सेवा गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें

लगभग हर कंपनी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना एक बड़ी चिंता है सेवा की गुणवत्ता एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है, जब ग्राहक यह निर्णय लेता है कि उनकी कंपनी के लिए उनकी जरूरतों के समाधान के लिए कौन सा समाधान है। ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर पर कुछ अपेक्षाएं होती हैं, जो उन कंपनियों की ओर से प्राप्त होती हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं। जिन कंपनियों की इन अपेक्षाओं को पूरा करने की आदत है, वे अच्छे व्यवसाय कर सकते हैं और एक अच्छा आधार ग्राहक बना सकते हैं। हालांकि, अगर ग्राहकों ने इसे सुधारने का सुझाव नहीं दिया है तो सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना मुश्किल है। इसलिए ग्राहक की प्रतिक्रिया को इकट्ठा करना और सेवा की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए इसका इस्तेमाल किसी भी व्यवसाय रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए।

कदम

भाग 1
एक ग्राहक फ़ीडबैक लें

चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 01
1
सर्वेक्षण का उपयोग करें शायद आपके ग्राहकों से प्रतिक्रिया पाने का सबसे आसान और सबसे सीधा तरीका है पूछना. ऐसा करने का एक आसान तरीका एक सर्वेक्षण है - उनके अनुभव के बारे में प्रश्नों की एक सूची बहुविकल्पीय प्रश्न के साथ सर्वेक्षण क्योंकि आप आसानी से इन सवालों के जवाब यों कर सकते हैं कंपनियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं, तो यह चार्ट, बिखराव चार्ट, आदि के रूप में डेटा से निष्कर्ष निकालना आसान है
  • सर्वेक्षण आमतौर पर ग्राहक अनुभव के अंत में दिए जाते हैं (जैसे रात के खाने के बाद या होटल में बाहर की जांच के बाद) आप दस्तावेज़ीकरण के लिए एक सर्वेक्षण संलग्न कर सकते हैं, जो लेनदेन को बंद कर देता है, जैसे कि रात्रि के अंत में बिल, खरीद की प्राप्ति आदि।
  • चीजें आसान बनाएं - लगभग कोई भी लंबे और विस्तृत सर्वेक्षण में भरना पसंद नहीं करता। सरल सर्वेक्षण, अधिक संभावना होगी कि यह पूरा हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी स्टेप 02
    2
    सेवा के बाद ग्राहकों को फिर से संपर्क करें ग्राहकों से फीडबैक प्राप्त करने का एक और आम तरीका है सेवा पूरा करने के बाद उनसे संपर्क करना। यह आमतौर पर ग्राहक द्वारा दिए गए संपर्क विवरणों का उपयोग करके किया जाता है जब वह सेवा प्राप्त करता है - ऐसा हो सकता है, उदाहरण के लिए, कंपनी से कॉल प्राप्त करने के लिए जो नौकरी पूरी करने के बाद फोन स्थापित किया था इस तरह की प्रतिक्रिया के लिए ग्राहकों को एक राय के लिए पूछने से पहले सेवा का उपयोग करने के लिए समय देने का लाभ होता है
  • दुर्भाग्यवश, इस प्रकार की प्रतिक्रिया का एक नुकसान यह है कि इसे कठोर या परेशान व्यवहार के रूप में देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी परिवार को रात के खाने के दौरान संपर्क किया जाता है, तो यह कंपनी के मत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस प्रभाव को संतुलित करने का एक तरीका ग्राहकों, जैसे ईमेल, सोशल मीडिया और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से संपर्क करने के लिए कम दखल का उपयोग करना है। नोट, हालांकि, यह पाया गया कि इलेक्ट्रॉनिक साधनों से टेलीफ़ोन सर्वेक्षणों के मुकाबले अलग जनसांख्यिकीय समूहों के डेटा का एहसास होता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 03
