कैसे एक विकर बास्केट बनाने के लिए

हज़ारों सालों से पुरुषों ने प्रकृति में उपलब्ध सामग्रियों का इस्तेमाल करते हुए टोकरियां बनाई हैं, जैसे विलो के टहनियां और विभिन्न प्रकार के पतले सुअर। आज, टोकरी का निर्माण कला का एक वास्तविक रूप है, साथ ही साथ एक उपयोगी कौशल भी है। विकर की टोकरी बनाने के लिए यहां दिए गए चरणों के बाद, आपको घर पर उपयोग के लिए केवल एक सुविधाजनक कंटेनर ही नहीं मिलेगा, बल्कि यह दिखाने के लिए एक सुंदर वस्तु भी दिखाई देगी अपना पहला टोकरी बनाना शुरू करने के लिए पहले चरण से शुरू करें

कदम

भाग 1

विलो तैयार करें
वीव अ बास्केट चरण 1 नामक छवि
1
विलो टहनियाँ का छोटा ढेर प्राप्त करें महसूस करने के लिए एक टोकरी कंस और पेंच और आम जड़ी बूटियों के विभिन्न प्रकार सहित विभिन्न प्रकार की तह टहनियों इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन विलो एक बनाने के लिए अनुमति देता है तथ्य यह है कि, एक बार सूखे, कठोर टहनियों की वजह से पहली पसंद बनी हुई, बहुत प्रतिरोधी टोकरी शिल्प कौशल के लिए विशेष सामग्री में एक दुकान में आप शाखाओं में कटौती कर सकते हैं या उन्हें खरीद सकते हैं, पहले से ही सूख सकते हैं।
  • आपको अलग-अलग हिस्सों के लिए विभिन्न आकारों (मोटी, मध्यम और पतली) के विलो टहनियां की एक अच्छी संख्या की आवश्यकता होगी जो टोकरी को बनाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास लंबी, पतली शाखाओं की अच्छी संख्या है - अब वे बेहतर हैं, इसलिए आपको काम करते समय नए लोगों को जोड़ना नहीं होगा।
  • यदि आपने खुद शाखाओं में कटौती करने का फैसला किया है, तो उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उन्हें सूखा देना होगा। जब पहली बार सूख जाता है तो विलो टहनियां सिकुड़ती हैं। उनको प्रयोग करने से पहले उन्हें कई हफ्तों तक सूखने के लिए छोड़ दें।
  • वीव अ बास्केट चरण 2 नामक छवि
    2
    विलो टहनियाँ पुनर्जन्म विलो टहनियों को बुनाई से पहले, आपको उन्हें लचीला बनाने के लिए उन्हें पुनर्जन्म करना होगा। उन्हें कुछ दिनों तक पानी में भिगो दें, जब तक वे बिना तोड़ने के आसानी से गुना जाए
  • वीव अ बास्केट चरण 3 नामक छवि
    3
    आधार के लिए शाखाओं को काटें मोटे लोगों में अलग शाखाओं का चयन करें, जो टोकरी का आधार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। एक ही लंबाई के 8 टहनियाँ कटौती करने के लिए दाख की बारी कतरों का उपयोग करें आधार के लिए चुने हुए टहनियों का आकार टोकरी के परिधि को निर्धारित करेगा।
  • एक छोटी टोकरी के लिए, 30 सेमी शाखाओं में कटौती करें।
  • एक मध्यम आकार की टोकरी के लिए, 60 सेंटीमीटर की सूजन काट कर।
  • एक बड़ी टोकरी के लिए, 90 सेंटीमीटर की तरफ काट कर।
  • वीव अ बास्केट चरण 4 नामक छवि
    4
    चुने हुए और कटा हुआ टहनियों के बीच में एक दरार खोलें। काम की सतह पर पहली शाखा को रखकर प्रारंभ करें और मध्य में एक 5 सेमी लंबे ऊर्ध्वाधर स्लॉट खोलने के लिए एक अच्छी तरह से तीखे ब्लेड का उपयोग करें। तीन अन्य शाखाओं के साथ एक ही ऑपरेशन को दोहराएं, ताकि मध्य में भट्ठा के साथ चार को मिल सके।
  • वीव ए बास्केट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्रॉस करें यह टोकरी आधार का मुख्य संरचनात्मक तत्व है। स्लेट के साथ 4 टहनियाँ संरेखित करें ताकि स्लॉट आसन्न हो। स्लॉट्स के अंदर अन्य 4 शाखाओं को सम्मिलित करें ताकि वे स्लेट के साथ शाखाओं में सपाट और लंबवत रहें। परिणाम चार शाखाओं के दो समूहों से बना होगा "असर" चार अन्य शाखाओं की दरारों में डाला। यह कहा जाता है "पार", दो से मिलकर "किरणों"।
  • भाग 2

