सबसे चुनौतीपूर्ण ऑटिस्टिक व्यवहार को कैसे प्रबंधित करें

आत्मकेंद्रित एक बहुत तीव्र विकास संबंधी विकार है, जो आमतौर पर उम्र के तीसरे वर्ष से पहले होते हैं। यह अधिक से अधिक बार प्रकट होता है, विशेष रूप से पुरुषों में, और माता-पिता, शिक्षकों और अभिभावकों के प्रबंधन के लिए निराशाजनक और जटिल होने वाले विभिन्न व्यवहारों का कारण बनता है। इन चुनौतीपूर्ण व्यवहारों में से कुछ को प्रबंधित करने के बारे में अधिक जानने के लिए पहले चरण से प्रारंभ करें

कदम

विधि 1

एक नकारात्मक प्रतिक्रिया का प्रबंधन करें
छवि शीर्षक 4929 9 72 1
1
खराब प्रतिक्रिया आत्मकेंद्रित के एक क्लासिक लक्षण है जब भी अंतरंगता और सहानुभूति की बात आती है, तब भी सबसे ग्रहणशील ऑटिस्टिक लोग संघर्ष करते हैं। उन्हें पता नहीं कि दूसरों को सामाजिक या भावनात्मक समर्थन कैसे प्रदान किया जाए, और वे अत्यधिक नापसंद और अलग-अलग दिखा सकते हैं। कई ऑटिस्टिक लोग एकान्त गतिविधियों को पसंद करते हैं और दूसरों की आवश्यकताओं की सूचना या देखभाल नहीं कर सकते हैं।
  • जवाबदेही का अभाव autistic लोगों के लिए एक नौकरी रखने, स्वतंत्र रूप से जीने और उनकी दैनिक जिम्मेदारी लेने के लिए संघर्ष में से एक है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 2
    2
    यह सीधे सामाजिक कौशल को सिखाता है हालांकि कई बच्चे स्वाभाविक रूप से अपने सामाजिक कौशल सीखते हैं, समूहों में देखकर और भाग लेते हुए, ऑटिस्टिक बच्चों को अक्सर निर्देशों की आवश्यकता होती है माता-पिता और समर्थन शिक्षकों को इन बच्चों को बहुत समय बिताने के लिए और (जैसे अक्सर, "स्क्रिप्ट" का पालन करके) पहले से, दूसरों की ज़रूरतों और भावनाओं को पहचानने के तरीके के बारे में बताएंगे।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 3
    3
    यह सामाजिक संबंधों को प्रोत्साहित करती है कई ऑटिस्टिक बच्चे समय के साथ मित्र बनने में दिलचस्पी दिखाने लगते हैं - खासकर अगर उन्हें कई मौके दिए जाते हैं खेलने के लिए छोटी बैठकों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय ले लो, भले ही आपका बच्चा सबसे अच्छी तरह सामूहीकरण न करें, और अन्य बच्चों के साथ समय बिताने के लिए
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा "सामान्य" बच्चों के साथ इंटरैक्ट करे विशेष शिक्षा कई ऑटिस्टिक बच्चों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन "सामान्य" बच्चों के साथ बातचीत के परिणामस्वरूप आपका बच्चा अधिक प्रतिक्रियाशील और सतर्क व्यवहार कर सकता है।
  • कुछ स्कूल कार्यक्रम अक्सर "एकीकरण" के विभिन्न स्तरों की पेशकश करते हैं, जिसमें ऑटिस्टिक बच्चे नियमित कक्षाओं में समय बिताते हैं। अपने बच्चे की आत्मकेंद्रित की गंभीरता के आधार पर, यह विकल्प इसकी प्रतिक्रिया में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 5
    5
    कणों और दंड से बचें दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए एक ऑटिस्टिक बच्चे को लागू करने की कोशिश मत करो। अधिकतर मामलों में, बल काम नहीं करता - इसके अलावा, इसके विपरीत प्रभाव हो सकता है, अकेलेपन को अपने बच्चे को त्यागते हुए। सजा शायद ही समस्या का समाधान नहीं करेगी, और आपका बच्चा सामाजिक संबंध और प्रतिक्रियाशीलता को उत्तेजित या दंडित होने की नकारात्मक भावना से जोड़ना शुरू कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 6
    6
