भौतिकवाद से पलायन और सुख पाने के लिए कैसे?

भौतिकवाद से पलायन करने के लिए बहुत से लोग खुशी पाने का सबसे अच्छा तरीका है एक बार जब आप अपनी लागत के आधार पर वस्तुओं, क्रियाकलापों और यहां तक ​​कि आपके जीवन के लोगों का मूल्यांकन करना बंद कर देते हैं, तो आप बिना कोशिश किए भी खुश रहेंगे।

कदम

कट-डाउन आपकी शॉपिंग लिकिशन शीर्षक वाली छवि चरण 12
1
शॉपिंग बंद करो, एक मनोरंजक गतिविधि आपको शॉपिंग सेंटर को मनोरंजन की जगह पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एक ऐसी जगह है जहां भौतिकवाद की विचारधारा प्रबल है। सब कुछ बिक्री के लिए है। दुकानदार आपको खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ भी करेंगे और विज्ञापन हर जगह हैं आपको एक व्यक्ति को परिभाषित करना "शॉपिंग सेंटर से"जल्द ही आप अपना कर्तव्य नहीं करने का अहसास करेंगे यदि आप उस जगह को उस सामान से भरा लिफ़ाफ़ा नहीं छोड़ते हैं जिसे जरूरी नहीं है। यह क्षण होगा जब वे अपनी शक्ति में आप होगा!
  • दोस्तों के साथ मॉल में मत जाओ अकेले जाओ और इसे व्यापार यात्रा की तरह देखें
  • एक दुकान में प्रवेश करने से पहले आप जो वांछित चाहते हैं, उसे स्थापित करें, जिसे आप की ज़रूरत है वह खरीद लें और कारखाने से तुरंत निकल जाएं।
  • की विधि का उपयोग करें तीस दिनों की सूची. यदि आप तय करते हैं कि आप वास्तव में कुछ खरीदना चाहते हैं, तो इसे एक सूची में लिखें अपने आप को दोहराएं कि आप उस आइटम को तीस दिनों तक नहीं खरीद सकते। जब ये बीत चुके हैं, यदि आप अभी भी सवाल पूछना चाहते हैं, तो स्टोर पर जाकर इसे खरीदें। यह प्रतीक्षा अवधि आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि ऑब्जेक्ट वास्तव में जरूरी है और आप वास्तव में इसे चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत पैसे पर कदम 5
    2
    इस्तेमाल किए गए आइटम खरीदें जब आप कुछ खरीदना चाहते हैं, तो किसी नए के बजाय उपयोग किए गए एक को ढूंढने का प्रयास करें सामान खरीदने से आपको मॉल में जाने की ज़रूरत नहीं है और आप दूसरी दुनिया की खोज करेंगे। दूसरे हाथ की दुकानों, दूसरे हाथ वाले कपड़े और पिस्सू बाजार अन्य प्रकार की दुकानों से काफी अलग तरीके से काम करते हैं। वे भौतिकवाद के विचार से दूर नहीं हटते हैं, लेकिन मॉल में उनके समकक्षों की तुलना में वे निश्चित रूप से कम भौतिकवादी हैं।
  • इंटरनेट सेवाओं जैसे क्रेगलिस्ट या ई बे, पहले की तुलना में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को खरीदने में आसान है उपयोगकर्ताओं के बीच प्रत्यक्ष विनिमय की सुविधा के द्वारा, ये सेवाएं उपभोक्तावाद के दुष्चक्र से बाहर निकलने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • बचत भंडार या पिस्सू बाजारों में प्रयुक्त ख़रीदना आम तौर पर किसी अनोखी कंपनी से निपटने के बजाय, किसी दूसरे इंसान, सामंजस्य से निपटने का मतलब होता है
  • एक टीवी कार्यक्रम रिमोट कंट्रोल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    3
    बहुत ज्यादा टीवी न देखें आप इसे हमेशा के लिए बंद करने की जरूरत नहीं है, लेकिन केवल यह मानते हैं कि टीवी कार्यक्रम प्रायोजकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। न केवल विज्ञापनों से मिलकर टेलीविजन सामग्री का बढ़ता अनुपात है, बल्कि इन कार्यक्रमों की सामग्री में वाणिज्यिक संदेश होते हैं और भौतिक विचारधारा को बढ़ावा देते हैं। उदाहरण के लिए, जो अभिनेता सिटकॉम खेलते हैं, वे खुद को चुने हुए कपड़े नहीं पहनते हैं, लेकिन वे कपड़े जो अपने लक्ष्य दर्शकों की जनसांख्यिकीय विशेषताओं के अनुकूल हैं।
