कैलक्यूलेटर नियम का उपयोग कैसे करें

जिन लोगों को इसका उपयोग नहीं करना है, उनके लिए स्लाइड नियम पिकासो द्वारा तैयार की गई रेखा की तरह दिखता है कम से कम तीन अलग-अलग तराजू हैं, और उनमें से अधिकांश पूर्ण अर्थों में मूल्यों का संकेत नहीं करते हैं। लेकिन इस उपकरण के बारे में जानने के बाद आप समझेंगे कि जेब कैलकुलेटर के आगमन से पहले सदियों से यह इतना उपयोगी क्यों साबित हुआ है। संख्याओं को स्केल पर बढ़ाएं और आप पेन और पेपर के साथ उपयोग किए जाने वाले किसी भी कम जटिल प्रक्रिया के साथ किसी भी दो कारकों को बढ़ा सकते हैं।

कदम

भाग 1
कैलक्यूलेटर नियम को समझना

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संख्याओं के बीच अंतराल को ध्यान दें एक सामान्य लाइन के विपरीत, स्लाइड रूल नंबर पर इसके विपरीत equidistanti- नहीं कर रहे हैं पर, वे अलग एक विशेष लघुगणक सूत्र, और अधिक है कि अन्य की तुलना में एक तरफ गाढ़ा का उपयोग कर स्थान दिया गया है। यह आपको नीचे वर्णित अनुसार, गणितीय संचालन के परिणाम प्राप्त करने के लिए तराजू को संरेखित करने की अनुमति देता है
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    सीढ़ियों के नाम देखें प्रत्येक पैमाने पर एक पत्र या प्रतीक बाएं या दाएं होना चाहिए। यह गाइड मानता है कि आपका स्लाइड नियम सबसे आम तराजू का उपयोग करता है:
  • सी और डी स्केल एक रेखीय रेखा की तरह लगते हैं, बाएं से दाएं पढ़ते हैं इन्हें "एकल दशक" तराजू कहा जाता है
  • सीढ़ियों ए और बी "डबल दस" सीढ़ियों हैं। प्रत्येक में दो छोटी संरेखित रेखाएँ हैं
  • कश्मीर स्केल एक तीन दशक है, जो तीन पंक्तियों के साथ गठबंधन है। यह सभी मॉडलों में मौजूद नहीं है
  • सीढ़ियाँ सी | और डी | वे सी और डी के समान हैं, लेकिन दाएं से बाएं पढ़ते हैं ये आमतौर पर लाल होते हैं, लेकिन सभी मॉडलों में मौजूद नहीं हैं।
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    सीढ़ी के विभाजन को समझने की कोशिश करें सी या डी पैमाने की ऊर्ध्वाधर पंक्तियों पर एक नज़र डालें, और उन्हें पढ़ने के लिए उपयोग करें:
  • पैमाने पर प्रारंभिक संख्याएं 1 के अंत तक बाईं ओर हैं, 9 तक आगे बढ़ें, और सही अंत पर दूसरे 1 के साथ समाप्त करें आमतौर पर वे सभी चिह्नित हैं
  • ऊर्ध्वाधर क्रम में दूसरी जगह में ऊर्ध्वाधर लाइनों द्वारा चिह्नित माध्यमिक प्रभाग, प्रत्येक प्राथमिक संख्या को 0.1 से विभाजित करते हैं। अगर उन्हें "1, 2, 3" कहा जाता है तो वे भ्रमित न करें - याद रखें कि वे वास्तव में "1,1 - 1,2 - 1,3" का प्रतिनिधित्व करते हैं और इतने पर।
  • आम तौर पर छोटे डिवीजन होते हैं, जो 0.02 की वृद्धि दर का प्रतिनिधित्व करते हैं। करीब ध्यान दें, क्योंकि वे सीढ़ी के अंत में गायब हो सकते हैं, जहां नंबर एक दूसरे के पास जाते हैं।
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    सटीक परिणाम प्राप्त करने का दावा न करें सीढ़ी को पढ़ते समय आपको अक्सर "सबसे अच्छा अनुमान" करना पड़ता है जहां परिणाम बिल्कुल एक पंक्ति पर नहीं होता है। कैलक्यूलेटर के नियमों को त्वरित गणना के लिए उपयोग किया जाता है, न कि उन उद्देश्यों के लिए जिन्हें अत्यधिक परिशुद्धता की आवश्यकता होती है
  • उदाहरण के लिए, यदि परिणाम 6.51 और 6.52 के बीच है, तो निकटतम मान लिखें। यदि आप इसे नहीं जानते हैं, तो 6,515 लिखें
  • भाग 2
    संख्या गुणा करें

