खुशी कैसे प्राप्त करें

खुशी भावनात्मक या मानसिक कल्याण की स्थिति है हम सब खुश रहना चाहते हैं, लेकिन हम खुशियों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं? अगर आपके जीवन में खुशी का स्थान नहीं है तो चिंता न करें: कुछ ऐसे क्रियाएं हैं जो आप खुश रहने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए ले सकते हैं। यह कहा जाता है कि यह सफलता नहीं है जो खुशी की ओर जाता है, लेकिन खुशी जो सफलता की ओर जाता है यदि आप खुश हैं तो आपका पूरा जीवन बेहतर होगा!

कदम

भाग 1

सही दृष्टिकोण को अपनाना
एचीव होपनेस स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
किसी और के लिए एक सौम्य संकेत करें यदि आप दूसरों के लिए कुछ अच्छा करते हैं, तो आप निश्चित रूप से खुश होंगे। अपने आप से बाहर निकल जाओ और खुद को अपने दुख को कम करने के लिए अगले करने के लिए समर्पित।
  • हर दिन एक अच्छा काम करने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि एक छोटा इशारा, तारीफ की तरह, किसी परियोजना में एक सहयोगी की मदद करें, भले ही आपने पूछा न हो, या किसी की जरूरत महसूस करने वाले से बात करें या आप एक और चुनौतीपूर्ण काम कर सकते हैं, जैसे किसी मित्र या अजनबी की मदद करना।
  • जब आप दूसरों की मदद करने के लिए स्वयं को समर्पित करते हैं, तो लोग आपकी भलाई के लिए आभारी होते हैं और यह आपको खुश महसूस करता है। किसी व्यक्ति का धन्यवाद या प्रशंसा करने के लिए हर दिन एक ईमेल लिखने की आदत में जाओ: यह एक अच्छे मूड में दिन शुरू करने के लिए उपयोगी होगा।
  • ग्रीक दार्शनिक अरस्तू का मानना ​​था कि हम में से प्रत्येक, खुश होना चाहिए, एक सदाचारी जीवन का नेतृत्व करना चाहिए। इसका मतलब यह था कि साहस, उदारता और ज्ञान जैसे गुण दिखाने के लिए आवश्यक था। आप इन गुणों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं? उन्हें अभ्यास में डाल देना दूसरों के साथ उदार रहें, जैसे कि अपना समय, कौशल, ध्यान और पैसा साझा करना
  • अचीव होपनेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अक्सर मुस्कुराओ मुस्कान वास्तव में संक्रामक है। जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप भी अंदर की ओर बेहतर महसूस करते हैं विपरीत मुश्किल होगा! यदि आप बहुत मुस्कुराते हैं, तो लोग आपके लिए अधिक अनुकूल होंगे और इससे आपको खुशी होगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में मुस्कान नहीं करना चाहते हैं, तो शुरू में इसे करने का प्रयास करें मुस्कुराते हुए एंडोर्फिन के जीव में पैदा होता है जो मूड को सुधारते हैं।
  • हँसिंग खुश करने का एक और तरीका है। जीवन के कॉमिक पक्ष को ढूंढें कुछ अजीब फिल्में देखें मजाक ऑनलाइन पढ़ें लोग विभिन्न तरीकों से हास्य व्यक्त करते हैं: एक है जो आपके लिए सही है।
  • एचीव होपनेस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें यह तुच्छ दिखता है, लेकिन यह सच है। पुरानी कहावत: "कांच के आधे भाग को देखो, नहीं आधा खाली ग्लास" यह अभी भी बहुत वैध है। तो सबसे खराब बातों के बारे में कभी सोचें और अपने जीवन में जितनी अच्छी चीजें हैं उतनी न भूलें।
  • अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं की एक सूची तैयार करने के लिए भी प्रयास करें। सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचो और उन्हें सूची में जोड़ें सूची को रेफ्रिजरेटर पर पेस्ट करें, ताकि आप इसे हर दिन देख सकें। एक व्यक्तिगत पत्रिका रखें जहां आप केवल सकारात्मक अनुभव लिखते हैं। जीवन के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा तरीका है? इस बारे में सोचें कि आप अपनी पत्नी, अपने घर और नौकरी के बिना कैसे होंगे
  • जरूरतमंद या आप के सबसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों की मदद करें (बेघर लोगों के साथ स्वयंसेवक, सेवानिवृत्ति के घर में बुजुर्गों की सहायता करें और इसी तरह) एक उपयोगी गतिविधि होने के अलावा, यह आपको याद दिलाने के लिए कार्य करता है कि हमेशा कोई भी जो आपके से भी बदतर है
  • दूसरों के साथ हमेशा तुलना न करें इसे न लें अगर आपके दोस्त का बड़ा घर है या आपके सहयोगी को बेहतर काम मिला है। अपने आप पर केंद्रित रहें पैसे का पीछा करते हुए, लंबे समय में, खुशी के लिए नहीं ले जाता है
  • भाग 2

