कैसे एक गुड़िया बनाने के लिए

घर का बना खिलौने सुविधाजनक, बनाने के लिए मजेदार है और बहुत छोटी चीजें समाप्त कर सकते हैं। आप अच्छे उपहार भी कर सकते हैं अपने घर के आराम में, सबसे अधिक प्रतिनिधि बचपन के खिलौने, गुड़िया बनाने के कुछ अलग तरीके जानने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

एक गुड़िया के भाग के लिए विधानसभा
1
खरीदें कि आपको क्या चाहिए एक दुकान पर जाएं और एक गुड़िया के सिर, एक शरीर, हथियार और पैरों को खरीद लें। सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक ही आकार के बारे में है। कुछ विशेष दुकानें पूर्व-पैक किट बेच सकती हैं। पेंट और पतले, एक छोटा ब्रश और कुछ गुड़िया कपड़े भी आवश्यक होंगे।
  • गुड़िया सिर पूर्व-चित्रित विनाइल से सिंथेटिक बालों के साथ साधारण बुनियादी तत्वों से लेकर होते हैं जिन्हें मापने के लिए जोड़ा जा सकता है। ध्यान रखें कि यदि आप एक गुड़िया के सिर, आंखों और विग को अलग से खरीदते हैं, तो आपको गुड़िया को एक साथ रखने के लिए थोड़ा और काम करना होगा।
  • Wigs आप की तरह कपड़े के किसी भी प्रकार के बनाया जा सकता है। इस तरह के अल्पाका, महीन चिकना और boucle के रूप में विशेष यार्न आंख को पकड़ने बाल हैं, लेकिन वे बहुत अच्छी तरह से क्लासिक रंग का ऊन, Raggedy एन शैली है कि एक त्रिकोणीय नाक और लाल ऊन के बालों के साथ कपड़े गुड़िया सुविधा जाना।
  • 2
    गुड़िया को एक साथ रखो। नरम प्लास्टिक के टुकड़े को जोड़ों के साथ चलने वाली एक गुड़िया बनाने के लिए शरीर पर पूर्व घुड़सवार छेद में दबाया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, गुड़िया के अंगों को स्थिति में सुधारने या सरल या अधिक कठोर भागों से शुरू करने के लिए इसे ठीक करने के लिए एक उपयुक्त प्रकार का गोंद (कंक्रीट, प्लास्टिक या लकड़ी के लिए) का उपयोग करें।
  • यदि आप गोंद का इस्तेमाल करते हैं, तो आप समाप्त होने पर संयुक्त से अधिक चिपकने वाले को हटा दें।
  • 3
    गुड़िया पर एक चेहरे को पेंट करें। यदि आपकी गुड़िया का सिर पहले से ही पेंट नहीं किया गया है, तो यह आपके श्रृंगार और आँखों को रंग देने का समय है यदि आवश्यक हो। एक्रिलिक पेंट अधिकांश सामग्री के लिए काम करना चाहिए। पेंट करने के लिए एक छोटा ब्रश का प्रयोग करें और पहले मूल रंगों से शुरू करें (उदाहरण के लिए, सफेद, फिर रंग और अंत में आंखों के लिए एक काला शिष्य)। अगले चरण को शुरू करने से पहले प्रत्येक परत सूखें और एक बार आपके द्वारा समाप्त होने के बाद कुछ घंटे के लिए पूरे गुड़िया सूखने दें।
  • अपनी डाली के गाल पर कुछ मंदबुद्धि के साथ एक बेहतर गुलाबी रंग के साथ चमक जोड़ने पर विचार करें।
  • यदि आपकी गुड़िया का चेहरा बेरहम है, तो आपको अपनी आँखें और मुंह के अलावा एक नाक पेंट करना होगा। आसानी से एक बनाने के लिए ऊर्ध्वाधर या साइड यू-आकार का उपयोग करें
  • 4
    विग जोड़ें अगर आपकी गुड़िया को विग की आवश्यकता है, तो अब इसे जोड़ने का समय है आप घनी एक मजबूत चिपकने वाला के साथ गुड़िया के सिर के शीर्ष पर सूत के टुकड़े की चिपकाने द्वारा एक सरल विग फिक्सिंग कर सकते हैं, या आप कर सकते हैं कपड़े कटौती का एक टुकड़ा में यार्न embroidering से एक परिवर्तन गुड़िया के सिर पर रखी जानी है। यहां तक ​​कि खरीद के लिए उपलब्ध पहले से ही wigs उपलब्ध हैं।
  • 5
    गुड़िया पोशाक आपके द्वारा खरीदे गए कपड़े का उपयोग करके, आप की तरह गुड़िया पोशाक करें यदि आप अच्छे गुड़िया कपड़े ढूंढने में सक्षम नहीं थे, तो अब इसे एक तरफ रख दें और कुछ ढूंढने के बारे में सोचें। एक बार जब गुड़िया इकट्ठी हो जाती है, पेंट और तैयार हो जाती, तो आप समाप्त कर लेंगे!
