बादा में पेट दर्द कैसे करें

एक परेशान पेट एक सामान्य रूप से अस्थायी विकार है, जो गैर-खतरनाक लक्षणों जैसे कि ऐंठन, अपच या मतली के माध्यम से प्रकट होता है। इसकी हानिरहित प्रकृति के बावजूद, यह हम क्या कर रहे हैं या हमें सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने से रोका जा रहा है, से विचलित करने में सक्षम होने के बिंदु पर परेशान हो सकता है। सौभाग्य से पेट में दर्द को शांत करने के लिए कई उपाय हैं, जिसमें साधारण शारीरिक व्यायाम करना शामिल है, पेय या खाद्य पदार्थ जो फायदेमंद होते हैं या भोजन में बदलाव करते हैं। यदि आपके मामले में इन विधियों में से कोई भी काम नहीं कर रहा है, तो यह अनुमान लगाने के लिए बेहतर है कि यह कुछ और अधिक गंभीर है, उदाहरण के लिए एपेंडेसिटीिस के हमले तीव्र या लंबे समय तक दर्द के मामले में, तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करने के लिए हमेशा आवश्यक है

कदम

विधि 1

सरल और त्वरित उपचार का उपयोग करें
छवि को मजबूत करें आपका मूत्राशय मजबूत करें और कम से कम मूत्र में चरण 3
1
शौचालय पर जाएं अक्सर मतली या पेट में दर्द से यह संकेत मिलता है कि शरीर को निकालने की जरूरत होती है। किसी अन्य प्रयास की कोशिश करने से पहले, बाथरूम में कुछ मिनट लग जाएं। आदर्श स्थिति है जो आराम से और प्राकृतिक तरीके से आंत्र आंदोलन को प्रोत्साहित कर सकती है: अपने धड़ को आगे बढ़ाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती के करीब लाएं।
  • जरूरत से ज्यादा दबाव डालने से मल के निष्कासन पर बल देने की कोशिश मत करो। एक अतिरंजित प्रयास गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि बवासीर
  • अगर आपको गठबंधन या मल में रक्त की उपस्थिति पर ध्यान दिया गया है, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें पाचन रक्तस्रावी के इन दो रूप क्रमशः कहा जाता है "haematochezia" और "खून की उल्टी"।
  • एंटीबायोटिक्स लेते समय पेट का दर्द से बचें चित्र 7
    2
    अपने पेट में एक गर्म कॉम्पैक्ट लागू करें पेट क्षेत्र को ताप देने से मांसपेशियों को आराम करने, तनाव और ऐंठन की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है। आप गर्म पानी से भरा एक साधारण बोतल का उपयोग कर सकते हैं, एक टैबलेट जिसे माइक्रोवेव या बिजली के कंबल में गरम किया जा सकता है - किसी भी मामले में, इसे कुछ मिनट के लिए अपने पेट पर रखें।
  • यदि आपके पास इन वस्तुओं में से कोई भी काम नहीं है, तो कुछ कच्चा चावल को एक तकिया या एक साफ सॉक में डालें, फिर दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्मी करें
  • छवि को मजबूत बनाएं आपका मूत्राशय मजबूत करें और कम से कम चरण 5
    3
    खड़े हो जाओ और आगे बढ़ें जब तक आप अपने पैर की उंगलियों को स्पर्श न करें। पेट या आंत में फंसे हुए गैस में से कुछ को छोड़ने से अपच के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है। आप अपने पैर को उंगलियों को छूने या अन्य समान व्यायाम करने के लिए गैस के निष्कासन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपनी पीठ पर लेटने और छत पर अपने पैरों को ऊपर उठाने की कोशिश करें, या अपने घुटनों को अपनी छाती पर ले जाएं और धीरे-धीरे तरफ से दबाएं, जैसे कि आप अपनी रीढ़ की मालिश करना चाहते हैं अपने पैर उठाए रखने से पेट क्षेत्र पर दबाव कम हो सकता है, आंत में फंसे गैस निकल सकता है, और असुविधा को कम कर सकता है।
  • इलाज का शीर्षक एक इलाज सुबह सुबह पेट चरण 14
    4
