दोपहर के भोजन के बाद नींद आना

एक स्वादिष्ट भोजन खाने के बाद, हम में से कई एक हल्के दोपहर में सुन्न हो जाते हैं- यही कारण है कि स्पेन में उस प्रसिद्ध घटना को बुलाया जाता है गरम देशों में दोपहर की अल्प निद्रा

. यदि आप दोपहर के भोजन के बाद नींद महसूस नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यंजनों को सावधानी से चुनना और लगातार अपने शरीर की देखभाल करना सीखना चाहिए दोपहर को ऊर्जा की सही खुराक के साथ सामना करने में सक्षम होने के लिए, आपको स्वस्थ भोजन चुनना होगा, पर्याप्त मात्रा में सोने की ज़रूरत होगी और दोपहर के भोजन के बाद थोड़ा आगे बढ़ना होगा। नीचे दिए गए कई सुझावों को पढ़ना जारी रखें और तुरंत लागू करें।

कदम

विधि 1

दोपहर उनींदेपन के कारणों को समझना
छवि का शीर्षकः दोपहर के भोजन के बाद चरण 1 के बारे में जानें
1
समझें कि भोजन का पालन करने वाली नींद की भावना पाचन से संबंधित है। दोपहर के भोजन के बाद आपको नींद महसूस करने का मुख्य कारण यह है कि निरंतर प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए रक्त को मस्तिष्क से पाचन तंत्र तक ले जाया जाता है। इसके अलावा, दोपहर के भोजन के बाद, मस्तिष्क मेलाटोनिन की एक छोटी खुराक जारी करता है, एक हार्मोन जो रात में नींद को बढ़ावा देता है
  • 2
    अपनी नींद के घंटे की दर पाचन प्रक्रिया के कारण उनींदे की सामान्य भावना को नींद की अपर्याप्त मात्रा में बढ़ाया जा सकता है। एक वयस्क व्यक्ति को प्रति रात लगभग 7-8 घंटे सोना पड़ता है, बस उसके शरीर का सबसे अच्छा काम हो सकता है इसलिए, नींद के घंटे की संख्या सुनिश्चित करने और यदि आप अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो समय के लिए सोने की कोशिश करें, कारण का निर्धारण करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • 3
    अपने खाने की आदतों का मूल्यांकन करने के लिए पता लगाएँ कि क्या वे दोपहर की नींद की भावना में योगदान करते हैं भोजन के बाद मामूली शारीरिक गिरावट को महसूस करना सामान्य है, लेकिन गरीब या अपर्याप्त पोषण सुन्नपन की प्राकृतिक सनसनी को बढ़ा सकते हैं। उस अवांछित नींद से बचने में सक्षम होने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या मुझे हर दिन नाश्ते हैं?
  • क्या मेरा नाश्ता मुझे पोषक तत्वों और ऊर्जा का सामना करने में सक्षम होता है जो कि दिन का सामना करना पड़ता है (या मैं खुद को एक साधारण कॉफी तक सीमित करता हूं)?
  • क्या मैं खाने के समय में स्वस्थ भोजन पसंद करता हूं?
  • अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं है, इसका मतलब है कि आपको खाने-पीने की आदतों की समीक्षा करना होगा ताकि दोपहर के भोजन के उनींदापन को कम किया जा सके।
  • 4
    अपनी आदतों और भावनाओं को एक में रिकॉर्ड करना प्रारंभ करें भोजन डायरी. अवसरों पर नज़र रखें जब आप नींद महसूस करते हैं और वर्णन करते हैं कि आपने क्या खाया, यदि आपने शारीरिक व्यायाम किया और रात को पहले कैसे सोया और जो भी प्रासंगिक हो अपने लक्षणों और व्यवहार का ध्यान रखें: एक सप्ताह के बाद आप एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण कर पाएंगे। यह पहचानने के लिए कि कौन से विकल्प से बचने के लिए बचें।
  • विधि 2