  • विधि 2

    कॉर्न पील के साथ एक गुड़िया बनाओ
    1
    लो जो आपको चाहिए इस अमेरिकी-देहाती-शैली वाली गुड़िया को बनाने के लिए, आपको उस पर रेशम के साथ फिर से मकई भूसी की आवश्यकता होगी। मकई के डंठल के एक दर्जन (अधिक से अधिक एक या दो कान) एक गुड़िया बनाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। आपको एक बड़े कटोरा, कैंची की जरूरत होगी ताकि उन्हें फिट रखने के लिए खाल, पिन और सुतली काट दिया जा सके।
  • 2
    खायें सूखा ये गुड़िया सूखे के गोले से बने होते हैं। एक खाद्य ड्रायर का प्रयोग करें या कुछ दिनों के लिए धूप में डंठल डाल जब तक वे सूखी बनने और हरे रंग की नहीं होगी। सूरज सुखाने पसंदीदा तरीका है क्योंकि यह सबसे पारंपरिक (यह अमेरिकी भारतीयों की विशिष्ट गुड़िया और यहां तक ​​कि औपनिवेशिक परंपरा है) है अगर वे अच्छी तरह से सूख गया, परिणाम और अधिक या कम एक ही होगा रहे हैं, लेकिन,।
  • 3
    रेशम निकालें अगले चरण से पहले, सूखा रेशम को खाल से खींचकर अलग करना चाहिए। आप इसे शीघ्र ही उपयोग करेंगे, लेकिन इसे नरम होने से रोकने के लिए सूखे रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि आप गोले को गीला करते हैं। आमतौर पर सभी रेशम को एक ही दिशा में फैलाएं या ढेर के बजाय इसे उलझाएं।
  • 4
    यह खाल छीलती है जब आप अपनी गुड़िया बनाने के लिए तैयार हों, सूखे डंठल को लगभग 10 मिनट के लिए पानी के कटोरे में डुबाना। यहां तक ​​कि अगर यह एक विरोधाभास लगता है, तो यह वास्तव में सूखे हुए गोले को रीहाइड करने के बारे में नहीं है बल्कि आप उन्हें अस्थायी रूप से अधिक लचीला बनाते हैं, ताकि आप उनको तोड़ने के बिना फिट कर सकें। एक बार जब उन्हें सूखा और अकैणानल बनाने के लिए स्ब्स, शोषक पेपर के साथ टैम्पन उत्पन्न किया जाता है।
  • अगर खाल एक-दूसरे से आकार में काफी भिन्न होते हैं, तो अब बड़े आकार को काटने या कट करने का एक अच्छा समय है, ताकि वे एक ही आकार के बारे में हो। यह गुड़िया को सभी गलत होने से रोकने में मदद करेगा
  • 5
    अपना सिर तैयार करें मकई का एक छील लें और इसे अपने सामने सामने की तरफ मुड़कर रखें, फिर अपनी लंबाई के साथ मकई रेशम का एक गुच्छा रखें। उसके बाद, त्वचा और रेशम की पहली परत के शीर्ष पर दो गोले लगायें, यहां तक ​​कि आप से दूर युक्तियों के साथ और अधिक रेशम जोड़ें। फिर से दोबारा दोहराएं (कुल छह गोले और रेशम के चार हिस्सों के लिए) और फिर पूरे बंडल को फ्लैट के अंत से लगभग 4 सेंटीमीटर पर बांटें। खाल के फ्लैट छोर पर गोल करने के लिए कैंची का उपयोग करें।
  • 6
    अपना सिर बनाओ त्वचा और रेशम बंडल लें और उन्हें दृढ़ता से मुड़ने के लिए रखें, जिससे कि गोले की बनी हुई छोर ऊपर की तरफ आ रही हो। एक बार में प्रत्येक शिल को छीलो, हर एक को दूसरे की तुलना में एक अलग दिशा में खींचा, ताकि प्रत्येक छील एक अलग साइड पर उतर जाए। एक बार सभी गोले छील कर दिए गए हैं, तो आपके पास एक बाल होगा "बाल" मकई रेशम की, जो एक गोल आकार में केंद्र से फैलता है एक बनाने के लिए गोले के चारों ओर स्ट्रिंग वापस नॉट करें "सिर" लगभग 3 सेंटीमीटर ऊंचे



  • 7
