युवा बच्चों को शिक्षित कैसे करें

छोटे बच्चे वास्तव में शरारती हैं जब वे 1 से 2 साल के होते हैं, तो ये समझना शुरू हो जाता है कि वे वयस्कों के स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकते हैं और यह पता लगाने के लिए कि वे कितने स्वतंत्र हैं, कई श्रृंखलाएं शुरू कर सकते हैं। आपके नसों और परप के लिए एक नाजुक क्षण, और बच्चे के लिए तनावपूर्ण आवश्यक रूप से शारीरिक दंड का सहारा लेने के बिना अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें। यह लेख आपको सिखाऊँगा कि कैसे अपने बच्चों को स्वस्थ व्यवहार अपनाने, उन्हें खुश करने और एक शांतिपूर्ण वयस्क जीवन के लिए शुरू करने के लिए शिक्षित करने के लिए

कदम

भाग 1

बच्चे को पुन: निर्देशित करें
छवि शीर्षक अनुशासन Toddlers चरण 1
1
रीडायरेक्ट करने के लिए जानें। छोटे बच्चे जल्दी से एक भावनात्मक स्थिति से दूसरे तक पहुंच जाते हैं। इसका मतलब यह है कि आप एक बच्चे को काफी देर तक विचलित कर सकते हैं ताकि वह भूल जाए कि वह दुखी क्यों है। इस तरह आप बच्चे को "पुनः निर्देशित कर रहे हैं" जाहिर है, इसका उद्देश्य बच्चों को सीखने से रोकने के लिए विचलित नहीं करना है, बल्कि उन्हें नकारात्मक स्थिति में फंसने के बिना एक स्थिति से दूसरी जगह ले जाने में मदद करना है। हालांकि, ऐसे मामलों में, जहां पुनर्निर्देशन सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आपके बच्चे ने कुछ बहुत ही गंभीर किया है, तो सबसे अच्छा समाधान एक अच्छी निंदा हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, किसी अन्य बच्चे को मारने या उसकाट करने के लिए उसे ठट्ठों की आवश्यकता हो सकती है, जबकि कुछ साझा करने की इच्छा के एकमात्र तथ्य यह अनुप्रेषित करने का एक अच्छा मौका हो सकता है।
  • अनुस्मारक टॉडल्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप कर सकते हैं स्पष्टीकरण दें हमेशा बच्चे को समझाएं कि उन्हें कुछ क्यों नहीं करना चाहिए। जब वे गलत हैं, तो बच्चों को यह जानना होगा कि उन्होंने जो किया वह गलत है, उसी गलती को दोहराने के लिए नहीं। स्पष्टीकरण अधिक से अधिक मत बनो, यह केवल बच्चों को चीजों को जटिल बना सकता है बस स्पष्ट करें और उसे पल से दूर करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका एक बच्चा दूसरे के साथ तर्क करता है क्योंकि वह एक खिलौना साझा नहीं करना चाहता है, तो उसे बताएं: "अरे, भाइयों के बीच मत लड़ो हमें इसे साझा करना होगा, ताकि हर कोई इसका उपयोग कर सके। आप उस खिलौने के साथ बाद में इसके साथ खेल सकते हैं हम बजाय साबुन के बुलबुले के साथ खेलने क्यों नहीं जाते? "
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 3
    3
    सोचा की रेखा बदलें यदि लहर एक भावना या एक विचार से बंधा है, तो आप उसे कुछ और के बारे में सोच कर बच्चे को पुनर्निर्देशित कर सकते हैं। अपने विचारों को उनसे पूछकर मार्गदर्शन करें, उसे धीरे-धीरे उन विचारों से दूर करें जिनसे उन्हें दुःखी हो, जब तक वह भूल न जाए कि प्रारंभिक समस्या क्या थी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं कि आपका बेटा अपनी कोहनी को मार रहा है और वह रोने वाला है, तो उससे पूछें कि क्या वह अपने बड़े पैर की चोट लगी है। पैर में हाथ में पेंसिइनो में यह शरीर के एक हिस्से से दूसरे तक जाता है, ताकि शरीर के अन्य हिस्सों के "दर्दनाक नहीं" उत्तेजनाओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर किया जा सके।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    सहानुभूति बनाएं बच्चे को पुनर्निर्देशित करने का दूसरा तरीका एक एक्शन से उसे दूर करते समय सहानुभूति पैदा करना है। यह क्षमता अपने पूरे जीवन के दौरान महत्वपूर्ण होगी, दूसरों पर उनके कार्यों के परिणामों को बेहतर ढंग से समझने में उनकी मदद करेगी सहानुभूति जरूरी जीवित और संवेदनशील प्राणियों के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
  • यह कहने के लिए गलत है, "ओह, सोफे पर नहीं खींचें। सोफे गंदा हो जाता है और वह स्नान करने के लिए नफरत करता है। आप स्नान नहीं करना चाहते, है ना? "इस वाक्य में कई स्तर हैं, विभिन्न स्तरों पर। बच्चे को कल्पना से वास्तविकता को अलग करने में सक्षम होना चाहिए, और यह सही नहीं है कि वह किसी निर्जीव वस्तु की ओर अपराध करने की भावना से कुछ करने के लिए मजबूर हो जाता है। यह कई बाध्यकारी विकारों का मुख्य कारण है।
  • ठीक है, इसके बजाय, कहते हैं: "बिल्ली की पूंछ को न खींचें, आप को चोट पहुँचना है। बिल्ली इस तरह स्ट्रोक देखें कि इस तरह से कैट को कैसे पसंद किया जाए? देखो वह कितना खुश है? ओह, वह बहुत खुश है। "
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विकल्प प्रदान करें जब आप किसी बच्चे को पुनर्निर्देशित करते हैं, तो आपको हमेशा वह क्या कर रहा है उसका एक विकल्प खोजना होगा। इस तरीके से आप उन्हें सिखाते हैं कि ऐसी अन्य चीजें हैं जो उन्हें खुश कर सकती हैं, फिर भी खड़े रहने और उस चीज़ के बारे में उदास होने के बजाय जो वह नहीं कर सकता है या नहीं कर सकता है। यह मुश्किल लग सकता है, क्योंकि कभी-कभी छोटे बच्चे वाकई जिद्दी होते हैं, इसलिए आपको यह समझना सीखना होगा कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छे विकल्प क्या हैं।
  • ऐसी गतिविधियों के बारे में सोचें, जो आपके बच्चे को इसे पुनर्निर्देशित करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, प्लास्टिसिन या साबुन के बुलबुले के साथ खेलते हैं।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 6 नामक छवि
    6
    बच्चे को ले जाएं यदि बच्चे को कुछ और करने के लिए कठिन समय लगता है, तो इसे और अधिक आरामदायक बनाने के लिए इसे दूसरे कमरे में ले जाने का प्रयास करें उसे कमरे से बाहर ले जाओ जहां वह चाहता है वह पाता है और उसे उस जगह ले जाता है जहां उसे कुछ और करने की अनुमति है। इस तरह से वह उस चीज़ के बारे में बहुत कम संदर्भ देगा जो वह पहले कर रहा था।
  • भाग 2

