कैसे एक उत्पाद बेचने के लिए

एक उत्पाद बेचना जरूरी एक जटिल कार्य नहीं है संक्षेप में, एक बिक्री कार्यक्रम में मुख्य रूप से तीन तत्व होते हैं: जो आप बेचते हैं, आप इसे कैसे बेचना चाहते हैं और आप इसे कैसे बेचते हैं इसके अलावा, आपको उत्पाद विवरण और ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता है। आमतौर पर, इस प्रकार का कार्यक्रम निरंतर होता है, इसलिए रुझानों और खरीदारों की आवश्यकताओं या इच्छाओं में परिवर्तन के लिए ध्यान दिया जाना चाहिए। इसलिए, इन परिवर्तनों को देखकर, आप बिक्री बढ़ाने के लिए अपने कार्यक्रम को ठीक करने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1
उत्पाद के लिए उत्साह दिखाएँ

छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 1 देखें
1
उत्पाद के लिए अपना प्यार साझा करें एक अच्छा विक्रेता उस उत्पाद में विश्वास करता है जो ग्राहक को इस उत्साह को बेचता और प्रसारित करता है। उत्पाद के लिए आपका प्यार दिखाने के कई तरीके हैं।
  • शरीर की भाषा और स्वर की आवाज़ की उपेक्षा न करें आप ऊर्जा और उत्साह को प्रसारित करने में सक्षम होंगे यदि आप किसी उत्पाद का स्पष्ट रूप से वर्णन करते हैं और जब आप इसके बारे में बात करते हैं तो चीखने दिखाते हैं। इसके बजाय, यदि आप एक लेख के बारे में कुछ पूछते हैं या आपके सीने को अपने हाथों से पार करते हैं तो आप बेमेल हो सकते हैं, तो आप अलग-थलग और निस्संदेह होने की छाप देंगे।
  • इस बात पर चर्चा करने के लिए तैयार करें कि आप उत्पाद का उपयोग कैसे करते हैं या कितने संतुष्ट ग्राहकों ने पहले ही इसे खरीदा है। बेची जाने वाली वस्तु पर सटीक प्रमाणों का उल्लेख करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि खरीदार दूसरों के अनुभवों की पहचान करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक शैम्पू बेच रहे हैं, तो आप कह सकते हैं: "आम तौर पर मेरे बाल इतने फजी हुए होते हैं, लेकिन जब से मैंने इस शैम्पू का उपयोग करना शुरू किया तो वे चिकनी और रेशमी बन गए हैं जैसे आप उन्हें देखते हैं।"।
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 2 देखें
    2
    उत्पाद का अध्ययन करें यदि आप मौजूद लेख से संबंधित जानकारी को सही ढंग से संवाद करने में सक्षम हैं और आप उन सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं जो ग्राहक आपको पूछ सकते हैं, तो वे समझ जाएंगे कि आप क्या बेचते हैं, इसकी परवाह करते हैं। यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो वे आपकी स्वयं के दृष्टिकोण को अपनाएंगे।
  • मेनैडिटो द्वारा उत्पाद जानना बिल्कुल ज़रूरी है यदि आप किसी ग्राहक द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो कहने का प्रयास करें: "मुझे सही जवाब नहीं पता है, लेकिन मुझे समस्या का विश्लेषण करने और आपको तुरंत वापस आने में खुशी होगी। जब मुझे जवाब मिलता है तो आपसे संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?"।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 3
    3
    ग्राहकों की आंखों में उत्पाद के लाभों पर ज़ोर देना। आइटम को सही लोगों को बेचने के बारे में सटीक जानकारी देने के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसलिए लाभों में उत्पाद की विशेषताओं का अनुवाद करना उतना ही महत्वपूर्ण है। इस तरह खरीदार यह देखना आसान क्यों होगा कि उसे इसे क्यों खरीदना चाहिए। निम्न पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें:
  • क्या उत्पाद ग्राहक के जीवन को आसान बना देगा?
  • क्या वह आपको लक्जरी की भावना प्रदान करता है?
  • क्या ऐसा कुछ है जो कई लोगों की सेवा कर सकता है?
  • क्या ऐसा कुछ है जो लंबे समय से इस्तेमाल किया जा सकता है?
