एक उचित तरीके से शब्द "केवल" कैसे उपयोग करें

शब्द "केवल" यह कई मामलों में थोड़ी `कहीं भी सजा के भीतर, अक्सर कठिनाई पैदा करने और समझने में अस्पष्टता के लिए प्रयोग किया जाता है अगर ग़लत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो वार्ताकार (या पाठक) को समझने के लिए हमें क्या करना चाहिए, यह समझने के लिए कई प्रयास किए हो सकते हैं। हालांकि, एक बार जब आप व्याकरण के नियमों के कारण समझते हैं तो यह स्पष्ट और अधिक सटीक तरीके से बोलने और लिखना आसान होगा। नीचे आपको कैसे करना है यह जानने के लिए कुछ सरल कदम मिलेंगे।

सामग्री

कदम

शीर्षक वाला छवि केवल शब्द का प्रयोग सही ढंग से करें चरण 1
1
इस तथ्य को समझें कि "केवल" शब्द, या वाक्यांश को संशोधित करता है और संशोधित करता है, जो तत्काल उसके अनुसरण करता है इसका अर्थ है कि "केवल" यह उस शब्द (या वाक्यांश) से पहले डाला जाएगा जिसे आप विशिष्टता को रेखांकित करना चाहते हैं
  • अगर हम वाक्य उदाहरण के रूप में लेते हैं "सिर्फ एक बिस्किट" या "वह सिर्फ उसे देख रहा था", दोनों ही मामलों में संशोधित तत्व बल्कि स्पष्ट हैं। पहले मामले में, यह मात्रा और सवाल में संज्ञा का लक्षण है- "केवल" इस तथ्य को रेखांकित करता है कि केवल एक बिस्कुट है और कुछ नहीं। इसके बजाय दूसरे उदाहरण में "केवल" क्रिया का अर्थ बदलने के लिए "देखो", इस तथ्य पर जोर देते हुए कि विषय केवल एक ही कार्रवाई के रूप में था "देख रहे हैं। "
  • शीर्षक का चित्र केवल शब्द का प्रयोग सही ढंग से करें चरण 2
    2
    उदाहरणों से जानें नीचे आपको उस उदाहरण मिलेगा, जिसमें शब्द की बजाय "केवल" यह एक ही वाक्य के भीतर विभिन्न पदों में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसका अर्थ काफी बदल रहा है!
  • "उसने उसे ओठ पर चूमा"।
  • अगर आप लिखते हैं "केवल उसने उसे होंठ पर चूमा", इसका मतलब यह होगा कि यह केवल उसके और कोई नहीं था, लड़के को सवाल में चुम्बन करने के लिए
  • यदि आप इसके बजाय कहते हैं "उसने केवल उसके होंठ पर चूमा", का मतलब होगा कि केवल की कार्रवाई "चुंबन" और ऐसा कुछ नहीं (जैसे जैसे "लिपस्टिक डाल दिया")।
  • अगर आप लिखते हैं "उन्होंने केवल उसके होंठ पर चूमा", तो पाठक या श्रोता को पता चलेगा कि "वह" उसे उसकी आँखों में कुछ विशेष था और यही कारण है कि वह एकमात्र व्यक्ति थे जो चुम्बन करने का चुनाव करते थे।
  • लेखन "उसने इसे केवल उसके होंठ पर चूमा", आप समझेंगे कि उसके पास अच्छे इरादे थे और उसका चुंबन उसके मुंह की सीमाओं से परे नहीं था
  • यदि आप अंत में कहते हैं "उसने इसे अपने होंठ पर केवल चूमा", इसका मतलब पिछले उदाहरण से बहुत भिन्न नहीं होगा, लेकिन यह इस तथ्य को और भी चिह्नित करेगा कि शरीर के केवल कुछ हिस्सों को चूमा गया है जो सिर्फ होंठ थे।



  • शीर्षक से छवि केवल शब्द का प्रयोग सही ढंग से करें चरण 3
    3
    का उपयोग करने के लिए आदी "केवल" उस शब्द से पहले जो आप विशिष्टता को उजागर करना चाहते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वाक्यों का अर्थ बदल सकता है, जब तक यह संदर्भ से वास्तव में स्पष्ट और स्पष्ट नहीं हो। अनौपचारिक वार्तालापों में आम तौर पर गलतफहमी और अस्पष्टता का कम जोखिम होता है, क्योंकि अधिकांश वार्ताकारों को पता होगा कि आप क्या बात कर रहे हैं। हालांकि सही शब्द क्रम का उपयोग करना, किसी भी संभावित गलतफहमी से बचने के लिए होगा।
  • केवल शीर्षक शब्द का उपयोग सही शब्द का प्रयोग करें चरण 4
    4
    ध्यान दें कि कैसे दूसरों का उपयोग करें "केवल"। अब जब आप एक विशेषज्ञ बन गए हैं, तो आप को दूसरों के द्वारा शब्द के दुरुपयोग को सहन करने की निंदा की जाएगी, और आप यह समझने की कोशिश करेंगे कि वे वास्तव में क्या कहना चाहते हैं! यदि यह स्पष्ट नहीं है, स्पष्टीकरण और स्पष्टीकरण के लिए पूछें, खासकर यदि कोई निर्णय या महत्वपूर्ण परिणाम सटीक अर्थ की आपकी समझ पर निर्भर करता है।
  • टिप्स

    • कोई भी स्नातक नहीं पसंद करता है इसलिए यदि आप किसी को सही करना चाहते हैं, तो इसे विनम्र तरीके से करने का प्रयास करें - जो कि एक स्वर के साथ है जिसका तात्पर्य है "मुझे लगता है कि मैं समझता हूं कि तुम्हारा क्या मतलब है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है। क्या ऐसा है?", परेशान और परेशान होने से बचने।
    • जब आप अपने बच्चे को कुछ पढ़ते हैं, तो एक लिखित त्रुटि के मामले में, शब्द का उपयोग करके वाक्यों को पढ़ने की कोशिश करें "केवल" ठीक से, गलत उपयोग को दोहराए जाने के बजाय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com