पैसे के बिना कैसे जीना

पैसे के बिना रहना सफलता और खुशी की विशिष्ट धारणा के विपरीत है जो आज के समाज की विशेषता है। किसी भी मामले में, यह एक ऐसा विकल्प है जो अधिक से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। आर्थिक चिंताओं की वजह से तनाव को कम करने के अलावा, पैसे के बिना रहने वाले कई फायदे हैं, जैसे पर्यावरणीय प्रभाव को कम करना, समझने के लिए सीखना और बेहतर तरीके से सराहना करना, और अधिक सार्थक जीवन शैली का नेतृत्व करना ... यहां तक ​​कि अगर आप आखिरकार निर्णय लेते हैं पत्र में इस आलेख में वर्णित तकनीकों का पालन न करने के लिए, निम्नलिखित टिप्स आपको अपने दैनिक जीवन में कचरे को कम करने में मदद करेंगे।

कदम

भाग 1
योजना की योजना बनाएं

लाइव नॉन मनी स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
इससे पहले कि आप धन के बिना जीवित रहें, अपने खर्चों को कम करने की कोशिश करें। धन के बिना जीने का निर्णय में किसी के जीवन को मौलिक रूप से बदलने की शक्ति है, खासकर उन लोगों के लिए जो अन्य लोगों के साथ रहते हैं और / या किसी को भुगतान करना है आप को छोटा करना शुरू करना चाहिए और यह समझने के लिए कि क्या यह जीवनशैली तुम्हारे लिए सही है, एक सप्ताह या एक महीने के लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहिए। दैनिक खर्चों में कटौती करने के कई तरीके हैं। यहां तक ​​कि अगर आप आखिरकार निर्णय लेते हैं कि पैसे के बिना जीवित आपके लिए नहीं है, तो ये तकनीक आपको पैसे बचाने में मदद करेगी।
  • यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आप पैदल या बाइक से घूम सकते हैं, तो आप कार का उपयोग करने और संबंधित खर्चों (पेट्रोल, टोल, पार्किंग, रखरखाव) का भुगतान करने से बच सकते हैं। "पारिस्थितिक", जो आपको थोड़ा `आंदोलन करने की अनुमति देता है
  • एक सप्ताह के लिए खरीदारी करने की कोशिश न करें खाना पकाने के लिए, केवल पनीर या फ्रिज में आपके पास भोजन का उपयोग करें कई वेबसाइटें हैं जो पहले से उपलब्ध सामग्री के साथ व्यंजन तैयार करने में सहायता करती हैं।
  • यदि आप अपने खाली समय में बाहर जाना पसंद करते हैं, तो निशुल्क प्रयास देखें अपने शहर की वेबसाइट पर या स्थानीय समाचार पत्र में, घटनाओं और गतिविधियों को आमतौर पर मुफ्त में विज्ञापित किया जाता है पुस्तकों को उधार लेने और इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति के अलावा, सार्वजनिक पुस्तकालयों ने बिना किसी कीमत पर फिल्मों को किराए पर लेने की अनुमति दी है। टहलना या दोस्तों और परिवार के साथ खेलना हमेशा मुफ़्त है।
  • इंटरनेट पर आप कई साइटों को मिल सकते हैं जो पैसे के बिना रहने के सुझाव और युक्तियां प्रदान करते हैं।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी आवश्यकताओं (और आपके परिवार के) पर विचार करें। यदि आप अकेले हैं, बिना किसी धन के रहने वाले एक आश्रित परिवार के साथ करने से ज्यादा आसान हो जाएगा यह वास्तव में एक महान प्रयास है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी मुख्य ज़रूरतों को धन के बिना भी पूरा किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको या आपके परिवार के सदस्य को अक्सर चिकित्सा यात्राओं या नुस्खा दवाओं की आवश्यकता होती है, तो बिना धन के रहना सबसे उपयुक्त विकल्प नहीं है
