कैसे एक रजाई बनाने के लिए

रजाई बनाना समय व्यतीत करने का एक मजेदार और उपयोगी तरीका हो सकता है। आपके पास एक कंबल बनाने में मौका होता है जो आपको सबसे ठंडा रातों में गर्म रखता है और फिर, कुछ वर्षों में, आप अपने बच्चों या पोते को दे सकते हैं किसी भी मामले में, यह एक लंबी और थकाऊ नौकरी है, इसलिए तैयार हो जाओ!

कदम

भाग 1

आवश्यक प्राप्त करें
बनाओ एक रजाई चरण 1 छवि
1
काटने के उपकरण चुनें समान स्तर और सममित पर रजाई बनाने के लिए, समान कपड़े के टुकड़ों को काटकर शुरू करना महत्वपूर्ण है। न केवल एक अच्छा काटने के उपकरण के उत्पाद को और अधिक पेशेवर देखना है, लेकिन यह रजाई बनाने की प्रक्रिया को गति देगा और शुरुआती लोगों के लिए सब कुछ आसान बना देगा। आप साधारण सिलाई कैंची का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर रोटरी कटर को सबसे आसान और सबसे तेज काटने वाले उपकरण माना जाता है।
  • रोटरी कटर अलग-अलग आकारों में बेचे जाते हैं, लेकिन औसत कटर सर्वश्रेष्ठ से शुरू होते हैं।
  • यदि आप सामान्य कैंची का उपयोग करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से तेज हो गए हैं और कपड़े को फाड़ना नहीं चाहते हैं।
  • मेक ए क्वाल्ट स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    एक काटने चटाई लें एक मेज पर कपड़े काटना आसान समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन आप फर्नीचर अंकन जोखिम होगा और आप एक सीधी रेखा प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा। इस जोखिम से बचने के लिए, एक स्व-चिकित्सा काटने वाला चटाई जिस पर कटौती करना है। उनके पास शीर्ष पर मुद्रित शासक है, आप कपड़े को संरेखित करने और आसानी से पूर्ण किनारों को प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक रजाई चरण 3
    3
    एक शासक का उपयोग करें, लेकिन किसी भी एक नहीं एक अतिरिक्त लंबे और चौड़े शासक quilting के लिए सबसे अच्छा काम करेंगे। एक पारदर्शी प्लास्टिक शासक खोजें जो कि 12 x 60 सेंटीमीटर है यह आपको कटाई की चटाई और शासक के बीच कपड़े को कुचलने की इजाजत देता है ताकि हमेशा कटौती पूरी हो। यदि आप एक छोटे रजाई पर काम कर रहे हैं, तो इस आकार का एक शासक ठीक होगा।
  • बनाओ एक रजाई चरण 4 छवि
    4
    सिलाई के लिए बुनियादी तत्वों को एक साथ रखें। ये किसी सिलाई परियोजना के लिए उपयोगी चीजें हैं, जिनमें पिन, सुरक्षा पिन और एक बटनहोल कटर शामिल हैं। यदि आपके पास पहले से ही नहीं है, तो वे सिलाई आपूर्ति स्टोर में उपलब्ध हैं। वे एक रजाई सीवन जरूरी होगा, तो कई पिंस और सुरक्षा पिन के एक विशेष अनुरक्षण करें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    थ्रेड चुनें यह सार्वभौमिक लगता है, लेकिन वास्तविकता में यह विभिन्न सामग्रियों और रंगों में उपलब्ध है। सस्ता का उपयोग करने से बचें क्योंकि जब इसे धोया जाता है, तो जब आप लिंट को छिड़कते हैं और छिड़कते हैं तो इसे तोड़ने की अधिक संभावना होती है। श्रेष्ठ गुणवत्ता कपास धागा एक रजाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यदि आप कई परियोजनाओं के लिए धागे का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक तटस्थ रंग की स्पूल खरीदें, जैसे कि सफेद, बेज या ग्रे
