कैसे एक ग्रहण को देखने के लिए

सौर ग्रहण एक शानदार घटना है और ऐसे लोग हैं जो दुनिया भर में इस घटना का पीछा करने के लिए बहुत समय और प्रयास में निवेश करते हैं। एक बहुत सरल तरीके से वर्णित, ग्रहण स्वयं प्रकट होता है जब एक वस्तु दूसरे द्वारा प्रक्षेपित छाया शंकु में गुजरती है हालांकि अधिकांश लोग सौर ग्रहण से परिचित हैं, वहां चंद्रमा भी है और दोनों ही सभी प्रयासों के लायक हैं, यदि आप एक गंभीर खगोलविद हैं - कोई विवरण नहीं है और कोई फ़ोटोग्राफ़ी किसी जीवित अनुभव को बदल सकती है।

कदम

भाग 1
सौरग्रहण को देखें

इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 1
1
सौर ग्रहण के बारे में प्रलेखित। यह तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी गठबंधन कर रहे हैं और चंद्रमा हमारे सौर कोशिकाओं तक पहुंचने वाले सौर किरणों को ब्लॉक करता है। यह आपके भौगोलिक स्थिति के आधार पर आंशिक या कुल घटना के रूप में देखा जा सकता है और यह शंकु के भीतर हो या नहीं "छाया" (पृथ्वी का छोटा सा हिस्सा चंद्रमा द्वारा प्रक्षेपित छाया से प्रभावित होता है) ओ "गोधूलि का" (छाया शंकु के परिधीय भाग)।
  • कुलग्रहण की अवधि कुछ सेकेंड से लेकर साढ़े सात मिनट तक भिन्न होती है, क्योंकि छाया एक साथ चलता है "संपूर्णता का पथ"। वहाँ भी एक है "कुंडलाकार ग्रहण", यह तब होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से इसे कवर किए बिना सूर्य के सामने गुजरता है
  • कुल ग्रहण संभव है क्योंकि सूर्य चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी से 400 गुना अधिक है और हमारे उपग्रह से 400 गुना बड़ा है - फलस्वरूप, दो आकाशीय निकायों के स्पष्ट आयाम हमारे परिप्रेक्ष्य से लगभग समान हैं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 2
    2
    उन तरीकों से अवगत रहें जिन्हें सौर ग्रहण का निरीक्षण करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आपको सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार किसी भी अन्य व्यक्ति को सूचित करने के लिए भी तैयार होना चाहिए। आपको दूरबीन के माध्यम से इस घटना को नहीं देखना चाहिए, ए दूरबीन, किसी भी प्रकार के धूप का चश्मा, यहां तक ​​कि धूप का चश्मा, धुंधला ग्लास, ध्रुवीकृत फिल्टर या फिल्म पहले ही उजागर हो गई है, क्योंकि इन उपकरणों में से कोई भी आँखों की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है
  • हालांकि, मनुष्यों को दिखाई जाने वाली हल्की तरंग दैर्ध्य इनके द्वारा अवरुद्ध हैं "फिल्टर"हकीकत में, ये नुकसान के कारण दिखाई नहीं दे रहे हैं - पराबैंगनी किरणों और अवरक्त इन अवरोधों को दूर कर सकते हैं और दृश्य प्रकाश को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 3
    3
