प्रोजेक्ट प्रस्ताव कैसे लिखें

एक अच्छी परियोजना कैसे लिखनी जानना, कई उपयोगों में एक महत्वपूर्ण योग्यता है, स्कूल से व्यवसाय प्रबंधन से भूविज्ञान तक उद्देश्य सही लोगों को सूचित करके आवश्यक समर्थन प्राप्त करना है वास्तव में, यदि आप एक स्पष्ट, संक्षिप्त और आकर्षक तरीके से संवाद कर सकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि प्रस्तावित विचार और सुझाव अनुमोदन से मिलेंगे। कई क्षेत्रों में सफल होने के लिए एक अच्छी तरह से लिखा और मनोरम प्रोजेक्ट आवश्यक है। विभिन्न प्रकार की परियोजनाएं हैं, जैसे कि वैज्ञानिक और किताब प्रोत्साहन के लिए, लेकिन एक ही मानदंड हर एक पर लागू होते हैं

कदम

भाग 1

परियोजना की योजना बनाएं
1
निर्धारित करें कि कौन संबोधित है लिखना शुरू करने से पहले, प्राप्तकर्ताओं को ध्यान में रखना आवश्यक है और प्रस्तावित विषय के बारे में वे क्या जानते हैं या नहीं जानते हैं। इस तरह आप अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने और उन्हें सबसे प्रभावी तरीके से पेश करने में सक्षम होंगे। इसलिए, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाठक संभवत: प्रतिबद्धताओं से भरा होगा, जल्दी से पढ़ा जाएगा (पाठ का चयन भी कर रहा है) और अपने विचारों को किसी विशेष विचार को देने के लिए तैयार नहीं होगा। दक्षता और अनुनय महत्वपूर्ण कारक हैं
  • कौन आपकी परियोजना को पढ़ सकता है? आप किस विषय से परिचित हैं? परिभाषित करने या आगे की व्याख्या करने के लिए क्या आवश्यक होगा?
  • आप परियोजना के प्राप्तकर्ताओं को क्या फायदे प्रदान करना चाहते हैं? आपको पाठकों को क्या देना चाहिए ताकि वे आपका फैसला कर सकें?
  • दर्शकों की अपेक्षाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए टोन को परिभाषित करें वे क्या सुनना चाहते हैं? उनकी स्वीकृति प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या होगा? आप उन्हें कैसे समझ सकते हैं कि आप उन्हें क्या कहना चाहते हैं?
  • 2
    यह समस्या की रूपरेखा है बेशक यह आप के लिए स्पष्ट है, लेकिन यह भी उन लोगों के लिए है जो आपकी परियोजना को पढ़ेंगे? इसके अलावा, क्या पाठक वास्तव में विश्वास करता है कि वह जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं? इसलिए, समर्थन का प्रयास करेंवैचारिक व्यवस्था या आपकी प्राधिकरण, परियोजना के दौरान अपने बयान के समर्थन में सबूतों और स्पष्टीकरण का उपयोग कर। समस्या को ठीक से सेट करके, आप पाठक को यह समझना शुरू कर देंगे कि आप इसके साथ निपटने के लिए सही व्यक्ति हैं। इस पहलू की योजना बनाते समय निम्न के बारे में सोचें:
  • समस्या किस स्थिति का उल्लेख करती है?
  • क्या कारण हैं जिनसे ये आता है?
  • क्या आप वाकई ये वाकई असली हैं, और नहीं, असली कारण हैं? आप कितने सुरक्षित हैं?
  • क्या किसी ने कभी इस समस्या से निपटने की कोशिश की है?
  • यदि हां, तो क्या वह सफल हुआ? किस कारण के लिए?
  • अन्यथा, क्यों नहीं?