  • यदि आप चरम मौसम की स्थिति के अनुसार एक जगह में रहते हैं, उदाहरण के लिए यह बहुत गर्म या ठंडा है, तापमान नियंत्रित करने की क्षमता के बिना जीने सुरक्षित नहीं है यह ज़रूरत एक परिवार के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसमें बच्चों या बुजुर्ग, अधिक बीमारी की संभावना होती है और गर्मी या ठंड से संबंधित गंभीर जोखिम होते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अन्य अनुभव पढ़ें ऐसे लोग हैं जिन्होंने जर्मन हेमिडेरी श्वार्मर और अन्य जो एक परंपरागत जीवन शैली से पूरी तरह से वैकल्पिक जीवन शैली का पालन करते हैं, जैसे एक खानाबदोश जीवन शैली को अपनाया है: एक उदाहरण डैनियल सुलो है, जो एक गुफा में रहता है। अन्य लोगों की कहानियों को पढ़ना आपको यह तय करने में मदद करेगा कि क्या आप वास्तव में ऐसी चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं या नहीं।
  • पैसे के बिना आदमी मार्क बॉयल द्वारा यह अनुभव पहले से बताता है लेखक ने ब्लॉग भी लिखा, एक पुस्तक जिसे बुलाया गया द मनीलेस मेनिफेस्टो(एक इतालवी अनुवाद उपलब्ध नहीं है) और एक स्थापित वेबसाइट जो कि स्ट्रीटबैंक नामक कम लागत वाले जीवन के लिए समर्पित है।
  • जिसने पैसे को छोड़ दिया है मार्क सनदी द्वारा डेनियल सुलो की एक जीवनी है, जो कि 14 साल से अधिक समय तक पैसे के बिना रहता है।
  • एक 2012 वृत्तचित्र हकदार पैसे के बिना रहना वह 1 99 0 के दशक के बाद से इस जीवन शैली को आगे बढ़ाने वाले एक जर्मन महिला हेइडेमरी श्वार्मर के जीवन के बारे में बात करता है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विचार करें कि आपको निवेश करने की आवश्यकता है। कुछ कारक जो इस जीवनशैली की सुविधा देते हैं, जैसे कि सब्जी उद्यान, सौर पैनल, खाद बनाने के शौचालय और कुओं, को प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। लगभग सभी सामान्य दैनिक खर्चों को कम करने या निकालने का वित्तीय लाभ महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें एक दिन से दूसरे तक पहुंचाना संभव नहीं है।
  • यदि आप किसी शहर में रहते हैं और / या आपके पास अपना घर नहीं है, तो संभावनाएं कम हो जाती हैं। आपको यह समझने के लिए कुछ शोध करना चाहिए कि आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छा किस प्रकार फिट होता है
  • लाइव नॉन मनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    याद रखें कि कुछ खर्च हमेशा आवश्यक होंगे। उदाहरण के लिए, अगर आपको एक निश्चित दवा की ज़रूरत होती है, तो आपको चिकित्सक से परामर्श करने से पहले एक बार इसे रोकना नहीं चाहिए। अगर आप अपने घर नहीं बेच सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो आपको फौजदारी और निष्कासन से बचने के लिए अपने बंधक का भुगतान करना जारी रखना होगा।
  • यदि आप एक नौकरी रखने का फैसला करते हैं, तो आपको करों का भुगतान करना जारी रखना चाहिए।
  • सभी खर्चों पर विचार करें ताकि आप अपने जीवन को बदलने का निर्णय ले लें, अन्यथा आप कानून के साथ समस्याएं खड़ी करें।
  • भाग 2
    हाउसिंग सॉल्यूशंस

    लाइव विना मनी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक वैकल्पिक तरीके से लाइव। सौर या पवन के रूप में नवीकरणीय ऊर्जा के कारण काम करने वाले घर की खोज या निर्माण करें एक अच्छी तरह से पानी या पास की खाड़ी का उपयोग करें एक कंपोस्ट शौचालय स्थापित करें: यह पानी बचाएगा, पर्यावरण की मदद करेगा और डेल का उत्पादन करेगा "खाद" एक वनस्पति उद्यान के लिए
