ट्रेलिंग स्टॉप लॉज का उपयोग कैसे करें

को "लाभ कमाएं" और "नुकसान कम करें", यह जानने के लिए उपयोगी है कि स्टॉप-लॉसन का उपयोग कैसे करें!
रोक-हानि एक सुरक्षा की बिक्री के आदेश देने के लिए एक स्वचालित तंत्र है उदाहरण के लिए, यदि आप शेयर 100 की कीमत के साथ एक शेयर खरीदते हैं और आप शेयर बाजार दुर्घटना की स्थिति में बहुत ज्यादा पैसा खोने के जोखिम को नहीं चलाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि जिस सीमा पर नुकसान उठाने के लिए बेचने के लिए बेच दिया जाए इस सीमा को 10% या 15% पर सेट किया जा सकता है, इसलिए यदि शेयर की कीमत 9 0 या 85 हो जाती है, तो शेयर स्वत: बेचा जाता है।

कदम

एक ट्रेलींग स्टॉप लॉस चरण 1 का उपयोग करें
1
एक विधि के रूप में यह याद किया जाना चाहिए कि स्टॉप-लॉस्ट में दोनों सकारात्मक और नकारात्मक विशेषताएं हैं। सबसे पहले, सिक्योरिटीज़ के लिए आवेदन करना मुश्किल है, जिनके पास उच्च अस्थिरता है। यदि स्टॉक केवल एक हफ्ते में 5% या उससे ज्यादा की बढ़ोतरी करता है और स्टॉप-लॉस को मौजूदा कीमत के करीब भी रखा जाता है, तो आप मजबूर बिक्री कर सकते हैं भले ही आप इसे बेचना नहीं चाहते थे। ऐसे परिस्थितियों में लगभग 20% या उससे अधिक की सीमा अधिक उपयुक्त होगी। सकारात्मक पहलुओं के बारे में, यदि आपको किसी भी कीमत पर अपनी पूंजी की रक्षा करने की आवश्यकता है, यदि कीमत को नकारात्मक रूप से स्थानांतरित किया गया था, तो बिक्री स्वयं की रक्षा करने के लिए एक आवश्यक प्रणाली है बेशक, यह 10% की हानि सुनिश्चित करता है, लेकिन अगर कीमत कम हो जाती है तो हम बहुत पैसा बचेंगे स्टॉक अक्सर बढ़ते हैं और फिर काफी उम्मीदवार तरीके से गिरते हैं - जब पर्यावरण अनुकूल होता है और कंपनी बढ़ रही है और अच्छा मुनाफा कमा रही है, शेयर की कीमतें अधिक से अधिक बढ़ रही हैं। अगर, दूसरी तरफ, स्थिति गंभीर है और नुकसान निरंतर रहे हैं, कीमतों में गिरावट महीनों या वर्षों तक हो सकती है और कंपनी का मूल्य समाप्त हो सकता है।
  • उपयोग करें एक ट्रेलिंग स्टॉप लॉस चरण 2 का उपयोग करें
    2
    किसी भी प्रवृत्ति से लाभान्वित करने के लिए, `ट्रेलिंग स्टॉप-लॉसन` या मोबाइल स्टॉप-लॉसन का उपयोग करें। यह कीमतों और प्रतिभूतियों के प्रदर्शन के लिए एक अधिक सक्रिय दृष्टिकोण है और `लाभ चलाने और नुकसान को कम करने` के लिए संरचित है



