एक याचिका कैसे लिखें

क्या आपके समुदाय, क्षेत्र या देश में कुछ है जिसे आप बदलना चाहते हैं? एक याचिका लिखें याचिकाएं दुनिया को बदल सकती हैं यदि उन्हें सावधानी से सोचा और सही ढंग से लिखा गया हो। शायद आप पहले से ही एक कारण या प्रस्ताव के लिए एक अभियान में है और इस ट्यूटोरियल में आप कुछ युक्तियां पा सकते हैं जो आपको एक अपराजेय याचिका लिखने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1

पूछना
चित्र लिखें एक याचिका चरण 1
1
जांच लें कि जिस अभियान को आप लॉन्च करना चाहते हैं वह स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी है। अपनी नगरपालिका के प्रशासनिक कार्यालय से संपर्क करें या नगरपालिका वेबसाइट की जांच करें। याचिका को स्थानीय या राज्य स्तर पर प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने कारण से संबंधित मुद्दों को संभालते क्षेत्र को आपको निर्देशित करने के लिए कार्यालय से पूछें फिर याचिका की स्थापना के लिए दिशानिर्देशों का अनुरोध करें।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 2
    2
    आवश्यक हस्ताक्षर की मात्रा के बारे में जानें यह बहुत महत्वपूर्ण है अपने आप को 1,000 हस्ताक्षरों का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यह बहुत ही भयानक होगा, इसे प्राप्त करें और फिर पता चलता है कि उसे 2,000 की आवश्यकता है यह भी सलाह दी जाती है कि क्या याचिका को जारी किए जाने से पहले अनुमोदन की आवश्यकता है
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 3
    3
    एक औपचारिक मूल्य के लिए याचिका के लिए हस्ताक्षर एकत्र करने का तरीका जानें। यदि आप मतपत्र में एक उम्मीदवार के नाम को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं और कानून कहता है कि प्रत्येक हस्ताक्षरकर्ता के पते को इंगित करना आवश्यक है, तो ग्राहकों को यह संकेत देने के लिए कहें।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 4
    4
    विभिन्न पदों को पूरी तरह से समझने के लिए विषय पर शोध करें। उस विषय पर शोध करना जो आपके हित में है, यह भी पता करने का एक अच्छा तरीका है कि कोई व्यक्ति पहले से ही आपके जैसा ही एक याचिका शुरू कर चुका है
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 5
    5
    अपने अभियान को प्रसारित करने के लिए संचार के आदर्श साधनों का मूल्यांकन करें चुनाव के बावजूद, याचिका को सही ढंग से लिखना अभी भी जरूरी है (आगे की सलाह के लिए नीचे देखें)। स्थानीय वास्तविकताओं में कागज पर याचिकाएं अधिक प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन ऑनलाइन याचिकाओं जनसंख्या के बड़े वर्गों में बहुत तेजी से पहुंच सकती हैं। Change.org, firmiamo.it या petizionepubblica.it जैसे साइटों पर भरोसा करने पर विचार करें, जो अन्य प्रतियोगी साइटों की तुलना में विश्वसनीयता का उच्च स्तर प्रदान करते हैं। फेसबुक जैसी सामाजिक नेटवर्क भी एक समस्या के लिए पर्याप्त ऑनलाइन समर्थन पाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। ध्यान रखें कि ऑनलाइन अपीलों के लिए और साथ ही पेपर पर विवरण महत्वपूर्ण हैं।
  • यदि आपके कारण में कार्रवाई भी शामिल है, और न सिर्फ एक स्थान साझा करना, हस्ताक्षर एकत्र करने के विकल्प के रूप में सामूहिक अभिव्यक्तियों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप ऑनलाइन मंचों पर एक अभियान शुरू कर सकते हैं ये और इसी तरह की अन्य साइट पेपर-आधारित याचिकाओं के रूप में उसी तरह के समर्थन देते हैं, लेकिन वे ठोस मांगों तक सीमित किए बिना परिवर्तन के लिए ठोस कार्रवाई और पहल पर केंद्रित हैं।
  • भाग 2