    आधार को कास्ट करें
    वीव अ बास्केट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    दो बुनकरों को दर्ज करें अब टोकरी बुनाई शुरू करने का समय है! दो लंबी पतली शाखाएं लें, लगभग एक ही लंबाई। आधार पर कटौती के बायीं किनारों में टहनियाँ के सिरों को सम्मिलित करें, ताकि वे क्रॉस की किरणों में से एक के आगे आ सकें। ये टहनियाँ कहा जाता है "बुनकरों"। टोकरी के आकार को बनाने के लिए बुनकरों को प्रवक्ता पर बुना जाता है।
  • वीव अ बास्केट चरण 7 नामक छवि
    2
    बेस को मजबूत करने के लिए एक डबल बुनाई बनाएं "डबल बुनाई" यह बुनाई का एक प्रकार है जो अपने बुनकरों का उपयोग करता है, ताकि टोकरी के आधार को मजबूत किया जा सके। बुनकरों को अलग करें और आसन्न त्रिज्या के ऊपर दाएं झुकें। बीम के नीचे एक बुनाई रखें और एक नीचे, और बीम के दाहिनी ओर उन्हें इकट्ठा करें। अब लाओ ऊपर अगले रे के बुनकर आप पहली किरण के नीचे पार कर चुके हैं, ई नीचे अगले किरण के पहले किरण को पार किया है क्रॉस को चालू करें और बुनाई जारी रखें, यह समय तीसरे रे नीचे बुनाई से ऊपर है जो दूसरे से नीचे है, और इसके विपरीत। जब तक आप 2 पंक्तियाँ नहीं बनाते हैं, क्रॉस के सभी चार किरणों के आसपास बुनाई को बुनाई से मेल करें।
  • प्रत्येक शाखा हमेशा एक ही दिशा में लाने के लिए सावधान रहें, जबकि बुनाई।
  • बुनाई तंग होना चाहिए, और प्रत्येक पंक्ति को पिछले एक से जुड़ा होना चाहिए।
  • वीव अ बास्केट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    किरण बनाने वाले टहनियाँ एक-दूसरे से अलग बुनाई के तीसरे दौर में, समय उन दोनों के बीच टहनियाँ कि क्रॉस बीम से प्रत्येक को बनाने के अलग करने के लिए, तो के रूप में टोकरी के आधार की गोल आकार बनाने के लिए आ गया है। चार टहनियाँ वाली किरणों के आसपास बुनाई को जारी रखने के बजाय, यह उसी पद्धति का उपयोग करते हुए प्रत्येक अलग-अलग शाखा के आसपास बुनाई करना शुरू कर देता है।
  • आप प्रत्येक रे बाहर की ओर झुकाकर मदद कर सकते हैं, ताकि शाखाएं एक साइकिल के प्रवक्ता की तरह खुली हों। सुनिश्चित करें कि इन दोनों के बीच वही बुनाई जारी रखने से पहले प्रवक्ता के बीच एक ही दूरी है।
  • जब तक बेस वांछित व्यास तक नहीं पहुंचे तब तक प्रवक्ता के आसपास बुनकरों को जोड़कर बुनाई जारी रखें।
  • वीव ए बास्केटबॉल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    आवश्यक होने पर नए बुनकरों को जोड़ें जब एक बुनाई लंबाई से बाहर हो जाती है और आपको एक नया जोड़ना होगा, तो समाप्त होने वाली एक शाखा के रूप में संभव के रूप में एक शाखा का चयन करें। , नए बुनकर के अंत पैनापन पिछले दो बुना फ़ाइल के बीच में यह दर्ज करें और यह गुना इतना है कि यह पथ थक बुनकर द्वारा बाधित किए बिना छोड़ पालन करने के लिए जारी करने के लिए एक चाकू का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से आदी हो गया है, फिर दाख की बारी का उपयोग पुराने बुनाई के फैलाने वाले छोर को खत्म करने के लिए करें। नए विवर का उपयोग करके बुनाई जारी रखें
  • एक समय में एक से अधिक विवर को प्रतिस्थापित न करें उसी बिंदु पर दो या दो से अधिक बुनकरों की जगह कचरा संरचना में एक कमजोरी पैदा हो सकती है।
  • भाग 3

