अंटार्कटिका में यात्रा कैसे करें

अंटार्कटिका के लिए एक यात्रा सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक है जो आप कभी भी अनुभव करेंगे। लागत के बावजूद, यह इसके लायक है वास्तव में, यह एक साहसिक है कि न तो आप और न ही आपकी यात्रा के साथी कभी भी भूल जाएंगे। निश्चित रूप से यह एक दुर्गम और दूर के गंतव्य है, इसलिए इस तरह की यात्रा दूसरों की तुलना नहीं की जा सकती है हालांकि, निडर खोजकर्ताओं के लिए जो बर्फ के महाद्वीप की महिमा को पहले से देखना चाहते हैं, वहां कई संभावनाएं हैं। चाहे आप कुछ हफ्तों तक क्रूज ले जाएं या सिर्फ एक दिन में क्षेत्रफल पर उड़ने की योजना बनायें, सही नियोजन (और एक अच्छा बजट) के साथ, यह आपके जीवन की यात्रा होगी।

कदम

विधि 1
एक नाव पर बोर्ड पर अंटार्कटिका खोजें

चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 1 से है
1
क्रूज़ पर अपने गंतव्य पर पहुंचें अंटार्कटिका पहुंचने का सबसे आम तरीका एक विशेष क्रूज़ जहाज ले रहा है। इन यात्राएं अलग-अलग होती हैं लेकिन आमतौर पर 10 दिन और 3 सप्ताह के बीच होती हैं। शुरुआती बिंदु पर निर्भर करते हुए, आप प्रायद्वीप को पाने के लिए विभिन्न मार्गों का अनुसरण कर सकते हैं। इसका मतलब क्या है? जहाज पर सब कुछ प्रदान किया जाता है, और आप समय की विस्तारित अवधि के लिए इसके वनस्पतियों और जीवों के साथ निकट स्थान देख सकते हैं।
  • लगभग मुख्य भूमि अंटार्कटिका के सभी प्रत्यक्ष यात्राएं उशुआइया (Tierra del Fuego, अर्जेंटीना), पोर्ट स्टेनली (फ़ॉकलैंड द्वीप) से विदा, और, कुछ मामलों में, पंटा एरेनास (चिली), ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना) और Puerto Madryn (अर्जेंटीना)।
  • अंटार्कटिका चरण 2 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्णय लें कि क्या बड़े या छोटे क्रूज़ जहाज पर यात्रा करना है। छोटे आकार के आकार के जहाजों के आकार के जहाज हैं, जो लगभग 45 यात्रियों को लगभग 280 लोगों की क्षमता के साथ समायोजित कर सकते हैं, जिनमें 280 लोगों की क्षमता है। दोनों तरीकों के फायदे और नुकसान हैं। सामान्य तौर पर, बड़ा जहाज, अधिक आरामदायक और अच्छी तरह से सुसज्जित यह होगा, हालांकि व्यक्तिगत रूप से अंटार्कटिका में पैर सेट करने के लिए आपके पास कम अवसर होगा और आकर्षण को बारीकी से देखें
  • उच्च समुद्र पर, सबसे बड़ा जहाज़ सबसे आरामदायक है, लेकिन तट पर जाने वाले लोगों की संख्या पर सख्त नियम यह देखने के अवसरों को सीमित कर सकते हैं।
  • छोटे जहाज आपको तट पर अधिक समय बिताने के लिए अनुमति देते हैं, क्योंकि पर्यटक नियम 100 आगंतुकों के समूह के लिए उतरते हैं।
  • विश्वसनीय क्रूज जहाजों के सभी ऑपरेटरों इंटरैक्टिक टूर ऑपरेटर (आईएटीओ) के इंटरनेशनल एसोसिएशन के साथ पंजीकृत हैं, तो योजना के दौरान इस संस्था से परामर्श करें। संगठन अंटार्कटिक में पारिस्थितिक पर्यटन का समर्थन करता है।
  • क्रूज़ की लागत अलग-अलग होती है, लेकिन 10 दिन की यात्रा के लिए आप कम से कम 4000 यूरो का भुगतान कर सकते हैं, जबकि अब तक 12,000 से 15,000 यूरो के बीच हो सकता है।
  • अंटार्कटिका चरण 3 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    3