  • प्रयोग के रूप में एक सप्ताह के लिए पूरी तरह टीवी बंद करने की कोशिश करें और यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो इसे तीन दिनों के लिए बंद करने का प्रयास करें
  • हर हफ्ते टीवी के सामने आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले घंटे की गणना करें - तो तय करें कि आप किन कार्यक्रमों को याद करेंगे जो आपने अपने जीवन से टीवी को पूरी तरह से खत्म करने का फैसला किया है। केवल वे शो देखें जो आप बिना जीवित रह सकते हैं और बाकी सब कुछ भूल सकते हैं।
  • केवल कंपनी में टीवी देखें, अकेले कभी नहीं। सामूहीकरण करने के साधन के रूप में टेलीविज़न का उपयोग करना इसके साथ भौतिकवादी पहलू को बहुत कम कर सकता है, क्योंकि अन्य दर्शकों के साथ बातचीत करने से, आप विज्ञापनों की एक अनंत संख्या द्वारा बमबारी में निष्क्रिय रहने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • गठबंधन दो इंटरनेट कनेक्शन चरण 1 के साथ छवि



    4
    वेब ब्राउज़िंग को सीमित करें दुर्भाग्य से, इंटरनेट एक भौतिकवादी विचारधारा के प्रसार के लिए टेलीविजन से दूसरे स्थान पर है। तथाकथित का प्रसार "सेलिब्रिटी संस्कृति"अविश्वसनीय रूप से अप्रासंगिक विज्ञापन और, ज़ाहिर है, वेब के माध्यम से खरीदारी करने से इंटरनेट पर भौतिकवाद के बढ़ने से बचना मुश्किल होता है।
  • टेलीविज़न से भी ज्यादा, इंटरनेट उपयोग से स्वयं-केंद्रितता और एक एकान्त जीवनशैली को प्रोत्साहित किया जाता है। एक सन्मान बनने के बजाय, आप फेसबुक या ट्विटर पर उन लोगों के बजाय नए "गैर-आभासी" दोस्त बनाने के लिए एक मंडल का हिस्सा बन जाते हैं।
  • इंटरनेट फ़ंक्शन के बिना करें कई लोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं वे इसका उपयोग ऑनलाइन गेम खेलने के लिए करते हैं, नवीनतम समाचार को पढ़ने के लिए और विभिन्न प्रकार की चीजों को खरीदने के लिए भी करते हैं। इंटरनेट पर इन गतिविधियों में से सिर्फ एक को एक साफ कटौती करना उन सभी को एक साथ नष्ट करने से आसान है, और सामान्य रूप से इंटरनेट के उपयोग पर आपके नियंत्रण में मदद कर सकता है।
  • बीयर ग्रीनर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्यावरण के बारे में अधिक जागरूक बनें हरे रंग की अंगूठे को प्यार से बाहर नहीं जाते हैं और भौतिकवाद की विचारधारा से सहमत हैं - इसलिए पर्यावरण के बारे में सोचो! हमारे पास आज तक की सबसे गंभीर पर्यावरणीय समस्याएं हैं - जलवायु परिवर्तन, लैंडफिल जो बढ़ती जा रही हैं और वायु प्रदूषण, नाम के लिए लेकिन कुछ - प्राकृतिक प्रक्रियाओं को खरीदने और बेचने की कोशिश कर रही है।
  • पर्यावरण के क्षरण और भौतिकवादी जीवन शैली के बीच संबंध से अवगत रहें। उदाहरण के लिए, बोतलबंद खनिज पानी खरीदने से लाखों प्लास्टिक की बोतलों का उत्पादन होता है जो कि प्रदूषित नदियों और झीलों को खत्म करते हैं, न कि महासागरों का उल्लेख करते हैं।
  • अपना धर्म रीसायकल करें यदि आप वास्तव में अपनी जीवन शैली रीसाइक्लिंग कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि यह उनकी लागत पर आधारित चीज़ों को कैसे मूर्खतापूर्ण है।
