कैसे एक क्रॉस सिलाई कढ़ाई करने के लिए

क्या आपने कढ़ाई शुरू की है? यदि हां, तो आपको बताए जाने वाले बिंदुओं में से एक क्रॉस टांका है। यह दुनिया भर में जाने वाली एक बहुत प्राचीन कढ़ाई तकनीक है। नीचे दी गई छवियाँ प्रक्रिया को पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए प्लास्टिक के कैनवास और ऊनी धागे पर काम करके विधि का प्रदर्शन करती हैं।

कदम

भाग 1

सामग्री चुनें
क्रॉस सिलाई चरण 1 नामक छवि
1
कपड़े चुनें यद्यपि शब्द क्रॉस-टाईव का मतलब है कि आप एक कढ़ाई वाले डिजाइन को बनाते हैं, न कि किसी विशेष कपड़े के लिए, अक्सर यह एक प्रकार की सामग्री पर किया जाता है जिसे ऐडा कैनवास कहा जाता है। यह ग्रिड पैटर्न में एक गहराई से बुने हुए कपड़े है जो टांके के संरेखण को आसान बनाता है। ऐडा कैनवास कई अलग-अलग आकारों में मौजूद है जो कि 10 सेंटीमीटर कपड़े में बनाये जा सकते हैं। विकल्प आमतौर पर 44, 55 या 72 हैं।
  • एक एआईडीए कपड़े जो 44 या 55 अंक का उपयोग करता है पर शुरू करना आसान है, क्योंकि यह आपके क्रॉस-सिलाई के लिए व्यापक स्थान प्रदान करता है अंकों की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना ही छोटा अंक होंगे।
  • यदि आप अपने क्रॉस-सिलाई डिजाइन के लिए ऐडा कैनवास का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप लिनन या किसी अन्य चौड़े बुना हुआ कपड़े का चयन कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, हालांकि, इन्हें उन शुरुआती लोगों के लिए एक समान व्यापक स्थान नहीं होगा जिन पर ऐडा कैनवास है।
  • क्रॉस टांका चरण 2 नामक छवि
    2
    थ्रेड चुनें क्रॉस सिलाई शानदार है क्योंकि यह निर्माता से बहुत स्वतंत्रता प्रदान करता है, खासकर धागे के रंग की पसंद में। आम तौर पर हम कढ़ाई धागा का उपयोग करते हैं, जो सैकड़ों विभिन्न रंगों में उपलब्ध हैं।
  • कढ़ाई धागे के प्रत्येक स्कीइन में छह धागे हैं, लेकिन एक समय में केवल 1-3 का उपयोग क्रॉस-सिलाई के लिए किया जाएगा।
  • कढ़ाई धागा दोनों अपारदर्शी रंगों में और उज्ज्वल और धातु रंगों में उपलब्ध है। आखिरी दो काम करने के लिए थोड़ा और अधिक कठिन हैं और पहले की तुलना में बहुत अधिक लागतें।
  • यदि आप अपने निपटान में धागा के साथ क्रॉस-सिलाई को मुश्किल लगते हैं, तो आप मोम धागा ले सकते हैं या कढ़ाई शुरू करने से पहले धागे को तैयार करने के लिए कुछ मोम का उपयोग कर सकते हैं। यह तार को प्रवाह करने और अधिक आसानी से गाँठ में मदद मिलेगी।
  • क्रॉस सिच स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक डिजाइन चुनें क्रॉस-सिलाई के साथ पेपर पर ग्रिड से क्रॉस-सिलाई के लिए आपके कपड़े की ग्रिड तक डिजाइन को लाने में बहुत आसान है। एक कढ़ाई पत्रिका या इंटरनेट पर एक डिज़ाइन चुनें, और मिलान रंगों में धागा चुनें।
  • शुरुआत के रूप में, सरल क्रॉस-सिलाई के साथ शुरू करना बेहतर हो सकता है एक सरल डिजाइन चुनें जिसमें बहुत अधिक विवरण शामिल नहीं है और अधिकतम 3-7 रंग का उपयोग करता है
  • यदि आपके पास रेडीमेड ड्रॉइंग उपलब्ध नहीं हैं तो आप अपनी छवियों और कंप्यूटर प्रोग्राम या थोड़ा स्क्वायर पेपर का प्रयोग कर खुद को डिज़ाइन बना सकते हैं।
  • क्रॉस सिलाई चरण 4 नामक छवि
    4
    एक कढ़ाई फ्रेम प्राप्त करें इसमें प्लास्टिक, धातु या लकड़ी की एक डबल अंगूठी होती है, जो काम करते वक्त कपड़े फर्म रखती है। यद्यपि एक बिना एक क्रॉस-सिलाई बनाना संभव है, एक कढ़ाई घेरा काफी मदद और अपेक्षाकृत सस्ते हो सकता है। छोटे कढ़ाई के फ्रेम आसान हैं, लेकिन अक्सर स्थानांतरित किया जाना चाहिए, जबकि बड़े फ़्रेम अधिक अजीब होते हैं, लेकिन उन्हें अक्सर स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं होती है
  • भाग 2