    नहीं: उद्योग में किसी के लिए एक स्पष्ट सारांश लिखें
    हाँ: बताएं कि आपने समस्या को समझने के लिए व्यापक शोध और मूल्यांकन किए हैं।
  • 3
    अपने समाधान को परिभाषित करें यह समझना सरल होना चाहिए एक बार जब आप समस्या को सुलझाने के लिए सेट करते हैं, तो आप इसे कैसे सुलझाना चाहते हैं? समाधान संक्षिप्त (और व्यवहार्य) बनाओ

    नहीं: प्रारंभिक दस्तावेज़ में आवश्यक सभी बिंदुओं को पूरा करने के लिए भूल जाओ।
    हाँ: न्यूनतम आवश्यकताओं से परे जाना, यदि आपका बजट इसे अनुमति देता है
  • परियोजना को एक समस्या को परिभाषित करना चाहिए और एक समाधान प्रदान करते हैं जो निस्संदेह और संदेहास्पद पाठकों को इसका समर्थन करने के लिए प्रेरित करता है। संभवतः आपके प्राप्तकर्ताओं को जीतना आसान नहीं होगा क्या आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला समाधान तर्कसंगत और प्राप्त किया जा सकता है? आपके द्वारा प्रस्तावित समाधान को लागू करने का समय क्या है?
  • लक्ष्यों का प्रस्ताव करके समाधान पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें प्राथमिक उद्देश्य परियोजना को प्राप्त करना है माध्यमिक लोगों को आगे के लक्ष्यों से गठित किया जाता है, जो मुझे परियोजना की प्राप्ति के माध्यम से प्राप्त करने की उम्मीद है।
  • समाधान पर विचार करने का एक और उपयोगी तरीका है "परिणाम" और "उत्पाद जारी", अन्यथा कहा जाता है डिलिवरेबल्स. पूर्व अपने लक्ष्यों का मात्रात्मक हिस्सा बनाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपकी परियोजना में एक व्यावसायिक प्रस्ताव शामिल है, तो इसका लक्ष्य क्या है "लाभ में वृद्धि", परिणाम हो सकता है "€ 100,000 का लाभ बढ़ाएं"। डिलिवरेबल्स वे उत्पाद या सेवाएं हैं जो आती हैं रिहा एक परियोजना गतिविधि के परिणामस्वरूप उदाहरण के लिए, एक वैज्ञानिक परियोजना "प्रस्ताव" एक वैक्सीन या एक नई दवा कौन आपका परिणाम पढ़ा जाएगा परिणाम की खोज में जाएगा डिलिवरेबल्स, क्योंकि वे यह निर्धारित करने का एक सरल तरीका है कि क्या होगा "मूल्य" आपके प्रस्ताव का
  • 4
    शैली के तत्वों को ध्यान में रखें जिस प्रोजेक्ट की तैयारी कर रहे हैं और जो इसे पढ़ेंगे, उसके आधार पर आपको एक विशिष्ट शैली का पालन करना होगा। प्राप्तकर्ता क्या उम्मीद करते हैं? क्या वे इस समस्या में रुचि रखते हैं?

    नहीं: कठबोली शब्दों का उपयोग करें, समझ से बाहर संक्षिप्त शब्दों या एक बेकार गहन भाषा का प्रयोग करें
    हाँ: संभव के रूप में सरल और प्रत्यक्ष भाषा के रूप में लिखना
  • आप प्रेरक होने का क्या इरादा रखते हैं? एक ठोस परियोजना भावनात्मक रूप से उन लोगों को शामिल करती है जो इसे पढ़ते हैं, लेकिन उन तथ्यों का हमेशा उपयोग करना चाहिए जिन पर मुख्य विषय का आधार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पांडा संरक्षण कार्यक्रम शुरू करने का प्रस्ताव यह दुखद संभावना पर जोर दे सकता है कि भविष्य की पीढ़ियां अब इस प्रजाति का एक नमूना नहीं देखेंगे, लेकिन यह नहीं होना चाहिए रन आउट इस बिंदु पर दरअसल, उन्हें प्रोजेक्ट के लिए तथ्यों और समाधानों पर अपने सिद्धांत का आधार होना चाहिए।
  • 5
    ड्राफ्ट की प्रक्रिया करें यह अंतिम परियोजना का हिस्सा नहीं होगा, लेकिन यह आपके विचारों को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करेगा सुनिश्चित करें कि आप जाने से पहले सभी महत्वपूर्ण विवरण जानते हैं।
  • मसौदा में समस्या, समाधान, जिस तरीके से इसे सुलझाना है, उस कारण शामिल होना चाहिए कि समाधान का प्रस्ताव सबसे अच्छा और निष्कर्ष है। यदि आप एक प्रबंधकीय परियोजना लिखते हैं, तो आपको बजट विश्लेषण और संगठनात्मक विवरण जैसे पहलुओं को शामिल करना होगा।
  • भाग 2