    3
    उपयोगिता परीक्षणों की पेशकश करें उपर्युक्त प्रतिक्रिया के दो उदाहरणों में ग्राहक द्वारा उपयोग किए जाने के बाद सेवा की गुणवत्ता पर डेटा का संग्रह दोनों शामिल हैं। दूसरी ओर, प्रयोज्य परीक्षणों में ग्राहक की राय है दौरान उत्पाद या सेवा का उपयोग आमतौर पर, प्रयोज्यता परीक्षण में, कुछ प्रतिभागियों को उत्पादों या सेवाओं के उदाहरण दिए जाते हैं, जबकि पर्यवेक्षक घड़ी देखते हैं या नोट लेते हैं। प्रतिभागियों को आमतौर पर किसी उत्पाद या सेवा के साथ विशिष्ट कार्यों या समस्याओं को पूरा करने के लिए कहा जाता है - यदि वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि उत्पाद या सेवा की डिजाइन समस्याएं हैं।
  • प्रयोज्य परीक्षण एक उत्पाद या सेवा को सुधारने के तरीके के बारे में मूल्यवान डेटा प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नए क्लाउड-आधारित लेखन प्लेटफ़ॉर्म की गुणवत्ता का अनुभव करते हैं और नोटिस करते हैं कि अधिकांश प्रतिभागियों को फ़ॉन्ट आकार बदलने में कठिनाई होती है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह विकल्प अंतिम संस्करण में और अधिक सहज हो जाना चाहिए।
  • प्रयोज्य ग्रंथों की लागत कम रखने के लिए, उपलब्ध संसाधनों का सबसे अच्छा उपयोग करें - अपने कार्यालयों में परीक्षण का संचालन, काम के घंटों के दौरान और, यदि संभव हो तो, अपने उपकरण का उपयोग करें किराए पर लेना बहुत महंगा हो सकता है
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 04
    4
    सोशल मीडिया पर आपकी उपस्थिति की निगरानी करें "मुंह का वचन" आज ही व्यक्ति में किए गए वार्तालापों को नहीं दर्शाता है - पिछले एक दशक में सोशल मीडिया के उपयोग में वृद्धि ने ऑनलाइन की राय के बारे में ऑनलाइन चर्चा करना आसान बना दिया है अपने सोशल मीडिया की टिप्पणियों को अपने व्यवसाय के बारे में गंभीरता से लेना - भले ही ऑनलाइन संचार मानकों को विशेष रूप से ऊंचा न हो, लोगों को अधिक ईमानदार ऑनलाइन होने की अधिक संभावना है, जब वे चेहरा करने के लिए
  • यदि आपकी कंपनी के पास कम से कम एक प्रमुख सामाजिक मीडिया (फेसबुक, यालप या ट्विटर) पर कोई खाता नहीं है, तो तुरंत एक बनाएं यह सोशल मीडिया पर आपके "पटरियों" की निगरानी करने का एकमात्र तरीका नहीं है, बल्कि आपकी कंपनी को बढ़ावा देने के लिए और आपके ग्राहकों को अगली घटनाओं के साथ संवाद करने का भी तरीका है।
  • एक विशेष साइट पर आप होना चाहिए Yelp Yelp समीक्षा और प्रशंसापत्र की एक व्यापक रूप से इस्तेमाल स्रोत होने के नाते, व्यापार पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है - हाल के एक अध्ययन में, छोटे व्यवसायों ने पाया है कि Yelp पर एक मजबूत उपस्थिति में मदद मिली है उन्हें € 8,000 अतिरिक्त वार्षिक राजस्व अर्जित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 05
    5