    याचिका लिखें
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 6
    1
    एक बहुत ही विशिष्ट विवरण बताएं जिससे आप लोगों को समर्थन देना चाहते हैं। यह एक सटीक, संक्षिप्त और सूचनात्मक पाठ होना चाहिए।
    • एक कमजोर संदेश: " पार्क के लिए हमें अधिक धन की आवश्यकता है"। यह वाक्य बहुत सामान्य है पार्क किस तरह का? कितना पैसा?
    • एक मजबूत संदेश: "हम पूछते हैं कि लोम्बार्डी क्षेत्र मिलान के दक्षिणी उपनगरों में एक नए पार्क के लिए अधिक धनराशि आवंटित करता है"। इस वाक्य में, अधिक सटीक विवरण स्पष्ट रूप से सूचित किया जाता है।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 7
    2
    एक संक्षिप्त याचिका बनाएं लोगों को किसी कारण का समर्थन करने की संभावना कम होती है अगर उन्हें पढ़ने के लिए बहुत अधिक समय बिताना पड़ता है जो आपको कहना है। चाहे कितना भी समय आपके अनुरोध का हो, पूरे पाठ की शुरुआत में स्पष्ट रूप से लक्ष्य को निर्दिष्ट करना महत्वपूर्ण है। फिर आप अपने सभी कारणों को इंगित कर सकते हैं। प्रारंभिक एक अनुच्छेद है कि ज्यादातर लोगों को बस पढ़ा होगा।
  • यहां एक याचिका के पहले पैराग्राफ का एक उदाहरण दिया गया है: हम पूछते हैं कि लोम्बार्डी क्षेत्र मिलान के दक्षिणी उपनगरों में एक नए पार्क के लिए अधिक धनराशि आवंटित करता है। इस क्षेत्र में कोई पार्क नहीं है हमारे बच्चों को प्रकृति का अनुभव करने और सड़क पर खेलने के लिए जगह की आवश्यकता है।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 8
    3
    पहले पैराग्राफ की घोषणा का समर्थन करने के लिए अन्य अनुभाग जोड़ें। इन अतिरिक्त बिंदुओं में विशिष्ट जानकारी और उदाहरण होने चाहिए जिनमें वे कारणों के महत्व को दर्शाते हैं जिनके लिए आप संघर्ष कर रहे हैं। जितने अंक आप पाठ में चाहते हैं, उतने अंक जोड़ें, लेकिन ध्यान रखें कि आप जिस सड़क पर बात करते हैं, वे उन सभी को नहीं पढ़ेंगे।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 9
    4
    सारांश की समीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि: 1) स्थिति का वर्णन, 2) उपयोगी चीजें का प्रस्ताव और 3) यह क्यों आवश्यक है समझाओ क्या यह स्पष्ट रूप से सचित्र है? अगर किसी व्यक्ति को स्थिति नहीं पता, तो क्या वह आपकी याचिका को पढ़ कर समझ सकती है?
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 10
    5



    वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों के लिए पाठ की जांच करें त्रुटियों की उपस्थिति एक याचिका को कम होने की संभावना है और इसे गंभीरता से लिया जाने की संभावना नहीं है। स्पेल चेक का उपयोग करें और सबसे स्पष्ट त्रुटियों को खोजने के लिए टेक्स्ट को फिर से पढ़ें। यह भी समझने के लिए जोर से पढ़ें कि वाक्यों में बह रही है और यदि वे समझें तो।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 11
    6
    किसी और को पाठ को पढ़ने के लिए कहो, बेहतर होगा कि यह एक दोस्त या रिश्तेदार है जो समस्या को नहीं जानता है। क्या आप अपना लक्ष्य समझ सकते हैं? क्या आप कह सकते हैं कि यह एक याचिका है, समझें कि आप क्या पूछ रहे हैं और आप क्यों पूछ रहे हैं?
  • भाग 3

    हस्ताक्षर के लिए फ़ॉर्म बनाएं
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 12
    1
    कागज के एक अलग शीट पर हस्ताक्षर एकत्र करने के लिए एक फ़ॉर्म सेट करें। शीर्ष पर याचिका का शीर्षक रखो शीर्षक संक्षिप्त लेकिन वर्णनात्मक होना चाहिए।
    • यहां एक शीर्षक का एक उदाहरण है: मिलान के दक्षिणी उपनगरे में एक नया पार्क के लिए याचिका
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 13
    2
    स्प्रैडशीट का उपयोग करते हुए दस्तावेज़ के लेआउट को तैयार करें। यह बहुत अधिक पेशेवर दिखाई देगा और यदि आवश्यक हो तो इसे संशोधित करना आसान होगा। नाम, पता, ई-मेल, फ़ोन नंबर और हस्ताक्षर (कुछ प्रकार की याचिकाओं के लिए, जिन्हें आपको पहचान दस्तावेज़ के लिए समर्पित स्तंभ जोड़ने की आवश्यकता है) को इंगित करने के लिए पृष्ठ को पांच कॉलम में विभाजित करें। पता कॉलम के लिए बहुत सारे कमरे छोड़ दें। प्रति पृष्ठ 10 से 20 लाइनें सेट करें
  • यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है और कोई स्प्रैडशीट नहीं बना सकता है, तो अपने देश में लाइब्रेरी पर जाएं, जहां प्रभारी व्यक्ति या स्वयंसेवक आपकी याचिका लिखने के लिए संरचना के कंप्यूटर का उपयोग करने में आपकी मदद कर सकता है यदि यह संभव नहीं है, तो पिछले चरण में वर्णित पांच (या छः) स्तंभों में ए 4 शीट को विभाजित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें और उपरोक्त निर्देशों का पालन करें
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 14
    3
    मूल के फोटोकॉपी या प्रिंट कई प्रतियां आपके अनुरोध के लिए आवश्यक हस्ताक्षर की संख्या के आधार पर डुप्लिकेट पृष्ठ। अंक तो आप अपने द्वारा प्राप्त हस्ताक्षरों को ट्रैक और गणना कर सकते हैं। आप उस व्यक्ति को अपने हस्ताक्षर इकट्ठा करने के आरोप में पूछ सकते हैं, जिन पृष्ठों पर उन्होंने इस्तेमाल किया या चेक किया था ताकि वे उन्हें वापस ढूंढ सकें और संदिग्ध संकलन के मामले में प्रश्न पूछ सकें। पृष्ठों को जोड़ने से समग्र विश्वसनीयता बढ़ जाती है
  • भाग 4