    अपनी डिजाइन बनाएँ
    क्रॉस सिलाई चरण 5 नामक छवि
    1
    एक छवि चुनें किसी भी छवि को एक क्रॉस-सिलाई पैटर्न में बदल दिया जा सकता है, लेकिन अच्छी तरह से परिभाषित आकृतियों के साथ सरल डिजाइन सर्वोत्तम हैं। कोई चित्र या ड्राइंग चुनें जिसमें कुछ रंग हैं और इसमें बहुत अधिक विवरण नहीं है।
  • क्रॉस सिलाई चरण 6 नामक छवि
    2
    चित्र संपादित करें प्रारंभिक छवि के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आप छवि को क्रॉप और बड़ा कर सकते हैं। अगर आपके पास फ़ोटो संपादित करने का कोई प्रोग्राम है, तो अपनी छवि आसानी से निश्चित आकार में बदलने के लिए "पोस्टरिंग" विकल्प का उपयोग करें। इसे प्रिंट करने से पहले ग्रेस्केल में डिज़ाइन को परिवर्तित करें ताकि रंगों का उपयोग करना आसान हो सके।
  • क्रॉस सिलाई चरण 7 नामक छवि
    3
    छवि को ट्रेस करें छवि की प्रतिलिपि मुद्रित करें और एक चेचक पत्रक लें। आपके द्वारा छपी हुई छवि के ऊपर स्क्वायर पेपर लगाएं और मूल आकार की रूपरेखा का पालन करें। विस्तार की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें, जो कि आप धन उगाहने वाले हैं।
  • क्रॉस सिलाई चरण 8 नामक छवि
    4
    रंग चुनें एक बार जब आप अपनी छवि खींची, तो अपने क्रॉस-सिलाई के लिए 3-7 रंग चुनें उसी रंग के रंगीन पेंसिल का उपयोग करें, जिस प्रकार आप थ्रेड को डिज़ाइन रंग में उपयोग करना चाहते हैं, ग्रिड पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करना और घुमावदार लाइनों से बचने के लिए।
  • क्रॉस सिलाई चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आपकी प्रोजेक्ट का मसौदा तैयार करना आपके लिए नहीं है, तो क्रॉस-सिलाई योजना में आपकी पसंद की छवि को आसानी से कनवर्ट करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करने का प्रयास करें। "पिक 2 पॅट" जैसे कार्यक्रम आपको डिजाइन के आकार, रंगों की संख्या और अपनी समाप्ति चार्ट में शामिल करने के लिए विस्तार की मात्रा का चयन करने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 3

    एक साधारण क्रॉस सिलाई कढ़ाई
    क्रॉस सिलाई चरण 10 नामक छवि
    1
    कपड़े और धागा कटौती कपड़े का आकार आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे पैटर्न के आकार पर निर्भर करेगा। कपड़े पर प्रत्येक वर्ग एक बिंदु (या `एक्स` के आकार में एक क्रॉस) का प्रतिनिधित्व करता है और सही आकार निर्धारित करने के लिए गिना जा सकता है। कढ़ाई धागा को शुरू करने के लिए 90 सेमी के बारे में काटा जाना चाहिए।
    • कढ़ाई धागा छह धागे है, लेकिन आमतौर पर एक क्रॉस सिलाई के लिए पर्याप्त है। केंद्र से तारों को मज़बूत रूप से अलग करें और अपने डिज़ाइन के प्रत्येक अनुभाग के लिए एक धागे का उपयोग करें।
    • कुछ डिज़ाइनों के लिए अधिक धागे की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको केवल एक की आवश्यकता के मुताबिक अपने डिजाइन की जांच करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप अपने डिजाइन के लिए धागा खत्म करते हैं, चिंता न करें! क्रॉस-सिलाई के फायदों में से एक यह है कि आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि सामने कहाँ से शुरू होता है? बस दूसरे धागा को काट लें और आप से कहां से आए