    सकारात्मक समर्थन की पेशकश करें उसे सज़ा देने के बजाय, वह आपके बच्चे को दूसरों को जवाब देने या सामाजिक स्थितियों में बातचीत करने के लिए कुछ प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करता है। उसे बधाई, उसके प्रयासों का आनंद लें और एक इनाम - एक गोल्डन स्टार, एक खिलौना, कुछ मिठाई या किसी अन्य प्रेरक पुरस्कार प्रदान करें।
  • विधि 2

    संचार और भाषा समस्याओं के निकट
    छवि शीर्षक 4929 9 72 7
    1
    पता है कि संचार की समस्याएं आत्मकेंद्रित के विशिष्ट हैं। लगभग सभी आत्मकेंद्रित बच्चे भाषा कौशल और उचित भाषा को विकसित नहीं कर सकते। दूसरों ने बोलने की क्षमता विकसित की है लेकिन एपोलियालिया सहित असामान्य संचार पद्धतियों का पालन करते हैं- दूसरों के द्वारा शब्दों या वाक्यांशों का दोहराव, एक ही स्वर और उच्चारण में, समझ या संप्रेषण इरादे न दिखाए। इसके अलावा, आत्मकेंद्रित व्यक्ति इनमें से कुछ भाषाई समस्याओं को दिखा सकते हैं:
    • सर्वनामों को भ्रमित करना वे नियमित रूप से "मुझे" और "आप" को भ्रमित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • सार भाषा वे अजीब, अलग-अलग और सार भाषायी योजनाएं कर सकते हैं, केवल उन लोगों के पास ही समझने वाले हैं।
    • खराब समझ अभिव्यंजक भाषा के साथ संघर्ष करने के अलावा, कभी-कभी ऑटिस्टिक लोगों को जब भी बोलते हैं, दूसरों को समझने में जटिल या असंभव लगता है।
    • कुंठा। अभिव्यक्ति और समझ में कठिनाइयां अक्सर गहन निराशा का कारण बनती हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 8
    2
    अपने बच्चे के कौशल को बढ़ाएं इन समस्याओं का सबसे अच्छा तरीका आपके बच्चे की क्षमता और उसकी आत्मकेंद्रित की गंभीरता पर निर्भर करता है। यदि आपका बच्चा बिल्कुल भी बात नहीं कर सकता है, उदाहरण के लिए, बुनियादी लक्षणों से शुरू करना सबसे अच्छा है - भले ही आप उन्हें सिखाया जाए कि वे क्या चाहते हैं। अगर, दूसरी तरफ, आपका बच्चा खुद को शब्दों और वाक्यांशों में अभिव्यक्त करता है, तो आप उसे साधारण वाक्य सिखाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 9
    3
    जितनी जल्दी हो सके एक भाषण रोगविज्ञानी से परामर्श करें। ऑटिस्टिक बच्चों की मदद करने के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप आवश्यक है और पूरी तरह से पूरी भाषा विकसित की जा रही है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को यह सेवा प्रदान करते हैं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 10
    4
    अपने बेटे से बात करें वार्तालाप, भले ही, खासकर शुरुआत में, यह एक तरह से बातचीत होनी चाहिए। हर तरह की बातचीत का अनुभव करें - लघु, लंबी वाक्यों, चैट, चर्चा, बहस कविताएं गाएं और गाने गाएं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 11
    5
    एक कथाकार बनें अपने बच्चे की कहानियों को हर दिन बताएं - विशेष रूप से शाम को, इससे पहले कि आप सो जाते हों, जब यह अधिक ग्रहणशील हो। उन्हें अपनी कहानी कहने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे आप इसे समझें या न करें - इससे सुरक्षित और कम निराश हो जाएंगे
  • सामान्य तौर पर, आपके बच्चे को शर्मिंदगी से बचने के लिए बेहतर है इन कहानियों के दौरान, आप जो व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं उसे सराहना और समझने का बहाना करें।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 12
    6