    टोकरी के किनारे ब्रेडिंग
    वीव ए बास्केटबॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह टोकरी के पार्श्व संरचना को महसूस करता है 8 टहनियों लंबी और मध्यम मोटाई कि, खड़ी आधार के लिए सम्मान व्यवस्थित चुनें, वे संरचना जो चारों ओर cesto- के पक्षों बुनाई करने के लिए उन्हें फोन के रूप में सेवा करते हैं "असर"। चयनित सूअरों को पिन करने के लिए चाकू का इस्तेमाल करें और उन्हें आधार में स्लाइड करें, एक त्रिज्या करके, उन्हें बुनाई में कस कर दबाएं, और जितना संभव हो उतना केंद्र के करीब। उन्हें ऊपर की ओर मोड़ो, ताकि वे आकाश की तरफ इंगित करें दाख की बारी से कैंची का उपयोग उन्हें एक ही ऊंचाई (जहां टोकरी के किनारे जाना होगा) में कटौती करने के लिए और एक साथ कानूनी ताकि वे अभी भी खड़े हो जाओ
  • वीव अ बास्केट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2



    तीन शाखाओं का उपयोग कर दो बुनकरों की दो पंक्तियां दोहराएं। पक्षियों की संरचना बनाने वाले टहनियों के आधार पर तीन बुनकरों को बुनाएं (ऊपर देखें), ताकि बाद में दृढ़ता से जगह बनाए रख सकें। तीन लंबी पतली शाखाओं को देखें, छोरों को पिन करें और उन्हें लगातार तीन कैरियर्स की बाईं ओर टोकरी के आधार में डालें। अब इस तरह दो फाइलें बुनाई गईं:
  • बाईं ओर के बुनाई को लें और इसे दाएं से गुना करें, दो वाहक का सामना करना। इसे तीसरे वाहक के पीछे पास करें और फिर मोर्चे पर वापस जाएं
  • बाएं से दूसरे वीवर को ले जाएं और इसे ठीक से दाएं, दो वाहक का सामना करना। इसे तीसरे वाहक के पीछे पास करें और फिर मोर्चे पर वापस जाएं
  • बुनाई को उसी तरीके से जारी रखें, जब तक कि आप तीन बुना बुनकरों के साथ दो पंक्तियां नहीं करते हैं, तब तक हमेशा बाएं बुनकर से शुरू करें।
  • कैरियर्स के शीर्ष को ढो दें
  • वीव ए बास्केट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    टोकरी के पक्ष में बुनकरों को जोड़ें 8 लंबी पतली शाखाओं का चयन करें और चाकू से छोरों को पिन करें। एक वाहक के पीछे टोकरी के अंदर पहले बुनकर डालें। यह गुना सामने बाईं ओर अगले वाहक के लिए, फिर पीछे एक भी आगे बाएं और फिर इसे सामने लाने के लिए इस बिंदु पर वाहक के पीछे एक दूसरा विवर डालें, जहां उस बिंदु के दायीं ओर जहां आप पहली बार बुनाई दर्ज करते हैं, और उसी तरह आगे बढ़ें- बाएं एक के पीछे, बायीं तरफ के पास इसे पास करें, और फिर मोर्चे पर वापस जाएं। बुनकरों को इस तरह से जोड़ते रहें जब तक आपके पास प्रत्येक वाहक के बगल में बुनना न हो।
  • पिछले दो बुनकरों को सम्मिलित करने के लिए, नीचे दिए गए अंतिम वाले को सम्मिलित करने के लिए कमरे बनाने के लिए आपको पहले डाले गए लोगों को ऊपर उठाना होगा। एक एवल, या एक पर्याप्त लंबी कील का प्रयोग करें।