    अपना खुद का प्रोजेक्ट प्रस्ताव बनाएं
    1
    एक स्पष्ट और निर्णायक परिचय के साथ शुरू करें यह एक के साथ शुरू होना चाहिए"चारा"। पहला भाग से पाठकों को कैद करना आदर्श होगा। प्रोजेक्ट को यथासंभव उपयोगी और उपयोगी बनाओ। कुछ बुनियादी जानकारी दें ताकि पाठकों को समझें और प्रश्न दर्ज करें। फिर वह परियोजना के उद्देश्य की घोषणा करता है
    • यदि आप केवल तथ्यों को बता सकते हैं जो इस समस्या पर प्रकाश डालें और समझाएं कि तुरंत इसे तुरंत निपटने की आवश्यकता क्यों है, तो आपके पास शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह होगी किसी भी मामले में, आप एक तथ्य के साथ साझा करते हैं, राय के साथ नहीं।
  • 2



    समस्या समझाओ परिचय के बाद आपको परियोजना के दिल में प्रवेश करना होगा। आपको सबसे पहले समस्या की व्याख्या करना होगा। यदि पाठकों को परिस्थितियों के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है, तो उन्हें स्पष्ट करें। इस भाग पर गौर करें क्योंकि यह है "तथ्य की स्थिति" आपकी परियोजना का समस्या क्या है? कारण क्या है? ऐसी समस्या का क्या कारण है?
  • इस बात पर बल दें कि समस्या तुरंत क्यों हल होनी चाहिए। यदि आपके अकेले छोड़े गए तो आपके पाठकों को किस हद तक वातानुकूलित किया जाए? अनुसंधान और तथ्यों का उपयोग करके सभी प्रश्नों का उत्तर देना सुनिश्चित करें। जब तक वे विश्वसनीय हैं तब तक विभिन्न स्रोतों का आज़ादी से उपयोग करें