    पुनरावृत्ति का उपयोग करें उन शब्दों को दोहराएं जिन्हें आप सीखना चाहते हैं, बार-बार हर दिन वस्तुओं को लगातार लेबल दें - "यह आपका बिस्तर है आपका बिस्तर पढ़ें। "- और अगर वह शब्द समझता है या उसका उपयोग करता है तो उसे इनाम देता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 13
    7
    दृश्य संचार प्रणाली विकसित करें यदि मौखिक संचार उनके लिए बहुत मुश्किल है, तो एक दृश्य प्रणाली विकसित करने पर विचार करें। महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपके बच्चे को संवाद करना चाहें, की छवियां तैयार करें - उदाहरण के लिए भोजन, पानी, एक किताब, पसंदीदा खेल, बिस्तर तब आपका बच्चा इन छवियों का इस्तेमाल आपको दिखा सकता है कि वह क्या चाहता है।
  • विधि 3

    आक्रामक और विनाशकारी व्यवहार का प्रबंधन करें
    छवि शीर्षक 4929 9 72 14
    1
    विनाशकारी मनोवृत्ति के कारण की खोज करें विभिन्न कारणों से ऑटिस्टिक बच्चे आक्रामक हो सकते हैं। सहित:
    • संचार की अनुपस्थिति के लिए निराशा यदि आपका बच्चा कुछ व्यक्त नहीं कर सकता जिसे वह व्यक्त करना चाहता है, तो निराशा बढ़ जाती है। यह विभिन्न प्रकार के दृश्यों का नेतृत्व कर सकता है।
    • संवेदी अधिभार ऑटिस्टिक लोग अत्यधिक उत्तेजनाओं को देख सकते हैं जब एक कमरे में बहुत सी चीज़ें होती हैं तेज रोशनी और अत्यधिक शोर परेशान और असुविधाजनक हो सकता है यदि आपका बच्चा इन उत्तेजनाओं के प्रति संवेदनशील है, तो ध्यान रखें कि वह अधिभार की स्थिति में हिंसक प्रतिक्रिया कर सकता है।
    • कुछ करने की इच्छा नहीं है जब आप कुछ करने के लिए धक्का दे रहे हैं जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो आपका बच्चा आक्रामक या विनाशकारी रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 15
    2
    शांति से प्रतिक्रिया दें यदि आपका बच्चा आपको मारता है, आप पर कुछ फेंकता है या अन्य हिंसक या विनाशकारी तरीके से व्यवहार करता है, तो अपनी आवाज उठाकर या क्रोध दिखाकर प्रतिक्रिया न करें। बल्कि, अपने बच्चे को शांति से बताएं कि उसका व्यवहार स्वीकार्य नहीं है
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 16
    3
    प्रस्ताव सहायता क्योंकि ये व्यवहार अक्सर हताशा या अधिक उत्तेजना के कारण हो सकते हैं, आप सहायता की पेशकश करके उन पर काबू पा सकते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आपका बच्चा नाराज़ है क्योंकि आप उसे बिस्तर पर दोबारा करने के लिए कहने के लिए बहुत ज़ोर देते हैं, आप इसे एक साथ करने का प्रस्ताव दे सकते हैं। इस तरह आप अपना क्रोध और हताशा को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 17
    4
    पुरस्कार का उपयोग करें यदि वह कार्य करता है या एक जटिल स्थिति को हल करता है तो आपके बच्चे को इनाम देने के लिए यह बहुत प्रभावी हो सकता है हो सकता है कि आपके बच्चे आक्रामक तरीके से एक मेडिकल परीक्षा में प्रतिक्रिया दें लेकिन बिल्डिंग मॉडल को प्यार करता है। उसे बताओ कि यात्रा के बाद आप एक खिलौना कार बना सकते हैं इस तरह इसे पुरस्कार से प्रोत्साहित किया जाता है, और सबसे अप्रिय आक्रामक व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • विधि 4

    स्वयं विनाशकारी व्यवहार रोकें
    छवि शीर्षक 4929 9 72 18
    1
