कैसे एक अंधेरे कमरे को रोशन करने के लिए

अगर घर में एक कमरे में थोड़ी मंद प्रकाश है, तो बहुत सारी तरकीबें हैं जो आप आसानी से इसे रोशन कर सकते हैं। रोशनी और रंग बदलना एक महत्वपूर्ण अंतर बना देगा और अधिक शांत फर्नीचर और सजावट चुनने के कमरे में अधिक विस्तृत दिखाई दे सकते हैं। यदि आप और भी निवेश करना चाहते हैं, तो आप खिड़कियों को जोड़ सकते हैं और फर्श को बदलने के लिए अपने कमरे को एक गुफा से आश्रय में बदल सकते हैं। एक कमरा रोशन करने का तरीका जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

रोशनी और रंगों के साथ रचनात्मकता का स्पर्श दें
ब्रेटेन अप ए डार्क रूम चरण 1 नामक छवि
1
सफेद में छत को पेंट करें अगर यह एक गहरे रंग का या अंधेरे लकड़ी की मुस्कराहट है, तो यह संभवतः कमरे में एक अंधेरे वातावरण बनाता है। एक टिन या दो सफेद रंग खरीदें और छत पर एक नया कोट दे। उज्ज्वल सफेद इसे अवशोषित करने के बजाय प्रकाश को दर्शाता है और आप जो अंतर प्राप्त करेंगे उसे आप आश्चर्यचकित करेंगे।
  • यदि आप सादे सफेद रंग के बजाय रंग पसंद करते हैं, तो पीला, हल्का हरा या क्रीम रंग चुनें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप सफेद दीवारों को पेंट नहीं करते हैं, लेकिन केवल छत पर, यह अभी भी एक बड़ा फर्क पड़ता है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 2 नामक छवि
    2
    चमकीले रंग की सीमाएं आप अपने पसंदीदा रंग के कमरे को उज्ज्वल और उज्ज्वल पेंट करने के लिए प्रयासरत हो सकते हैं, लेकिन दीवारों के लिए उज्ज्वल और बोल्ड रंग रखने के लिए सबसे अच्छा है जिसे आप बाहर ले जाना चाहते हैं या दीवारों के ढांचे के लिए एक अंधेरे कमरे में, एक गहरा रंग शानदार नहीं है, यह केवल पर्यावरण के लिए उत्पीड़न की और भावना को जोड़ता है। यदि आप बिल्कुल गहरे नीले, हरे, लाल या किसी अन्य तीव्र रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो केवल एक छोटी दीवार का चयन करें और अन्य दीवारों के लिए बहुत नरम रंग का उपयोग करें।
  • अंतरिक्ष गहरा बनाने के बिना थोड़ा रंग डालने का एक अन्य तरीका छत के साथ एक स्टैंसिल जोड़ने के लिए अधिक जीवंत उच्चारण देने के लिए है। एक खरीदें या इसे अपने आकार के अनुसार बनाओ: फूल, पत्ते और अमूर्त डिजाइन सबसे आम हैं, एक सुंदर मॉडल बनाने के लिए अपने पसंदीदा रंग का एक रंग का उपयोग करें।
  • स्कंटिंग और दरवाजा लाइनिंग को एक विपरीत रंग में पेंट करें - यह एक बहुत ही अंधेरा बिना कमरे में एक हंसमुख स्पर्श जोड़ने का एक और तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 3
    3
    सबसे अधिक प्राकृतिक प्रकाश बनाओ यदि आप एक अंधेरे कमरे को रोशन करने के लिए काम कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि इसमें कोई प्राकृतिक प्रकाश नहीं आ रही है, लेकिन आपके पास जो कुछ है उससे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि खिड़कियां शटर या अंधेरे पर्दे के साथ आती हैं, तो वे कमरे को बेहतर ढंग से रोशनी से रोक देते हैं। शटर बंद रखने के बजाय, निम्नलिखित की कोशिश करें:
  • प्रकाश, हवादार पर्दे चुनें जो प्रकाश को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, सनी या क्रीम के रंग का कैनवास गोपनीयता प्रदान करते हैं, जिससे सूर्य को कमरे में छानने की अनुमति मिलती है।
  • यदि आप वेनिस के अंधाओं को पसंद करते हैं, तो उनके लिए हल्के कपड़े पहनें जो कि अपारदर्शी नहीं है। लकड़ी या प्लास्टिक से बने उन लोगों से बचें, क्योंकि वे पूरी तरह से प्रकाश में प्रवेश करने से रोकते हैं।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 4 नामक छवि