    प्रतिक्रिया प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें ग्राहक कई व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के साथ इंसान हैं, इसलिए उनका समय और प्रयास मूल्यवान हैं। इसलिए यदि ग्राहकों को इसके लिए सुविधाजनक बनाते हैं तो ग्राहकों से फीडबैक मिलने की अधिक संभावना है। ऐसा करने का एक तरीका केवल ग्राहकों को विस्तृत फीडबैक के लिए भुगतान करना है या परीक्षणों में भाग लेना है। यदि आपके पास इस में निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप अभी भी ग्राहकों को आपको प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं यदि आप रचनात्मक हो सकते हैं यहां कुछ सरल विचार हैं:
  • स्वीकार करने वाले ग्राहकों को छूट की पेशकश
  • ऐसे ग्राहकों को पंजीकृत करें, जो एक पुरस्कार जीतने के लिए किसी ड्रॉ में भाग लेते हैं या दौड़ देते हैं
  • उपहार वाउचर
  • माल दे दो
  • चित्र शीर्षक मेजर सेवा गुणवत्ता चरण 06
    6
    ऑनलाइन व्यवसाय के लिए डेटा का उपयोग करें यदि आपकी कंपनी सभी या उसके कुछ ऑनलाइन संचालन करती है, तो आप अपनी वेबसाइट पर सेवा की गुणवत्ता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए वेब विश्लेषण की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। उन पृष्ठों की निगरानी करके, जिनके ग्राहक विज़िट करते हैं, वे प्रत्येक पृष्ठ और अन्य ब्राउज़िंग आदतों पर कितनी देर तक सर्फ करते हैं, आपकी ऑनलाइन सेवा की गुणवत्ता के बारे में महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकालना संभव है
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कंपनी चलाते हैं जो उपयोगकर्ता को विशेषज्ञ मैकेनिक्स द्वारा बनाई गई स्वयं निर्मित कार की मरम्मत वीडियो देखने के लिए चार्ज करते हैं। विश्लेषणात्मक टूल का उपयोग करना जिससे आप प्रत्येक पृष्ठ पर ट्रैफ़िक की निगरानी कर सकते हैं आपको यह पता चलता है कि 90% विज़िटर लागत जानकारी पृष्ठ पर आते हैं, लेकिन केवल 5% सेवा विकल्प पृष्ठ पर जाते हैं इससे यह संकेत हो सकता है कि आपकी दरें प्रतिस्पर्धी नहीं हैं - शायद कम कीमतें आपको बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकती हैं
  • लोकप्रिय वेब एनालिटिक्स टूल हैं: Google Analytics (निःशुल्क), ओपन वेब एनालिटिक्स (फ्री), क्लिकी (पंजीकरण की आवश्यकता है), टकसाल (भुगतान) और क्लिकटेल (भुगतान)।
  • चित्र शीर्षक मेजर सेवा गुणवत्ता चरण 07
    7
    प्रतिक्रिया से बाहर आने वाले ग्राहकों की आवश्यकताओं पर बाहरी सलाह मांगें यदि आपकी कंपनी वास्तव में अपनी सेवा की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने की कोशिश करती है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि "यह केवल इस कार्य को संभालना नहीं है"। यदि आपके पास ग्राहक फ़ीडबैक इकट्ठा करने के लिए समय या संसाधन नहीं हैं, तो एक उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा कंपनी की सेवाओं को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें सबसे अच्छी कंपनियां आपके मिशन का प्रभार ले लेंगी और अपने ग्राहकों की जरूरतों का प्रबंधन करेंगी, आपको हर समस्या के बारे में जानकारी दी जाएगी। बाह्य परामर्श के लिए बजट खर्च के मार्जिन वाले कंपनियों के लिए, यह समाधान बहुत समय बचा सकता है और दक्षता को बढ़ावा देता है
  • ध्यान दें, हालांकि, ग्राहक सेवाओं का प्रबंधन करने के लिए बाहरी संसाधन का उपयोग करना ग्राहक राय को महत्वहीन मान सकता है क्योंकि यह आपके द्वारा प्रत्यक्ष रूप से निपटा नहीं है इस कारण से, जब आप तीसरे पक्ष के लिए ग्राहक सेवा का प्रबंधन करते हैं, तो यह है बहुत ग्राहकों को एक empathic छवि पेश करना महत्वपूर्ण है मानव.
