एक कपड़ा बेल्ट कैसे करें

अपने हाथों से एक बेल्ट बनाना (इस मामले में फैब्रिक का प्रयोग करना) एक तरह का एक अनूठा फैशन आइटम बनाने का एक आसान तरीका है और आप दावा कर सकते हैं। कपड़ा बेल्ट हल्के होते हैं, जो गर्मियों की अवधि के लिए बिल्कुल सही हैं - इसके अलावा, वे बेहद बहुमुखी वस्तुएं हैं: आप उन्हें किसी प्रकार के कपड़े बना सकते हैं और अगर आप पर्याप्त कटौती करते हैं, तो आप उन्हें स्कार्फ के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं के साथ शुरू करने के लिए, आपको कुछ कपड़े और सिलाई के कुछ ज्ञान की आवश्यकता है!

कदम

भाग 1

गाँठ को सरल बेल्ट बनाना
मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी कमर का माप लें यदि आप पहले से ही अपनी कमर के आकार को नहीं जानते हैं (उदाहरण के लिए, पैंट के आकार के आधार पर आप खरीदते हैं), चिंता न करें: यह गणना करना बहुत आसान है एक टेप उपाय लें और इसे ट्रंक के मध्य भाग के चारों ओर, या कमर के चारों ओर लपेटें जिसकी रेखा सामान्यतः नाभि स्तर के नीचे है, मीटर पर दर्शाए गए मापन की जांच करें जहां यह अपने प्रारंभिक अंत से मिलता है: यह जीवन का परिधि है
  • कुछ महिलाओं के बेल्ट को कमर के बजाय कूल्हे पर पहना जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है इस मामले में, मीटर नीचे कुछ सेंटीमीटर स्लाइड करें ताकि यह स्वाभाविक रूप से कूल्हों के ऊपर स्थित हो, और सामान्य रूप से माप ले।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कपड़े चुनें अगले चरण के लिए अपने बेल्ट के कपड़े का चयन करना है। यदि आपके घर पर आपके दरवाजे पर स्क्रैप्स नहीं हैं, तो आप उन्हें बेंडेडाशेरी या यहां तक ​​कि ऑनलाइन में काफी सस्ता कर सकते हैं। आप अपनी बेल्ट लगभग सभी प्रकार के कपड़े बना सकते हैं, जब तक कि यह आरामदायक और टिकाऊ हो। आप जिस प्रकार के कपड़े चुन लेंगे, भले ही पट्टी का होना चाहिए आपकी कमर के आकार से लगभग 18 सेमी लंबा और अनुप्रस्थ दिशा में लगभग 13 सेमी. नीचे बेल्ट बनाने के लिए उपयुक्त कपड़े के कुछ उदाहरण हैं:
  • कपास (डिजाइन या मोनोकॉल्कर के साथ - में कपड़े "कैनवास" वे विशेष रूप से प्रतिरोधी हैं)।
  • पॉलिएस्टर।
  • रेयन।
  • बांस कपड़े
  • ऊन (हमेशा सस्ता नहीं)
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    किनारों को आवंटित करें और उनको खींचें जब कपड़े तैयार हो जाता है, तो इसे काम की सतह पर लंबवत रूप से (बाएं से दाएं), यह सुनिश्चित कर लें कि डिजाइन का सामना करना पड़ रहा है कम. कपड़ों के बायां और दाहिने किनारों को लगभग 1.5 सेमी अंदर की तरफ मोड़ो, उन्हें गर्म लोहे के साथ बाहर निकालें। एक सुई और धागा या सिलाई मशीन के साथ, इन लैपल्स को लगभग एक सेंटीमीटर के मार्जिन छोड़कर
  • इस प्रकार, अंतिम उत्पाद में कोई भी खुला कपड़ा नहीं होगा। यह सिलाई का एक बुनियादी नियम है: एक कपड़े के खुले किनारों को ठीक से जोड़ों की तुलना में तेज़ी से बाहर पहनना है, इसलिए वे पूरी तरह से बचा जाना चाहिए।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लंबी और सीना के लिए आधे में मोड़ो। अब, कपड़ों के ऊपर और निचले किनारों को 1 सेमी से थोड़ा अधिक गुना और उन्हें बांटना, जैसे आपने बाएं और दाएं किनारों के लिए किया था इसके बाद, लंबे समय तक कपड़े की पूरी पट्टी को अपने ऊपर रख दें, ताकि एक लंबी पतली रिबन (दृश्यमान डिजाइन के साथ, इस समय) प्राप्त कर सकें। इस गुना को बढ़ाएं, फिर लगभग एक सेंटीमीटर के मार्जिन के साथ दोनों शीर्ष और तल किनारों (जोड़)
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अपनी कमर के चारों ओर बेल्ट बांधें इस बिंदु पर, आपका बेल्ट लगभग पूरा हो गया है यह सरल बेल्ट मॉडल पहनने के लिए, आपको बस कमर के चारों ओर टाई करना होगा। यदि आप अपने बेल्ट में शैली का स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो अपनी कमर के लिए धनुष या सजावटी रिबन जोड़ें!
  • यदि बेल्ट के दो छोरों के खुले किनारों को आप परेशान करते हैं, तो आप उनसे आगे की तरफ लगा सकते हैं जैसे आपके दूसरे किनारों से पहले।
  • कृपया ध्यान दें कि कुछ पतलूनों के छोरों के लिए इस प्रकार का बेल्ट बहुत बड़ा हो सकता है। इस समस्या को सिर्फ एक बार फिर से दोबारा बेल्ट में बांटकर और खुले किनारे को फिर से सिलाई करके हल किया जा सकता है। हालांकि, आपको सावधान रहना होगा क्योंकि एक ही किनारे पर कई बार सिलाई बेल्ट को कुछ पहलू दे सकते हैं "किसी न किसी प्रकार"।
  • भाग 2

