पिक्सेल कलाकार कैसे बनें

पिक्सेल कला वीडियो गेम की नवीनतम पीढ़ी में बहुत फैशनेबल है इससे कलाकार ने 3 डी में ऑब्जेक्टिंग मॉडलों के अनगिनत घंटे खर्च किए बिना या जटिल विषयों को हाथ से खींचने के बिना बड़ी संख्या में वर्ण बनाने की सुविधा प्रदान की है। यदि आप पिक्सेल कलाकार बनना चाहते हैं, तो पहला कदम एक प्रेत बनाना है, जो एक पृष्ठभूमि के संबंध में रखा जाने वाला दो-आयामी आकृति है। एक बार अभ्यास करने के बाद, आप उन्हें चेतन करना शुरू कर सकते हैं और फिर अपने कौशल को किसी भी नियोक्ता को पेश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आवश्यक उपकरण प्राप्त करें
एक पिक्सेल आर्टिस्ट चरण 1 बनें चित्र का चित्र
1
अच्छी छवि निर्माण और संपादन कार्यक्रम डाउनलोड करें यद्यपि आप पेंट के साथ भी पिक्सेल कला बना सकते हैं, आप इसे कठिन लगेंगे सबसे लोकप्रिय पिक्सेल कला कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
  • फ़ोटोशॉप
  • Paint.net
  • GIMP
  • Pixen
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट स्टेप 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को एक ग्राफिक टैबलेट के साथ बांधाएं यदि आप हाथ से खींचना चाहते हैं या आप स्क्रीन पर आने के लिए माउस का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप टेबलेट और कलम का उपयोग कर सकते हैं। Wacom ग्राफिक्स गोलियां बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट स्टेप 3 बनें शीर्षक वाली छवि
    3
    छवि संपादन प्रोग्राम पर ग्रिड को दृश्यमान बनाएं आप जो भी प्रोग्राम चुनते हैं, आप ग्रिड दृश्य को सेट कर सकते हैं: यह आपको स्पष्ट रूप से यह देखने की अनुमति देगा कि आप प्रत्येक पिक्सेल को कहां रखेंगे। आमतौर पर, आप इसे ड्रॉप डाउन मेनू से सक्रिय कर सकते हैं "राय", स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित बार पर रखा गया।
  • शायद, आपको ग्रिड को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी ताकि प्रत्येक वर्ग एक पिक्सेल को दर्शाता हो। ऐसा करने का तरीका कार्यक्रम से कार्यक्रम में भिन्न होता है। उदाहरण के लिए, जिम्प में, आप अपनी सेटिंग्स को छवि मेनू से बदल सकते हैं (तब चयन करके "भूतल का आकार", इसलिए "ग्रिड कॉन्फ़िगर करें ...")।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 4 के नाम से छवि
    4
    पेंसिल का आकार पेंसिल चुनें पेंसिल विकल्पों में छवि संपादन प्रोग्राम में पेंसिल उपकरण का चयन करें, एक एकल पिक्सेल की मोटाई का एक वर्ग चुनें: यह आप एक के बाद पिक्सल एक आकर्षित करने के लिए अनुमति देगा।
  • भाग 2

    मूल बातें सीखना
    एक पिक्सेल कलाकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    एक नई छवि बनाएं क्योंकि आप पिक्सेल स्तर पर काम करेंगे, इसलिए छवि का आकार बड़ा होने की कोई आवश्यकता नहीं है। मूल सुपर मारियो ब्रोस वीडियो गेम में पूरी स्क्रीन, केवल 256 x 224 पिक्सल थी। खुद मारियो केवल 12 x 16 पिक्सल है!
