल चाय भी पा सकते हैं - आप को सबसे अच्छा पसंद करते हैं और यह मत भूलें कि आप स्वाद और सुखद बनाने के लिए हमेशा थोड़ा नींबू या शहद जोड़ सकते हैं। अपने फार्मासिस्ट या वन्यजीव विशेषज्ञ से पूछें कि आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे अच्छा कौन सा उत्पाद उपयुक्त है।
  • सेना को गोलियां या कैप्सूल के रूप में भी बेच दिया जाता है - यह संयंत्र प्रभावी ढंग से और धीरे-धीरे कब्ज के कारण असुविधा से राहत देता है - आमतौर पर, यह 8-12 घंटों के भीतर काम करता है। हालांकि, आपको क्रोन की बीमारी या अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित होने पर आपको इसे नहीं लेना चाहिए और आपको खुराक के बारे में निर्माता के संकेतों का पालन करना चाहिए।
  • आप भी psyllium का प्रयास कर सकते हैं - कम से कम 250 मिलीलीटर पानी के साथ दिन में दो बार बीज का एक बड़ा चमचा लें। शुरू में, केवल एक चम्मच लें और यदि आपको 8-12 घंटों के भीतर सकारात्मक परिणाम नहीं मिलते हैं, तो एक और ले लो, हमेशा पानी के साथ। यदि आप अस्थमा से पीड़ित हैं या इस संयंत्र से एलर्जी है, तो इस सलाह का पालन न करें।
  • विधि 2

    पोषण के साथ कब्ज दूर
    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    1
    फाइबर की आपूर्ति बढ़ जाती है वे आवश्यक पदार्थ हैं कि आंत को स्वस्थ और नियमित तरीके से काम करने की अनुमति दी जाती है - सेवन में वृद्धि, आप कब्ज को रोक सकते हैं या इससे राहत पा सकते हैं, यदि आप पहले से ही पीड़ित हैं उन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • फल और जामुन: यदि यह फल के साथ फल है, जैसे सेब, अंगूर और प्लम, तो वह भी खाओ, क्योंकि यह फाइबर का सबसे अमीर भाग है
    • सब्जियां: गहरे हरे रंग के पत्तों के साथ उन लोगों, गोभी, सरसों, चुकंदर और स्विस चार्ड की तरह, fibre- इस उद्देश्य के लिए अन्य उपयोगी ब्रोकोली, पालक, गाजर, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आटिचोक और हरी फली हैं सब्जी में अमीर हैं।
    • सेम और फलियां: इस समूह में दाल, लाल बीन्स, टोंडिनी, पिंटो, लीमा, सफेद और चना शामिल हैं। यहां तक ​​कि काली आँख के साथ सेम फाइबर में बहुत समृद्ध हैं और आप उन्हें अपने आहार में जोड़ सकते हैं ध्यान रखें, हालांकि, ये उत्पाद कुछ लोगों में आंतों के गैस का कारण बन सकते हैं - यदि आप भी इस विकार से पीड़ित होते हैं, तो आपको कब्ज होने पर फाइबर के इस स्रोत से बचना चाहिए। कब्ज समस्याओं को रोकने के लिए बीन्स और फलियां उपयुक्त हैं।
    • पूरे अनाज ये अनाज हैं जो काम की प्रक्रिया से गुजरे नहीं हैं और इसलिए परिष्कृत लोग इस श्रेणी में नहीं आते हैं। उदाहरण के लिए, ग्रेनोला आमतौर पर फाइबर में बहुत अधिक है, लेकिन अगर आप मिश्रित अनाज का एक डिब्बा खरीदा है, यह सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में इन पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए लेबल पढ़ा।
    • बीज और पागल, जैसे कद्दू, तिल, सूरजमुखी, साथ ही बादाम, अखरोट और पेकान
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    प्लम खाओ फल खाएं और रस पीते हैं, क्योंकि वे आंत को नियमित करने में मदद करते हैं। वे विशेष रूप से फाइबर में समृद्ध कर रहे हैं और सोर्बिटोल, एक चीनी कि मल नरम और प्राकृतिक तरीके से कब्ज दूर करने में मदद करता पेट आंत में मल के पारगमन समय को कम करने की अनुमति देता है और का खतरा कम करता है जो उत्तेजक एक उदारवादी है शामिल कब्ज से पीड़ित
  • आप अपने किसी न किसी बनावट या स्वाद पसंद नहीं है, तो आप पीने के लिए उनके succo- बाद कुछ घंटों के भीतर प्रभावी करने के लिए शुरू होता है चुन सकते हैं, तो यह एक खुराक के लिए प्रतीक्षा करने के लिए महत्वपूर्ण है एक और गिलास पीने के लिए शुरू करने से पहले पेट में पहुंचता है, अन्यथा आप दस्त का सामना कर सकते हैं।
  • बेर, फल के 100 ग्राम प्रति सोर्बिटोल का 14.7 ग्राम होता है, जबकि शुद्ध रस तरल की 100 ग्राम प्रति 6.1 ग्राम इसलिए डबल रस पीना चाहिए फल का एक ही परिणाम प्राप्त करने में शामिल है।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    3
    प्रोबायोटिक्स खाओ वे जीवित जीवाणु संस्कृतियां हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आदर्श वातावरण बनाते हैं और इसे ठीक से काम कर सकते हैं। वे आंतों वनस्पति, संशोधित करने, समय की जरूरत भोजन को पचाने और खिंचाव के माध्यम से इसे पारित digerente- इस प्रकार कब्ज को रोकने और आंत्र नियमितता बढ़ावा देने में मदद करने के लिए कम करने।
  • प्रत्येक दिन 200 ग्राम दही खाएं - यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल को पढ़ें कि आप वास्तव में जीवित दूध एंजाइमों में क्या खरीदते हैं।
  • अपने आहार में किण्वित उत्पादों को जोड़ें, जैसे कि कोम्बच, किम्मी और साउरक्रोट - वे जीवाणु के स्रोत हैं "अच्छा" जो पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकती है और कब्ज के कारण परेशानी कम कर सकती है।
  • बहुत पानी पी लो कठोर और शुष्क दस्त कब्ज का मुख्य कारण है - आप जितना अधिक पानी पीते हैं और आंत्र पारगमन आसान है विशेषज्ञों ने हर दिन आवश्यक पानी की मात्रा पर एक निश्चित नियम परिभाषित नहीं किया है - सबसे आम सलाह है कि 250 मिलीलीटर के लगभग 8 गिलास पीना चाहिए।
  • यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आप प्रति दिन 10 गिलास तक अपना सेवन बढ़ा सकते हैं - इस दिशानिर्देश से शुरू करें और आपके लिए सबसे प्रभावी तरल पदार्थ ढूंढें।
  • विधि 3