    अपने मूड में सुधार करें
    एचीव होपनेस स्टेप 4 नामक छवि
    1
    वह खुश लोगों को बार-बार चला जाता है वैज्ञानिक अनुसंधान ने दिखाया है कि खुशी संक्रामक है - लोग, जो कि, खुश हैं अगर वे खुद को खुश लोगों के साथ घेरते हैं यदि आप लोगों की शिकायत करके घिरे हुए हैं, यहां तक ​​कि कार्यस्थल में भी, आप दुःख की राह पर हैं
    • शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि एक व्यक्ति अपनी खुशी को वायरल रूप से प्रसारित करने में सक्षम है। मूलभूत बिंदु यह है कि सामाजिक नेटवर्क बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए दोस्ती की खेती करें और जो लोग खुश हैं उन में भाग लें।
    • यह स्पष्ट रूप से इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दुविधा में दोस्तों को अनदेखा करना है, इसका मतलब यह है कि आपको केवल दुखी लोगों में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है या हमेशा समस्याओं से भरा रहता है।
  • एचीव होपनेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान को समर्पित यह तकनीक हमारे जीवन में शांत और प्रतिबिंब का एक क्षेत्र प्रदान करती है, जो अक्सर प्रतिबद्धताओं से भरा होता है। बहुत से लोगों का मानना ​​है कि उनके पास जीवन को रोकने और धन्यवाद करने का समय नहीं है। यदि आप कभी-कभी प्रतिबिंब के लिए एक विराम लेते हैं, तो आपका जीवन अधिक संतुलित होगा और आप खुशी प्राप्त करेंगे।
  • ध्यान का अर्थ हर दिन शांत स्थान पाने के लिए लगता है और जीवन के विकर्षण और चिंताओं से खुद को अलग करता है। ध्यान में संलग्न करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं: आप सूरज में झूठ बोल सकते हैं, जबकि जॉगिंग, संगीत चलना या सुनना
  • ध्यान केंद्रित करने के लिए मस्तिष्क को ध्यान में रखता है। यदि आप अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप ऐसे विकर्षण को खत्म करने में सक्षम होते हैं जो बहुत तनाव पैदा कर सकते हैं, जो कि दुःख का एक सामान्य कारण है। यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो प्रार्थना करें।
  • एचीव होपनेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    तुम्हें पसंद है कुछ गंध किसी भी इंद्रियों की उपेक्षा न करें: गंध की भावना सकारात्मक भावनाओं और मूड को उत्तेजित करती है, इसलिए इस अर्थ का लाभ लेने के लिए मत भूलना।
  • आपको कौन सा गंध पसंद है? इसके बारे में सोचो और इसे जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी ही तलाश करें। अपने पसंदीदा फूल को गंध लें यह एक कॉफी या आपसे प्यार करता है एक भोजन की तरह खुशबू आ रही है। यदि आप किसी विशेष खुशबू को पसंद करते हैं, तो भावनाओं को उत्तेजित करके सकारात्मक तरीके से उत्तेजित करके इसे सुगंधित करें।
  • यह शक्तिशाली संगीत सुनकर सुनवाई की भावना को सक्रिय करता है जो आपके मनोदशा को सुधार सकता है। हर किसी का अपना स्वाद है - ऐसे गाने चुनें, जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको ऊर्जा देते हैं। उदास संगीत या नकारात्मक बारीकियों से बचें
  • भाग 3