    सजा की स्थापना
    अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब समझें कि दंड उचित हैं, तो जानें। सामान्य तौर पर आपके बच्चे को यह समझना अच्छा है कि दंड हैं, लेकिन हमें उन्हें तर्कसंगत होना चाहिए। यदि आपके बच्चे ने पहली बार विशेष रूप से कुछ गंभीर किया है, या उस स्थान या समय के लिए अनुचित कुछ किया है, तो आपको उसे सज़ा देना नहीं है, बल्कि उसे दंड दें। अभी बच्चे सीख रहा है और आप मुझे अपने मन को पढ़ने की उम्मीद नहीं कर सकते। यदि आप इसके बदले अनुचित व्यवहार दोहराते हैं, तो आप सजा को दे सकते हैं
  • छवि शीर्षक अनुशासन Toddlers चरण 8
    2
    दंड के बारे में बच्चे को बताएं उस बच्चे को सूचित करें जो दंडित होने वाला है। तीन तक गिनती करना एक अच्छा विचार नहीं है, यह आपके बच्चे को विश्वास देगा कि आपको तुरंत अपने अनुरोधों का पालन करने की ज़रूरत नहीं है इसके बजाय, आपको उसे बताना चाहिए कि अगर वह तुरंत कार्रवाई कर रहा है, तो उसे दंडित किया जाएगा। यह सजा देने का समय है
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    सजा बच्चे द्वारा की गई कार्रवाई के लिए आनुपातिक होना चाहिए। सजा आपके बच्चे द्वारा की गई कार्रवाई के अनुसार आनुपातिक, उचित और संबंधित होना चाहिए। आप अपने बेटे को यह नहीं समझना चाहते हैं कि उसने क्या गलत किया है या क्या गलत है? यदि दंड आनुपातिक है, तो आपका बच्चा सीख लेगा कि वह गलत कार्य नहीं करता है और आपको असंगत रूप से प्रतिक्रिया करके निराश नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा जमीन पर भोजन या पकवान को फेंकता है, तो उसे इकट्ठा या साफ कर दें। यदि आप खाने के लिए मना करते हैं, तो डिश निकाल दें और इसे बिना किसी चीज़ (या पूरी तरह से रोटी और पानी के साथ) छोड़ दें।
  • यदि आप एक खिलौने के लिए लड़ते हैं, तो थोड़ी देर के लिए खिलौना निकाल दें।
  • अगर आप जैकेट पहनने से इंकार करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए ठंड महसूस करें।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सभी को शामिल करें माँ, पिताजी, दादी, दादा, भाई और बहनें सभी परिवार के सदस्यों को यह जानना चाहिए कि अगर बच्चा कुछ गलत करता है, तो उसे दंडित किया जाना चाहिए। क्या आप अपने बच्चे को गलत व्यवहार करने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और उन्हें घर के बाहर या अन्य वातावरण में भी अभ्यास नहीं करना चाहते हैं? हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, उसे समझाया जाना चाहिए कि ऐसा करना बेहतर है, और उसे बताने के लिए कि दंड कैसे लागू होगा।
  • भाग 3