    नौका द्वारा अंटार्कटिका तक पहुंचा परिवहन के इस साधन के साथ गंतव्य तक पहुंचाना संभव है, लेकिन यह बहुत आम नहीं है, और एक औसत पर्यटक की तुलना में विशेषज्ञों के लिए एक विधि अधिक अनुकूल है। कुछ नौका कंपनियां आईएएटीओ द्वारा अधिकृत हैं और अंटार्कटिका के दौरे का आयोजन करती हैं: उनके साथ संपर्क में रहने का प्रयास करें। नौकाओं आमतौर पर उशुआइया या स्टेनली से निकलती हैं और केवल अधिक यात्रियों के लिए इसका उद्देश्य है साहसिक और साहसी
  • इन छोटी नौकाओं के लिए, बड़ी क्रूज जहाजों की तुलना में परिस्थितियां बहुत खतरनाक हैं।
  • यह एक बहुत ही कठिन समाधान है, जो प्रति यात्री प्रति दिन 900 यूरो से अधिक लागत सकता है
  • अंटार्कटिका चरण 4 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    4
    फ्रेंच आपूर्ति पोत पर सवार यात्रा पर्यटक के रूप में परिवहन के इस साधन के साथ एक विलक्षण विकल्प स्थानांतरित करना होगा। सवाल में जहाज, मैरियन ड्यूफ्रेसन द्वितीय, ला रेयूनियन से प्रस्थान, और पूर्ण यात्रा (गोल यात्रा) लगभग एक महीने तक रहता है। बोर्ड पर अनुमति वाले पर्यटकों की संख्या सीमित है, और आपको प्रस्थान कार्यक्रमों, उपलब्धता और कीमतों पर अप-टू-डेट जानकारी प्राप्त करने के लिए फ़्रेंच ट्रैवल एजेंसियों के संपर्क में रहने की आवश्यकता होगी।
  • न्यूनतम मूल्य लगभग € 7000 प्रति माह है
  • विधि 2
    अंटार्कटिका में फ्लाइंग

    अंटार्कटिका चरण 5 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    1
    अंटार्कटिका पर उड़ना महाद्वीप को देखने का सबसे आसान तरीका ऊपर से है। आप अंटार्कटिका पर एक उड़ान बुक कर सकते हैं, जो आपको एक हवाई जहाज के आराम से अद्भुत सफेद परिदृश्य की प्रशंसा करने की अनुमति देगा। एक सुंदर उड़ान जो हाईकर्स जो क्षेत्र में कुछ घंटों खर्च करना चाहते हैं और दिन में वापस आना चाहते हैं, के लिए एक अच्छा विकल्प है। विशेषज्ञों को स्पष्टीकरण देने के दौरान आप इस दृश्य की सराहना कर सकते हैं। इस बीच, वे यात्रियों को भोजन और पेय प्रदान करते हैं
    • वर्तमान में, केवल ऑस्ट्रेलिया से ही उड़ान लेना संभव है
    • यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं और जल्दी बुक करें, तो आपको आगे की योजना की आवश्यकता है।
    • यदि आप इस जगह का पता लगाने और वनस्पतियों और जानवरों को करीब देखना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।
    • आपकी सीट पर निर्भर करता है, टिकट € 900 और € 7000 के बीच खर्च कर सकते हैं
  • अंटार्कटिका चरण 6 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    2
    उड़ान भरें जो अंटार्कटिका में भूमि है यदि आप इस महाद्वीप पर भूमि चाहते हैं, तो कई ऐसी कंपनियां हैं जो सेवा प्रदान करती हैं, और विभिन्न हवाई अड्डों से प्रस्थान करती हैं। प्रारंभिक बिंदु आपकी बाकी की यात्रा पर निर्भर करता है, इसलिए इस बारे में सोचें कि क्या ऑस्ट्रेलिया, चिली, दक्षिण अफ्रीका या अर्जेंटीना के साहसिक कार्य शुरू करना सबसे अच्छा होगा। प्रस्थान समय पर पर्याप्त जानकारी प्राप्त करें ध्यान रखें कि अंटार्कटिका के लिए सीधी उड़ानें सामान्य से कम और अक्सर अनुमानित होती हैं।
  • कुछ साहसी यात्राओं में विशेषज्ञता वाली कंपनियां ऐसी पेशकश करती हैं जिनमें अंटार्कटिका, स्कीइंग, कैंपिंग और चढ़ाई में लैंडिंग शामिल है
  • आप चिली के पंटा एरेनास से किंग जॉर्ज द्वीप पर उड़ सकते हैं और एक पर्यटक शिविर में रह सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 7 में है
    3
