कार्डबोर्ड के साथ एक मास्क कैसे बनाएं

मुखौटे का इस्तेमाल केवल हेलोवीन पर ही नहीं किया जाता है - सही मुखौटा के साथ, आप ईस्टर, कार्निवाल, बच्चों के पार्टियों और कई अन्य अवसरों के लिए आनन्द और उत्सव का स्पर्श जोड़ सकते हैं। ऐतिहासिक रूप से, मुखौटे हमेशा किसी भी संभव सामग्री के साथ-पत्थर से लकड़ी तक, सोने से प्लास्टिक तक, बनायी जाती हैं आजकल, रंगीन कार्डबोर्ड, गोंद और कैंची के एक टुकड़े या दो से ज्यादा कुछ नहीं के साथ एक सुंदर मुखौटा बनाना आसान है।

कदम

विधि 1

मोनोकोरोर नाटकीय मास्क का निर्माण
1
एक रंग का कार्ड से एक ढाल-आकार की आकृति काटें। ये निर्देश बताते हैं कि "कॉमेडी" और "ट्रैजेडी" के मुखौटे जैसा मुखौटा जैसा दिखता है जो अक्सर थिएटर का प्रतीक होता है। हालांकि इन मास्क में से प्रत्येक पर अभिव्यक्ति भिन्न है, समग्र आकार एक समान है - मोटे तौर पर कुंद की ढाल या हथियारों का एक कोट कार्डबोर्ड के अपने टुकड़े से यह आंकड़ा कट करें अधिकतर पेपर का उपयोग करना बेहतर है, ताकि आपका मुखौटा आपके चेहरे को कवर करने के लिए काफी बड़ा हो।
  • 2
    आंखों के लिए दो बड़े अल्पविराम बनाएं। कॉमेडी और त्रासदी के मुखौटे में आंखों का एक ही आकार है - एक गोल अल्पविराम या एक बड़ा और एक पतली पक्ष के साथ एक अर्धचंद्र आकार हालांकि, जो मुखौटा आप कर रहे हैं, उस पर आधारित, इसे बदलें स्थान इस रूप का कॉमेडी के लिए, कॉमा को मुखौटा में काट लें ताकि सबसे बड़ा पक्ष हो के बाहर. इस तरह आप हंसते हुए चेहरे के हंसमुख और राहत वाले गाल की नकल करेंगे। त्रासदी के मुखौटा के लिए, अल्पविराम को काट दें ताकि बड़े पक्षों का कहना होगा अंदर उदास या निराश चेहरे के भुलक्कड़ चेहरे की नकल करने के लिए
  • दोनों मामलों में, अपनी आँखें धीरे से मुखौटा मोड़ें ताकि आप पक्षों को काटने के बिना कागज के केंद्र में रिक्त स्थान काट कर सकें।
  • 3
    मुंह बनाने के लिए एक बीन के आकार का आकृति कट करें। आँखों के लिए, दोनों मास्क में मुंह का मूल आकार समान है, लेकिन ओरिएंटेशन में परिवर्तन होता है। कॉमेडी का मुखौटा बनाने के लिए, एक घुमावदार बीन ऊपर की ओर काटने के द्वारा एक मुस्कान बनाएं। त्रासदी का मुखौटा बनाने के लिए, एक भूखा बनाने के लिए बीन का आकार उल्टा करें।
  • इस मामले में, दोनों मुखौटे के लिए कागज को गुना और आकृति के बीच में एक छोटा सा कट लगाया जाता है, ताकि मुखौटा के एक तरफ काटने के बिना मुंह को काट दिया जा सके।
  • 4
    नकाब के लिए एक बर्फ की लकड़ी की छड़ी संलग्न करें। अक्सर त्रासदी और कॉमेडी के मुखौटे को एक छड़ी से जोड़ा जाता है, जो कलाकार अपने चेहरे के सामने उन्हें रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप इमकेल छड़ी के साथ प्रभाव को फिर से बना सकते हैं - बस अपने मुखौटा के नीचे या किनारे पर छड़ी को दबाकर, ताकि आपके पास इसे पकड़ने के लिए एक संभाल हो।
