कैसे जांचने के लिए कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश है

क्या आपने कभी सोचा है कि आपका कुत्ता सचमुच अच्छा है? आपके गुरु के रूप में, आपके पास अपने प्यारे दोस्त की शारीरिक और मानसिक कल्याण की देखभाल करने का काम है। तो अब हर एक को रोकना और पूछना अच्छा होगा कि क्या आप स्वस्थ और खुश हैं इस का आकलन करने के लिए, किसी भी मनोवैज्ञानिक समस्याओं, जैसे ऊब और निराशा के प्रति सचेत होने के अलावा, आपको यह देखना होगा कि क्या आप शारीरिक रूप से अच्छी तरह से हैं बार-बार जांच करके, आपको पता चल जाएगा कि आपका चार-पैर वाले दोस्त वास्तव में खुश है और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेता है।

कदम

विधि 1
कुत्ते की मानसिक कल्याण का मूल्यांकन करें

छवि का शीर्षक है कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 1 की जाँच करें
1
रोजमर्रा की जिंदगी में अपने कुत्ते को देखें अपने रुख का मूल्यांकन करें और पता करें कि आपके प्यारे दोस्त के लिए सामान्य क्या हो सकता है उन्होंने कहा कि आप कैसे प्रतिक्रिया जब आप काम से वापस पाने के लिए, के रूप में यह हल्के या उदास है, आप कितना पानी पीना, वे क्या अपने मल की तरह लग रही है, कितनी बार दिन के दौरान अपनी जरूरतों करता है, के रूप में यह प्रस्तुत करता है समझने के लिए कितनी दूर वह चलने के लिए पसंद करती है आता है, कान के अंदरूनी हिस्से और उस गंध की सांस है
  • उदाहरण के लिए, कुछ कुत्ते लालच करते हैं जबकि दूसरों को उधम मचाते हैं यदि आपका कुत्ता सामान्यतः प्रथम श्रेणी से संबंधित होता है, तो यह संकेत है कि अगर वह खाना मना कर देता है हालांकि, यदि आपके पास एक कुत्ता है जो एक अच्छा स्टेक को छोड़कर सब कुछ सामने अपनी नाक को पलटता है, तो यह कम चिंता पैदा करता है अगर यह कटोरे में भोजन को मना कर देता है।
  • यदि आपको ये पता चले कि आपकी जेब इन सभी कारक हैं, तो आप यह पहचानने के लिए आदर्श स्थिति में होंगे कि आपके कुत्ते में कुछ असुविधाओं से क्या बदलाव आ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 2 है
    2
    व्यवहार और शरीर की भाषा के माध्यम से अपने मूड का मूल्यांकन करें कुत्तों को दर्द, अवसाद, ऊब और निराशा जैसी भावनाओं का अनुभव होता है एक अच्छे गुरु का रहस्य उन्हें पहचानने में सक्षम होना है। आम तौर पर, पता करने के लिए पहला संकेत व्यवहार या शरीर की भाषा में बदलाव है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका रिटर्न होम अंतर्मुखी हो जाता है और कुत्ते से बाहर नहीं आ जाता है, जब वह आम तौर पर मिलनसार था और पार्टी के दरवाजे पर आपके लिए इंतजार कर रहा था, तो यह संदेह होता है कि कुछ हुआ।
  • अपने कुत्ते के शरीर की सामान्य भाषा पर ध्यान दें क्या आप अपने कानों या पूंछ को सामान्य से कम रखते हैं, अशुद्ध करते हैं या किसी व्यक्ति के पास आते हैं, तो एक प्रभावशाली स्थिति बनाते हैं? ये सभी शरीर की भाषा के संकेत हैं जो बता सकते हैं कि कुछ गलत है।
  • इस तथ्य का एक और जासूस है कि वह विनाशकारी व्यवहार में ऊब या निराश हैं: वह खुदाई, कर्कश, छाल और रोता है। इन मामलों में फर्नीचर के चबाने जैसे एक वैकल्पिक व्यवहार शुरू हो गया है, जो उसकी हताशा को सामने लाता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 3 है
    3
    चेहरे का भाव देखें कई कुत्ते अपने मनोदशा को व्यक्त करने में सक्षम हैं, उदास मूड की तरह, उनके चेहरे के माध्यम से। यदि आपके बालों वाले दोस्त में आमतौर पर एक पीड़ा दिखने या उदास अभिव्यक्ति नहीं होती है, लेकिन अचानक इसे ले जाता है, तो यह संभव है कि यह उस समय की अभिव्यक्ति है जो वह इस समय महसूस कर रहा है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 4 है तो जांचें
    4