    • यदि आप इन सभी उपयुक्तता के साथ एक वास्तविक घर बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो कैंप पर विचार करें। एक मोबाइल घर के साथ, पानी के पास एक जगह मिलना भी आसान होगा।
    • अर्थशास्त्री पारिस्थितिक और आर्थिक घर हैं, जो पुराने टायर और बीयर की बोतल जैसी कचरे वाली सामग्री के साथ बनाए गए हैं। अक्सर ये सामग्री निशुल्क या कम लागत के लिए उपलब्ध होती हैं और आम तौर पर अन्य श्रम के साथ व्यापार करना संभव है।
    • यदि आप घर नहीं ले जाने का निर्णय लेते हैं या आपको पैसे के बिना रहने का फैसला नहीं करना है, तो सौर पैनलों और खाद के शौचालय जैसे बजट बजट और पर्यावरणीय दोनों कारणों के लिए आदर्श हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कार्बनिक खेत में स्वयंसेवी जैविक खेतों पर वर्ल्ड वाइड अवसर यह एक प्रसिद्ध और सम्मानित संगठन है जो पूरे विश्व में स्वयंसेवकों के अवसर प्रदान करता है। आपको सेवा के लिए एक छोटे से सदस्यता शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, और आम तौर पर आपको एक सुविधा में बोर्ड और लॉजिंग काम करने की अनुमति मिलती है। कुछ खेत पूरे परिवारों को स्वीकार करते हैं
  • यदि आप गैर-यूरोपीय संघ के देशों में स्वयंसेवा करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले स्वयं को खुद को सूचित करें कि आपको निवास परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता क्या है। इसके अलावा, आपको यात्रा के लिए भुगतान करने के लिए धन की आवश्यकता होगी
  • एक जैविक खेत पर स्वैच्छिक होना, उन कौशल प्राप्त करने के लिए भी आदर्श है, जो कि जब आप फसल उगाते हैं तब उपयोगी हो सकते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 8 नामक छवि
    3
    एक समान-से-अपने-दिमाग वाले समुदाय पर जाएं ऐसे कई सहकारी समुदायों हैं जो आवास, लक्ष्य और आदर्शों को साझा करते हैं। उन्हें जानबूझकर समुदायों, नगर पालिकाओं, सह-ऑप, पर्यावरण और सहयोगी घर भी कहा जाता है। यदि आप अपने निपटान में अपने कौशल या भोजन डालते हैं, तो आप आवास प्राप्त कर सकते हैं और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। इन समुदायों के बारे में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी ऑनलाइन.
  • ऐसी जगह में रहने से पहले, आपको समुदाय से संपर्क करना चाहिए और इसे देखना चाहिए। यह जीवन शैली सभी के लिए नहीं है: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नया संभावित घर आपके व्यक्तित्व और आपके मूल्यों के लिए अच्छा है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक घर बैठनेवाला बनें यदि आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में कोई समस्या नहीं है, तो एक जिम्मेदार और विश्वसनीय घर के रक्षक के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित करने के लिए यात्रा और आराम से रहने के लिए आदर्श है। एक ऑनलाइन संगठन में शामिल हों, जैसे ट्रस्टेड हाउस सीटरर्स माइंड माय हाउस आप अपने क्षेत्र में खुद को भी ज्ञात बना सकते हैं: दूसरों को पता चल जाएगा कि उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए अपने घर छोड़ने के बाद वे आपके पास बदल सकते हैं
  • यदि आप एक अस्थायी घर की तलाश में हैं, तो आपकी योजनाएं बहुत लचीले हैं या आप नए लोगों से मिलने में रुचि रखते हैं, आप कोचसुरफ़िंग या हॉस्पिटैलिटी क्लब जैसे संगठनों पर भी विचार कर सकते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    5