    दोपहर उनींदे से बचने के लिए अपनी भोजन की आदतें बदलें
    1
    एक स्वस्थ और पूरा नाश्ता करें कभी नाश्ता न छोड़ें: दिन का पहला भोजन दिन के बाकी दिनों में आपके ऊर्जा स्तर को निर्धारित करता है। स्वस्थ विकल्प बनाएं जिससे कि आप सुबह जोर से सामना कर सकें: रोटी और साबुत अनाज, फल और दही सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थों में से हैं। एक पूर्ण और भरपूर नाश्ता पूरे दिन शारीरिक और मानसिक ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है, और दोपहर के भोजन के समय में खराब भोजन खाने की प्रथा को दूर करता है। सबसे अधिक इंगित किए गए खाद्य संयोजनों में आप शामिल कर सकते हैं:
    • स्किम दूध और ताजे फल के साथ अनाज;
    • मूंगफली का मक्खन और एक केले के दो बड़े चम्मच के साथ पूरी गेहूं की रोटी के दो स्लाइस;
    • एक तले हुए अंडे के साथ पूरे टुकड़े की ब्रेड का टुकड़ा और शीर्ष पर पतली चीज़ों का एक टुकड़ा, एक गिलास ऑरेंज जूस के साथ।
  • 2
    दोपहर के भोजन के समय में, आप स्वस्थ भोजन पसंद करते हैं, फास्ट फूड और अतिरिक्त वसा से परहेज करते हैं। अधिकांश फास्ट फूड जंक फूड प्रदान करता है, जो वसा, शर्करा, नमक, संरक्षक और स्वाद बढ़ाने वाले होते हैं। उनके प्रस्ताव तालू पर बहुत स्वादिष्ट होते हैं, और जाहिरा तौर पर, बहुत ऊर्जावान होते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से पोषक तत्वों से वंचित होते हैं और अविश्वसनीय रूप से कैलोरी होते हैं, शरीर के लिए बहुत बुरा ईंधन का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अगर आपको फास्ट फूड रेस्तरां में दोपहर का भोजन करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उस भोजन का चयन करें जिसे भुना हुआ या भुना हुआ है, और चिप्स की कोशिश न करें।
  • 3
    आप पूरे अनाज पसंद करते हैं और परिष्कृत आटा और शर्करा से बचते हैं। के रूप में स्वादिष्ट हो सकता है, muffins, केक, muffins और croissants, साथ ही परिष्कृत पास्ता और चावल जैसे खाद्य पदार्थ, दोपहर के भोजन के बाद बहुत अवांछित शारीरिक पतन के लिए प्रेरित और बदले इसे समर्थन, ऊर्जा के शरीर वंचित। पूरी तरह से सतर्क रहने के लिए सक्षम होने के लिए, डॉट गेबे मिरकिन डेसर्ट, पेस्टस और पके हुए सामान से बचने की सलाह देते हैं, क्योंकि उनकी चीनी और आटा सामग्री के साथ उनींदापन होते हैं यदि आप दोपहर के भोजन के बाद फिट महसूस करना चाहते हैं, तो ताजा भोजन और नाखुश और अनुपचारित खाद्य पदार्थ सफलता की गारंटी है।
  • 4



    जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त सामग्री के दोपहर के भोजन के लिए विकल्प चुनें। सामान्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और संतुलित और स्वस्थ सामग्री के साथ स्टार्च साइड व्यंजन बदलें। मुख्य रूप से सब्जियों से मिलकर दोपहर का भोजन चुनें और उन्हें पूरे अनाज और दुबला प्रोटीन के साथ लें। निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के लिए धन्यवाद, आपका भोजन आपको पूर्ण ऊर्जा की गारंटी देगा:
  • अंकुरित, हरी बीन्स, सलाद, सरसों का साग, मूली, चीनी गोभी, समुद्री शैवाल, गोभी, मशरूम, मूली, अजवाइन, एवोकैडो, ककड़ी, ब्रोकोली, फूलगोभी, मिर्च, स्क्वैश, तोरी, बांस गोली मारता है, प्याज, टमाटर, आटिचोक, गाजर , पानी की गोलियां, आदि;
  • रोटी, चावल, पास्ता और पूरे गेहूं के पटाखे, बलगुर, क्विनोआ आदि;
  • चना, अंडे, चिकन और टर्की स्तन, ट्यूना, टोफू आदि
  • 5
    भाग को कम करें एक प्रचुर मात्रा में भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त प्रयास करने की आवश्यकता है, इस प्रकार जिससे सुन्नता का अधिक अर्थ हो। दोपहर के भोजन के लिए बहुत खाएं, पूरे दिन में कई छोटे भोजन करें अपने दैनिक कैलोरी की जरूरतों को पूरा करने के लिए मध्य-शाम के स्नैक और मिड-दोपहर नाश्ते के साथ थोड़ा लंच के लिए मुआवजे करें एक बड़े दोपहर के भोजन के बजाय कई छोटे भोजन की योजना बनाते समय, खाने के बिना कभी भी 3 घंटे से अधिक न रहना अच्छा होता है
  • 6
    स्वस्थ नाश्ता चुनें दोपहर में यह खाद्य पदार्थ चुनना महत्वपूर्ण है कि, ऊर्जा की आवश्यकता की आवश्यकता के बजाय, ऊर्जा जारी करने में सक्षम हैं। चॉकलेट नाश्ते के साथ सजियांती के लिए प्रलोभन का विरोध करें, लेकिन बदले में फलों का चयन करें, बादाम का एक मुट्ठी या कम वसा वाले पनीर के साथ कुछ पटाखे चुनें।
  • विधि 3

    दोपहर उनींदापन के लिए आगे की विधियां
    1
    खाने के समय में यह शराब और बीयर से बचा जाता है यहां तक ​​कि जब तीव्र दैनिक तनाव से पेय की ज़रूरत होती है, तो याद रखें कि शराब के कारण उनींदापन का कारण बनता है - इस कारण भोजन के समय में इसे टाला जाना चाहिए। शराब में शामक गुण होते हैं और यहां तक ​​कि एक गिलास शराब या बीयर भी आपको बाकी दिन के लिए थका हुआ महसूस कर सकता है।
  • 2
    दोपहर के भोजन के बाद कैफीन लेने से दूर रहें यद्यपि यह अपने जन्मजात उत्तेजक गुणों के लिए जाना जाता है, लंबे समय से कैफीन में घटती उपज का शिकार होता है: एक ही प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए इसे खुराक में वृद्धि की आवश्यकता होती है। ले लिया कैफीन की मात्रा में एक क्रमिक वृद्धि स्वस्थ नहीं है क्योंकि यह आसानी से अतिरिक्त और एक असली एक के लिए नेतृत्व कर सकते हैं व्यसन.
  • एक के साथ दोपहर के भोजन के बाद सामान्य कॉफी को बदलें डिकैफ़िनेटेड, और ऊर्जा पेय में दोपहर का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा की तलाश न करें या कैफीन वाले लोग पीने का पानी एक उत्कृष्ट पसंद है और आप पूरे दिन पूरे दिन अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने की अनुमति देता है। इसके अलावा, 8 दिवसीय गिलास पानी के शासन का सम्मान करने से आप निकटतम जल निकालने वाले तक पहुंचने के लिए कई बार उठ सकते हैं।
  • 3
    दोपहर के भोजन के बाद कुछ आंदोलन करो. भोजन के अंत के तुरंत बाद उठने और हल्के ढंग से व्यायाम करने के लिए सलाह दी जाती है आपके शेड्यूल के आधार पर और आप कहां हैं, आप कुछ ब्लॉकों पर जा सकते हैं, कुछ साधारण व्यायाम करें खींच, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें या दो के भागो कूद जैक nell`antibagno। खाने के बाद हल्के शारीरिक गतिविधि का प्रदर्शन गति में रक्त का प्रवाह रखता है और थकावट की भावना को रोकता है।
  • 4
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि लंच का पालन करने वाला उनींदापन अत्यधिक लगता है, तो जांच के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करने पर विचार करें। थकान की भावना इंसुलिन प्रतिरोध, लोहे की कमी या अन्य पोषक तत्वों सहित कई रोगों का लक्षण हो सकता है, मधुमेह और हाइपोग्लाइसीमिया इन मामलों में, केवल एक चिकित्सक एक सटीक निदान कर सकता है और सही उपचार लिख सकता है।
  • टिप्स