    कुत्ते में किसी भी शारीरिक परिवर्तन पर ध्यान दें। शारीरिक परिवर्तन मानसिक तनाव या अवसाद का संकेत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सावधान रहें यदि आप व्यक्तिगत सफाई पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। जब वे निराश या बीमार होते हैं, तो जानवरों ने अक्सर खुद का ख्याल रखना बंद कर दिया है, बालों के झड़ने और फ्रेड, गड़बड़ और बेतरतीब हो रहे हैं
  • छवि का शीर्षक है कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 5 है
    5
    अपने कुत्ते की दुःख के संभावित कारणों का सामना करें अगर आप उदास या दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो आपको अपनी परेशानी के कारण की पहचान करनी चाहिए और फिर स्थिति बदलने की कोशिश करनी चाहिए, यदि आप कर सकते हैं जाहिर है, आप सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर पाएंगे, लेकिन कुछ हां!
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते पर जोर दिया गया है क्योंकि उन्हें नई आदतों या घर में हाल ही में बदलाव करना पड़ता है, तो यह स्पष्ट है कि यह स्थिति बदल नहीं सकती, लेकिन आप उसे दिलासा दे सकते हैं और इस चरण के माध्यम से उसे प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 2
    कुत्ते के शारीरिक स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक चेक करें कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 6 है
    1
    इसे ब्रश करें और नियमित रूप से अपने शरीर का निरीक्षण करें। मालिक की कर्तव्यों में से एक अपने कुत्ते को एक निश्चित आवृत्ति के साथ ब्रश करना है। अच्छी स्थिति में बाल रखने और समुद्री मील से मुक्त होने के अलावा, यह ऑपरेशन घर पर एक छोटी सी शारीरिक परीक्षा करने के लिए आदर्श है। यह आपको बेहतर समझने में सहायता करेगा कि आपका कुत्ता स्वस्थ क्यों है। यदि आपकी शारीरिक स्थिति में कोई भी बदलाव हुआ है, तो आपको समय पर कुछ समस्याएं देखने का अवसर मिलेगा।
    • जब शारीरिक रूप से इसकी जांच करनी पड़ती है, तो निरीक्षण योजना का पालन करना सबसे अच्छा होता है ताकि आप गलती से किसी चीज़ की अनदेखी न करें ज्यादातर पशु चिकित्सकों को सिर से शुरू करने और पूंछ की ओर बढ़ने की आदत है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चेक करें कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 7 है
    2
    उसके पीछे रहें और कुत्ते की सामान्य स्थितियों का मूल्यांकन करें यह कैसे अपने पैरों पर खड़ा है या बैठे हैं देखें। क्या आपको लगता है कि आप आराम से और आराम कर रहे हैं या क्या आपको लगता है कि ऊपर उठने में कठिनाई हो रही है? उसकी श्वास का निरीक्षण करें और गणना करें कि वह एक मिनट में कितने साँस लेता है, जब वह आराम कर लेता है आम तौर पर यह 60 सेकंड में 20-30 होना चाहिए।
  • यदि वह नियमित रूप से एक घर में रहता है, तो खुद को गर्मी में उजागर किए बिना इतना मजबूत होता है कि उसे ठंडा करने के लिए मजबूर किया जाता है, उसे आराम से और लगभग अपूर्व रूप से सांस लेना चाहिए। साँस लेने आंदोलनों अतिरंजित रहे हैं, खासकर जब वे में और फेफड़ों से बाहर हवा लाने के लिए पेट की मांसपेशियों को शामिल, इसका मतलब है साँस लेने में कुछ परेशानी है कि वहाँ है और इसलिए, आप इसे करना चाहिए पशु चिकित्सक की यात्रा के लिए।
  • यह कितना भारी है? क्या आप भूख में वृद्धि या कमी के साथ वजन बढ़ाने या वजन कम कर रहे हैं? यह पशु चिकित्सक से वजन में परिवर्तन की जांच करना है क्योंकि वे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दर्शाते हुए एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकते हैं।
  • क्या वह सचेत है, वह जीवंत दिखता है और अपनी पूंछ को झोंका देता है, या क्या वह अपने सिर के साथ चलकर सुगन्ध करता है, अपने पंजे के बीच अपनी पूंछ डालता है?
