यो यो के साथ एक स्लीपर कैसे करें

"स्लीपर" यो-यो की एक तकनीक है जिसका उपयोग अधिक जटिल चालें बनाने के लिए किया जाता है। एक मूल स्लीपर में यो-यो को जमीन पर खींच कर, रस्सी के अंत तक पहुंचने के बाद इसे अपने आप में बदल कर, और फिर इसे अपने हाथ में वापस कर दें। यद्यपि स्लीपर मुश्किल से ज्यादा जटिल चाल की तुलना में मुश्किल नहीं है, क्योंकि यह एक बुनियादी कौशल है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, जो किसी भी यो-यो खिलाड़ी को अधिक जटिल तकनीकों पर जाने से पहले सीखना चाहिए। आपको जानने की जरूरत है सब कुछ जानने के लिए पहले चरण से शुरू करो!

कदम

विधि 1

एक बेसिक स्लीपर करें
एक यो यो स्टेप 1 के साथ डू अ स्लीपर
1
अपने आप को एक अच्छी गुणवत्ता यो-यो प्राप्त करें अन्य चाल के मुकाबले, स्लीपर काफी आसान है। सबसे बुनियादी सभ्य गुणवत्ता यो-योओ को स्लीपर को बिना किसी समस्या के पुन: उत्पन्न करने में सक्षम होना चाहिए। कुछ "खिलौना" यो-योस के साथ, हालांकि, जो खराब रूप से निर्मित किया गया है, यह स्लीपर करने में बिल्कुल असंभव हो सकता है। यदि आपके पास इस प्रकार का यो-यो है, तो एक उच्च गुणवत्ता मॉडल खरीदें, ताकि आप स्लीपर और अन्य सभी चालें जो आप कोशिश करना चाहते हैं, सुरक्षित रूप से कर सकें।
  • हालांकि यो-योओ के कुछ मॉडल महंगे हो सकते हैं, अधिकतर € 10-20 से अधिक नहीं खर्च होंगे एक मजबूत रोटेशन के लिए, धातु आवेषण या एकीकृत बेयरिंग के साथ एक मॉडल की खरीद का मूल्यांकन करें- अतिरिक्त वजन यो-यो को घुमाने के लिए अधिक आसानी देगा, जितनी जल्दी हो सके स्लीपर को बनाने में।
  • एक योओ स्टेप 2 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने स्लीपर की कोशिश करने से पहले गुरुत्वाकर्षण को पूर्णता के बारे में जानें। स्लीपर लगभग उसी तरह शुरू होता है जैसे कि गुरुत्वाकर्षण को फेंक दिया जाने वाला बुनियादी कदम, इसलिए स्लीपर की कोशिश करने से पहले इस सरल तकनीक को मास्टर करना बहुत महत्वपूर्ण है। गुरुत्वाकर्षण फेंक नाम से जटिल लगता है, लेकिन वास्तव में यह बिल्कुल नहीं है - यह सरल "ऊपर और नीचे" आंदोलन है जो लगभग किसी को यो-यो के साथ कर सकता है हालांकि यह एक विशेष रूप से मुश्किल कदम नहीं है, सही तकनीक सीखना नींद सीखना बहुत आसान होगा।
  • गुरुत्वाकर्षण फेंक करने के लिए, यो-यो को प्रमुख हाथ से पकड़कर रखें, इसे इंगित करें। मछलियां झुकने की तरह एक आंदोलन बनाओ, फिर प्रकोष्ठ को कम करें और यो-यो ड्रॉप करें यो-यो को पकड़ने के लिए अपना हाथ मुड़ें क्योंकि यह रस्सी के नीचे पहुंचता है और ऊपर की तरफ उछालता है।
  • इओ यो चरण 3 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यो-यो को अपने हाथों से ऊपर की ओर इशारा करते हुए पकड़ो स्लीपर करने के लिए, जैसे ही आप गुरुत्वाकर्षण फेंक देते हैं, उसी तरह शुरू करें। जोरदार हाथ की मध्य उंगली के आसपास यो यो रस्सी लपेटो। इसे अपने हाथ की हथेली में पकड़ो, ताकि सबसे पतले भाग आपकी त्वचा पर निर्भर हो। अपनी उंगलियों के साथ इसे बहुत कसने के बिना समर्थन करें आपके सामने अपना हाथ बढ़ाएं, अपने कोहनी को झुकाव और शरीर का सामना करना।