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद को सही ढंग से प्रस्तुत करते हैं यदि आप जो कुछ भी बेचते हैं उसे प्रत्यक्ष और व्यक्तिगत प्रस्तुति प्रदान नहीं करते हैं, तो आपको पैकेजिंग, बिक्री के अंक के लिए प्रदर्शक और विपणन गतिविधियों के लिए उपयोगी किसी भी तरह की सामग्री के उपयोग से आवश्यक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। चाहे वह प्रत्यक्ष बिक्री या पदोन्नति हो, चाहे डिस्प्ले पर उत्पादों की सटीक जानकारी डालकर आप ग्राहकों को समझने की संभावना अधिक हो जाएंगे
  • सुनिश्चित करें कि उत्पाद से संबंधित सभी जानकारी जानकारीपूर्ण, सत्य और पूर्ण है
  • पैकेजिंग पर और उत्पाद के विपणन के लिए तैयार सामग्री पर स्पष्टता और अच्छी पठनीयता की जांच करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त समय और पैसा खर्च करें कि उत्पादों, पैकेजिंग और विपणन सामग्री उत्कृष्ट गुणवत्ता के हैं - उदाहरण के लिए उन्हें उच्च संकल्प चित्र, चमकदार रंग और इतने पर शामिल करना होगा
  • भाग 2
    खरीदारों के साथ एक संपर्क स्थापित करें

    छवि बेचना एक उत्पाद चरण 6
    1
    अपने ग्राहकों की जरूरतों का अनुमान लें. आप ग्राहकों के उत्पाद के बारे में सभी संदेहों का जवाब दे सकते हैं, लेकिन इससे भी अधिक महत्वपूर्ण उनके प्रश्नों का अनुमान लगाया जा सकता है - इस तरह आप उनकी ज़रूरतों को समझने का प्रदर्शन करेंगे अपनी आवश्यकताओं को संबोधित करके खरीदारों के साथ ट्यून करने की कोशिश करें
    • अपने नियमित ग्राहकों के बारे में सोचें उनकी प्रेरणा क्या है? आवश्यकताओं क्या हैं? क्या वे युवा हैं? एकल? अमीर? क्या उनके पास परिवार है?
    • एक बार जब आपके पास एक बेहतर विचार है कि आप कौन हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपका उत्पाद उनकी आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकता है या उनकी इच्छाओं को पूरा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 7 दिखाएं
    2
    खरीदार के साथ बर्फ तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया। यदि आप जनता के साथ सीधे संपर्क में हैं, तो लोगों के साथ तालमेल हासिल करना सीखना आवश्यक है। तुच्छ सवाल पूछने के बजाय, जैसे "क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं?", अधिक रचनात्मक खुला प्रश्न पूछें: उदाहरण के लिए, "क्या आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए कुछ ढूंढ रहे हैं? या किसी विशेष व्यक्ति के लिए एक उपहार?"। इसके अलावा, उस उत्पाद पर टिप्पणी करने के लिए तैयार रहें, जिसे आप रुचि रखते हैं और बातचीत को गहरा करना शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कपड़े बेचते हैं, तो आप कह सकते हैं: "आप जानते हैं, तथाकथित में भाग लेने के लिए यह फैशनेबल है बदसूरत स्वेटर पार्टी क्रिसमस पार्टियों के दौरान, जहां आप अजीब स्वेटर के साथ पोशाक करते हैं क्या तुमने कभी एक के लिए किया है?"