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ज़ूम इन चूंकि आप व्यक्तिगत पिक्सेल पर काम करेंगे, आपको ज़ूम इन करने की आवश्यकता होगी ताकि आप ग्रिड देख सकें और जहां हर एक स्थित हो। ग्रिड पर उन्हें स्पष्ट रूप से देखने के लिए आपको 800% तक ज़ूम करना पड़ सकता है
  • एक पिक्सेल कलाकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    एक सीधी रेखा खींचने का अभ्यास करें यह एक सरल अवधारणा की तरह लग सकता है, लेकिन यदि रेखा दूसरों की तुलना में केवल एक पिक्सेल कम है, तो आप नोटिस करेंगे माउस या स्टाइलस के साथ सीधी रेखाएं खींचने का अभ्यास करें ताकि आपको लाइन टूल पर लगातार स्विच करना न हो।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    घुमावदार लाइनों को आकर्षित करने का अभ्यास करें घटता पिक्सल की एक पंक्ति में नियमित ब्रेक्स के रूप में दिखना चाहिए उदाहरण के लिए, एक अच्छी वक्र छह पिक्सल के एक खंड से शुरू होनी चाहिए, उसके बाद तीन पिक्सल में से एक, उसके बाद दो पिक्सल का एक और उसके बाद एक पिक्सल एक होगा। तब खंड एक दूसरे को वक्र के दूसरे छोर को आकर्षित करने के लिए दर्पण जारी रखते हैं। एक अच्छी वक्र तीन-पिक्सेल सेगमेंट से शुरू नहीं होगा, इसके बाद एक पिक्सेल होगा, इसके बाद तीन पिक्सल में से एक या किसी अन्य अजीब संख्या में प्रगति होगी।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    त्रुटियों को ठीक करने के लिए इरेज़र टूल का उपयोग करें पेंसिल के लिए, आप एक बार में एक पिक्सेल को हटाने के लिए इरेज़र सेट कर सकते हैं। यदि इरेज़र बहुत बड़ा है, तो पिक्सल को सही तरीके से मिटा देना मुश्किल होगा।
  • भाग 3

    अपनी पहली स्प्राइट की कंटूर बनाएं
    एक पिक्सेल कलाकार बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    उपयोग करें कि आप प्रेत का निर्माण करेंगे। क्या यह एनिमेटेड या स्थिर होगा? आप एक स्थैतिक प्रेत में और अधिक विवरण जोड़ सकते हैं, जबकि आप एक एनिमेटेड प्रेत को आसान बनाए रखना चाहते हैं, क्योंकि आपको एनीमेशन के लिए इसके भागों को फिर से करना होगा। यदि प्रेत का इस्तेमाल दूसरों के साथ संयोजन में किया जाता है, तो आपको उन ग्राफिक्स शैली को बनाए रखने की आवश्यकता होगी जो उन सभी के साथ मेल खाती है।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी भी सीमाओं के बारे में जानें यदि आप किसी प्रोजेक्ट के लिए प्रेत बना रहे हैं, तो पता करें कि क्या कोई आकार या रंग सीमाएं हैं यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण होगा जब आप कई अलग-अलग sprites के साथ बड़ी परियोजनाओं पर काम करना शुरू करेंगे।
  • अधिकांश आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रेत के आकार या रंग की जटिलता के बारे में कोई सीमा नहीं है। यदि आप एक विशिष्ट पुराने सिस्टम के लिए एक गेम विकसित कर रहे हैं, तो आपको अधिक सीमाएं आ सकती हैं।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक स्केच बनाएं कागज के एक टुकड़े पर प्रेत का मूल विचार स्केच करने का प्रयास करें यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि वह कैसे दिखेंगे और मुद्रा या अन्य विशेषताओं को सुधारना चाहिए। यदि आपके पास एक टैबलेट है, तो आप इस स्केच को अगले समीक्षा के आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • स्केच में विवरण जोड़ें उन सभी विशेषताओं को दर्ज करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि प्रेत एक बार खत्म होने के बाद कैसी दिखाई देगी।