    उड़ान और क्रूज को जोड़ते हुए विकल्पों के बारे में जानें एक अन्य समाधान एक फ्लाई क्रूज पैकेज, जो समय के एक जहाज पर खर्च (बेहद मुश्किल ड्रेक पैसेज से परहेज) कम कर देता है चुनने के लिए है, लेकिन अभी भी आप पहले हाथ परिदृश्य, वनस्पति और जीव को देखने के लिए अनुमति देता है। आप राजा जॉर्ज द्वीप के लिए उड़ान भरने, और फिर एक जहाज बोर्ड है कि आप क्षेत्र की खोज कर देगा कर सकते हैं।
  • यदि आप बर्फ़, वनस्पति और जानवरों को करीब देखना चाहते हैं, लेकिन आप एक क्रूज जहाज पर बोर्ड पर ज्यादा समय नहीं बिताना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, यह बिल्कुल सस्ता नहीं होगा।
  • 2 सप्ताह की यात्रा के लिए, 9 000 और 13000 यूरो के बीच की कीमत की गणना करें।
  • अंटार्कटिका चरण 8 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि



    4
    याद रखें कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति आपकी योजनाओं को बर्बाद कर सकती है। ध्यान रखें कि खराब मौसम और अन्य सुरक्षा मुद्दों के कारण उड़ानें निरस्त कर सकती हैं। आमतौर पर, यह किसी भी उड़ान पर लागू होता है, लेकिन महाद्वीप की चरम स्थितियां समस्या को और अधिक अक्सर बना देती हैं। विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका विशेष रूप से अंटार्कटिका के लिए लिखे गए मार्गदर्शकों को पढ़ने या विशेष वेबसाइटों से परामर्श करना है, क्योंकि विवरण उपलब्धता और ब्याज के आधार पर प्रतिवर्ष बदलता है।
  • विधि 3
    यात्रा की योजना बनाएं

    अंटार्कटिका चरण 9 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    1
    अंटार्कटिका आने के लिए सही समय चुनें इस महाद्वीप के दौरे के मौसम में लगभग 5 महीने रहता है, और दक्षिणी गोलार्द्ध (नवंबर से मार्च) की गर्मियों के दौरान केंद्रित है। वर्ष के अन्य समय में, ठंड और अंधेरे पर्यटक गतिविधियों में बाधा नहीं देते, यह उल्लेख नहीं करता कि ध्रुवीय बर्फ के पास मार्ग को अवरुद्ध करता है। याद रखें कि यदि सीज़न के अंत में एक तरफ कम लोग होंगे, तो जीवों का एक अच्छा हिस्सा पहले से ही समुद्र की दिशा में चलेगा। निम्नलिखित महीनों में आप क्या देख सकते हैं:
    • नवंबर में, ध्रुवीय बर्फ पैक टूटना शुरू हो जाता है और संभोग मौसम पेंगुइन और अन्य पक्षियों के लिए शुरू होता है
    • दिसंबर और जनवरी में, पेंगुइन के अंडे की मछली, और लड़कियों को प्रजनन आधार में पैदा होते हैं।
    • फरवरी और मार्च में, पेंगुइन की पिताओं को पंखों पर रखा जाता है, वयस्कों को मूक कर दिया जाता है और यह व्हेल को ढूंढना आसान है।
  • चित्र जिसका शीर्षक अंटार्कटिका चरण 10 है
    2
    गणना करना आउटपुट पर्याप्त आर्थिक इस तरह के एक पर्यटन स्थल के लिए, दुर्लभ मामलों को छोड़कर, बहुत अधिक खर्च किए बिना यात्रा व्यावहारिक रूप से असंभव है। कम से कम, आप 4500 यूरो खर्च करेंगे, यह राशि जो मूलभूत आवश्यकताओं को कवर करती है और जरूरी नहीं कि आपको सर्वश्रेष्ठ सीटें या अवसर प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।
  • आप उशुआआ, अर्जेंटीना से निकलने वाले क्रूज जहाजों पर आखिरी मिनट के सस्ते ऑफ़र पा सकते हैं। लेकिन आपको इस शहर में रहना होगा, लचीला होना और तुरंत छोड़ने के लिए उपलब्ध होना चाहिए। यह एक जोखिम भरा विकल्प है, लेकिन अगर यह काम करता है तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।