    बकसुआ जोड़ें
    मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 6 नामक छवि
    1
    एक बेल्ट बकले प्राप्त करें थोड़ा अतिरिक्त प्रयास के साथ, आप अपने नए कपड़ा बेल्ट में एक बकसुआ जोड़ सकते हैं ताकि आप इसे बाजार पर किसी अन्य बेल्ट की तरह बंद कर सकें। हालांकि, ऐसा करने के लिए, आपको पहले एक बकल होना चाहिए लगभग सभी बक्से आपके द्वारा बनाए गए बेल्ट के लिए भी लागू किए जा सकते हैं, बशर्ते वे बेल्ट के कपड़े को पकड़ने के लिए सही आकार हैं: फ़्रेम और बारब के साथ सजावटी कार्यों के साथ उन भौंकित चरवाहा शैली में, कोई भी सही विकल्प नहीं है या गलत
    • आप इस्तेमाल की गई वस्तुओं, विंटेज, प्राचीन वस्तुएं और डिपार्टमेंट स्टोर के भंडार में एक बकसुआ खरीद सकते हैं। आप इंटरनेट पर भी बेल्ट बक्से पा सकते हैं। ई-कॉमर्स साइट जैसे इटसी भी आपको अनूठी हस्तनिर्मित वस्तुओं को खरीदने की अनुमति देती है।
  • बनाओ एक फैब्रिक बेल्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    वैकल्पिक रूप से, ओ-रिंग्स या डी-रिंग्स की एक जोड़ी ले। यदि आप अपने क्षेत्र में खुदरा विक्रेताओं पर बेल्ट बक्से नहीं ढूँढ सकते हैं या यदि आप कुछ पैसे बचाने के लिए पसंद करते हैं, तो आप सामान्य धातु की अंगूठी के साथ क्लासिक बक्से को बदल सकते हैं आदर्श दो या छल्ले वाले स्टेनलेस स्टील या किसी अन्य जंग-प्रतिरोधी सामग्री को पत्र O या D के आकार में, बेल्ट के अनुप्रस्थ पक्ष के बराबर और एक-दूसरे के समान दिखाना है।
  • ओ-रिंग्स और डी-रिंग सस्ते हार्डवेयर या ऑनलाइन में खरीदा जा सकता है: एक या दो यूरो एक टुकड़ा।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 8 नामक छवि
    3