  • बनाओ एक रजाई कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    कपड़े का चयन करें रजाई बनाने में सबसे महत्वपूर्ण कदम कपड़े तैयारी में है। बाजार में उपलब्ध हजारों कपड़ों के साथ, यह कार्य थोड़ा मुश्किल लग सकता है। एक मूल रजाई 100% सूती कपड़े में अधिक आसानी से किया जा सकता है, हालांकि पॉलिएस्टर और पॉलिएस्टर मिश्रित कपास अच्छी तरह से ठीक से कर देगा। रजाई और किनारे के सामने के लिए अलग कपड़े चुनें पीठ के लिए, एक जोड़ी चुनें।
  • रंगों और रंग स्केल पर विचार करें जो आप उपयोग कर रहे हैं आप कितने अलग रंग शामिल करना चाहते हैं? कितने अलग कारण हैं? बड़े और छोटे पैटर्न का एक अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश करें, साथ ही एक ही परिवार के रंग।
  • कपड़े विकल्पों के साथ रचनात्मक रहें डिस्काउंट स्टोर्स में विंटेज टेबलक्लॉथ या स्क्रैप्स की तलाश करें, केवल अपनी सिलाई शॉप की पेशकश की गई कपड़ों पर निर्भर न करें।
  • पीठ के लिए कपड़े आपकी रजाई और पैडिंग के सामने से बड़ा होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त मिले
  • बनाओ एक रजाई कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    कपास ऊन जाओ भी भरने या पैडिंग कहा जाता है, यह नरम सामग्री है जो आपकी रजाई को गर्मी जोड़ती है। यह रजाई के सामने और पीठ के बीच डाली जाती है। यह कपास, सूती मिश्रण, पॉलिएस्टर, बांस फाइबर और थर्मो चिपकने वाला, विभिन्न तंतुओं में उपलब्ध है। यह कई में बेचा जाता है "मचान" या शिम - एक छोटा मचान पतला है, जबकि मचान मोटा है।
  • पॉलिस्टर वाइडिंग को समय पर रजाई के किनारों तक फैलने की संभावना है और गर्मी चिपकने वाला आसानी से शिकन होगा। इसलिए, शुरुआती कपास, कपास मिश्रण या बांस फाइबर पर विचार करना चाहिए।
  • यदि आप बिस्तर के लिए एक रजाई जैसे बड़े रजाई बना रहे हैं, तो एक बड़ा मचान का उपयोग करना बेहतर हो सकता है छोटे रजाई को अस्तर की ऐसी मोटाई की आवश्यकता नहीं हो सकती है, जब तक आप अतिरिक्त गर्म कंबल नहीं चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक रजाई बनाओ चरण 8
    8
    एक सिलाई मशीन का उपयोग करें यहां तक ​​कि अगर एक रजाई को हाथ से सीवन किया जा सकता है, तो यह प्रक्रिया बहुत महंगा है और शुरुआती के लिए थोड़ा अधिक निराश हो रही है। रजाई बनाने के लिए एक सिलाई मशीन का प्रयोग करना आसान हो सकता है - कोई भी मशीन जो सीधी रेखा बना सकती है, ठीक हो जाएगी! कार को सुचारू रूप से चलाना रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रतिस्थापन सुइयों हैं
  • बनाओ एक रजाई कदम 9 शीर्षक छवि
    9
    लोहे लोहा इस प्रक्रिया में विभिन्न बिंदुओं पर रजाई को लोहे के लिए आवश्यक होगा, फिर इस उद्देश्य के लिए उपयोग करने के लिए लोहे (अधिमानतः स्टीम) प्राप्त करें। बहुत अधिक और महंगे एक का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें - आपके सुपरमार्केट पर कूद पर्याप्त से अधिक होगा
  • बनाओ एक रजाई कदम 10 शीर्षक छवि
    10