    अपने हथियार बनाओ चयन करने के लिए दो बुनियादी शैलियों हैं: चोटी या ट्यूबलर ट्यूब हथियार बनाने के लिए, 15 सेंटीमीटर छील को काट लें और इसे ट्यूबलर आकार में टिल्ट करें, फिर इसे दोनों सिरों के पास एक स्ट्रिंग के साथ बांधें। बांटे हुए हथियार बनाने के लिए, 15 सेंटीमीटर छील को 3 स्ट्रिप्स (लंबाई में) में काट लें और उन्हें बाइंडिंग से पहले एक साथ मोड़ दें। सिर के नीचे गोले के माध्यम से बस एक ट्यूब या एक चोटी डालें ताकि दोनों तरफ एक बराबर लम्बाई हथियार फेंक दें।
  • 8
    बाँध जीवन स्ट्रिंग का उपयोग करके, गोले को हथियारों के नीचे लपेटें और कमर बनाने के लिए उन्हें कस लें। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से जांच करें कि आपके हथियार एक उपयुक्त ऊँचाई पर तैनात हैं इससे पहले कि आप उन्हें बांधने से पहले समाप्त कर दें ताकि आप उन्हें जरूरी कर सकते हैं - हथियार आम तौर पर कमर से 2.5 से 3 सेमी। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो गुड़िया की कमर पर स्ट्रिंग पर एक पतली टुकड़ा लपेटें जिससे कि बेल्ट या सैश तैयार हो और मुड़ धागा छिपाए। अपनी पीठ पर धनुष बनाकर बांधो।
  • विधि 3

    एक कपड़ा गुड़िया बनाओ
    1
    आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे इकट्ठा करें। एक कपड़ा गुड़िया बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक मॉडल है। नि: शुल्क ऑनलाइन के लिए कई कपड़े गुड़िया मॉडल उपलब्ध हैं, लेकिन आप उन्हें कपड़े के स्टोर और शिल्प बनाने में भी खरीद सकते हैं। तैयार गुड़िया की छवि को देखो और एक है कि आप की तरह चुनें मॉडल के साथ, किसी कपड़ों और / या पैडिंग को कपास की ऊन जैसी खरीद लें, आपको आवश्यकता हो सकती है।
    • एक ठेठ कपड़ा गुड़िया को एक प्राकृतिक रंग (और दूसरे कपड़े के लिए) में एक आयताकार टुकड़ा, अस्तर, रंग का धागा, एक सिलाई सुई और पिंस की आवश्यकता होगी, जबकि काम करते समय टुकड़ों को पकड़ने के लिए। विनिर्देशों के लिए मॉडल के दिशानिर्देश पढ़ें
  • 2
    कपड़ा कटौती आपके द्वारा खरीदा गया मॉडल के बाद, आपको कपड़े के प्रत्येक टुकड़े को कपड़े कैंची से अलग करना चाहिए और इसे एक तरफ सेट करना होगा, सावधान रहना, किसी टुकड़े को मोड़ना या कर्ल नहीं करना। कुछ अतिरिक्त कपड़े रखने के लिए याद रखें, आम तौर पर लगभग 3 मिमी, तेजी के लिए प्रत्येक टुकड़े के आसपास
  • अधिकांश गुड़िया मॉडल को एक विपरीत रंग में कपड़े देना चाहिए, या तो एक अलग रंगीन सिल्हूट या एक साधारण पोशाक के रूप में- उन भागों को भी कटौती करने के लिए मत भूलना।
  • 3
    टुकड़ों को सीना यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी गुड़िया कपास ऊन के साथ अच्छी तरह से गद्देदार है, आपको आमतौर पर क्यूवों को परिभाषित करने में मदद करने के लिए अंक बनाने की आवश्यकता होगी एक बार फिर, अपने मॉडल पर विशिष्ट निर्देशों का पालन करें।
  • 4
    कपास ऊन जोड़ें अपने पैडिंग को लपेटें और इसे गुड़िया के हर हिस्से में डालें जिसे भरने की आवश्यकता है। गुड़िया के शरीर के लिए खुले छोर को बांधने वाले प्राकृतिक कपड़े के रूप में समान रंग के धागे का उपयोग करें और पैडिंग के रिसाव को रोकने के लिए। प्रत्येक टुकड़ा भर गया है एक बार, अपने मॉडल पर निर्देशों का पालन करने के बाद उन सभी को मिलाएं।
  • अस्तर गुच्छों या स्ट्रिप्स में बैग से बाहर निकलने के लिए जाता है, लेकिन आप क्षेत्र एक स्टार पैटर्न या त्रिकोण में छोटे कटौती टुकड़े superimposing और बदले में हर एक अप रोलिंग जब तक आप इच्छित आकार पाने के आकार में समान रूप से कर सकते हैं।