    फेंकने की कोशिश करो यदि आपके पास एक मजबूत मतली है, तो संभव है कि आपका शरीर आपको यह बताना चाहता है कि उसे उल्टी की आवश्यकता है। यह समाधान आपको सबसे अप्रिय लगता है, लेकिन यह शरीर को बैक्टीरिया, वायरस या खाद्य पदार्थों को निकालने की अनुमति देने का एक प्रभावी तरीका है जो जलन पैदा कर रहे हैं। यदि उल्टी के एपिसोड कई दिनों तक रहना चाहिए, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि वे किसी अन्य विकृति के कारण हो सकते हैं
  • यदि आप बीमार महसूस करते हैं लेकिन उल्टी नहीं कर सकते, तो कुछ पटाखों को तोड़ने का प्रयास करें या मुसीबत को कम करने के लिए एंटीन्यूज़ कंगन पहनें।
  • उल्टी शरीर के तेजी से निर्जलीकरण के कारण हो सकता है, इसलिए यदि आपको एक से अधिक बार उल्टी करना चाहिए, तो इलेक्ट्रोलाइट युक्त आइसोटोनिक पेय पीने की सलाह दी जाती है। इससे आपको सोडियम और पोटेशियम की भरपाई करने में मदद मिलेगी, जिससे आपके शरीर को इस बीमारी से लड़ने की जरूरत होगी।
  • होम उपचार के साथ वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    5
    एक गर्म स्नान लो अपने आप को गर्म पानी में डुबोकर परिसंचरण को सक्रिय करने और मांसपेशियों को आराम करने के लिए उपयोग किया जाता है। पेट में दर्द कम होना चाहिए, और सबसे अधिक संभावना है कि आप बीमारी की वजह से कुछ तनाव को दूर करने में सक्षम होंगे। सूजन को कम करने और कम से कम 15-20 मिनट के लिए पानी में डूबे रहने के लिए एक या दो कप एप्सॉम लवण को टैंक में डालें।
  • यदि आपके पास स्नान नहीं है, तो आप अपने पेट की मांसपेशियों को गर्म करने के लिए गर्म पानी की बोतल डाल सकते हैं या आपके पेट पर गर्म सेकेंड कर सकते हैं।
  • मेक क्रैप्स गो अवे चरण 2 नामक छवि
    6
    अपने पेट की मालिश करें संधिशोथ की मांसपेशियों के कारण ऐंठन का कारण हो सकता है, ताकि आप अपने पेट को धीरे-धीरे मालिश करके उन्हें कम करने की कोशिश कर सकें। पेट के विभिन्न क्षेत्रों पर हल्के दबाव लागू करें, लेकिन पीठ पर भी। विशेष रूप से उन बिंदुओं पर ध्यान दें जहां आप दर्द महसूस करते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करते हैं और बहुत मुश्किल नहीं दबाते हैं या रगड़ना नहीं करते हैं
  • मालिश करते समय, श्वास पर ध्यान केंद्रित करें: नाक से श्वास और मुँह से श्वास छोड़ना। धीमी, गहरी साँस लेने से आपकी मांसपेशियों को आराम करने और दर्द से आपको विचलित करने में मदद मिल सकती है।
  • क्लॉस्टफोबिया के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    ओवर-द-काउंटर दवा लें ऐसे कई लोग हैं जो आपको सामान्य मतली, अपच या ऐंठन का इलाज करने की अनुमति देते हैं। यदि अक्सर लिया जाता है, तो वे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन मध्यम उपयोग में वे आमतौर पर प्रभावी और सुरक्षित माना जाता है। पैकेज डालने पर खुराक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या वह आपको आपकी विशिष्ट दवा के बारे में और सलाह या चेतावनियां दे सकता है
  • अपच के लिए, एक दवा है कि कैल्शियम कार्बोनेट या विस्मुट, दो पदार्थों कोटिंग पेट की आंतरिक दीवारों से काम करते हैं और, दर्द और मतली को कम आमतौर पर मतभेद के बिना और महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव पैदा करने के बिना होता है की तलाश में।
  • अगर विषाणु-आधारित दवा लेने के बाद भी दर्द हो रहा है, तो आप एस्पिरिन या एंटी-इन्फ्लैमेटरीज से बचने के दौरान इरब्रोफेन से परामर्श करते समय पेरासिटामोल-आधारित प्रकाश एनाल्जेसिक ले सकते हैं। किसी भी मामले में, कभी भी इन दवाओं का दुरुपयोग न करें क्योंकि वे लंबे समय में जिगर की क्षति पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 2

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    छात्रावास की देखभाल के लिए नामित छवि पोस्टपार्टम चरण 17
    1