    पता है कि ऑटिस्टिक लोगों के लिए स्वयं को चोट पहुंचाने की कोशिश करना बहुत आम बात है हताशा, अति-उत्तेजना और परिहार - आक्रामक और विनाशकारी व्यवहारों को उत्तेजित करने वाले कई ऐसे ही उद्देश्य भी स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं यह व्यवहार माता-पिता के लिए बहुत डरावना हो सकता है, लेकिन यह सामान्य है।
    • शोधकर्ताओं का यह भी मानना ​​है कि जैव रासायनिक घटक एक भूमिका निभाते हैं। स्वयं विनाशकारी संकेत के दौरान, एंडोर्फिन जारी होते हैं, जो अत्यधिक दर्द को रोकते हैं और उत्साह की भावना पैदा करते हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 9
    2
    भोजन के हस्तक्षेप के साथ प्रयोग यद्यपि कारण स्पष्ट नहीं हैं, कुछ माता-पिता ने ध्यान दिया है कि एक लस मुक्त आहार मदद करता है, साथ ही विटामिन बी 6 और कैल्शियम की अधिक खुराक लेता है।
  • विटामिन बी 6 के सबसे आम स्रोतों में हमारे पास है: सूरजमुखी के बीज, पिस्ता, मछली, मुर्गी पालन, सूअर का मांस, बीफ़, प्लम, किशमिश, केले, अवेकैडो और पालक।
  • कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत दूध, पनीर, दही, पालक, गोभी, ओकरा, सोया, सफेद बीन्स और कैल्शियम युक्त रस और अनाज शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 20
    3
    यह स्वस्थ उत्तेजनाओं को प्रोत्साहित करती है कुछ ऑटिस्टिक उत्तेजना प्राप्त करने या अन्य संभावित हानिकारक व्यवहारों को लेने और स्वयं को चोट पहुंचाने के लिए बहुत अधिक ऊर्जावान त्वचा रगड़ते हैं। इंटरवेनिन उत्तेजना के स्वस्थ रूपों का प्रस्ताव। मालिश काम कर सकता है, साथ ही साथ ब्रश या अन्य नरम ऑब्जेक्ट के साथ त्वचा को रगड़ कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 21
    4
    हताशा के स्रोत प्रबंधित करें अगर आपका बच्चा स्व-विनाशकारी रवैया हताशा से डूबे लग रहा है, तो आप इसके साथ निपटने के लिए क्या कर सकते हैं। इसका अर्थ यह हो सकता है कि नए संचार विधियों का विकास, कुछ गतिविधियों से बचने या अपने बच्चे को ऐसे परिस्थितियों में डालने से बचें जो बहुत उत्तेजक हैं
  • 5
    स्थिर रहें आत्मकेंद्रित के बच्चों को पता होना चाहिए कि चोट लगने से स्वीकार्य नहीं है या अनुमति नहीं दी गई है, इसलिए मैं इस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए हमेशा हस्तक्षेप करूंगा। सुनिश्चित करें कि आप, आपके शिक्षकों और किसी अन्य संरक्षक इन कार्यों को रोकने के लिए समान दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं
  • विधि 5

    दोहराव और कठोर व्यवहारों को सीमित करें
    छवि शीर्षक 4929 9 72 23
    1
    पता है कि ओटीस्टिक लोगों के लिए दोहराव और कठोर व्यवहार सामान्य हैं कई ऑटिस्टिक बच्चे खेल में शामिल नहीं होते हैं या परंपरागत सामाजिक संबंधों में भाग लेते हैं। बल्कि, वे इशारों दोहराते हैं और विशिष्ट वस्तुओं और पैटर्नों के साथ संलग्न हो जाते हैं। इन प्रवृत्तियों से उन्हें कठोर और दोहराव से व्यवहार करने की अधिक संभावना होती है, जो माता-पिता और शिक्षकों के लिए निराशाजनक हो सकती है।
  • 2
    एक नियमित रूप से रहो। बहुत से ऑटिस्टिक बच्चों को उनके सबसे अच्छे रूप देते हैं जब उनका नियमित और अनुमान लगाया जाने वाला नियमित होता है। यह जानते हुए कि जब खाने के लिए, खेलने, अध्ययन और नींद यह कम भयावह दिन, चौंकाने वाला और अप्रत्याशित बनाता है, और मदद कर सकता है अपने आप पर में बारी और दोहराव व्यवहार लेने के लिए अपनी इच्छा पर एक ब्रेक डाल दिया।