  • यदि आप एक पर्यटक के रूप में अंटार्कटिका की यात्रा नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य विकल्पों के बारे में सोचें, जैसे इस महाद्वीप में प्रत्यक्ष अभियान में शामिल होने के लिए उस मामले में, आपको शायद तकनीकी, वैज्ञानिक, चिकित्सा या अन्य प्रासंगिक कौशल की आवश्यकता होगी, जैसे कि लोगों के बड़े समूह के लिए कैसे खाना बनाना। इसके अलावा, आपको इस प्रकार के रोजगार के लिए पेशेवर अनुभव उपयुक्त होना चाहिए।
  • एक और संभावना एक टीम के एक आमंत्रित सदस्य के रूप में यात्रा करना है। पत्रकारों, फोटोग्राफरों, कलाकारों और इतने पर जैसे कुछ पेशेवरों को आमंत्रित किया जाता है, और उनकी यात्रा उन लोगों द्वारा दी जाती है जिन्होंने उन्हें कॉल करने के लिए भेजा या उन्हें सड़क पर भेजा। फिर, यह आपके कौशल पर निर्भर करता है।
  • अंटार्कटिका चरण 11 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वास्थ्य और सुरक्षा के मामले में जोखिमों को समझने की कोशिश करें अंटार्कटिक पर्यावरण मनुष्यों के लिए खतरनाक है जलवायु तेजी से बदतर हो सकती है और यह हमेशा ठंडा है, यहां तक ​​कि गर्मी में (इस मौसम में, तट के साथ अधिकतम तापमान आमतौर पर 5 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है)। हम भी बर्फ के क्षेत्रों और ग्लेशियरों पर चढ़ाई जैसे बाधाओं पर विचार करना चाहिए। इसके अलावा, एक बहुत शुष्क वातावरण में आग जोखिम अधिक है, इसलिए किसी भी ज्वलनशील वस्तु को देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए।
  • उपकरण और आप की जरूरत के कपड़ों की वस्तुओं के बारे में जानें। आपको निश्चित रूप से अच्छी गुणवत्ता वाली जलरोधी कपड़े की ज़रूरत है यदि आप उन्हें स्वयं नहीं करते हैं, तो क्रूज जहाज आमतौर पर उन्हें काम पर रखा है, लेकिन वे आपको पूरी तरह फिट नहीं कर सकते हैं।
  • अंटार्कटिका के लिए, अनिवार्य टीकाकरण नहीं हैं, लेकिन आपको फिट होना चाहिए और अच्छे स्वास्थ्य में होना चाहिए, क्योंकि चिकित्सा सेवा दुर्लभ है और अन्य यात्रियों के साथ साझा की जाती है। यदि आप किसी विकार से पीड़ित हैं, तो इसे आपके डॉक्टर से एक पत्र के रूप में विस्तार से समझाया जाना चाहिए, खासकर अगर आपको अपने आप को लाने की आवश्यकता है दवाई.
  • चित्र जिसका नाम अंटार्कटिका चरण 12 है
    4
    अंटार्कटिक पर्यावरण की नाजुकता का आदर करना यह एक अनिश्चित क्षेत्र है, और अभियानों, ठिकानों और कुछ दर्शनीय स्थलों के अलावा, मनुष्यों द्वारा बहुत कुछ बदलाव किए गए हैं उन्मुक्ति प्रकृति मनुष्य से डर नहीं है, क्योंकि यह दीर्घकालिक नकारात्मक बातचीत से प्रभावित नहीं हुआ है। इसका सम्मान करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पर्यटन में हानिकारक प्रभाव नहीं है। अंटार्कटिक संधि द्वारा अपनाई गई आगंतुकों के लिए समायोजन उन लोगों के कार्यों को विनियमित करते हैं जो वहां पैर सेट करते हैं, इसलिए आपको यात्रा के लिए तैयार करने के लिए उन्हें पढ़ना होगा। ध्यान में रखने के कुछ मुख्य नियम यहां दिए गए हैं:
  • वनस्पतियों और जीवों के नजदीक न मिलें और परेशान मत करो।
  • चारों ओर बिखराव बर्बाद मत करो
  • किसी भी चीज को मत करो: मनुष्य द्वारा निर्मित सभी संरचनाएं ऐतिहासिक महत्व हैं और कई आश्रयों को सांस्कृतिक विरासत माना जाता है। पत्थर या अन्य प्राकृतिक तत्वों पर चीरों मत बनो
  • बस तस्वीरें ले लो अंडे, गोले, पौधों, पत्थरों, जीवाश्म, पृथ्वी और अन्य सभी प्राकृतिक तत्वों को छोड़ दें जहां आप उन्हें मिला।
  • अंटार्कटिका चरण 13 के लिए यात्रा शीर्षक वाली छवि
    5