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    उन संख्याएं लिखें जिन्हें आप गुणा करना चाहते हैं
    • इस खंड के उदाहरण 1 में हम 260 x 0.3 की गणना करेंगे।
    • उदाहरण 2 में हम 410 x 9 की गणना करेंगे। दूसरा उदाहरण पहले की तुलना में अधिक जटिल है, इसलिए आपको इसे पहले करना चाहिए।
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    प्रत्येक संख्या के लिए दशमलव अंक ले जाएं। कैलकुलेटर नियम में केवल 1 और 10 के बीच की संख्या शामिल होती है। दशमलव अंक को प्रत्येक संख्या में स्थानांतरित करें, जो कि गुणित है, ताकि ये इन मूल्यों के बीच हो। ऑपरेशन पूरा होने के बाद, हम दशमलव बिंदु को सही स्थान पर ले जायेंगे, जैसा कि इस खंड के अंत में वर्णित किया जाएगा।
  • उदाहरण 1: 260 x 0.3 की गणना करने के लिए, 2.6 x 3 से प्रारंभ करें
  • उदाहरण 2: 410 x 9 की गणना करने के लिए, 4.1 x 9 से शुरू करें
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7
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    डी पैमाने पर सबसे छोटी संख्या खोजें, फिर सी पैमाने पर उस पर स्लाइड करें। डी स्केल पर सबसे छोटी संख्या ढूंढें। सी पैमाने पर स्लाइड करें ताकि दूर बाईं ओर नंबर 1 (जिसे बाएं इंडेक्स कहा जाता है) उस नंबर के साथ गठबंधन किया गया है।
  • उदाहरण 1: सी पैमाने पर स्लाइड ताकि बाएं इंडेक्स डी स्केल पर 2.6 के अनुरूप हो।
  • उदाहरण 2: सी पैमाने पर स्लाइड ताकि बाएं इंडेक्स डी स्केल पर 4.1 के साथ जुड़ा हो।
  • स्लाईड नियम चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
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    कर्सर को सी पैमाने पर दूसरे नंबर पर स्लाइड करें। कर्सर धातु की वस्तु है जो संपूर्ण रेखा के साथ स्लाइड करता है। इसे सी पैमाने पर अपने गुणन के दूसरे चरण के साथ संरेखित करें। कर्सर डी स्केल पर परिणाम का संकेत देगा। अगर वह उस बिंदु तक नहीं जा सकता, तो अगले चरण पर जाएं
  • उदाहरण 1: इंगित करने के लिए जब 3 सी इस स्थिति में भी 7.8 पैमाने डी जाओ पर सीधे सन्निकटन चरण पर इंगित करना चाहिए पैमाने पर स्लाइडर स्लाइड।
  • उदाहरण 2: सी पैमाने पर 9 को इंगित करने के लिए कर्सर को स्लाइड करने का प्रयास करें.अधिकतर कैलकुलेटर नियमों के लिए यह संभव नहीं होगा, या कर्सर डी स्केल के बाहर के अंतर को दर्शाएगा। इस समस्या को हल करने के लिए अगले चरण को जानने के लिए अगला चरण पढ़ें ।
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 9
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    यदि कर्सर नतीजे पर स्क्रॉल नहीं करता है, तो सही इंडेक्स का उपयोग करें। अगर इसे कैलकुलेटर शासक के केंद्र में एक पाल द्वारा लॉक किया गया है, या यदि परिणाम बड़े पैमाने पर नहीं है, तो यह थोड़ा अलग दृष्टिकोण अपनाता है। सी पैमाने पर स्लाइड करें ताकि सही इंडेक्स या 1 पर दाएं को कारक पर स्थित किया जा सके गुणन से अधिक कर्सर को सी स्केल पर अन्य कारक की स्थिति में स्लाइड करें और परिणाम डी स्केल पर पढ़ें।
  • उदाहरण 2: सी पैमाने स्वाइप ताकि दायीं 1 पैमाने डी पर 9 के साथ गठबंधन किया है 4.1 सी के पैमाने कर्सर पैमाने पर 3.68 और 3.7 के बीच यह संकेत करता है पर स्लाइडर स्लाइड डी, इसलिए परिणाम लगभग 3.69 होना होगा।



