अपने कैमरे के लिए एक फिल्म कैसे चुनें

आप अपने कैमरे के लिए जो फ़िल्म चुनते हैं, वह बहुत मायने रखता है, कैमरे की पसंद और उपयोग किए जाने वाले उद्देश्यों से बहुत ज्यादा। तीन मुख्य प्रकार की फिल्मों में आप आ सकते हैं: रंग नकारात्मक फिल्म, ई -6 फिल्म और काले और सफेद फिल्म। सभी के पास अपनी राययन एट्रे है, उनमें से कोई भी शूटिंग की स्थिति के लिए एकदम सही नहीं है, और सभी अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं, अगर वे उचित रूप से उपयोग किए जाते हैं एक निश्चित प्रकार की फ़िल्म के उपयोग में हमेशा कुछ समझौता होता है, हालांकि, यदि आपके पास सही ज्ञान है, तो आप उस फिल्म का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।

सामग्री

कदम

1
तीन प्रकार की फिल्मों के बीच अंतर को समझें बहुत से लोग पहले से परिचित हैं, लेकिन दूसरे दो फोटोग्राफी के क्षेत्र में उनकी जगह है (और शायद और भी अधिक)।

नकारात्मक रंगीन फिल्मों ने रंगों और एक नारंगी टोन को उलटा दिया है नकारात्मक रंगीन फिल्म यह प्रेस के उद्देश्य से फिल्म है, और यह उस तरह का है जिसे ज्यादातर लोग परिचित हैं - इसे लगभग कहीं भी खरीदा जा सकता है (और यही वह गैर-विशेषज्ञ हैं जो आप चाहते हैं, यदि आप सामान्य रूप से पूछें "एक फिल्म")। जिस छवि को आप एक विकसित नकारात्मक में देखते हैं वह रंगों और एक नारंगी टोन को उलटा हुआ है। विकास के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया को सी -41 कहा जाता है, और इसलिए इस तरह की फिल्मों को भी कहा जाता है "सी -41 फिल्में"।
  • प्रतिवर्ती फिल्म, जो प्लास्टिक या कार्डबोर्ड फ़्रेम पर लगाए जाते हैं, अपनी फोटोग्राफी की एक सकारात्मक छवि दें स्लाइड के लिए फिल्म, अधिक ठीक से कहा जाता है प्रतिवर्ती फिल्म, एक छवि देता है सकारात्मक- दूसरे शब्दों में, जब आप एक स्लाइड के माध्यम से देखते हैं, जो नकारात्मक के साथ होता है, यह पहले से ही एक तस्वीर के रूप में दिखाई देता है लगभग सभी स्लाइड फिल्में आज विकास के लिए ई -6 प्रक्रिया का उपयोग करती हैं, जो कि नकारात्मक फिल्मों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक पूरी तरह से अलग प्रक्रिया है।
  • यह फोटो इलफोर्ड एक्सपी 2 के साथ लिया गया था, जो कुछ काले और सफेद फिल्मों में से एक था नहीं वे काले और सफेद रंग के लिए विकास की पारंपरिक प्रक्रिया का उपयोग करते हैं पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों वे आम तौर पर नकारात्मक फिल्म हैं, लेकिन (जैसा आपने अनुमान लगाया है) वे काले और सफेद हैं ये फिल्में अन्य सभी फिल्मों की तुलना में बहुत अलग (और बहुत सरल) विकास प्रक्रिया का उपयोग करती हैं

    हालांकि, काले और सफेद फिल्मों का एक सबसेट भी है जो कि सी -41 प्रक्रिया के साथ रंग नकारात्मक फिल्मों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें से हम फिल्में Ilford XP2 और कोडक बीडब्ल्यू 400 सी एन रंग के अपवाद के साथ इन सभी रंग नकारात्मक फिल्मों की विशेषताएं हैं, इसलिए इन फिल्मों पर उनके बारे में जो भी लिखा गया है वह भी इन फिल्मों पर लागू होता है।
  • 2
    यदि आप कुछ अजीब फ़िल्म प्रारूप का उपयोग करते हैं जैसे 110 कार्ट्रिज, तो आपके विकल्प सीमित हो सकते हैं।फिल्म प्रारूप के लिए उपलब्ध विकल्पों पर विचार करें। यह लेख किसी और चीज की तुलना में अधिक मानता है कि आप 35 मिमी फिल्म का उपयोग कर रहे हैं यदि आप एक अजीब प्रारूप का उपयोग कर रहे हैं या उस पर 24mm की तरह थोड़ा वाणिज्यिक सफलता मिली है, तो आप शायद रंग नकारात्मक फिल्मों का उपयोग करने के लिए मजबूर हो रहे हैं दूसरी ओर, 35 मिमी और बड़े आकार में आमतौर पर बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए चिंता न करें।
  • 3
    विकास के लिए विकल्पों पर विचार करें