    एक मॉडल पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आपको रजाई बनाने के लिए किसी डिज़ाइन की ज़रूरत नहीं है, तो कभी-कभी इसके साथ काम करने के लिए एक बुनियादी मॉडल होना उपयोगी होता है। रजाई के लिए कई मुफ्त पैटर्न ऑनलाइन उपलब्ध हैं या आप एक सिलाई शॉप में एक मॉडल की किताब खरीद सकते हैं। यदि आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और मापन के आधार पर अपने मॉडल को डिज़ाइन करना पसंद करते हैं, तो आपको केवल पेपर और पेंसिल की आवश्यकता होगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आप खरीद या मॉडल नहीं बना सकते हैं, तो यह शुरू करने से पहले अनुमानित स्केच को आकर्षित करने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
  • शुरुआती के लिए सबसे आसान रजाई रजाई वाले वर्गों के साथ पंक्तियों से बना एक कंबल है प्रत्येक वर्ग के बड़े टुकड़ों का इस्तेमाल करना बहुत छोटे टुकड़ों को बनाने में आसान होगा।
  • भाग 2

    रजाई शुरू करें
    बनाओ एक रजाई कदम 11 शीर्षक छवि
    1
    फैब्रिक के लिए प्रीवाश करें यहां तक ​​कि अगर हर कोई ऐसा करने का चुनाव नहीं करता, तो प्रीवाश कपड़े को सिकुड़ कर देगा और किसी भी डाई को कुल्ला देगा - इन कारकों को समाप्त करने के बाद रजाई धोने से इसे बर्बाद करने का जोखिम होगा। उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े रंग नहीं खोएंगे और न ही इतना छोटा होगा, लेकिन गुणवत्ता पर ध्यान दिए बिना, कपड़े धोने के लिए हमेशा बेहतर होता है, यहां तक ​​कि सभी गंदगी को निकालने के लिए।
  • मेक अ रीलल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    लौह सामग्री झुर्रियों को दूर करने और काटने की सुविधा देने के लिए लौह यदि उपलब्ध हो तो स्टीम सेटिंग का उपयोग करें आपको पैडिंग को फैलाने की ज़रूरत नहीं है - बस रजाई के सामने और पीछे पर्याप्त होगा।
  • छवि एक रजाई चरण 13
    3
    माप लें यदि आपको पता है कि आप रजाई को कितना बड़ा चाहते हैं, तो आपको इकट्ठे किए जाने वाले प्रत्येक टुकड़े के आयामों को मापना होगा। माप का सबसे नाजुक हिस्सा सीम भत्ता को याद करना है - कपड़े के प्रत्येक पक्ष को पांच मिलीमीटर सीम भत्ता का उपयोग करके दूसरे में सीवन किया जाएगा। इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक टुकड़े के पक्ष में पांच मिलीमीटर जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके रजाई को दस सेंटीमीटर के चौराहों में बनाया जाए, तो आपको प्रत्येक वर्ग को मापने और कटौती करने की आवश्यकता होगी ताकि यह 10, 5 x 10, 5 सेंटीमीटर हो। अतिरिक्त आधे सेंटीमीटर को सीवन भत्ता के रूप में सीवन किया जाना चाहिए।
  • रजाई और प्रत्येक टुकड़े का आकार काफी मनमाना है, जब तक कि आप एक विशिष्ट मॉडल का उपयोग न करें। इस कारण से, अपने कौशल स्तर के आधार पर अपने पसंदीदा आकार के टुकड़े बनाएं।
  • यदि यह मदद करता है, तो आप कपड़े धोने योग्य मार्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि कपड़े काटने से पहले मापन को चिह्नित किया जा सके।
  • 4
    टुकड़ों को काट लें अब रजाई के मोर्चे पर फोकस करें - कपड़े के सभी छोटे टुकड़े को काट लें, जिसे आप एक साथ सिलाई करते हैं। अपने काटने के शेल्फ पर प्रत्येक टुकड़ा रखना और ऊपर अपने पारदर्शी शासक जगह। पहियों कटर का इस्तेमाल लाइनों के साथ कपड़े पर ले जाने के लिए करें। पुरानी कहावत का पालन करें "दो बार उपाय, एक बार कट" यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलती से कट में कटौती नहीं करते हैं
  • 5