  • क्रॉस सिलाई चरण 11 नामक छवि
    2
    थ्रेड को सुई में थ्रेड करें कढ़ाई धागा का एक धागा लें और अंत में एक पाश बनाओ। इस पाश के केंद्र को गीला (इसे चाटकर या पानी की एक बूंद का उपयोग करके) इसे अधिक आसानी से प्रवाह करने के लिए भरें। फिर लूप के माध्यम से पुल करें, सुई की आंखों के विपरीत तरफ लटकाए जाने के लिए दो सिरों (एक बहुत कम होनी चाहिए) को छोड़ दें।
  • क्रॉस सिलाई स्टेप 12 नामक छवि
    3
    क्रॉस सिलाई कढ़ाई शुरू होता है। पहले बिंदु (आमतौर पर सबसे केंद्रीय बिंदु) से ग्रिड पर रिक्त स्थान की संख्या की गणना करें, और पीछे से सुई डालें। पूरी तरह से धागा खींचें, अंत में लूप छोड़ दें। फिर, धागा को ऊपर या नीचे तिरका करें और दूसरी ओर से सुई को अपनी कढ़ाई को रोकने के लिए खींचें।
  • यह महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप `////` या `` कविता में अपना क्रॉस-सिलाई शुरू करते हैं, जब तक कि आप पूरी परियोजना के अनुरूप नहीं होते
  • प्रत्येक सिलाई के साथ, ढक्कन के ढक्कन के ऊपर थैली को ढकने दें, ताकि कपड़े को सिलाई के लिए सुरक्षित किया जा सके। यह क्रॉस-सिलाई को अनदेखा करने से भी रोक देगा, यदि खींच लिया जाए या टग किया जाए।
  • क्रॉस सिलाई चरण 13 नामक छवि
    4
    सीना जारी रखें हमेशा कढ़ाई के सिलाई के आकार के रूप में `एक्स` का उपयोग करते हुए, केंद्र पूरा होने तक डिजाइन पूरा होने तक काम करते हैं। अगर आप किसी भी बिंदु पर धागा खत्म करते हैं, तो परिधान को पीठ पर टाई और एक नया थ्रेड ले लो।
  • क्रॉस सिलाई चरण 14 नामक छवि
    5
    कार्य समाप्त होता है जब आप डिजाइन पूरा कर लिया है और किसी भी बढ़त को जोड़ लिया है, तो कढ़ाई के नीचे धागा बांधें। अपने डिजाइन के पीछे एक साधारण गाँठ बनाएं और अतिरिक्त धागे को निकाल दें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 15 नामक छवि
    6
    अपने कढ़ाई धो लें हाथ प्रकृति में बहुत गंदा और तेलयुक्त होते हैं, और इसलिए आपके कढ़ाई को भी गंदी कर देते हैं। अपने हाथों को धोने से अक्सर आपके कपड़े में स्थानांतरित होने वाली गंदगी की मात्रा को सीमित करने में मदद मिल सकती है, लेकिन तार के आसपास की गंदगी का प्रभामंडल लगभग अपरिहार्य है। नाजुक ढंग से, कढ़ाई को साबुन और पानी से धो लें और जब आप समाप्त हो जाएं तो उसे खुली हवा में सूखा दें।
  • भाग 4