  • अगर आपके पास फ्रिसर में आईकिसल्स नहीं हैं, तो आप किसी शिल्प की दुकान में थोड़ा सा सामान खरीद सकते हैं या यदि आवश्यक हो तो आप एक लकड़ी के डोल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर डिस्पोजेबल कटलरी भी कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक विशाल बहुरंगी मुखौटा का निर्माण
    1
    तीन या चार अलग-अलग रंगों का कार्डबोर्ड लें मज़ेदार मुखौटा बनाने के लिए ये निर्देश तीन या चार अलग-अलग रंगों के रंगीन कार्डबोर्ड शीट का उपयोग करते हैं आपको केवल प्रत्येक रंग के लिए एक मानक पत्र की आवश्यकता होनी चाहिए। इस मुखौटा को बनाने के लिए, आपको नियमित रूप से सफेद आंखों के पेपर की ज़रूरत होती है, लेकिन आधार सामग्री के रूप में कार्डबोर्ड का उपयोग करना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अधिक प्रतिरोधी है।
    • कार्डबोर्ड के एक टुकड़े से एक मुखौटा बनाना संभव है, लेकिन आधार के रूप में विभिन्न शीटों का उपयोग करके आप अपने पसंदीदा रंग संयोजन चुन सकते हैं।
  • 2
    आधे में कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा मोड़ो और नीचे के हिस्से को काट लें। मास्क सभी आकार और आकारों का हो सकता है। यह विशेष रूप से अंडाकार है, जैसे वास्तविक मानव चेहरे इस अंडाकार आकार को बनाने के लिए, अपने एक कार्डबोर्ड के टुकड़े को आधा में बांधाएं, फिर गुंबद के सामने कोनों पर घुमावदार और गोल कट करें। जब आप इसे फिर से खोलते हैं, तो आपके कार्ड को एक सममित अंडाकार आकार होना चाहिए।
  • 3
    अपने दूसरे कार्डबोर्ड के दूसरे टुकड़े से दो छोटे अंडा बनाएँ कार्डबोर्ड की दूसरी शीट को मध्य में तह करके और इसे काटने के बाद इसे काटने के द्वारा आधे में कट करें। फिर दो छोटे अंडाकारों को उसी पद्धति का उपयोग करें, जो प्रत्येक कार्डबोर्ड आधा के साथ पिछले चरण के रूप में: आधे में गुना, फिर एक घुमावदार कट से गुना के किनारों को कोने निकाल दें।
  • ये अंडा बिल्कुल आँखें नहीं हैं - बल्कि, वे हैं समोच्च आँखों का तो ये अंडाकार आकृतियाँ से थोड़ा अधिक बड़ा करें जो आप अपनी आँखों को देना चाहते हैं।
  • 4
    इन छोटे अंडाकारों को चेहरे पर पेस्ट करें, जहां आप अपनी आँखें चाहते हैं उन्हें गोंद, गोंद की छड़, स्कॉच टेप या किसी भी समान चिपकने वाला मुखौटा के साथ सुरक्षित करें। सुनिश्चित करें कि वे गठबंधन कर रहे हैं, जब तक कि आप नहीं करते इच्छा कि आपका मुखौटा कुटिल आँखें है
  • 5