    सजा में डालो
    छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 11
    1
    बच्चों को दिक्कत में सजा दे सजा विशेष रूप से उन बच्चों पर काम कर सकती है, जिन्हें रीडायरेक्ट करना मुश्किल होता है, लेकिन इसे लागू करने से पहले आपको हमेशा व्यवहार को सुधारने में मदद करने की कोशिश करनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अवधारणा को समझता है दंड आम तौर पर 2 और आधा या 3 से शुरू होने वाले समझा जाना शुरू कर सकता है, जबकि अधिक परिपक्व बच्चे भी 2 साल से शुरू कर सकते हैं। यदि वह सजा को समझने में असमर्थ है, तो बच्चा शायद बहुत छोटा है
  • अनुस्मारक टॉडलर्स स्टेप 12 नामक छवि
    2
    सजा के लिए उपयुक्त स्थान खोजें बच्चे को एक निश्चित संख्या में मानदंड के साथ सजा की अवधि खर्च करना चाहिए। चुने हुए स्थान का उपयोग अन्य बातों के लिए नहीं किया जाना चाहिए, या बच्चे इसे नकारात्मक अनुभवों से जोड़ना शुरू कर देंगे (ताकि उन्हें बिस्तर पर न भेजें) बच्चे को खिलाने के बिना अकेला छोड़ दिया जाना चाहिए, ताकि अनुभव ऋणात्मक हो। अनुशासनात्मक कार्रवाई में स्वयं के दो स्कूल हैं, इसलिए आपको खुद तय करना होगा कि आपके लिए कौन सा सही है:
  • अकेले कमरे में बच्चे को छोड़ दो, जहां वह नहीं कर सकता है और कुछ नहीं देख सकता है, यहां तक ​​कि आप भी नहीं।
  • बच्चे को उस जगह पर छोड़ दें जहां वे दूसरों को खेल सकते हैं, लेकिन उन्हें भाग लेने की अनुमति नहीं है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन Toddlers चरण 13
    3
    सजा की अवधि को अच्छी तरह से निर्धारित करें अलग-अलग उम्र के बच्चे अलग-अलग समय का अनुभव करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी उम्र के लिए उपयुक्त समय के लिए अपने बच्चे को हिरासत में छोड़ना होगा। नियम आम तौर पर एक मिनट की उम्र, या एक मिनट और प्रत्येक वर्ष के लिए एक (फिर दो मिनट के लिए तीन मिनट) के लिए एक मिनट। तय करें कि आपको सबसे ज्यादा सही कैसे लगता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 14
    4
    टाइमर का उपयोग करें एक टाइमर का प्रयोग करें ताकि बच्चे यह समझ सके कि उन्हें कितना समय तक दंडित किया गया है और उन्हें शांत करने में मदद मिलती है (सजा का उद्देश्य) और बेहतर व्यवहार करना शुरू करें आप एक रसोई टाइमर का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक बोतल में जल, चमक और पारदर्शी गोंद मिश्रण करके एक घंटे का चक्कर बना सकते हैं (इसे हिलाएं, जब चमक नीचे बनी होती है तो सजा खत्म हो जाती है)।
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 15
    5
    सटीक निर्देश दें अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा माफी मांगे या सजा से बाहर निकलने के लिए कुछ करें, तो समझाएं कि क्या करना है। बच्चा सोच सकता है कि यह न्यूनतम करने के लिए पर्याप्त है, और अगर वह पिछले नियमों पर "नियमों को बदलता है" तो वह क्रोधित हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को माफी मांगने पर मजबूर करते हैं, तो आपको उसे बताना चाहिए कि कैसे माफी मांगनी चाहिए। आप कह सकते हैं, "मुझे आंखों में देखो और मुझे बताओ कि आप खेद है"। यदि आप केवल उससे माफी मांगने के लिए कहें और वह दीवार से माफी मांगते हैं, और फिर आप को अपमान करते हैं और उसे फिर से सज़ा देते हैं, तो बच्चे को आपके साथ नाराज होने का हर कारण है, खासकर अगर उसके लिए सजा एक नई अवधारणा है याद रखें, बच्चा आपके मन को नहीं पढ़ सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन Toddlers चरण 16
    6
    सज़ा में खुद को रखो नियम सभी के लिए लागू होना चाहिए। अच्छा व्यवहार इस तरह से बनाया जाता है यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपने बच्चे को करने से रोका है, और वह उसे देखता है, तो उसे आप को दंड दें इस तरह से आप बच्चे को समतावादी न्याय की अवधारणा को सिखाते हैं, और वह खुद आपकी सजा को स्वीकार करने के लिए और अधिक तैयार होंगे।
  • अगर आप 30 सेकंड में सजा से बाहर निकल सकते हैं तो बच्चे से पूछें बच्चों को समय की विकृत समझ होती है और इसलिए इसे खरीदना पड़ सकता है
  • भाग 4