  • सी -41 का इलाज करने वाले मिनिलैब लगभग कहीं भी मिल सकते हैं रंग नकारात्मक फिल्मों वे लगभग कहीं भी बहुत कम कीमत पर विकसित हो सकते हैं - यदि आप और आपके कुत्ते से बना आबादी के साथ कहीं न कहीं रहें, तो आपको शायद एक पास का दुकान मिल जाएगा जो विकसित हो सके। यदि आप एक मूल प्रकार हैं, तो आप परवाह नहीं है कि अगर आप कुछ फिल्म को बर्बाद कर देते हैं और आपको अप्रिय और खतरनाक रसायनों से निपटना पसंद है, तो आप स्वयं विकसित कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से अनुशंसित नहीं है।
  • ई -6 स्लाइड फिल्मों और पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों को आम तौर पर विकास के लिए एक पेशेवर प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए। अधिकांश बड़े शहरों में इस प्रकार के कार्यशालाएं हैं, लेकिन यदि आपके शहर में कोई नहीं है, तो चिंता न करें: छोटे प्रयोगशालाएं अक्सर आपकी देखभाल करने के लिए उपलब्ध होती हैं दूसरी तरफ, आप अकेले अकेले पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों को विकसित कर सकते हैं, बिना खर्च किए बिना, और सभी समस्याओं के बिना आप रंग नकारात्मक फिल्मों के साथ सामना करेंगे।



  • 4
    निर्धारित करें कि आप कितने एक्सपोज़र अक्षांश चाहते हैं दोनों मापन त्रुटियों बुरा तकनीक तस्वीरें overexposed या sottoesposte- जोखिम अक्षांश overexposure या अपूर्ण फोटो कि एक फिल्म बर्दाश्त कर सकते हैं, अभी भी स्वीकार्य परिणाम देने की हद तक व्यक्त करता है कर सकते हैं कि। स्लाइड फिल्मों अपूर्ण फोटो के मामले में लगभग कोई सहनशीलता होती है sovraesposizione- कि आप उलट फिल्म का उपयोग कर चित्र लेने के लिए जा रहे हैं, यह एक अच्छा विचार पहले एक या दो परीक्षण रोलर्स उपयोग करने के लिए (जब तक आप कुछ असामान्य प्रभाव प्राप्त करना चाहते है कलात्मक उद्देश्यों, स्लाइड मैनुअल या इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण के बिना आपके पास कैमरा नहीं है, तो स्लाइड फिल्म के साथ समय बर्बाद मत करो - डिफ़ॉल्ट सेटिंग अक्सर खराब परिणाम देते हैं)। रंग नकारात्मक फिल्मों में ओवरेक्स्पोजर के उच्च मूल्यों को सहन किया जा सकता है और आमतौर पर केवल एक ही रोक अंडरएक्स्पोज़र का - यह एक्सपोज़र मीटर द्वारा मापा जाने से हमेशा एक और स्टॉप के साथ शूट करना बुरा विचार नहीं है I पारंपरिक काले और सफेद फिल्म में भी बिछाने का एक विशाल अक्षांश होता है - किसी भी एक्सपोज़र त्रुटि को विकास या मुद्रण के दौरान ठीक किया जा सकता है।
  • 5
    फिल्म की गति को तय करें फिल्म की गति (या संवेदनशीलता) आमतौर पर एएसए सूचकांक (आईएसओ के रूप में भी जाना जाता है) द्वारा व्यक्त की जाती है - यह 50, 100, 200 आदि जैसी संख्या है। उच्च एएसए मूल्य, फिल्म की रोशनी को अधिक संवेदनशीलता। अधिक या कम संवेदनशील फिल्मों को क्रमशः कहा जाता है "उपवास" और "लेंस"। हमेशा की तरह, कोई आदर्श फिल्म नहीं है, लेकिन यह हमेशा समझौता करने का मामला है।