    श्वेत पेपर की शीट के दो अंडाकारों को काटें और उन्हें अपने मुखौटा में जोड़ें। श्वेत पत्रिका की शीट ले लो - आप एक सफेद कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कापियर पेपर का एक मानक पत्र भी ठीक है - और ऊपर वर्णित तकनीक का उपयोग करके इसे दो अंडाकार में काट लें। ये अंडा आंखें होंगी, इस प्रकार उन रूपों की तुलना में थोड़ा छोटा करें जो आपने मुखौटा से पहले ही चिपकाए हैं। जब आपके सफेद अंडा तैयार होते हैं, तो उन बड़े समरूपों के केंद्र में उन्हें गोंद करें जिन्हें आपने पहले ही अपने चेहरे से जोड़ा है
  • 6
    आँखों के विद्यार्थियों को आकर्षित करें अपने मुखौटा (आंख के केंद्र में काले घेरे) में विद्यार्थियों को बनाने के लिए पेन या काली मार्कर का उपयोग करें। विद्यार्थियों को न केवल मुखौटा अधिक यथार्थवादी बना दिया जाएगा, बल्कि कार्ड के माध्यम से देखने के लिए आपको छेद को छिपाने में भी मदद मिलेगी।
  • 7
    आंखों के रूपरेखाओं को पूरा करने के पश्चात कागज़ से एक नाक काट लें। नाक करने के लिए, उसी तकनीक का उपयोग करें जो आप पहले से ही अंडा बनाते हैं, फिर नाक को आकर्षित करने के लिए छोटे लक्षण जोड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप एक साधारण त्रिकोण या अधिक यथार्थवादी घुमावदार आकार का उपयोग कर सकते हैं - आप चुनते हैं
  • जब आप अपना नाक बनाते हैं, तो आंखों के नीचे चेहरे के केंद्र में इसे सुरक्षित करने के लिए गोंद का उपयोग करें।
  • 8
    आइब्रो बनाने के लिए कार्डबोर्ड के कुछ पतली स्ट्रिप्स को काटें। अपने मुखौटा के लिए दो भौहें बनाने के लिए आँखों के रूपरेखा को पूरा करने के बाद कागज को छोड़ दें। आँखों पर आइब्रो गोंद। आकार के लिए इतनी सारी संभावनाएं हैं - आप पतले, मोटी, घुमावदार भौहें, या ज़ींगेज़ भी बना सकते हैं।
  • 9
    कार्डबोर्ड के तीसरे टुकड़े से अपने मुँह को काटें। तीसरे कार्ड को आधा में मोड़ो काग़ज़ से एक घुमावदार स्किमिट या कॉनकूपिया आकार को काटें, जिससे यह गुना के आगे मोटा हो जाता है और जब आप गुना कागज के अंत तक पहुंचते हैं तो इसे अधिक से अधिक पतला होता है। एक बार चादर खोला जाता है, यह एक मुस्कुराहट मुंह बनाना चाहिए (या यदि आप इसे चारों ओर बदल देते हैं, तो एक भ्रूभंग)। यह मुखौटा पर छड़ी, नाक के नीचे।
  • यदि आपकी आंखों में कट जाने के बाद आपके पास श्वेत पत्र छोड़े गए हैं, तो आप इसे अपने मुंह के लिए छोटे चुकता वाले दाँत बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 10
    कागज के घुमावदार स्ट्रिप्स का उपयोग करके अपने मुखौटा के बाल बनायें। आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले रंग के एक चौकोर टुकड़े को लें और लंबे स्ट्रिप्स को काट लें। कागज के अंत से पहले अपने कटौती रोको - दूसरे शब्दों में, स्ट्रिप्स को पूरी तरह से काटें नहीं दें फिर कैंची का उपयोग पेपर को कर्ल करने के लिए करें - पेपर के खिलाफ एक कैंची ब्लेड रखें, फिर पट्टी की लंबाई के साथ इसे मजबूती से खींचें इस प्रक्रिया का उपयोग उसी रिबन को कर्ल करने के लिए किया जाता है।
  • इस चरण को गति देने के लिए, प्रत्येक चरण से पहले एक-दूसरे के शीर्ष पर पेपर की दो शीटों को ढेर करना सर्वोत्तम है। इस प्रकार, आप एक ही समय में कागज के दो शीट से समान स्ट्रिप्स कट कर सकते हैं, एक ही समय में कागज की दो शीट कर्ल कर सकते हैं।
  • 11
    छोटा करें I "बाल" अपनी इच्छित लंबाई तक, फिर मुखौटा पर उन्हें गोंद करें। अपनी इच्छित लंबाई के बालों को अपनी कटौती करें, फिर उन्हें मुखौटा के ऊपरी हिस्से में गोंद दें ताकि उन्हें बहुत मोटी कर्ल दे। यदि आपके मास्क पर बाल विशेष रूप से घुंघराले होते हैं, तो आप इसे कलश बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और यदि वे विशेष रूप से छोटे और चिकनी हैं, तो आप एक अच्छी मूंछें बना सकते हैं।
  • 12
    अपने मुखौटा में नेत्र छेद बनाएं प्रत्येक आँख के केंद्र में एक छोटे से छेद करें, ताकि आप अपने मुखौटा पहनने के दौरान अपने आप को देख सकें। आप आंख के स्तर पर मुखौटा को धीरे-धीरे जोड़कर और केंद्र में कुछ अर्धवृत्तांतों में कटौती करने के लिए कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं, जो एक बार कागज़ बाहर निकल चुका है, छोटे हलकों बन जाएगा। आप एक ड्रिल रिग का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास एक आसान तरीका है।
  • 13
    एक बैंड बनाने के लिए एक डोरी का उपयोग करें मुखौटा पहनने के लिए, चेहरे के प्रत्येक तरफ एक छोटा छेद करने का प्रयास करें और पीछे की तरफ से एक स्ट्रिंग को एक तरफ से दूसरे तक टाई दें एक अस्थायी बैंड बनाने के लिए इस स्ट्रिंग को अपने सिर पर रखें
  • आप एक संभाल बनाने के लिए मास्क के निचले हिस्से में एक छोटी छड़ी (जैसे एक चिमटा) को गोंद कर सकते हैं जिसके साथ आप इसे अपने चेहरे के सामने रख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com