    4
    मुलायम परिधि रोशनी के साथ छत रोशनी बदलें पीढ़ी मर्मज्ञ प्रकाश, अंधेरे कमरे में और भी अधिक खड़े हो सकते हैं। फ्लोरोसेंट रोशनी के साथ अंतरिक्ष बाढ़ने के बजाय, कृत्रिम एक का चयन करें ताकि यह संभव के रूप में प्राकृतिक और सुखद लग रहा हो।
  • रैनिअर रोशनी भारी वातावरण बनाने के बिना अंतरिक्ष को रोशन करने के लिए वास्तव में अच्छा है।
  • कमरे में प्रकाश फैलाने के लिए हल्के रंग के रंगों के साथ फर्श पर कई रणनीतिक स्थित दीपक का उपयोग करें
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक फैलाना प्रकाश का उपयोग करें अगर कमरे में कोई गहरा कोने है या कोई छत रोशनी नहीं है, तो छत और दीवारों की ओर इशारा करते हुए अधिक रोशनी स्थापित करें। यह परिलक्षित प्रकाश नरम प्रकाश प्रदान करता है जो कि अंधेरे छाया को कम करता है।
  • मोमबत्तियों को रोशनी का सुखद स्रोत देने के बारे में विचार न करें। जब आप विशेष रूप से उज्ज्वल और उत्साही माहौल बनाना चाहते हैं, कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के अतिरिक्त कुछ मोमबत्तियां प्रकाश दें।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कस्टम रोशनी जोड़ें यदि आप अक्सर कमरे में कुछ गतिविधियां करते हैं, तो विभिन्न कार्यों के साथ आपकी मदद करने के लिए विशिष्ट रोशनी जोड़ने पर विचार करें। लॉकर्स के नीचे या कार्यक्षेत्र पर कुछ रोशनी माउंट करें, या अन्य दीपक डेस्क पर पियानो या सीवन पर उपयोगी हो सकते हैं।
  • ब्रितेन अप ए डार्क रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उज्ज्वल बल्ब का उपयोग करें उन जगहों को बदलें जो दूसरों के साथ पहले से सबसे ज्यादा तीव्र प्रकाश से होते हैं, जैसे कि कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल), जिनमें कम शक्ति होती है लेकिन अधिक प्रकाश उत्पादन होता है ऊपरी वाट क्षमता का मतलब उच्च स्तर का रोशनी नहीं है।
  • आप मंद प्रकाश में भी लैंप लगाने का प्रयास कर सकते हैं। प्रकाश बल्ब जिन्हें वर्गीकृत किया जाता है "प्राकृतिक प्रकाश में" वे आम तौर पर एक प्रत्यक्ष छाया की तरह सीधे छाया की छाया होते हैं, और नीले और अधिक उज्ज्वल रंगों के साथ एक ठंडा प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं लाइट बल्ब जो एक प्रकाश उत्सर्जित करता है "गर्म सफेद" उनके पास एक निचला रंग का तापमान होता है, जो एक हल्की रोशनी प्रदान करता है, जो पीले रंग का होता है
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक विकल्प के रूप में एक अंधेरे और स्वागत वातावरण रखें। यदि आप अपने अंधेरे कमरे को बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आप कमरे की रोशनी बढ़ाने के लिए अब तक की पेशकश की सलाह छोड़ सकते हैं और इसके प्राकृतिक स्वरूप को बढ़ाने के बजाय चुन सकते हैं। एक गहरे रंग का रंग लगाएं और एक पुराने-शैली वाले कमरे में रहने का अनुभव करने के लिए अमीर, भारी सजावट का उपयोग करें। कोयले और स्लेट नीले रंग जैसे रंग एक शानदार उपस्थिति दिखाना चाहते हैं।
  • विधि 2

    सामान और फर्नीचर का ख्याल रखना
    ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    मौजूद सजावट और सामान का मूल्यांकन करें अपने कमरे में चित्रों, घुटने के ढक्कन, किताबों के संग्रह और अन्य सजावट को देखो जो आप रोशन करना चाहते हैं। क्या वे शायद पर्यावरण पर अधिक बोझ डालते हैं, जिससे प्रकाश भी कम हो जाता है? यह उस पुराने काले और सफेद प्रिंट को बदलने और उज्ज्वल और चमकदार कुछ चुनने का समय हो सकता है। यदि आपके पास पुस्तकों के ढेर, प्राचीन गुड़िया का संग्रह या गहरे हरे पौधों की पूरी दीवार है, तो यह उन लोगों को खत्म करने का समय हो सकता है। यदि आपका लक्ष्य आपके स्थान को उज्ज्वल बनाना है, तो आपको क्या करना है और क्या त्यागना है इसके बारे में कुछ कठिन निर्णय करना पड़ सकता है
    • अपनी पहली 10 पसंदीदा पुस्तकें चुनें और एक कलात्मक तरीके से उन्हें व्यवस्थित करें, पूरे संग्रह को पूरी दीवार पर रखे रखने के बजाय इसे अस्पष्ट करें। जो अंतरिक्ष पहले पुस्तकों ने कब्जा कर लिया था, अब आप इसे और अधिक हंसमुख के साथ पुनर्जीवित कर सकते हैं
    • यदि आप पौधों को पसंद करते हैं, तो बड़े और अंधेरे से छुटकारा पाने की कोशिश करें और उन्हें हल्के और अधिक ज्वलंत रंगों के साथ बदलें। रोचक स्पर्श देने के लिए आप कुछ सुकुलु या कुछ फ़र्न लगा सकते हैं, लेकिन पौधों की पूरी अलमारियों को भरने से कमरे में गहरा हो सकता है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2



    दर्पण जोड़ें अब जब आपने कुछ स्थान खाली कर दिया है, तो कुछ दर्पण डालने का प्रयास करें। वे उस प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं जो कमरे के माध्यम से फिल्टर करती हैं और इसे उज्ज्वल बनाते हैं हल्के रंग के तख्तों के साथ दर्पण चुनें, जो पर्यावरण के लिए हवादार रूप दे।
  • हैंगिंग दर्पण को कमरे में बड़ा दिखाई देने का लाभ होता है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंधेरे फर्नीचर को बदलें क्या आपके पास लंबा लकड़ी के फर्श से छत वाले अलमारियां हैं जो पर्यावरण के लिए गहरे रंग के माहौल को जोड़ते हैं? आपको लगता है कि अंधेरे चेरी लकड़ी टीवी कैबिनेट, या अमीर अंधेरे inlays के साथ कि बड़े लकड़ी के बिस्तर क्या है? भारी फर्नीचर भी एक उज्ज्वल कमरे में थोड़ा उदास लग सकता है। यदि आप कमरे को उज्ज्वल बनाना चाहते हैं, तो हल्के लकड़ी के फर्नीचर का चयन करें
  • आप कमरे को एक नया, अधिक जीवंत देखो देने के लिए मौजूदा फर्नीचर को पेंट या खत्म कर सकते हैं।
  • अपने सोफे और कुर्सियों के लिए चमकीले रंग का कवर खरीदें
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    बिजली के तारों को छुपा रखें। शायद आप, ज्यादातर लोगों की तरह, फर्श पर बिखरे केबल्स और तारों की उलझन है काले तार एक कमरे की उपस्थिति बनाने में मदद कर सकते हैं जो गहरा भी है और भारती हुई है। वेल्क्रो के एक टुकड़े के साथ बड़े करीने से लिपटे और कानूनी रखने की कोशिश करें आप उनको हल्के रंग की टेप के साथ स्कीटिंग बोर्ड के खिलाफ भी ठीक कर सकते हैं ताकि उन्हें प्रवेश करने से रोक सकें। आप देखेंगे कि यह एक तुच्छ बदलाव की तरह लगता है वास्तव में एक बड़ा अंतर बना देगा
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    माउंट दीवार ठंडे बस्ते में डालने एक कमरा बनाने के लिए एक और चाल उज्ज्वल दिख रही है जितना संभव हो उतना फर्नीचर खत्म करना। बुककेस और तालिकाओं को रखने के बजाय, दीवारों को हल्के रंग या सफेद रंग की लकड़ी की अलमारियों को संलग्न करने का प्रयास करें पुस्तकों और कुछ घुटने के ढक्कन या वस्तुओं को स्टोर करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। इस तरह आप बहुत अधिक तालिकाओं और अन्य फर्नीचर द्वारा डाली गई छाया को खत्म करते हैं
  • विधि 3

    संरचनात्मक परिवर्तन करना