    कुछ खरगोश या अन्य फाइबर युक्त भोजन खाएं कई मामलों में पेट में दर्द कब्ज के कारण होता है: आंत्र को मल को निकालने की जरूरत होती है, लेकिन कुछ इसे बचने से रोकता है। आप फाइबर में समृद्ध भोजन, जैसे कि खरगोश, चोकर या ब्रोकोली खाने से स्थिति को हल करने का प्रयास कर सकते हैं। Prunes विशेष रूप से प्रभावी हैं, क्योंकि फाइबर की एक महत्वपूर्ण राशि के अतिरिक्त, वे एक प्राकृतिक रेचक, सोर्बिटोल भी रखते हैं।
    • यदि कब्ज एक पेय या उच्च फाइबर भोजन लेने के बाद भी बनी रहती है, तो हल्का रेचक बनाने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए एक सेनाना शुद्ध हर्बल चाय या पानी में घुलनशील पाउडर।
    • एक कप कॉफी पीने से पाचन तंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करने और आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, लेकिन सावधानी बरतें कि वह मात्रा में अधिक नहीं है। कॉफी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, इसलिए यदि अतिरिक्त लिया जाता है तो यह निर्जलीकरण और कब्ज बढ़ सकता है।
    • छिद्र का रस आंत्र को उत्तेजित करने के लिए मस्तिष्क को निकालने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। कब्ज को दूर करने के लिए दोपहर में एक छोटा गिलास पीना और दूसरा।
  • स्टेप वोमिटिंग स्टेप 14 नामक छवि का शीर्षक
    2
    कैमोमाइल, अदरक या पेपरमिंट के साथ एक चाय पी लें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इन तीन जड़ी बूटियों में मतली और सामान्य पेट में दर्द को कम करने में सक्षम हैं। अदरक पाचन को विनियमित करते हैं, जबकि पुदीनाण और कैमोमाइल विशेष रूप से अनुबंधित मांसपेशियों को आराम देते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप (blanching के बाद) टकसाल पत्ते चबा कर सकते हैं या पानी पीने के अदरक के साथ स्वादिष्ट: यह आप के बारे में दस मिनट के लिए उबलते पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालने जाता है और फिर इसे ठंडा होने क्या करना है तैयार करने के लिए ।
  • कैरर एक मॉर्निंग पेट ऐचे चरण 12 नामक छवि
    3
    पानी और बेकिंग सोडा के आधार पर घर उपाय करें। अधिकांश एंटैसिड्स का प्रमुख घटक सिर्फ बाइकार्बोनेट है, इसलिए फार्मेसी जाने के बजाय आप खुद को तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं बस एक गिलास गर्म पानी में बाइकार्बोनेट का एक बड़ा चमचा भंग कर दें, फिर धीरे-धीरे मिश्रण प्राप्त करें।
  • प्रक्रिया को हर दो घंटे दोहराएं जब तक अपच या मतली गायब हो जाए।
  • इम्युट शीर्षक वाला कैरर ए पेट एचे चरण 11
    4
    सेब साइडर सिरका पियो शराब के विपरीत, सेब सिरका मतली से राहत के लिए उपयोगी है क्योंकि यह पेट में निहित अवांछित पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। एक गिलास गर्म पानी में 2-3 बड़े चम्मच जोड़ें। अगर आपको स्वाद से हतोत्साहित नहीं किया जा सकता है, तो आप हर दो घंटों तक एक गिलास घूका सकते हैं जब तक कि मतली पास नहीं हो जाती।
  • गैर-पेस्टुरिज्ड कार्बनिक सेब के सिरका का प्रयोग करें, और सुनिश्चित करें कि लेबल स्पष्ट रूप से इसे व्यक्त करता है "माँ" सिरका का - केवल इस मामले में एंजाइम और बैक्टीरिया जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं निश्चित रूप से बरकरार रहेगी।
  • इम्युट शीर्षक वाला कैरम ए पेट पेट एचे चरण 12
    5
    सिप मुसब्बर वेरा का रस यह पेट की ऐंठन के कारण दर्द को दूर करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है और कब्ज या अपच के मामले में भी लाभकारी है। इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है, आजकल आप हर्बललिस्ट, फार्मेसियों, पैराफर्मायर्ज़, ऑनलाइन और यहां तक ​​कि बड़ी सुपरमार्केट में आसानी से पा सकते हैं।
  • विधि 3

    पुरानी अपच या पेट की अम्लता का इलाज करना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 4 है