  • एक स्लाइड नियम का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 10
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    सही दशमलव बिंदु खोजने के लिए सन्निकटन का उपयोग करें। आपके द्वारा किए गए गुणन के बावजूद, परिणाम डी स्केल पर हमेशा पढ़ा जाएगा, जो केवल 1 से 10 तक नंबर दिखाता है। आपको अपने वास्तविक परिणाम में दशमलव बिंदु को कहां निर्धारित करने के लिए अनुमान लगाने और मानसिक गणना का उपयोग करना होगा।
  • उदाहरण 1: हमारी मूल समस्या 260 x 0.3 थी और कैलकुलेटर नियम ने हमें 7.8 का परिणाम दिया। मूल परिणाम को बंद करें और ऑपरेशन को अपने दिमाग में हल करें: 250 x 0.5 = 125. यह 780 या 7.8 के बजाय 78 के करीब है, इसलिए उत्तर है 78.
  • उदाहरण 2: हमारी मूल समस्या 410 x 9 थी और हमने कैलकुलेटर नियम पर 3.6 9 पढ़ा। मूल समस्या के रूप में 400 x 10 = 4000 पर विचार करें। दशमलव बिंदु को स्थानांतरित करके हम निकटतम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं 3690, इसलिए यह जवाब होगा।
  • भाग 3
    चौकों और क्यूब्स की गणना करें

    स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
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    वर्गों की गणना करने के लिए डी और ए तराजू का उपयोग करें। ये दो तराजू आम तौर पर एक बिंदु पर तय होते हैं बस पैमाने मूल्य डी और ए के मूल्य पर धातु स्लाइडर स्लाइड सुनिश्चित quadrato.Proprio गणित के एक ऑपरेशन के रूप में हो जाएगा, तो आप केवल दशमलव बिंदु की स्थिति का निर्धारण करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, 6.1 को हल करने के लिए2,डी पैमाने पर कर्सर को 6.1 पर स्लाइड करें। संबंधित ए मान लगभग 3.75 है।
    • लगभग 6.12 एक 6 x 6 = 36. इस मान के नतीजे पाने के लिए दशमलव बिंदु को रखें: 37.5.
    • ध्यान दें कि सही उत्तर 37.21 है वास्तविक जीवन स्थितियों के मुकाबले स्लाइड नियम का परिणाम 1% से भी कम सही है
  • एक स्लाइड नियम का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 12
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    क्यूब्स की गणना करने के लिए डी और के स्केल का उपयोग करें आपने अभी देखा है कि ए स्केल, जो आधा स्केल डी स्केल है, आपको संख्याओं के वर्गों को खोजने की अनुमति देता है। इसी तरह, कश्मीर पैमाने, जो एक डी पैमाने पर एक तिहाई कम हो, आपको क्यूब्स की गणना करने की अनुमति देता है। बस कर्सर को डी मान पर स्लाइड करें और परिणाम को स्केल पर पढ़ लें। दशमलव को स्थानांतरित करने के लिए सन्निकटन का प्रयोग करें
  • उदाहरण के लिए, 130 की गणना करने के लिए3, कर्सर को मूल्य डी पर 1.3 पर स्लाइड करें। संबंधित K मान 2.2 है। क्योंकि 1003 = 1 एक्स 106, और 2003 = 8 x 106, हम जानते हैं कि परिणाम उनके बीच होना चाहिए। यह 2.2 x 10 होना चाहिए6, या 2,200,000.
  • भाग 4
    स्क्वायर और क्यूबिक रूट्स की गणना करें