  • यहां तक ​​कि इंसान भी प्राकृतिक प्रक्रिया का हिस्सा हैं, एक अर्थ में। एक हरे रंग की अंगूठे के साथ आपकी पहचान पुनः हासिल करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक Declutter चरण 7
    6
    थोड़ा क्रम दें. उन सभी कोठों और अन्य स्थानों को खोलें जहां आप अपने आइटम को उन चीज़ों से छुटकारा पाने के लिए स्टोर करते हैं जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं या अब नहीं चाहते हैं अधिकांश लोगों का यह पता लगने में रहस्य है कि कुछ वर्षों में यह कितना जंक जमा हुआ है। पुन: आदेश देना एक पुरस्कृत गतिविधि है, और यह समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि कितना अनियंत्रित उपभोक्तावाद है आपको उन चीजों की बहुत जरूरत नहीं है! उन्हें मालिक करने में कोई खुशी नहीं है, लेकिन आप निश्चित तौर पर अपने घर या अपने अपार्टमेंट को सभी बोझिल सामानों से मुक्त कर सकते हैं।
  • एक उच्च आल्टीटयूट वृद्धि चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    7
    गैर-भौतिकवादी गतिविधियों का आनंद लें कई दिलचस्प गतिविधियां हैं जिनके लिए टेलीविजन या इंटरनेट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है इसमें बोर्ड गेम, ड्राइंग, हाइकिंग या कैंपिंग शामिल हैं। इसके अलावा, अपने रिश्तेदारों और अन्य लोगों की भी आप पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें। विचार करने के लिए एक अतिरिक्त विचार है स्वयं सेवा एक दान पर
  • एक पत्रिका के बजाय एक पुस्तक पढ़ें पत्रिकाओं ने सदस्यता शुल्क और खरीद से एक लंबे समय पहले स्टोर से लाभ कम करना बंद कर दिया है। अब, यह वास्तव में मायने रखता विज्ञापन है! एक अच्छी किताब पढ़ना, पत्रिकाओं में विज्ञापनों के निरंतर बमबारी से एक ब्रेक के रूप में सेवा कर सकता है।
  • अपने पड़ोसियों को जानें अपने परिचितों को उसी तरह बनाएं जैसे आपके माता-पिता और दादा-दादी अपने बारे में जानते थे- दूसरे शब्दों में, इन लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं उनके साथ दोपहर का खाना लें, उनके साथ खाना खाएं, पता करें कि उन्हें आस-पड़ोस के बारे में क्या चिंता है और वे इसके बारे में क्या सराहना करते हैं।
  • शौकिया खेल आयोजनों में भाग लें पेशेवर खेल आयोजनों में भाग लेना बहुत महंगा हो गया है क्योंकि प्रशंसकों का एक बड़ा हिस्सा, विशेष रूप से परिवार उदाहरण के लिए, यदि आप टिकट, भोजन, स्मृति चिन्ह और पार्किंग के बारे में सोचते हैं, तो आप एक € 400 या उससे अधिक का शुल्क मांग सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, कई शहरों में, टीमों और उच्च गुणवत्ता वाले शौकिया स्पोर्टिंग इवेंट हैं और यह आमतौर पर सहायता के लिए स्वतंत्र है। मुद्दा ही खेल का आनंद लेने के लिए होगा, और बियर का एक € 10 का भुगतान कर सकते हैं। इस संबंध में, बारह साल के बच्चों को देखने के लिए क्या गलत होगा, जो केवल मस्ती के लिए खेलते हैं?
  • जानें कि जीवन में सब कुछ एक शुरुआत और अंत है किसी वस्तु के लिए आपका लगाव, चाहे वह आर्थिक या भावनात्मक हो, वह आपके जीवन के एक भाग में बदल सकता है। और इन बातों पर ध्यान केंद्रित करके, आप बिना चिंतित रहने में सक्षम नहीं होंगे। जहां शब्द "चिंता" को रेखांकित किया जाता है, शब्द "खुशी" मिट जाता है - तो दुनिया में किसी चीज के लिए भावुक, भावुक और भौतिक रूप से बिना जुनून के बिना खुशी से रहें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com