    1
    टेबल पर ध्यान देना सीखें यदि आप अक्सर अपच या पेट में एसिड से पीड़ित हैं, तो आपको केवल लक्षणों को दबाने के बजाय विकार के कारण को समाप्त करने की कोशिश करनी चाहिए। सबसे पहले, आप क्या खा रहे हैं, आप क्या पीते हैं और आपके टेबल के व्यवहार क्या हैं, इसका नज़रिया रखना शुरू करें। जाहिरा तौर पर मामूली आदतें, जैसे कि बहुत तेज़ी से खाना, अतिरंजित पलकों को बनाने या भागों के साथ प्रचुर मात्रा में, अपच की समस्या को बहुत ज्यादा बढ़ सकता है
    • जब भी आपको पता चलता है कि आपके पास गलत व्यवहार है, तो इसे ठीक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप बहुत सारे भोजन को पूरे दिन में समान रूप से वितरित करने की अच्छी आदत ले सकते हैं, धीरे-धीरे चबाने के लिए पेट को पचाने में अधिक समय ले सकते हैं, या इसके काम का बोझ कम करने के लिए भाग को कम कर सकते हैं।
    • भोजन के बाद पेट को प्रभावित करने वाली समस्याओं को आमतौर पर शब्द द्वारा परिभाषित किया जाता है "अपच" या "अपच"।
  • गोलियां लेना बिना खो वजन वजन शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    भोजन से दूर रहें खाने के एक घंटे के बारे में प्रतीक्षा करने से अपच को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि यह बहुत तार्किक नहीं लगता है, भोजन के दौरान पीने से आप पेट में मौजूद पाचन एसिड को कम करने के जोखिम को कम करते हैं जिससे उन्हें कम प्रभावी बनाते हैं।
  • किसी भी मामले में, कार्बोनेटेड पेय, कॉफी या अल्कोहल के बजाय पानी या दूध पीना बेहतर है, क्योंकि बाद में पेट की आंतरिक दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है और असुविधा के लक्षणों को बढ़ा सकता है।
  • हील इन्फ्लैड स्किन चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    3
    वसा या बहुत मसालेदार भोजन से बचें अपच अक्सर पदार्थों के घूस से होता है जो पचाने में बहुत मुश्किल होता है, जिससे दर्द और एसिड उत्पादन में वृद्धि होती है। खाड़ी में पेट में दर्द रखने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह पता लगाना है कि कौन से खाद्य पदार्थ अपच के लक्षणों को अपने आहार से समाप्त करने के लिए ट्रिगर करते हैं।
  • भोजन और हल्के पेय, जैसे सूप, सफेद चावल, टोस्ट या पटाखे का चयन करने का प्रयास करें वे खाद्य पदार्थों को पचाने में आसान होते हैं, जो पाचन तंत्र पर अनावश्यक रूप से तनाव नहीं करते हैं।
  • छद्म जॉक इच्च शीर्षक के साथ छवि Sudocrem चरण 11
    4
    आरामदायक कपड़े पहनें जो पेट के चारों ओर कस नहीं होते हैं यह एक साधारण टिप की तरह लग सकता है, लेकिन जिस तरह से आप पोशाक अपार और एसिड भाटा पर एक बड़ा असर हो सकता है। पैंट या स्कर्ट जो कमर के चारों ओर कसते हैं, पेट में धक्का देते हैं, फिर निचले एनोफेजल दबानेवाला यंत्र को कुचलने, नियमित पाचन रोकने और पेट के अम्ल को घेघा में चढ़ने के कारण होता है।
  • चिंता मत करो, आपको तंग पैंट की अपनी पसंदीदा जोड़ी फेंकना नहीं है। बस एक बड़ा भोजन शुरू करने से पहले आराम से कुछ पहनना याद रखें।
  • इन्सुलेशन फर्टिलिटी इन मेनस चरण 6
    5
    खुराक के साथ पाचन में सुधार अपच से निपटने के लिए पाचन एंजाइम, हाइड्रोक्लोरिक एसिड की खुराक और गैस्ट्रो-प्रतिरोधी पेपरमिंट ऑयल कैप्सूल तीन बहुत प्रभावी उत्पाद हैं। उदाहरण के लिए, दिखाया गया है कि पेपरमिंट ऑयल युक्त गैस्ट्रो-प्रतिरोधी कैप्सूल का दैनिक उपयोग 75% मामलों में अपच को कम करने या उसका इलाज करने में सक्षम है।
  • अपच को अक्सर पेट के एसिड के कारण माना जाता है, लेकिन यह अम्लता की कमी से भी प्राप्त कर सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आपकी समस्या की जड़ में एसिड की कमी हो सकती है: आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड के पूरक ले सकते हैं।