  • एक नया दिनचर्या विकसित करना जटिल हो सकता है, इसलिए धीरज रखो। आपके बच्चे को दिनचर्या में पढ़ाने में समय लगेगा और उसे समझने में मदद मिलेगी कि यह इस तरह की या हर दिन की तरह होगा। आपका आग्रह फल पैदा करेगा - जब नियमित रूप से प्राकृतिक और आंतरिक रूप से माना जाता है, तो आपके बच्चे का व्यवहार अधिक प्रबंधनीय होगा।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 25
    3
    अपने बच्चे के साथ खेलें यदि संभव हो तो अधिक समय बिताने की कोशिश करें, उसके साथ खेलना एक आराम से, बच्चे के अनुकूल माहौल में रहें, और इसे खेलने की अनुमति दें - भले ही यह कठोर या दोहरावदार हो। उदाहरण के लिए, यदि आप बटन पसंद करते हैं, तो उन्हें खेलने के लिए बहुत कुछ दें, और अगर आप कर सकते हैं तो उससे जुड़ें एक बार बच्चा थोड़ा सहानुभूति रहा, वह नए प्रस्तावों को स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 26
    4



    संगीत के साथ प्रयास करें कुछ ऑटिस्टिक बच्चों को संगीत की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया है। यदि आप कई कठोर या दोहराव के नजरिए का ध्यान रखते हैं, तो मिठाई और सुखद खेलने का प्रयास करें इस तरह आप उसे आराम करने में मदद कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 27
    5
    मालिश चिकित्सा पर विचार करें अपने बच्चे की दैनिक दिनचर्या में एक छोटी मालिश शामिल करने से छूट को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और दोहराव और कठोर व्यवहार पर जोर देने की संभावना कम हो सकती है। मालिश के लिए पेशेवर नहीं है - आप इसे भी कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 28
    6
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। अगर आपका बच्चा लक्षित महसूस करता है, तो वह शायद अकेला दुनिया में पीछे हटने की कोशिश करेगा और दोहराए जाने वाले दृष्टिकोण के साथ प्रतिक्रिया करना शुरू करेगा। नतीजतन, आप शांत, दयालु और सकारात्मक रहने के लिए बेहतर है, भले ही आप निराश हों क्रोध या घृणा दिखाने की कोशिश न करें
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 29
    7
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा मूल्यवान महसूस करता है उसे बताएं कि यह किसी अन्य परिवार के सदस्य के समान महत्वपूर्ण है, और उसे प्यार, सम्मान और उदारता के साथ इलाज करके उसे दिखाएं। जब बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं, तो उन्हें कठोर और दोहराव वाला आदतन की आवश्यकता नहीं होती है।
  • विधि 6

    असभ्यता और अन्य परेशान करने के दृष्टिकोण को हतोत्साहित करें
    छवि शीर्षक 4929 9 72 30
    1
    ध्यान रखें कि कभी-कभी ऑटिस्ट दृश्य बनाते हैं इसी तरह के अन्य चुनौतीपूर्ण व्यवहार-हताशा, असुरक्षा, और अधिक उत्तेजना के कारण-भी सामाजिक रूप से अस्वीकार्य तरीके से व्यवहार करने के लिए ऑटिस्टिक बच्चे का नेतृत्व कर सकते हैं। वे बुरे शब्दों को कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, या चीख या अजीब आवाज कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 31
    2
    ध्यान रखें कि ऑटिस्टिक लोगों को अक्सर सामाजिक सुराग नहीं मिलता है। वे समझ नहीं सकते हैं जब वे दूसरों को असुविधाजनक बनाते हैं, और वे चेहरे का भाव या शरीर की भाषा को जरूरी पहचान नहीं पाते हैं यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे आम तौर पर उद्देश्य पर परेशान नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 32