  • फास्ट फिल्में आपको लगभग कोई रोशनी नहीं दिखाती हैं, लेकिन उनके पास बहुत ज्यादा अनाज है यह जरूरी एक नकारात्मक तथ्य नहीं है तेज फिल्में आपको सबसे खराब रोशनी स्थितियों में एक विषय पर कब्जा करने की अनुमति देगा नकारात्मकता यह है कि आप अपनी छवि में अधिक अनाज दिखेंगे (डिजिटल कैमरों के शोर की तरह कुछ, लेकिन बहुत कम अप्रिय)। कुछ लोग कह सकते हैं कि आजकल यह बेहद तेज फिल्में (1600 एएसए ऊपर से) का उपयोग करने के लायक नहीं है- अगर आपको खेल शूट करने के लिए बहुत तेज शटर गति का इस्तेमाल करना होगा (उदाहरण के लिए), आपको जो भी करना चाहिए एक अच्छा डिजिटल एसएलआर का उपयोग करना है, जो इन उच्च गतिओं पर उत्कृष्ट परिणाम देगा। दूसरी ओर, फोटोग्राफी एक कला है, विज्ञान नहीं है कई फिल्मों का अनाज काले और सफेद तस्वीरों में शानदार लग रहा है।
  • धीमी फिल्मों, जैसे कि वेल्विया 50 एएसए इस शॉट के लिए इस्तेमाल की जाती हैं, परिदृश्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन कम रोशनी की स्थिति में कैमरा हाथ से पकड़ना भूल जाते हैं। लेंस फिल्मों वे आमतौर पर कम अनाज लौटते हैं, लेकिन अधिक समय की आवश्यकता होती है। यह दिन के दौरान और सूर्यास्त तक ले जाने वाले लैंडस्केप फ़ोटो के लिए एक समस्या नहीं है, लेकिन यह तब बन जाता है जब इनडोर शॉट्स या विषयों तेजी से आगे बढ़ते हैं

    लेकिन इस सब के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं है: आप साधारण स्नैपशॉट बनाने के लिए चाहते हैं, तो भी फिल्मों का उपयोग करता है 200, 400 या 800 अगर चमकदार रोशनी में ASA- तस्वीरों शॉट्स या आप अभी भी प्रकाश नियंत्रण, एक धीमी गति से फिल्म है कि आप की तरह उपयोग कर सकते हैं उपज।
  • जब तक आप कई, कई तस्वीरों नहीं बनाते हैं, विनिमेय पीठ करके एक सपना कैमरा के मालिक हैं, या अगर हाथ पर कई कैमरों, अक्सर स्थिति की एक किस्म के लिए उपयुक्त है कि एक अच्छी फिल्म चुनना है। इस मामले में, नकारात्मक फिल्मों, रंग (जोखिम त्रुटियों के लिए अधिक से अधिक सहिष्णुता के लिए) (आप हमेशा अगर आप चाहें, बाद में कंप्यूटर के लिए रंग को हटा सकते हैं) का उपयोग, उच्च संवेदनशीलता (जो पूर्ण में एक छोटे से `अनाज वापस आ जाएगी प्रकाश, लेकिन कम संवेदनशीलता फिल्मों की धीमी गति के कारण कई तस्वीरें लेने का मौका खोने के बजाय थोड़ा `अनाज को सहन करना बेहतर होता है)।
  • 6
    निर्णय लें कि आप कौन से रंग पसंद करते हैं, और तदनुसार फिल्म का चयन करें। यह फोटो के विषय पर निर्भर करता है उदाहरण के लिए, सुपर-संतृप्त फिल्मों जैसे कि वेल्विया परिदृश्य के लिए बहुत अच्छी हैं, लेकिन वे लोगों के चित्रों (कम से कम हल्की त्वचा वाले लोगों के लिए) के लिए बहुत भयानक हैं। नरम रंग या काले और सफेद अक्सर इसे इस तरह की तस्वीर के लिए बेहतर बनाते हैं। लेकिन, फिर से, याद रखें कि अगर आप कुछ कलात्मक करना चाहते हैं, तो फिल्म का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक हो सकता है "ग़लत" एक निश्चित स्थिति में, तकनीकी रूप से काम करने की बजाय "सही"।