    प्रकृति के साथ संपर्क में रहते हैं आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए कुछ प्रयास आवश्यक हैं, लेकिन सामान्य घरों के अलावा कई अन्य जगहें हैं, जहां गुफाएं और प्राकृतिक आश्रय हैं। अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • याद रखें कि यह जीवन शैली थका है, और अच्छे स्वास्थ्य और उत्कृष्ट मोटर कौशल की आवश्यकता है। यदि आप मछली के रूप में स्वस्थ नहीं हैं, तो आपके पास बच्चों या पुराने लोगों के प्रभारी हैं, यह सबसे अच्छा समाधान नहीं है
  • एक गर्म स्थान पर जाएं सड़क पर रहने वाले स्थान उस जगह में आसान है, जो तापमान, भारी बारिश या कठोर सर्दियों में बड़े बदलावों के कारण नहीं होता है
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक धार्मिक समुदाय में शामिल होने पर विचार करें कई धर्मों में ऐसे समुदायों होते हैं जो भौतिक वस्तुओं को छोड़ देते हैं, जैसे बौद्ध संघ या ईसाई मठों और अभिवादन ये समूह आम तौर पर आपकी सेवा और प्रतिबद्धता के बदले आपको बुनियादी जरूरतों जैसे कपड़े, छत और भोजन की पेशकश करेंगे।
  • यदि आपके मूल्यों और आपके विश्वास के प्रकाश में आपको लगता है कि यह अनुभव आपके लिए सही है, तो आप ऑनलाइन शोध कर सकते हैं या उस समुदाय से संपर्क कर सकते हैं जिसे आप शामिल होना चाहते हैं।
  • धार्मिक समुदायों में आम तौर पर केवल एकल व्यक्ति ही स्वीकार होते हैं। यदि आपके पास एक परिवार है, तो यह विकल्प आपके लिए संभव नहीं है।
  • भाग 3
    भोजन की तलाश करें और खेती करें

    लाइव नॉन मनी स्टेप 12 नामक छवि
    1
    उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आप विकसित कर सकते हैं और ढूंढ सकते हैं। यदि आप भोजन की तलाश में जाना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र में बढ़ते पौधों पर एक अच्छा मैनुअल खरीदें जो यह समझने के लिए है कि खाद्य पदार्थ कौन से हैं और जहरीले हैं रिचर्ड मेबी द्वारा बुक किया गया हकदार नि: शुल्क भोजन प्रकृति के 100 से अधिक उपहारों के लिए व्यावहारिक और सचित्र मार्गदर्शिका यह एक व्यापक रूप से उपलब्ध पुस्तिका है जिसे अच्छी समीक्षा प्राप्त हुई है। यदि आप खेती करना चाहते हैं, तो आपको भूमि को बांटने, बीज लगाने और फसल का ख्याल रखने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों को जानने की जरूरत है।
    • पता करें कि क्या आपका क्षेत्र तकनीकी सहायता और कृषि सूचना सेवा प्रदान करता है यह परियोजना कृषि में ज्ञान के प्रसार, किस प्रकार खेती करने, प्रकृति में भोजन की तलाश और इसके साथ-साथ काम करती है। आम तौर पर यह एक मुफ्त सेवा है
    • याद रखें कि खाद्य पदार्थ मौसमी तरीके से विकसित होते हैं। जामुन आमतौर पर गर्मियों में काटा जाता है, जबकि शरद ऋतु में सेब और सूखे फल। सब्जियां अक्सर सभी वर्ष दौर में उपलब्ध होती हैं। यदि आप भोजन की तलाश कर रहे हैं या एक वनस्पति उद्यान है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास पूरे वर्ष की एक अच्छी किस्म की फसल है एक पोषण संतुलित आहार का पालन करने में आपकी सहायता करेगी
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 13 नामक छवि
    2