  • एक योओ स्टेप 4 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज
    4
    यो-यो ड्रॉप करें अपने कंधों की ओर हाथ और बांह की कंधे को झुकाव, दबंग के समान गतिशील प्रदर्शन करें शक्ति जोड़ने के लिए, आप अपनी कोहनी उठा सकते हैं ताकि यह फर्श (या उससे आगे) के समानांतर हो। एक ढीला आंदोलन के साथ, किनारे और हाथ को कम करें और यो-यो को छोड़ दें, इसे जमीन पर फेंक दें। आंदोलन तेज और शक्तिशाली होना चाहिए, लेकिन एक ही समय में तरल पदार्थ जितना मजबूत आप यो-यो को लॉन्च करेंगे, उतना ही वह खुद ही चालू हो जाएगा।
  • अपने हाथ को चारों ओर घुमाएं ताकि आप यो-यो को लॉन्च करने के बाद फर्श का सामना कर रहे हों, ताकि आप स्ट्रिंग पर अधिक नियंत्रण कर सकें और अंततः यो-यो को अपनी वापसी पर (यह एक प्राकृतिक आंदोलन होना चाहिए) समझें।
  • यो-यो को भी तंग मत रखें- लॉन्च के दौरान नरम पकड़ रखें। आप अपने हाथों से यो-यो रोल करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि इसे सीधे जमीन पर पहुंचा सके। यदि आपकी पकड़ बहुत तंग है, तो यो-यो, प्रक्षेपण के समय तिरछे गिर सकता है, सीधे नीचे की ओर, स्लीपर को एक अस्थिर आंदोलन और एक "पेंडुलम" प्रभाव दे।
  • इओ यो चरण 5 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला चित्र
    5
    रोलिंग के दौरान यो-यो को सीधे रखने की कोशिश करें। गुरुत्वाकर्षण फेंक के विपरीत, आप इसे लॉन्च करने के बाद यो यो को शीर्ष पर वापस नहीं जाना चाहते हैं - इसे रस्सी के नीचे तक पहुंचने दें। यो-यो को रस्सी के नीचे चुपचाप भागना शुरू करना चाहिए। यह आमतौर पर आपके भाग के किसी विशेष प्रयास के बिना सीधे रोलिंग रहना चाहिए, लेकिन अगर आपका प्रारंभिक झटका पर्याप्त नहीं था या स्ट्रिंग बहुत कसकर लपेटी गई थी, तो यो-यो स्विंग करना शुरू कर सकता है इस मामले में योओ-यो को धीरे-धीरे विपरीत दिशा में खींचने के लिए सलाह दी जा सकती है, ताकि उसके संतुलन को खोने से बचा जा सके।
  • इओ यो चरण 6 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज
    6
    इसे वापस पाने के लिए यो-यो को थोड़ा हिट दें। बधाई! आपने अभी तक एक स्लीपर का 90% प्रदर्शन किया है। अब आपको जो करना है वह "यो-यो को जगाने" (यानी, इसे अपने हाथ में लौटाएं)। अधिकांश बुनियादी मॉडलों के लिए, यह आवश्यक है कि यह एक छोटा लेकिन फर्म, ऊपरी स्ट्रोक दे। यो-यो को रस्सी के ऊपर जाना चाहिए और अपने हाथों पर वापस जाना चाहिए। यदि यो-यो को रस्सी को जाने के लिए "बल" जरूरी नहीं लगता है, तो उसे और अधिक बलपूर्वक बनाने के लिए इसे अधिक बल से फेंकने का प्रयास करें। जैसे ही यह रस्सी के शीर्ष पर पहुंचता है, आप इसे ले लें और आपने अपना कदम पूरा कर लिया है!
