कब्ज का प्रबंधन कैसे करें

यदि आप हाल ही में एक छोटे से कब्ज़ महसूस कर रहे हैं, शर्मिंदा मत हो। राष्ट्रीय पाचन रोग सूचना क्लीरिंगहाउस (अमेरिका पाचन संबंधी विकार पर सूचनात्मक एजेंसी, स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराया गया) के अनुसार, कब्ज एक बीमारी और कठिन मल मल त्याग करने में कठिनाई (प्रति सप्ताह कम से कम तीन मल त्याग) की विशेषता है , सूखा और छोटा, दर्दनाक और निष्कासित करने के लिए जटिल। यह सूजन, चिड़चिड़ापन और अन्य विकार पैदा कर सकता है। कब्ज लाखों लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन मौन में इसे सहन करने के लिए आवश्यक नहीं है। स्टूल ट्रांजिट को बढ़ावा देने वाले कुछ उपचारों के बारे में जानें, आप इस समस्या को लगभग स्थायी रूप से कैसे हल कर सकते हैं और आप इसे कैसे रोक सकते हैं

कदम

भाग 1

कब्ज से जल्दी से राहत
छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 1
1
चीनी के बिना एक गम चबाना। सूर्बिटोल, जो सबसे अधिक चीनी मुक्त मसूड़ों में इस्तेमाल किया जाता है, एक घटक है जिसमें कई जुलाब शामिल हैं। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं और आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो कुछ गम चबाएं।
  • इस सुझाव का दीर्घकालिक समाधान के रूप में उपयोग न करें। सोर्बिटोल का उच्च स्तर पेट को परेशान कर सकता है और अन्य पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कंबल के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    कुछ नारियल पानी पी लें खेल खेलने के बाद पीने के पानी के रूप में नारियल का पानी बहुत अधिक सफल रहा है यह प्राकृतिक रेचक प्रभाव पैदा करता है, लेकिन इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी आते हैं। कब्ज के लक्षणों को दूर करने के लिए नारियल के पानी का एक पैकेट पीना या ताजा नारियल में निहित दूध सीधे।
  • इसे ज़्यादा मत करो अत्यधिक मात्रा में, नारियल का पानी विपरीत प्रभाव पैदा कर सकता है, जिसका मतलब है कि मल को बहुत अधिक नरम करना।
  • कंबल के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    जैतून का तेल और नींबू का रस का एक बड़ा चमचा निगलना। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, सुबह में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल का एक बड़ा चमचा और एक खाली पेट पर नींबू का रस में से एक ले लो। जैतून का तेल एक घर उपाय है, आमतौर पर पाचन को बढ़ावा देने और मल चिकनाई करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • इसी तरह, अलसी का तेल और संतरे का रस एक अन्य आम है, लेकिन कब्ज के मुकाबले घर का उपाय नहीं है।
  • चिकित्सक आम तौर पर कब्ज को दूर करने के लिए खनिज तेल या अरंडी के तेल का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं। पूर्व में कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जैसे विटामिन की कमी, जबकि अन्य कब्ज को लम्बा हो सकता है
  • कंबल के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    गर्म नींबू पानी पीना सुबह गर्म नींबू पानी की खपत द्वारा ही संभव बनाया फायदे एक छोटे से `मुश्किल समझाने के लिए कर रहे हैं, लेकिन यह लोगों की आदतों में एक तेजी से लोकप्रिय टॉनिक है और समझा स्लिमिंग, त्वचा की देखभाल और रोकथाम के लिए प्रभावी ठंड। यह सच है, हालांकि, कि नींबू का रस यकृत समारोह को उत्तेजित करता है, बेहतर डाइजेस्ट में मदद करता है और आंतों के पारगमन की सुविधा देता है।
  • जैसे ही सुबह उठो, एक खाली पेट पर गर्म पानी पीने से जिसमें आप नींबू के रस का एक बड़ा चमचा डालते हैं। यदि आप अतिरिक्त पौष्टिक और ऑर्गेनेबल लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो कुछ हद तक कच्ची शहद और कुछ हल्के हल्दी जोड़ें।
  • छवि शीर्षक वाला कंबल के साथ डील शीर्षक चरण 5
    5
    लाइव लैक्टिक संस्कृतियों की कोशिश करें सफेद दही, कोंबुचा पर आधारित किण्वित पेय और स्वाभाविक रूप से किण्वित साओरकेराट प्रोबायोटिक्स के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं, आमतौर पर कब्ज और दस्त सहित पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज करते हैं। यदि आप वायरल संक्रमण या किसी अन्य बीमारी के कारण कब्ज कर रहे हैं, प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थ एक समाधान हो सकते हैं