    प्रकृति में भोजन की खोज में जाओ अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण करने वाले जंगली खाद्य पदार्थ एक मजेदार और पारिस्थितिक मनोरंजन है, और आप स्वस्थ भोजन भी तैयार कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप किसी आवासीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आपके पड़ोसियों के पेड़ों में से वे अधिक फलों को प्राप्त कर सकते हैं। इसे इकट्ठा करने से पहले, हमेशा अनुमति के लिए पूछें।
  • किसी जानवर द्वारा आंशिक रूप से खाया जाने वाले फलों या अन्य खाद्य पदार्थों को इकट्ठा करने से बचें, वृक्ष से गिरने या खराब होने के बाद विभाजित हो जाना: वे शायद खतरनाक जीवाणु होते हैं
  • व्यस्त सड़कों या औद्योगिक क्षेत्रों के पास फलों और सब्जियों को इकठ्ठा करने से बचें: मशीनों या कारखानों की वजह से प्रदूषण संभवतः जमीन को दूषित कर चुका है। इसके बजाय, कारों, उद्योगों और प्रौद्योगिकी के प्रभाव से दूर कम विकसित ग्रामीण क्षेत्रों में भोजन की तलाश करें।
  • कभी ऐसी चीज़ न खाएं जिसे आप नहीं पहचान सकते यदि आप किसी भोजन के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इससे बेहतर तरीके से बचें
  • लाइव विना मनी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    दुकानों, कृषि बाजारों और रेस्तरां में बचने के लिए कहें कई सुपरमार्केट और रेस्तरां अवांछित या अधिक भोजन को फेंक देते हैं, लेकिन समाप्त हो चुके खाद्य पदार्थ भी इन उत्पादों के बारे में स्टोर या स्थानीय नीति की व्याख्या करने के लिए प्रबंधक से पूछें आप कृषि बाजारों के विक्रेताओं से भी पूछ सकते हैं यदि उन्होंने फलों और सब्जियों को छोड़ दिया है जो वे आपको दे सकते हैं।
  • मांस, डेयरी उत्पादों और अंडों पर ध्यान दें: जोखिम बैक्टीरिया के दृष्टिकोण से अधिक होता है और भोजन-संबंधित बीमारियों का खतरा होता है।
  • स्वतंत्र भंडार या परिवार चलाने वाली दुकानों को बड़ी चेन की अधिक समझ हो सकती है, लेकिन कुछ भी आपको उन सभी दुकानों में पूछने से रोकता है जो आप चाहते हैं।
  • खुद को इस क्षेत्र में जाने का प्रयास करें कई परिवार एक साल से हजारों यूरो बर्बाद कर देते हैं जो उन्हें खाना नहीं खाते हैं आप अपने खुद को पेश करने के लिए यात्रियों को बता सकते हैं और अपने लक्ष्यों को संक्षेप में बता सकते हैं। कई लोग कम ताजे फल, सब्जियां या डिब्बाबंद माल दान करने के लिए खुश हैं।



  • लाइव नॉन मनी स्टेप 15 शीर्षक वाला इमेज
    4
    कोशिश करो वस्तु-विनिमय कुछ खाने के लिए कीमत पर खींचने के लिए बार्टरिंग या सौदेबाजी उपयोगी होती है, जिससे आपको अलग-अलग आहार का पालन करने और उन चीजों के बदले उपयोगी उत्पाद प्राप्त करने की अनुमति मिलती है जिनकी आपको अब और आवश्यकता नहीं है। विभिन्न नौकरियों के बदले किसी को भोजन या अन्य सामान देने के लिए तैयार हो सकता है, जैसे कि खिड़कियां धोना या घास को काटने के लिए
  • विचार करें कि आप क्या विनिमय कर सकते हैं क्या आप सब्जियां बनाते हैं जो आपके पड़ोसियों के पास नहीं हैं? क्या आपके पास कौशल है जो किसी के लिए उपयोगी हो सकता है? उदाहरण के लिए, आप जो आलू पैदा कर सकते हैं, आप जो बेरीज इकट्ठा कर सकते हैं, पेंट करने की क्षमता या बेबीटिट और फलों के बदले में कुत्ते की देखभाल के रूप में अपना अनुभव आप अपने आप से नहीं बढ़ा सकते हैं या फसल नहीं कर सकते।
  • एक बात याद रखें: प्रभावी होने के लिए बातचीत के लिए, दोनों पार्टियों को लाभ प्राप्त करना होगा। एक ईमानदार अनुरोध करें दाई के रूप में काम करने का एक घंटे पांच किलोग्राम ताजा सेब के लायक है? या यह दो लायक है?