    अपनी रजाई बढ़ाएं इस प्रक्रिया का यह हिस्सा सुखद है - अब अपनी रजाई डिजाइन करने के लिए जाओ! आप चाहते हैं कि मॉडल के अनुसार सभी छोटे टुकड़ों को काट लें। बहुत सारे कमरे में काम करने के लिए एक शेल्फ पर यह करना आसान है सुनिश्चित करें कि मॉडल वास्तव में जिस तरह से आप चाहते हैं, भले ही आपको इसे दोबारा फिर से संगठित करना पड़े।
  • इस बिंदु पर आप पा सकते हैं कि आप कपड़े के कुछ अतिरिक्त टुकड़े एक अलग रंग या पैटर्न में जोड़ना चाहते हैं। अलग-अलग प्रिंटों में अपने कुछ प्री-कट चौराहों को आसानी से बदलें।
  • प्रत्येक टुकड़े को चिह्नित करने के लिए पोस्ट-इत्यादि या चाक का उपयोग करके कपड़े की रेखाओं का नज़र रखें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 16 शीर्षक छवि
    6
    लाइनों को ढेर करना फर्श पर एक विशाल रजाई पैटर्न झूठ बोलने के लिए थोड़ा असुविधाजनक है, इसलिए आप बेहतर ढंग से टुकड़ों को क्रम में ढेर करना चाहते हैं पिछले एक के शीर्ष पर प्रत्येक टुकड़े को ढेर करने वाली लाइनों के बीच से बायीं ओर दायीं ओर से काम करें फिर प्रत्येक पंक्ति की शुरुआत को पता करने के लिए करें, जिसके क्रम में उन्हें जाना चाहिए।
  • भाग 3

    रजाई बनाओ


    1
    लाइनों सीना टुकड़ों के हर एक पंक्ति को एक साथ सिलाई करके रजाई शुरू करें। अपने दो कपड़े वर्गों के साथ अपनी पंक्ति के एक छोर से काम करें एक दूसरे का सामना करने वाले रूपांकनों के साथ दो वर्गों को रखें। इसके बाद, सिलाई मशीन की सीधा सिलाई का उपयोग आंतरिक रूप से छह मिलीमीटर से करें फिर उसी स्क्वायर को उसी प्रक्रिया का उपयोग करते हुए पिछले एक पंक्ति में जोड़ें। प्रत्येक पंक्ति के साथ कार्य करें ताकि वे लंबे, पतले स्ट्रिप्स में एक साथ सिलवे रहे हों।
    • सिलाई करने से पहले, प्रत्येक वर्ग को पहले से लगाए हुए पिन को पिन करने के लिए उन्हें लाइन में रखने में मदद करें
    • सभी टुकड़ों पर एक समान शॉट प्राप्त करना सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पैटर्न समाप्त रजाई पर गठबंधन किया गया है। सुनिश्चित करें कि आप कपड़े के प्रत्येक टुकड़े के लिए बिल्कुल छह मिलीमीटर लगाएंगे।
  • बनाओ एक रजाई कदम 18 शीर्षक छवि
    2
    लाइनों को बढ़ाएं प्रत्येक टुकड़े को एक साथ सिलाई के बाद, पीछे दृश्य और उठाए गए फुटेज के साथ छोड़ा जाएगा। रजाई को समतल करने और इसे खत्म करने के लिए, इन ओवरले को लोहे से दबाएं विपरीत दिशा में प्रत्येक पंक्ति पर लोहे को पास करें - दाईं ओर की पहली पंक्ति में सभी शॉट्स को बांटें, बायीं तरफ दूसरी, दाहिनी ओर तीसरी पंक्ति और इतने पर।
  • 3
    लाइनों को एक साथ सीना दें फैब्रिक की सभी पंक्तियों में शामिल होने के लिए वही प्रक्रिया का उपयोग करता है जो कपड़े के प्रत्येक वर्ग को एक साथ सीवे करते हैं। दो आसन्न पंक्तियों को ले लो और इनवर्ड्स को घुमाएं ताकि पैटर्न एक-दूसरे का सामना कर रहे हों एक छह मिलीमीटर शॉट का उपयोग करके नीचे सीवे लगाएं प्रत्येक अतिरिक्त पंक्ति के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक आपके पास पूरी रजाई न हो
  • यदि रेखाएं और टुकड़े गठबंधन नहीं हैं, चिंता न करें! रजाई उन छोटी गलतियों के साथ भी सुंदर होगी
  • बनाओ एक रजाई कदम 20 शीर्षक छवि
    4