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    छवि संपादन प्रोग्राम के साथ रूपरेखा बनाएं। आप या तो संदर्भ के रूप में स्केच की रूपरेखा का उपयोग कर सकते हैं, या किसी उंगलियों के साथ एक का पता लगा सकते हैं। आप माउस के साथ रूपरेखा तैयार करने के लिए भी क्लिक कर सकते हैं या व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पिक्सेल को व्यवस्थित कर सकते हैं: पसंद आपकी है
  • जब आप अपना पहला प्रेत बनाते हैं, तो कॉम्पैक्ट काले रंग का एक समोच्च रंग के रूप में उपयोग करें। इससे इसे अलग करना आसान होगा। बाद में, आप मैन्युअल रूप से बाह्यरेखा रंग बदल सकते हैं।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    5
    रूपरेखा को साफ करें ज़ूम इन करें और अतिरिक्त पिक्सल मिटाएं और छलनी लाइनें शुरू करें रूपरेखा अक्सर केवल एक पिक्सेल होना चाहिए पिक्सल सम्मिलित करने के लिए पेंसिल टूल का उपयोग करें और सही त्रुटियों को सहायता करें।
  • जब आप बाह्यरेखा बनाते हैं तो बड़े विवरण पर ध्यान दें: आप कम महत्वपूर्ण लोगों को फिर से सुधारने के लिए बाद में वापस आ सकते हैं।
  • भाग 4

    रंग आपके प्रेत


    एक पिक्सेल आर्टिस्ट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    रंग सिद्धांत की मूल बातें की समीक्षा करें रंग का पहिया को देखने के लिए आपको यह तय करने में मदद करें कि आपको किन रंग का उपयोग करना चाहिए। पहियों पर एक दूसरे से रंग बहुत अलग होंगे, जबकि तत्काल बंद होने पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा, अगर अगले स्थान पर रखा जाए।
    • एक रंग सेट चुनें जो आपकी प्रेत को एक भ्रामक विशेषता के बिना एक विशिष्ट विशेषता देता है बचें, यदि संभव हो तो हल्का रंग, जब तक कि पूरी प्रोजेक्ट उस शैली का उपयोग न करे।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट स्टेप 16 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    केवल कुछ रंगों का उपयोग करें जितना अधिक आप जोड़ते हैं, उतना ही आपका प्रेत निरीक्षक को विचलित कर देगा। सबसे प्रसिद्ध sprites में से कुछ पर एक नज़र डालें और पता करें कि उनके पास केवल कुछ रंग हैं
  • मारियो - क्लासिक मारियो प्रेत केवल तीन रंग का उपयोग करता है, सभी निकट से संबंधित है।
  • सोनिक - सोनिक में मूल मारियो का अधिक विवरण है, हालांकि इसमें विभिन्न रंगों के साथ केवल चार रंग शामिल हैं।
  • Ryu - क्लासिक दबानेवाला यंत्र sprites, Ryu में से एक है, विशाल रंगों से भरे हुए हैं, आकृति को परिभाषित करने के लिए हल्के छाया के साथ। Ryu के विभिन्न रंगों के साथ पांच बुनियादी रंग है।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रंगों को लागू करें प्रेत के लिए चुनते रंगों को लागू करने के लिए फ़िल टूल का उपयोग करें अभी, आप बस मूल रंग डाल रहे हैं, इसलिए चिंता न करें कि आकृति का पता चला "समतल"। फ़िल टूल आपके द्वारा चुने गए सभी पिक्सेल पर आपके द्वारा चुने गए रंग को फैल जाएगा, जब तक आप छवि के किनारों को छूने तक एक ही रंग को क्लिक नहीं करते।
  • भाग 5

    छायांकन रखें