    3
    इन व्यवहारों को अनदेखा करने का प्रयास करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा ध्यान लेने के लिए ये व्यवहार करता है, तो उन्हें अनदेखा करने का प्रयास करें किसी तरह से प्रतिक्रिया करना - हँसते या नाराज़ होकर - अपने बच्चे को वह ध्यान देना, और भविष्य में इस व्यवहार को प्रोत्साहित करना।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 33
    4
    अपना दृष्टिकोण जांचें यदि, उदाहरण के लिए, आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा कसम शब्द कहे, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्वयं ऐसा नहीं करेंगे "जैसा मैं कहता हूं, जैसा मैं नहीं करता हूं" बच्चों के साथ बहुत अच्छा काम नहीं करता है, और आत्मकेंद्रित लोगों के लिए यह और भी अधिक समस्याग्रस्त है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 34
    5
    लगातार उपाय करें जब आपका बच्चा समझता है कि एक विशिष्ट व्यवहार, जैसे कि शपथ ग्रहण, स्वीकार्य नहीं है, तो आपको कार्रवाई करना चाहिए - उदाहरण के लिए, आप एक दिन टीवी के बिना ऐसा कर सकते हैं।
  • इस तकनीक का सबसे महत्वपूर्ण पहलू एकरूपता है। यदि आपके बच्चे को संदेह है कि आप प्रतिक्रिया नहीं कर सकते, तो वह उस तरह से व्यवहार करने से रोक नहीं सकता है। अपनी गंभीरता के बारे में कोई संदेह नहीं छोड़ने के लिए हर समय एक ही उपाय करें।
  • विधि 7

    असामान्य आंदोलनों को प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक 4929 9 72 35
    1
    ऑटिस्टिक लोगों द्वारा असामान्य आंदोलनों की सामान्य प्रकृति का ध्यान रखें। कई ऑटिस्टिक बच्चे असामान्य इशारों करते हैं - वे कूदते हैं, घुमाते हैं, अपनी उंगलियों को घुमाते हैं, अपनी बाहों को हिलाते हैं, अपने पैर की उंगलियों पर चलते हैं और अजीब चिड़ियां बनाते हैं स्वयं विनाशकारी व्यवहार के लिए, ये इशारों स्वयं उत्तेजक हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 36
    2
    अपने बच्चे को डांट या चिढ़ाने से बचें इन व्यवहारों के लिए अपने बच्चे को दबाने या दंड देना, केवल समस्या को और भी बदतर करेगा स्वयं को नियंत्रित करने के लिए उनकी संभावित असंभावना को समझें
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 37
    3
    संभव के रूप में ज्यादा ध्यान दें यदि आप अपने बच्चे के साथ खेल-कूद करने में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको कम आत्म-उत्तेजना की आवश्यकता हो सकती है उसे नए गेम सिखाओ, और कल्पना करें कि कल्पना के साथ कैसे खेलें
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 38
    4
    यह सामाजिक संबंधों को प्रोत्साहित करती है अगर आपके बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने का मौका मिलता है, तो उन्हें अजीब आंदोलन से कम झुका जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 39
    5
    उसे विचलित करने की कोशिश करो यदि आपका बच्चा अपनी बाहों को हिलाता है या अपनी उंगलियां बदलता है, तो उसे खिलौना या गुड़िया देने की कोशिश करें इस तरह से आप अपने आंदोलनों को बाधित कर सकते हैं और आपका ध्यान हटाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 6
    केवल स्वयं विनाशकारी व्यवहार में कार्रवाई करें केवल तब बल के साथ प्रतिक्रिया करें जब आपका बच्चा चोट लगने के खतरे में है।
  • विधि 8

    भोजन संवेदनशीलता प्रबंधित करें