    • अपने बच्चों से बात करें और जानें कि दोपहर के भोजन के बाद उन्हें कैसा महसूस होता है। अगर शिक्षकों या स्वयं ऊर्जा में गिरावट का नोटिस करते हैं, तो खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता के लिए नए नियमों को निर्धारित करने पर विचार करें। बचपन और किशोरावस्था की अवधि में यह ठीक से खाने के लिए मौलिक महत्व का है। अपने बच्चों के खाने के लिए खुद को तैयार करें या कैंटीन में या बार में सबसे अच्छा विकल्प बनाने में उनकी सहायता करें
    • आराम और सुखद माहौल में भोजन बहुत महत्वपूर्ण है। यदि संभव हो तो, अपने डेस्क से दूर चले जाएं या कार्यालय छोड़ दें और कुछ ताजा हवा में साँस लें। अपने पेट को पोषण देने के अलावा, भावना को पोषण देने का प्रयास करते हुए, दोपहर घंटे के दौरान आप खुद को अधिक उत्पादक और उत्साह से भरा दिखाने में सक्षम होंगे।
    • ऊर्जा में प्रारंभिक वृद्धि सुनिश्चित करते हुए, ऊर्जा पेय को शारीरिक भलाई को सौंपने की सलाह नहीं दी जाती है। बहुत से कैफीन युक्त करने के अलावा शक्कर में अमीर हैं, अत्यधिक हानिकारक पदार्थों में लेने के दो हानिकारक पदार्थ।
    • धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें: जल्दबाजी में दोपहर का भोजन शरीर से अनावश्यक रसायनों के तेजी से रिलीज को उत्तेजित करता है और थकावट महसूस करता है।
    • अपने काम प्रतिबद्धताओं के साथ सुसंगत रूप से, एक योजना बनाने पर विचार करें बहाली झपकी दोपहर के भोजन के 15 मिनट बाद- यह आपके उत्पादकता स्तर में वृद्धि के साथ दिन के बाकी हिस्सों के लिए अच्छा लगेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास दोपहर के भोजन के लिए केवल दस मिनट हैं, तो निश्चित रूप से कुछ पौष्टिक अवयवों को चुनना सुनिश्चित करें यदि आप एक रेस्तरां में हैं, तो सबसे हल्का व्यंजन चुनें

    चेतावनी

    • क्रोनिक थकान सिंड्रोम और फाइब्रोमाइल्जी सिंड्रोम एक दोपहर के भोजन के बाद एक वास्तविक आवश्यकता बन सकती है। अपने चिकित्सक से चर्चा करें और यदि उपचार और तरीके वर्णित हैं, निर्णायक साबित नहीं करते, तो अपने नियोक्ता को अपनी आवश्यकताओं को उजागर करें। कार्यस्थल पर एक झपकी लेना ताज़ा महसूस करने के लिए समस्या का एक व्यावहारिक समाधान हो सकता है, अनावश्यक रूप से नींद से लड़ने की कोशिश करने की तुलना में कहीं ज्यादा प्रभावी हो सकता है
    • अपने आहार या व्यायाम दिनचर्या में कोई भी कट्टरपंथी परिवर्तन करने से पहले, अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com