    एक अवलोकन डिवाइस या एक अंधेरे कमरे बनाओ आप उन्हें कठिनाई के बिना दोनों बना सकते हैं, वे आम तौर पर एक मोटे कार्ड या कार्डबोर्ड की लागत, अन्य बातों के अलावा, एक ग्रहण देखने का सबसे आसान और सबसे सुरक्षित तरीका है। इन उपकरणों का नकारात्मक पक्ष यह है कि वे बहुत छोटी छवियां बनाते हैं, लेकिन वे बच्चों और किशोरों के लिए आदर्श हैं जो अंधेरे कमरे की निर्माण प्रक्रिया का आनंद ले सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • एक पिन या थंबटैक का उपयोग करके कार्ड के केंद्र में एक छोटे छेद का अभ्यास करें। जमीन पर कागज की एक दूसरी शीट रखो, जो एक स्क्रीन के रूप में कार्य करेगा जिस पर आप ग्रहण की छवि पेश करेंगे।
  • अपनी पीठ को सूरज की ओर मुड़ें और जमीन को 60-90 सेंटीमीटर छेद के साथ, अपने कंधे पर या अपने तरफ से पास रखें। जांचें कि सिर छेद को कवर नहीं करता है जब आप जमीन पर स्क्रीन देखते हैं तो आपको सूर्य की दिशा में कार्ड पकड़ना चाहिए।
  • जब प्रोजेक्टर अच्छी तरह से गठबंधन किया जाता है, तो आपको मंजिल पर रखे गए कार्ड पर एक संपूर्ण सर्कल दिखाई देनी चाहिए। यदि वृत्त में एक अपरिभाषित रूपरेखा है, तो छवि को फोकस करने के लिए छिद्रित कार्ड को ऊपर या बंद करें।
  • जब ग्रहण होता है, तो सर्कल छोटा हो जाएगा और वर्धमान आकार ग्रहण करेगा, अगर यह आंशिक घटना है। कुल ग्रहण की स्थिति में, चक्र एक बन जाएगा "या" पतले किनारे से
  • आप भी एक का उपयोग कर सकते हैं पिनहोल के साथ कैमरा ग्रहण का निरीक्षण करने के लिए
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 4
    4
    अवलोकन उपकरणों पर माउंट करने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें। यदि आप सूर्य को सीधे अपनी आंखों (कुछ पर छवि पेश करने के बजाय) पर देखने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको हमेशा और आपके ग्रहण के बीच एक सनस्क्रीन रखना चाहिए। हालांकि नग्न आंख को देखने के लिए संभव हैकुल सौर ग्रहण केवल के चरण में सही ओवरलैप, केवल एक अनुभवी पर्यवेक्षक सटीक पल का सटीक रूप से न्याय कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि जब यह फिल्टर को फिर से वापस करने का समय है, पहले कि सूर्य फिर से दिखता है
  • चूंकि अधिकांश ग्रहण आंशिक हैं और अधिकांश पर्यवेक्षक शौकिया हैं, यह हमेशा एक फिल्टर का उपयोग करने के लिए अधिक सुरक्षित होता है - यहां तक ​​कि सबसे छोटी सूरज की किरण भी क्षतिग्रस्त हो सकती है राय, इसलिए सूर्य की 99.9% कवरेज भी खतरनाक है। सनस्क्रीन सभी अवलोकन उपकरणों (कैमरा, दूरबीन और दूरबीन) के लिए उपलब्ध हैं।
  • जब एक दूरबीन या दूरबीन के लिए सनस्क्रीन चुनते हैं, तो यह जरूरी है कि आप डिवाइस के मेक और मॉडल के लिए विशेष रूप से बनाया गया एक खरीद लें। यदि फ़िल्टर ठीक से माउंट नहीं किया जाता है या गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह अपरिवर्तनीय आँख क्षति हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 5
    5
    एक प्रोजेक्टर बनाने के द्वारा परोक्ष रूप से ग्रहण देखें यह विधि, जिसे आप दूरबीन या टेलीस्कोप के लिए धन्यवाद का उपयोग कर सकते हैं, इस घटना को देखने के लिए समान रूप से सुरक्षित है। हालांकि, यह वास्तव में केवल सुरक्षित है अगर आप अप्रत्यक्ष तरीके से ग्रहण को देखते हैं और इसके माध्यम से नहीं ऑप्टिकल डिवाइस प्रक्षेपण करते समय!