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 16 नामक छवि
    5
    अपना भोजन बढ़ाएं खेती की कला आर्थिक दृष्टि से लाभप्रद है, यह प्रकृति के उपहार और आपके काम के लिए धन्यवाद करने के लिए भी संतुष्टिदायक है। आप इस गतिविधि में एक शहरी या आवासीय परिवेश में भी शामिल हो सकते हैं। आप संभवत: अपने खुद के खाने वाले भोजन पर विशेष रूप से नहीं जीेंगे, लेकिन इन खाद्य पदार्थों को स्टोर में पाए जाने वाले तुलना में स्वस्थ और सस्ता होगा।
  • स्थापित करें कि आपको अपने क्षेत्र में क्या खेती करनी चाहिए यह पता लगाने का सबसे आसान तरीका है कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधे उगते हैं, वह खेत में जाने या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना है जो काफी बड़े वनस्पति उद्यान का मालिक है। जलवायु और मिट्टी के मामले में मतभेद बहुत सारे फलों और सब्जियों को प्रभावित करते हैं जो आप विकसित कर सकते हैं।
  • एक ग्रीन हाउस बनाएँ पुनर्नवीनीकरण कचरा बैग और एक लकड़ी के फ़्रेम का उपयोग करके आप आलू, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और मूली जैसे प्रतिरोधी पौधों को विकसित कर सकते हैं। यह सबसे अच्छा समाधान है यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो आप बर्फ की बर्बादी के दौरान भी खेती कर सकते हैं।
  • अपने पड़ोसियों से पूछें अगर वे एक बगीचे के सहकारी रूप से प्रबंध करने में रुचि रखते हैं यदि आप काम को साझा करते हैं और एक बड़ी भूमि के लिए और कृषि उत्पादों की एक बड़ी किस्म के बदले में कुछ बढ़ने लगने का समय लगता है, तो आप अपने आहार में विविधता बढ़ा सकते हैं। आप वर्कलोड को भी कम कर देंगे और मित्र बनेंगे।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने वनस्पति उद्यान के लिए खाद तैयार करें। जो खाना अब खाद्य नहीं है वह मिट्टी के निषेचन के लिए एकदम सही है, फिर बढ़ते फल, सब्जियां और अनाज।
  • भाग 4
    अन्य आवश्यकताओं को पूरा करें

    लाइव नॉन मनी स्टेप 18 शीर्षक वाला इमेज
    1
    व्यापार करने के लिए जानें फ्रीसिच जैसी कई वेबसाइटें, मुफ्त में उपलब्ध वस्तुओं और कौशल की लिस्टिंग प्रदान करती हैं कोई भी उन चीज़ों को छोड़ देता है जिन्हें उन्हें अब और नहीं चाहिए, लेकिन एक सेवा प्राप्त करने के लिए लोगों को व्यापार करने के लिए तैयार लोगों को भी मिलना संभव है।
    • उन वस्तुओं की खोज करें जिन्हें आप खुद से मुक्त करना चाहते हैं एक व्यक्ति की कचरा दूसरे के लिए एक असली खजाना हो सकता है, इसलिए अपने पुराने जूते या ईबे पर एक घड़ी की बिक्री करने या इसे फेंकने के बजाय, उन चीजों या सेवाओं की ज़रूरत के साथ स्वैप करने का प्रयास करें
    • याद रखें कि आप सेवाओं को भी व्यापार कर सकते हैं: यदि आपको घर पर कुछ काम करना है, तो मरम्मत की आवश्यकता के बदले में अपना समय या कौशल चुनें।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 19 नामक छवि
    2
    घर पर व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों को तैयार करें। आप साबुन और शैंपू पाने के लिए बगीचे में साबुन लगा सकते हैं। एक प्राकृतिक टूथपेस्ट के लिए, आप सोडियम बाइकार्बोनेट या सरल नमक का उपयोग कर सकते हैं।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 20 नामक छवि
    3
    कचरे में बर्बाद. कई चीजें जो उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती हैं जो पैसे के बिना रहते हैं समाचार पत्रों को टॉयलेट पेपर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दुकानें व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों (जैसे कि एयर फ़ेशनर या टूथपेस्ट) को फेंक सकती हैं जो अपनी समाप्ति तिथि को पारित करने के बावजूद अभी भी सुरक्षित हैं।
  • कई दुकानों और रेस्तरां भोजन को फेंक देते हैं आपको मांस, दूध और डेयरी उत्पादों, मछली या अंडे वाले सभी चीजों से बचना चाहिए। वही उन खाद्य पदार्थों पर लागू होता है जो सड़े या अन्यथा अजीब गंध का उत्सर्जन करते हैं रोटी, डिब्बाबंद और पैकेज वाले खाद्य पदार्थ (उदाहरण के लिए, आलू के चिप्स) की तरह खाद्य पदार्थ आमतौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन उन्हें डेंन्ट्स, ब्रेकेज या प्रोबुरेन्स के बिना अच्छी तरह बंद होना चाहिए।
