फ़्रेम कैसे बनाएं

फ्रेम्स आपके फोटोग्राफी जुनून का सबसे महंगा पहलू बन सकता है अपने खुद के फ़्रेम का निर्माण अपने घर की सजावट को अनुकूलित करने और उस वस्तु के निर्माण के लिए एक वस्तु बनाने का एक तरीका है, जिसमें यह चित्र शामिल है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक फ्रेम बनाने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1

फ्रेम के लिए एक Passepartout बनाओ
चित्र बनाओ एक चित्र फ़्रेम चरण 1
1
अपनी चटाई को मापें यह कागज या हार्डकॉर्टर की शीट है जिस पर तस्वीर को फ्रेम के अंदर रखा जाना चाहिए। एक पेसेस्पार्टआउट का उपयोग करना फोटो और फ्रेम अधिक पेशेवर दिखाई देगा। फोटो देखने में भी आसान होगा अपनी सामग्री को मापने शुरू करने से पहले, आपको इसके आकार का निर्धारण करना चाहिए
  • छवि का चौथाई (कम से कम भाग) का एक अच्छा अनुपात ¼ है
  • 2
    अपने चित्र को मापें चटाई की चौड़ाई का निर्णय लेने के बाद, तस्वीर खुद को मापें। चौड़ाई जिसे आप चटाई के लिए तय किया है और इसे फोटो की लंबाई और चौड़ाई में जोड़ दें। नतीजा आपकी तस्वीर से संबंधित पैस्पेसपार्ट के बाहरी किनारों की लंबाई और चौड़ाई देगा।
  • पंजेपार्टआउट के आंतरिक किनारों को चित्रित करने के लिए छवि की तुलना में समान या थोड़ा छोटा होगा।
  • 3
    चटाई के बाहरी किनारों को काटें जब आप वांछित माप तैयार कर चुके हैं तो आपको चटाई में कटौती करने की आवश्यकता होगी। कागज या कार्डबोर्ड जैसी पतली सामग्री को छोटे चाकू या कैंची से काटा जा सकता है। मोटा सामग्री को काटने के लिए, जैसे कि कार्डबोर्ड जो आम तौर पर चटाई के होते हैं, एक विशेष कटर का उपयोग करते हैं।
  • बाहरी किनारों को काटें। आपके द्वारा तैयार की गई माप के अनुसार चटाई के बाहरी किनारों को काटें।
  • आप जिस रसीन को कटनी चाहते हैं उसे चिह्नित करने के लिए आपको एक शासक का उपयोग करना चाहिए
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक टीम का उपयोग करना चाहिए कि काटने से पहले कोनों बिल्कुल सही हों
  • 4
    पेसाईपार्ट के अंदर काट कर। इंटीरियर को तस्वीर के मुकाबले जितना छोटा या थोड़ा छोटा होना चाहिए पास्सेपार्टआउट के पीछे, मूल चित्र की माप आकर्षित करें मूल पैमाना से छोटी राशि कम करें यदि आप चाहते हैं कि पासेपार्टआउट फोटो से थोड़ी अधिक ऊपर जाएं। उचित उपकरण के साथ सामग्री को काटें
  • 5
    पेसेस्पेटाउट में तस्वीर डालें। पास्सेपार्टआउट के सामने वाला हिस्सा जो नीचे दिखता है, वह छवि को नीचे की ओर और कट-आउट के बीच में स्थित करता है। चटाई के दो ऊपरी कोनों में चिपकने वाला टेप खड़ी करें और फिर ऊर्ध्वाधर एक से ऊपर क्षैतिज रूप से, चटाई पर एक छोटा सा टुकड़ा और एक तस्वीर पर।
  • अब तुम्हारी तस्वीर को पास्सेपार्टआउट पर तय किया जाएगा, लेकिन यह लचीला पर्याप्त नहीं है कि उसे कर्ल नहीं लगाया जाए।
  • भाग 2

    फ्रेम बनाओ
    मेक अ पिक्चर फ़्रेम का शीर्षक चित्र 6
    1
    सामग्री चुनें उन सामग्रियों का चयन करें जो न केवल अपनी आवश्यकताओं और स्वाद को पूरा करते हैं, बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले और छवि के लिए उपयुक्त हैं जिन्हें आप फ़्रेम करना चाहते हैं। विभिन्न प्रकार की लकड़ी, गोंद, धातु और नाखून उपलब्ध हैं और एक अंतिम गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने के लिए ध्यान से चुना जाना चाहिए। यहां इनमें से प्रत्येक सामग्री पर कुछ जानकारी दी गई है:
    • लकड़ी का रूप जो लकड़ी आप चुनते हैं वह आपकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है और फ्रेम का उपयोग करना चाहते हैं। आप जाली या ठोस लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं जाली की लकड़ी फ्रेम को अधिक विस्तृत और परिष्कृत रूप देगी और बड़े या पारंपरिक छवियों के लिए अधिक उपयुक्त होगी। ठोस लकड़ी स्वच्छता और सादगी की भावना देता है और छोटे या अधिक आधुनिक छवियों के लिए अनुकूल है।
    • लकड़ी का प्रकार आपको यह भी तय करना होगा कि आप किस प्रकार का लकड़ी का उपयोग करना चाहते हैं इस उद्देश्य के लिए कई प्रकार की लकड़ी उपयुक्त हैं, विशेष रूप से कठिन जंगल, ताकि आप उपस्थिति के आधार पर अपनी पसंद बना सकें। यह बेहतर है अगर आप कमरे में अन्य वस्तुओं में इस्तेमाल की गई लकड़ी की उसी प्रकार की लकड़ी का इस्तेमाल करते हैं जहां फोटो लटका होगा। यह फ्रेम कमरे के एक अभिन्न अंग की तरह लग जाएगा।
    • धातु। यदि आप लकड़ी के बजाय एक धातु फ्रेम चाहते हैं, तो आपको इसी तरह की प्रक्रिया का पालन करना होगा, लेकिन धातु को काटने के लिए एक हीरे के छिद्रित ब्लेड के साथ एक परिपत्र का उपयोग करना चाहिए। स्क्रू के लिए छेद बनाने के लिए सभी ड्रिल के पहले का उपयोग करके, एल के आकार का धातु के कोनों और उपयुक्त स्क्रू के साथ फ्रेम को कनेक्ट करें।
    • Colla। लकड़ी का गोंद सबसे अच्छा काम करता है। अन्य प्रकार के गोंद उपलब्ध हैं यदि लकड़ी उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस प्रयोजन के लिए बनाए गए एक का उपयोग करना बेहतर है। लकड़ी गोंद सस्ता है और हार्डवेयर स्टोर और DIY स्टोर में आसानी से पा सकते हैं।
    • नाखून। इस परियोजना में प्रयुक्त नाखून इस बात पर निर्भर करता है कि फ्रेम कितना बड़ा होगा। बड़े और लंबी नाखूनों को बड़े और मोटे फ्रेम के लिए आवश्यक होगा छोटे फ़्रेमों के लिए छोटे और पतले नाखून पर्याप्त हैं। उचित नाखूनों का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि लकड़ी के टुकड़े मजबूती से तय किए गए हैं और ढीले नहीं आते हैं।
  • 2
    फ्रेम के आयामों को मापें चटाई के बाहरी भाग की लंबाई और चौड़ाई को मापें यह फ्रेम के आंतरिक किनारों के आयाम होंगे। बाहरी किनारों की लंबाई और चौड़ाई की गणना करने के लिए, इस सूत्र का उपयोग करें: एल = ई + (2 x सी) + (2 एक्स डब्ल्यू)।
  • एल लकड़ी काटने के लिए उपयोग की जाने वाली लंबाई या चौड़ाई के माप को दर्शाता है और यह पास्सेपार्ट की लंबाई या चौड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है। सी यह पैसेपार्टआउट (एक बहुत ही छोटा उपाय, जैसे 5 मिमी) के आसपास निशुल्क स्थान है। डब्ल्यू यह फ्रेम की मोटाई है



  • 3
    फ्रेम कट करें सूत्र से प्राप्त माप के अनुसार फ्रेम कट करें। चौड़ाई के लिए आपको लम्बाई के उपायों के साथ दो टुकड़ों की कटौती करनी होगी और दो की आवश्यकता होगी पुरानी कहावत याद रखें: दो बार उपाय करें, एक काट दें शुद्धता बहुत महत्वपूर्ण है, चूंकि लकड़ी के टुकड़ों के आकार में थोड़ा अंतर फ्रेम के पहनने योग्यता का समझौता कर सकता है।
  • प्रारंभिक कटौती के बाद, एक कोण पर छोर काट लें, ताकि विभिन्न टुकड़ों को फिट किया जा सके। कोनों को काट लें, ताकि युक्तियाँ एक-दूसरे के लिए निर्देशित हो सकें, दूसरे की तुलना में एक छोर कम हो।
  • आप 45 डिग्री के उद्घाटन के साथ झुकाव का उपयोग कर सकते हैं या हाथ से कोने को चिह्नित कर सकते हैं और इसे एक हैक्स के साथ काट सकते हैं। यह दूसरी विधि कम सटीक है और उचित नहीं है।