    लगातार रहें
    अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1



    प्राथमिकताओं को सेट करें निराश होने और बच्चों पर इसे लेना आसान है, कभी-कभी उन्हें सज़ा देने के बजाय उन्हें सज़ा देना। प्राथमिकताएं निर्धारित करके इस तरह के व्यवहार से बचें, शुरुआत से तय करना कि व्यवहार को गंभीर रूप से कैसे सज़ा देना है और इसके बजाय सजा के साथ ही दंडित करना
    • मारना और काटने, किसी भी अन्य हानिकारक व्यवहार की तरह, आमतौर पर एक कठोर सजा का हकदार है, लेकिन आप सबसे अच्छा क्या है फैसला
  • अनुस्मारक टॉडलर्स स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    खाली चेतावनी से बचें नतीजों के साथ अपने बच्चों को धमकी मत करो और फिर कुछ भी मत करो। इसलिए अपने बच्चे को सिखाने के लिए कि आपको और आपकी चेतावनियों को गंभीरता से नहीं लेना जो कुछ भी खाली करने की धमकी देकर कहने से बेहतर नहीं है
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    निविदा न करें आधे से दंड को बाधित न करें क्योंकि आप बच्चे के लिए खेद महसूस करते हैं। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप अपने बच्चे को प्यार करता हूँ और उसे खुश होना चाहते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे व्यापक सजा के अनुभव का पता और वे अपनी भावनाओं में हेरफेर करने के मुसीबत से बाहर निकलने के बारे में जानें।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 20 नामक छवि
    4
    बातचीत न करें एक बच्चे को अवज्ञा और अनुचित व्यवहार के बारे में शिक्षित करने के लिए बातचीत सबसे तेज़ तरीका है। या तो वे जो भी देते हैं उन्हें स्वीकार करते हैं, या वे कुछ भी नहीं लेते हैं वे सीखें, मजबूत हो जाएं
  • छवि शीर्षक अनुशासन Toddlers चरण 21
    5
    अलग-अलग व्यवहारों के लिए उचित समय और स्थानों की स्थापना करें। छोटे बच्चों को बारीकियों को समझने में सक्षम नहीं हैं, मूल परिस्थितियों के लिए नियमों का एक ही सेट का उपयोग करके एक सुसंगत वातावरण बनाने का प्रयास करें। यह बच्चा समझता है कि एक निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए एक समय और स्थान है, इसलिए वह नियमों से दमन नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, स्थापित करें कि यह चीखना ठीक है, लेकिन जब आप घर से दूर होते हैं इस तरह नियमों को जोड़ने और संपादित करने की कोशिश न करें, आप इसे भ्रमित कर सकते हैं अन्य शर्तों को निर्देश देने से पहले, चार वर्ष की उम्र तक प्रतीक्षा करें
  • भाग 5