    रजाई के सामने का विस्तार करें रजाई मुड़ें ताकि पीठ उजागर हो। रजाई के पूरे हिस्से को फैलाने के लिए, प्रत्येक व्यक्तिगत पंक्ति के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक का उपयोग करें विपरीत दिशाओं में ओवरलैपिंग पॉइंट को समतल करें - बाईं ओर पहली पंक्ति, दाईं ओर दूसरा, बाईं तरफ तीसरा, और इसी तरह। कपड़े इत्यादि करते समय एक अच्छी नौकरी करने से सब कुछ एक साथ सीवन करना आसान हो जाएगा।
  • भाग 4

    सब कुछ एक साथ रखो
    1
    बाकी कपड़े काट लें रजाई के ऊपर खत्म होने के बाद, आपको पैडिंग और पीठ को भी काट देना होगा सिलाई प्रक्रिया के दौरान किसी भी फैब्रिक के टुकड़े होने की अनुमति देने के लिए उन्हें सामने की रजाई से थोड़ा बड़ा होना चाहिए। पैडिंग और सामने की तुलना में 5-8 सेमी के पीछे की चौड़ाई को मापें और कट।
  • 2
    रजाई बनाओ दबाना उन टुकड़ों को ओवरलैप करने की प्रक्रिया है जो पिंस के साथ जगह में तय किए जा रहे हैं। दो छंटाई विकल्प हैं - जगह में टुकड़े रखने के लिए सुरक्षा पिंस का उपयोग करें या एक छिद्र स्प्रे चिपकने वाला पहली कारणों के साथ पीठ पर नीचे बल्लेबाजी और उसके बाद सामने की ओर डाल, तो - आप उन्हें रजाई पर दिखाना चाहते हैं क्रम में अपने कपड़े टुकड़े व्यवस्थित करें। सभी किनारों को संरेखित करें और किसी भी झुर्रियों को चिकना करें। केंद्र से शुरू होने और बाहर जाने के बाद काम करें।
  • यदि आप एक बस्तािंग स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो हल्के ढंग से प्रत्येक परत पर यह स्प्रे करें ताकि अगले एक को शीर्ष पर जोड़ सकें। स्प्रे के बाद कपड़े को कसने से परतों को जगह में लगाया गया है
  • यदि आप रजाई के कुछ हिस्सों को जोड़ना चाहते हैं, तो प्रत्येक टुकड़े के केंद्र में सुरक्षा पिंस का उपयोग करें। केंद्र से बाहर का काम
  • यदि आप सतर्क से अधिक होना चाहते हैं, तो आप रजाई के टुकड़े को ठीक करने के लिए स्प्रे के साथ क्लासिक बास्टिंग का उपयोग कर सकते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके रजाई की स्थापना से पहले इसे सीवे लगाने से पहले सही नहीं है।
  • 3
    एक साथ परतों सीना रजाई के केंद्र से शुरू करें और बाहरी कपड़े को ढकने के लिए बाहर की तरफ किनारे की ओर ढेर करने के बजाय, रजाई की परतों को एक साथ सीवे लगाने का सबसे आसान तरीका है सीवन "पिट", पहले से ही टुकड़ों के बीच बनाई गई तेजी के अंदर या उसके निकट। आप विकर्ण के साथ टुकड़े सीना चुन सकते हैं या सिलाई मशीन के साथ तेजी से बढ़ सकते हैं।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सही जगह पर सीवे, तो जाने के लिए सटीक स्थानों को चिह्नित करने के लिए धोने योग्य महसूस-टिप मार्कर का उपयोग करें
  • अधिक सिलाई आप पूरे रजाई में बनाते हैं, बेहतर उत्पाद समाप्त हो जाएगा। अतिरिक्त तेजी के अलावा पैडिंग को चलने या अंदर जमा करने से रोकना होगा।
  • आप एक साथ अपने कंबल के पूरे केंद्र सिलाई के बाद रजाई के किनारे के आसपास एक सीवन जोड़ सकते हैं
  • बनाओ एक रजाई कदम 24 शीर्षक छवि
    4
    किनारा खत्म करना कट करें यह एक फैब्रिक सीमा है जो भोरों की रक्षा के लिए चारों ओर घूमने के लिए और उपस्थिति को और अधिक खत्म करने के लिए रखता है। आप क्षैतिज / अनुलंब या पूर्वाग्रह सीमा को काटने के लिए चुन सकते हैं, जो अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। स्ट्रिप्स (सबसे अधिक संभावना यह कुछ ओवरलैप आवश्यकता होगी) कट ताकि वे 6.5 सेमी चौड़ा और काफी देर तक रजाई की पूरी परिधि के चारों ओर जाने के लिए कर रहे हैं। स्ट्रिप्स को एक साथ सीवे रखें ताकि कंबल के चारों ओर की लंबाई के बराबर चार टुकड़े हो।