  • पक्षों को ब्रेडिंग करने का यह तरीका कहा जाता है "फ्रेंच के लिए"। यह व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली विधि है, और पक्षों को सीधे और वर्दी बनाना है।
  • वीव अ बास्केट चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    किनारे का दोहन एक बुनाई लें और उसे अपने बायीं तरफ वाहक के सामने पास करें, फिर पीछे की ओर से पीछे की तरफ और उसके बाद मोर्चे पर वापस जाएं। अब विवर को पहले के दाहिनी ओर ले जाओ और उसे अपने बायीं तरफ पहरेदार के सामने पास करें, फिर उसके पीछे पीछे की तरफ और फिर मोर्चे पर वापस जाएं। टोकरी के आसपास इस तरह से जारी रखें, हमेशा सही पर अगले बुनकर से शुरू करें
  • जहां आप शुरू हुए हैं वहां लौटकर, आप देखेंगे कि पिछले दो वाहकों के पीछे दो बुनकर हैं। दोनों बुनकर वाहक के चारों ओर बुने जाते हैं निम्नतम से शुरू करें, फिर इसके ऊपर एक के साथ आगे बढ़ें। इसके अलावा पिछले वाहक के लिए, सबसे कम विवर से शुरू करें, फिर इसके बाद के संस्करण के साथ आगे बढ़ें।
  • जब तक आप किनारे के लिए वांछित ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाते, और बुनकरों के छोरों को काटते हैं, तब तक बुनाई जारी रखें।
  • वीव अ बास्केट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    तीन बुनकरों के बीच में मुठभेड़ की एक पंक्ति के साथ बुनाई को मजबूत करता है। तीन लंबी पतली शाखाएं चुनें सिरों को पिन करें और उन्हें लगातार तीन कैरियर्स के बाईं ओर डालें। अब इस तरह एक पंक्ति बुनाई:
  • दो वाहक के सामने, बाईं ओर के बुनाई से दाएं, फिर तीसरा वाहक के पीछे गुजारें और फिर मोर्चे पर वापस जाएं
  • दूसरे weaver को आगे की ओर ले जाएं और इसे दो वाहकों के सामने दाएं, गुना करें, फिर इसे तीसरे वाहक के पास पास करें और फिर मोर्चे पर वापस जाएं।
  • इस तरह से जारी रखें, हमेशा बाएं बुनकर से शुरू करें, जब तक कि आप तीन बुनकरों के साथ एक ब्रेटेड पंक्ति न मिलें।
  • वीव अ बास्केट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    6
    किनारे खत्म करो कैरियर्स में से एक को सही में मोड़ो और पहले दो कैरियर्स के तहत इसे पास करें। इसे तीसरे और चौथे कैरियर्स के सामने पांचवां के पीछे पास करें, और फिर मोर्चे पर वापस जाएं। ऑपरेशन को अगले वाहक के साथ दोहराएं, जिस पर आप पहले से जोड़ चुके हैं।
  • आखिरी दो वाहक दूसरों के बीच घूम नहीं सकते हैं, क्योंकि वे पहले ही किनारे पर घूमते रहेंगे। अन्य वाहक के आसपास उन्हें बुनाई के बजाय, एक ही विधि का पालन करें, लेकिन इस बार किनारे के अंदर और बाहर टिप डालें
  • वाहक के छोरों को काट लें, ताकि टोकरी के किनारे के साथ भी हो।
  • भाग 4