    1
    हम यथार्थवादी हैं ऑटिस्टिक व्यक्तियों को अक्सर भोजन संवेदनशीलता होती है वे बहुत उधम मचाते हो सकते हैं आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप आवश्यक पोषण प्राप्त करें, लेकिन हर भोजन के साथ झगड़े से बचें। उचित उम्मीदें रखें
  • 2
    एलर्जी और संवेदनशीलता के बीच अंतर। यदि आपका बच्चा कुछ खाने के बाद बीमार हो जाता है, तो एक अच्छा कारण हो सकता है कई ऑटिस्टिक बच्चे जठरांत्र संबंधी समस्याओं और एलर्जी से दूध और लस जैसे सामान्य खाद्य पदार्थों से पीड़ित हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि समझने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ पूरी तरह से बचें।
  • 3
    अपने बच्चे की भावनाओं पर ध्यान दें जहां संभव हो, यह जानने का प्रयास करें कि आपके बच्चे को कुछ पसंद क्यों नहीं आता है। क्या यह निरंतरता है? स्वाद? रंग? आप इसे अलग-अलग तरीके से समान सामग्री देने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे कि हर कोई खुश हो।
  • ध्यान दें कि ऑटिस्टिक बच्चे विशेष रूप से संघर्ष कर सकते हैं, जैसे मिश्रित खाद्य पदार्थ जैसे स्टॉज और स्टॉज। वह अक्सर खाने के लिए निर्णय लेने से पहले व्यक्तिगत सामग्री को छूने और स्वाद लेना पसंद करता है, और ये व्यंजन अधिक कठिन बनाते हैं।
  • 4
    धीरज और दृढ़ रहें आम तौर पर, बच्चों को इसे स्वीकार्य मानने से पहले कई बार भोजन की कोशिश करनी पड़ सकती है। ऑटिस्टिक बच्चों को और भी अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है शांत रहें, लेकिन अपने बच्चे को इन खाद्य पदार्थों को जारी रखें।
  • 5
    अपने बच्चे को भोजन के साथ "खेलने" की अनुमति दें ऑटिस्टिक बच्चों को खाने से पहले भोजन के साथ स्पर्श, गंध, चाटना या खेलने की आवश्यकता हो सकती है। अच्छे व्यवहार के लिए अपील करके इन प्रवृत्तियों का विरोध मत करो। ये विशेषताओं आपके बच्चे को कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं
  • 6
    भोजन तैयार करने में अपने बच्चे को शामिल करें भोजन तैयार करना मजेदार हो सकता है, और आपका बच्चा वह जो भी तैयार करता है उसे खाने के लिए अधिक तैयार हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे के साथ पिज़्ज़ा बनाने का प्रयास करें आप मज़ेदार मसालेदार हो सकते हैं, सब्जियों के साथ चेहरे बना सकते हैं और सामग्री को चख कर सकते हैं। कुछ जायके या बनावट को हटा दें जैसे कि आप जाते हैं - अगर आपका बच्चा कटा हुआ टमाटर से नफरत करता है,
  • 7
    प्रस्ताव विकल्प अपने बच्चे को बताएं कि कुछ खाद्य पदार्थों की सराहना नहीं करना सामान्य है। अपनी प्लेट पर सीधे ब्रोकोली डालने के बजाय, एक विकल्प - ब्रोकोली, पालक या शतावरी प्रदान करें? उसे कुछ नियंत्रण देकर, भोजन का समय कम एक युद्ध हो सकता है, और एक खेल अधिक हो सकता है
  • विधि 9

    पोषण चिकित्सा शामिल करें
    1
    ध्यान रखें कि आहार आपके बच्चे के व्यवहार में एक भूमिका निभा सकता है आत्मकेंद्रित के कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि कम से कम, पोषक तत्वों की कमी, विकार में भूमिका निभा सकती है और अपने आप को प्रकट करने के तरीके में भी भूमिका निभा सकती है। अपने बच्चे के आहार को बदलने से आत्मकेंद्रित से संबंधित सबसे चुनौतीपूर्ण व्यवहार का सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    फैटी एसिड का सेवन बढ़ता है ओमेगा -3 और ओमेगा -6 मस्तिष्क के विकास और न्यूरोलॉजिकल कार्यों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं - वास्तव में, बच्चे के मस्तिष्क का 20% इन एसिड से बना होता है इन तत्वों के अपर्याप्त स्तर कई मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकता है और आत्मकेंद्रित बिगड़ सकता है।
