बुनाई की सुई कैसे चुनें

बुनाई एक आराम, पोर्टेबल और रचनात्मक शौक है, लेकिन सही उपकरण चुनने से सुखद शगल या एक बड़ी हताशा के बीच अंतर हो सकता है। परियोजना के आधार पर लोहा के कई अलग-अलग आकृतियां हैं, और विभिन्न आकार और सामग्री हैं। कैसे सही लोगों को चुनने के लिए?

कदम

1
उस वस्तु को ध्यान में रखें जो आप बना रहे हैं। हालांकि सभी बुनाई की सुई लगभग एक ही उद्देश्य करते हैं, हालांकि, विभिन्न प्रकार और पैटर्न होते हैं। कुछ इस्त्री विशिष्ट प्रकार की बुनाई के लिए विशिष्ट हैं (उदाहरण के लिए परिपत्र बुनाई या ब्रेडिंग के साथ काम करना), जबकि अन्य बुना हुआ वस्तुओं की एक किस्म बना सकते हैं।

  • सबसे आम बुनाई की सुइयों में नए टांके बनाने के लिए एक निश्चित अंत है, जबकि दूसरे के पास टांके को गिरने से रोकने के लिए एक टोपी या घुंडी है। सपाट टुकड़ों को काम करने के लिए जोड़ों में सीधे या एकल-सूक्ष्म सुई का उपयोग किया जाता है।
बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेट 1 चुनें शीर्षक छवि
  • परिपत्र लोहा एक लचीला प्लास्टिक केबल से जुड़े दो सीधे लोहा हैं। केबल विभिन्न लंबाई में उपलब्ध हैं, आमतौर पर 30 और 150 सेमी के बीच, लोहे की नोक से मापा जाता है)। ये लोहा फ्लैट और परिपत्र काम के लिए दोनों इस्तेमाल किया जा सकता है, तो कुछ एक बुनाई करने लगता है कि वे लोहा सीधे तुलना में एक बेहतर निवेश कर रहे हैं। आप एक परिपत्र काम करने के लिए योजना बना रहे हैं, तो आप एक लोहे की एक परिधि वस्तु आप बना रहे हैं की तुलना में थोड़ा कम है कि जरूरत है। जब तक आप निम्नलिखित तकनीक जहां परिपत्र सुइयों दौर सहज में सिलाई के लिए उपयोग किया जाता है से एक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं: जादू लूप (एक लंबे केबल की सेवा), 2 मंडलियां (एक ही आकार के दो सुइयों का उपयोग करके) या यात्रा लूप या एकल मंडल (एक अतिरिक्त के रूप में एक केबल की अंगूठी खींचती है)।
    बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेटलेट 2 चुनें
  • डबल-पॉर्न लोन्स, या बुनाई की सुई, दोनों की ओर इंगित होती है और आमतौर पर 4 या 5 पंक्तियों के पैक में बेचा जाता है। वे मोजे जैसे जोड़ों के बिना परिपत्र वस्तुओं को काम करने के लिए उपयोग किया जाता है
    बुनाई सुई चरण 1 बुलेट 3 चुनें शीर्षक छवि
  • ब्रैड्स के लिए लोहा बहुत कम है और सीधे (डबल-पॉइंट लोन्स की तरह) या हुक कर सकते हैं। ये लट में टांके काम करने में एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं।
    बुनाई सुइयों चरण 1 बुलेट 4 चुनें शीर्षक छवि
  • विनिमेय लोहा की किट बिल्कुल वही है जो नाम कहती हैं- अलग-अलग आकार के इस्त्री और तारों का एक सेट जो कनेक्टेड और डिस्कनेक्ट हो सकते हैं, क्योंकि आप कई अलग-अलग आकार के इस्त्री बनाने के लिए पसंद करते हैं। यदि आप बहुत ज्यादा बुनाई की योजना बना रहे हैं, तो यह एक महान निवेश हो सकता है तुम knitdenise.com पर प्लास्टिक सेट पा सकते हैं, जबकि knitpicks.com दोनों लकड़ी और धातु सेट प्रदान करता है।
  • 2
    इस्त्री के लिए सही आकार चुनें। कई अलग-अलग व्यास और लंबाई में सुइयों की बुनाई होने के कारण, इन परियोजनाओं पर काम करने के लिए लोहा चुनने पर इन कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • व्यास। लोहा की मोटाई उपस्थिति और तैयार परियोजना के आकार को निर्धारित करती है। लोहा मोटा, अंक जितना बड़ा और अधिक लोचदार और अंतिम परिणाम धीमा। लोहे के छोटे, छोटे टांके होंगे और अंतिम कपड़े आमतौर पर संकरा और मोटा होगा। कई अलग-अलग माप प्रणालियां हैं, लेकिन लोहा एक प्रणाली और दूसरे के बीच काफी तुलनीय हैं। विभिन्न माप प्रणालियों को समझने के लिए नीचे दी गई तालिका देखें।
    बुनाई सुइयों का चयन करें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1
  • लंबाई। हालांकि टांके को लगभग किसी भी सुई में संकुचित किया जा सकता है, यह लंबाई चुनना महत्वपूर्ण है जिससे आपको सुइयों को एक पंक्ति से दूसरे में आसानी से काम करने की अनुमति मिलती है। एक बहुत बड़ी परियोजना को आमतौर पर लोहा या बहुत लंबे केबल की आवश्यकता होती है। एक छोटा सा फ्लैट डिज़ाइन किसी भी लम्बाई के लोहे पर काम किया जा सकता है, लेकिन एक परिपत्र डिजाइन में एक छोटे से परिपत्र लोहा, दो पॉइंट लोन्स या एक परिपत्र लोहे पर तार के बहुत लंबे टुकड़े से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक की आवश्यकता होगी। एक और पहलू है ऊन जो परियोजना के लिए चुना जाता है (एक मोटा धागा के साथ इसका मतलब है कि कम अंक लोहे में प्रवेश करेंगे)। सबसे सीधी सलाखों के बीच 25 और 40 सेमी लंबे हैं, और परिपत्र तार तार 30 और 150 सेमी के बीच भिन्न होते हैं।
    बुनाई सुइयों चरण 2 बुलेटलेट 2 चुनें
  • 3