  • कार्डबोर्ड के टुकड़े या उचित टोपी के साथ एक द्विनेत्री लेंस को कवर करें
  • सूर्य पर अपनी पीठ बारी करें और दूरबीन को एक हाथ से पकड़कर रखें, जिससे ग्रहण की ओर इशारा किया जा सके, ताकि लक्ष्य घटना की छवि को कैप्चर कर सके। अपने लेंस को संरेखित करने में आपकी सहायता करने के लिए उपकरण की छाया का उपयोग करें।
  • प्रोजेक्ट की गई छवि को एक स्क्रीन, एक दीवार या एक श्वेत पत्र के बड़े टुकड़े पर देखें, जिसे आप अपने निशुल्क हाथ से पकड़ते हैं। ऐपिस से स्क्रीन लगभग 30 सेमी होनी चाहिए। जब तक कि कार्ड पर ग्रहण छवि, दीवार पर या स्क्रीन पर दूरबीन को स्थानांतरित न करें। आगे आप स्क्रीन ऐपिस से दूर ले जाते हैं, उतना बड़ा अनुमानित छवि होगी
  • इस तकनीक का उपयोग करते समय, उपकरण को एक समर्थन के साथ ठीक करने का प्रयास करें, जैसे तिपाई, या इसे कुर्सी या मेज पर रखें छवि गुणवत्ता बेहतर है यदि साधन स्थिर रहता है
  • यदि आपने इस पद्धति का उपयोग सूर्य का निरीक्षण करने का फैसला किया है, जब कोई ग्रहण नहीं होता है, तो अति सूक्ष्मता से बचने के लिए एक मिनट के जोखिम के बाद सूर्य के प्रकाश से दूरबीनों की रक्षा करें। फिर से शुरू करने से पहले कुछ मिनट के लिए प्रकाशिकी शांत करने के लिए रुको।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 6
    6
    वेल्डर के चश्मे का उपयोग करें ऐसे मॉडल का चयन करें जो UNI EN 169, UNI EN 175, UNI EN 379, UNI EN 16- इस तरह से, आप निश्चित रूप से सबसे प्रभावी फ़िल्टर का उपयोग करना चाहते हैं, जो कि व्यापक रूप से उपलब्ध है और सूर्य पर सीधे देखने के लिए किफायती हैं। चश्मा को कवर करना होगा पूरे अवलोकन अवधि के दौरान पूरी तरह से आंखें।
  • आप इस प्रकार के फिल्टर को द्विनेत्री लेंस के सामने लागू कर सकते हैं। दोबारा, याद रखें कि लेंस पूरी तरह से कवर किया जाना चाहिए, और अगर आप एक लेंस की रक्षा कर सकते हैं, तो दूसरे पर टोपी डालकर इसका उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 7
    7
    विशिष्ट फ़िल्टर का उपयोग करें ये विशेष सहायक उपकरण हैं जो खरीदे जा सकते हैं और दूरबीन या दूरबीन प्रकाशिकी के सामने सीधे सामने आ सकते हैं। हालांकि वे काफी महंगे हैं, सस्ता संस्करण हैं जो आँखों की रक्षा करते हैं, जबकि आप सूर्य को देखने की अनुमति देते हैं। सनस्क्रीन खरीदने और स्थापित करने पर आपको कई महत्वपूर्ण चेतावनियां मिल सकती हैं:
  • आपको यह बिल्कुल निश्चित होना चाहिए कि यह एक सौर फिल्टर है, क्योंकि सामान्य फ़ोटो वाले नहीं वे खतरनाक किरणों को ब्लॉक करते हैं
  • सहायक को आपके ऑप्टिकल डिवाइस के मेक और मॉडल के लिए पूरी तरह से अनुकूल होना चाहिए। हमेशा एक विश्वसनीय डीलर से संपर्क करें- अगर आपको फ़िल्टर की सुरक्षा के बारे में संदेह है, इसका उपयोग न करें और, अगर आपको किसी सलाह की आवश्यकता है, तो विशेषज्ञ के राय लेने के लिए क्षेत्र में तारामंडल या किसी खगोल विज्ञान के संगठन को बुलाओ।