    एक हैंडल जोड़ें
    वीव अ बास्केट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    मुख्य शाखा से शुरू करें संभाल फ्रेम के रूप में उपयोग करने के लिए अधिक बार विलो का चयन करें यह टोकरी पर इसे मोड़ो, फिर भी समाप्त हो रहा है, संभाल की ऊंचाई को मापने के लिए आप इसे कैसे चाहते हैं पर निर्भर करता है। तदनुसार कट, प्रत्येक पक्ष पर कुछ इंच सिरों को पिन करें और टोकरी के अंदर उन्हें डालें, दो से पहले दर्पण वाले कैरियर्स
  • वीव अ बास्केट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    बुनाई के अंदर पांच छोटे शाखाएं सम्मिलित करें, संभाल के संरचनात्मक विलो के बगल में। छोरों को पिन करें और उन्हें बुनाई में गहरा डालें, ताकि वे एक-दूसरे के साथ ठीक रहें।
  • वीव अ बास्केट चरण 18 नामक छवि
    3
    संभाल के आसपास की शाखाएं लपेटें टहनियाँ लें और उन्हें मुख्य विलो के चारों ओर एक रिबन की तरह लपेटें जो संभाल की संरचना बनाता है, जब तक आप दूसरी तरफ नहीं जाते। सुनिश्चित करें कि सभी टहनियां अच्छी तरह से फ्लैट और समूहबद्ध रहें। टोकरी के किनारे पर बुनाई के अंदर टहनियाँ के सिरों को सम्मिलित करें
  • वीव अ बास्केट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    संभाल के दूसरे छोर पर पांच पतली शाखाएं डालें विपरीत दिशा में कार्य करना, संभाल के विलो के चारों ओर की शाखाओं को लपेटें, पहले बीम से रिक्त स्थान को छूटे। जब तक आप दूसरी तरफ तक नहीं लपेटें, और टोकरी के किनारे पर बुनाई के अंदर टहनियाँ की छोर डालें।
  • वीव अ बास्केट चरण 20 नामक छवि
    5
    संभाल के अस्तर को मजबूत करता है संभाल के किनारों में से एक के साथ, बुनाई के अंदर एक पतली पतली डालें। इसे संभाल की ओर मोड़ो और इसे संभाल के आधार के आसपास कई बार लपेटें, ताकि टिड्डियों के बंडल को पकड़ कर रखें जो इसे दृढ़तापूर्वक कवर करते हैं लपेटें जब तक आपको लगता है कि सभी टहनियाँ उनकी जगह पर सुरक्षित नहीं हैं, फिर आखिरी घुमाव के तहत टहनी के अंत में गुजारें, इसे अच्छी तरह से खींचें और फैलाने वाले अंत को काट लें संभाल बेस के दूसरी तरफ के लिए एक ही ऑपरेशन को दोहराएं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विलो टहनियाँ (विकर) का बड़ा बंडल
    • दाख की बारी कैंची
    • चाकू
    • Awl, या लंबे समय तक कील

    टिप्स

    • एक छोटी सी बोतल के साथ, काम करते समय थोड़े पानी को छिड़कते हैं, ताकि उन्हें लचीलापन बनाए रख सकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com