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    एक वर्गमूल की गणना करने से पहले संख्या को वैज्ञानिक संकेतन में परिवर्तित करें। हमेशा की तरह, कैलकुलेटर नियम में केवल 1 से 10 तक के मान शामिल होते हैं, इसलिए आपको इसके वर्गमूल को खोजने से पहले संख्या को वैज्ञानिक संकेतन में लिखना होगा।
    • उदाहरण 3: √ (3 9 0) खोजने के लिए, इसे √ (3. 9 x 10 जैसा लिखें2)।
    • उदाहरण 4: √ (7100) खोजने के लिए, इसे √ के रूप में लिखें (7.1 x 103)।
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 14
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    पहचान लें कि किस पैमाने पर उपयोग करने के लिए एक स्केल है। एक संख्या का वर्गमूल ढूंढने के लिए, पहला कदम पैमाने ए पर उस नंबर पर स्लाइडर स्लाइड करने के लिए हालांकि, बाद से पैमाने एक छपा है दो बार, तो आप यह तय करना होगा जो एक से पहले उपयोग करने के लिए है। ऐसा करने के लिए, इन नियमों का पालन करें:
  • यदि आपके वैज्ञानिक संकेतन में एक्सपोनेंट भी है (जैसे 2 उदाहरण के लिए 3), एक पैमाने (पहले दशक) के बाईं ओर का उपयोग करें।
  • यदि वैज्ञानिक संकेतन में एक्सपोनेंट अजीब है (जैसे 3 उदाहरण के लिए 4), एक पैमाने (दूसरा दशक) के दाईं ओर का उपयोग करें
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 15
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    कर्सर को A पैमाने पर स्लाइड करें। क्षण के लिए एक्सपोनेंट 10 को अनदेखा करते हुए, कर्सर को उस नंबर की ओर एक स्केल पर स्लाइड करें जिसके साथ आपने समाप्त कर दिया है।
  • उदाहरण 3: खोजने के लिए √ (3. 9 x 102), बाएं स्केल पर कर्सर को 3.9 पर स्लाइड करें (आपको बाईं स्केल का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि एक्सपोनेंट भी ऊपर वर्णित है)।
  • उदाहरण 4: √ खोजने के लिए (7.1 x 103), कर्सर को दाहिनी ओर 7.1 पर स्लाइड करें (आपको दाएं हाथ के पैमाने का उपयोग करना चाहिए क्योंकि एक्सपोनेंट अजीब है)।
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
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    डी पैमाने से परिणाम निर्धारित करता है। कर्सर द्वारा संकेतित मूल्य डी पढ़ें। जोड़ना "x10n" इस मूल्य पर एन की गणना करने के लिए, 10 की मूल शक्ति ले, निकटतम संख्या में भी गोल करें और 2 से विभाजित करें।
  • उदाहरण 3: A = 3. 9 से संबंधित मान D को लगभग 1. 9 75 है। वैज्ञानिक संकेतन में मूल संख्या 10 थी2- 2 पहले से ही भी है, तो 2 से विभाजित करने के लिए 1 मिलता है। अंतिम परिणाम 1,975 x 10 है1 = 19.75.
  • उदाहरण 4: A = 7.1 से संबंधित मान डी के बारे में 8.45 है। वैज्ञानिक संकेतन में मूल संख्या 10 थी3, फिर 3 से निकटतम संख्या, 2, फिर 2 से विभाजित करके 1 प्राप्त करें। अंतिम परिणाम 8.45 x 10 है1 = 84.5
  • स्लाईड नियम का उपयोग करें चित्र शीर्षक 17
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    क्यूबिक जड़ों को खोजने के लिए स्केल पर समान प्रक्रिया का उपयोग करें। सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि किस कश्मीर पैमाने का उपयोग करना है। ऐसा करने के लिए अपनी संख्या के अंकों की संख्या 3 से विभाजित करें और बाकी को ढूंढें। यदि शेष 1 है, तो पहले पैमाने का उपयोग करें। यदि यह 2 है, तो दूसरे पैमाने का उपयोग करें। यदि यह 3 है, तो तीसरे पैमाने का उपयोग करें (ऐसा करने का दूसरा तरीका यह है कि बार-बार तीसरे पैमाने पर बार-बार गिनें, जब तक कि आप अपने परिणाम में अंकों की संख्या तक नहीं पहुंचें)।
  • उदाहरण 5: 74,000 के क्यूब रूट को खोजने के लिए, पहले अंकों की संख्या (5) की गणना करें, 3 से विभाजित करें और शेष (1 शेष 2) को ढूंढें। चूंकि बाकी 2 है, दूसरे स्केल का उपयोग करें (वैकल्पिक रूप से, पांच बार तराजू पर गौर करें: 1-2-3-1-2)।
  • दूसरे के पैमाने पर कर्सर को 7.4 पर स्लाइड करें। संबंधित डी मान लगभग 4.2 है।
  • 10 के बाद से3 यह 74,000 से कम है, लेकिन 1003 74,000 से अधिक है, परिणाम 10 और 100 के बीच होना चाहिए। दशमलव बिंदु को प्राप्त करने के लिए ले जाएँ 42.
  • टिप्स

    • अन्य कार्य हैं जो आप स्लाइड नियम के साथ गणना कर सकते हैं, खासकर यदि इसमें लॉगरिदमिक स्केल, त्रिकोणमितीय तराजू, या अन्य विशेष तराजू शामिल हैं। इसे स्वयं की कोशिश करें या वेब पर शोध करें
    • आप माप की दो इकाइयों के बीच कन्वर्ट करने के लिए गुणन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब एक इंच 2.54 सेमी से मेल खाती है, तो 5 इंच 2.54 को 5 इंच सेंटीमीटर में कनवर्ट करने के लिए पर्याप्त है।
    • एक स्लाइड नियम की सटीकता तराजू पर प्रभागों की संख्या पर निर्भर करती है। अब यह अधिक है, उतना ही यह सटीक है।

    चेतावनी

    • स्लाइड नियम को गर्मी और नमी से दूर रखें। यदि यह क्षतिग्रस्त है तो यह कम सटीक हो सकता है
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