  • चित्र शीर्षक मेजर सेवा गुणवत्ता चरण 08
    8
    ग्राहकों को दिखाएं कि उनकी प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण है अपने आप से पूछें, अगर मैं एक औसत उपभोक्ता, जो सेवा की गुणवत्ता पर सबसे अधिक संभावना एक विस्तृत समीक्षा भेजना होगा थे: एक चेहराविहीन जन संगठन यह कोई बात नहीं है जो करने के लिए, या लोग हैं, जो समय का उपयोग की जरूरत पर प्रतिक्रिया के लिए द्वारा चलाए जा रहे एक कंपनी के लिए अपने ग्राहकों का? जवाब स्पष्ट है। यदि आपकी कंपनी की गंभीरता से ग्राहक की समस्याओं को लेकर एक प्रतिष्ठा है, तो आप पाएंगे कि आपको और अधिक परिवर्तन किए बिना बेहतर प्रतिक्रिया मिल जाएगी। आप सभी की जरूरत है अतिरिक्त समय लेना और उन ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास करना जो सेवा की गुणवत्ता पर टिप्पणी करते हैं।
  • छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए ऐसा करने का एक आसान तरीका ग्राहक की टिप्पणियों और सोशल मीडिया पर समस्याओं का जवाब देना है, जहां वे अन्य ग्राहकों को अधिक दिखाई दे रहे हैं। आप कुछ ग्राहकों को अपने व्यवसाय से असंतुष्ट होने से रोक नहीं सकते हैं, लेकिन यदि आप सोशल मीडिया पर गुस्से में समीक्षा करने के लिए विनम्रतापूर्वक और पेशेवर जवाब देते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक खराब स्थिति को उल्टा कर सकते हैं और शायद ग्राहक को वापस भी प्राप्त करें
  • भाग 2
    अपनी कंपनी का मूल्यांकन करें

    चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 09
    1
    ग्राहक के साथ संपर्क के बिंदु की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें। जब आपकी कंपनी की सेवाओं की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण या अन्य पद्धति की योजना बना रहे, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक पर ध्यान केंद्रित करें (जैसा कि ग्राहकों को अधिक से अधिक विस्तृत सर्वेक्षण पूरा करने की संभावना कम होगी)। पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विवरणों में से एक ग्राहक के साथ संपर्क के बिंदु की गुणवत्ता है। ग्राहकों और प्रतिनिधियों के बीच बातचीत की जांच करके, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि ग्राहकों के साथ आपकी कंपनी की बातचीत संतोषजनक है या नहीं। इसके अलावा, इस प्रकार के प्रश्न नकारात्मक दृष्टिकोण वाले समस्याग्रस्त कर्मचारियों को "समाप्त" करने में मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित में से कुछ प्रश्न पूछें:
    • किस योगदानकर्ता ने सेवा प्रदान की?
    • सेवा प्रदान करने वाले योगदानकर्ता को सक्षम लग रहा था?
    • क्या यह कर्मचारियों के बाकी हिस्सों की तरह था?
    • क्या आपने विश्वास और आत्मविश्वास की भावना दी?
  • चित्र शीर्षक मेजर सेवा गुणवत्ता चरण 10



    2
    संपूर्ण कंपनी की सहानुभूति को मापें अगर आपकी कंपनी सीधे उपभोक्ताओं के साथ काम कर रही है, तो कंपनी को इस विचार को अवगत करना महत्वपूर्ण है बात अपने ग्राहकों की ऐसा करने का एकमात्र तरीका नहीं है - इस समस्या का समाधान आंशिक रूप से विपणन, भाग में निजीकरण और सेवा की सभी गुणवत्ता के ऊपर है। सर्वेक्षण में इस गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए, जैसे कि प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित किया गया:
  • क्या उपभोक्ता मानते हैं कि कंपनी और / या उनके सहयोगी उन लोगों को आयात कर रहे थे जिनके साथ वे काम कर रहे थे?
  • क्या ग्राहक को अलग-अलग ध्यान प्राप्त करने के लिए लगता है?
  • क्या कंपनी ने एक दोस्ताना और स्वागत माहौल बनाया है?