  • मेक ए पिक्चर फ़्रेम का शीर्षक चित्र 9
    4
    एक फ्रेम कटौती कटौती यह फ्रेम के अंदर का किनारा है जो कि खोलने में गिलास का समर्थन करता है। आप पीठ पर फ्रेम के किनारे में कटौती करने के लिए या पहले के पीछे संलग्न करने के लिए एक छोटे फ्रेम बनाकर थोड़ा सा बना सकते हैं।
  • यह माध्यमिक फ्रेम चौड़ाई और लंबाई में बड़ा होना चाहिए, क्योंकि इसमें फ्रेम के उद्घाटन के माध्यम से जाने के लिए पर्याप्त कांच का एक टुकड़ा होना आवश्यक नहीं है
  • सुनिश्चित करें कि कटौती गहरी, कांच, चटाई और नाखूनों को पकड़ने के लिए पर्याप्त है, जो कि फ्रेम सामग्री को रोकने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • 5
    अपने फ्रेम को रंग दें (वैकल्पिक) आप अपने फ्रेम को उस कमरे में फिट करने के लिए कस्टमाइज़ कर सकते हैं जहां यह सामने आएगा, या तस्वीर के एक पहलू को बढ़ाना होगा या उस पेंटिंग में जो उस में शामिल होगा ग्लास डालने से पहले, छवि और पास्सेपार्टआउट, आप लकड़ी के लिए एक टिंचर या वार्निश जोड़ सकते हैं रंग आप पर निर्भर करता है यहां बताया गया है कि आप अपने फ्रेम को सुंदर बनाने के लिए कैसे पेंट या पेंट कर सकते हैं:
  • पेंट। यदि आप फ्रेम को पेंट करने का फैसला करते हैं, तो लकड़ी के लिए उपयुक्त रंग का एक प्रकार का उपयोग करना सुनिश्चित करें। लेटेक्स आधारित पेंट एक नरम और लाइटर उपस्थिति दे देंगे। आप एक रंग की फ्रेम या चित्र के साथ पेंट कर सकते हैं। एक सजातीय प्रभाव प्राप्त करने के लिए लंबे स्ट्रोक और अलग-अलग हाथों को लागू करें।
  • डाइंग। डाई विभिन्न रंगों का हो सकता है। एक ऐसा विकल्प चुनें जो कमरे के रंगों के जितना निकट हो सके, जहां फ्रेम लटका होगा। आप लकड़ी के उन्नत हिस्सों पर सबसे पहले डाई का परीक्षण कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि कितने हाथ की आवश्यकता होगी और यह लकड़ी के अनाज के साथ कैसे बातचीत करता है। लकड़ी के टुकड़ों में शामिल होने से पहले रंग डालना बेहतर होता है, इसलिए यह नियमित रूप से अधिक दिखाई देगा। एक अंतिम पेशेवर प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए एक डाई ब्रश का उपयोग करें। जब डाई सूखी है, तो आप फ्रेम को एक अच्छा चमक देने के लिए पेंट कर सकते हैं।
  • 6
    सब कुछ जुडा है टुकड़ों को एक पहेली के रूप में फ़िट करें ताकि एक नियमित स्क्वायर या आयताकार हो। आवश्यक समायोजन करें और याद रखें कि यदि आप कोनों को बहुत ज्यादा बदलते हैं, तो आपको एक अनियमित फ्रेम मिल जाएगा। यहां बताया गया है कि कैसे:
  • सबसे पहले, फ्रेम को चिपकाने के लिए clamps और कोनों का उपयोग करके फ्रेम को गोंद करें। सुनिश्चित करें कि कोने ठीक से सूखें
  • जब गोंद सूख जाता है, तो चारों कोने में से प्रत्येक में एक नाखून को टुकड़ों में शामिल करने के लिए एक नेल को हथौड़ा है। नाखूनों को फ्रेम के एक तरफ एक लकड़ी के टुकड़े से दूसरे में डाला जाना चाहिए और लकड़ी के बीच में जाना चाहिए। वे सीवन के लिए भी लंबवत होना चाहिए।
  • किसी भी दरार को भरने के लिए लकड़ी पुटीनी का उपयोग करें
  • मेक ए पिक्चर फ़्रेम का शीर्षक चित्र 12
    7
    ग्लास सम्मिलित करें कांच को घटाने के उपायों में पूरी तरह फिट करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। आप इसे अकेले कर सकते हैं या आप एक गिलास या हार्डवेयर स्टोर पर जा सकते हैं और इसे कम पैसे के साथ एक पेशेवर तरीके से काट दिया है, क्योंकि आपको कांच में सुरक्षा काटने के लिए विशेष उपकरण और कौशल की ज़रूरत है।