  • कुछ आधुनिक यो-यो (विशेष रूप से अधिक महंगे मॉडल) एक लंबी और चिकनी रोटेशन क्षमता के बदले हाथ में वापस लेने की क्षमता का बलिदान करते हैं। यदि आपके पास इस प्रकार का यो-यो है, तो यह मुश्किल हो सकता है, यदि असंभव नहीं है, तो यो-यो को ठीक से एक शॉट देकर ठीक हो सकता है इसके बजाय, आपको "बाइंड" नामक एक विशेष तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जो पर्याप्त घर्षण उत्पन्न करता है और यो-यो को स्ट्रिंग में जाने का कारण बनता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें
  • विधि 2

    बिल्कुल सही स्लीपर
    इओ यो चरण 7 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यो-यो को सही तरीके से रखें केवल कुछ छोटे बदलावों के साथ आप यो-यो को जिस तरह से बदलते हैं, उसे "इतनी और इतनी" स्लीपर के बीच अंतर बना सकते हैं जो दस सेकंड के बाद ताला और एक स्लीपर जो एक मिनट से अधिक समय तक घुमा सकते हैं। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, यो-यो पर एक नरम पकड़ को अपनाने का प्रयास करें, उसे फेंकने से पहले इसे मध्य, तर्जनी, अंगूठी और अंगूठे से पकड़कर रखें। योओ-यो के तहत अपनी उंगलियों को लपेटें और अपने अंगूठे को पीछे की ओर रखें, ताकि इसे स्थिर कर सकें। लॉन्च के पहले और दौरान अपने नाड़ी को नरम रखें- स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ना चाहिए, बिना किसी पर्ची के किनारे करना चाहिए
    • एक बेहतर स्लीपर बनाने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि स्ट्रिंग यो-यो के "बाहर" किनारे पर है, बजाय अंदर दूसरे शब्दों में, आप चाहते हैं कि यो-यो रस्सी नीचे के बजाय यो-यो के ऊपर लपेटें। इस तरह से आप यो-यो को लॉन्च किए जाने से हाथ की समस्याओं के बिना रोल कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि स्ट्रिंग योओ-यो के चारों ओर ही हवा में उड़ती थी, तो जोड़ा तनाव स्लीपर को थोड़ा "झूलते" या झुका हुआ बना सकता था।
  • इओ यो चरण 8 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज



    2
    एक शक्तिशाली लॉन्च करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सामान्य तौर पर, अधिक शक्ति के साथ आप यो-यो को खींच लेंगे, यह तेज़ और अधिक लंबे समय तक घुमाएगी। मूल स्लीपर के लिए, आपको शायद इतना घुमाने के लिए यो-यो की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन अधिक जटिल तकनीकों के माध्यम से जाने से आपको एक मिनट या अधिक के रोटेशन समय पर भरोसा करने में सक्षम होना चाहिए। इस वजह से योओ-यो को एक निश्चित शक्ति के साथ तुरंत खींचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई भी बात नहीं है कि आप यो-यो को कितना मुश्किल फेंकते हैं, इसे नियंत्रण में रखने के लिए सही तकनीक का उपयोग करना और भी महत्वपूर्ण है - दूसरे शब्दों में, ऊपर वर्णित मछलियां के नरम आवेग आंदोलन का हमेशा उपयोग करें
  • एक अच्छा फेंकने वाली तकनीक के साथ क्या किया जा सकता है, और अधिक अनुभवी यो-यो खिलाड़ी जो अच्छी गुणवत्ता वाले यो-यो के साथ हो सकते हैं, स्लीपरों को चल सकता है जो 10 से अधिक मिनट के लिए घुमाए जाते हैं। ऐसा लगता है कि कुछ पेशेवर 30 से अधिक मिनटों के रोटेशन समय को प्राप्त कर सकते हैं!