  • प्रकाशिकी पर माउंट करने से पहले कुछ क्षति के लिए फिल्टर की सतह की जांच करें पॉलीथिलीन टेरेफाथलेट आसानी से फाड़ या फाड़ा जाता है और, जब क्षतिग्रस्त हो जाती है, तब इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
  • जांचें कि फिल्टर सुरक्षित रूप से माउंट किया गया है - अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ इसे ठीक करना है, तो इसे बंद करने में संकोच न करें।
  • नहीं दूरबीन या दूरबीन की ऐपिस के लिए खराब हो रहे सामान का उपयोग करें ऐपिस लेंस द्वारा केंद्रित प्रकाश जला या तीव्र गर्मी के कारण फिल्टर को तोड़ सकता है, जो कि केंद्रित है - यहां तक ​​कि छोटी दरार या फ़िल्टर पर खोलने से आंखों को स्थायी नुकसान हो सकता है। लेंस पर लागू होने वाले सामान का उपयोग करें
  • भाग 2
    चंद्रग्रहण को देखें

    इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 8
    1



    चंद्र ग्रहणों के बारे में जानें ये घटनाएं सूर्य के कुल ग्रहणों की तुलना में कम होती हैं, क्योंकि आंशिक लोग वर्ष में दो बार होते हैं, जबकि कुल चन्द्रमा वाले हर दो या तीन साल में औसतन औसत होते हैं। वे तब होते हैं जब पूर्णिमा पृथ्वी की छाया शंकु में प्रवेश करती है और तांबा या अपारदर्शी लाल रंग के रंग पर ले जाती है (घटना कहा जाता है "लुना रोसा")।
    • कुल चंद्र ग्रहण एक घंटे और चालीस मिनट तक रहता है, भले ही वह छः घंटे तक पहुंच सकता है, अगर हम उन चरणों को ध्यान में रखते हैं जिनमें चंद्रमा कलपुंज क्षेत्र में गुजरता है
    • जैसे ही सौर घटनाओं के साथ होता है, वहां कुल और आंशिक चंद्र ग्रहण होते हैं, जो सूर्य और चंद्रमा के साथ पृथ्वी के संरेखण पर निर्भर करते हैं।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 9
    2
    देर तक रहने के लिए तैयार रहें चंद्रमा ग्रहण केवल पूर्णिमा के दौरान प्रकट होता है और जब यह सूर्य और हमारे ग्रह से पूरी तरह से गठबंधन होता है जो सैटेलाइट पर इसकी छाया प्रोजेक्ट करता है। यह केवल रात में और कई घंटे की अवधि के दौरान दिखाई देता है क्योंकि चंद्रमा प्रवेश करती है और छाया शंकु छोड़ती है यदि आप पूरी घटना का पालन करना चाहते हैं, तो आपको देर से रहना होगा
  • एक अच्छा अवलोकन करने के लिए आकाश स्पष्ट और व्यावहारिक रूप से बादल रहित होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 10
    3
    अपनी वरीयताओं के अनुसार इसे नग्न आंखों के साथ या एक आवर्धक डिवाइस के माध्यम से देखें। चंद्र ग्रहण पूरी तरह से आंखों के लिए सुरक्षित है और आप फिल्टर का उपयोग किए बिना शो का आनंद ले सकते हैं। आपको किसी विशेष साधन की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप सीधे सूर्य पर नहीं देख रहे हैं, बल्कि चंद्र की सतह पर इसके प्रकाश की प्रक्षेपण। इस कारण, रेटिना के नुकसान का कोई खतरा नहीं है और कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • ग्रहण की सबसे रोमांचक छवियों को देखने के लिए, आप दूरबीन की एक जोड़ी या एक दूरबीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप इस घटना को चित्रित करना चाहते हैं, तो पढ़ें इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 11