  • हालांकि प्रोबायोटिक संस्कृतियों और कब्ज के क्षेत्र में पढ़ाई एक सा `भ्रमित और प्रोबायोटिक्स सामान्यतः दस्त का इलाज किया जाता है, यह सच है कि आंतों वनस्पति समग्र पाचन स्वास्थ्य में एक अनिवार्य तत्व है।
  • कुछ प्रोबायोटिक से prebiotic पदार्थों का उपयोग गैस्ट्रो आंत्र पथ में प्रोबायोटिक्स की गतिविधि का पक्ष लेने के रूप में, आप के बजाय बाहरी स्रोतों (आमतौर पर, गाय का दूध डेरिवेटिव) से काम पर रखने का अच्छा जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं पसंद करते हैं। prebiotics स्वास्थ्य की रक्षा करने के आंत को मजबूत बनाने और, के साथ, आप अपने शरीर में नए बैक्टीरिया को पेश करने के लिए मजबूर नहीं कर रहे हैं। इस तरह, यह क्योंकि अच्छे तेजी से बड़े होते हैं, प्रतिस्पर्धी अपवर्जन के भीतर जो बुरा बैक्टीरिया कम पोषण पाने की संभावना है की एक स्थिति पैदा करता है, ऊपर से अधिक लेने के लिए उन हानिकारक प्रतियां के मामले में काबू पाने।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 6
    6
    हर अब और फिर थोड़ा कैफीन ले लो। कई लोगों के लिए आंतों को अनलॉक करने का सबसे तेज तरीका कॉफी का कप होता है आंतों की मांसपेशियों पर कैफीन के उत्तेजक गुणों, पेरिस्टलिस की सुविधा प्रदान करते हैं। कब्ज को राहत देने के लिए एक त्वरित और अस्थायी समाधान के रूप में सुबह में कॉफी या चाय पीते हैं।
  • इस दीर्घकालिक महत्ता का उपयोग न करें, इसे अपने सुबह की आदतों में डालें। कॉफी एक मूत्रवर्धक है, इसलिए यह मल से पानी खींचती है और अपने मार्ग को और अधिक कठिन बना देती है जितना संभव हो उतना कैफीन की मात्रा सीमित करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज कदम 7
    7
    मुसब्बर वेरा रस का एक कप पीना फार्मेसियों और किराने की दुकानों में खरीदा गया, मुसब्बर वेरा का प्राकृतिक रस, हर दो घंटे ले लिया, कब्ज कम करने में मदद कर सकता है। कब्ज से निपटने के लिए एक उपाय के रूप में कार्बनिक खाद्य भंडार पर कैप्सूल के रूप में निर्जलित, मुसब्बर बाजार पर है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 8
    8
    एक पिंडली हर्बल चाय पीते हैं डेंडिलियन, या डंडेलायन, हर्बल औषधि में प्रयोग किया जाने वाला पौधा है। डंडिलियन रूट चाय, कब्ज के खिलाफ एक सामान्य और प्रभावी उपाय है, जो फ़िएनोट्रियेंट में समृद्ध है। यह जड़ विभिन्न उपचार उद्देश्यों के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के कई मिश्रणों में उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए कब्ज का मुकाबला करने, यकृत और गुर्दा की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देना और अन्य पाचन समस्याओं को कम करना। इसके अलावा, यह एक सुखद सुखद स्वाद है और आसानी से बाजार पर पाया जाता है।
  • भाग 2

    कब्ज को रोकें
    छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 9
    1
    अधिक पानी पी लो. कभी-कभी यह सरल पृथक घटना हो सकती है। हालांकि, यदि आप नियमित रूप से कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको अपनी जीवन शैली को बदलना होगा। इन मामलों में, पहली सिफारिश हर दिन दो लीटर पानी तक पीने के लिए होती है, जिससे सख्त होने से मल को रोका जा सके।
    • दिन के दौरान आपके साथ 1 लीटर की बोतल ले आओ, यदि आवश्यक हो तो टॉप अप करें, और सुबह और दोपहर के दौरान पीने का प्रयास करें यह याद रखने के लिए एक सरल संकेत है
    • एक गिलास पानी के साथ दिन शुरू करें ताकि आप दिन के बाकी हिस्सों में पीने को न भूलें।
    • शराब की अत्यधिक खपत से बचें शराब और कैफीन दोनों, शरीर में मौजूद तरल पदार्थ को हटाने, उत्तेजित करने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 10
    2