    ब्राइटन अप ए डार्क रूम चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    फर्श को हल्का बनाएं यदि फर्श अंधेरा है, तो थोड़ा सा प्रकाश देने के लिए सबसे आसान तरीका यह है कि उसे एक रंगीन कालीन खरीदकर इसे कवर करना चाहिए। हालांकि, लंबे समय में यह कुछ समय और पैसा निवेश करने के लिए एक नया मंजिल डालने या वर्तमान को खत्म करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। यदि आप वाकई कमरे को रोशन करना चाहते हैं, तो इन विकल्पों पर विचार करें:
    • यदि लकड़ी के फर्श को चित्रित किया गया है, तो नीचे दी गई हल्की लकड़ी का पर्दाफाश करने के लिए इसे छूएं। वैकल्पिक रूप से आप इसे एक उज्ज्वल रंग पेंट करने के लिए मूल्यांकन भी कर सकते हैं, जैसे मोती ग्रे
    • ठोस मंजिल मजबूत और व्यावहारिक है और कई अलग-अलग रंगों में चित्रित किया जा सकता है। समाप्त कंक्रीट पॉलिश हो जाता है जब तक यह चिकनी और चमकदार नहीं हो जाता।
    • चमकीले रंग की टाइल रसोई और बाथरूम के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 15 नामक छवि
    2
    ग्लास दरवाज़े के साथ लकड़ी के दरवाजे को बदलें वे ग्लास में हैं, चाहे इनडोर या आउटडोर, प्रश्न में कमरे में और अधिक प्रकाश लाने का अवसर प्रदान करते हैं यदि आप कर सकते हैं, उन्हें फ्रेंच कांच के दरवाजों के साथ बदलने पर विचार करें। आप अधिक रोशनी में जाने के लिए एक बड़ी खिड़की के साथ एक दरवाजे के लिए विकल्प चुन सकते हैं। यदि ये समाधान आपके लिए व्यावहारिक नहीं हैं, तो आप हमेशा एक उज्ज्वल प्रभाव प्राप्त करने के लिए उन्हें हल्का रंग पेंट कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक है ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 16
    3
    यदि आप विभाजन को निकाल सकते हैं तो मूल्यांकन करें कमरे में दमनकारी और अंधेरे बंद होने की भावना हो सकती है अगर एक दीवार होती है जो प्रकाश के मार्ग को रोकती है। यदि संभव हो, तो एक बड़ी जगह बनाने के लिए दीवार को नीचे ले जाने पर विचार करें। यह आमतौर पर एक दीवार के लिए किया जा सकता है जो गलियारे पर देता है, उदाहरण के लिए। यदि दीवार में समर्थन मुस्कराते हैं जो छत का समर्थन करते हैं, तो यह एक समस्या नहीं होनी चाहिए।
  • आप खुद को दीवार को नीचे ले जाने का निर्णय लेने से पहले एक निर्माण कंपनी को किराए पर लेना चाहिए। कुछ मामलों में दीवार एक संरचनात्मक भूमिका निभा सकती है। पुराने घरों और अपार्टमेंटों में यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि दीवार में दस्तक देने की कोशिश करने से पहले लीड या एस्बेस्टोस शामिल नहीं है।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 17 नामक छवि
    4
    खिड़कियां जोड़ने के लिए मान लें यह एक अंधेरे कमरे के लिए अंतिम संभव समाधान है, और यह आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है। संभावना को छोड़कर और सोचने से पहले कि यह एक असंभव उपक्रम है, एक सक्षम कंपनी को निर्देश देता है जो आपको विभिन्न विकल्पों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करने के लिए मूल्यांकन कर सकता है। यदि आप एक घर में रहते हैं जहां आप कुछ समय के लिए रहने की योजना बनाते हैं, तो यह आपके लिए अपनी जगह उज्ज्वल और हर्षित करने के लिए एक उपयोगी समाधान बन सकता है। यहां तक ​​कि मौजूदा खिड़कियां भी बढ़ाए हुए हैं और दरवाजे अधिक प्रकाश में ला सकते हैं।
  • ब्राइटन अप ए डार्क रूम स्टेप 18 नामक छवि
    5
