एक वैज्ञानिक कैलक्यूलेटर का उपयोग कैसे करें

उच्च स्तर के गणित में आने के दौरान वैज्ञानिक कैलकुलेटर अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण और उपयोगी होते हैं, लेकिन वे पहली नज़र में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। अपना पहला परीक्षण करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि सब कुछ कहां से प्राप्त करें और आवश्यक कार्य कैसे करें

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक 24876 9 1
1
बीजगणित, त्रिकोणमिति, ज्यामिति, विश्लेषण और अधिक के लिए महत्वपूर्ण कार्य खोजें। अपने कैलकुलेटर (लेबल्स भिन्न हो सकते हैं) पर निम्नलिखित फीचर खोजें कुछ फ़ंक्शनों को लागू करने के लिए Fn या ⇧ शिफ्ट कुंजी की आवश्यकता होती है:

प्राथमिक संचालन
आपरेशनसमारोह
 + इसके अलावा
 - घटाव (नकारात्मक नहीं)
 एक्स गुणन (अक्सर एक कुंजी है एक्स चर के लिए)
 ÷ विभाजन
 ^ एलेवा की शक्ति के लिए
 yएक्स वाई एक्स शक्ति को उठाया
 √ या वर्गमूल वर्ग रूट
 औरएक्स घातीय
 पाप स्तन समारोह
 पाप-1 साइन, आर्सीन के उलटा काम
 क्योंकि कोसाइन फ़ंक्शन
 क्योंकि-1 उलटा कोसाइन फ़ंक्शन, आर्क कोसाइन
 तन स्पर्शरेखा समारोह
 तन-1 स्पर्शरेखा, आर्कटेंजेन्ट के उलटा काम
 ln बुनियादी लघुगणक और
 लॉग इन करें मूल लघुगणक 10
 (-) या नकारात्मक नकारात्मक संख्या को दर्शाता है
 () परिचालन के आदेश को व्यक्त करने के लिए पैनेष्ठेस
 π आवेषण पिग्रेको
 मोड डिग्री और रेडियन के बीच बदलें
  • छवि शीर्षक 24876 9 2
    2
    उस आदेश का निर्धारण करें जिसमें आपको चाबियाँ दबाएं। संख्याओं के साथ कई कार्यों की कोशिश की जानी चाहिए कुछ कैलकुलेटर पहले ही दर्ज की गई संख्याओं पर लागू होंगे, जबकि अन्य आपको बाद में उन्हें दर्ज करने के लिए कहेंगे।
  • छवि शीर्षक 24876 9 3
    3
    साधारण वर्गमूल का प्रयास करें उदाहरण के लिए, 9 की वर्गमूल की गणना करने का प्रयास करें। आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि उत्तर 3 है, इसलिए विभिन्न चाबियों के वास्तविक क्रम की जांच करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • प्रेस 9 और उसके बाद √ अगर कुछ नहीं होता है, तो √ दबाएं और फिर 9
  • कुछ कैलकुलेटर कोष्ठक को गणना में जोड़ते हैं, जैसे कि √ (3. गणना करने में सक्षम होने के लिए आपको ब्रैकेट बंद करना होगा)
  • आपको परिणाम देखने के लिए एक ही प्रेस करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक 24876 9 4
    4



    किसी संख्या की शक्ति की गणना करें करने के लिए एक और अच्छा अभ्यास y फ़ंक्शन के साथ है Iएक्स. चूंकि इसमें दो नंबर शामिल हैं, इसलिए आपको उन्हें दर्ज करने के क्रम को सीखना होगा। 2 के साथ एक छोटा परीक्षण करें3. अगर आपको मिलता है 8 एक उत्तर के रूप में, इसका मतलब है कि आपने उन्हें सही क्रम में दर्ज किया है अगर यह आता है 9, मतलब है कि आपने 3 लिखा है2.
  • छवि शीर्षक 24876 9 5
    5
    त्रिकोणमितीय कार्यों के साथ अभ्यास करें जब आप एसआईएन, सीओएस या टीएएन का उपयोग करते हैं, तो आपको दो चीजों को याद रखना होगा: कुंजियों और उज्ज्वल-डिग्री परिवर्तन को बदलने के क्रम
  • याद रखने के लिए एक साधारण उत्तर के साथ एक एसआईएन फ़ंक्शन करें उदाहरण के लिए, 30 डिग्री की साइन 0.5 है। पता करें कि आपको 30 या इससे पहले दर्ज करने की आवश्यकता है।
  • अपने जवाब की कोशिश करो अगर यह आता है 0.5, तो आपके कैलकुलेटर को डिग्री पर सेट किया गया है। यदि आप इसे पाते हैं -0.988, इसके बजाय यह रेडियन पर सेट है उनके बीच स्विच करने के लिए मोड बटन को देखें।
  • छवि शीर्षक 24876 9 6
    6
    अब गणना के साथ व्यायाम करें जब आप अधिक जटिल सूत्र दर्ज करते हैं, तो चीजें जटिल हो सकती हैं। आपको ऑर्डर पर विचार करना होगा और आप अक्सर () कुंजी का उपयोग करेंगे अपने कैलकुलेटर में निम्नलिखित समीकरण दर्ज करने का प्रयास करें: 3 ^ 4 / (3+ (25/3 + 4 * (- (1 ^ 2))))
  • नोटिस कैसे सूत्र को बरकरार और सही रखने के लिए आवश्यक हैं। उनका सही उपयोग कैलकुलेटर का उपयोग करने में सक्षम होना जरूरी है।
  • छवि शीर्षक 24876 9 7
    7
    जानें कि कैसे परिणाम को सहेजना और ठीक करना है, जो कि लंबी समस्याओं का समाधान करने के लिए आवश्यक कौशल है। संग्रहीत जानकारी का उपयोग करने के दो तरीके हैं:
  • पाए गए अंतिम समाधान को याद करने के लिए एएनएस (उत्तर) का उपयोग करें उदाहरण के लिए, अगर आपने अभी 2 ^ 4 दर्ज किया है, तो आप एएनएस -10 दबाकर उस परिणाम से 10 घटा सकते हैं
  • स्मृति के लिए एक मान जोड़ने के लिए M + या STO (स्टोर) बटन का उपयोग करें आप आरएसी या एमआर का उपयोग उस गणना को स्मृति में याद करने के लिए याद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • प्रत्येक कैलकुलेटर अलग दिखता है, इसलिए प्रत्येक दूसरे को जानने के लिए कुछ समय लगता है कृपया मैनुअल देखें यदि आपको कोई विशिष्ट कार्य नहीं मिल रहा है, तो आप सुनिश्चित हैं कि वहां होना चाहिए।
    • अपनी गणना को सहेजने के लिए: पहले अनुरोधित ऑपरेशन करें, उदाहरण के लिए: 22 + 22 = 44, फिर शिफ्ट और आरसीएल दबाएं, फिर किसी भी वर्णानुक्रम का चरित्र, उदाहरण के लिए "को"। अंत में, प्रेस =, फिर अल्फा, एक और आखिरकार =। जवाब याद किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com