    अपने जीवन में सुधार करें
    अचीव होपनेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपने जुनूनों को खोजें आप क्या करते हैं और आप क्या करते हैं उससे प्यार करते हैं। एक व्यवसाय चुनें जो आपको सक्रिय रखता है और आप आनंद लेते हैं। यदि आप एक गतिविधि पर जीवाश्म जी हैं जो अब नीरस है, तो स्थिति को बदलने का एक तरीका ढूंढें।
    • बड़े पैमाने पर संस्कृति में चूसा मत। यह खुशी का निर्माण करने के लिए एक अच्छी नींव नहीं है
    • कुछ दार्शनिकों का तर्क है कि मूलभूत जरूरतों को पूरा करने के बाद, लोगों को उच्च अव्यक्त आवश्यकताएं, जैसे आत्म-अभिगम और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की ओर मुड़ते हैं।
    • हमें जितना बड़ा कुछ का हिस्सा महसूस करना हमें बहुत खुश महसूस कर सकता है
  • एचीव होपनेस स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    माफ कर दो। असंतोष और क्रोध से छुटकारा पाने के लिए - हम सब कम से कम उनमें से कुछ हैं - बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप पुरानी शिकायत पर घूर रहते हैं, तो आप अंततः अपने आप को चोट पहुँचाते हैं
  • भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जितना संभव हो, कोशिश करें - अतीत से सीखें लेकिन कैद नहीं हो। सबसे गंभीर दुखों को दूर करने के लिए आपको आध्यात्मिक मार्गदर्शिका या धार्मिक सलाहकार की आवश्यकता हो सकती है - हालांकि, आप को माफ कर दो और एक शिकायत को दूर करने की क्षमता सभी पर निर्भर करती है, न कि उस व्यक्ति पर जिसने आपकी क्षमा की आवश्यकता है
  • जहां तक ​​संभव हो, सभी परिस्थितियों में सुलह करने की पहल करें, भले ही आप मानते हैं कि आपके द्वारा गलत किया गया है। यदि आप उदार हैं और पहला कदम उठाते हैं, तो आप अंदर बेहतर महसूस करेंगे। इस तथ्य को पहचानें कि कोई भी सही नहीं है, किसी भी विवाद में सभी के पास उनके तथ्यों का संस्करण है और यह कि, हम सभी अपूर्ण इंसान हैं।
  • एचीव हपेनेस स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप व्यायाम करें। जिमनास्टिक्स का महत्व प्रश्न से बाहर है, क्योंकि यह न केवल मांसपेशियों को विकसित करने के लिए उपयोगी है, बल्कि शरीर में पैदा होता है जो कि एड्रेनालाईन जो कि ज्ञात है, मूड के सुधार को बढ़ावा देता है।
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप स्वास्थ्य प्राप्त करेंगे और आप मूड में समग्र सुधार के साथ बेहतर महसूस करेंगे। यह अन्यथा नहीं हो सकता!
  • यदि आप जिम में जाते हैं, तो नए बैठकों को बनाने और अपने दोस्तों के सर्कल को चौड़ा करने या आउटडोर जिमनास्ट करने का मौका लेना, सूरज की गर्मी का लाभ उठाना (यदि आप पर्याप्त गर्म वातावरण वाले क्षेत्र में रहते हैं)। सूरज में महान चिकित्सीय शक्ति है: अपने अंधेरे और उदास घर से निकल जाओ और आपका मनोदय तुरंत बदल जाएगा!
  • अचीव होपनेस स्टेप 10 नामक छवि
    4
    अपनी मौजूदगी स्थिति बदलें। ईमानदारी से अपने वर्तमान जीवन का मूल्यांकन करें क्या आपको खुश होने से रोकता है? क्या आपके जीवन में कोई नकारात्मक स्थितियां दोहराती रहती हैं?
  • अपने जीवन के पहलुओं का मूल्यांकन करें जो सकारात्मकता को जोड़ते हैं और जिसके बदले में नकारात्मकता पैदा होती है, फिर नकारात्मक पहलुओं को खत्म करने की एक योजना विकसित करें इसके बारे में उनकी राय के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें और देखें कि क्या यह आपकी खुद की है।