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 11
    3
    कंपनी की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करें अल्पावधि में उच्च गुणवत्ता वाली सेवा का मतलब यह नहीं है कि अगर दीर्घ अवधि के दौरान इसे कायम रखा जा सके। एक उच्च गुणवत्ता वाले सेवा का संगतता अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू है - वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि विश्वसनीयता को आम तौर पर ग्राहकों द्वारा अच्छी सेवा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है विश्वसनीयता यही कारण है कि मैकडॉनल्ड्स जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनियां हर जगह ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम हैं। ग्राहकों को हर बार जब वे उस कंपनी से किसी उत्पाद या सेवा का उपयोग करते हैं, तो उन्हें एक ही संतोषजनक परिणाम प्राप्त करना पसंद है। तो अपनी सेवा की निरंतरता का न्याय करने के लिए, निम्नलिखित जैसे प्रश्न पूछें:
  • क्या कर्मचारी या कंपनी ने सही रूप से सेवा प्रदान की है?
  • क्या ग्राहक मानते हैं कि कंपनी या सहयोगी भविष्य में सेवा प्रदान करना जारी रख पाएंगे?
  • क्या ग्राहक भविष्य में कंपनी की सेवाओं का उपयोग करेगा?
  • यदि यह पहली बार नहीं है कि ग्राहक इस कंपनी की सेवाओं का उपयोग करता है, तो आप अतीत के साथ अपने हाल के अनुभव की तुलना कैसे करेंगे?
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 12
    4
    कंपनी की प्रतिक्रिया क्षमता का मूल्यांकन करें हालांकि शायद यह स्पष्ट है, यह कहा जाना चाहिए कि लगभग सभी ग्राहक उन कंपनियों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं जो दयालु, विनम्र, जल्दी और उन्हें संतुष्ट करने के लिए तैयार हैं। जवाबदेही का मूल्यांकन आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने, और अधिक कर्मचारी बनाने और / या ग्राहकों को प्रबंधित करने के लिए विभिन्न रणनीतियों का उपयोग करने से कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए एक सकारात्मक ग्राहक अनुभव बनाने के लिए अधिक संसाधनों को समर्पित करना है या नहीं। जैसे सवालों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें:
  • सहयोगी ग्राहक की आवश्यकताओं के जवाब में कितना सक्षम है?
  • कितनी तेजी से सेवा प्रदान की गई है?
  • क्या कर्मचारी एक अतिरिक्त सेवा देने के लिए खुश थे?
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 13
    5
    ग्राहक अनुभव के ठोस पहलुओं का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि कर्मचारियों का सबसे तेज़, तेज और सबसे सहिष्णु उच्च गुणवत्ता वाले सेवा प्रदान नहीं कर सकता है अगर उनके पास नौकरी करने के लिए उपकरण नहीं हैं या अगर आसपास के वातावरण असंतोषजनक हैं। अपने व्यवसाय के भौतिक और ठोस पहलुओं को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता वाले सेवा प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जैसे प्रश्न पूछकर अपनी कंपनी के संचालन में कमियों को हाइलाइट करें:
  • इंस्ट्रूमेंटेशन ठीक से काम किया था?
  • क्या उत्पाद या कंपनी की उपस्थिति साफ और संतोषजनक थी?
  • क्या कर्मचारी की उपस्थिति पेशेवर थी?
  • संचार सभी स्पष्ट और पेशेवर थे?