  • छवि नाम से एक उत्पाद चरण 8
    3



    यह ग्राहक की प्रेरणा को उत्पाद द्वारा प्रदत्त लाभों में परिवर्तित करता है। विपणन दुनिया में इसे कहा जाता है "प्लेसमेंट" और ग्राहकों की उम्मीदों और इच्छाओं के लिए उत्पाद के पास आना चाहिए। आवश्यक होने पर कई निर्णायक कारकों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है एक उत्पाद की स्थिति को परिभाषित करें::
  • बाजार के सर्वोत्तम संभावित स्पेक्ट्रम में उत्पाद रखें। लागत और लक्जरी के मामले में इसे बहुत अधिक या बहुत कम रखने से बचें
  • उस व्यक्ति के आधार पर उत्पाद की विशेषताओं को चुनें, जिसे आप इसे बेचते हैं संभवत: आपके निपटान में कई अलग-अलग सुविधाएं होंगी, लेकिन यह जानने के लिए आप पर निर्भर है कि उनमें से कौन सा प्रत्येक बिक्री में उपयोगी हो सकता है।
  • सुविधाओं में हेरफेर मत करो और झूठ मत बोलो उत्पाद की स्थिति धारणा पर आधारित है, धोखे पर नहीं।
  • सुविधाओं की स्थिति बनाएं ताकि वे अपने उत्पाद को पार कर सकें। दूसरे शब्दों में, इसका मतलब है कि एक लेख को बेचने की क्या ज़रूरत है वह खरीदार को प्रदान करने के लिए उपयोग के फायदे और आसानी है। ऐसी कंपनियां जो इस तकनीक कोला में कोका-कोला, ऐप्पल और डिजाइन के कई ब्रांड हैं। अपनी सरल कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, उत्पाद को जीवन शैली या ग्राहक मूल्यों के पैमाने में फिट होने के तरीके पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक धनी बूढ़े व्यक्ति को एक उच्च अंत मिनेसिन बेचने की तलाश कर रहे हैं, तो अपनी सबसे शानदार सुविधाओं को उजागर करने का प्रयास करें इसलिए, आप कह सकते हैं: "लकड़ी खत्म पर एक नज़र रखना: वे स्वादिष्ट हैं लेकिन नरम चमड़े की सीटें भी: वे बहुत सहज हैं। वे एक सुखद सूर्यास्त की सवारी के लिए परिपूर्ण हैं"।
  • हालांकि, यदि आप तीन बच्चों के साथ एक परिवार को एक ही मिनीवेन को बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इसके अधिक व्यावहारिक विशेषताओं का उल्लेख करना चाहिए। उदाहरण के लिए, उन्हें इस तरह प्रदर्शित करने का प्रयास करें: "तीसरा स्थान दोस्तों के परिवहन के लिए बहुत सारे स्थान प्रदान करता है। यह भी फ़्लिप करता है, अगर आपको खाना, खेल उपकरण और ऐसी चीज़ों को स्टोर करने की जगह की आवश्यकता होती है क्या मैंने उल्लेख किया कि साइड एयरबैग और एबीएस मानक हैं?"।
  • सेल नाम की एक छवि 10 कदम खरीदें
    4
    अपने उत्पाद के बारे में ईमानदार रहें. आप केवल तभी ग्राहकों को बनाए रख सकेंगे जब आप उनके साथ ईमानदार रहे हों। दूसरे शब्दों में, जब आप उत्पाद जानकारी प्रदान करते हैं तो आपको पारदर्शी होना चाहिए। इसके अलावा, आपको किसी भी त्रुटि और चूक को स्वीकार करना होगा। इस तरह से व्यवहार करने से डरो मत: ईमानदारी विश्वास के आधार पर रिश्ते बनाता है
  • यदि आप ग्राहक के सवालों का जवाब देने में असमर्थ हैं या उन्हें उनकी जरूरत के मुताबिक प्रदान करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें जितनी जल्दी हो सके मदद करने के लिए कहें।
  • संदेह या प्रश्नों के मामले में ग्राहकों को बाद में संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि आपको लगता है कि किसी उत्पाद की ज़रूरत किसी ग्राहक की जरूरतों के लिए उपयुक्त नहीं है, तो उसे स्वीकार करें और यह पता लगाएं कि उसे वास्तव में क्या जरूरत है। यहां तक ​​कि अगर आप आज भी कुछ नहीं बेचते हैं, तो आपको अपनी ईमानदारी और आपकी उदारता के लिए याद किया जाएगा, और यह भविष्य आपको भविष्य में अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे स्पोर्ट्स कार को बेचने की कोशिश कर रहे हैं जो आखिरकार आपको बताता है कि हर दिन स्कूल में लेने के लिए आपके पास पांच बच्चे हैं, तो आप सलाह दे सकते हैं: "खैर, शायद एक अच्छा मिनेसिन या एसयूवी अधिक आरामदायक होगा। हालांकि, अगर आप दूसरी कार की तलाश में हैं, तो वापस आने के लिए संकोच न करें। आपको एक अच्छा सौदा मिलाने में मदद करने में खुशी होगी"।