  • जो भी पूरक उपयोग किया जाता है, पैकेज में दिए गए खुराक का पालन करें और साइड इफेक्ट के मामले में तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • होम उपचार के साथ एक वायरल संक्रमण के इलाज के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    प्रोबायोटिक्स का उपयोग करें वे अच्छे बैक्टीरिया हैं जो स्वाभाविक रूप से पेट में मौजूद होते हैं और पाचन को बढ़ावा देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि प्रोबायोटिक्स लेने से विभिन्न पुरानी पाचन विकारों को कम करने में मदद मिल सकती है, जैसे चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और संक्रामक दस्त। रोजाना इन बैक्टीरिया से समृद्ध भोजन खाने जैसे दही और अन्य डेयरी उत्पाद आपके पेट में स्तर बढ़ाते हैं। प्रोबायोटिक्स वाले उत्पादों को खरीदने पर, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि वे जीवित सूक्ष्मजीव हैं
  • यदि आप डेयरी उत्पादों को पचाने में परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो आप लाइफिलिज्ड कैप्सूल या पाउडर के रूप में प्रोबायोटिक्स ले सकते हैं। अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से सलाह लीजिए
  • इम्युट शीर्षक वाला क्योर ए पेट पेट एचे चरण 1 9
    7
    एक आर्टिचोक पत्ती पीने से दिन में तीन बार निकालें। आटिचोक पेट में उत्पादन और पित्त के प्रवाह में वृद्धि को प्रोत्साहित करने में सक्षम है, और इसलिए भोजन पाचन तंत्र के साथ अधिक तेजी से आगे बढ़ने के लिए होता है। कुछ हाल के अध्ययनों से यह पुष्टि हुई है कि आटिचोक पत्ती निकालने में अपच के लक्षणों, जैसे पेट फूलना या प्रारंभिक पूर्णता की भावना को काफी राहत मिल सकती है।
  • आर्टिचोक पत्ती निकालने के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें। आप इसे हर्बललिस्ट, फार्मेसियों, पाराफार्मेशन या यहां तक ​​कि ऑनलाइन में कैप्सूल के रूप में आसानी से खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आप कितना नींद चाहते हैं चरण 14
    8
    नाइट्रेट और विरोधी भड़काऊ दवाओं की खपत को नियंत्रित करें। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से कई अपच और पेट में अम्ल पैदा कर सकते हैं, इसलिए जांचें कि यदि आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो समस्या को बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है। याद रखें कि यदि आप सलाह लेने के लिए पहले अपने डॉक्टर से पूछे बिना दवा लेना बंद कर देते हैं, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए अपने चिकित्सक से सलाह लें कि आप इसके बिना क्या कर सकते हैं या इसे अलग से बदल सकते हैं
  • नाइट्रेट्स अक्सर उन लोगों के लिए निर्धारित होते हैं जो दिल की बीमारी से पीड़ित होते हैं क्योंकि वे धमनियों, नसों और केशिकाओं को बढ़ा सकते हैं जिसमें रक्त प्रवाह होता है। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं, जैसे कि एस्पिरिन या इबुप्रोफेन के आधार पर, अक्सर बुखार को कम करने या दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें जब आपका ब्रेन्स कड़ा हुआ चरण 2
    9
    खाने के बाद, अपने आप को कुछ आराम की अनुमति दें आपको किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करने से पहले इंतजार करना चाहिए, ताकि शरीर को पचाने का समय हो। जब आप खाने के तुरंत बाद व्यायाम करते हैं, तो आप शरीर को पाचन को रोकने के लिए मजबूर करते हैं जिससे कि फेफड़ों और मांसपेशियों में खून और ऊर्जा की आपूर्ति हो। यह रुकावट पाचन को रोकता है और एक परेशान पेट का कारण हो सकता है। भोजन के बाद, सीधे बैठो या एक घंटे के लिए बैठ जाओ