    नहीं: केवल भावनाओं या मूल्यों के सामान्य कॉल पर भरोसा करने के लिए
    हाँ: इस समस्या को सीधे लोगों के विशिष्ट हितों या लक्ष्यों के लिए सीधे संभव के रूप में जोड़ने के लिए
  • 3
    समाधान का प्रस्ताव यह परियोजना का शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें प्रदर्शन करना है कैसे आपको समस्या का सामना करना होगा, क्योंकि हमें एक निश्चित तरीके से कार्य करना चाहिए e कौन वे परिणाम होंगे। समझाने के लिए सुनिश्चित करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • आपके विचारों के विशाल प्रभाव का विश्लेषण करें। जब एक विचार एक सीमा से लागू होता है, तो पाठकों में उत्साह को प्रेरित करने की संभावना कम होती है, जो कि बड़े पैमाने पर प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए: "ट्यूना के व्यवहार का एक बेहतर ज्ञान हमें एक अधिक पूर्ण प्रबंधन रणनीति बनाने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति दे सकता है कि कैन्ड ट्यूना भविष्य की पीढ़ियों के टेबल पर भी है"।
  • को संबोधित करते क्योंकि कुछ करना जितना महत्वपूर्ण है उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप क्या करते हैं। यह मान लें कि पाठकों को संदेह मिलेगा और वे आपके विचारों को स्वीकार नहीं करेंगे कि वे क्या हैं। यदि आपके अध्ययन में 2,000 टन ट्यूना को पकड़ने और रिलीज करने का प्रस्ताव है, तो इसका कारण क्या है? यह प्रस्ताव दूसरों की तुलना में बेहतर क्यों है? यदि यह अन्य समाधानों की तुलना में अधिक महंगा है, तो सस्ता का उपयोग क्यों नहीं करें? इन सवालों की आशंका और संबोधित करके, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपने अपने दृष्टिकोण को सभी दृष्टिकोणों से ध्यान में रखा है।
  • आपके पाठकों को यह विश्वास आश्वस्त करना कि आपके द्वारा समस्या को प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं, अपना काम पढ़ना अवश्य होना चाहिए। जो भी आप लिखते हैं वह पूरी तरह से समस्या और समाधान का विश्लेषण करना चाहिए।
  • परियोजना लिखने से पहले व्यापक अनुसंधान करें जितने अधिक उदाहरण और तथ्यों की आप रिपोर्ट करेंगे, उतना बेहतर होगा: आप बहुत अधिक ठोस होंगे। व्यक्तिगत राय से बचें, अन्य लोगों के शोध के बजाय समर्थित
  • यदि आपकी परियोजना यह नहीं बताती है कि समाधान काम कर सकता है, तो इसका मतलब है कि यह पर्याप्त नहीं है अगर समाधान संभव नहीं है, तो इसे त्यागें उन परिणामों के बारे में सोचें जो आप प्राप्त कर सकते हैं: यदि संभव हो तो परीक्षण करें, और यदि आवश्यक हो तो प्रोजेक्ट की समीक्षा करें।
  • 4
    समय और बजट शामिल करें परियोजना एक निवेश का प्रतिनिधित्व करती है पाठकों को समझाने के लिए कि यह एक अच्छा सौदा है, संभव के रूप में जितना संभव हो सके और जितनी संभव हो सके उतना ठोस जानकारी प्रदान करें और आवश्यक बजट