  • भाग 3
    आपकी कंपनी की सेवाएं सुधारें

    चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 14
    1
    अपने कर्मचारियों के लिए अच्छी तरह से परिभाषित सेवा मानक स्थापित करें अगर कर्मचारियों को मूल्य के बिना अनंत नियमों का पालन करना पड़ता है, तो कर्मचारियों के काम को बाधित किया जा सकता है, लेकिन ग्राहक सेवा जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए एक निश्चित दिशा की आवश्यकता होती है। कर्मचारियों को यह जानना चाहिए कि जब वे ग्राहकों से बात करते हैं और कंपनी सेवाएं प्रदान करते हैं तो उनके बारे में क्या उम्मीद की जाती है। ज्यादातर कंपनियों के लिए, इसमें मित्रवत और उपयोगी व्यवहार, ग्राहक को खुश करने की इच्छा और एक त्वरित और पेशेवर सेवा शामिल है आपके लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से अपने कर्मचारियों के साथ संवाद करने के लिए आप और आपके व्यवसाय प्रबंधन के आधार पर, आगे की आवश्यकताएं बदल सकती हैं
    • अक्सर सेवाओं के लिए सबसे आसान नियम सबसे प्रभावी हैं उदाहरण के लिए, अमेरिकी फास्ट फूड पिज़्ज़ा की एक बड़ी श्रृंखला लिटिल कैसर, अपने कर्मचारियों को प्रत्येक ग्राहक को "एकदम सही पिज्जा और 30 सेकंड या उससे कम समय में मुस्कुराहट देने का सरल लक्ष्य रखता है।" यह सरल निर्देश सबसे महत्वपूर्ण गुणों पर जोर देता है कंपनी की सेवाओं (गुणवत्ता, शिष्टाचार और गति) बहुत अच्छी तरह से स्पष्ट करती है कि आप किस प्रकार की सेवा की उम्मीद करते हैं
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 15
    2
    प्रतिभाशाली कर्मचारियों को पाने के लिए सब कुछ करें शायद किसी कंपनी के सबसे महत्वपूर्ण संसाधन उसके सहयोगी हैं कुशल और प्रेरित कर्मचारियों के बिना, अच्छी गुणवत्ता की सेवा प्रदान करना लगभग असंभव है - उनके साथ, अच्छी सेवा आदर्श है। यदि आप अपनी कंपनी के लिए सबसे अच्छे कर्मचारी चाहते हैं, तो आप के लिए इंतजार नहीं करने के लिए उन्हें इंतजार न करें - उनके लिए खोजें और एक बार मिलने के बाद उन्हें समझें। खुली स्थिति ऑनलाइन और स्थान विज्ञापन दें। नौकरी मेले में आपकी कंपनी का प्रतिनिधित्व करें संपर्क नेटवर्क के संपर्क में रहें और उन्हें बताएं कि आपको किराए पर लेने की ज़रूरत है। सबसे ऊपर, प्रतिस्पर्धा के मुकाबले बेहतर मुआवजे देने के लिए तैयार रहें।
  • अच्छे कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए एक अच्छी नीति (और मौजूदा लोगों की वफादारी में सुधार) अपने कर्मचारियों के सदस्यों को नौकरी के बजाय एक "करियर" प्रदान करना है इसका मतलब प्रतिस्पर्धी लाभों के साथ एक उचित और निरंतर वेतन स्तर और (सबसे ऊपर) पदोन्नति की संभावना यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं कर्मचारी, जो दीर्घकालिक नौकरी में लाभ देखते हैं, वे ग्राहकों को असाधारण सेवा देने के लिए और अधिक समय और प्रयास निवेश करने के लिए अधिक इच्छुक हैं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र सेवा गुणवत्ता चरण 16
    3
    अच्छी सेवा के लिए कर्मचारी प्रोत्साहन प्रदान करें अपने कर्मचारियों से उत्कृष्ट सेवा की गुणवत्ता प्राप्त करने का एक शानदार तरीका क्या है? इसे सुविधाजनक बनाना अच्छी सेवा को प्रोत्साहित करने का मतलब है कि सेवा के वांछित स्तर को पूरा करने या उससे अधिक करने के लिए कर्मचारियों को मूर्त पुरस्कार देने की पेशकश करना। अक्सर ये पुरस्कार पैसे के रूप में होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे अतिरिक्त छुट्टियों, पुरस्कार और इसी तरह के लाभ हैं। पुरस्कार की एक बुद्धिमान प्रणाली के साथ, यह अच्छी सेवा प्रदान करने के लिए योगदानकर्ता के सर्वोत्तम हित में है, क्योंकि इससे उसे पुरस्कार मिलेगा