    4
    उचित कपड़े पहने चूंकि ग्रहण रात में दिखाई देता है, इसलिए हवा ठंडा हो सकती है, इसलिए गर्म कपड़े पहनें और गर्म पानी के साथ एक थर्मस ले जाइए। कुछ भी आराम करने के लिए आराम करने के लिए मत भूलना, क्योंकि ग्रहण एक घंटे से अधिक समय तक रहता है।
  • भाग 3
    ग्रहण के अवलोकन के लिए तैयार करें

    छवि का शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 12
    1
    पता लगाएँ कि ग्रहण कब और कहाँ दिखाई देगा। जब यह नहीं है, तो इसे देखना मुश्किल है! ग्रहणों के कैलेंडर के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट का उपयोग करना है और विश्वसनीय साइट्स के अपडेट का पालन करना है। अच्छी तरह से लिखित पत्रिकाओं और खगोल विज्ञान पुस्तकें आगामी ग्रहणों की तारीख प्रकाशित करती हैं कुछ साइटें जिन्हें आप परामर्श कर सकते हैं:
    • ग्रहण के लिए नासा (अंग्रेजी में) की साइट, उपलब्ध यहां: चंद्र और सौर घटनाओं का विवरण प्रदान करता है। इसके अलावा, आप ग्रहण के पथ के बारे में सीख सकते हैं 2020 और जब तक 2040.
    • खगोल विज्ञान और विज्ञान को समर्पित कुछ साइटें या ब्लॉग आगामी ग्रहण की तारीखों को प्रकाशित करते हैं
  • एक शीर्षक देखें छवि एक एक्लिप्स चरण 13
    2
    उस दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान देखें जब घटना की उम्मीद है। कभी-कभी, जलवायु परिस्थितियां एक अच्छा अवलोकन को रोकती हैं, उदाहरण के लिए जब बादल या तूफान होते हैं यदि आकाश स्पष्ट है, तो आप शो का आनंद लेने के लिए तैयार हैं! उचित तरीके से तैयार होने के लिए मौसम की जानकारी का लाभ उठाएं - सर्दियों के महीनों में आपको ग्रहण को देखने के दौरान गर्म रहने के लिए अपने आप को अच्छी तरह से कवर करना होगा।
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 14
    3
    अवलोकन बिंदु का निरीक्षण अग्रिम में करें अगर यह आपके बगीचे है, तो यह स्पष्ट रूप से परिचित है, लेकिन अगर आपको किसी दूसरे दृश्य में आनंद लेने के लिए दूसरे स्थान पर जाना पड़ता है, तो उसे भविष्य के दिन से पहले देखें। इलाके की स्थितियों की जांच करें, जहां आप अपनी कार को पार्क कर सकते हैं, अगर आप कई लोगों की उपस्थिति की उम्मीद करते हैं तो अवलोकन क्षेत्र को चुनने पर आपको कुछ मूलभूत कारकों पर विचार करना होगा।
  • विस्टा: एक जगह चुनें जो आपको देखने की अनुमति देता हैक्षितिज, ताकि हम छाया के शंकु से आकाशीय शरीर के दृष्टिकोण और भागने का निरीक्षण कर सकें।
  • आराम: बाथरूम, रिज्रेशमेंट पॉइंट, आश्रयों हैं?
  • पहुंच योग्यता: आप आसानी से इसे तक पहुंच सकते हैं, आप समस्याओं के बिना पार्क कर सकते हैं, क्या आप इस क्षेत्र में चल सकते हैं?