    अंत में अपने जीवन की यात्रा जीते यह उन अविस्मरणीय अनुभवों में से एक है या एक है जिसे आप मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन इसके बारे में बात करते हैं। यदि आप प्राचीन सुंदरता से प्यार करते हैं, तो लुभावनी विचार, एक रोचक वनस्पतियों और जीवों को देखने का अवसर है और आपको ठंड का सामना करने में समस्या नहीं है, यह एकदम सही यात्रा हो सकती है: आप अपने शेष जीवन के लिए ईमानदारी से बनाए रखने के लिए यादें पैदा करेंगे।
  • टिप्स

    • मौसम के लिए सही कपड़े तैयार करें: जुलाई या जनवरी के मध्य में अंटार्कटिका पर जाएं, यह याद रखना कि यह ठंडा होगा।
    • विश्वसनीय पर्यटक गाइड अंटार्कटिक संधि द्वारा संकेतित पर्यटन उपायों का पालन करते हैं। यात्रा करने से पहले सामग्री और संबंधित दिशानिर्देश पढ़ें
    • छोड़ने से पहले, यात्रा, चिकित्सा, स्वास्थ्य या अन्य बीमा करें जो आपके लिए सही है। साथ ही, संभावित चिकित्सकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो आपातकालीन स्थिति में बदल सकते हैं। जब आप अंटार्कटिका की यात्रा करते हैं, तो कुछ विशेषज्ञ हैं
    • चूंकि इस अनुभव में काफी आर्थिक लागत शामिल है, इसलिए कई सालों से बचा जाना सामान्य है। यदि आप इस प्रयोजन के लिए पैसे डालते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको नियमित रूप से अपडेट की गई जानकारी की जांच करनी होगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप भविष्य की यात्रा के लिए अब एक शोध कर रहे हैं वास्तव में, आपको मौसम की स्थिति और अनुसंधान के कारण अंटार्कटिक पर्यटन क्षेत्र में किसी भी बदलाव के लिए अनुकूलन करना होगा।
    • अलग-अलग पर्यटनों पर खोज करें, ताकि आप उस व्यक्ति को ढूंढ सकें जो आपको सबसे ज्यादा दिलचस्पी लेती है या जो आपका बजट फिट बैठता है
    • ध्यान से पढ़ें कि कैसे व्यवहार करना है "अच्छा नागरिक" जंगली प्रकृति में कोई सरकार अंटार्कटिका पर संप्रभुता का प्रयोग नहीं करता है, इसलिए आपको अंतर्राष्ट्रीय संधियों और विनियमों द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • अंटार्कटिका की जलवायु परिस्थितियां अतिवादी हैं तीव्र धूप, एक मजबूत हवा, बर्फ और ठंडा ठंड के लिए तैयार करें।
    • अंटार्कटिका की यात्रा करना अपेक्षाकृत महंगा हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे खरीद सकते हैं, तो यह एक अविश्वसनीय दौरा होगा।
    • क्षेत्र पर अपने मार्ग के निशान छोड़ें मत: आपकी उपस्थिति का कोई प्रभाव नहीं होना चाहिए।
    • अपने फोटोग्राफिक उपकरणों के निर्माता के साथ संपर्क में जाने के लिए यह पता करें कि क्या यह मौसम की स्थिति का सामना कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कपड़े, जूते और अन्य उपयुक्त आइटम, जैसे कि चश्मे, दस्ताने और एक बालाक्लावा पर्यटन कंपनी को और सुझाव देने के लिए पूछें। साथ ही, आपको इसके बारे में सूचित किया जाएगा कि आप किसके साथ प्रदान किए जाएंगे
    • ऐसी दवाएं जो आप आमतौर पर आपके साथ करते हैं
    • यात्रा के दौरान आपको मनोरंजन के लिए किताबें और पत्रिकाएं
    • कैमरा और चार्जर - यह जानना जानिए कि क्या यह सर्दी में काम करता है
    • निजी स्नैक्स जिसे आप नहीं छोड़ सकते हैं और जिसे आप जानते हैं वह पर्यटक कंपनी द्वारा नहीं दिया जाएगा
    • अंटार्कटिका और अंटार्कटिक संधि के लिए पर्यटक दिशानिर्देश जाने से पहले आप इन सभी दस्तावेजों को इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com