    कुछ उन्नत क्रॉस सिलाई कढ़ाई तकनीकों में से कुछ का प्रयास करें
    क्रॉस सिलाई चरण 16 नामक छवि
    1
    एक बिंदु का एक चौथाई बनाएँ प्वाइंट क्वार्टर हैं, जैसा कि नाम का अर्थ है, एक `एक्स` का ¼ जो एक क्रॉस-सिलाई में पूरा हुआ। ये अचानक घुमावदार लाइनों और कई विवरण जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक ¼ बिंदु बनाने के लिए, बॉक्स के एक कोने के कोने से फ्रेम के केंद्र तक सुई लें। इससे एक `एक्स` लेग का निर्माण होना चाहिए
  • क्रॉस सिलाई चरण 17 नामक छवि
    2
    तीन-चौथाई बिंदु बनाएं यह आमतौर पर आपके डिज़ाइन में विस्तार को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक आधा अंक (एक पूर्ण विकर्ण बिंदु) और एक चौथाई बिंदु बनाकर किया जाता है उपस्थिति `एक्स` की है जो चार की बजाय केवल तीन पैरों के साथ है।
  • क्रॉस सिलाई चरण 18 नामक छवि
    3
    एक रिवर्स सिलाई बनाएं आपके द्वारा कढ़ाई किए गए आंकड़ों के चारों ओर सीमा बनाने के लिए, एक एकल कढ़ाई धागा का उपयोग करें (आमतौर पर आप काले रंग का उपयोग करते हैं) और अपने डिजाइन के परिधि के आसपास एक पर्ल सिलाई करें। एक उलटा सिलाई बनाने के लिए, चित्रा के चारों ओर ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज रूप से (`/` या `` के रूप में अंक बनाने के बजाय, `` `या` _ `के रूप में अंक बनायें) काम करें। धागे को एक फ्रेम के ऊपर से खींचें और फिर नीचे के कोने में नीचे जाएं, जब तक कि किनारा पूरा नहीं हो जाता है।
  • क्रॉस सिच स्टीफ 19 नाम की छवि
    4
    एक फ्रेंच गाँठ बनाओ हालांकि पारंपरिक रूप से पार-सिलाई का हिस्सा नहीं है, लेकिन यह आपके कढ़ाई पर छोटे बिंदु बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक फ्रेंच गाँठ बनाने के लिए, कपड़े के माध्यम से धागा खींचें। वायर एंट्री बेस के पास 2-3 बार धागा के आसपास सुई लपेटें। मूल के बिंदु के निकट कपड़े में सुई को दोबारा धागा, यह करते समय धागा तना हुआ रखते हुए। फ्रेंच गाँठ को पूरा करने के लिए सभी धागे खींचें
  • टिप्स

    • जब एक पंक्ति में एक ही रंग के कई बिंदु हैं, तो उस पंक्ति (////) के लिए अंकों के पहले छमाही करें, और फिर वापस जाएं और उन सबको पूरा करें (XXXX)। यह आपको समय बचाने, पैसे बचाने के लिए, और समाप्त परियोजना को एक अधिक सामंजस्यपूर्ण उपस्थिति दे देंगे
    • कढ़ाई टांके पर स्थिरता प्राप्त करने के लिए, सुनिश्चित करें कि `एक्स` के तहत धागा हमेशा एक ही दिशा में जाता है, उदाहरण के लिए ऊपरी बाएं कोने से बिंदु और दाहिनी कोने में निचले दाएं कोने में समाप्त होता है
    • गलतियों से बचने के लिए आप अपने ड्राइंग में कहां से हैं यदि आप बिल रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो एक फोटोकॉपी बनाते हैं और डॉट्स को हाइलाइटर या रंगीन पेंसिल के साथ डॉट्स बनाते हैं जैसे कि आप उन्हें बनाते हैं।
    • कई इंटरनेट साइटों पर क्रॉस सिलाई पैटर्न उपलब्ध हैं। आप एक कस्टम एक डिजाइन करने के लिए सॉफ़्टवेयर भी पा सकते हैं, जैसे कि पीसी स्टिच या इज़ीक्रॉस
    • आप कढ़ाई के धागे को दृढ़ता से एक कार्ड या रील का उपयोग कर रख सकते हैं जिसे आप बेच रहे हैं, कढ़ाई के छल्ले, कढ़ाई वाले बैग या हर एक रंग को पकड़ने के लिए छोटे बैग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उस विधि का चयन करें, जिस पर आप काम कर रहे हैं उस प्रोजेक्ट के लिए सबसे अच्छा काम करता है, और अगर आप क्रॉस-सिलाई के बारे में भावुक हो जाते हैं, तो आस-पास देखें और सिस्टम ढूंढें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।

    चेतावनी

    • सुई से खुद को चोट न दें





    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com