    याचिका को बढ़ावा देना
    चित्र लिखें एक याचिका चरण 15
    1
    लोगों से बात करें उन जगहों पर जाएं जहां आप इस मुद्दे में रुचि रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या से बात कर सकते हैं या इस मुद्दे के बारे में जानने और जानने के लिए तैयार हैं। यदि आपकी याचिका एक स्कूल से संबंधित है, पड़ोस में या स्कूल में ही लोगों से बात करें अपनी याचिका को अपने कार्यालय में बताएं अपने कारणों को ज्ञात करने के लिए अपने समुदाय के बुलेटिन बोर्ड पर पोस्टर और फ्लायर पोस्ट करें
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 16
    2
    ई-मेल का लाभ उठाएं याचिका का एक ऑनलाइन संस्करण बनाएं और इसे अपने परिवार, मित्रों और परिचितों को भेजें। ई-मेल के साथ उन्हें बाढ़ने की कोशिश न करें- पता है कि भले ही आप उन्हें हर महीने एक ई-मेल भेजते हैं, तो आप जो परिणाम चाहते हैं वह आपको नहीं मिलेगा। इसके बजाय, उस अवधि में दो या तीन अनुस्मारकों के साथ याचिकाओं के पहले दौर का पालन करें, जिसमें आप हस्ताक्षर एकत्र कर रहे हैं।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 17
    3
    एक ऑनलाइन याचिका पृष्ठ सेट करें। एक ब्लॉग या मंच बनाएं जहां आप प्रस्तावित विषय पर चर्चा कर सकते हैं और संभावित हस्ताक्षरकर्ताओं से सवालों के जवाब दे सकते हैं। फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म जानकारी प्रसारित करने के लिए महान उपकरण हैं और राष्ट्रीय स्तर पर फीडबैक प्राप्त करने के लिए एक बड़ा आंदोलन बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक टाइप करें चित्र शीर्षक 18
    4
    मीडिया कवरेज प्राप्त करें एक स्थानीय रेडियो या समाचार पत्र में पहले केस-सबूत फैलाने के लिए स्थानीय मीडिया से संपर्क करें। यदि आपकी याचिका जीतती है, तो आपको मीडिया से भी समर्थन मिलेगा।
  • चित्र लिखें एक याचिका चरण 1 9
    5
    विनम्र रहें काम के लिए देर न होने की कोशिश करते हुए किसी नाराज कार्यकर्ता के साथ काम करना पसंद नहीं करता यहां तक ​​कि अगर कोई आपके कारणों में विश्वास करता है, तो आपके पास अभी समर्थन करने के लिए समय या धन नहीं हो सकता है इसे व्यक्तिगत रूप से न लें! दयालु होना हमेशा बेहतर होता है: वे हमेशा आपके साथ संपर्क कर सकते हैं या अपने कारण की सहायता कर सकते हैं जब उनके पास समय और संसाधन होते हैं।
  • टिप्स

    • हस्ताक्षर संग्रहण शीट्स को एक पेन संलग्न करके एक सख्त नोटपैड के लिए सुरक्षित करें। कभी-कभी लिखने और साइन-इन करने के लिए एक आरामदायक सतह नहीं होती- एक संभावित लेखक हमेशा एक पेन नहीं होता है तो अपने आप को एक क्लिपबोर्ड और पेन की एक जोड़ी ले आओ!
    • चादरें साफ रखें और उन्हें झुकाओ मत। यदि पत्रक गंदा और पहना जाने पर याचिका को कम पेशेवर लग सकता है
    • हस्ताक्षर प्राप्त करने के बाद आपको धन्यवाद देना याद रखें इस तरह आप सम्मान और परिपक्वता दिखाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com