    यदि आप एक नकारात्मक फ़िल्म का उपयोग करते हैं, तो याद रखें कि फिल्म आपको फिल्म के मुकाबले फिल्म के मुकाबले ज्यादा कैसे प्रभावित करती है, इस पर अधिक निर्भर करती है, क्योंकि वहां नहीं है कोई फिल्म पर रंगों का प्रतिनिधित्व करने का मानक तरीका स्लाइड के विपरीत, नकारात्मक के साथ प्रिंटिंग या सुधार के बिना स्कैनिंग जैसी कोई चीज नहीं है, क्योंकि सब फिल्म के मूल रंग को हटाने के लिए नकारात्मक के उल्टे रंगों को सही किया जाना चाहिए। इसका अर्थ यह नहीं है कि नकारात्मक फिल्मों का शानदार परिणाम नहीं हो सकता है - यह संभव है, और अक्सर होता है, खासकर लोगों के चित्रों के साथ। लेकिन अगर आपको कभी असंतोषजनक नतीजे मिलते हैं, या एक फिल्म से दूसरे में बहुत अलग होते हैं, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • 7
    उपरोक्त लिखे गए सब कुछ पर ध्यान न दें और कुछ फिल्में देखें। ये तकनीकी विचार आपको एक कलाकार बनाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं कोई फिल्म देखने की कोशिश करने के अलावा कोई अन्य तरीका नहीं है कि आप क्या हासिल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास कई फिल्में खरीदने का अवसर है जो अभी समाप्त हो गई हैं या समाप्त हो गई है, तो उन्हें खरीद लें और उन्हें फ्रिज में रखें फिल्मों को रेफ्रिजरेटर में लगभग अनिश्चित काल तक रखा जाता है यहां तक ​​कि एक समय सीमा समाप्त फिल्म के उपयोग से उत्पन्न अजीब रंग भिन्नताएं कलात्मक प्रभाव प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं (इतना कि कई लोग फ़ोटोशॉप का उपयोग करके डिजिटल फोटो पर प्रभाव का नकली)। फास्ट फिल्म - आईएसओ 400 से ऊपर - उम्र के साथ तेजी से क्षतिग्रस्त हो जाओ। महत्वपूर्ण कार्य के लिए समय सीमा समाप्त फिल्मों का उपयोग न करें, जब तक कि आप पहले से ही फिल्मों के एक ही बैच के दूसरे रोल (उसी तरह संग्रहीत) की कोशिश नहीं की है और आपने विकास के बाद अच्छे परिणाम दिए हैं।
    • यदि आप केवल रंग नकारात्मक फिल्म का उपयोग करते हैं, तो स्कैनर खरीदने के बारे में चिंता न करें, जब तक आपके पास स्कैन करने के लिए कोई बड़ा संग्रह नहीं होता है या आपको बहुत ही उच्च संकल्प डिजिटल प्रिंटिंग छवियों की आवश्यकता नहीं है। अधिकांश मिनालिब सीडी पर अच्छी गुणवत्ता वाले स्कैन को बहुत ही कम लागत वाली कीमत पर कर सकते हैं। दूसरी ओर, स्लाइड फिल्में डिजिटाइज़ करना बेहद महंगा हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप कहां जाते हैं।
    • एक लेखक मानता है कि यह स्लाइड लेने में ज्यादा है, क्योंकि फिल्म नियमित मुद्रण और (किसी भी फिल्म स्कैन किया जा सकता बाद में एक नई तकनीक के साथ देखने के लिए फिर से डिजिटल स्कैन किया जाता है, के लिए सबसे अच्छा छवियों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जो फिर से स्कैनिंग के लायक है)। स्लाइड के प्रक्षेपण अगर यह (यह अनुमान है कि आम स्लाइड फिल्मों एक अच्छी गुणवत्ता बनाए रखने यदि कुल में अप करने के लिए एक घंटे की कुल अनुमानित है, और फिर गुणवत्ता खोने के लिए शुरू) एक लंबे समय के लिए किया जाता है छवि को प्रभावित करता है। फिल्मों के विकास मूल रूप से एक नकारात्मक छवि स्लाइड बनाता है, के रूप में नकारात्मक फिल्म के साथ किया जाता है, और उसके बाद कई रासायनिक चरणों के माध्यम से रिवर्स नकारात्मक छवि को विकसित करता है - जिसमें नकारात्मक छवि नहीं रह गया है - कि, एक सकारात्मक छवि है दिखाई। इस अतिरिक्त कदम, छवि गिरावट की एक निश्चित डिग्री शामिल है, और शायद, जोखिम अक्षांश के नुकसान (इस प्रकार और रंग के नुकसान प्रतिभाशाली में विवरण और अंधेरे क्षेत्रों के साथ)। फिल्म प्रत्येक मामले (जो गुणवत्ता का एक नुकसान शामिल है) में स्कैन किया जाना चाहिए, तो यह बेहतर है तो कंप्यूटर डिजिटल स्कैनिंग के द्वारा प्राप्त की छवि के लिए बजाय पूरी तरह से रासायनिक उलट प्रक्रिया के कारण गुणवत्ता की हानि के बिना करते हैं, और उल्टा करने के लिए एक नकारात्मक आप मजबूत रंग संतृप्ति या किसी विशेष स्लाइड फिल्म के विपरीत प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अक्सर बस सॉफ्टवेयर के द्वारा इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकते (या, यदि आप अपने चित्रों के सबसे करने के लिए इस सुविधा देते हैं, यह एक नकारात्मक फिल्म संतृप्त रंगों का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है) ।
    • यह आपको इसे खरीदने से पहले इंटरनेट पर रुचि रखने वाली फिल्म के साथ ली गई तस्वीरों के उदाहरणों की तलाश में लग सकता है। दूसरी ओर, इंटरनेट बुरी तस्वीरों से भरा हुआ है, इसलिए Google पर छवियों की खोज करके आप जो फिल्म देखते हैं, उसके बारे में एक फिल्म का न्याय न करें। फ़्लिकर को आज़माएं, जो परिणाम कितने दिलचस्प हैं इसके आधार पर होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com