  • बनाओ एक रजाई कदम 25 शीर्षक छवि
    5
    खत्म करो यदि आपको किनारे के लिए एक सिंगल लम्बाई बनाने के लिए कपड़े के कई टुकड़े एकत्र करना है, तो अच्छी तरह से तेजी का विस्तार करें फिर किनारे में किनारों को बांटना और कपड़े फैलाएं। इस तरह आप पूरे किनारों के पूरे आधे के साथ एक सिले हुए सीवन कर सकते हैं।
  • छवि एक रजाई चरण 26
    6
    पिंस के साथ बढ़त सुरक्षित करें पूरे परिधि पर छंटनी की व्यवस्था करें, अच्छी तरह से गठबंधन करें, जिससे कि आधा नीचे जाता है और दूसरे आधे हिस्से का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह से कपड़े पकड़ने के लिए कई पिनों का उपयोग करें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 27 शीर्षक छवि
    7
    सीमा के सामने वाले भाग को सीवे करें रजाई के किनारे पर जाएं और नए जोड़े गए ट्रिम करें और 6 मिमी ओवरलैप का उपयोग करके उन्हें एक साथ सिलाई करें। आपको इसे कपड़े के दोनों किनारों पर करना चाहिए, जिसमें रेजिस्ट्रेट के साथ दो किनारों के टुकड़े के साथ समाप्त होता है। फिर रजाई के केंद्र से कपड़े ऊपर और दूर गुना, खत्म की मुद्रित पक्ष दिखा।
  • मेक ए क्वाल्ट टप्पा 28 शीर्षक वाली छवि
    8
    शेष सीमा जोड़ें रजाई के खुले पक्ष के साथ दो स्ट्रिप्स रखें। परिधि के साथ छः मिलीमीटर की सीम भत्ता के साथ समाप्त करने के द्वारा ठीक उसी प्रक्रिया का उपयोग करें। फिर कपड़े रजाई के केंद्र से बाहर और दूर गुना, यह सुनिश्चित कर लें कि आप पैटर्न देख रहे हैं।
  • मेक ए क्वाल्ट स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    किनारे फिर से मोड़ो रजाई को उल्टा मुड़ें ताकि उसके पीछे की तरफ उजागर हो। खत्म अब रजाई के आसपास सभी टिक चाहिए रजाई की परिधि को पूरा करने के लिए एक तरफ से बढ़ो, बढ़त को गुना। फिर सीमा के बाकी हिस्सों में गुना करें जिससे कि यह रजाई के पीछे बढ़े। आप इसे सुरक्षित करने के लिए कई पिन जोड़कर इसे बनाए रखने में सहायता के लिए किनारों को बढ़ा सकते हैं। रजाई के सभी पक्षों के साथ यह करो
  • इमेज नामक एक रजाई चरण 30
    10
    परिष्करण बढ़त समाप्त करें पीठ पर किनारा सिलाई करना खतरनाक है क्योंकि आप मोर्चे के माध्यम से टांके देखेंगे। तो आपके पास दो विकल्प ध्यान में रखते हुए तार की मात्रा को कम करना होगा: खत्म सीना या एक overcasting के साथ हाथ से इसे ठीक कर, एक बहुत ही घने सिलाई बिंदु या पॉइंट के लिए सीढ़ी यानी करने के लिए एक अदृश्य धागा उपयोग करते हैं, देखभाल करने के निधन से बचने के लिए रजाई के सभी तीन परतों के माध्यम से रजाई के किनारों के चारों ओर सब कुछ फैलाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि कोनों को स्क्वायर किया जाता है और सीमियां एकसमान होती हैं।
  • बनाओ एक रजाई कदम 31 शीर्षक छवि
    11
    रजाई समाप्त करें परिष्करण के अलावा, रजाई समाप्त हो गई है! इसे फिर से धो लें अगर आप इसे मूल विंटेज से नरम महसूस करना चाहते हैं। जो भी मामला है, रजाई तैयार है। यह आनंद लें!