  • छवि का शीर्षक है कि आपका डॉग स्वस्थ और खुश चरण 8 है



    3
    आंखों की जांच करें सूचकांक और अंगूठे का प्रयोग करके, पलकें अलग से अलग करें अगर आँखें सुंदर और उज्ज्वल हैं और आप अपने आंकड़े के प्रतिबिंब को देख सकते हैं, तो वे ठीक हैं। लक्षण है कि खराब स्वास्थ्य से संकेत मिलता है के अलावा सफेद भाग (पीलिया) का पीला, एक ही है और आंख की सतह पर बादल (यह एक एलर्जी या संक्रमण का संकेत हो सकता) (एक अल्सर या संभवतः एक की सूजन कर रहे हैं आँख के अंदर बढ़े दबाव)
  • आँख स्राव की जांच करें यदि वे पीले या हरे रंग के होते हैं, तो वे संक्रमण का संकेत देते हैं
  • आंखें नाजुक अंग हैं और अगर आपको चिंता का संदेह है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। एक गंभीर समस्या को दूर करके दृष्टि का नुकसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चेक करें कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 9 है
    4
    अपने दांतों की जांच करें जब तक आप अपने दांतों की खोज नहीं करते तब तक कुत्ते के होंठ उठाएं जब वे स्वस्थ और स्वच्छ होते हैं, वे हमारे (आकृति को छोड़कर), गुलाबी मसूड़ों और सफेद तामचीनी के समान दिखते हैं। सतह पर पीले या भूरे रंग के टैटार के निर्माण की जाँच करें, अगर यह सूजन या मसूढ़ों से रक्तस्राव (गिंगिविटिस) या बुरा सांस है ये सभी संकेत हैं कि आपके कुत्ते को दंत चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
  • चेक करें कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 10 का शीर्षक है
    5
    नाक को देखो और स्पर्श करें यह हमेशा सोचा गया है कि ठंडी और गीली नाक अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। बहुत से स्वस्थ कुत्तों के पास एक सूखी और गर्म नाक है, इसलिए आतंक न करें यदि आपके बालों वाला दोस्त भी इस तरह दिखता है। जानें कि जब आपका नाक सामान्य शारीरिक स्थिति में है कुछ ऑटोइम्यून त्वचा रोग इस अंग को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए यदि यह बाहर पर सूजन हो, crusts या bleeds है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक देखें अगर आपका डॉग स्वस्थ और खुश चरण 11 है
    6
    कानों की जांच करें अंदर देखो और उनकी तुलना करें। वे दोनों एक ही उपस्थिति होना चाहिए कान नहर के प्रवेश द्वार एक ब्लैक होल के समान होना चाहिए। ट्यूरी के त्वचेय भाग में सामान्य त्वचा का होना चाहिए और गहरा, सूखा, लाल रंग या कवच के साथ कवर नहीं होना चाहिए। यदि आप इन लक्षणों की उपस्थिति देखते हैं या अगर कान के भीतर स्राव (जैसे कि अंधेरा और अक्सर अंधेरे मलहम या पीस विकार) हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें
  • अपने कानों में गंध करने के लिए मत भूलना! गंध अंदर कुछ भी नहीं होना चाहिए, लेकिन एक "कुत्ता"। अगर आपको वापस लेने के लिए ऐसा अप्रिय होता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका डॉग स्वस्थ और खुश चरण 12 है
    7