  • इओ यो चरण 9 के साथ डू अ स्लीपर विद चित्र
    3
    यो-यो के लैंडिंग "कुशन" आपने देखा होगा कि, कभी-कभी, यो-यो रस्सी को ऊपर उठने की कोशिश करता है क्योंकि आप स्लीपर करने की कोशिश करते हैं, यहां तक ​​कि उसे ऊपर की ओर खींचने के बिना भी। ऐसा तब होता है जब यो-यो रस्सी के अंत तक पहुंचता है, और बहुत मुश्किल खींच लिया गया है, ऊपर की तरफ बढ़ता है, एक बार फिर रस्सी पर चढ़ने में। इस समस्या से बचने के लिए, रस्सी के अंत तक पहुंचने से पहले यो-यो को कोमल हिट देने की कोशिश करें। इस तरह आप थोड़ा आराम करेंगे, सुनिश्चित करें कि यो-यो कम शक्ति के साथ नीचे तक पहुंचता है और एक बाउंस ऊपर की संभावना को कम करता है।
  • यह तकनीक पूरी तरह से लागू करने के लिए आवश्यक समय समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए बहुत कुछ प्रशिक्षित करें। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, आप रस्सी के नीचे तक पहुंचने से पहले यो-यो को "यांक" की कोशिश कर सकते हैं, जब यह लगभग तीन-चौथाई वंश होता है।
  • एक यो यो स्टेप 10 के साथ डू अ स्लीपर शीर्षक वाला इमेज
    4
    यो-यो को चढ़ने के लिए "बाइंड" तकनीक सीखें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ पेशेवर यो-योओस को रस्सी को स्थानांतरित करने की अपनी क्षमता को जानबूझ कर बलिदान करने के लिए बनाया गया है, जिससे उन्नत चालें करने में आसानी होती है। यदि आपके पास इस प्रकार का यो-यो है, तो आपको एक विशेष बाइंड कॉल करने के लिए सीखना होगा, ताकि स्लीपर के बाद आपके हाथों को यो-यो मिल सके। इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य चार्ज करने के दौरान स्ट्रिंग के साथ एक छोटी लूप बनाना है, इस प्रकार यो-यो को स्ट्रिंग "पकड़" करने और चढ़ाई शुरू करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त घर्षण पैदा करना है। बाध्य करने के लिए:
  • एक साधारण स्लीपर प्रदर्शन करके प्रारंभ करें रोटेटिंग यो-यो के ऊपर कुछ इंच ऊपर स्ट्रिंग को पकड़ने के लिए अपने मुफ्त हाथ का उपयोग करें
  • रस्सी को पकड़ते रहें, मुफ़्त हाथ की उंगलियों के नीचे यो-यो को चलाना। इस तरह आपको अपने आप को यो-यो के साथ मिलना चाहिए जो स्ट्रिंग के दो टुकड़ों के द्वारा बनाई गई चेक के निम्नतम बिंदु पर घूर्णन हो।
  • फेंकने के हाथ से जुड़ी रस्सी को धीरे से खींचना, ताकि दोहरी रस्सी खंड वाले मुक्त हाथ की उंगलियों के योओ-यो को बंद कर दें।
  • जब यो-यो ने पर्याप्त रूप से संपर्क किया है, तो मुफ़्त हाथ छोड़ दें। रस्सी को इकट्ठा करना चाहिए और यो-वाई को आपके हाथ में वापस करना चाहिए।
  • विधि 3

    अधिक उन्नत मूवें पर स्विच करें
    इओ यो चरण 11 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज
    1
    "कुत्ते को चलना" (कुत्ते को चलना) चलाने की कोशिश करें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, अधिक अनुभवी यो-यो खिलाड़ी स्लीपर को एक और अधिक जटिल कदम का सरल भाग मानते हैं, अपने आप में कोई कदम नहीं। एक बार जब आप स्लीपर की मूल बातें सीखते हैं, तो आप अपने प्रदर्शनों का विस्तार करने के लिए इन अधिक उन्नत तकनीकों में से कुछ का अध्ययन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, "कुत्ते का चलना" चलना मध्य स्तर है और इसमें मूल स्लीपर भी शामिल है, जहां यो-यो भूमि पर उतारा जाएगा जब तक कि यह "फर्श को छू" नहीं करेगा। एक बार जब आप जमीन पर पहुंच जाए, तो यो-यो को आगे बढ़ना चाहिए, बस कुत्ते की तरह! यो-यो को टग करें ताकि यह कदम खत्म करने के लिए आपके हाथों में वापस चला जाए।