    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें
    छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 22
    1
    अनुचित व्यवहार को अनदेखा करें जब आपका बच्चा कुछ बुरा करता है, उसे ध्यान देकर उसे इनाम न दें (भले ही ध्यान देकर उसे डांटते हुए) वह केवल ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करता है, आप इसे पूरी तरह से अनदेखा करके इस व्यवहार को "इनाम" देते हैं। यदि आप कर सकते हैं, इसे एक ऐसी जगह पर रखें जहां आप नहीं देख सकते हैं, लेकिन अगर आप कम से कम दृश्य और शारीरिक संपर्क से बचने की कोशिश नहीं कर सकते हैं।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 23 के शीर्षक वाला छवि
    2
    जब आप खुश हो तब बच्चे को बताएं जब आपका बच्चा कुछ ठीक करता है, तो उसे बताएं कि आप इसे कितना पसंद करते हैं। बच्चे आप को प्रसन्न करते हैं, यदि आप अपने बच्चे को बताते हैं कि ऐसा होता है, तो वह भविष्य में उस व्यवहार को दोहराने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 24
    3
    इसे केवल जब यह उपयुक्त है, तो सराहना करें। और, सामान्य तौर पर, विशिष्ट होना बच्चे को "अच्छी तरह से किया!" कहने के लिए, सब कुछ सकारात्मक व्यवहार को कम करने के लिए करता है। जब वे वास्तव में हकदार हैं, तब के लिए उच्च प्रशंसा रखें।
  • ध्यान दें कि "वाह, आपने वाकई बहुत अच्छी नौकरी की थी" कहने से अलग है "ओह, मुझे पसंद है तुमने क्या किया। आपने मुझे बहुत खुश किया! "
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुछ व्यवहारों के लिए पुरस्कार दान करें कभी-कभी पुरस्कार और अन्य सकारात्मक सुदृढीकरण ठीक हैं। लेकिन उन्हें कभी-कभी इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और केवल विशेष अवसरों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक खिलौने को बांटने के लिए एक कैंडी या चिपचिपा कैंडी जैसा एक इनाम मिलता है (चूंकि यह किसी बच्चे के लिए बहुत कठिन है) वही पॉटी के उपयोग पर लागू होता है
  • छोटे बच्चे के पास कई प्रस्तावना नहीं हैं, आप उसे चिकना कैंडी का एक टुकड़ा या नटला की बहुत छोटी राशि दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 26
    5
    उसे रिश्वत मत करो! किसी भी मामले में आपको अपने बच्चे को अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए रिश्वत देना पड़ता है। वार्ता सकारात्मक नहीं हैं, अपने बच्चे को जब तक वह वह क्या चाहता है, या यदि आप काफी लंबे समय से विरोध, आप इसे अपने तरीके से कर सकते हैं हो जाता है कि आप अनदेखा कर सकते हैं सिखाने। जब आप इस तरह की शैक्षिक यात्रा शुरू करते हैं, तो दोनों के लिए वापस जाना कठिन है। सतर्क रहें!
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 27
    6
    भौतिक संपर्क का उपयोग करें, लेकिन मारना नहीं यदि आप अपने बच्चे का ध्यान रखने की सख्त कोशिश करते हैं, तो मार-पीट नहीं करें। यह एक अत्यधिक अप्रभावी तकनीक है इसे एक हाथ से दृढ़ता से ले लो, या अपने सिर को अपने हाथों से ले लो ताकि आप को देखो। यह दूसरा सुझाव बच्चे के लिए बहुत कष्टदायक है, लेकिन मारने की तुलना में काफी प्रभावी (जो कि सिखाने कि "हिंसा समस्याओं को हल करती है")
  • भाग 6