    छोटी गाँठ के साथ बकसुआ या रिंग रोकें आपके द्वारा चुने हुए बकसुला या लॉकिंग तंत्र के बावजूद, आपको सामान्य रूप से बेल्ट को बेल्ट के एक छोर से गुजरने के लिए अपने बेल्ट में जोड़ना होगा, जिससे आप फिर बकसुआ के आधार के चारों ओर गुना और उसके बाद सीना और उसे लॉक कर दें सुनिश्चित करें कि बकसुआ बेल्ट के लिए अच्छी तरह से सुरक्षित है: इसके लिए आपको कम से कम इस स्थिति को बनाए रखना होगा, भले ही आपके पास छोटे समायोजन के लिए आंदोलन का कोई अंतर हो।
  • यदि आप ओ-रिंग्स या डी-रिंग्स की एक जोड़ी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे सिलाई करने से पहले बेल्ट को चारों ओर रखना याद रखें।
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 9 नामक छवि
    4
    बेल्ट के दूसरे छोर पर छेद जोड़ें, यदि आवश्यक हो। यदि आप एक बकसुआ का उपयोग कर रहे हैं जिसमें बेल्ट के दूसरे छोर पर छेद में एक बार्ब डालना होता है, तो यह समय इन छेदों को बनाने का है। आप बेल्ट में एक तेज चाकू, कैंची या एक पेचकश के साथ छोटे छेद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि छेद एक दूसरे से समान हैं और अपने कपड़ा बेल्ट के बीच में गठबंधन करें।
  • फंसे हुए छेदों के किनारों को मत छोड़ें: आप अपेक्षा से पहले फंसे या फाड़ के जोखिम को बढ़ा देंगे इस असुविधा से बचने के लिए, आप एक सुराख़ या एक सुराख़ बिंदु का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इसे मैन्युअल रूप से नहीं करना चाहते हैं, तो बटनहोले को लागू करने के लिए विशेष प्रकार का जहाज़ भी हैं
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 10 नामक छवि
    5
    बेल्ट को बंद करें एक बार जब आप बकसुआ या किसी अन्य समापन तंत्र को लागू करना चाहते हैं, तो इसे का उपयोग करें, जैसा कि आप स्टोर में खरीदे गए किसी अन्य बेल्ट का उपयोग करें! आपके बेल्ट को बंद करने के लिए कई प्रकार की बक्से या रिंग हैं और प्रत्येक के पास अपनी विशिष्टता है, लेकिन यह समझना मुश्किल नहीं होगा कि वे कैसे काम करते हैं: तंत्र काफी सहज है।
  • यदि आप ओ-रिंग्स या डी-रिंग्स को पहली बार उपयोग करते हैं, तो चिंता न करें: तंत्र बहुत आसान है। आप को बेल्ट के अंत में दोनों अंगूठों में आसानी से स्लाइड करना पड़ता है, फिर इसे वापस अंगूठियों पर ले जाना चाहिए जिससे यह एक बार फिर पहली अंगूठी से गुज़रता है। लॉकिंग तंत्र को लॉक करने के लिए बेल्ट को खींचें छल्ले घर्षण द्वारा बेल्ट के कपड़े को अवरुद्ध करेगा
  • भाग 3