    सामग्री चुनें लोहा कई अलग-अलग सामग्रियों से बने होते हैं, जिनमें से सबसे आम हैं बांस, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम। सुई के लिए सामग्री का चयन करते समय कूड़े और धागे के कौशल स्तर को ध्यान में रखा जाना चाहिए। शुरुआती के लिए यह लोहा चुनना बेहतर होता है जो बहुत फिसलन नहीं कर रहे हैं और उस बूंद के अंक। एक और अनुभवी दस्तक, दूसरी तरफ, लोहे के लिए एक चिकनी सतह पसंद कर सकते हैं जिससे टिचों को तेजी से बढ़ने की अनुमति मिल सके।

  • बांस लोहा बांस एल्यूमीनियम की तुलना में टिकाऊ, हल्का और हल्का है चूंकि बांस की थोड़ी मोटी सतह होती है, बांस जगह में बने रहते हैं, शुरुआती लोगों के लिए बांस आदर्श विकल्प बनाती हैं। इसके अलावा यह सामग्री गठिया समस्याओं के साथ हाथों में अच्छी तरह से उधार देती है। बांस लोहा धातु की तुलना में अधिक लचीला होता है, लेकिन प्लास्टिक वाले की तुलना में कम होता है। एक व्यास के साथ बहुत पतली है, हालांकि, बांस आसानी से मोड़ या तोड़ सकता है
    बुनाई सुइयों चरण 3 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • धातु के लोहा वे सबसे अधिक हैं, लेकिन यह भी सबसे प्रतिरोधी है और आसानी से झुका नहीं। धातु के लोहा स्पर्श और फिसलन से ठंडा होते हैं अधिक अनुभवी Knitters उन्हें पसंद करते हैं क्योंकि अंक ठीक सतह पर जल्दी से चलते हैं। वे शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छा लोहा नहीं हैं, क्योंकि टिप से अंक बहुत आसानी से आते हैं। धातु के लोहा सभी प्रकार के यार्न के लिए अच्छे हैं, विशेषकर ऊन, ऊन मिश्रण और ऐक्रेलिक। सबसे अधिक इस्तेमाल किया धातु प्रकार एल्यूमीनियम, स्टील और निकल मढ़वाया हैं।
    बुनाई सुइयों चरण 3 बुलेटलेट 2 चुनें
  • प्लास्टिक लोहा बहुत आसान है और बहुत ही लोकप्रिय है। वे चिकनी, फिसलन और अंक तेजी से आगे बढ़ते हैं प्लास्टिक के लोहा बहुत लचीले हैं बड़े लोहा अक्सर अपने वजन को कम करने के लिए प्लास्टिक से बनते हैं। प्लास्टिक के लोहा तार के सभी प्रकार के लिए उत्कृष्ट हैं।
    बुनाई सुई का चयन करें शीर्षक स्टेज 3 बुलेट 3
  • लकड़ी के लोहा वे चिकनी हैं, लेकिन फिसलन नहीं, उन्हें शुरुआती और फिसलन तारों के लिए उत्कृष्ट पसंद बनाते हैं ब्रांड के आधार पर खत्म अलग हैं ये लोहा लकड़ी की कई किस्मों में मौजूद हैं, हालांकि सबसे अच्छे लोग दृढ़ लकड़ी के हैं यदि वे बहुत छोटे हैं, जैसे बांस से बने होते हैं, लकड़ी के लोहा बहुत आसानी से टूट सकते हैं।
    बुनाई सुई का चयन करें शीर्षक स्टेज 3 बुलेट 4
  • वर्ग लोहा विशेष रूप से शुरुआती और उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जिनके हाथों में समस्याएं हैं, क्योंकि वे अधिक सुसंगत बिंदु बनाते हैं और हाथों में कम तनाव की आवश्यकता होती है ताकि उन्हें अभी भी रख सकें
  • बुनाई सुइयों चरण 4 चुनें शीर्षक छवि
    4
    सही गेज चुनें बुनाई शुरू करने से पहले आपको कैलिबर के नमूने की आवश्यकता होगी एक नमूना सटीक गेज की तुलना में लगभग 2.5 सेमी लंबा होना चाहिए क्योंकि अंक किनारों पर विकृत हो जाते हैं, इसलिए नमूने के प्रत्येक तरफ कुछ अतिरिक्त अंक शुरू करने के लिए तैयार रहें। चूंकि अंक का आकार घुटने से बदलता है, एक परियोजना में निर्दिष्ट लोहा का आकार जरूरी नहीं कि सही आकार हो सकता है (भले ही आप धागे के प्रकार का प्रयोग कर रहे हों)। इसलिए कई अलग-अलग आकार के जूते हैं इसलिए बेहतर है
  • टिप्स