  • उपयोग करें एक ट्रेलिंग स्टॉप लॉस चरण 3 का उपयोग करें
    3
    व्यवहार में एक अंतराल रोक-हानि लगाने के लिए, आप सुरक्षा के वर्तमान मूल्य के सापेक्ष कई अंक या प्रतिशत निर्धारित करते हैं। तो आप न्यूनतम सेट करते हैं - यदि बेदखल के दौरान मूल्य को अधिक होना चाहिए तो बेचने के लिए स्वचालित सिग्नल। लेकिन अगर कीमतें बढ़ती हैं, तो स्टॉप-लॉस स्वचालित रूप से एक ही प्रतिशत के साथ ऊपर ले जाया जाएगा जिसके साथ स्टॉक की कीमत में वृद्धि हुई है। इस तरह से बिक्री संकेत हमेशा मौजूदा मूल्य के 15% से नीचे (उदाहरण के लिए) रहेगा, लेकिन हमेशा पिछले सिग्नल से अधिक होगा। हर बार जब शेयर की कीमत बढ़ती है, बिक्री सिग्नल को स्थानांतरित कर दिया जाता है। इस तंत्र में अवरुद्ध करने और कभी-कभी मुनाफा सुनिश्चित करने का प्रभाव है। यदि कीमत प्रवृत्ति को उलट करनी होती है, तो स्टॉक को स्टॉप के अंतिम उच्चतम स्तर पर बेची जाएगी, लेकिन अगर शेयर में वृद्धि जारी रहेगी, तो इन अतिरिक्त बढ़ोतरी से मुनाफा भी प्राप्त होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप इस तंत्र के संचालन को सत्यापित करना चाहते हैं, तो एक स्टॉक का चयन करें, मूल्य चार्ट लें और कुछ दिनों के लिए मूल्य प्रवृत्ति का पालन करें। उदाहरण के लिए, मौजूदा कीमत के नीचे 10% की स्टॉप लॉस सेट करें और कुछ हफ्तों के लिए चार्ट की प्रवृत्ति का पालन करें। हर बार जब शीर्षक एक नया अधिकतम छूता है, तो स्टॉप-लॉस अप करें। यदि कीमत अपरिवर्तित या गिरती रहती है, तो स्टॉप-लॉसन को बिना किसी चार्ट का पालन करें। कुछ ही समय में सबकुछ बहुत स्पष्ट होगा और विशेष रूप से लागू करना आसान होगा।
    • अन्य उदाहरण: हाल के वर्षों में (2008 से) यूएसओ शीर्षक (एक तेल ईटीएफ) के लिए आदर्श रोक-हानि -20% थी शीर्षक के लिए एमटी (मैरे टेकनीमोंट) -30% एसएमएस के समान कुछ भी ये चक्रीय खिताब सबसे अधिक अस्थिरता में से हैं, इसलिए आप किसी भी प्रकार के शीर्षक के लिए 30% से अधिक हारने का जोखिम कभी नहीं चला सकते हैं! इन स्टॉप स्तरों ने हाल के वर्षों में हुई कीमतों में उतार-चढ़ाव का सामना किया होगा, लेकिन अक्टूबर 2008 में हुई बाजार दुर्घटना से पहले सिक्योरिटीज की बिक्री होनी चाहिए।
    • इस प्रकार की रणनीति की सफलता उस स्तर के अनुकूलन पर निर्भर करती है जिस पर स्टॉप सेट होता है। कुछ समय के लिए एक ट्रेलिंग मूल्य है, जिसके लिए सुरक्षा उच्चतम संभव मूल्य पर बेची जाएगी। अगर स्टॉप बहुत कस कर दिया जाता है, तो स्टॉक जल्द ही बेची जाएगी, इससे पहले कि यह चोटी पर पहुंच जाएगा यदि स्टॉप बहुत बड़ा सेट हो जाता है, तो यह सत्यापित हो जाने के बाद अधिकतम चोटी के नीचे स्टॉक बहुत दूर बेचा जाएगा।
    • डीजेआईए इंडेक्स (डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज) के लिए सबसे अच्छा स्टॉप -15% था। यह अक्टूबर 2007 और जनवरी 2008 के बीच हुआ उच्चतम स्तरों से दर्ज गिरावट थी। (यह गिरावट पिछले 5 वर्षों में दर्ज की गई गिरावट से अधिक है जब बाजार तेजी से था या जैसा कि अमेरिका में विशेषज्ञों का कहना है "बैल" और यह एक सामान्यीकृत बिक्री संकेत के साथ व्याख्या किया जाना चाहिए था।)

    चेतावनी

    • जितना अधिक स्टॉक दस्तावेज चलता है, उतना अधिक फीस का भुगतान किया जाता है।
    • आगे बढ़ने वाले शेयरों के लिए अवसर खोना नहीं चाहिए।
    • स्टॉक के मौजूदा मूल्य से नीचे चलने वाले स्तर का स्तर बहुत सावधानीपूर्वक निर्धारित किया जाना चाहिए। इसे वर्तमान मूल्य के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है। स्टॉक मूल्य के इतिहास के अपने विश्लेषण के आधार पर, निवेशक बिजनेस डेली के ओनील, 8% के स्तर की सिफारिश करते हैं। हालांकि, विशेष रूप से वाष्पशील प्रतिभूतियों के लिए, इस स्तर को रोकने के परिणामस्वरूप बिक्री लगातार होगी। इसमें शामिल होगा:
    • कीमतें उच्चतम बोली पर आधारित हैं, और जब से बाजार खोलने से पहले बोली लगती है, तब आप अपने आप को उस समय स्टॉक को बेचने को देख सकते हैं जब आपको उम्मीद नहीं होती। इससे बचने के लिए, आपको अपेक्षित नुकसान की तुलना में स्टॉप प्रतिशत को उच्च स्तर पर सेट करना चाहिए।
    • ट्रेलिंग स्टॉप स्टॉक के सावधानीपूर्वक और निरंतर विश्लेषण की जगह नहीं ले सकता, लेकिन कुछ बिक्री से बचने की अनुमति देता है "भावुक" और आवेगपूर्ण क्योंकि वे हमें इस प्रक्रिया से अलग कर देते हैं।
    • ट्रेलिंग रोक एक निश्चित प्रकार की स्वचालित पूंजी संरक्षण प्रदान करती है। हालांकि, इस प्रणाली को लागू करने में हमेशा शामिल जोखिम होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com