प्रेशर कुकर कैसे उपयोग करें

प्रेशर कुकर रसोई का "फॉर्मूला वन" है, यह अविश्वसनीय रूप से तेज है! यह खाना पकाने का एक उत्कृष्ट उपकरण है क्योंकि, जल्दी होने के अलावा, यह आपको सभी पोषक तत्वों और विटामिन रखने की अनुमति देता है जो अनिवार्य रूप से अन्य तकनीकों से खो जाते हैं। इसका उपयोग करना आसान नहीं है, इसलिए यदि आपने प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है, तो इन निर्देशों का पालन करें। इसके संचालन की मूल बातें जानना और दोषपूर्ण पॉट को पहचानना, अंतर बना सकता है।

कदम

विधि 1
प्रेशर कुकर को जानें

प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 1 छवि का प्रयोग करें
1
जानें कि प्रेशर कुकर कैसे काम करता है जब इसे चालू किया जाता है, तो गर्मी उस भाप का उत्पादन करती है जो भोजन को जल्दी से बनाती है, इसे उबलते बिंदु पर लाती है दो प्रकार के cookware हैं: पहले (पुरानी शैली) में "झुकाव" तंत्र या भारित दबाव नियामक है, जो ढक्कन पर वेंट पाइप के शीर्ष पर स्थित है। दूसरा (अधिक आधुनिक) वाल्व और एक हेमेटिक प्रणाली है
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई दरारें या दरारें नहीं हैं, इसे इस्तेमाल करने से पहले बर्तन की जांच करें। इसके अलावा, यह जाँच लें कि यह साफ है और पिछले खाना पकाने से इसका कोई खास भाग नहीं है। क्षतिग्रस्त बर्तन खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि वे भाप को छोड़ देते हैं जो आपको जला देगा।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    पता कैसे बर्तन भरने के लिए कुछ भी खाना पकाने से पहले इसमें कुछ तरल शामिल होनी चाहिए कई व्यंजनों में पानी का इस्तेमाल किया जाता है एक प्रेशर कुकर को कभी भी 2/3 से अधिक क्षमता नहीं भरा जाना चाहिए, क्योंकि भाप की अनुमति होनी चाहिए।
  • पुराने जमाने वाले मॉडल के लिए: आपको हमेशा कम से कम 220 मिली पानी पानी डालना चाहिए, जो 20 मिनट के खाना पकाने के लिए पर्याप्त है।
  • आधुनिक मॉडल के लिए: तरल की न्यूनतम राशि 110 एमएल है
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    टोकरी और तिपाई को पहचानें प्रेशर कुकर सब्जी, मछली और फलों के लिए एक टोकरी से लैस हैं, और एक तिपाई, जो टोकरी का समर्थन है। बर्तन के नीचे तिपाई रखा गया है और इसके ऊपर टोकरी है
  • विधि 2
    खाना तैयार करें

    1
    खाना पकाने के लिए खाना तैयार करें जब आप बर्तन खरीदते हैं, तो आपको मुख्य खाद्य पदार्थों की तैयारी के लिए निर्देश भी मिलेगा।
    • मांस और पोल्ट्री: आपको बर्तन में डालने से पहले मांस का मौसम करना पड़ता है यदि आप अधिक से अधिक स्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे पहले ब्राउन करें: मध्यम गर्मी के ऊपर प्रेशर कुकर में तेल की थोड़ी मात्रा गरम करें। इन कार्यों के दौरान कवर न करें मांस और ब्राउन इसे जोड़ें। आप भी कर सकते हैं मांस तैयार करें पैन में दबाव डालकर पैन में डालें
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 5 बुलेट 1
  • मछली: इसे धो लो टोकरी पर मछली और तिपाई पर कम से कम 175 मिलीलीटर तरल डालें। मछली पकाने के समय, यह टोकरी पर थोड़ा जैतून का तेल लगाने से बेहतर होता है जिससे उसे चिपकाने से बचाया जा सके।
    एक प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 2
  • सूखे सेम और चना: बीन्स को 4-6 घंटे के लिए भिगोएँ। पानी में नमक न जोड़ें। निचोड़ और उन्हें प्रेशर कुकर में रखें। यदि आप पहले मॉडल के एक पैन का उपयोग करते हैं तो जैतून का तेल और पानी का 15-30 मिलीलीटर जोड़ें।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5 बुलेट 3
  • चावल और अनाज: गेहूं सोखो और गर्म पानी में 4 घंटे के लिए वर्तनी। चावल और जई को फिर से न डालें
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
  • सब्जियां (ताजा और स्थिर दोनों): जमे हुए लोगों को पिघलना और ताजा लोगों को धो लें टोकरी में सब्जियां रखो, सबसे बर्तन के तल पर कम से कम 125 मिलीलीटर पानी 5 मिनट में भाप की आवश्यकता होती है। 250 मिलीलीटर तरल का उपयोग करें यदि आप 5-10 मिनट और कम से कम आधा लीटर खाना पकाने की योजना बनाते हैं, तो खाना पकाने में 10-20 मिनट का समय लगेगा।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5 बुलेट 5
  • फल: प्रेशर कुकर का उपयोग करने से पहले सभी फलों को धो लें। टोकरी और 125 मिलीलीटर पानी का उपयोग करें यदि आप ताजे फल का उपयोग करते हैं, तो निर्जलित के साथ आपको दो बार जितना तरल की आवश्यकता होगी।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें जिसका शीर्षक है चरण 5 बुलेट 6
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    मूल्यांकन करें कि कितना पानी का उपयोग करें खाने के संबंध में आवश्यक तरल की मात्रा निर्धारित करने के लिए अपने विशिष्ट मॉडल के मैनुअल से परामर्श करें और याद रखें कि प्रत्येक भोजन में अलग-अलग ज़रूरतें हैं
  • विधि 3
    प्रेशर कुकर का उपयोग करें