    अधिक फाइबर खाएं संभवतः जीवन शैली में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव, जो पेरिस्टलिस का पक्ष रखने का इरादा है, अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में फाइबर को जोड़ना है ताकि मल की मात्रा में वृद्धि हो और उन्हें नरम कर सकें। यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो आपको अधिक फाइबर की आवश्यकता है। जब तक आप प्रतिदिन कम से कम 20-35 ग्राम नहीं लेते, तब तक इसमें लगातार वृद्धि करें। फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं:
  • चोकर और अन्य अनाज अनाज अनाज, रोटी और भूरे रंग के चावल में मौजूद;
  • ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट, गाजर और शतावरी सहित सब्जियां और सब्जियां;
  • घुंघराले काली, पालक और चार्ड जैसे गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां;
  • ताजे फल, जिनमें सेब, बेरी, प्लम और नाशपाती शामिल हैं;
  • किशमिश, खुबानी और खरगोश जैसे सूखे फल;
  • सेम, मसूर और अन्य फलियां
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज कदम 11
    3
    संतृप्त वसा से बचें संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थों की खपत अक्सर गंभीर कब्ज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है। अगर आप कई चीज और अन्य डेयरी उत्पादों, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मांस खाते हैं, तो आप बढ़ते हुए कब्ज का जोखिम उठाते हैं।
  • मछली और सेम जैसे पतले प्रोटीन स्रोतों के साथ लाल मांस को बदलने की कोशिश करें
  • संसाधित और पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाने के लिए घर पर अधिक बार खाना बनाने की कोशिश करें, जो सामान्य रूप से संतृप्त वसा में समृद्ध है।
  • छवि के साथ डील के साथ कब्ज कदम 12
    4
    एक फाइबर पूरक प्राप्त करें लचीलेपन के विपरीत, फाइबर की खुराक की दैनिक खपत के लिए कोई मतभेद नहीं होता है, कभी-कभी कहा जाता है "जन-गठन जुलाब"। वे मल की मात्रा बढ़ाने और उन्हें नरम करने में मदद करते हैं। हालांकि स्वास्थ्य जोखिम को शामिल नहीं करता है, तो नियमित रूप से लिया, थोक बनाने जुलाब शरीर की क्षमता को कुछ दवाओं के उपापचय और कुछ लोगों में सूजन, ऐंठन और पेट फूलना पैदा करने के लिए के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। जब आप फाइबर की खुराक लेते हैं, तब बहुत से पानी पीते हैं।
  • सबसे आम बेंच टॉप मास और फाइबर सप्लीमेंट्स में मेटम्यूसिल, अल्बियोस क्रस्का और साइलिप्लस हैं
  • कंबल के साथ डील शीर्षक छवि 13 चरण
    5
    ट्रेन नियमित रूप से. शारीरिक रूप से चलती है और कई कार्डियोवस्कुलर व्यायाम अभ्यास करके, आप पेरिस्टलिस का भी समर्थन करेंगे प्रशिक्षण के दौरान ऊर्जा की खपत के लिए धन्यवाद आंत से आलस बनने से बचें और आप पाचन तंत्र के सही काम को बनाए रखेंगे।
  • भोजन के बाद, प्रशिक्षण से एक घंटे पहले प्रतीक्षा करें। आपको पाचन तंत्र के पेट और अंग तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय खून देना होगा ताकि भोजन ठीक से आत्मसात हो।
  • भोजन के बाद चलना स्वस्थ मल त्याग को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम 10-15 मिनट तक चलने का प्रयास करें, दिन में तीन बार।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 14
    6
    जब आप बाथरूम में हों तो जल्दी में मत बनो हम सभी प्रतिबद्धताओं से परिपूर्ण हैं, लेकिन हमें नियमित रूप से जाने की जरूरत है। भले ही आप कब्ज के खिलाफ इस्तेमाल करते हैं, आप को जल्दी में नहीं होना चाहिए जब आपको शौचालय जाने की आवश्यकता महसूस होनी चाहिए। इंतजार मत करो, लेकिन जितनी जल्दी आपको इसकी आवश्यकता होती है उतनी ही जाइए।
  • जब आपको अपने शरीर पर जाना पड़ता है, तो अपने मल को मत पकड़ो, अन्यथा आपको कब्ज ज्यादा नहीं मिलेगी।
  • यदि आप नियमित रूप से काम करते हैं, लेकिन आप काम करने की जल्दी में हैं, तो घर पर नाश्ता करने के लिए थोड़ी देर पहले जागने की कोशिश करें। छोड़ने से पहले अपने आप को आराम करने और बाथरूम का उपयोग करने के लिए हर समय अपने आप को अनुमति दें
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 15
    7