    • अगर आप जिस थ्रेड का उपयोग कर रहे हैं वह बहुत ही जटिल है, चिकनी पंक्तियों का उपयोग करना बेहतर हो सकता है, जबकि धागा बहुत चिकनी और फिसलन है, तो कम से कम प्रतिरोध के साथ कुछ लोहा चुनने की सलाह दी जाती है। लोहे पर ध्यान से खरीदने से पहले ध्यान दीजिए और थ्रेड के बारे में सोचो जो आप समझ सकते हैं कि कौन सा बेहतर होगा।
    • सुइयों बुनाई एक महान निवेश कर रहे हैं वे लंबे समय तक रह सकते हैं और पीढ़ियों तक नीचे जा सकते हैं। बुनना करने के लिए सुइयों कभी भी बुनाई नहीं करें, जब तक कि वे क्षतिग्रस्त न हो जाएं या इन्हें इतने अधिक मोड़ ले जाएं कि उनका उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि आप वास्तव में नहीं सोचते कि आप कभी बुननांगे, उन्हें वापस दो।
    • जूते, मोज़े की तरह, अनारक्षित शेष की बुरी आदत है, इसलिए जूते के जोड़े के चारों ओर एक रबर बैंड डाल दिया। हालांकि, रबड़ के बैंड सुइयों पर एक रबरयुक्त अवशेष छोड़ सकते हैं यदि आप उन्हें बहुत बार उपयोग नहीं करते हैं कुछ धागे के साथ Legals उन्हें लंबे समय तक रखने के लिए वैकल्पिक रूप से, आप सुइयों की बुनाई के मामले में सीधे सुई के लिए सुझाए गए लोगों के समान मुकेश बना सकते हैं या खरीद सकते हैं।
    • अपने उपकरणों को एक सुरक्षित जगह पर रखें उन्हें स्टोर करने का एक शानदार तरीका बनाना है या एक पेंसिल केस खरीदना। सीधे लोहे को सजे हुए पेलों या पेन धारकों में रखा जा सकता है। परिपत्र सुई जिन पर मुद्रित आकार नहीं है उन्हें संग्रहीत किया जाना चाहिए ताकि वे आसानी से पहचाने जा सकें - अक्सर खरीद के समय उन्हें लगाए गए बैग इस प्रयोजन के लिए परिपूर्ण होते हैं
    • मापन प्रणाली को समझने के लिए इस तालिका से परामर्श करें:टेम्पलेट: Needlesizes
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे मुड़े या क्षतिग्रस्त नहीं हैं, अपने लोहा के सुझावों की जांच करें। यदि हां, तो यह उन्हें फेंकने और नए लोगों को खरीदने का समय है।

    चेतावनी

    • बेबुनियाद छोटे बच्चों से दूर रखें वे तेज हैं और यदि वे खेलते हैं, तो उन्हें चोट लगी हो सकती है
    • इससे पहले कि आप उस सामग्री के साथ काम करना पसंद करें, पता करने से पहले एक ही सामग्री में लोहा के सभी आकारों और लंबाई को खरीदना न करें। कुछ घुटने बांस लोहा पसंद करते हैं - दूसरों को लगता है कि वे बहुत कमजोर हैं या उनके डिजाइन को नुकसान पहुंचा सकते हैं सबसे पहले आप समझते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com