कैसे एक बॉक्स प्लॉट बनाने के लिए

एक बॉक्स प्लॉट (या बॉक्स आरेख, जिसे बॉक्स और पलक भी कहते हैं) एक आरेख है जो सांख्यिकीय वितरण का वर्णन करता है और करना सरल है।

कदम

1
अपना डेटा लीजिएआइए आंकड़ों के रूप में नंबर 1, 2, 3, 4 और 5 लेते हैं: हम गणना का उदाहरण देने के लिए उनका इस्तेमाल करेंगे।
  • 2
    आरोही क्रम में डेटा व्यवस्थित करें (संचयी आवृत्ति चार्ट डेटा को आसान बना देता है, लेकिन आवश्यक नहीं है)। हमारे मामले में, हम अभी भी 1, 2, 3, 4 और 5 के साथ रहते हैं।
  • 3
    मध्य की पहचान करें, अर्थात्, आंकड़ों की जनसंख्या के केंद्र में संख्या। हमारे उदाहरण के डेटा सेट के लिए, 3 वह संख्या है जो वास्तव में मध्य में है और इसलिए हमारी औसत दर्जे का है। माध्य भी कहा जाता है दूसरा चतुर्थक.
  • संख्याओं की एक अजीब संख्या के साथ सेट किए गए डेटा में, मध्यक दोनों पक्षों की संख्या की समान संख्या हमेशा होगी आंकड़ों के लिए 1, 2, 3, 4, 5, औसत, 3, दो नंबर पहले और दो के बाद। यहां बताया गया है कि हम कैसे यकीन कर सकते हैं कि यह हमारी औसत दर्जे का है।
  • क्या आप एक सेट के साथ काम कर रहे हैं जिसमें तत्वों की एक भी संख्या शामिल है? यदि समूह 2, 4, 4, 7, 9, 10, 14, 15 का औसत दर्जे का होना है तो क्या होगा? दो मध्य संख्याएं लेते हुए और अपने औसत की गणना करके औसत दर्जे का पता लगाएं। हमारे उदाहरण में, हम 7 और 9 लेते हैं - दो अंकों को आधे में रखा जाता है - हम उन्हें जोड़ते हैं और 2 से उन्हें विभाजित करते हैं। 7 + 9 16 और 16 से 2 बराबर 8 है। इस डेटा सेट का मध्य 8 है।
  • 4
    पहले और तीसरे क्वार्टिल्स खोजें हमने डेटा सेट का दूसरा क्वार्टाइल पाया है, जो कि हमारी औसत दर्जे का है। अब हमें डेटा के निचले आधे हिस्से के मध्य को खोजने की आवश्यकता है - हमारे उदाहरण में यह 3 अंकों के `बाएं` में दो नंबरों की औसत होगी। 1 और 2 का माध्य (1 + 2) / 2 = 1.5 है । 3 के `दाएं` पर दो नंबरों की औसत पाने के लिए समान गणना करें। (4 + 5) / 2 = 4.5



  • 5
    आरेख के लिए एक रेखा खींचना। यह सभी डेटा को पकड़ने और दोनों पक्षों पर कुछ और करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। नियमित अंतराल पर संख्याएं दर्ज करना सुनिश्चित करें। यदि आप 4.5 और 1.5 जैसे दशमलव के साथ काम कर रहे हैं, तो उन्हें भी शामिल करना सुनिश्चित करें
  • 6
    चित्र रेखा पर पहले, द्वितीय और तीसरे क्वार्टिले बनाओ इन चौराहों के मूल्यों को लें और उन्हें लाइन के साथ रखें प्रत्येक चतुर्थक पर हस्ताक्षर एक ऊर्ध्वाधर रेखा होनी चाहिए, आरेख में पंक्ति के ठीक ऊपर से शुरू होता है।
  • 7
    चौराहों को जोड़ने वाली क्षैतिज रेखाओं को खींचकर एक आयताकार बनाएं तीसरे क्वार्टर के साथ पहले चतुर्थांश के शीर्ष से जुड़ें, दूसरे क्वाटेटाइल से गुजरते हुए
  • 8
    आउटलेटर्स को हाइलाइट करें, अर्थात चरम सीमाएं ये सबसे बड़े और सबसे छोटे पूर्ण आंकड़े हैं और बॉक्स के केंद्र की ऊंचाई पर अधिक या कम बिंदु (या एक छोटी ऊर्ध्वाधर रेखा) के साथ हाइलाइट करना चाहिए। हमारे मामले में, कम चरम 1 है और ऊपरी एक 5 है।
  • 9
    एक सेगमेंटिनो के साथ बॉक्स में अपने आउटलेटर्स कनेक्ट करें (अर्थात "मूंछ")।
  • 10
    समाप्त हो गया। किसी डेटा सेट में संख्याओं के वितरण को देखने के लिए कवच आरेख देखें। आप आसानी से देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, यदि ऊपरी बॉक्स के आयाम को देखते हुए पूरे क्वार्टरल में पूरे गिरने की संख्या, साथ ही रिश्तेदार कवच का आकार। मूंछें चित्र बार और हिस्टोग्राम के लिए एक शानदार विकल्प है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com