  • छवि शीर्षक से एक उत्पाद चरण 11 दिखाएं
    5
    बिक्री बंद करें. सौदा बंद करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे प्रभावी में से एक अंग्रेजी संक्षिप्त नाम एबीसी को याद रखना है: "हमेशा बंद होना चाहिए" (यानी: हमेशा बंद)। जब आप उत्पाद में अपने संभावित खरीदार के हित की पुष्टि करते हैं, तो एक वाक्य का उपयोग करके लेनदेन को बंद करने का प्रयास करें: "क्या यह वह उत्पाद है जिसे आप चाहते हैं?", या "तो, आप क्या सोचते हैं? क्या यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा?"।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 12
    6
    प्रतिबिंबित करने के लिए ग्राहकों को समय दें यदि आप बहुत आग्रहपूर्ण लगते हैं, तो आप कई खरीदारों को खोने का जोखिम उठाते हैं। वे घर जाने और बेहतर जानकारी पाने के लिए इंटरनेट पर त्वरित खोज करने का निर्णय ले सकते हैं। उन्हें अपने सम्मोहक व्यापार वार्ता के विचार में चुपचाप का फैसला करें। अगर आप ईमानदार, सहायक, देखभाल और उत्साही हैं तो वे शायद आपके उत्पाद को खरीदने के लिए सहमत होंगे और यदि आपने उन्हें प्रदान की गई जानकारी इंटरनेट पर मिलती है, तो वे उससे मेल खाती हैं।
  • कभी-कभी, ग्राहक पहल करने की अनुमति देने के लायक है। उसे अपना आकलन करने और धैर्य से प्रतीक्षा करने का समय दें। यदि अनुरोध किया गया है तो आगे की जानकारी प्रदान करने के लिए सीमित है।
  • ग्राहकों को यह नहीं जानते कि वे आपके साथ कैसे संपर्क कर सकते हैं। यदि आप किसी दुकान या किसी साइट पर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आपको पा सकते हैं (विशेषकर यदि आप अक्सर जगह बदलते हैं)। यह कहने के लिए पर्याप्त है: "अगर आप मुझे ज़रूरत है तो मैं काउंटर पर हूँ" या "यदि आपके पास कोई सवाल है तो मुझे वापस कॉल करने के लिए बस किसी भी बिक्री सहयोगी से पूछें"।
  • आप ग्राहकों को अपनी संपर्क जानकारी भी दे सकते हैं ताकि वे सीधे आपसे संपर्क कर सकें, अगर उनके पास सवाल हो या फिर और स्पष्टीकरण चाहें। अपना व्यवसाय कार्ड या संपर्क जानकारी जोड़ें और जोड़ें: "यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो मुझे किसी भी समय कॉल करें वैकल्पिक रूप से, आप मुझे सप्ताह के दौरान दुकान पर मिल सकते हैं"।
  • अपनी सहजता का प्रयोग करें यदि आपको लगता है कि कोई ग्राहक खरीदने वाला है, तो बिना दखल के रहने के आस-पास रहें। वह आपको जल्दी से ढूंढने का अवसर प्राप्त कर सकता है वास्तव में, उस स्थिति से बचने के लिए बेहतर होगा, जिसमें संभावित खरीदार ने कुछ खरीदने का फैसला किया है, लेकिन आपको यह बताने में असमर्थ है।
  • भाग 3
    बिक्री में सुधार

    छवि बेचना एक उत्पाद चरण 9
    1
    सभी पहलुओं से परिचित रहें जो एक बिक्री को बंद कर देते हैं। विज्ञापन, उत्पाद प्रोत्साहन और विपणन तकनीक है जो व्यापार को मजबूत करने में सहायता करते हैं बेचना इन तकनीकों का लक्ष्य है, इसलिए अच्छे विक्रेता को अपने काम में सफल होने के लिए इसे स्वामी होना चाहिए।