  • इसे भरने के लिए अपने सिर को भरें, इसे फर्म बनाने के लिए पर्याप्त अपने शरीर को नरम तरीके से भरें
  • 5
    चेहरे की विशेषताओं और बालों को जोड़ें इसके सभी रंगीन धागा और थोड़ा धैर्य की आवश्यकता है। आंखों के लिए काले, भूरे, नीले या हरे रंग का प्रयोग करें और मुंह के लिए लाल या काले धागे का उपयोग करें। रंग खींचने में मदद करने के लिए कढ़ाई की लंबाई के साथ एक लड़ी पिरोया सुई का उपयोग करके प्रत्येक फीचर को गुड़िया के चेहरे में सीना दें। स्पन्दे बालों को बस शीर्ष पर सीने जा सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी आंखें और मुंह समान रूप से रखे गए हैं, एक चिह्न बनाएं जहां आप पिंस के साथ सबसे पहले सिलाई करना चाहते हैं। जैसे ही आप उस हिस्से पर काम करना शुरू करते हैं, जैसे ही प्रत्येक पिन को निकालें
  • यदि आपने धागे को सर्कल में डाल दिया था जब आप गुड़िया के बाल तय करते थे, तो सर्कल को एक पूर्ण, गंदे बाल देने के लिए इसे काट लें।
  • विधि 4

    कपड़ेपींस के साथ एक गुड़िया बनाओ
    1
    इकट्ठा तुम क्या जरूरत है इस सरल लकड़ी की गुड़िया बनाने के लिए, आपको बड़े शिल्प वाले कपड़े की पेंसिंग की आवश्यकता होगी (संभाल के अंत में एक गोल घुंडी के साथ प्रकार), जो आमतौर पर शिल्प भंडार में पाए जाते हैं। आपको ऐक्रेलिक रंगों की ज़रूरत होगी, एक अच्छा इत्तला दे दी टिप कलम और कुछ सामग्रियों की तरह पोशाक, टेप या कपड़ा के स्क्रैप की आवश्यकता होगी।
  • 2
    कपड़ों का रंग भरें पिन के उपाधि में घुंडी सिर के रूप में काम करेगी और तल पर विभाजित पैर बन जाएंगे। जूते सहित सभी वांछित सुविधाओं को रंगाने के लिए ऐक्रेलिक पेंट का उपयोग करें, जिसे आसानी से उन दोनों के ऊपर लगभग 5 मिमी के रंग के साथ चित्रित करके वर्णित किया जा सकता है "घूमना", उनको सूखा करने के लिए छोड़ दिया जाता है और फिर उन रंगों पर काले या भूरे रंग की पेंटिंग करता है जब तक कि आधे रास्ते तक नहीं। अंधेरा रंग जूता का रंग बन जाता है - नीचे एक झुंड का रंग है।
  • यदि आप चाहें तो आप त्वचा-रंग का रंग के साथ कपड़े का रंग पेंट कर सकते हैं, लेकिन यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। यदि आप करते हैं, तो अधिक विवरण जोड़ने से पहले इसे सूखा देना सुनिश्चित करें।
  • अपने चेहरे को पेंट करें जिससे पैरों को विभाजित किया जा सकता है, अन्यथा आपकी गुड़िया बहुत अजीब लगेगी।
  • 3
    विवरण जोड़ें इंगित मार्कर का उपयोग करके, आप किसी भी अतिरिक्त विवरण को गुड़िया पर लेना चाहते हैं, जैसे आँखों के विद्यार्थियों या मुस्कुराते मुंह
  • 4
    अपनी गुड़िया पोशाक अपशिष्ट पदार्थों, कैंची और बढ़ई के गोंद का उपयोग करना, अपनी गुड़िया के लिए एक मजेदार संगठन के बारे में सोचो। इससे पहले कि आप उन्हें काट लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी ठीक हैं अपनी गुड़िया की गंजा सिर के लिए किसी प्रकार की टोपी या विग बनाने की संभावना के बारे में सोचो। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो प्रत्येक तत्व को कुछ बढ़ई के गोंद के साथ चिपकाएं।
  • आपका कपडापाइन गुड़िया खेलने के लिए इस्तेमाल करने में लंबे समय तक नहीं रहेगा, लेकिन यह एक महान परिवार परियोजना या बचपन की स्मृति बन सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com