  • परिचितता: क्या इस क्षेत्र में पर्यटकों की बस लोड हो सकती है? यदि यह बस से आसानी से पहुँचा जा सकता है, तो इन वाहनों के लिए पार्किंग है, फेसबुक पर जगह का विज्ञापन किया गया है और चहचहाना, आपको कम ज्ञात और इसलिए कम भीड़ भरे जगह की तलाश करनी चाहिए! अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी खेत में रहता है, तो उन्हें ग्रहण देखने के लिए अपनी संपत्ति दर्ज करने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • यदि आप बाहर ग्रहण नहीं देख सकते हैं, तो आप इसे नासा सहित खगोल विज्ञान स्थलों पर देख सकते हैं।
    • सूर्य के अवलोकन के लिए सौर चश्मे की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रमाणित नहीं होते हैं और यूरोपीय समुदाय के मानकों को पूरा करते हैं। यदि आप उनकी गुणवत्ता और सुरक्षा के स्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, तो उनका उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है

    चेतावनी

    • जब आप एक ग्रहण को देखते हैं, पहले से ही ओक्यूलर सुरक्षा के संबंध में विशिष्ट समस्याओं के अलावा, आपको अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में भी सोचना चाहिए। परमानंद में आकाश को फिक्स करने से आपको एक डाकू या किसी को चोट पहुंचाने की इच्छा रखने वाले किसी व्यक्ति की कार्रवाई के प्रति कमजोर पड़ता है। यदि आप असुरक्षित होने वाले एक जगह में हैं, तो सतर्क रहें और एक अवलोकन बिंदु पर अकेले न जाएं
    • अपने मित्रों या उन लोगों की कंपनी में रहें जिन्हें आप जानते हैं और एक ग्रहण के दौरान आसपास के माहौल के बारे में पता करें। अन्य सुरक्षा समस्याएं ग्रामीण इलाकों में खोए गए अवलोकन बिंदुओं से संबंधित हैं, उन लोगों को ध्यान देने की जरूरत है जो ड्राइविंग में केंद्रित नहीं हैं, कार को बंद करें और एक सुरक्षित जगह पर क़ीमती सामान बंद करें, अगर आप किसी क्षेत्र में जाते हैं भीड़ या सार्वजनिक अवलोकन
    • ग्रहण के दौरान आपको हमेशा बच्चों की जांच करनी चाहिए और ऑप्टिकल डिवाइस के साथ अकेले उन्हें नहीं छोड़ना चाहिए!
    • ग्रहण को देखने के लिए बिना किसी फिल्टर के बिना दूरबीन या दूरबीन को मत छोड़ें, अगर कोई भी उत्सुक व्यक्ति आपको सूचित किए बिना इसका इस्तेमाल करेगा आपको हमेशा अपने पास के सभी उपकरण बनाए रखना चाहिए, एक स्पष्ट संकेत या चेतावनी संकेत दें और उन्हें स्थानांतरित करें यदि आपको थोड़ी देर के लिए दूर जाना पड़ता है
    • मां की चेतावनी को याद रखें: सूर्य को न देखें या आप अंधा हो जाएंगे! यह बिल्कुल सही है!
    • टेलीस्कोप जितना अधिक होगा, उतना ही संभावना है कि यह प्रक्षेपण विधि से, विशेष रूप से सूर्य के लंबे समय तक अवलोकन के दौरान, को नुकसान पहुंचाए। सौर छवि से उत्पन्न गर्मी तीव्र है, इसलिए एक साधारण दूरबीन का प्रयोग करें, जैसे एक लेंस (लेंस के साथ) , या न्यूटनियन (दर्पण) और अनुमानों के लिए सबसे जटिल टूल से बचा जाता है।
    • वन्यजीवन से सावधान रहें ग्रहण, चंद्र या सौर के दौरान, अंधेरे में जानवरों को भ्रमित और अजीब छद्म महसूस होता है, कुछ चिंता पैदा कर सकता है।
    • यदि आप aphakic हैं (आप एक मोतियाबिंद पड़ा है या आप एक आघात का सामना करना पड़ा है कि क्रिस्टलीय लेंस को हटाने की आवश्यकता है), आप ग्रहण अवलोकन के दौरान आँख संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए एक उपयुक्त सनस्क्रीन का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कार्डबोर्ड या पोस्टकार्ड, प्रति व्यक्ति कम से कम दो टुकड़े
    • पेंसिल या पेन
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • टेलीस्कोप या दूरबीन
    • सौर फिल्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com