    Capricci रोकना
    अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 28 नामक छवि
    1
    इशारों के साथ संवाद करने के लिए युवा बच्चों और नवजात शिशुओं को सिखाओ। मुख्य कारण छोटे बच्चों के दुर्व्यवहार क्योंकि उन्हें लगता है और रोना और चीख संवाद करने के लिए एक प्रभावी तरीका है, सब के बाद, क्या वे जीवन के पहले कुछ महीनों में मां का ध्यान आकर्षित करने के लिए क्या है। आप अपने बच्चे को स्पष्ट वहाँ संवाद करने के लिए बेहतर तरीके हैं कि बनाना चाहते हैं, लेकिन अभी तक उचित शब्दावली नहीं है, तो उन्हें इशारों के साथ संवाद करने सिखाता है। जितनी जल्दी हो सके शुरू करें, और किसी भी भविष्य के बच्चों के लिए इसे ध्यान में रखें। इशारों बच्चे को सिखाना होगा कि आप क्या चाहते हैं पाने के लिए रोने के बजाय "शब्द" का उपयोग कर सकते हैं।
    • इशारों के साथ संचार, मौखिक भाषा सीखने में बाधा नहीं है, एक ही समय में इशारों को बोलें और उपयोग करें। दरअसल, यह विधि बच्चे के मस्तिष्क में भाषा केंद्रों के विकास का समर्थन करती है। इस तरह वे एक और कौशल के साथ विकसित होगा।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अनुमानयोग्य वातावरण बनाएं बच्चों के लिए एक और कारण लापरवाह होना है कि वे अक्सर उलझन में आते हैं और भटकाव की नकारात्मक भावनाओं को संभाल नहीं सकते हैं। एक ऐसे वातावरण का निर्माण करके इस समझदार बेचैनी से बचें, जिसमें बच्चे अपेक्षाकृत आश्चर्यजनक परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। उसे नियमित रूप से खाने और सोते रहें, उसे जगाएं और एक ही समय में उसे स्कूल ले जाएं।
  • अनुस्मारक टॉडलर्स चरण 30 नामक छवि
    3
    बच्चे को एक विकल्प बनाने का अवसर दो। अनुचित व्यवहार को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि बच्चे को एक विकल्प बनाने का अवसर देना है। स्वतंत्रता की जिम्मेदारी के बिना यह स्वतंत्र महसूस कर सकता है। जब आप यह कर सकते हैं, और इन विकल्पों में से किसी पर बातचीत न करें तो उसे सीमित विकल्प प्रदान करें।
  • उदाहरण के लिए, उसे मटर और स्पेगेटी या चावल और ब्रोकोली के बीच चुनने दें। यदि वह नहीं चुनता है, तो उसे भूख लगी है।
  • जब आप उसे सुबह में कपड़े पहनते हैं, तो उसे दो टी-शर्ट के बीच चयन करें।
  • इसे चुनने की संभावना के बारे में उत्साहित करें
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 31
    4
    एक वेंट वाल्व बनाएँ जब बच्चा उदास या नाखुश है, उसे शांत करने के लिए उसकी निराशा को उतारने का अवसर दें यहां तक ​​कि वयस्कों के लिए भी इन अनुभूतियों को दूर करना मुश्किल है उसे कुछ सीखो जिससे उसे नकारात्मक भावनाओं से लड़ने में मदद मिल सके।
  • उदाहरण के लिए, इसे डिज़ाइन में घुमाने दो। पेस्टर्स और पेपर से, और उन्हें वहां से भाप छोड़ने के लिए कहें।
  • आप एक पाउफ उपलब्ध करा सकते हैं जो हिट हो सकते हैं
  • आप इसे चीख बनाकर इसे वेंट कर सकते हैं। उसे मदद, लेकिन एक चंचल रास्ते में, उसे हंसी बनाने के लिए के रूप में
  • यहां तक ​​कि एक गीत गाकर ठीक है आप अपने पैरों और हाथों को स्लैम करने वाले भाग के साथ, "यदि आप खुश हैं और आप इसे जानते हैं" गीत का उपयोग कर सकते हैं: हताशा देने के लिए यह एक शानदार तरीका है
  • छवि शीर्षक अनुशासन टॉडलर्स चरण 32
    5
    याद रखें कि यह एक बच्चा है अंत में, हमेशा याद रखें कि एक छोटा बच्चा आपके जैसे भावनाओं को संभाल नहीं सकता है, और आपको कुछ भाग जाने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को खिलौने आपके साथ ले जाने दें, हो सकता है कि वे आपके जैसे बोरियत को संभालने में सक्षम न हों।
  • टिप्स

    • जब आप उससे बात करते हैं तब हमेशा एक गंभीर चेहरा दिखाएं भले ही वह कुछ मज़ेदार था

    चेतावनी

    • मारने से बचें और बच्चे को चोट पहुंचाने से बचें यदि आप इसे चोदना चुनते हैं, तो वास्तव में इसे कभी भी चोट नहीं पहुंचे, और उस पर निशान मत छोड़ें।
    • जब आप शांत हो जाते हैं, तब बच्चे को दंडित करने के लिए बेहतर होता है, और जब आप गुस्से में होते हैं इस तरह दंड तर्कसंगत हो जाएगा और आप दुर्व्यवहार नहीं करेंगे।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com