क्रॉसओवर गुणा का उपयोग कैसे करें

क्रॉस गुणा एक अनुपात को हल करने के सबसे आसान और सबसे तेज़ तरीके में से एक है। चर `x` वह संख्या है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, और क्रॉस गुणा आपको एक सरल समीकरण के अनुपात को कम करने की अनुमति देगा जो कि सही होगा, जिससे आपको `एक्स` के सही मूल्य का पता लग सके।

सामग्री

कदम

क्रॉस गुणा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अंश के अंकीय को दाहिनी ओर के अंश के बंटवारे के साथ बाईं तरफ गुणा करके शुरू करें
  • क्रॉस गुणा करें चरण 2 नामक छवि
    2
    अब बाईं तरफ अंश के अंश के साथ अंश के अंश को दाहिनी ओर पर गुणा करें।



  • छवि क्रॉस गुणा चरण 3
    3
    प्राप्त समीकरण को हल करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस नंबर पर पहले सेट करते हैं, क्योंकि ये दोनों समान हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप समीकरण के दो सदस्यों के बीच स्थिरता बनाए रखते हैं।
  • तो आपको 2 / x = 10/13 के लिए x का मान प्राप्त करना होगा। क्रॉस गुणा प्रदर्शन करके आपको 2 * 13 = x * 10 या केवल 26 = 10x मिलेगा।
  • क्रॉस गुणा चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रश्न में वेरिएबल x का मान खोजें
  • आप चाहते हैं कि सभी आपरेशनों को पूरा कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें समीकरण के दोनों सदस्यों की सभी शर्तों पर लागू करना होगा। याद रखें कि आपका लक्ष्य एक्स की मान या मूल्यों को खोजना है, ताकि आपके समीकरण सही हो।
  • उदाहरण के लिए, आप समीकरण के दोनों ओर 10 से विभाजित कर सकते हैं और 26/10 = 2.6 और 10x / 10 = x प्राप्त कर सकते हैं, तो एक्स = 2.6, यह आपका अंतिम परिणाम होगा!
  • यह गणना तब भी काम करती है जब आप सभी शर्तों को शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित अनुपात से शुरू करें: (x + 3) / 2 = (x + 1) / 4 और क्रॉस-गुणा करके 4 (x + 3) = 2 (x + 1)। वितरण संपत्ति को लागू करें: 4x + 12 = 2x + 2. आप प्रत्येक शब्द से 2x घटाकर सरल कर सकते हैं जिसमें `x` दिखाई देता है, जिसमें प्राप्त होता है: 2x + 12 = 2. अब प्राप्त होने वाले समीकरण के सभी संख्यात्मक शब्दों को 12 से घटाना: 2x = -10 अब, सरल बनाने के लिए, आपको आपका उत्तर x = -5 प्राप्त होगा!
  • टिप्स

    • आप मूल अनुपात के साथ प्राप्त परिणामों को बदलकर अपनी गणना को सत्यापित कर सकते हैं। यदि आप इसे सरल कर सकते हैं, एक वैध परिणाम प्राप्त करने के लिए, उदाहरण 1 = 1, का मतलब है कि आपने गणना सही तरीके से की है। इसके बजाय आपको गलत परिणाम प्राप्त होता है, जैसे कि 0 = 1, शायद आपने कुछ गलतियां कीं। उदाहरण के लिए प्रारंभिक अनुपात में 2.6 को प्रतिस्थापित करना आपको 2 / (2.6) = 10/13 मिलेगा। 5/5 तक समीकरण के बाईं ओर गुणा 10/13 = 10/13 मिलेगा, जो सरलीकृत हो, 1 = 1 हो जाएगा जो दर्शाता है कि 2.6 सही समाधान है
    • ध्यान दें कि यदि आप प्रारंभिक अनुपात में किसी अन्य संख्या का उपयोग करते हैं, तो आपको गलत परिणाम मिल जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 नंबर का उपयोग करते हैं और 5/5 के लिए समीकरण के बाईं ओर गुणा करते हैं तो आपको 10/25 = 10/13 मिलेगा, स्पष्ट रूप से गलत परिणाम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com