    एक प्रेशर कुकर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7 चित्र



    1
    खाना जिसे आप प्रेशर कुकर में खाना बनाना चाहते हैं उसे रखो। उस विशिष्ट भोजन के लिए आवश्यक खाना भी जोड़ें
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 8
    2
    सुरक्षा वाल्व या दबाव नियामक निकालें और अच्छी तरह से ढक्कन बंद करें। सुनिश्चित करें कि यह लॉक है स्टोव की बड़ी आग पर पॉट रखो और इसे अधिकतम करने के लिए बारी भाप पानी को भाप में बदलना शुरू कर देगा।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 9
    3
    जब तक बर्तन पर दबाव नहीं होता तब तक रुको। सुरक्षा सीमा तक पहुंचने पर, बर्तन भाप से भरा भोजन खाना शुरू कर देगा।
  • पुराने मॉडल में यह तब होता है जब वाष्प निकलता है और मृत वजन सीटी से शुरू होता है। नलिका पर सुरक्षा वाल्व रखें जब आप वाष्प से बाहर निकलते देखेंगे।
  • आधुनिक मॉडलों में भाप वाल्व पर एक चेतावनी प्रकाश होता है जो बर्तन के आंतरिक दबाव को इंगित करता है, और जब दबाव बढ़ जाता है तब ये होता है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 10
    4
    गर्मी को न्यूनतम करने के लिए कम करें, ताकि पॉट बिना चलने के लिए खाना पकाना शुरू कर सके। इस पल से खाना पकाने के समय की गणना शुरू करें लक्ष्य प्रक्रिया में लगातार दबाव बनाए रखना है। यदि गर्मी कम नहीं हुई है, तो दबाव बढ़ता जा रहा है, और मृत वजन या सुरक्षा वाल्व खुल जाता है (और सीटी से शुरू होता है) जिससे भाप को बचाना पड़ता है यह तंत्र दबाव के कारण तोड़ने से पैन को रोकता है - यह एक घड़ी नहीं है जो खाना पकाने के अंत का संकेत करता है।
  • विधि 4
    भोजन निकालें

    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 11 छवि का शीर्षक
    1
    खाना पकाने के समय की समय सीमा समाप्त होने पर स्टोव बंद करें। यदि आप इसे खाना बनाना जारी रखते हैं तो आपको एक बच्चा खाना मिल जाएगा, और आप निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहते हैं।
  • 2
    पॉट के आंतरिक दबाव को कम करें ढक्कन बढ़ाने का प्रयास न करें, प्रत्येक नुस्खा बताता है कि दबाव कम कैसे करें। ऐसा करने के तीन तरीके हैं:
  • प्राकृतिक तकनीक: यह लंबे समय से खाना पकाने वाले खाद्य पदार्थों के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि पंसियां ​​जो दबाव बूंदों के बाद भी पका रही हैं यह विधि है जो अधिक समय लेती है, आमतौर पर 10 से 20 मिनट के बीच।
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 12 बुललेट 1
  • त्वरित तकनीक: पुराने cookware के अधिकांश और सभी नए मॉडल ढक्कन की एक त्वरित रिलीज है। जब यह बटन दबाया जाता है, तो दबाव धीरे-धीरे बर्तन के अंदर कम करती है
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 12 बैलेट 2 का शीर्षक चित्र
  • शीत पानी तकनीक: यह सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन इसका उपयोग न करें यदि आपका पॉट विद्युत है बर्तन ले लो और इसे सिंक में, टैप के नीचे रखें। ठंडे पानी खोलें और इसे ढक्कन पर डाल दें। वाल्व या दबाव नियामक से बचने की कोशिश करें
    एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 12 बुललेट 3
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 13
    3
    पुष्टि करें कि दबाव गिर गया है। पुराने मॉडल पर, दबाव नियामक को स्थानांतरित करें अगर आप कोई आवाज नहीं सुनते हैं और आपको कोई स्टीम लीक नहीं दिखाई देता है, तो आप ढक्कन खोल सकते हैं। नए मॉडल पर, भाप वाल्व को स्थानांतरित करें - यहां तक ​​कि इस मामले में, अगर आप ध्वनि नहीं सुनते हैं और आपको वाष्प फैल नहीं लगता है तो इसका मतलब है कि कोई दबाव नहीं है।
  • एक प्रेशर कुकर का प्रयोग करें शीर्षक 14 छवि
    4
    कवर ध्यान से निकालें पॉट से भोजन निकालें
  • चेतावनी

    • बर्तन के ढक्कन को खोलने की कोशिश मत करो, जब भी अंदर भाप होता है। आप अपने आप को जला देंगे
    • यहां तक ​​कि जब भी आप ढक्कन खोल सकते हैं, अपना चेहरा बर्तन से दूर रखें, क्योंकि भाप उबलते रहेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com