  • इओ यो चरण 12 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला चित्र
    2
    "बच्चे को कमाल" (एक बच्चे को चट्टान) की कोशिश करें इस कदम के लिए स्ट्रिंग के साथ "क्रैड" बनाने और यो-यो को इसके माध्यम से झूमना आवश्यक है, जैसे कि यह एक लघु पेंडुलम था एक "बच्चे को कमाल" करने के लिए:
  • बुनियादी स्लीपर से प्रारंभ करें फेंकने के हाथों की सूचकांक और अंगूठे के बीच रस्सी खींचने के लिए एक स्वतंत्र हाथ, जैसे कि आप एक तीर शूटिंग कर रहे थे। इस तरह आप एक बहुत व्यापक लूप बनाएंगे।
  • लूप को चौड़ा करने के लिए अपने निःशुल्क हाथ की अंगुलियों का उपयोग करें, फिर आकार को लंबवत रूप से बदलने के लिए अपना हाथ कम करें। रोटेटिंग यो-वाई को लूप में अंतराल पर आगे और पीछे चलना चाहिए।
  • रस्सी को छोड़ दें और यो-यो को अपने हाथों में वापस लाने के लिए खींचें।
  • इओ यो चरण 13 के साथ डू अ स्लीपर के शीर्षक वाला इमेज
    3
    "दुनिया भर में" (विश्व भर में) कोशिश करें दुनिया भर में सबसे पुराना और सबसे अच्छी तरह से ज्ञात चालें में से एक है, जहां आप फेरोस व्हील के समान एक विस्तृत ऊर्ध्वाधर सर्कल में यो-यो को स्विंग करते हैं दुनिया भर में चलाने के लिए:
  • "फॉरवर्ड पास" नामक एक चाल के साथ, आपके सामने एक संशोधित स्लीपर (फर्श की बजाय) से शुरू करें यो-यो को अपने हाथ से पकड़कर, हाथ को कलाई घूर्णन करके आगे बढ़ाएं, ताकि यो-यो रोल कर सकें
  • जब यो-यो रस्सी के अंत तक पहुंचता है, तो यह आपके पीछे खींचें, सिर के पीछे गुजर, तरल गति में। यो-यो को एक पूरे चक्र पूरा करें या, यदि आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो उसे दुनिया भर के दूसरे "गोल" करें
  • जब आप रुकने के लिए तैयार हों, योओ-यो का आपके सामने आने की प्रतीक्षा करें, फिर इसे धक्का करें और फिर उसे पकड़ लें।
  • एक योओ स्टेप 14 के साथ डू अ स्लीपर विद चित्र
    4
    "मस्तिष्क भांति" की कोशिश करें उस नाम से यह कदम जो धमकाता है, वह बहुत अभ्यास कर सकता है, लेकिन एक बार सिद्ध होने पर यह बिल्कुल प्रभावी होगा। इसे चलाने के लिए:
  • "बाइंड" की एक ही टिक-आकार की स्ट्रिंग संरचना में यो-यो डालकर प्रारंभ करें
  • लांस हाथ के विपरीत दिशा से मुफ़्त हाथ को ले जाएं। खींचो हाथ की तर्जनी के साथ स्ट्रिंग वापस खींचो, फिर इसे ऊपर उठाओ और दोनों हाथों पर यो-यो पास करें।
  • सुनिश्चित करें कि यो-यो आपके से दूर हो जाता है, और फिर आपके हाथों से नीचे लौटाता है आप इसे रोक या रोक कर सकते हैं
  • जब आप समाप्त कर लेंगे, यो-यो को प्रारंभिक स्थिति में वापस कर दें और उसे वापस लौटाएं।
  • प्रत्येक मोड़ पर, स्ट्रिंग्स फेंकिंग हाथ के सूचकांक के चारों ओर लुढ़क लिए जाएंगे। उओई को यो-यो की तरफ मुहैया कराएं जब यह वापस आ जाता है, योओ-यो के आंदोलन को अवरुद्ध किए बिना रस्सी को पिघला देता है।
  • टिप्स

    • यो-यो के साथ कई चालें स्लीपर पर आधारित होती हैं, इसलिए इस तकनीक को बेहतर बनाने के लिए अधिक विस्तृत चाल बनाने के लिए आवश्यक है
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com