  • आपको वास्तविक ग्लास का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है Plexiglas या पारदर्शी प्लास्टिक भी अच्छा कर रहे हैं ये सामग्री सुंदर नहीं हो सकतीं, लेकिन अगर फ्रेम गिरता है तो वे टूटने या टूटने की संभावना कम हैं।
  • 8
    तस्वीर डालें नीचे की ओर फ़्रेम के साथ, फ्रेम पर छवि और चटाई को रखें। केन्द्रित होने पर, फ्रेम को फ्रेम, पेसाईपार्टआउट और ग्लास को ठीक करने के लिए पेसेस्पार्टआउट के समानांतर गिलास या नाखून युक्तियों का उपयोग करें। फ्रेम बनाने के लिए यह अंतिम चरण है। अब आप उस सजावट के बारे में सोच सकते हैं जो आप रख सकते हैं और इसे सही जगह पर रख सकते हैं।
  • भाग 3

    अंतिम परिष्करण
    1
    अपने फ्रेम को सजाने आप सजावट के साथ अपने फ्रेम को और भी सुशोभित कर सकते हैं। आप अधिक परंपरागत रूप के लिए गोल्डन रंग जैसे विवरण जोड़ सकते हैं। एक अन्य विकल्प उन गोले या बटन जैसे छोटे ऑब्जेक्ट्स को फ्रेम में जोड़कर जोड़ना होगा। फ्रेम में उस तस्वीर को अनुकूलित करने का यह एक अच्छा तरीका है। आपके फ्रेम को सजाने के अन्य तरीके यहां दिए गए हैं:
    • पुराने टूटे हुए गहने के टुकड़े लें और उन्हें एक चिपकने वाला गोंद DIY के साथ फ्रेम करने के लिए गोंद। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्यारा फूल है कि एक अंगूठी से टूट गया है, एक हार या एक आकर्षक डिजाइन के साथ एक कान की बाली मार्ग की एक पेंडेंट, तो आप उन्हें फ्रेम के विभिन्न भागों में पेस्ट या एक विस्तृत डिजाइन बनाने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ सकते हैं।
    • एक पुस्तक में या एक अखबार के लेख में एक पृष्ठ पर फ़्रेम फ़्रेम करें ऐसा करने के लिए, पृष्ठ के पीछे स्थित पासेपार्टीआउट को ट्रैक करें और कट आउट करें। ऐसा करने के बाद, बीच में फोटो का पता लगाएं, और किनारों को देखने से बचने के लिए फोटो के अंदर आधा सेंटीमीटर कट करें। फिर शीट को चालू करें, फ़ोटो को चटाई के नीचे रखें और फ्रेम को रखें। अधिक स्थायित्व के लिए, आप पहले अख़बार फ्रेम को टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं
    • फ्रेम प्रिंट करें एक प्यारा फ्रेम ढूंढें जो चित्र में व्यक्ति को दिखाता है - उदाहरण के लिए, अगर तस्वीर आपके बच्चे का है और सितारों का उनका जुनून है, तो एक स्टार स्टाम्प लें। यह सही है यदि आपने फ्रेम को सफेद या हल्के रंग में चित्रित किया है, तो टिकट दिखाई देगा और फ्रेम के विपरीत होगा
  • 2
    फ्रेम रुको एक बार जब आप इसे सजाने को तैयार कर लें तो फ्रेम को आसानी से लटका देने के दो मुख्य तरीके हैं। कार्यवाही करने से पहले, हालांकि, सुनिश्चित करें कि फ्रेम सूखी है अगर आप कुछ पर चिपक गए हैं। जो भी विधि आप उपयोग करते हैं, यह सावधानीपूर्वक मापा और केंद्रित होनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ़्रेम सही ढंग से लटका है फ्रेम फांसी के लिए दो मुख्य विकल्प हैं:
  • फ्रेम के पीछे धातु या अन्य टिकाऊ सामग्री से बने एक डोरी को लागू करें। यह फ्रेम के पीछे चिपका हुआ हुक या खूंटे के साथ संलग्न किया जा सकता है, दोनों पक्षों पर
  • एक अन्य विकल्प को हुक लगाने के लिए है, जिसे दीवार पर तय कील पर रखा जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com