एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया की देखभाल कैसे करें

चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया एक जीवनकाल रह सकते हैं अगर आप उन्हें उचित देखभाल करते हैं। आप उन्हें मरम्मत कर सकते हैं या उन्हें अच्छी देखभाल में रख सकते हैं और एक छोटी सी देखभाल और सही देखभाल कर सकते हैं। यदि आप उन्हें सावधानी से संभालते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से साफ़ करें और उन्हें टूटने पर मरम्मत करें, आप उन्हें सही स्थिति में रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

गुड़िया को संभालना
एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 1 की देखभाल
1
हमेशा दस्ताने की एक जोड़ी का उपयोग करें चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया बहुत नाजुक हैं, इसलिए उन्हें बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए। यह एक आवश्यक सावधानी नहीं है, अगर यह बच्चों के लिए एक खिलौना है। हालांकि, अगर यह एक सामूहिक या प्रदर्शनी गुड़िया है, तो इसे संभालने के दौरान कपास दस्ताने की एक जोड़ी पहनना बेहतर होता है क्योंकि त्वचा सेबम चीनी मिट्टी के बरतन और कपड़े को धब्बा कर सकती है और धूल को आकर्षित कर सकती है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 2 की देखभाल
    2
    इसे बचाने के लिए एक तौलिया पर रखें जब आप इसे साफ करते हैं या इसे कपड़े पहनते हैं, तो इसे सीधे टेबल पर रखें, लेकिन तौलिया पर न रखें: इस तरह से आप इसे गंदगी और किसी भी दाग ​​से बचाएंगे और सुरक्षात्मक परत जोड़कर आप उसे ब्रेकिंग से रोक देंगे।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 3 ले लो के शीर्षक छवि
    3
    इसे कंटेनर में सुरक्षित रखें अगर यह एक संग्रहणीय गुड़िया है, या आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखना चाहते हैं, तो उसे इसकी पैकेजिंग में या हवादार कंटेनर में रखें आप अपने लिए एक गुड़िया की दुकान ऑनलाइन खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप धूम्रपान कर रहे हैं, तो दाग को रोकने के लिए इसे एक वायुरोधी कंटेनर में जमा करें। गुड़िया को हमेशा सूरज की रोशनी से सुरक्षित रखा जाना चाहिए और कमरे के तापमान पर संग्रहीत होना चाहिए, चरम तापमान पर नहीं।
  • इसे खिड़कियों के करीब भी नहीं रखें, इससे बचने के लिए कि उच्च तापमान और बर्बादी के बाहर आने वाली मजबूत रोशनी।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 4 ले लो शीर्षक छवि
    4
    अपने बाल का विनाश करें विशेष कंघी का प्रयोग करें और देखभाल के साथ आगे बढ़ें, हेयरलाइन की सूखी रखे, अन्यथा गोंद अपनी पकड़ खो सकता है और विग बंद हो सकता है। चिकना सिंथेटिक बालों को धीरे से लोहे के ब्रश के साथ ब्रश किया जा सकता है, जबकि घुंघराले बाल को ब्रश नहीं किया जाना चाहिए, अन्यथा यह क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • भाग 2

    गुड़िया को साफ करो
    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 5 ले लो
    1
    Spolverala। इसे नियमित रूप से, एक पाउडर कश या बड़े, नरम ब्रश का उपयोग करें। इस तरह आप इसे साफ रखेंगे और आप एक गहरी सफाई करने से बचेंगे। अगर जिद्दी धूल है, तो आप गुड़िया को एक नायलॉन मोज़ा में डाल सकते हैं, तो इसे वैक्यूम कर सकते हैं या कम से कम बिजली के लिए एयर कंप्रेसर सेट का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप मोज़े का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके बाल झुर्री, उलझन और बर्बाद हो सकते हैं: यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने हाथों से बाल को कवर कर सकते हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 6 ले लो नाम का चित्र
    2
    चीनी मिट्टी के बरतन साफ ​​करें आप धीरे से इसे एक सूखे कपड़ा या स्पंज से साफ कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो, तो पानी की एक छोटी राशि का उपयोग करें, लेकिन बिना अतिरंजित। कपड़े या स्पंज को गुड़िया पर रगड़ें, रगड़ना सुनिश्चित न करें, खरोंच न करें, अन्यथा आप रंग को हटाने का जोखिम उठा सकते हैं - विशेष रूप से चेहरे पर मेकअप
  • आप कपास झाड़ू या एक टूथब्रश के साथ दरारें और कड़ी मेहनत वाली जगहों (जैसे आँखें, नाक, मुंह और कान) को साफ कर सकते हैं। सावधानी से आगे बढ़ना सुनिश्चित करें, खासकर लेश के आसपास।