    एक पिक्सल आर्टिस्ट स्टेप 18 बनें चित्र का चित्र
    1
    निर्धारित करें "प्रकाश का स्रोत"। कोण का निर्धारण करना जिस पर रोशनी प्रेत को हिटती है, आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि अधिक यथार्थवादी और विश्वसनीय प्रभाव प्राप्त करने के लिए छायांकन कैसे लागू करें। यद्यपि यह आवश्यक नहीं है कि प्रकाश वास्तव में एक प्रकाश स्रोत है, जिस दिशा से प्रकाश आता है वह बहुत महत्वपूर्ण है।
    • यह प्रकाश के स्रोत को तत्काल बाएं या दाएं के बजाय, प्रेत से और ऊपर से बहुत दूर से एक बिंदु से प्राप्त होने पर छायादार होना आसान हो सकता है।
  • एक पिक्सेल कलाकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    2
    आधार रंग की तुलना में थोड़ा गहरा छाया का उपयोग करके छायांकन लागू करें अगर प्रकाश स्रोत ऊपर से आता है, तो छाया को पक्षों पर देखा जाना चाहिए "कम" प्रेत का कोई भी क्षेत्र शेड करें जो प्रत्यक्ष प्रकाश से नहीं छुआ है। छायाओं को जोड़ने के लिए किनारों के ऊपर या नीचे की ओर बस कुछ पिक्सल की परत जोड़ें
  • आप का मूल्य घटा सकते हैं "चमक" अपने मूल रंग का और थोड़ा पैरामीटर बढ़ाएं "लहजा" एक अच्छा छायांकन रंग पाने के लिए
  • ग्रेडीयंट्स का उपयोग कभी नहीं करें वे बहुत नकली और अव्यवसायिक लगेंगे आप उपयोग कर सकते हैं gradients की नकल करने के लिए "कटौती" (नीचे देखें)।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सॉफ्ट छाया जोड़ें काले छाया और आधार रंग के बीच मध्यवर्ती छाया चुनें। गहरा और मूल रंग के बीच मध्यवर्ती छाया की एक और परत जोड़ने के लिए इस छाया का उपयोग करें। यह छायादार से प्रकाशित भागों को संक्रमण का प्रभाव देगा।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रकाश के अंक डालें ये प्रेत के बिंदु हैं जो प्रकाश से अधिक प्रभावित होते हैं। आप इसे एक छाया का उपयोग करके जोड़ सकते हैं जो आधार रंग से थोड़ा हल्का होता है। केवल बिखरे हुए प्रकाश के अंक का उपयोग करें, क्योंकि वे विचलित हो सकते हैं।
  • भाग 6

    उन्नत तकनीकों का उपयोग करें
    एक पिक्सेल कलाकार बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 22
    1
    डर्रिंग का प्रयास करें यह एक प्रभाव है जो कलाकार को रंग में संक्रमण का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है। आपको केवल कुछ रंगों का उपयोग करके एक ढाल-जैसा प्रभाव बनाने और संक्रमण बनाने के लिए पिक्सल की स्थिति को बदलने की अनुमति देता है। एक पथ में दो अलग-अलग रंग के पिक्सल की राशि और स्थिति आंख को धोखा दे सकती है और इसे अलग-अलग रंगों का अनुभव कर सकती है।
    • शुरुआती दुविधाओं का दुरुपयोग करते हैं, इसलिए दुर्लभ अवसरों पर इसका उपयोग करने से बचने की कोशिश करें।
  • एक पिक्सेल कलाकार बनें 23 चित्र
    2
    विरोधी अलियासिंग के साथ अभ्यास करें पिक्सेल कला को पिक्सेल द्वारा परिभाषित किया जाता है जो अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं, लेकिन कभी-कभी आप सभी को थोड़ा नरम दिखने के लिए लाइनों को मिला सकते हैं। यह तकनीक जो इसे करने की अनुमति देती है वह एंटी-अलियासिंग है।
  • एक पंक्ति के घटता के साथ मध्यवर्ती रंग जोड़ें। वक्र के समोच्च के मध्य मध्यवर्ती रंगों का एक स्तर दर्ज करें जिसे आप नरम करना चाहते हैं। यदि यह अभी भी कोणीय लग रहा है, तो एक और हल्का छायांकन परत जोड़ें