  • यदि आपने अभी बहुत फैटी खाद्य पदार्थों का बड़ा भोजन खाया है, तो तीव्र शारीरिक गतिविधि करने से पहले 2-3 घंटे इंतजार करना बेहतर होगा।
  • ट्रीट हेड एक्जिमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने डॉक्टर से परामर्श करें ताकि आपको पेट की अपसेट दवा निर्धारित की जा सके। कई ऐसे लोग हैं जो अपच का इलाज करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन कई लोग अवांछित साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं यदि वे लंबे समय से उपयोग किए जाते हैं अगर आपके आहार में सुधार करने या खुराक लेने शुरू होने के बाद भी पेट में दर्द हो रहा है, तो मदद के लिए अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपके पास कोई दवाएं हैं जो समस्या को हल करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • संभव है कि आपके डॉक्टर आपको दवा लेने के लिए सलाह दें जो कि प्रोटॉन पंप अवरोधक या एच 2 रिसेप्टर विरोधी की श्रेणी के अंतर्गत आता है। इन प्रकार की दवाएं पेट में एसिड के उत्पादन को कम करने या पहले से मौजूद मौजूदा लोगों की मात्रा कम करती हैं।
  • विधि 4

    भविष्य में पेट में दर्द को रोकना रोकना
    छवि शीर्षक शीर्षक परामान व्यक्तित्व विकार चरण 8
    1
    खींचने और ध्यान के माध्यम से तनाव से राहत मतली और अपच, तनाव के स्तर के अनुपात में वृद्धि सहित पेट अपच से पीड़ित की बाधाओं। खींचने की कोशिश करें या एक ध्यान शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए और भविष्य में एक परेशान पेट की संभावना को कम करने के लिए।
    • कुछ हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि आराम करने के लिए सरल गहरी साँस लेने के व्यायाम को हल्के ईर्ष्या से राहत देने में मदद मिल सकती है। सबसे निवारक औषधीय उपचार के विपरीत, गहरी साँस लेने से अवांछित दुष्प्रभाव पैदा नहीं हो सकता है, इसलिए इसे कोशिश न करने का कोई कारण नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक, एक ह्विदी धर्म के बिना धर्म के चरण 10
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक निरंतर तरीके से शारीरिक गतिविधि करने से आप अपने चयापचय को सक्रिय रखने की अनुमति देते हैं, यह कब्ज को रोकता है। लंबे समय में, नियमित कसरत की रूटीन को बनाए रखने से पाचन तंत्र को मजबूत करने की सुविधा मिलती है, जिससे शरीर को विषाक्त पदार्थों और मल से भंग करने में इसे और अधिक कुशल और नियमित बनाया जा सकता है।
  • यदि आप लंबी दूरी की दौड़ का अभ्यास कर रहे हैं, तो आंत से प्राप्त कई झटके और पाचन तंत्र में रक्त के प्रवाह को कम करने के कारण आपको अतिसार के एपिसोड का अनुभव हो सकता है। चलने से पहले कैफीन और मिठास युक्त पेय से बचने के द्वारा आप इन अवांछित दुष्प्रभावों को शामिल कर सकते हैं।
  • यदि आप हाइपरहाइड्रोसिस चरण 10 जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    भोजन डायरी रखें. जो कुछ भी आप खाते हैं उसे दैनिक नोट लेने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि कौन से खाद्य पदार्थ पेट को परेशान करते हैं, जिससे आप भविष्य में उनसे बचने का मौका दे सकते हैं। यह हमेशा के लिए एक डायरी रखने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन कम से कम एक सप्ताह के लिए संभव के रूप में अधिक विवरण में इसे संकलित करने का प्रयास करें जो कुछ भी आप खाते हैं, उन सभी की रिपोर्ट करें, इन मात्राों को भी निर्दिष्ट करते हैं, और जब भी आपको कुछ परेशानियों को यथासंभव यथासंभव बताएं।
  • उदाहरण के लिए, न सिर्फ लिखिए: "पिज्जा। भोजन के बाद पेट में दर्द"। अधिक विशिष्ट होना बेहतर है: "मसालेदार सलामी के साथ पिज्जा के दो स्लाइस आधे घंटे बाद मैं ईर्ष्या से पीड़ित हुई और परेशानी लगभग एक घंटे तक चली"।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अधिक कैलोरी की आवश्यकता है चरण 5