    बाल का निरीक्षण जांच लें कि क्या यह सफेद, चमकदार और चिकनी फ्लेक्स (नस्लों में जो मोटी कोट नहीं है) से मुक्त है त्वचा को देखने के लिए बालों को अलग करें छूने के लिए यह सनसनी नहीं देनी चाहिए कि यह वसा है, न ही वहां रूसी, काले धब्बों, सूजन वाली त्वचा, स्कैब या त्वचा के विच्छेदन होना चाहिए। इन सभी संकेतों से संकेत मिलता है कि एक त्वचा की स्थिति चल रही है और इसलिए कुत्ते को पशु चिकित्सक की परीक्षा के लिए जरूरी है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चेक करें अगर आपका डॉग स्वस्थ और खुश चरण 13 है
    8
    जांचें कि क्या यह सूक्ष्मता और विकास है। नोडल्स और सूजन की जांच के लिए कुत्ते के शरीर पर अपना हाथ रखो। यह सलाह दी जाती है कि वे पशु चिकित्सक द्वारा जांच करें, भले ही वे जाहिरा तौर पर हानिरहित हों, क्योंकि वे एक गंभीर समस्या का खुलासा कर सकते हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पशु चिकित्सक से परामर्श करना उचित है, गांठ के आकार को मापें और उसे रिकॉर्ड करें कुछ हफ्तों के बाद इसे जांचें और इसे फिर से मापें यदि आप जल्दी से बदल रहे हैं, यह सूजन है या यह कुत्ते को कुछ परेशानी का कारण बनता है, उसे पशु चिकित्सक का दौरा करने के लिए आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक चेक करें कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 14 है
    9
    पूंछ के नीचे देखें इस क्षेत्र को नजरअंदाज करना आसान है, लेकिन इसे नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि संक्रमित गुदा ग्रंथियों या गुदा के आसपास कैंसरयुक्त विकास प्रारंभिक चरण में बेहतर रूप से पहचाने जाते हैं। गुदा की परिधि की समरूपता की संभावित हानि पर ध्यान (अगर एक हिस्सा एक और की तुलना में अधिक सूजन है), गुदा साइनस निष्कासित कर दिया या स्रावित तरल पदार्थ रहे हैं या अगर कोई अधिक प्रमुख त्वचा वृद्धि कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका कुत्ता स्वस्थ और खुश चरण 15 है
    10
    अंडकोष या स्तन ग्रंथियों की जाँच करें यदि आपका कुत्ता पुरुष है, तो हमेशा जांचें कि उसके पास समान आकार के अंडकोष हैं। यदि एक दूसरे से बड़ा है, तो यह घटना वृषण कैंसर का संकेत दे सकती है। इसी तरह, यदि यह महिला है, तो अपने क्षेत्र को स्तन क्षेत्र के दोनों तरफ धकेलने के लिए चलाने का प्रयास करें। किसी भी विसंगति पशु चिकित्सा परीक्षा में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • कुत्ते की शिकायत उनके लिए कुछ की जरूरत, आम तौर पर भोजन, पानी, प्यार या मानव स्नेह व्यक्त करने का तरीका है। हालांकि, यदि आप पहले से ही आपकी ज़रूरत की हर चीज का ध्यान रख चुके हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक को ले जाना सबसे अच्छा होगा कि आप अच्छी तरह से शारीरिक रूप से हो।
    • यदि आपके कुत्ते को किसी भी बीमारी से संक्रमित किया गया है, तो यह संभावना है कि उसे ऐसा होने की अनुमति देने के लिए बुरा लगता है। याद रखें, हालांकि, यह आपकी गलती नहीं है सभी कुत्ते जीवन में एक या दूसरे समय में बीमार हो जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com