  • याद रखें कि कचरा टूटे कांच, चूहों और कार्बनिक कचरे जैसे खतरे पेश कर सकते हैं। यदि आप को छुटकारा देने का फैसला करते हैं, तो तैयार करें: रबड़ के जूते, दस्ताने और मशालों जैसे आइटम सुरक्षित रूप से करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • किसी ऐसे क्षेत्र में छुटकारा न दें जिस पर अतिक्रमण पर प्रतिबंध है यह अवैध है और निश्चित रूप से पुलिस या यहां तक ​​कि गिरफ्तार किए गए लोगों द्वारा रोका जाने का मामला नहीं है।
  • लाइव व्यय मनी स्टेप 21 नामक छवि
    4
    संपत्तियों का आदान-प्रदान व्यवस्थित करें अगर आपके पास अच्छी हालत में उत्पाद हैं जो अब आप उपयोग नहीं करते हैं, तो मित्रों और पड़ोसियों को ऐसे सामान लाने के लिए आमंत्रित करें जिन्हें वे किसी कारण या किसी अन्य से छुटकारा चाहते हैं आप इस बैठक के आसपास यात्रियों, या फेसबुक और अन्य सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करके इस बैठक का विज्ञापन कर सकते हैं।
  • एक मुद्रा उन कपड़ों को फेंकने के लिए आदर्श है जो अपने बच्चों या खिलौनों के लिए बड़े हैं जो अब वे उपयोग नहीं करते हैं। आप उन किताबों का आदान-प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आपने पहले से पढ़ा है, लेकिन बिस्तरों के लेंस और अतिरिक्त तौलिये से छुटकारा पा लिया है, ताकि आप उन उत्पादों को प्राप्त कर सकें जिन्हें आपको और अधिक की आवश्यकता है।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 22 नामक छवि
    5
    अपने कपड़े सीवे एक सिलाई और कपड़े किट पाने के लिए वस्तु विनिमय विधि का प्रयास करें। फिर, सिलाई सबक के बदले में माल की पेशकश करें आप अप्रयुक्त कपड़े, तौलिये और चादरें या अच्छी स्थिति में देख सकते हैं: आपको कपड़े बनाने की आवश्यकता होगी फैब्रिक स्टोर्स और बेबेडेसाहेरीज़ कपड़े के बचे हुए हो सकते हैं और शायद वे समस्याओं के बिना उन्हें आपको दे देंगे।
  • मरम्मत छेद, आँसू और पहना टाँके कपड़ों के टुकड़ों को बाहर निकाल दें जो आप पहन नहीं सकते हैं, ताकि आप उन्हें पैच के रूप में इस्तेमाल कर सकें, यदि आवश्यक हो।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप्स 23 शीर्षक वाला इमेज
    6
    कौशल का आदान-प्रदान व्यवस्थित करें केवल उत्पादों और सेवाओं का व्यापार न करें! एक समूह बनाएं जिसमें सदस्य एक-दूसरे के कौशल को सिखा सकते हैं। पैसा खर्च किए बिना भी सामाजिक बनाने और दोस्त बनाने का यह एक शानदार तरीका है
  • भाग 5
    आंदोलनों के साथ संगठित हो जाओ

    लाइव व्यय मनी स्टेप 24 नामक छवि
    1
    अपनी कार बेच या विनिमय करें कार के मालिक बिना पैसे के व्यावहारिक रूप से असंभव है, जब तक कि आप एक मर्किंट नहीं जानते जो वस्तु विनिमय विधि और सर्विस स्टेशन को स्वीकार करते हैं जो आपको ईंधन के बदले में काम करने की अनुमति देता है।
    • अगर आपको वास्तव में एक कार रखने की ज़रूरत है, तो अपने आप को सूचित करें कि आपका क्षेत्र कारपूलिंग पद्धति का उपयोग करने वाले लोगों को प्रोत्साहन प्रदान करता है और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप किसी साइट की तलाश करता है आप अन्य लोगों के साथ काम करने में सक्षम हो सकते हैं, जो आपको कार के ईंधन और रखरखाव का वित्तपोषण करने में मदद करेंगे।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 25 नामक छवि
    2
    अपने आप को सवारी करने की कोशिश करो कई लोग कार, स्कूल और अन्य स्थानों पर जाने के लिए हर दिन कार का उपयोग करते हैं। सवारी के बदले में माल और सेवाओं की पेशकश करें।
  • BlaBlaCar जैसी वेबसाइटें अन्य लोगों के साथ कार को साझा करके आपको सवारी करने में भी मदद कर सकती हैं।
  • यदि आपको लंबी यात्रा करना है, तो आप हिचिंग पर विचार कर सकते हैं, लेकिन सावधानी से: यह बहुत खतरनाक हो सकता है, खासकर यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हों
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 26 नामक छवि का चित्रण
    3
    एक साइकिल लें यदि आप नियमित रूप से लंबी दूरी की यात्रा करते हैं और पैदल चलना संभव नहीं है, तो पैडलिंग एक तेज़ और पारिस्थितिक तरीके से चलती है। यह आपको फिट रखने में भी मदद करेगा!