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी प्रेत किसी भी पृष्ठभूमि रंग पर स्पष्ट रूप से खड़े हों, तो आउटलाइन के बाहरी किनारे पर एंटी-अलियासिंग का उपयोग न करें।
  • एक पिक्सेल कलाकार बनें 24 चित्र
    3
    प्रतिरूप चुनिंदा बनाएं इसका अर्थ है कि फ़्रेम के लिए उपयोग किए जाने वाले रंगों की रूपरेखा को समान रूप से रंग देना। यह प्रेत थोड़ी कम उपस्थिति देगा "cartoonish"क्योंकि समोच्च थोड़ा अधिक प्राकृतिक दिखेगा उजागर चमड़े के हिस्सों के लिए एक चयनात्मक सीमा ड्राइंग और एक कपड़े पहने कपड़े के लिए एक परंपरागत एक बनाने की कोशिश करें।
  • उस अनुभाग के आधार रंग की तुलना में एक गहरा छाया का उपयोग करें, जिसके लिए आप एक चयनात्मक सीमा खींच रहे हैं। प्रेत को और भी अधिक प्राकृतिक रूप देने के लिए बाह्य रेखा को चित्रित करते समय छायांकन बदलने के लिए प्रकाश स्रोत का उपयोग करें यह विशेष रूप से त्वचा और मांसपेशी टन के लिए उपयोगी हो सकता है
  • पारिवारिक समोच्च अधिक उपयुक्त है यदि आपको अपनी प्रेत को स्पष्ट रूप से खड़े होने की ज़रूरत हो, तो एक भीड़ भरे पृष्ठभूमि के खिलाफ खड़े हो जाओ।
  • भाग 7

    अंतिम स्पर्श जोड़ें
    एक पिक्सल आर्टिस्ट स्टेप 25 बनें चित्र का चित्र
    1
    प्रेत को एक अच्छी समग्र उपस्थिति दें एक कदम वापस लें और इस बिंदु पर प्रेत को देखें। निर्धारित करें कि कुछ अच्छा नहीं दिखता है, तो इन अशुद्धियों या त्रुटियों को ठीक करने के लिए आगे बढ़ें
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    विवरण जोड़ें रंग और छायांकन समाप्त करने के बाद, आप शिलालेख, आंखों, अतिरिक्त सुविधाओं और कुछ और चीजें जैसे कि उच्च गुणवत्ता के स्तर पर प्रेत ला सकते हैं, जैसे विवरण जोड़ सकते हैं। अंततः, विस्तार पर ध्यान देना एक पेशेवर पिक्सेल कलाकार से एक शौकिया कलाकार को अलग करता है।
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आत्मा आपके प्रेत यदि आप उपरोक्त चरणों का पालन करते हैं, तो अब आपके पास एक एकल स्थैतिक प्रेत होगा। यह कला का परिष्कृत कार्य है, लेकिन यदि आप वीडियो गेम के लिए प्रेइट्स बनाना चाहते हैं, तो उन्हें शायद एनिमेटेड होना होगा। इसका अर्थ है कि एनीमेशन के प्रत्येक फ्रेम के पास अपनी प्रेत की होनी चाहिए, इससे पहले की तुलना में उसके थोड़े बदलाव होंगे। एनीमेशन में प्रयुक्त सभी sprites का सेट कहा जाता है "प्रेत पत्रक"।
  • एक को कैसे सजीव करने के बारे में जानकारी के लिए एक अच्छी मार्गदर्शिका पढ़ें "प्रेत पत्रक" जीआईएमपी में
  • स्प्राइट्स के लिए अद्वितीय और आकर्षक एनिमेशन बनाना एक ऐसा तरीका है कि विशेषज्ञ पिक्सेल कलाकार शौकिया से खुद को अलग करते हैं अच्छा एनीमेशन प्रेत को महान जीवन शक्ति के साथ जोड़ सकता है
  • एक पिक्सल आर्टिस्ट चरण 28 के नाम से छवि
    4
    पोर्टफोलियो बनाएं यदि आप वीडियो गेम विकास की दुनिया में पिक्सेल कला में अपने कौशल को ज्ञात करना चाहते हैं, तो आपको किसी नियोक्ता को दिखाने के लिए एक ठोस पोर्टफोलियो होना होगा। अगर आपके पास उनमें से कुछ बेहतरीन स्प्रीट और कुछ एनिमेशन भी शामिल करें वर्ण, परिदृश्य, चरण तत्वों और अधिक सहित विभिन्न प्रकार के विषयों को दर्ज करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com