  • टिप्स

    • जब आप रजाई धोते हैं, तो आपको अतिरिक्त रंग को अवशोषित करने के लिए पकड़ने का उपयोग करना चाहिए जो विभिन्न कपड़ों से जारी किया गया है। इस उत्पाद के लिए धन्यवाद, रजाई एक अजीब रंग पर नहीं ले जाएगा।
    • यदि आप एक लोचदार कपड़े का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उस उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं जो लोचदार प्रभाव को हटाने के लिए लागू किया जा सकता है। खिंचाव के कपड़े के साथ एक रजाई बनाने की कोशिश मत करो
    • बड़े कंबल पर काम करने से पहले एक छोटे रजाई का अभ्यास करें
    • टुकड़ों के संघ को आसान बनाने के लिए सामने से 5 सेंटीमीटर से अधिक काटा। मोर्चे पर मोड़ो, इसे तीन सेंटीमीटर में घुमाएं और सब कुछ ठीक करें लंबा किनारों को पहले बनाएं एक सजावटी सीवन के साथ शीर्ष पर जाएं फिर दोनों छोरों को गुना और सीवे रखें, कोनों को चौरसाई करना।
    • मश्लिनी निचले रजाई वाले कपड़े के लिए उत्कृष्ट है: यह बहुत बड़े आकार में है, इसलिए आपको अलग-अलग टुकड़ों को एक साथ सीना करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, यह एक सूती कपड़े है जिसे आप रंग दे सकते हैं जैसे आप अपने पसंदीदा डिजाइन को प्राप्त करना चाहते हैं।
    • एक रजाई फ्रेम बहुत उपयोगी हो सकता है असल में, यह एक बड़ा कढ़ाई है जो एक समर्थन पर स्थित है। यह कपड़े तना हुआ रखता है, ताकि झुर्रियों को न बनाने और घुटनों पर सीवे लगाने की अनुमति नहीं देता।
    • जब आप एक हस्तनिर्मित रजाई बनाने के लिए, आप नोड्स की चाल का उपयोग कर सकते हैं: जब आप लाइन खत्म, एक गाँठ और फिर कपड़े में सुई डालने तक नोड सतह के संपर्क में नहीं किया जाएगा। उस बिंदु पर, गाँठ कपड़े में घुसना करने के लिए सूखे टग दें। इस बिंदु पर, आप डरने के बिना अनावश्यक धागे में कटौती कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • विस्कोस या पॉलिएस्टर रजाई बनाकर आपको इसे लोहे की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, ये ऊतक त्वचा को साँस लेने की अनुमति नहीं देते हैं और जो लोग कंबल के नीचे सोते हैं वे पसीना और घुटन महसूस कर सकते हैं। कपास की तरह प्राकृतिक कपड़े का उपयोग करना उचित है, जबकि आप सजावट के लिए केवल विस्कोस और पॉलिएस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • सिलाई करते हुए बहुत से रोकें, खासकर यदि आप हाथ से बना रजाई बनाते हैं इस तरह, आप अपने हाथों और पीठ को चोट पहुंचाने से बचेंगे
    • रजाई बनाने में बहुत समय लगता है, खासकर अगर आप इसे हाथ से सीवे करना चाहते हैं। आप इस परियोजना में बहुत अधिक खाली समय का निवेश करने के लिए तैयार होंगे या आप नौकरी खत्म करने के लिए किसी को भुगतान कर सकते हैं।
    • यदि आप रेजिल की तर्ज का पता लगाने के लिए दर्जी की चाक का उपयोग करते हैं, तो कोने में एक परीक्षा लें, क्योंकि कुछ कपड़े दागदार रह सकते हैं।




    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com