    अच्छी तरह चूसो बहुत से लोग पाचन प्रक्रिया के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक को नजरअंदाज करते हैं: ठीक से चबाने। भोजन को मुंह में विघटित करना शुरू होता है और लार पाचन के इस मौलिक चरण को पूरा करता है। इसलिए, जब आप खाते हैं तो जल्दी में नहीं होने की कोशिश करें, हर बार जब आपको हर काटने की जरूरत होती है, तो फिर से।
  • यह नहीं कहा जाता है कि बुरी तरह से खाना चबाया जरूरी है कब्ज, लेकिन यह आंत्र रुकावट (विशेषकर अगर फाइबर में खराब हो) को पक्षपात कर सकता है, जिससे हवा को पाचन तंत्र में फंसने और कब्ज पैदा करने की अनुमति मिलती है। बुरी तरह चबाने, कब्ज खराब हो जाता है
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 16
    8
    आराम से. कब्ज अक्सर गंभीर तनाव के कारण होता है अगर आप काम से ज्यादा बोझ लेते हैं, प्रतिबद्धताओं और तनाव से भरा है, तो यह एक जोखिम है कि यह सब आपके आंतों की गतिविधि को प्रभावित करेगा, जिससे कब्ज पैदा हो जाएगी। अपने आप को दिन के दौरान नियमित रूप से ब्रेक देने की कोशिश करें, अभ्यास में अलग-अलग तकनीकें डालें जिससे आपको शांत होने और तनाव से छुटकारा मिल सके।
  • कोशिश करो ध्यान या अल का उपयोग करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट, हर एक मांसपेशियों को अनुबंधित करने और धीरे-धीरे पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करने पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए।
  • कब्ज एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। यदि आप घर से दूर होने पर आपकी आंत्र गतिविधि को नियमित करने में कठिनाई हो रही है, तो कब्ज को रोकने के लिए उपचार और विधियों का उपयोग करके स्वयं की रक्षा करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ कब्ज चरण 17
    9
    कब्ज से बनी रहती है या फिर चिकित्सक से परामर्श करें। ज्यादातर मामलों में, यह एक खराब आहार पर निर्भर करता है। हालांकि, यदि यह पुराना है, तो यह कई कारकों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, जिनमें चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), क्रोन की बीमारी और अन्य विकार शामिल हैं। आपके द्वारा ले जा रही दवाओं में कारण भी हो सकता है। इस मामले में, आप इसका सेवन निलंबित करके या समस्या का इलाज करके इसे कम कर सकते हैं।
  • जुलाब के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें कई प्रकार हैं: स्नेहक, ओसमोटिक्स और उत्तेजक। वे तत्काल राहत दे सकते हैं, लेकिन लंबे समय में एक जोखिम है कि स्थिति खराब हो जाएगी। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो ओस्मोोटिक रेचक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें क्योंकि इससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • कम करनेवाला लयको उन तेलों के माध्यम से आंतों के पारगमन को सुगम बनाता है जो आंतों की सामग्री को चिकनाई करते हैं। मल को नरम करना, शौच के दौरान प्रयासों से बचें। यदि आपका बच्चा बच्चे के जन्म या सर्जरी के कारण होता है, तो आपका डॉक्टर एक लिख सकता है।
  • एक प्राकृतिक चिकित्सक आपको पोषण और जीवन शैली के बारे में सलाह दे सकता है और सभी सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को ध्यान में रख सकता है।
  • टिप्स

    • निराश मत हो पेट आलसी हो सकता है, लेकिन याद रखना होगा कि यह गुजरता है और आपको फिर से अच्छा लगेगा।
    • बाकी की उपेक्षा न करें झूठ बोलने का तथ्य साँस लेने में मदद करता है और आंत्र पथ में दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है।
    • कभी-कभी, कब्ज को राहत देने के लिए, एनीमा का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। शक्ति बदलने और जुलाब लेने की कोशिश करना बेहतर है।
    • एक गर्म पेय मदद कर सकता है बाथरूम में जाने से पहले, आपको चाय या पानी और मधु जैसे कुछ पीने से फायदा होगा, क्योंकि आंत्र पथ को गर्म करके, यह मल के पारगमन की सुविधा प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • धोखाधड़ी दर्दनाक हो सकती है चिंता मत करो ध्यान रखें कि यह जल्द ही खत्म हो जाएगा और कब्ज की बजाय यह दर्द सहन करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com