    4
    शरीर के वजन नियंत्रण में रखें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वजन का थोड़ा सा भी पेट पेट से पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकता है। इस संबंध के कारण अभी तक ज्ञात नहीं हैं, लेकिन डॉक्टरों का दावा है कि इसका कारण पेट के वसा के कारण हो सकता है जो पेट के खिलाफ दबाव डालता है। यह अतिरिक्त दबाव एसिड को अणुशोधन में वापस जाने के लिए कारण बनता है, जिससे परिणामस्वरूप नाराज़गी पैदा होती है।
  • अगर आपको इसकी आवश्यकता है कुछ अतिरिक्त पाउंड खो देते हैं, नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम में लगे, स्वस्थ भोजन खाना बनाना, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने और ताकत और मांसपेशियों की धीरज को प्रशिक्षित करने के लिए बहुत सारे पानी पीते हैं
  • गर्भवती चरण 25 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    5
    दो लीटर पानी से एक दिन में पियें। आपके शरीर को नियमित रूप से आंत्र आंदोलनों को प्रभावी ढंग से पचाने और गारंटी देने में सक्षम होने के लिए बहुत से पानी की आवश्यकता होती है। जब आप निर्जलित रहे हैं, आंत, बेकार है कि घर पर जम जाता है निष्कासित करने के लिए तो कब्ज, जंतु और / या बवासीर से और निकासी दर्दनाक साबित करता है कि पीड़ित का जोखिम हो सकता असमर्थ है।
  • पानी के कमरे के तापमान पर होना चाहिए ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र को परेशान किया जा सकता है, पाचन धीमा हो सकता है और एक परेशान (यद्यपि थोड़ी सी) पेट में दर्द हो सकता है।
  • छवि का प्रयोग करें व्यायाम को मदद से आप नशे की लत कदम 6
    6
    शरीर के लिए बाकी की सही मात्रा सुनिश्चित करता है यदि आपके पास आंत्र विषाणु है, तो आपके शरीर को रोग से लड़ने के लिए ऊर्जा बचाने और संरक्षण की आवश्यकता है। यदि आप गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित हैं, तो नींद की कमी समय को बढ़ाकर समस्या को बढ़ सकता है जब अन्नप्रणाली एसिड के सामने आती है
  • यदि आपका पेट दर्द रात में जागता रहता है, तो अपने चिकित्सक से आपको नींद लेने के लिए होम्योपैथिक दवा या उपाय सुझाएं।
  • चेतावनी

    • कई लोग पेट के दर्द से पीड़ित होते हैं जब वे किसी विदेशी देश की यात्रा करते हैं। आप इसे केवल बोतलबंद पानी पीने से रोकने का प्रयास कर सकते हैं (अपने दाँत ब्रश करने के लिए इसका उपयोग करें) और पेय में बर्फ से बचने के लिए। इसके अलावा, कच्ची खाद्य पदार्थ खाने से बेहतर नहीं है, जो तैयारी के दौरान हाथ से छुआ हुआ है, जैसे खुली फल या सलाद
    • अगर तत्काल चोट के साथ पेट की पीड़ा जुड़ी हो या अगर छाती में दर्द या तेज दर्द हो, तो आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा को तत्काल बुलाएं।
    • सुनिश्चित करें कि खाने से पहले मछली या मांस पूरी तरह से पकाया जाता है। जब वे आंतरिक रूप से पर्याप्त उच्च तापमान तक नहीं पहुंचते हैं, तो मौजूद हानिकारक सूक्ष्मजीव जीवित रहते हैं। अभी भी आंशिक रूप से कच्चे मांस या मछली खाने से गंभीर भोजन की जहर हो सकता है।
    • अगर पेट में दर्द इतनी सख्त है कि आप खड़े नहीं हो सकते हैं या अगर आपको कुछ राहत मिलने के लिए खुद को उठाने के लिए मजबूर किया जाता है, तो तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं अन्य लक्षण है कि संकेत मिलता है कि यह अस्पताल जाने के लिए बेहतर है सूजन या संवेदनशील पेट, पीले त्वचा, रक्त उल्टी या मल, या मतली और उल्टी में है कि कई दिनों के लिए जारी रहती है शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com