    नहीं: चर्चा के तहत समस्या को मापने या असंबंधित करने में असंभव लक्ष्य हैं।
    हाँ: विभागों या व्यक्तियों के स्तर पर ज़िम्मेदारी और समय की प्रतिबद्धताओं को विस्तार से संबोधित करने के लिए
  • आप को कब शुरू करना होगा? आप कितनी तेजी से प्रगति करना चाहते हैं? कैसे कदम एक दूसरे का पालन करते हैं? क्या एक ही समय में कई चीजें करना संभव है? संभव के रूप में सटीक होने की कोशिश करें, ताकि पाठकों को यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपने अपना कर्तव्य किया है और वे अपने पैसे बर्बाद नहीं करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि परियोजना आर्थिक स्तर पर समझ में आता है। यदि आप किसी कंपनी या किसी व्यक्ति के लिए एक विचार सुझाते हैं, तो बजट पर विचार करें। अगर वे इसे वित्त नहीं कर सकते हैं, तो यह परियोजना पर्याप्त नहीं है यदि यह निवेशक के बजट के भीतर आता है, तो उसे समझाएं कि वह अपने समय और उसके पैसे का हकदार क्यों है।
  • 5
    निष्कर्ष पर आओ इस भाग के परिचय के रूप में एक ही विशेषताएँ होनी चाहिए और आपके संदेश का सारांश दें। यदि प्रोजेक्ट टेक्स्ट में संबोधित न किए गए परिणामों को उत्पन्न करता है, तो इसे अभी ले लें लाभों का योग बताएं और यह स्पष्ट करें कि लाभ लागत से अधिक है। पाठकों को बात के विकास के बारे में सोचने दो। और, हमेशा की तरह, उनके समय और उनके विचार के लिए धन्यवाद।
  • यदि आपके पास अतिरिक्त सामग्री है जो प्रोजेक्ट के भीतर सुसंगत रूप से फिट नहीं है, तो आप परिशिष्ट जोड़ सकते हैं हालांकि, पता है, अगर पाठ बहुत विशाल है, तो यह प्राप्तकर्ताओं को डरा सकती है यदि आपको संदेह है, तो इस अतिरिक्त जानकारी को त्यागें।
  • यदि आपके पास परियोजना में दो या अधिक परिशिष्ट हैं, तो उन्हें ए, बी, आदि पत्रों के साथ संकेत दें। आप डेटाशेट्स के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं, लेखों के पुनर्मुद्रण, संदर्भ और जैसे।
  • 6
    काम की समीक्षा करें एक परियोजना के लिए एक अच्छा ग्राफिक रूप लिखने, सुधारने और प्रदान करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। इसे अधिक स्पष्ट और संक्षिप्त बनाते हुए पाठ को सही करें, किसी व्यक्ति को इसकी समीक्षा करने के लिए कहें और इसे संपादित करने में आपकी मदद करें और सुनिश्चित करें कि भाषण आकर्षक और आकर्षक है, साथ ही अच्छी तरह से संगठित और मान्य है।
  • किसी और को अपनी परियोजना को पढ़ें। वे उन गलतियों को उजागर करने में सक्षम होंगे जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया। संभावना है कि ऐसे पहलू हैं जिनसे आपने इलाज नहीं किया है या जिन सवालों के जवाब आपके पास हैं वे नहीं हैं।
  • कठबोली अभिव्यक्तियों और तालिकाओं को हटा दें! वे इस धारणा को दे देंगे कि लेखक के हिस्से में आलस्य की थोड़ी आशंका है और इसके अलावा, यह एक जोखिम है कि वे अपने असली इरादों के संचरण में हस्तक्षेप करेंगे। एक छोटे शब्द का प्रयोग न करें जब छोटा कार्य ठीक भी हो।
  • जब आप कर सकते हैं तब निष्क्रिय रूप में क्रियाशीलता से बचें। निष्क्रिय आवाज सहायक का उपयोग करती है I "होना"अर्थ को अस्पष्ट बनाते हुए। इन दो वाक्यों की तुलना करें: "पाओलो को किताब पढ़नी चाहिए थी" और "पुस्तक पॉल द्वारा पढ़ा जाना चाहिए था"। पहले मामले में यह स्पष्ट है कौन उन्हें किताब पढ़नी चाहिए थी। दूसरी वाक्य, हालांकि, बहुत लंबी है और कैकोफोनीस

    नहीं: अभिव्यक्ति के लिए अपना प्रस्ताव जैसे कि भरें "मुझे विश्वास है कि ...", "यह समाधान मदद कर सकता है ..." आदि।
    हाँ: एक मजबूत और प्रत्यक्ष भाषा का प्रयोग करें: "प्रस्ताव में गरीबी के स्तर में काफी कमी आएगी"।
  • 7
    नौकरी ठीक करें किसी पाठ को सुधारने का कार्य सामग्री को यथासंभव और त्रुटि-मुक्त के रूप में स्पष्ट और संक्षिप्त बनाता है। किसी भी वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न त्रुटियों का पता लगाने के लिए परियोजना की समीक्षा करें।
  • आपकी ओर से कोई भी गलती आपको कम तैयार दिखाई देगी और इसलिए कम विश्वसनीय होगी, इस प्रकार परियोजना को मंजूरी दे दी जाएगी।
  • सुनिश्चित करें कि स्वरूपण टेक्स्ट को संरचित करने के लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा करता है।
  • टिप्स

    • ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो हर कोई समझ सके। छोटे वाक्य लिखें और हमेशा बिंदु पर जाएं।
    • किसी भी आर्थिक विचार या आवश्यक संसाधनों के बारे में सावधानी के साथ पेश किया जाना चाहिए और परियोजना में अनुमानित लागत की वास्तविक तस्वीर पेश करनी होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com