  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 7 की देखभाल
    3
    चीनी मिट्टी के बरतन से किसी भी दाग ​​निकालें अगर वहाँ थे, तो आप उन्हें धीरे से हटाने की कोशिश कर सकते हैं, दाग रगड़ने के लिए हल्के डिटर्जेंट की एक बूंद के पानी में पतला। हमेशा गुड़िया पर छिपे हुए स्थान पर एक परीक्षण करें, क्योंकि साबुन या बेकिंग सोडा रंग को हटा सकता है
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 8 की देखभाल
    4
    अपने बालों को धो लें यदि वे विशेष रूप से गंदे हैं, तो आप गीली उंगलियों के साथ विग से धीरे-धीरे गोंद को निकाल सकते हैं। मानव बालों के लिए सिंथेटिक बाल और कोमल क्लीनर्स को साफ करने के लिए पानी और गिलास क्लीनर का उपयोग करें। जब विग पूरी तरह से सूख गया, तो आप इसे सफेद गोंद के साथ फिर से जोड़ सकते हैं।
  • भाग 3

    गुड़िया की मरम्मत करें
    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 9 की देखभाल
    1
    सुस्त आँखों की समस्या का समाधान यदि वे ढंके हुए हैं और क्रिस्टलीकृत हैं, तो आप सिलाई मशीन तेल की एक बूंद का उपयोग करके उनकी मरम्मत कर सकते हैं। इसे अपनी आंखों पर फैलाएं, फिर गुड़िया का चेहरा नीचे रखो, यह एक घंटे के लिए काम करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच कर लें कि चीनी मिट्टी के बरतन पर तेल नहीं डाला गया है केवल एक छोटी सी राशि का उपयोग करना और गुड़िया के अन्य हिस्सों को स्पर्श न करना महत्वपूर्ण है: यदि आप सावधान नहीं हैं, तो सिलाई मशीन का तेल दरारें पैदा कर सकता है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 10 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कपड़े समायोजित करें हाथ से उन्हें सिलाई द्वारा किसी भी छेद की मरम्मत। यदि आप कपड़े पर गंदगी या दाग देखते हैं, तो आप उन्हें हटा सकते हैं और धो सकते हैं, पहले किसी सामान को हटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें ठंडे पानी में हाथ से धो लें और उन्हें सूखी हवा दें।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 11 कदम ले लो शीर्षक छवि
    3
    उसे एक बहाली की दुकान में मरम्मत के लिए ले लो। अगर आपके पास कोई दरार है या आपको लगता है कि आप इसे खुद तय नहीं कर सकते हैं, तो इसे कई गुड़िया मरम्मत की दुकानों में से एक में ले जाएं। आप अपने क्षेत्र में "गुड़िया अस्पतालों" या "गुड़िया बहाली" के लिए इंटरनेट पर खोज सकते हैं, जो आपके लिए सही है।
  • चेतावनी

    • गुड़िया खरोंच मत करो, अन्यथा आप रंग निकाल सकते हैं।
    • आक्रामक रसायनों का उपयोग न करें
    • आगे बढ़ने से पहले गुड़िया पर छिपे हुए स्थान में साबुन या बेकिंग सोडा की कोशिश करो
    • ध्यान दें: चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया नाजुक हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com