    स्काइलाइट या सौर ट्यूब स्थापित करें। Skylights प्राकृतिक प्रकाश में जाने और बहुत सी प्रकाश प्रदान करते हैं इनमें से कुछ को छत के बीम के बीच स्थापित किया जा सकता है, इस तरह से यह परियोजना अपेक्षाकृत सस्ती है। चिंतनशील ट्यूब, जिसे प्लास्टरबोर्ड और छत में एक अच्छा आकार के छेद से थोड़ा अधिक आवश्यकता होती है, एक और संभावना है। वेंटिलेशन की अनुमति के लिए कुछ स्काइलाइट्स भी खोले जा सकते हैं।
  • टिप्स

    • बाजार में कुछ कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब का तापमान अधिक गर्म होता है और सबसे अधिक ऐतिहासिक प्रकाश बल्ब की तुलना में तेज़ी से गर्मी होती है। इसके अलावा, वे प्रकाश की बराबर मात्रा के लिए एक गरमागरम दीपक की आधे से कम बिजली का उपयोग करते हैं
    • दीवारों को हल्का करो प्रबुद्ध दीवारें केवल प्रकाश को प्रदर्शित नहीं करती हैं, जिससे कमरे के समग्र प्रकाश को सुधारने में मदद मिलती है, बल्कि आपको पूरे स्थान का उपयोग करने में और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। अंधेरे की दीवारें और अंधेरे कोनों को बुरी तरह से रिक्त स्थान का फायदा उठाना पड़ता है। अपना कमरा अधिक विस्तृत, उज्ज्वल और स्वागत करें
    • खिड़कियों को धो लें! जब वे साफ होते हैं तो वे अधिक रोशनी में चलो
    • अंधेरे से बाहर पूरी तरह से शासन न करें कुछ गतिविधियों जैसे कि सिलाई, पढ़ने या लिखने के लिए बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि आप एक ऐसी गतिविधि के लिए कमरे का उपयोग कर रहे हैं जो विशेष रूप से आपकी आंखों पर दबाव डालती है, तो आप "विनम्र" प्रकाश की कोशिश कर सकते हैं, उच्चारण प्रकाश व्यवस्था या कमरे में एक नाजुक माहौल देने के लिए मोमबत्तियाँ भी।
    • रोशनी की पोजिशनिंग की योजना बनाते समय, अंतरिक्ष का उपयोग कैसे करें और जहां छाया का अनुमान किया जाएगा (आपके सहित) के बारे में सोचें। पोर्टेबल लैंप विभिन्न समाधानों के साथ प्रयोग करने के लिए महान है जब तक आप इष्टतम नहीं मिलते।
    • रोशनी! कैमरा! एक्शन! उज्ज्वल और गहरे रंग के बीच विरोधाभास बनाने से, आप एक स्थान के हित में वृद्धि करेंगे और पर्यावरण के लिए एक अत्याधुनिक स्पर्श जोड़ेंगे। किसी कमरे में विभिन्न बिंदुओं को रोशन करें: कुछ ऑब्जेक्ट्स पर प्रकाश को ध्यान में रखते हुए, आप परिवेश प्रकाश व्यवस्था के स्तर में बढ़ोतरी होने की इंप्रेशन देंगे। एलईडी दिशात्मक रोशनी का प्रयोग करें, 10, 15, 25 या 60 डिग्री के ऑप्टिकल बीम का चयन करें, जो दूरी और उस ऑब्जेक्ट के आकार से मेल खाता है जिसे आप रोशन करना चाहते हैं। सामान्य नियम है: ऑब्जेक्ट के ऊपर और इसके 1 मीटर की दूरी पर प्रकाश रखें। 30 डिग्री के एक कोण बनाने के लिए प्रकाश समायोजित करें या झुकाएं और ऑप्टिकल बीम का चयन करें जो विशिष्ट ऑब्जेक्ट को रोशन करने के लिए उपयुक्त है (जरूरी नहीं कि इसकी संपूर्णता में)।

    चेतावनी

    • लैंप लगाने और बिजली के साथ काम करते समय सावधानी बरतें। यदि आवश्यक हो तो इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करें
    • सुरक्षा में मोमबत्तियों का उपयोग करें और कभी भी उन्हें बिना उपस्थित होने पर छोड़ दें।
    • ठीक से फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब फेंकता है इनमें पारा, मनुष्य और अन्य जीवों के लिए विषाक्त पदार्थों को माना जाता है। अधिकांश घरेलू स्टोर उन्हें इकट्ठा करेंगे और आप के लिए उन्हें निपटान करेंगे। यदि आप गलती से एक तोड़ते हैं, तो सफाई करते समय सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com