    • विपणन पर मौलिक ग्रंथों को पढ़ना जारी रखें इस तरह आपको विज्ञापन, उत्पाद प्रोत्साहन और विपणन में इस्तेमाल की जाने वाली कई रणनीति और तकनीकों के बारे में सूचित किया जाएगा।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 13
    2
    अपना उत्पाद बाज़ार करें जितना संभव हो उतने चैनलों के माध्यम से उत्पाद की जानकारी प्रदान करना महत्वपूर्ण है। आजकल संभावित कार्रवाइयों की सीमा संचार के क्षेत्र में प्रगति के लिए अत्यधिक धन्यवाद है। अपने संभावित ग्राहकों को अपने उत्पाद को जानने के लिए विभिन्न मौके दें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • Passaparola-
  • विज्ञापन (रेडियो, टीवी, प्रेस, ई-मेल, सोशल नेटवर्क, ऑनलाइन घोषणाएं, आदि) -
  • बिक्री प्रतिनिधियों
  • Fiere-
  • सम्मेलन-
  • टेलीफोन बिक्री -
  • फिल्मों में उत्पादों का समावेश, खेल की घटनाओं और इतने पर-
  • स्थानीय घटनाएं (उदाहरण के लिए, एक दान को नीलामी के लिए उत्पाद का दान करने से उत्पाद के लिए लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है और एक अच्छा कारण के लिए सेवा मिल सकती है)।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 15
    3
    अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें आपको नियमित रूप से अपनी बिक्री का विश्लेषण करना चाहिए। उत्पाद अच्छी तरह से बेच रहा है? तुम्हारी मात्रा क्या है? गोदाम? क्या यह उच्च या कम है? क्या आपने कोई मुनाफा कमाया? प्रतिस्पर्धा कंपनियों को कितना करना है? यदि आप इन सवालों के जवाब देने में सक्षम हैं, तो आप बिक्री को अधिकतम करने और स्थिर वृद्धि बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • छवि बेचना एक उत्पाद चरण 14
    4
    यदि आवश्यक हो, तो किसी भी बिक्री के मुद्दों को हल करें। यदि व्यवसाय की मात्रा संतोषजनक नहीं है, तो आपको अपनी समस्या का समाधान खोजने पर ध्यान देना चाहिए। बिक्री बढ़ाने के लिए आपको अपने उत्पाद पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है, आपके ग्राहक की हार्ड कोर और मार्केटिंग तकनीकें
  • समय-समय पर अपनी रणनीति बदलें अगर ग्राहक एक ही तर्क के साथ एक लेख कई बार सुनते हैं या महीनों के लिए एक ही पोस्टिंग देखते हैं, तो उत्पाद का मूल्य अप्रासंगिक लग सकता है
  • यदि आप अच्छी तरह से नहीं बेचते हैं, तो अपनी वाणिज्यिक लाइन से किसी उत्पाद को समाप्त करने की संभावना पर विचार करें। आप रियायती कीमतों पर पुराने शेयरों के स्टॉक को समाप्त कर सकते हैं।
  • यह संदर्भ बाज़ार का विश्लेषण करता है और बिक्री के उद्देश्यों को समायोजित करता है। खरीदारों की संभावना बदली हुई है, इसलिए आपको एक नया बाजार अपग्रेड करने या खोजने की आवश्यकता होगी।
  • उत्पाद की अवधारणा, इसके वितरण, पैकेजिंग और इतने पर फिर से डिजाइन। अपने लक्षित बाजार और बिक्री रणनीति को ध्यान में रखते हुए, आपको बिक्री बढ़ाने में मौका मिलेगा।
  • उत्पाद की कीमत बदलें आप यह समझ पाएंगे कि बिक्री आंकड़ों का अध्ययन करके और अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रदर्शन को बढ़ाने या घटाना चाहेगा या नहीं।
  • अपने उत्पाद को विशिष्ट या केवल सीमित अवधि के लिए उपलब्ध कराएं। कभी-कभी, इस तरह से प्रस्ताव को चेक करके, व्यापार की मांग और मात्रा बढ़ सकती है। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि यह रणनीति आपकी सामान्य बिक्री रणनीति को फिट करती है: वास्तव में यह किसी विशिष्ट बाजार में किसी आइटम को जगह देने के लिए जोखिम भरा होगा, जब यह हर रोज इस्तेमाल के लिए एकदम सही होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com