  • अपने बच्चे के आहार में खनिज, मांस, मछली के तेल और कॉड लिवर तेल को शामिल करने का प्रयास करें आप अपने आहार में लाल मांस भी जोड़ सकते हैं, क्योंकि इसमें कार्निटाइन है, जो डायजेस्ट फैटी एसिड को मदद करता है।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 50
    3
    चीनी से बचें उच्च ग्लिसेमिक स्तरों से सक्रियता बढ़ जाती है, और खून में बहुत ज्यादा चीनी आक्रामक या नियंत्रण के व्यवहार में वृद्धि करने की संभावना है। सीमित उत्पाद जो मिठाई, जैसे कि मिठाई, आइसक्रीम, केक ...
  • यह विशेष रूप से रात में चीनी से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, जब आपके बच्चे की नींद परेशान करने का जोखिम होता है। वही कैफीन के लिए जाता है - इसे कुछ भी न दें जो जागते रहें।
  • 4
    जैविक खाद्य पदार्थों में स्विच करें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कार्बनिक फल और सब्जियां ऑटिस्टिक बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त हैं क्योंकि उनमें कम कीटनाशक होते हैं।
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 51
    5
    ताजे फल के रस की पेशकश करें इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, और कार्बोनेटेड पेय और अन्य "जूस" के लिए एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प होते हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए, फल के गूदे के साथ रस का ऑफर करें - या सीधे पूरे फलों
  • छवि शीर्षक 4929 9 72 52
    6
    विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम के साथ एकीकृत करता है। बी 6 न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन के लिए आवश्यक है, और मैग्नीशियम अति सक्रियता को रोका जा सकता है। अपने बच्चे को एक विटामिन दे दो, जिसमें उन 2 वस्तुओं की 100% अनुशंसित दैनिक आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है।
  • 7
    आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग करें आयोडीन के निम्न स्तर आपके बच्चे को असहाय और सुस्त बना सकते हैं, इसलिए अपने दैनिक आहार में नमक जोड़ें।
  • टिप्स

    • समानता बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही आपके द्वारा व्यवहार किए जाने वाले व्यवहारों की परवाह किए बिना। अपनी आदतों, नियमों और परिणामों को रखें
    • जब आप सुधार देखते हैं तो रोकें न। यदि एक विशेष तकनीक एक नई स्वीकार्य व्यवहार की ओर ले जाती है, तो रुकिए! स्थायी और दीर्घकालिक प्रभावों के लिए, मुझे आपकी रणनीतियां जारी रखना होगा
    • व्यावहारिक व्यवहार विश्लेषण (एबीए) के बारे में जानें। ए.बी.ए. चिकित्सक जो व्यवहारिक सुधारों के लिए सकारात्मक पुरस्कारों पर भरोसा करते हैं, वे आत्मकेंद्रित से जुड़े चुनौतीपूर्ण व्यवहारों के प्रबंध में सहायक हो सकते हैं।
    • अपने बच्चे की विशिष्टता को पहचानें अन्य बच्चों के लिए काम करने वाली कुछ तकनीक आपके बच्चे के साथ प्रभावी नहीं हो सकती हैं, इसलिए सावधान रहें और अपनी ताकत, कमजोरियों और विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com