  • भोजन और अन्य मदों को ले जाने के लिए साइकिल के मोर्चे और पीछे की ओर एक कचरा रखो।
  • लाइव नॉन मनी स्टेप 27 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने आप को स्वस्थ रखें चारों ओर जाने के लिए चलना सबसे आसान, सबसे सुलभ और सबसे सस्ता तरीका है एक स्वस्थ और हाइड्रेटेड शरीर बिना प्रयास किए कम से कम 30 किलोमीटर एक दिन चल सकता है, लेकिन आपको इसे करने के लिए पर्याप्त जूते, पानी और भोजन की आवश्यकता होगी।
  • सर्दियों में चलने के लिए एक आपातकालीन योजना तैयार करें एक हल्का बर्फ़ीला तूफ़ तुरंत एक तूफान में बदल सकता है, इसलिए यदि आपको घर से कई मील की यात्रा करना पड़ता है, तो यह एक समस्या बन सकती है। एक दोस्त के साथ रहने की कोशिश करें या यह सुनिश्चित करें कि किसी को पता है कि आप कहां जा रहे हैं और आपको कब लौटना चाहिए।
  • टिप्स

    • धीरे-धीरे प्रारंभ करें जो व्यक्ति किराए पर चुका करता है, कपड़ों की खरीदता है, में कार है और 9 से 17 काम करती है, वह अल्पावधि में धन के बिना जीवन में शायद ही आगे बढ़ सकती है। शुरू करने के लिए, गतिविधियों पर मजेदार संतोष और मज़ेदार ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें पैसे की ज़रूरत नहीं है, जैसे रेस्तरां में भोजन करने के बजाय दोस्तों के साथ बाहर रहना, खरीदारी के बजाय टहल करना और इतने पर।
    • तुम्हारी जैसी मानसिकता वाले लोगों के साथ रहें इस जीवनशैली का संचालन समूह में बहुत आसान है: कार्य साझा करना संभव है, एक सहयोगी तरीके से विभिन्न कौशल और चेहरे की बाधाओं को मिलाएं। चाहे आप एक ecovillage में कदम या दोस्तों के एक समूह है जो समान हितों और महत्वाकांक्षाओं को विकसित करना है, अपने अनुभवों को साझा करने में सक्षम होने के नाते एक भावनात्मक और व्यावहारिक दृष्टिकोण से संतोष होगा।
    • एक गर्म स्थान पर जाएं खेती की जा रही है, बाहर की ओर और सरल कारीगर आश्रयों में रहना उन जगहों में आसान है, जो सभी वर्ष दौर में एक हल्के माहौल है।

    चेतावनी

    • अपने आहार का नियमित रूप से मूल्यांकन करें ताकि आप एक संतुलित आहार का पालन करें और फिट रह सकें।
    • अगर आप बच्चों या बुजुर्गों के साथ रहते हैं, तो याद रखें कि इन विषयों में भोजन से जुड़ी बीमारियां, चरम तापमान और थकावट शारीरिक श्रम की वजह से होती है। उन्हें खतरनाक स्थितियों में मत डालें
    • सावधान रहें हिचिंग, प्रकृति के साथ संपर्क में रहना और अकेले लंबे समय तक चलना सभी संभावित खतरनाक गतिविधियों हैं। अपनी सुरक्षा को सर्वोत्तम तरीके से सुरक्षित करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com