    सजावट जोड़ें
    मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    धनुष जोड़ें धनुष महिलाओं के बेल्टों पर बहुत सुंदर हैं (और पुरुषों के लिए, जो अधिक सनकी ढंग से तैयार करना चाहते हैं) सबसे ऊपर, वे एकदम सही मैच के लिए एक ही बेल्ट से उन्नत कपड़े के साथ बनाया जा सकता है! एक धनुष बनाने के लिए अनगिनत संभावनाएं हैं: एक सरल गाँठ से जो जटिल संरचनाओं के लिए जूते की लेस याद दिलाता है। आप समाप्त धनुष सीधे बेल्ट पर लागू कर सकते हैं, लेकिन विकल्प हैं: उदाहरण के लिए, इसे छिपाने के लिए एक छोटी सी दोष पर इसे लागू करें
  • बनाओ एक फैब्रिक बेल्ट चरण 12
    2
    सजावटी जोड़ों जोड़ें यदि आप सुई और धागा से या सिलाई मशीन के साथ परिचित हैं, तो आप अपने बेल्ट को और अधिक निजीकृत करने के लिए विशेष सिलाई जोड़ सकते हैं। आपकी वरीयता के आधार पर सीम अधिक या कम जटिल हो सकता है: साधारण जिग-ज़ैग सिलाई से फूलों जैसे जटिल डिजाइनों तक - इस ऑपरेशन के लिए आप कितना समय समर्पित करना चाहते हैं।
  • एक और अच्छा विचार क्रॉस सिलाई है, एक तकनीक है जो आपको पहले से तैयार किए गए मॉडल पर छवियां सीवन करने की अनुमति देती है (या आपके द्वारा बनाई गई)। हमसे संपर्क करें क्रॉस सिलाई पर लेख अधिक जानकारी के लिए
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    एक कोर्सेट के रूप में लेस जोड़ें यदि आप चुनौतियों पसंद करते हैं, तो अपने बेल्ट में एक कोर्सेट के रूप में ट्रांसस्क्रिप्शनल लेस लगाने का प्रयास करें। आप अलग-अलग तरीकों से काम कर सकते हैं, लेकिन बेल्ट के दोनों किनारों के साथ नियमित अनुक्रम में छेद करना आसान है, फिर इन छेदों पर लंबी लूप या सजावटी टेप को पास करें। हालांकि, विकल्प हैं: यदि आपको अपने टेलरिंग कौशल पर भरोसा है, तो आप बेल्ट के पीछे एक उद्घाटन भी बना सकते हैं और कुछ विशिष्ट कोर्सेट वाले clasps को सीवन कर सकते हैं।
  • यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमारे लेख को देखें कैसे एक कोर्सेट बनाने के लिए इस सिलाई तकनीक पर बुनियादी जानकारी के लिए
  • मेक ए फैब्रिक बेल्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    रचनात्मक रहें! बेल्ट को अपने स्वाद के अनुकूल होना चाहिए, इसलिए इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। इस बेल्ट के निजीकरण की कई संभावनाओं को छोड़कर कुछ भी कल्पना और उपकरण आपके पास उपलब्ध नहीं हैं! आपके बेल्ट को अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, लेकिन कई अन्य हैं:
  • महसूस-टिप पेन के साथ बनाए गए चित्र जोड़ें
  • अपने पसंदीदा वाक्यांश को सीना या लिखें
  • बेल्ट को ब्लीच करें या इसे फाड़ डालो ताकि इसे एक ढलान दिखा दे।
  • स्फटिक, धातु के स्टड, आदि को लागू करें
  • लेस या सजावटी फ्रिंज लागू करें
  • टिप्स

    • हाथ से एक बटन हिल बनाने के लिए, आपको पहले कपड़े पर एक छोटा सा कट लगाया जाना चाहिए, फिर हर चीज को चारों ओर सीवे करना चाहिए ताकि प्रत्येक सिलाई कपड़े पर शुरू हो जाए, छेद पार हो जाए और अंत में ऊपर की तरफ लौट जाए, हमेशा कपड़े से गुजर रहा हो।
    • सिलाई मशीन के साथ एक बटन हिल बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि एक बटन हिल पैर हो। पक्षों और ऊपर और नीचे सीने के लिए बटनहोल सुविधा का उपयोग करें, फिर दो तेजी के बीच एक भट्ठा कट।

    चेतावनी

    • कैंची, पिन, सुइयों और अन्य तेज वस्तुओं का उपयोग करते समय सावधान रहें!
    • यदि आपको नहीं पता कि सिलाई मशीन कैसे काम करती है, तो उपयोगकर्ता मैनुअल देखें या उस व्यक्ति की सहायता मांगें जो इसे इस्तेमाल कर सकें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com