    जीवन शैली में बदलाव करें


    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 9
    1
    सैर करें आजकल बहुत से लोग कंप्यूटर या डेस्क पर काम करते हैं और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं जब आप कब्ज से पीड़ित होते हैं, हर घंटे एक ब्रेक लेते हैं और थोड़ी सी चलते हैं। आपको चलना नहीं है, आप आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देने के लिए कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं।
    • प्रारंभ करने के लिए धीरे-धीरे चलने और फिर गति बढ़ाने जब तक आप एक निरंतर स्तर तक पहुँचने, लेकिन रन के बिना पांच मिनट के लिए एक तेज पैदल दूरी पर हैं और फिर करने के लिए मिल एक और पांच धीमा गति आगे बढ़ें। यह आदर्श दस मिनट हर घंटे के लिए इस तरह से चलने में सक्षम होना होगा।
    • आप अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण उपलब्ध यह सब समय है, तो कम से कम इस समय आप की एक तेज दर से चलना बढ़ाने की कोशिश सामान्य में किसी भी मामले, तेजी से चलने के साथ तुरंत शुरू नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे लगभग 30 सेकंड और accelerates के लिए भागों थोड़ा सा हर दस कदम आप इसे थोड़ा असुविधाजनक पा सकते हैं, लेकिन इसे आप को रोक नहीं सकते।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपमानित करने के लिए समय की उपेक्षा मत करो। बहुत से लोग हमेशा जल्दी में होते हैं और शारीरिक कार्यों पर पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं अलग सेट के बजाय सब आप आराम और आंतों जाने की जरूरत के सबसे अधिक है काम से लाने के लिए एक पुस्तक या पत्रिका के साथ जब आप बाथरूम में जाने के लिए और अधिमानतः एक समय था जब आप परेशान नहीं मिलता है चुनें।
  • यदि संभव हो तो, कार्यक्रम को निकालने का समय - हर दिन एक ही समय में बाथरूम में जाने की कोशिश करें, ताकि नियमित करने के लिए आंत्र की मदद करें।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    जिस तरह से आप शौचालय पर बैठते हैं उसे बदलें। यह एक और मानदंड है जो आपको समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। संभव के रूप में अपने सीने को घुटनों के रूप में दृष्टिकोण क्रम आंतों दबाव बढ़ाने के लिए और मल के पारित होने की सुविधा के लिए, टब-की कोशिश करता के किनारे पर एक स्टूल या अपने पैरों का प्रयोग करें।
  • जितना संभव हो उतना आराम करने के लिए सुनिश्चित करें और पेट लगभग सभी काम करते हैं।
  • कब्ज पेन के छुटकारा पाने के लिए चित्र 12
    4
    अभ्यास योग कुछ अभ्यास आंत को उत्तेजित करने और शरीर को शारीरिक कार्यों को करने में सक्षम होने के लिए सही स्थिति लेने में मदद करते हैं - यह एक उपयोगी अभ्यास है, क्योंकि यह आंत के आंतरिक दबाव को बढ़ाता है, मल को आसानी से प्रवाह करने में मदद करता है
  • बड्ढा कोनासन (तितली की स्थिति): बैठ जाओ, अपने घुटनों को मोड़ो, अपने पैरों को एक साथ मिलें, ताकि पौधों को एक-दूसरे को स्पर्श करें और उंगलियों को अपने हाथों से पकड़ लें। जल्दी से अपने पैरों को झुकाएं और आगे बढ़ें जब तक कि आप अपने माथे के साथ फर्श को छूते न हों- 5-10 साँस के लिए स्थिति पकड़ो।
  • पवनमानुक्तसाना (धौंकनी की स्थिति): पीठ को ढंकना, पैर आगे बढ़ाएं, घुटने को पकड़ो और इसे छाती में ले आकर अपने हाथों से पकड़ कर रखें। फ्लेक्स या अपने पैर की उंगलियों पर दबाव डालना - 5 या 10 साँस के लिए स्थिति पकड़ो और फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • उत्तरासन (कैलीपर आगे की स्थिति): सीधे रहें, अपने पैरों को सीधे और कमर के स्तर पर रखें - अपने हाथों की चटाई को छूएं या अपने पैरों के पीछे समझो। 5 या 10 श्वास के लिए स्थिति पकड़ो।
  • विधि 4