  • उदाहरण के लिए, अधिकांश कार डीलरों उनके प्रोत्साहन विक्रेताओं का भुगतान करते हैं, जिसका अर्थ है कि विक्रेता कार की बिक्री से मुनाफे का प्रतिशत रखता है। यह मॉडल विक्रेता और लाइसेंसधारक दोनों के लिए अच्छी तरह से काम करता है: विक्रेताओं को बेचने और जितना संभव हो उतना धन अर्जित करने के लिए बेहतर काम करेगा, जिससे लाइसेंसधारी बेच सकता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र सर्विस क्वालिटी चरण 17
    4
    अपनी सेवा का माप आपके व्यवसाय योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाओ आपकी कंपनी की सेवा की गुणवत्ता को मापना एक अलग कार्य नहीं होना चाहिए। यदि आप नई समस्याओं के रूप में सेवा की गुणवत्ता को बनाए रखना चाहते हैं, तो यह आपकी कंपनी के संचालन का मूलभूत भाग होना चाहिए। मूल्यांकन करें कि अगली बार जब आप व्यावसायिक नियोजन सेट अप करते हैं, तो निम्न में से कुछ रणनीतियों को अपनाना चाहे:
  • अपने कर्मचारियों के साथ सेवा की गुणवत्ता पर काफी नियमित बैठकों रखें
  • सेवा में सुधार करने के लिए समीक्षा योगदानकर्ता से पूछें
  • समय-समय पर नए कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण योजना की समीक्षा करें
  • यदि जरूरी हो, तो विचार करें कि कंपनी के ऑनलाइन "प्रोफाइल" (या नए कर्मचारियों की नियुक्ति या ऐसा करने के लिए इंटर्न) की निगरानी के लिए संसाधनों को समर्पित करना है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक मापन सेवा गुणवत्ता चरण 18
    5
    ग्राहकों के लिए शिकायत करने और उत्तर प्राप्त करना आसान बनाते हैं। कंपनियां जो सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं, वे आलोचना को डर नहीं सकते। स्मार्ट कंपनियों ने ग्राहकों के लिए उन्हें कुछ गड़बड़ी के बारे में बता देना आसान बना दिया - आखिरकार, सबसे अच्छा ग्राहक सेवा न्यायाधीश (जाहिर है) ग्राहक है ग्राहकों से लगातार फ़ीडबैक यह उदाहरण के रूप में सरल हो सकता है। कैश रजिस्टर के पास नोट कार्ड रखें या जटिल करें कि सभी ग्राहक सेवा अनुरोधों को व्यवस्थित और रिकॉर्ड करने के लिए एक ऑनलाइन डेटाबेस का विकास कैसे करें - यह आपके व्यापार पर निर्भर करता है कि आपके व्यवसाय के लिए क्या उचित है।
  • जो भी आप ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए करते हैं, जितना संभव हो उतना जवाब देने का प्रयास करें। ऐसा करना न केवल विनम्र है - यह ग्राहकों के साथ समुदाय की भावना पैदा करता है और यह स्पष्ट करता है कि उनकी राय मायने रखती है। आपको निश्चित रूप से सोशल मीडिया पर और यॉप जैसी समीक्षाओं के लिए प्रसिद्ध साइटों पर उचित शिकायतों का जवाब देना होगा, क्योंकि इन साइटों की समीक्षा संभवतः लाखों लोगों द्वारा पढ़ी जा सकती है
  • टिप्स

    • स्थानीय ग्राहक भाषाओं में जहां संभव हो, समझ बढ़ाने और अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए सर्वेक्षण करें।
    • अपने कर्मचारियों, कंपनी या सेवा के आधार पर प्रश्नों को अनुकूलित करें
    • छूट के रूप में इनाम देने या एक पुरस्कार जीतने का मौका सर्वेक्षण के प्रति उत्तर की कुल संख्या में वृद्धि कर सकता है।
    • सटीक उत्तरों की संभावना बढ़ाने के लिए प्रश्नों की संख्या को सीमित करें

    चेतावनी

    • गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि का मूल्यांकन अत्यंत व्यक्तिपरक है उत्पाद या सेवा की पेशकश की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए अन्य उपायों को भी लागू किया जाना चाहिए।
    • ग्राहकों के लिए दिए गए सर्वेक्षणों की संख्या के आधार पर त्रुटि का अंतर बढ़ सकता है लेकिन वे वापस नहीं आए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com