  • विचार करें कि आपकी दुःख की उत्पत्ति क्या है और यह आकलन करें कि आप अपनी समस्याओं का कारण कितना हो सकते हैं। आप अपने जीवन को खुश करने के लिए क्या चाहेंगे? आप किस तरह का जीवन चाहेंगे? पर कारण और अपने निष्कर्ष लिखें
  • छवि का शीर्षक अचिव हपेनेस स्टेप 11
    5
    अपने आप पर फोकस आपको क्या हो रहा है, इसके बारे में आपको एक मजबूत विचार होना चाहिए और आपको यह सोचना होगा कि आपको खुश होना चाहिए। यदि आपने अभी तक इन निश्चितताओं को हासिल नहीं किया है, तो आपको एक चिकित्सक से संपर्क करना होगा, या अपने मूल्य को पहचानने से शुरू करना होगा।
  • अपने आप से खुश रहें जिस व्यक्ति को आप किसी और को खुश करने के लिए करना चाहते हैं उसे कभी नहीं बदलें: पता लगाएं कि आप क्या पसंद करते हैं और आप जो पसंद नहीं करते, उन चीजों को समझने की कोशिश करें जो आप में विश्वास करते हैं और जो आपके लिए बहुत कम महत्व रखते हैं। ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में कौन हैं: अपने आप पर गर्व करें और दिखाएं कि आप क्या हैं। अगर लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, तो उनकी देखभाल न करें और अपने बारे में सोचें। आप अनोखी और विशेष हैं, इसलिए आप जो भीड़ से अलग करते हैं उसकी सराहना करते हैं।
  • दूसरों की राय पर ध्यान न दें, जब तक कि आप किसी से गहराई से सम्मान न करें, लेकिन गपशप या कभी-कभी आलोचना से गुमराह न करें जो आपके लिए अनुचित लगता है, जब आप जानते हैं कि आपने अच्छे विश्वास में काम किया है
  • अचीव होपनेस स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    6
    एक समर्थन नेटवर्क विकसित करना यदि आप अकेले नहीं हैं या पृथक नहीं हैं तो आप खुश होंगे। यदि आप दूसरों से अलग होने की भावना रखते हैं, तो अधिक से अधिक मिलनसार या कम से कम धीरे-धीरे सामाजिक संबंध बनाने की कोशिश करें, यहाँ तक कि कभी-कभी लोग भी। रिश्ते खुशी के लिए नेतृत्व।
  • समर्थन समूहों में शामिल होने, काम में नए दोस्त ढूंढने, जिम में दाखिला लेने या नए चर्च में शामिल होने से नए लोगों से मिलने के सभी तरीके होते हैं आपका सहायता नेटवर्क एक पालतू जानवर की तरह है: कई लोगों को उनके आसपास के पालतू जानवरों को बेहतर महसूस होता है, क्योंकि उनके पास निरंतर और बिना शर्त प्यार मिलता है।
  • आपके सहायता नेटवर्क पर एक चिकित्सक होना चाहिए। हर व्यक्ति दूसरों से अलग है, लेकिन कभी-कभी लोगों को आगे बढ़ने और खुशी की तलाश करने से पहले अतीत की समस्याओं से निपटने की जरूरत होती है। यदि आपको बाहरी सहायता की आवश्यकता है तो शर्म महसूस न करें: इसके विपरीत, यह ताकत का संकेत है
  • आपसे प्यार करने वाले लोगों के लिए भी एक समर्थन बनें। तय करें कि आपके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताएं क्या हैं और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त समय और गुणवत्ता मिलती है - उन लोगों को समर्पित करें जिन्हें आप प्यार करते हैं और प्यार करते हैं। प्रियजनों से संबंधित खुशी का निर्माण करने का एक तरीका है
  • टिप्स

    • जितना भी आप कर सकते हैं जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो मुस्कुराओ: इसलिए नकारात्मक विचारों को आप में रेंगने से पहले रोकें।
    • प्यार और अपने आप को स्वीकार
    • अपने आप के साथ धैर्य रखें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com