    कब्ज को जानने के लिए
    कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि 13
    1
    कारणों को जानिए कब्ज - खाली करने के लिए कठिनाई या असुविधा - मुख्य रूप से होता है क्योंकि लोग भोजन के साथ फाइबर और पानी की पर्याप्त खुराक नहीं लेते हैं। यह अनुपस्थिति या व्यायाम की कमी के कारण भी हो सकता है या यह विभिन्न दवाओं का एक साइड इफेक्ट हो सकता है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि यह अधिक गंभीर बीमारियों की एक श्रृंखला का लक्षण हो सकता है - घरेलू उपाय आहार, द्रव की कमी या कुछ दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव के कारण कब्ज को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप आवर्ती या निरंतर कब्ज से पीड़ित हैं और घर के समाधान उपयोगी नहीं हैं, तो आपको यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए कि समस्या में अन्य कारण हैं।
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाली छवि 14
    2
    पता है कि निकासी की आवृत्ति पर कोई मानक नियम नहीं है। समस्या केवल कब्ज या दस्त के मामले में उत्पन्न होती है। अधिकांश लोग जब दिन में एक बार शौच करते हैं तो बेहतर महसूस होता है, लेकिन यह विवरण व्यापक रूप से भिन्न होता है - कुछ लोग रोज़ाना दो या तीन बार शौचालय में जाते हैं, जबकि अन्य वैकल्पिक दिनों में जाते हैं और दोनों स्थितियां सामान्य होती हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको सप्ताह में कम से कम चार से आठ बार डाउनलोड करना चाहिए - लेकिन सभी शक्ति और आराम स्तर पर निर्भर करते हैं।
  • जो व्यक्ति अधिक बार-बार आंत्र आंदोलनों में होता है, वे आहार का पालन करते हैं जो फाइबर में अमीर होता है और अक्सर शाकाहारी या शाकाहारी होते हैं - जो लोग शायद ही कभी अधिक मांस खाते हैं और कम पानी लेते हैं
  • कब्ज पेन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 15
    3
    डॉक्टर के पास जाओ अगर ऊपर वर्णित उपायों में से कोई भी दो या तीन दिनों के भीतर राहत प्रदान नहीं करता है, तो डॉक्टर को एक नियुक्ति करें- एक लंबे समय तक बसा एक और गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कर रहे हैं या आप एक शिशु या कब्ज वाले बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, तो अभी तक वर्णित किसी भी उपचार का प्रयास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • यदि आप दवा पर हैं या किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस आलेख में वर्णित किसी भी समाधान का प्रयास करने से पहले उससे संपर्क करें। कुछ जड़ी बूटी के पौधों और खाद्य पदार्थ विभिन्न दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और यह हमेशा बेहतर है कि डॉक्टर की अनुकूल राय पहले हो।
  • टिप्स

    • विभिन्न तरीकों को गठबंधन करने का प्रयास करें - उदाहरण के लिए, फाइबर सेवन में वृद्धि, पैदल चलना, एक सेना हर्बल चाय पीना और कुछ योवा पदों का प्रयास करें।
    • जब आप बाथरूम में होते हैं, तो आराम करो और पेट और गुरुत्वाकर्षण को अधिकतर काम करते हैं।
    • उत्तेजक जुलाब से बचें, जैसे डॉक्यूसेट के आधार पर, जो ड्यूलक्लैक्स जैसे विभिन्न व्यापारिक नामों के तहत बेचे जाते हैं। वे बृहदान्त्र में परेशान कर सकते हैं, नशे की लत पैदा कर सकते हैं और आपको बेहद दुर्लभ मामलों में उन्हें ले जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • यह भविष्यवाणी करना कठिन है कि कौन से विधि अधिक प्रभावी है, इससे क्या परिणाम प्राप्त हो सकता है और अधिक महत्वपूर्ण बात, जब यह कार्य करता है - सुनिश्चित करें कि आपके पास समय और क्षमता है जब आप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो बाथरूम का उपयोग करें।
    • ऊपर वर्णित तरीकों में से कोई भी अधिक मत करो - आपको दस्त को कब्ज नहीं बदलना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com